विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 4 जनवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जनवरी

मुख्यमंत्री जी ने वीडियो कांफ्रेसिंग से समीक्षा की


vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज चार जनवरी की प्रातः 11 बजे से  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आयोजित की गई थी। मुख्यमंत्री श्री चौहान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त कलेक्टर्स, कमिश्नर्स, पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस महानिरीक्षकों से संवाद कर समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए है।  मुख्यमंत्री जी द्वारा आज कलेक्टर्स, कमिश्नर कांफ्रेस में जिन बिन्दुओं पर चर्चा की है उनमें सबसे पहले विगत 9 दिसम्बर को आयोजित कलेक्टर्स, कमिश्नर्स कॉन्फ्रेंस के कार्यवाही विवरण का पालन प्रतिवेदन ततपश्चात आज की कांफ्रेस में शामिल ऐजेण्डा बिन्दु प्रदेश में रोजगार मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति (मनरेगा को छोड़कर),  प्रधानमंत्री शहरी पथ-विक्रेता स्वनिधि योजना एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ-विक्रेता योजना का क्रियान्वयन, मनरेगा की समीक्षा, नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 की तैयारियां, मध्यप्रदेश में गौ-शालाओं के संचालन एवं प्रबंधन की समीक्षा इसके अलावा प्रदेश में खनिज के अवैध उत्खनन की रोकथाम, स्व-सहायता समूहों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये बैंक लिंकेज, मार्केट लिंकेज एवं उनके माध्यम से किये जा रहे कार्य, सुशासन के क्षेत्र में जिले में किए गए नवाचारो, मिलावट से मुक्ति अभियान तथा प्रदेश में कानून व्यवस्था इत्यादि की समीक्षा की है। इस दौरान मुख्यमंत्री जी द्वारा विभिन्न विषयों पर आवश्यक दिशा निर्देश बैठक में दिए हैं।  एनआईसी के व्हीसी कक्ष में पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, अपर कलेक्टर श्री वृदावंन सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग के अलावा विभिन्न विभागो के जिलाधिकारी मौजूद थे। 


उच्च शिक्षा मंत्री सात को विदिशा आएंगे


उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव सात जनवरी गुरूवार को विदिशा आएंगे और शासकीय कन्या अग्रणी महाविद्यालय विदिशा में नवनिर्मित छह कक्षो एवं लायब्रेरी के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव जी का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार गुरूवार सात जनवरी की प्रातः आठ बजे भोपाल से सागर हेतु प्रस्थान वाया विदिशा होते हुए। उच्च शिक्षा मंत्री श्री यादव दोपहर दो बजे सागर से विदिशा के लिए रवाना होंगे और सायं चार बजे विदिशा आगमन एवं शासकीय कन्या अग्रणी महाविद्यालय में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होगे। कार्यक्रम के उपरांत छह बजे विदिशा से भोपाल के लिए रवाना होगे। 


अन्नोत्सव प्रत्येक माह की सात तारीख को


जिले की प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य दुकानो में हर माह की सात तारीख को अन्नोत्सव का आयोजन किया जाएगा। ततसंबंध में जारी दिशा निर्देशो की जानकारी देते हुए प्रभारी जिला आपूर्ति अधिकारी श्री केके द्विवेदी ने समस्त दुकानो के सेल्समैनो एवं अन्य को अन्नोत्सव आयोजन की तिथि का व्यापक प्रचार-प्रसार विभिन्न संसाधनो के माध्यम से करने के दिशा निर्देश प्रसारित किए है।  विदिशा नगरपालिका क्षेत्र में राशन वितरण हेतु अन्नोत्सव कार्यक्रम प्रत्येक माह की सात तारीख को आयोजित किया जाना है ततसंबंध में नवीन पात्रताधारियों को राशन लेने हेतु सूचनाएं लाउड स्पीकर के माध्यम से वार्डो में प्रसारित करने की अपेक्षा संबंधितों से व्यक्त की गई है।  विदिशा नगरपालिका में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत 935 परिवारो को नवीन पर्चियां जारी की गई है जिसमें से 310 परिवार अब तक राशन प्राप्त करने हेतु उचित मूल्य दुकान पर नही पहुंचे है। अतः ऐसे परिवार जिनके द्वारा अब तक राशन का उठाव नही किया गया है उन सभी से जिला आपूर्ति अधिकारी ने अनुरोध किया है कि दुकान पर पहुंचकर अपनी पात्रतानुसार राशन सामग्री प्राप्त करें अन्यथा की स्थिति में आपकी पात्रता पर्ची विलोपित कर दी जाएगी। 

-

नगरीय निकायों की मतदाता-सूची के वार्षिक पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी, फोटोयुक्त मतदाता-सूची का प्रकाशन 3 मार्च को


सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री दुर्ग विजय सिंह ने जानकारी दी है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिये एक जनवरी, 2021 की संदर्भ तारीख के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता-सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के लिये कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। मतदाता-सूची का अंतिम प्रकाशन 3 मार्च, 2021 को होगा। रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी की नियुक्ति 5 जनवरी तक की जायेगी। फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता-सूची का नगरीय निकायों के वार्ड एवं अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 8 फरवरी, 2021 को होगा। दावा-आपत्ति केन्द्रों पर 15 फरवरी तक दावे-आपत्ति लिये जायेंगे। दावे-आपत्तियों का निराकरण 20 फरवरी तक किया जायेगा। फोटोयुक्त अंतिम मतदाता-सूची का नगरीय निकायों के वार्ड तथा अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 3 मार्च, 2021 को किया जायेगा। 


समाधान ऑन लाइन अब सात को


समाधान ऑन लाइन कार्यक्रम पूर्व में पांच जनवरी को आयेजित होना था जो अपरिहार्य कारणो से स्थगित कर आगामी समाधान आन लाइन कार्यक्रम सात जनवरी की प्रातः 11.30 बजे से आयोजित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: