विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 20 जनवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जनवरी

विदिशा विधायक द्वारा ग्राम ठर्र, अहमदपुर एवं करारिया में एकीकृत शा.उ.मा. विद्यालय में माध्यान भोजन वितरण एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूल हासुआ में स्मार्ट क्लासेस का शुभारंभ किया। 


vidisha news
विदिशा: - विदिशा विधायक शशांक श्रीकृष्ण भार्गव द्वारा विदिशा दो दिवसीय ग्रामीण क्षेत्र क दौरे के अवसर पर ग्राम ठर्र अहमदपुर, करारिया ग्राम पहुच कर शा.उ.मा.विद्यालय परिसरों में छात्र-छात्राओं को माध्यान भोजन वितरण कार्यक्रम में उपस्थित हुए उन्होने इस अवसर पर उपस्थित छात्र-छात्राओं को माध्यान भोजन वितरण करते हुए कहाॅ कि शिक्षा प्राप्त करने में हमारे जिले के छात्र-छात्राए अग्रणी रहे इस संबंध में मेरे स्तर से हर संभव मद्द के लिए तत्पर हूॅ। उन्होने इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को सबोधित करते हुए कहा कि मध्यान भोजन योजना के शिल्पकार पूर्व प्रधानमंत्री मा. नरसिम्हा राव जी ने शिक्षा के क्षेत्र में क्रातिकारी कदम उठाया था जिसका पालन प्रदेश की सरकारे कर रही है जिनके प्रति हम आभारी है हमारे छात्र-छात्राओ को पोष्टिक भोजन प्राप्त हो इसके लिए हम सभी ईमानदारी से कार्य करे यही हमारी भावना है जिससे कि पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव जी की स्वस्थ भारत के भविष्य के निर्माण कल्पना साकार हो सके।  इसी क्रम में उनके द्वारा विधानसभा क्षेत्र के शा. हायर सेकेण्ड्री स्कूलो में शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता एवं आधुनिक तकनीक के माध्यम से छात्र-छात्राओं को कुशलतत्म तरिके से शिक्षा प्रदान किये जाने के क्रम में क्षेत्र की 10 शासकीय संस्थाओं के लिए स्मार्ट क्लास की स्थापना हेतु विधायक निधि से 24 लाख से अधिक की राशि स्वीकृत की जिसकें क्रम में आज शा.उ.मा.विद्यालय हासुआ में जिले की विधायक निधि से स्वीकृत स्मार्ट क्लास का शुभारंभ विधायक शशांक भार्गव द्वारा ग्राम हासुआ में आयोजित शा.उ.मा.विद्यालय हासुआ परिसर में किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक प्रतिनिधि मनोज कपूर, एवं विशेष अतिथि के रूप में दीवान किरार, शिवचरण शर्मा, दीपक कपूर, डाॅ. राजेन्द्र सिंह दांगी, महाराज सिंह ठाकुर, नरेन्द्र सिंह दांगी, घनश्याम शर्मा, जोहर मिया, आदि की उपस्थिति में कार्यक्रम संपन्न हुआ छात्र-छात्राओं एवं संस्था परिवार के द्वारा एवं ग्राम वासियो के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में विधायक भार्गव द्वारा किये जा रहे उत्कृष्ट कार्य के लिए आभार व्यक्त किया एवं इस अवसर पर विधायक भार्गव द्वारा हायर सेकेण्ड्री स्कूल हासुआ परिसर के लिए सांस्कृतिक मंच पर टीनशेड निर्माण कार्य एवं छात्र-छात्राओं के साईकिलो को व्यवस्थित रखने के लिए साईकिल स्टेण्ड निर्माण कार्य हेतु विधायक निधि से 1 लाख रूपये की राशि की अनुशंसा की । ग्रामीण क्षेत्र के दौरे के अवसर पर विधायक भार्गव द्वारा ग्रामवासियों से उनकी मूलभूत समस्याओ एवं ग्राम विकास के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा की एवं निराकरण हेतु आश्वस्त किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से कांग्रेस पार्टी के नारायण शर्मा, कपिल दुबे, सतेन्द्र पवाॅर, अहमदपुर सरपंच उमराव कुशवाह, कमलसिह मीना, हरिनारायण मीना, डाॅ. देवेन्द्र बैष्णव, धमेन्द्र जादौन, पर्वत ंिसह यादव, बदनसिंह (गुट्टी भैया), कुबेर सिंह जादौन, वीरेन्द्र राजपूत, पर्वतसिंह यादव आदि सहित अनेक ग्रामवासियों उपस्थित रहे। 


कलेक्टर ने भ्रमण कर हुई कार्यवाही का जायजा लिया


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन और पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने बुधवार को संयुक्त रूप से सिरोंज तहसील के विभिन्न क्षेत्रो का भ्रमण कर जायजा लिया है। आबकारी विभाग और पुलिस के द्वारा की गई संयुक्त कार्यवाही स्थल मदांगन में पहुंचकर अवैध मदिरा के संग्रह व बनाने के उपयोग में लाई जाने वाली सामग्री के जप्त भण्डार का भी कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से अवलोकन किया है। कलेक्टर डॉ जैन ने सिरोंज की नवीन कृषि उपज मंडी और सिरोंज नगरपालिका के कचरा निष्पादन हेतु तैयार हो रहे ट्रेचिंग ग्राउण्ड का भी अवलोकन किया है ओर ततसंबंध में आवश्यक निर्देश दिए है। गौरतलब हो कि नवीन कृषि उपज मंडी और ट्रेचिंग ग्राउण्ड हेतु भूमि का चिन्हांकन आरोन रोड पर किया गया है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने खनिज की जांच पड़ताल हेतु बनाई गई खनिज चौकी का भी जायजा लिया और तैनात स्टाफ से कैसे जांच पड़ताल करते है कि प्रायोगिक जानकारी प्राप्त की है। ग्राम मुरवास में पुलिस के द्वारा की जा रही मार्कड्रिल का भी अवलोकन कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा किया गया है।  जिला आबकारी अधिकारी श्री शैलेष जैन ने बताया कि जिले में अवैध मदिरा के क्रय विक्रय भण्डारण और परिवहन पर सतत नजर रखी जा रही है। इस कार्य में मुखबिरो से भी सूचनाएं गोपनीय तौर पर प्राप्त की जा रही है। आज सिरोंज तहसील के मदांगन एवं धरमपुर में कार्यवाही की गई है। उपरोक्त कार्यवाही में जप्त देशी मदिरा व महुआ लहान का बाजार मूल्य 23700 रूपए आंकलित किया गया है। मदागन में बीस किलो ग्राम महुआ लहान तथा 70 लीटर हाथ भट्टी मदिरा जप्त की जबकि धरमपुर में दो सौ किलोग्राम महुआ लहान जप्त कर विनिष्टिकरण की कार्यवाही की गई है। आबकारी अधिनियमों के तहत दो प्रकरण पंजीबद्व किए गए है। कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक के संयुक्त भ्रमण व निरीक्षण के दौरान सिरोज एसडीएम श्रीमती अंजली शाह, डीएसपी द्वय श्री पराग सैनी, श्री संजू चौहान के अलावा आबकारी विभाग, राजस्व विभाग के अन्य अधिकारी, कर्मचारी साथ मौजूद थे।


रोजगार उत्सव मेलो में चयनितो को आफर लेटर प्रदाय किए गए 


vidisha news
तकनीकी शिक्षा विकास एवं रोजगार विभाग के तत्वाधान में आज जिला पंचायत के सभागार कक्ष में रोजगार उत्सव सह मेला का आयोजन किया गया था जिसमें विगत दो माह पूर्व जिले के विभिन्न स्थलो पर सम्पन्न हुए रोजगार मेलो में चयनितो को जनप्रतिनिधियों के द्वारा आज कंपनियों के आफर लेटर प्रदाय किए गए है। मुख्यमंत्री जी के द्वारा भोपाल के मिंटो हाल में आयोजित रोजगार उत्सव मेला में शामिल जिले के चयनितो को भी आफर लेटर प्रदाय किए गए है उपरोक्त कार्यक्रम एवं मुख्यमंत्री जी के उदबोधन का लाइव प्रसारण देखने व सुनने के प्रबंध जिला पंचायत के सभागार कक्ष में भी सुनिश्चित किए गए थे। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था के अधीक्षक श्री अनुराग प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि जिला मुख्यालय के साथ-साथ जनपद मुख्यालयो पर कुल दस रोजगार मेलो का आयोजन किया गया था जिसमें 26 कंपनियों के द्वारा कुल 1248 रिक्तियों के विरूद्व 1093 युवाओं का अंतिम रूप से चयन कर आफर लेटर कार्यक्रम के दौरान प्रदाय किए गए है। जिसमें कंपनी द्वारा आठ हजार रूपए से लेकर बीस हजार रूपए मासिक वेतन पर युवाओं को नियुक्तियां प्रदाय करने के आफर लेटर प्रदाय किए गए है। जिला पंचायत में आयोजित रोजगार उत्सव कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरन सिंह दांगी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा चयनित युवक-युवतियों को आफर लेटर प्रदाय किए गए है। गौरतलब हो कि कंपनियो द्वारा अंतिम रूप से चयनित 493 युवाओं को आफर लेटर प्रदाय किए जाने है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुए उपरोक्त कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री पीडी वंशकार, लघु उद्योग भारतीय के अध्यक्ष श्री प्रदीप मित्तल के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी, कर्मचारी तथा युवाजन शामिल हुए। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री एपी श्रीवास्तव के द्वारा  आंगतुको के प्रति आभार व्यक्त किया गया है।


रैली के माध्यम से आमजनो को जागरूक किया गया


vidisha news
सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत आमजनों को यातायात नियमों की जानकारी देते हुए उनका पालन करने हेतु अवगत कराया जा रहा है। इसके लिए जिला मुख्यालय पर हर रोज विविध कार्यक्रमो का आयोजन कर आमजनो को यातायात के प्रति जागरूक किया जा रहा है। बुधवार को जागरूकता रैली का आयोजन किया गया था उक्त रैली को नगर पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार पांडे ने हरी झंडी दिखाकर नीमताल चौराहे से रवाना किया। रैली नगर के मुख्य मार्ग से होते हुए विवेकानंद चौराहे पर सम्पन्न हुई है। यातायात सूबेदार श्री आशीष राय ने बताया कि रैली में एनसीसी कैडेट के अलावा रोटरी क्लब विदिशा के सम्माननीय सदस्यगणों के साथ-साथ पुलिस विभाग के जवान, गणमान्य नागरिकों ने सहभागिता निभाई है। आमजनो को जागरूक करने के लिए खासकर यातायात नियमों का पालन करने की सीख विभिन्न स्लोगनो के माध्यम से दी गई है।

 

शुष्क दिवस 


गणतंत्र दिवस 26 जनवरी मंगलवार को जिले में शुष्क दिवस घोषित करने का आदेश कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ पंकज जैन के द्वारा जारी कर दिए गए है । जारी आदेश में उल्लेख है कि गणतंत्र दिवस 26 जनवरी मंगलवार को विदिशा जिले की समस्त देशी, विदेशी मदिरा दुकानो से मदिरा विक्रय एवं मद्य भण्डागारो से मदिरा परिवहन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। संबंधितों को जारी आदेश का कढाई से पालन सुनिश्चित करने की हिदायत संबंधितो को दी गई है।

ध्रुपद केन्द्र भोपाल में छात्रवृत्ति के लिये आवेदन आमंत्रित’


मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद के अंतर्गत संचालित उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी, भोपाल की ओर से गुरू-शिष्य परम्परा के तहत ध्रुपद गायन का प्रशिक्षण अकादमी के ध्रुपद केन्द्र में दिया जाएगा। अकादमी ने प्रशिक्षण के लिये प्रतिभागियों से प्रशिक्षण के लिये 21 जनवरी 2021 तक आवेदन आमंत्रित किये हैं। प्रशिक्षण की अवधि 4 वर्ष रहेगी। चयनित प्रतिभागी को प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह 3 हजार रूपये बतौर छात्रवृत्ति दी जायेगी। आवेदक की उम्र 16 से 25 वर्ष होनी चाहिए।  भारत की संस्कृति में प्रतिष्ठित गुरू-शिष्य परम्परा के निर्वहन के उद्देश्य से यह प्रशिक्षण दिया जायेगा। अधिक जानकारी अकादमी की वेबसाइटू www.kalaacademymp.com या https://www.facebook.com/kalamitrabpl एवं अन्य माध्यम से डाउनलोड की जा सकती है। आवेदन पत्र की फोटो प्रतियाँ (ए4 साईज) भी स्वीकार की जाएगी।


खनिजों का परिवहन करने वाले वाहनों का पंजीयन कराना जरूरी 


वाहन मालिकों द्वारा अधिकांश टैक्टर-ट्रॉली, डंफर और ट्रक से खनिजों का परिवहन होता है। इन वाहनों का ई-खनिज पोर्टल पर पंजीयन नहीं होने से ई-टीपी जनरेट नहीं होती है। ई-टीपी जनरेट नहीं होने से शासन को प्राप्त होने वाले राजस्व का भी नुकसान हो रहा हैं। खनिजों का परिवहन किए जाने वाले वाहनों में ई-टीपी नहीं होने से अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा वाहनों के अवैध उत्खननध्परिवहन के प्रकरण दर्ज किए जाकर अत्याधिक जुर्माने के रूप में राशि वसूल की जाती है। खनिज अधिकारी ने बताया कि खनिज साधन विभाग द्वारा विभागीय वेबसाईट https://ekhanij.mp.gov.in पर खनिजों के परिवहन किए जाने वाले वाहनों के रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। वाहनों के वेबसाईट पर रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात वैघ ठेकेदार से ई-टीपी प्राप्त करने के पश्चात् खनिजों का परिवहन किया जा सकता है। विभागीय वेबसाईट पर बिना रजिस्ट्रेशन के खनिजों का परिवहन करना अवैध परिवहन की श्रेणी में आता है। इसलिए समस्त वाहन मालिक वेबसाईट पर जाकर परिवहन करने वाले वाहनों का पंजीयन कराएं।


नगरीय निकायों के सभी खाते संचालनालय के ई-नगरपालिका पोर्टल से होंगे लिंक


नगरीय निकायों के सभी खाते ई-नगरपालिका पोर्टल से लिंक किये जाएंगे। नगरीय निकायों के अनावश्यक बैंक खातों को बंद कर लेखा नियमों के अन्तर्गत प्रावधानित खाते ही संधारित किये जाएंगे। अब नगरीय निकायों में सभी प्रकार के आय-व्यय ई-नगरपालिका के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही किये जाएंगे। कैशबुक, बैलेंस शीट तथा लेखांकन संबंधी सभी कार्य ई-नगरपालिका पोर्टल से ही करने के निर्देश दिए गए हैं। नगरीय निकायों में एक ही कैशबुक संधारित की जाये तथा प्रत्येक योजना के लिए अलग-अलग लेजर संधारित करें। ऐसी योजनाएँ जो अब नगरीय निकायों द्वारा संचालित नहीं की जा रही हैं, उनकी शेष राशि संबंधित विभाग अथवा संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास को वापस करने भी कहा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: