विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 22 फ़रवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 फ़रवरी

 दिशा की बैठक सम्पन्न, पालन प्रतिवेदन व एजेण्डा एक सप्ताह पूर्व उपलब्ध कराएं


vidisha news
सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह एवं विदिशा सांसद श्री रमाकांत भार्गव की संयुक्त अध्यक्षता में आज जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई। उक्त बैठक में कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, सिरोंज विधायक श्री उमाकांत शर्मा, बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी समेत अन्य सदस्यगण, विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ राकेश जादौन, सहित अन्य सदस्यगण मौजूद रहें।   कलेक्टर डॉ पंकज जैन पूर्व बैठक में लिए गए निर्णयों के पालन प्रतिवेदन से अवगत कराने हेतु संबंधित विभागो के अधिकारियों को जानकारियां प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे। तदोपरांत प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, पीआईयू-वन एवं टू, लोक निर्माण विभाग, मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम (आरडीसी) के द्वारा सम्पन्न कराए गए कार्यो की जानकारियां प्रस्तुत की गई थी।  विदिशा सांसद श्री भार्गव ने संबंधितों को निर्देश दिए कि दिशा बैठक आयोजन के एक सप्ताह पूर्व सम्माननीय सभी सदस्यों को पूर्व बैठक के पालन प्रतिवेदन एवं नवीन बैठक की एजेण्डा बिन्दुओं से अवगत कराना सुनिश्चित करें ताकि सदस्यगण अवगत उपरांत निर्धारित बिन्दुओं पर अपने विचार रख सकें।  आज सम्पन्न हुई जिला विकास समन्वयक और निगरानी समिति की बैठक में प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना, लोक निर्माण विभाग, मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम, नेशनल हाईवे, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में क्रियान्वित कार्यो की समीक्षा की गई।  सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने बैठक में संबंधितों को निर्देशित किया है कि पालन प्रतिवेदन सरलीकरण के रूप में प्रस्तुत किया जाएं इसके अलावा किन मुद्दो पर विचार विमर्श कर अनुमोदन उक्त बैठक के माध्यम से प्राप्त किया जाना है कि तैयारियों से अधिकारी बैठक में शामिल हो। उन्होंने कहा कि समिति के सदस्यगणो द्वारा जिन बिन्दुओं पर जानकारी अपेक्षित की जाती है उक्त विभागो के अधिकारियों को टिप्स पर जानकारियां होना चाहिए। ऐसी व्यवस्थाएं क्रियान्वित की जाएं। द्वय सांसदों द्वारा बैठक में आश्वस्त कराया गया कि केन्द्र सरकार से संबंधित जिले के विकास के मद्देनजर जो भी कार्यक्रम व योजनाएं क्रियान्वित की जानी है के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार का अवरोध उत्पन्न नही होगा उन्होंने सदस्यों के सुझावो पर अमल करते हुए समस्याओ से अवगत कराकर निराकरण कराने का आश्वासन दिया है। इस दौरान सदस्यों द्वारा स्थानीय समस्याओं से अवगत कराते हुए निराकरण कराए जाने की अपेक्षा संबंधितों से व्यक्त की गई। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, वन संरक्षक श्री राजवीर सिंह, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह समेत विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें। जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने आगंतुको के प्रति आभार व्यक्त करते हुए आश्वस्त कराया कि जनहितैषी जो भी सुझाव व निर्णय लिए गए है का अक्षरशः पालन समयावधि के पूर्व क्रियान्वित कर हम सब जिले की ख्याति को आगे बढ़ाने में किसी भी प्रकार की कोर कसर नही छोडेगे। 


कांग्रेस नेताओं पर झूठा मुकदमा खारिज करवाने सौंपा एसपी को ज्ञापन


vidisha news
विदिशा, विदिशा बंद के दौरान बस स्टैंड के एक होटल संचालक ने कांग्रेस नेता देवेंद्र राठौर अजय कटारे एवं अन्य पर अभद्रता का आरोप लगाते हुए कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। कोतवाली पुलिस द्वारा सामान्य घटना पर धारा 323] 427 जैसी आपराधिक धाराओं में केस दर्ज होने से कांग्रेसी आक्रोशित थे। आज जिला युवा कांग्रेस ने जिला पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपते हुए मांग की है कि होटल संचालक द्वारा सत्तापक्ष के नेताओं के इशारे पर सरासर झूठी रिपोर्ट लिखवाई गई है मामले की निष्पक्ष जांच कर एफआईआर खारिज की जाए। हम लोगों ने होटल खुली होने पर होटल मालिक का नोटों और फूलों की माला से स्वागत किया था। ना किसी ने कोई अभद्रता की ना ही किसी ने पोहे में रेत मिलाई। पूरा घटनाक्रम पुलिस और प्रेस के कैमरों में रिकार्ड है जिससे सच्चाई पता की जा सकती है। दूसरा ज्ञापन सौंपते हुए जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष वैभव भारद्वाज व महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रियंका किरार ने बताया कि 20 फ़रवरी की शाम से सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में कोई अज्ञात व्यक्ति अपने आपको सब्जी मंडी अध्यक्ष बताते हुए चुने हुए जनप्रतिनिधियों के खिलाफ अनर्गल और अभद्र टिप्पणी कर रहा है जिससे विदिशा की जनता और कांग्रेस कार्यकर्ता आहत और आक्रोशित हैं। भविष्य में इस प्रकार की अभद्र टिप्पणी ना हो और शहर में शांति एवं सदभावना का माहौल बना रहे इसलिए उक्त व्यक्ति के खिलाफ ड़ी कार्यवाही होना चाहिए। ज्ञापन सौंपते समय झूठे मुकदमे में आरोपी बनाए गए कांग्रेस नेता देवेंद्र राठौर अजय कटारे ने भी पुलिस अधीक्षक और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को वास्तविक घटनाक्रम से अवगत कराया। पुलिस अधीक्षक ने घटना की जांच के आदेश जारी कर कांग्रेस नेताओं को निष्पक्ष कार्यवाही का भरोसा दिलाया।  ज्ञापन सौंपने वालों में प्रमुख रूप से जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष वैभव भारद्वाज महिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रियंका किरार जिला सेवादल अध्यक्ष गोविंद भार्गव उदयपाल चंदेल मेहमूद कामिल पूर्व पार्षद बृजेंद्र वर्मा नवनीत कुशवाह खिलान सिंह शाक्य सोनू राजपूत अरुण राजू अवस्थी प्रदीप वेद अब्दुलहक मनोज कुशवाह ओपी सोनी भोलाराम अहिरवार अभिराज शर्मा हर्ष शर्मा शोभित अग्रवाल अन्नू जैन बाबू पाल मनोज साहू संतोष गौड़ शाफिन पठान राहुल रघुवंशी यश शर्मा भोला सोनी सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे। 


ग्राम पंचायत स्तर पर कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन 25 से


मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई घोषणाओं के अनुपालन में विदिशा जिले की सभी ग्राम पंचायतों में खेल मैदान बनाए गए है। इन खेल मैदानो पर किसी एक खेल प्रतियोगिता का आयोजन करने के प्राप्त निर्देशो के अनुपालन में विदिशा जिले में कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन 25 फरवरी से शुरू होगा।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि प्रथम चरण में प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। ततपश्चात समस्त विकासखण्ड स्तरों पर इसके बाद जिला मुख्यालय पर कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न हो इसके लिए अधिकारी, कर्मचारियों को दायित्व सौंपे गए है।  कलेक्टर डॉ जैन के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि पंचायत स्तर से जिला स्तर तक 14 से 20 वर्ष तक के आयु वर्ग बालकों के लिए कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन निर्धारित तिथियोंं , स्थलो पर आयोजन किया जाएगा। ग्राम पंचायत से चयनित प्रथम विजेता टीम क्रमशः क्लस्टर स्तर, विकासखण्ड स्तर, जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में सहभागिता करेंगे। आयोजन स्थलों पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों, उत्कृष्ट खिलाड़ियों व मीडियाकर्मियों को सम्मानपूर्वक आमंत्रित करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा संबंधितों को प्रसारित किए गए है।  कलेक्टर डॉ जैन ने प्रतियोगिता के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी तथा जिला खेल अधिकारी को कार्यक्रम प्रभारी एवं समन्वय का दायित्व सौंपा गया है जबकि समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को विकासखण्ड स्तरीय प्रतियोगिता के लिए नोडल का दायित्व सौंपा गया है। खेल मैदानो की साफ सफाई, पेयजल सहित मैदान स्तरीय अन्य व्यवस्थाओं के लिए नगरपालिका एवं नगर पंचायतों के अधिकारियों को तथा सीएमएचओ एवं बीएमओ को आयोजन स्थलों पर फर्स्टएड बाक्स एवं दवाईयों की और संबंधित थाना प्रभारी को आयोजन स्थलों पर सुरक्षा के प्रबंध सुनिश्चित कराने का दायित्व सौंपा गया है। ग्राम पंचायत स्तर पर प्रतियोगिता 25 फरवरी की प्रातः नौ बजे से शुरू होगी। प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने की जबावदेंही संबंधितों को सौपी गई है। इसी प्रकार टीमो का पंजीयन एवं प्रतियोगिता का सुचारू रूप से क्रियान्वयन का दायित्व ग्राम सचिव, रोजगार सहायक, संबंधित शैक्षणिक संस्था के प्राचार्य अथवा अन्य स्टाफ को दायित्व सौंपे गए है।

क्लस्टर स्तर

क्लस्टर स्तर पर कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन एक से तीन मार्च के दरम्यिन किया जाएगा। उक्त प्रतियोगिता क्लस्टर की वरिष्ठ शिक्षण संस्था में नियत तिथि की प्रातः नौ बजे से आयोजित की जाएगी। आयोजन के मद्देनजर संबंधित संस्था प्राचार्य, ग्राम सचिव, रोजगार सहायक सहित अन्य ग्राम स्तरीय अमले को संयुक्त रूप से जबावदेंही सौंपी गई है। 

खण्ड स्तरीय

विकासखण्ड मुख्यालय पर कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन संबंधित उत्कृष्ट विद्यालय के खेल मैदान या फिर खेल स्टेडियम परिसर में पांच से छह मार्च तक आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता की जबावदेंही बीईओ, विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक, संबंधित प्राचार्य के अलावा विकासखण्ड के समस्त व्यायाम शिक्षक, खेल शिक्षक तथा ग्रामीण युवा समन्वयक को संयुक्त रूप से सौंपी गई है। 

जिला स्तरीय

जिला मुख्यालय पर दो दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन आठ एवं नौ मार्च को स्टेडियम परिसर विदिशा में किया जाएगा। आयोजन को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने हेतु डीपीसी को जिला स्तरीय प्रतियोगिता का नोडल अधिकारी, बीईओ विदिशा को संयोजक तथा उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्यो को सहसंयोजक तथा खण्ड स्त्रोत समन्वयक, समस्त व्यायाम शिक्षक, व्यायाम निर्देशक, शिक्षक एवं समस्त ग्रामीण युवा समन्वयक, खेल युवा कल्याण विभाग को प्रतियोगिता आयोजन हेतु सदस्य का दायित्व सौंपा गया है।  सभी स्तर की प्रतियोगिताओं के दौरान शासन द्वारा समय-समय पर जारी कोविड 19 की गाइड के निर्देशो का पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश प्रसारित किए गए है।


जिला चिकित्सालय को प्रेषित करेंगे सेम्पल 

पैथालॉजी सुविधाओं का निःशुल्क लाभ दिलाने हेतु नवीन रणनीति  के तहत क्रियान्वयन 

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज टीएल बैठक में निर्देश दिए है कि श्रीमंत माधव राव सिंधिया शासकीय जिला चिकित्सालय में जिन-जिन जांचो की सुविधा उपलब्ध है का निःशुल्क लाभ ग्राम स्तर के मरीजो को जिला मुख्यालय पर आए बिना मिले के लिए पृथक से रणनीति तय कर क्रियान्वयन किया जाए। संबंधित सिविल अथवा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सेम्पल संग्रहण करने के उपरांत जिला चिकित्सालय तक भिजवाने के प्रबंध सीएमएचओ के माध्यम से क्रियान्वित किए जाएंगे।  कलेक्टर डॉ जैन ने जिले के सिविल अस्पताल बासौदा, सिरोंज के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र क्रमशः नटेरन, ग्यारसपुर, शमशाबाद, लटेरी, कुरवाई में संचालित पैथालॉजी के माध्यम से जिन रोगो की जांच सुविधा उपलब्ध है के अलावा ऐसी जांचे जो अस्पताल में संभव है उन जांचो के लिए संबंधित जनसामान्य, मरीज परीक्षण कराने हेतु भटके ना तथा निजी पैथालॉजी में परीक्षण कराने हेतु राशि व्यय ना करे इसके लिए प्रबंध सुनिश्चित कराने हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार को महत्वपूर्ण जबावदेंही सौंपते हुए जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे को निर्देश दिए है कि जिला चिकित्सालय को प्राप्त होने वाले सेम्पलो का परीक्षण कराकर रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए। 


स्कूलों की भूमि को अतिक्रमण विहिन हेतु अभियान 


जिले के समस्त शासकीय स्कूलों के परिसर एवं भूमि को अतिक्रमणविहिन हो के लिए अभियान के रूप में क्रियान्वयन किया जाएगा। उक्त आश्य के निर्देश कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज टीएल बैठक में संबंधितों को दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने जिला शिक्षा अधिकारी एवं डीपीसी को ऐसे स्कूल जहां अतिक्रमण है कि सूची अविलम्ब उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं जिला स्तर पर नियुक्त नोडल अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर श्री कुमार शानू देवडिया को भी ततसंबंध में उनके द्वारा निर्देशित किया गया है। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि सूची की प्रति संबंधित एसडीएम को भी उपलब्ध कराई जाए ताकि अतिक्रमण हटाने की मुहिम कार्यवाही समयावधि में पूरी हो सकें। 


पुस्तकालयों का संचालन प्रातः नौ बजे से रात्रि नौ बजे तक 


जिला मुख्यालय पर संचालित पुस्तकालय सुविधाओं का लाभ पाठको को मिले इसके लिए खुलने और बंद करने के पूर्व जारी समय चक्र में परिवर्तन करने के निर्देश कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज जिला शिक्षा अधिकारी एवं डीपीसी को दिए है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के माध्यम से संचालित होने वाले पुस्तकालयों का संचालन कार्य प्रातः नौ बजे से रात्रि नौ बजे तक किया जाए ताकि आम पाठक अपनी सुविधा के अनुसार निर्धारित समयावधि में उपस्थित होकर पुस्तकालय का लाभ ले सकें। 


पुल पुलियों में रेलिंग के प्रबंध करें 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान जिले की समस्त पुल पुलियों खासकर जिन मार्गो पर आवागमन अधिक है और ऐसे पुल पुलियां जिनमें रेलिंग नही लगी है उनमें अविलम्ब रेलिंग लगाने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने रेलिंग क्षेत्रों में रेडियम स्टीकर भी चस्पा किए जाएं ताकि वाहन चालको को डेंजर पाइंट के संबंध में पूर्व संज्ञान हो सकें।  कलेक्टर डॉ जैन ने राष्ट्रीय राजमार्ग, स्टेट हाईवे, लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक तथा आरईएस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि संबंधित विभाग के माध्यम से निर्मित कराई गई सडको पर बनाई गई पुल पुलियों का रख रखाव के प्रबंध सुनिश्चित करते हुए उनमें रेडियम स्टीकरयुक्त रेलिंग लगाई जाए ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय दुर्घटना को रोका जा सकें।

कोई टिप्पणी नहीं: