सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 17 फ़रवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 फ़रवरी

ऐवेंजर इलेवन और भेरून्दा बुल्स ने विरोधी टीमों को दी करारी शिकस्त, 16 फरवरी को पानी के कारण रद्द हुआ मेच आज दोबारा खेला गया


sehore news
16 तारीख को पानी के चलते जो मैच रद्द हुआ था वह आज दोबारा खेला गया। जिसमें लाड़कुई चार्जेज ने एकतरफा मुकाबले में गोपालपुर गन्स को 132 रनों से मात देकर अगले दौर में प्रवेश किया । वही आज का दूसरा मैच में ऑफीसर 11 और एवेंजर 11 बुधनी के  बीच खेला गया। जिसमे टॉस जीतकर ऑफिसर इलेवन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 12 ओवरों में 105 रन का स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछे करने उतरी एवेंजर इलेवन बुधनी मात्र 6 ओवरों में ही लक्ष्य प्राप्त कर ऑफिसर्स 11 को करारी शिकस्त दी। आज का तीसरा मैच भेरुन्दा बुल्स और शाहगंज स्मेशर्स के मध्य खेला गया। भेरुन्दा बुल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी अपने निर्धारित 15ओवर में 123 रानो का लक्ष्य दिया। भेरुन्दा की सटीक बोलिंग के सामने शाहगंज के बल्लेबाज ज्यादा कुछ नही कर सके और मात्र123 रन ही बना सकी जिसमे सतीश लारा , राहुल माहेश्वरी( सच्चु)ओर राकेश पंवार ने क्रमश 2 2 विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भेरुन्दा की टीम ने मात्र 8 ओवर में आसानी से लक्ष्य प्राप्त कर लिया। भेरुन्दा के ओपनर सतीश लारा ओर राहुल(सच्चु) ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए सतीश लारा ने 72 ओर सच्चु ने 26 ओर सन्नु ने 11 रन बनाए। सतीश लारा मैन ऑफ द मैच बने।


किसान हित में गौरव सन्नी महाजन ने लिखा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र

पंजीयन केंद्रों पर कम्प्युटर सहित ऑपरेटर और ऑनलाईन, समर्थन मूल्य गेंहू पंजीयन की अंतिम तारिख बढ़ाई जाए,

sehore news
सीहोर। कृषक हितैशी गौरव सन्नी महाजन ने बुधवार सुबह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र  प्रेषित कर किसानों के हित में ऑनलाईन समर्थन मूल्य गेंहू पंजीयन की अंतिम तारिख और पंजीयन केंद्रों पर कम्प्युटर सहित ऑपरेटर बढ़ाए जाने की मांग की है।    गौरव सन्नी महाजन ने कहा की तकनीकी खरावियों और पटवारी गिरदावरों की कागजी गलतियों के कारण किसानों को ऑनलाईन समर्थन मूल्य गेंहू बिक्री पंजीयन में परेशानियां का सामना करना पड़ रहा है विधानसभा क्षेत्र के हजारों किसानों के अबतक गेंहू बेचने के लिए पंजीयन नहीं हो पाए है। समर्थन मूल्य गेंहू पंजीयन की अंतिम तारिख सरकार ने 20 फरवरी तय की है। जिस के चलते किसानों में पंजीयन नहीं होने और गेंहू का समर्थन मूल्य 1975 रूपये नहीं मिलने का भय बना हुआ है। किसानों का अगर पंजीयन नहीं होता है तो किसानों को गेंंहू काफी कम दाम पर व्यापारियों को बेचने  के लिए मजबूर होना पड़ेगा। महाजन ने कहा की किसानों की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रहीे है। जिम्मेदारों के द्वारा कागजों में अनेक तरह की जरूरी जानकारी भरी हीं नहीं गई है। अनेक किसानों की भूमि असिंंचित और खाली सूखी बता दी गई है। कई किसानों की कृषि भूमि पंजीयन सॉफ्टवेयर आधी हीं बता रहा है। अनेक किसान एैसे भी है जिनके कम्प्युटर में रखे गए रिकार्ड दुरूस्त नहीं किए गए है। जिस  कारण गेंहू के स्थान पर धनिया मिर्ची चना लिखा आ रहा है। महाजन ने कहा की सहकारी बैंक पंजीयन शाखाओं पर मात्र एक कम्प्यूटर हींं रखा गया है जबकी किसानों की संख्या काफी अधिक है पंजीयन के लिए किसानों को लम्बा इंतजार करना पड़ रहा है। सभी सरकारी गेंहू पंजीयन केंद्रों पर किसानों की संख्या को देखते हुए एक से अधिक कम्प्यूटर और ऑपरेटर उपलब्ध कराए जाए जिस से की किसानों की पंजीयन शीघ्र हो सकें। 


प्रदर्शनकारी ग्रामीणों से अकड़े सोनकच्छ टोल प्लाजा के अफसर, कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचे सीहोर विधायक सुदेश राय तो बदले तेवर

20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले 20 गांवों के गा्रमीणों को विधायक सुदेश राय ने दिलाई टोल टैक्स से बढ़ी राहत

sehore news
सीहोर। सोनकच्छ टोल प्लाजा के अधिकारी बुधवार को प्रदर्शनकारी ग्रामीणों से अकड़ गए। मामला बिगड़ता इस से पहले मौके पर सीहोर विधायक सुदेश राय कार्यकर्ताओं के साथ पहुंच गए। विधायक सुदेश राय के पहुंचते हीं प्रदर्शनकारी ग्रामीणों में जहां जोश भर गया वहीं टोल प्लाजा के अधिकारियों के तेवर भी बदल गए। विधायक सुदेश राय ने सीधे एनएच 46 पर शिवा कंपनी के मैनेजर मंयक राठौर से चर्चा  की। एसडीओपी सीएम द्विवैदी,तहसीलदार अतुल शर्मा दोराहा सरपंच मोहन माली, झरखेड़ा सरंपच प्रतिनिधि सुरेश विश्वकर्मा, बराड़ी सरपंच एलम सिंह दांगी आदि मौजूद रहे। विधायक सुदेश राय ने ग्रामीणोंं की मांग को रखा। विधायक सुदेश राय ने 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले 20 गांवों के गा्रमीणों को टोल टैक्स से बढ़ी राहत दिला दी। विधायक सुदेश राय के द्वारा की गई चर्चा के बाद अब टोल से लगें करीब बीस किमी के  दायरे में आने वाले दोराहा, श्यामपुर,झरखेड़ा, सोनकच्छ, मुगावलिया, बराड़ी सहित 20 गांवों के ग्रामीणों को टोल नहीं चुकाना होगा। बीस किमी तक कार्मशियल वाहनों के लिए टोल प्लाजा के द्वारा पास की व्यस्थता की जाएगी जिस के लिए प्रति माह 275 रूपये का शुल्क लगेगा। महिने में पांच दिन ग्रामीणों के लिए वाहनों के आने जाने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। बीस किलोमीटर के दायरे में आने वाले ग्रामीणों के लिए टोल फ्री रहेगा।   ग्रामीणों का आरोप था की अधूरे एनएच 46 पर जल्दबाजी में टोल प्लाजा निर्माग्ण किया गया है। टोल के नजदीक नारेबाजी कर रहे ग्रामीणों और से पहले विधायक सुदेश राय ने मुलाकात की। बीते चार दिनों से भोपल ब्यावर मार्ग स्थित सोनकच्छ पर बने टोल प्लाजा पर ग्रामीणों के द्वारा का प्रदर्शन किया जा रहा था। हाल हीं में रविवार सोमवार मंगलवार की रात में शुरू हुए भोपाल ब्यावरा मार्ग पर स्थित बना सोनकच्छ पर के सेकड़ो ग्रामीणों टोल प्लाजा पर पहुंचकर प्रदर्शन कर चुके थे। विधायक सुदेश राय ने कहा की हर हाल में लोगोंं के हितों पूरा ध्यान रखा जाएगा। 


किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल सीहोर के कई गांवों का करेंगे दौरा


किसान कल्याण तथा कषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल 18 फरवरी को सीहोर जिले के कई ग्रामों का दौरा करेंगे । जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार किसान कल्याण तथा कषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल 18 फरवरी 2021 गुरूवार को प्रात: 11:00 बजे भोपाल से कार द्वारा प्रस्थान कर 11.30 ग्राम बरखेडी(बिलकिसगंज) पहुंचेगे एवं समर्थ महिला माह संघ के चतुर्थ महाधिवेशन कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। दोपहर 12.05 पर ग्राम बरखेडी से इछावर के लिए प्रस्थान कर 12.30 बजे इछावर पहुंचेगे वहां वे किसान मोर्चा द्वरा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। दोपहर 1.30 बजे इछावर से आष्टा के प्रस्थान करेंगे 2.15 बजे  आष्टा पहुंचकर उत्कर्ष सेवा संस्थान समिति के द्वारा आयोजित नि:शुल्क प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम में भाग लेंगे। दोप.2.45 बजे निजी कार्यक्रम में सम्मिमिलित होने के उपरांत । दोप. 3.30 बजे आष्टा से हंडिया जिला हरदा के लिए प्रस्थान करेंगे ।    


रोजगार उत्सव प्रदर्शनी अंतर्गत शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय शिक्षकों का किया गया उन्मुखीकरण


sehore news
आज दिनांक 18 फरवरी 2021 को नसरुल्लागंज में चल रही रोजगार उत्सव प्रदर्शनी में आयोजित किए जा रहे अंतर विभागीय प्रदर्शनी एवं शासकीय विभागों द्वारा दिए जा रहे प्रशिक्षण अंतर्गत शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय शिक्षकों का उन्मुखीकरण किया गया।  प्रशिक्षण के दौरान कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने वाले शिक्षकों, जन शिक्षकों, बीएसई एवं बीआरसीसी की उपस्थिति में डीपीसी श्री अनिल श्रीवास्तव द्वारा शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को अंग्रेजी विषय का प्रशिक्षण दिया गया जिसमें उन्होंने अपने द्वारा लिखी गई पुस्तक सभी शिक्षकों को उपलब्ध कराई। पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के द्वारा रोचक तरीके से शिक्षकों द्वारा किए जा रहे प्रयासों को प्रस्तुत किया गया जिसमें कई प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के बच्चों को अंग्रेजी में बातचीत करते हुए दिखाया गया। दो घंटे चले इस प्रशिक्षण में शिक्षकों ने पूर्ण मनोयोग से सहभागिता की तथा शासकीय विद्यालयों के बच्चों को अंग्रेजी विषय की शिक्षा प्रभावी तरीके से देने की प्रतिज्ञा ली । प्रशिक्षण के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि श्री गुरूप्रसाद शर्मा भी उपस्थिति थे ।


रिक्रूटमेंट ड्राइव अंतर्गत लगभग 700 बेरोजगारों ने कराया पंजियन


जिला रोजगार अधिकारी श्री श्याम धुर्वे ने जानकारी देते हुए बताया कि रोजगार उत्सव कार्यक्रम अंतर्गत रोजगार विभाग द्वारा रिक्रूटमेंट ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है जो कि 21 फरवरी तक सतत चलता रहेगा । बुधवार 17 फरवरी तक इस ड्राइव में 6 कंपनियों ने भाग निया। रोजगार ड्राइव में अब तक 700 बेरोजगारों ने अपना पंजियन करवाया जिनमें से 318 का प्ररंभिक चयन हुआ, 302 को ऑफर लेटर प्राप्त हुए तथा 68 के रोजगार पंजियन कार्ड बनाये गये हैा । 


कलेक्टर के निर्देश पर सीएमओ द्वारा दुकानें सील


sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देश पर सीएमओ नगर पालिका सीहोर द्वारा भोपाली फाटक पर नगरपालिका की 4 दुकानें क्रमांक 07,08,09,10, को कुल बाकी रकम ना चुकाने के कारण सील कर दिया गया । इनमें से 09 नंबर की दुकान पर 2 लाख 11 हजार 212 रूपये एवं 10 नंबर की दुकान पर 2 लाख 78 हजार 11 रूपये बाकी थे इसके अलावा भी सील की गई दुकानों पर लाखों रूपये बाकी थे। यह कार्यवाही आर.आई. श्री रमेश यादव, श्री भगवानदास, श्री प्रकाश परमार, अति.अधि. वसूलकर्ता श्री करणसिंह ठाकुर सहित अन्‍ द्वारा की गई।


हरिद्वार कुंभ मेले के संबंध में भारत सरकार द्वारा निर्देश जारी


भारत सरकार द्वारा 27 फरवरी 2021 से हरिद्वार में प्रारंभ हाने जा रहे कुम्भ मेले के आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश जारी किये गये हैं जिसमें 65 वर्ष से अधिक तथा अन्य शारीरिक व्याधि से ग्रसित, गभर्वती महिलायें तथा 10 वर्ष से कम आयु के अति संवेदनशील एवं दुर्बल व्यक्ति वर्ग को घर में ही रहने की सलाह दी गई है।   


होमगार्ड की सेवाएँ अन्य विभाग भी ले सकेंगे-मंत्री डॉ. मिश्रा

म.प्र. होमगार्ड अधिनियम में संशोधन संबंधी अधिसूचना जारी

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि राज्य सरकार के अन्य विभागों में होमगार्ड की तैनाती पर अब विभागों को कोई राशि नहीं देना पड़ेगी। मध्यप्रदेश होमगार्ड अधिनियम के नियम-29 में संशोधन कर दिया गया है। इस संबंध में मध्यप्रदेश के राजपत्र में अधिसूचना का प्रकाशन भी हो गया है। नियम संशोधन से आबकारी एवं खनिज जैसे विभागों में माफियाओं के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान में प्रभावी कार्यवाही करने में मदद मिलेगी।    अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा ने बताया है कि नियम संशोधन के पूर्व राज्य सरकार के विभागों में होमगार्ड की तैनाती करने पर वेतन भत्तों का डेढ़ गुना (150%) भुगतान करने का बँधन संबंधित विभागों पर था। अधिनियम में हुए संशोधन से अब यह बँधन राज्य सरकार के विभागों पर समाप्त हो गया है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के विभागों और निगमों में होमगार्ड की तैनाती पर पूर्ववत 150 प्रतिशत भुगतान की शर्त लागू रहेगी। प्रदेश में वर्तमान में लगभग 11 हजार होमगार्ड कॉल-ऑन (तैनात) हैं।


ओला-वृष्टि से हुई क्षति की भरपाई करेगी सरकार - मंत्री श्री पटेल

क्षतिग्रस्त रबी फसलों के तत्काल सर्वे के निर्देश 

किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने मंगलवार सुबह ओला-वृष्टि की सूचना मिलने पर संबंधित जिलों के कलेक्टर और कृषि उप संचालकों को मौका-मुआयना कर सर्वे कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया है कि ओला-वृष्टि से रबी फसलों को हुई क्षति की भरपाई सरकार करेगी। कृषि मंत्री श्री पटेल ने बताया है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर ओला-वृष्टि से प्रभावित फसलों के सर्वे के साथ फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराई जायेगी। गाँवों में क्षतिग्रस्त फसलों का आंकलन पंचायत प्रतिनिधियों की उपस्थिति में कराया जायेगा। प्रभावित किसानों को आरबीसी-6 (4) के अंतर्गत राहत प्रदान की जायेगी। श्री पटेल ने कहा कि शिवराज सरकार किसान हितैषी सरकार है। हर प्रभावित किसान को नियमानुसार नुकसान का मुआवजा दिलाया जायेगा।


उचित मूल्य दुकान संचालकों के खाते में कमीशन राशि अंतरित होगी


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत वितरित खाद्यान्न पर 37 करोड़ 73 लाख की कमीशन राशि 48 जिलों की उचित मूल्य दुकान संचालकों के खातों में ऑनलाइन अंतरित की जायेगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत निर्धारित दर के अनुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में हितग्राहियों को वितरित खाद्यान्न के विरूद्ध तदर्थ रूप से 2 माह की कमीशन राशि का भुगतान किया जाएगा।  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत कमीशन की राशि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत निर्धारित दर से कम की प्राप्त होती है तो आगामी भुगतान में उक्त राशि का समायोजन कर भुगतान किया जाएगा। इसमें केवल उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से हितग्राहियों को वितरित मात्रा के विरूद्ध ही कमीशन का भुगतान किया जाना है। साथ ही कमीशन भुगतान की एंट्री पीएफएमएस पोर्टल पर उसी दिन कर दी जायेगी।


पोल्ट्री फार्म का पंजीयन पशुपालन विभाग में करवाना आवश्यक 


पोल्ट्री फार्मिंग करने वाले किसानों एवं पशुपालकों को पशुपालन विभाग में पंजीयन करवाना आवश्यक है जिससे इसे व्यवस्थित एवं विकसित किया जा सके एवं आवश्यकता होने पर जानकारी के आधार पर तकनिकी सहायता दी जा सके। इस कारण से किसी भी गतिविधि को नियंत्रित करना तथा लाभान्वित करना संभव हो सकेगा। विभाग द्वारा पोल्ट्री उद्योग को सुरक्षा प्रदान करने तथा विभिन्न गतिविधियों के सुचारू संचालन के लिए वर्तमान में स्थापित तथा नवीन कुक्कुट प्रक्षेत्र हेचरी का पंजीयन प्रारंभ किया गया है, जिससे कुक्कुट प्रक्षेत्र हेचरी की संख्या का सही आंकलन हो सके। भविष्य में लाभकारी नीतियों का निर्धारण अधिक सुरक्षित बनाया जा सकेगा। पंजीयन के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा साथ ही निर्धारित पंजीयन शुल्क भी जमा करना होगा। निर्धारित प्रारूप के आवेदन क्षेत्रीय पशु चिकित्सालयों में उपलब्ध है। 500 से 1000 तक किसी की प्रकार के पक्षियों की क्षमता वाले फार्म को 100 रु., 1000 से 5000 के पक्षियों की क्षमता वाले फार्म को 200 रु., 5000 से 10000 तक के पक्षियों की क्षमता वाले फार्म को 500 रु एवं 10000 से अधिक किसी भी प्रकार के पक्षियों की क्षमता वाले फार्म को 1000 रु पंजीयन शुल्क देना होगा। प्रारंभ में 5 वर्षों के लिए पंजीयन प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा बाद में हर तीन वर्ष में नवीनीकरण कराना होगा। जिले के सभी पोल्ट्री उद्योग संचालकों से कहा गया है कि वे अपने फार्म का शीघ्र पंजीयन करायें। पंजीयन ना होने के कारण पोल्ट्री उद्योग संचालकों को असुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है।


आज 02 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 16


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 02  व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 16 है। 01 व्यक्ति रिकवर हुए, अब तक कुल रिकवर की संख्या 2754 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 230 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 19 सैम्पल लिए गए,  नसरूल्लागंज 37, आष्टा से 50, इछावर से 25, श्यामपुर से 66,  बुदनी से 33 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2818 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2754 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 16 है। आज 248 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 72253 हैं जिनमें से 68441 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 141 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 834 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है। 

कोई टिप्पणी नहीं: