सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 01 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 1 फ़रवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 01 फ़रवरी

बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा वित्तीय साक्षरता एवं साख समावेश हेतु कैंप का आयोजन


sehore-news
सीहोर, ग्राम मोगराराम तहसील सीहोर के शासकीय हायर सेकेंडरी विध्यालय प्रांगण में वित्तीय साक्षरता एवं साख समावेश हेतु कैंप का आयोजन किया गया। भारतीय रिज़र्व बैंक भोपाल के सहा. महा प्रबंधक श्रीमती माला शर्मा , बैंक ऑफ़ इंडिया , सीहोर जिले के लीड बैंक मैनेजर श्री एच आर झाँवरे  एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य के आतिथ्य में कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती की पूजा अर्चना से किया गया।  अतिथियों का पुष्प गुच्छ से स्वागत के पश्चात् कार्यक्रम बैंक ऑफ़ इंडिया के वित्तीय साक्षरता एवं ऋण सलाहकार श्री आर. के. रामचंदानी द्वारा भारत में एक सदी पूर्व बैंक संरचना के प्रारम्भ से वर्तमान परिवेक्ष्य में आये अभूतपूर्व परिवर्तन तथा सरकार द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओ के क्रियान्वयन की विस्तृत जानकारी दी गई ।  विद्यालय प्रांगण में आयोजित इस कार्यक्रम में लगभग 100 छात्र एवं छात्राओ सहित विद्यालय के समस्त अध्यापक एवं स्टाफ को कोरोना काल मे सरकारी निर्देशानुसार मास्क प्रदान किये गए तथा सभी का   सैनीटाईजेशन किया गया।  नियमानुसार बैठक में दूरी रखी गयी।  तत्पश्चात  श्री एच आर झाँवरे द्वारा सीहोर जिले में चल रही विभिन्न कल्याणकारी एवं बैंकिंग कार्यकलापो व शासकीय योजनाओ तथा सहयोग की जानकारी दी गई।  श्रीमती माला शर्मा द्वारा पिछले दो दशक में भारत मे बैंकों के विस्तार, संरचना, जन उपयोगी योजनाएं, वित्तीय साक्षरता, समावेश, औद्योगिकीकरण, कृषि, हरित क्रांति, इंफ्रास्ट्रक्चर, बैंको में आयी टेक्नोलॉजी के बारे में विस्तार से बताया। तत्पश्चात उपस्थित विद्यार्थीयों से Quiz प्रतियोगिता का संचालन किया। पूर्व में जितनी जानकारी उपरोक्त वक्ताओं द्वारा दी गयी थी उन्ही प्रश्नों के उत्तर पूछे गये तथा पारितोष प्रदान किया गया।  बैंक ऑफ़ इंडिया RSETI सीहोर के प्रशिक्षक श्री विवेक दिलवारिया द्वारा जिले के निःशुल्क प्रशिक्षण तथा तकनीकी ज्ञान संस्था द्वारा प्रदाय करने बावत जानकारी दी।  अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा महत्वपूर्ण ज्ञान हेतु विद्यालय एवं ग्राम को चुना जाना जहाँ छात्र , छात्राएं जो देश के भविष्य की युवा पीड़ी तथा रीढ़ है। आगन्तुकों को धन्यवाद कर सभा का समापन  किया गया। 


देश की कंपनियों और संसाधनों को निजी हाथों को बेचकर देश चला रही सरकार - राजीव गुजराती

  • मध्यमवर्गीय परिवारों की समस्याएं हर वर्ष की तरह इस साल भी आम बजट रहा निराशाजनक-गुजराती

sehore news
सीहोर/ केंद्र सरकार का आम बजट इस बार फिर खोदा पहाड़ निकली चुहिया साबित हुआ। युवा कांग्रेस प्रदेश सचिव राजीव गुजराती ने आज संसद में इस हुए आम बजट को देश के लिए निराशाजनक बताया है।श्री गुजराती ने कहा है कि देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश की सरकार कांग्रेस सरकार द्वारा बनाई गई संपत्तियों,राष्ट्रीय कंपनियों, और संसाधनों को बेंचने की घोषणा कर रही है। आम बजट पर युवा नेता गुजराती ने कहा कि आज जो बजट पेश हुआ है वह किसी भी वर्ग के लिए ठीक नहीं है क्योंकि इसमें लोगों की समस्याएं बढ़ाई ही गई हैं। रेलवे,एयरपोर्ट,गेल,बिजली ट्रांसमिशन,स्टेडियम,इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की पाइपलाइन को प्राइवेट कंपनियों को दिए जाने पर गुजराती ने कहा कि देश की संपत्तियों को निजी हाथों में सौपकर पूरा देश अडानी,अम्बानी के हाथों में दे दिया है। श्री गुजराती ने कहा कि आम बजट में युवाओं,छात्रों के लिए कोई भी प्रावधान नही किया गया है यही कारण है आज देश का युवा बेरोजगार घूम रहा है और देश मे महंगाई अपनी चरम सीमा पर है महिलाओं को घर चलाना मुश्किल हो रहा है लेकिन इस सरकार ने पहले तो रसोई गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को बन्द किया और फिर उसके बाद सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए सरकार ने इसके लिए भी कोई प्रावधान नही किया है।डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमत पर निशाना साधते हुए श्री गुजराती ने कहा कि आज पेट्रोल 100 के पार है आम आदमी,किसान की कमर इससे टूट गयी है ।


श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए सोनी परिवार ने दो लाख, पचपन हजार पांच सौ पचपन रूपए का किया समर्पण


sehore news
सीहोर। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए रविवार को प्रतिष्ठित सोने चांदी के व्यापारी समाजसेवी ब्रजमोहन देवीप्रसाद सरार्फ ा दीपक सोनी परिवार के द्वारा 255555,दो लाख पचपन हजार पांच सौ पचपन रूपए की निधि समर्पण की गई। समर्पण राशि का चैक मध्य भारत एवं छत्तीसगढ़ क्षेत्र संगठन मंत्री दिनेश उपाध्याय,प्रांत सह मंत्री गोपाल सोनी,प्रांत कार्यकारिणी सदस्य अजीत शुक्ला विभाग मंत्री कपिल शर्मा,विहिप जिला अध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा को प्रदान किया। शुभावसर पर जिला उपाध्यक्ष जगदीश कुशवाह जिला मंत्री राकेश कुमार विश्वकर्मा जिला संयोजक विवेक राठौर जिला अभियान प्रमुख मोहित राम पाठक जिला सह मंत्री कमलेश कुंदा नगर अध्यक्ष आलेख राज राठौड़ नगर मंत्री यज्ञश सेव नगर संयोजक आशीष कुशवाह उपस्थित रहे।  


बाल्मीकी समाज के पास सामाजिक धार्मिक कार्यकमों के लिए नही है सामुदायिक भवन

  • भूमि का आवंटन कर भूली गई है नगर पालिका परिषद, 18 लाख 30 हजार रूपये है स्वीकृत

sehore news
सीहोर। वर्षो से बाल्मीकी समाज के पास सामाजिक धार्मिक कार्यकमों के आयोजन के लिए सामुदायिक भवन नहीं है। अखिल भारतीय बाल्मीकी महासभा द्वारा जनहित में सामुदायिक भवन निर्माण कराने की मांग की गई थी। बाल्मीकी सामुदयिक भवन निर्माण के लिए नगर पालिका परिषद ने भूमि का आवंटन कर दिया है। भवन निर्माण के लिए नगर पालिका परिषद को शासन से18 लाख 30 हजार रूपये की स्वीकृत भी मिल चुकी है लेकिन भवन निर्माण नहीं किया जा रहा है। बाल्मीकी समाज को सामाजिक धार्मिक सांस्कृतिक कार्यकमों के आयोजनों में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अखिल भारतीय बाल्मीकी महासभा अत्याचार निगरानी प्रकोष्ट जिलाध्यक्ष  रितेश चंदेल उपाध्यक्ष चंदशेखर डागर, जिला प्रभारी संदीप बोयत, ब्लाक अध्यक्ष रितेश कछवाय,अमन चोहान, अमन करोसिया,अमित खरे, गब्बर यादव, मदन प्रजापति आदि ने नगर पालिका सीएमओ संदीप श्रीवास्तव से जलहित में   शीघ्र सामुदायिक भवन निर्माण कराने की मांग की है।  


जिला स्तरीय युवा मण्डल पुरूस्कार के लिए आवेदन 10 फरवरी 2021 तक आमंत्रित 


उत्कृष्ट युवा मंडल को पुरस्कारों की योजना युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रारंभ की गई थी और नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। युवा मंडल ने ग्रामों में सहयोगपूर्ण तथा स्वैच्छिक ढंग से परिसम्पित्तियों के सृजन तथा सांगठनिक कौशल निर्माण में ग्राम पंचायतों को सहायता प्रदान की है। इस योजना के प्रारंभ से सरकार को आशा है कि न केवल मौजूदा युवा मंडल एक अधिक सार्थक भूमिका निभाएंगे अपितु भविष्य में युवा मंडलों की संख्या में वृद्धि भी होगी। जिला स्तर पर विजेता को 25 हजार रूपये तथा राज्य स्तर पर 75 हजार रूपये और राष्ट्रीय स्तर पर क्रमश: 3 लाख रूपये, 1 लाख रूपये तथा 50 हजार रूपये के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार एवं एक प्रशस्ति पत्र/प्रमाण पत्र दिया जाता है। इसके  पात्रता में जिन युवा मंण्डल/महिला मंडल को विगत दो वर्षो में उत्कृष्ट युवा मण्डल पुरस्कार दिया जा चुका है वे इस वर्ष आवेदन के पात्र नहीं होंगे। केवल वही युवा मंडल एओवाईसी योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र होंगे जो पंजीकृत हैं और जिला नेहरू युवा केन्द्र के साथ संबद्ध हैं। जिला स्तरीय युवा मण्डल पुरूस्कार के लिए आवेदन 10 फरवरी 2021 तक नेहरू युवा केन्द्र सीहोर में प्राप्त हो जाना आवश्यक है।


1 लाख 43 हजार 858 बच्चों ने प्रथम दिवस बूथ पर पी पल्स पोलियो की खुराक


sehore-news
राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत प्रथम दिवस 1 लाख 43 हजार 858 बच्चों ने पी पोलियो बूथ पर पहुंचकर पोलियो की दो बूंद जिंदगी की खुराक। 1 एवं 2 फरवरी 2021 सोमवार तथा मंगलवार  को पोलियो खुराक से छूटे बच्चों को घर-घर पहुंचकर दो बूंद जिंदगी की स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा पिलाई जा रही है। शून्य से 5 वर्ष तक के करीब 2 लाख 958 बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की शत प्रतिशत सफलता के लिए कलेक्टर महोदय के दिशा निर्देशन में सूक्ष्म कार्ययोजना बनाकर  व्यापक तैयारियां की गई है। अभियान के लिए 1605 बूथ बनाए गए थे जिन पर 1 लाख 43 हजार 858 बच्चों ने प्रथम दिवस दो बूंद जिदंगी की पी। प्रथम दिवस बूद पर आष्टा में 39 हजार 204, बुदनी में 13 हजार 652, इछावर में 15 हजार 204, नसरूल्लागंज में 31 हजार 602, श्यामपुर में 38 हजार 805 तथा जिला चिकित्सालय सीहोर में 14 हजार 13 बच्चांे को दो बूंद जिंदगी की पोलियो खुराक पिलाई गई। सोमवार तथा मंगलवार को पोलियो खुराक से छूटे हुए  शेष बच्चों को दो बूंद जिंदगी की घर-घर पहुंचकर पिलाई जाएगी। 


02 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 15 है


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 02 व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। श्यामपुर के मनखेडी तथ बुदनी के शाहगंज से 1-1 व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 15 है। 07 को रिकवर किया गया है कुल रिकवर की संख्या 2732  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 170 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 10 सैम्पल लिए गए,  नसरूल्लागंज 25, आष्टा से 75, इछावर से 10, श्यामपुर से 39,  बुदनी से 11 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2795 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2732 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 15  है। आज 170 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 68378 हैं जिनमें से 64685 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 138 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 827  सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है।  


स्पर्श जागरूकता कुष्ठ अभियान में कलेक्टर ने दिलाई शपथ 


sehore news
स्पर्श जागरूकता कुष्ठ अभियान 30 जनवरी से 13 फरवरी तक मनाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत आज कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा सभी विभाग प्रमुखों को कुष्ट के विरूद्ध किसी भी प्रकार का भेदभाव ना करने, छुआछूत की भावना ना रखने, एवं मरीजों के प्रति समभाव रखने के लिए स्पर्श जागरूकता कुष्ठ अभियान अंतर्गत संकल्प नोट का वाचन किया गया । कुष्ठ के लक्षण- चमणी पर हल्का पीला, लाल या समतल उभरा दाग धब्बे, लाल तेलिया तामिया चमक, शरीर पर सुन्न दाग एवं हाथ पेरों में सुन्पन्न, हाथ की उंगलियों की पकड कमजोर तथा हाथ पैर का अचानक झूल जाना। यह कुष्ट रोग हो सकता है इसकी जांच एवं उपजचार जिले के समस्त शासकीय चिकित्सालयों में नि:शुल्क उपलग्ध है।  


सफलता की कहानी  : "बैंक सखी" बनकर उमा विश्वकर्मा संपूर्ण ग्राम को दे रही बेंकिंग सुविधाऐं 


sehore news
सीहोर जिले के एक छोटे से ग्राम अल्हादाखेड़ी की रहने वाली उमा विश्वकर्मा आज अपने गाँव के लिए प्रेरणा बनकर उभरी हैं। ये अपने गाँव की पहली "बैंक-सखी" बनकर अपने गाँव को बैंकिंग से संबंधी सुविधाऐं प्रदान कर रही है। जिसमें एयरटेल पे एवं जेसी पे के माध्यम से मनी ट्रांस्फर एवं शासकीय बीमा संबंधी लेनदेन की सुविधा प्रदान कर रही हैं। उमा विश्वकर्मा स्नातक तक पढ़ी हैं। वे अपने छ: सदस्यीय परिवार की जिम्मेदारी उठाने में भी सहयोग दे रही हैं। उनके परिवार में सास ससुर, पति, देवर व एक पुत्र। उमा के पति बढ़ई का काम करते हैं। 6 सदस्यीय परिवार का भरण-पोषण करने में उमा को पहले कठिनाई का सामना करना पड़ता था परन्तु अब आत्मनिर्भर बनकर वह परिवार के लिए आर्थिक योगदान दे रही हैं। उमा बताती है कि वह अपनी कमाई का कुछ हिस्सा जोड़ रही है जिससे वह अपने पुत्र को बेहतर शिक्षा प्रदान कर सकें।  वे स्वसहायता समूह में सदस्य के रूप में जुड़ी हुई हैं जिसका नाम है "ज्योति स्वसहायता समूह" । इस कार्य को करने के लिए इन्होने "रूरल सेल्फ एम्‍प्लॉयमेंट ट्रेनिंग इन्स्टीटयूट" द्वारा बिजनेस करिस्पोंडेंट (बैंक सखी) की ट्रेनिंग ली जिससे वह ग्राम पंचायत में बैंकिंग से संबंधी सुविधाएं प्रदान कर रही हैं। वे आयुष्मान-कार्ड, आधार-कार्ड, पेन-कार्ड, बनाने के साथ ही ऑनलाईन संबंधी समस्त कार्य कर ग्रामवासियों को सुविधा प्रदान कर रही हैं । स्व सहायता समूह के द्वारा ही इन्हें आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा मिली है। एवं समूह के द्वारा ड्रेस सिलने आदि का कार्य भी इन्हें मिलता है जिससे वे अपने परिवार का संबंल बन रही हैं।


समय सीमा बैठक संपन्न


sehore news
सोमवार 01 फरवरी  को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में समय सीमा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय  अधिकारियों को निर्देशित किया कि जाति प्रमाण पत्र के लंबित प्रकरण अतिशीघ्र  निराकृत करें । उन्होने गेहूँ उपार्जन से संबंधित समस्त अधिकारियों से पंजियन एवं भंण्डारण आदि प्रमुख बिंन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की। कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया कि अपने विभाग के रिक्त पदों की जानकारी उपलब्ध करवायें। उन्होने सलकनपुर मंदिर के आस पास पर्यटन स्थल बनाये जाने के विषय में सभी से सुझाव मांगे ।  मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष सिंह ने 300 दिवस से पुरानी सी.एम. हेल्पलाईन की शिकायतों की विस्तृत समीक्षा की एवं समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल्द से जल्द इन शिकायतों को निराकृत कर पोर्टल पर दर्ज करें। समय सीमा बैठक में सभी अधिकारियों को समय पर उपस्थित होने के निर्देश भी दिये। उन्होने समस्त अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि संबंल योजना के हितग्राहियों का सत्यापन कराए एवं नल जल योजना के क्रियान्वयन पर भी ध्‍यान दें। सभी कोटवारों को मुनादी करने के लिए यंत्र डुग-डुगी की व्यवस्था आवश्यक रूप से करवाना सुनिश्चित करें। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, सहित समस्त विभाग प्रमुख उपस्थित थे ।


हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर का शुभारंभ


sehore news
मध्यप्रदेश शासन आयुष विभाग की राष्ट्रीय आयुष मिशन योजना के अंतर्गत शासन के निर्देशानुसार तथा कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के मार्गदर्शन में सीहोर जिले के 10 ग्रामों में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर की स्थापना की जा रही है। इसी कड़ी में आज ग्राम ब्रिजिशनगर, तहसील इछावर व ग्राम खामलिया, तहसील सीहोर में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का ऑनलाइन शुभारम्भ श्री रामकिशोर कांवरे, मंत्री  आयुष विभाग द्वारा किया गया। शुभारम्भ के अवसर पर प्रमुख सचिव आयुष विभाग श्रीमती करलिन खोगवार देशमुख सहित अन्य विभागीय अधिकारी डॉ0 पी0सी0शर्मा उपसंचालक, संचालनालय आयुष, डॉ0 उमेश शुक्ला प्रधानाचार्य शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय भोपाल, डॉ0 राजीव मिश्रा उपसंचालक एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे एवं स्थानीय स्तर पर ग्राम ब्रिजिशनगर में डॉ0 नरेन्द्र सिंह लोधी जिला आयुश अधिकारी, डॉ0 अरूण सिंह सेंगर आयुर्वेद चिकित्साधिकारी व सरपंच ग्राम पंचायत ब्रिजिशनगर श्रीमती गुड्डी बाई,श्री बाबूलाल वर्मा श्री भगवती प्रसाद तथा ग्राम खामलिया में सरपंच श्रीमती बसंती बाई, डॉ0 ज्योति जैन आयुर्वेद चिकित्साधिकारी, श्रीमती मुन्नी यादव श्री बनेसिंह श्री बाबूलाल मेवाड़ा श्री कैलाश विश्वकर्मा सहित ग्राम के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। जिला आयुष अधिकारी नरेन्द्र सिंह लोधी द्वारा बताया गया कि हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर जन सामान्य को आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति से उपचार के अलावा योगाभ्यास, पंचकर्म, पैथोलॉजी और हर्बल गार्डन जैसी सुविधायें भी प्रदान की जायेंगी। सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर विशेष रूप से चिन्हित किये गये 16 प्रकार के  औषधीय पौंधों का भी रोपण किया गया है।


कलेक्ट्रेट कार्यालय में हुआ वंदे मातरम गीत का गायन


राज्य शासन के निर्देशानुसार माह के प्रथम दिन गुरुवार को कलेक्टर कार्यालय प्रांगण में राष्ट्र गान एवं राष्ट्र गीत का गायन किया गया। इस अवसर पर सभी विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों ने राष्ट्र गान और राष्ट्रगीत का गायन किया।


प्रमुख सचिव किसान कल्याण एवं कृषि विभाग द्वारा संस्था का भ्रमण 


sehore news
गतदिवस इन्टरनेशनल सेंटर फॉर एग्रीकल्चर रिसर्च इन द ड्रॉय एरिया- फूड लेग्यूम रिसर्च प्लेटफॉर्म की गतिविधियों का निरीक्षण हेतु प्रमुख सचिव श्री अजीत केसरी, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग, कृषि उत्पादन आयुक्त, श्री के. के. सिंह एवं द्वारा संस्था का भ्रमण किया गया। ICARDA संस्थान के बारे में डॉ. आशुतोष सरकार, (संस्था प्रमुख) द्वारा प्रक्षेत्र पर की गई गतिविधियों की जानकारी दी गई जिसमें प्रमुखता से लगभग 60,000 जर्मप्लाज्म को ईवेल्यूएट किया और 4,000 उन्नत जर्मप्लाज्म - मसूर, चना, तिवडा, कठिया गेहूँ व जौ को राज्य कृषि विश्वविधालय और भारत सहित साउथ एशिया के संस्थाओं को प्रदान किया जाता है जिसमें से कई उन्नत प्रजातियों को विकसित किया जा रहा है जो कि कम पानी में अधिक उत्पादन, रोग प्रतिरोधी रहेगी। संस्थान के जेनेटिक मटेरियल से 9 वैरायटी बांग्लादेश में व 7 वैरायटी नेपाल में प्रायोगिक चरण में है। ICARDA संस्थान लगभग 45 अन्य देशों के लिए कार्य करता है। ICARDA संस्थान के प्लेटफॉर्म मैनेजर डॉ. निगमानंदा स्वाई द्वारा प्रमुख कार्य मुख्यतः केक्टस उत्पादन व प्रबंधन जिससे मृदा क्षरण को रोका जा सके बनाया गया। संस्था के अन्य वैज्ञानिक डॉ. सुरेन्द्र बारमेटे, डॉ. रीना मेहरा ने संस्था में किये जा रहे शोध व कम पानी में पैदा होने वाली प्रजातियों का प्रदर्शन किया और इसका किसानों को होने वाले लाभ भी समझाये। कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा प्रक्षेत्र पर आयोजित अनुसंधान ट्रायल का अवलोकन किया गया। संस्थान से अपेक्षा की गई कि विकसित प्रजातियां, कम पानी में अधिक उत्पादन व रोग मुक्त तथा प्रदेश के सभी क्षेत्रों के लिये अनुकूल हो, विशेषकर बुंदेलखण्ड क्षेत्र जहॉ पानी की कमी है। वहॉ केक्टस को पशुचारा के लिये उपयोग और दलहन (मसूर व तिवड़ा) के उत्पादन पर चर्चा की। प्रमुख सचिव द्वारा मसूर,चना,गेहूँ  व जौ की न्यूट्रिशियल क्वालिटी को इंप्रूव करने तथा दालों में अधिक आयरन व जिंक, गेहूं में बीटाकेरोटीन वं ग्लूटामिन और जौ में माल्ट प्रतिशत बढाना तथा तिवडा में टॉक्सिन कंटेन्ट कम करने पर जोर दिया गया। दल के साथ श्रीमति गुंचा सनोवर अपर कलेक्टर, श्री बी.एल.बिलैया संयुक्त संचालक कृषि, श्री आर.एस.जाट उपसंचालक कृषि आदि उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: