झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 27 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 28 फ़रवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 27 फ़रवरी

शहीद चन्द्रषेखर आजाद देष की माटी के सच्चे सपूत -ः भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक, जिला भाजपा कार्यालय एवं आजाद चैक पर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया नमन


jhabua news
झाबुआ। देष के अमर शहीद चन्द्रषेखर आजाद का बलिदान दिवस 27 फरवरी, शनिवार को जिला भाजपा कार्यालय सहित शहर के आजाद चैक स्थित शहीद चन्द्रषेखर आजाद की प्रतिमा पर दीप प्रज्वजलन एवं माल्यार्पण कर मनाया गया। भाजपा जिला कार्यालय पर भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक के नेतृत्व में सभी भाजपाईयों ने आजाद को नमन किया। वहीं आजाद चैक पर क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर के आतिथ्य में सभी भाजईपयों ने प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सांसद एवं भाजपा जिलाध्यक्ष ने आजाद के जीवन पर प्रकाष डाला। जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि सर्वप्रथम भाजपा जिला कार्यालय पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक ने आजाद की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। बाद बारी-बारी से भाजपा जिला महामंत्री श्यामा ताहेड़, जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, जिला कार्यालय मंत्री पं. महेन्द्रकुमार तिवारी, भाजपा मंडल झाबुआ के अध्यक्ष अंकुर पाठक, समर्पण सहयोग निधि जिला प्रभारी राजमल पडियार, मंडल महामंत्री जुवानसिंह गुंडिया, उपाध्यक्ष ओम भदोरिया आदि ने तस्वीर पर पुष्प अर्पण किए।


आजाद को किया नमन

बाद यहां से सभी भाजपाई आजाद चैक पहुंचे। जहां सर्वप्रथम क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक के बाद पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा, मंडल महामंत्री पपीष पानेरी, पार्षद नरेन्द्र राठौरिया, अजय सोनी, जितेन्द्र पंचाल, किषोर भावसार, अजय डामोर, राजा ठाकुर, आईटी सेल जिला संयोजक अर्पित कटकानी, विपिन गंगराड़े, मंडल उपाध्यक्ष रतनसिंह डावर, कार्यालय मंत्री राजेष मेहता, किर्तीष भावसार, भाजपा महिला मोर्चा से जिला मंत्री सायरा खान, रमिला डामोर, शोभा कटारा, रतनी भगोरा आदि ने आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर आजाद को नमन किया।


आजाद का पूरा जीवन संघर्षषील और प्रेरणा से भरा

यहां संबोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक ने कहा कि शहीद चन्द्रषेखर आजाद देष के वीर सपूत होकर उनका पूरा जीवन संघर्षषील होने के साथ प्रेरणाआंे से भरा हुआ है। विषेषकर युवाओं को उनसे प्रेरणा लेकर बताए मार्गों पर चलना चाहिए। सांसद श्री डामोर ने कहा कि आजाद महान क्रांतिकारी होकर उनका देष की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उनके नाम से ही हर किसी को गर्व और स्वतंत्रता की अनुभूति होती है। यहां श्रद्धांजलि सभा का संचालन भाजपा मंडल महामंत्री पपीष पानेरी ने किया।


नगरपालिका ने किन्नरांे के बनाए विषेष पहचान-पत्र, केंद्र सरकार ने उभयलिंगी का दर्जा देते हुए जारी किए निर्देष


jhabua news
झाबुआ । केन्द्र सरकार द्वारा सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के माध्यम से संपूर्ण देश के किन्नरों के अधिकारों की संरक्षण धारा-22 द्वारा प्रदत्त शक्तियों के अनुरूप उन्हें उभय लिंगी का दर्जा देते हुए एक विशेष कार्ड सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। उक्त योजना के तहत सरकार द्वारा दूरस्थ क्षेत्र अथवा वंचित क्षेत्रों में रहने वाले उभयलिंगी किन्नर व्यक्तियों को पहचान-पत्र (प्रमाण पत्र) जारी करने का निर्णय लिया है। इसी परिपेक्ष में नगर पालिका परिषद् झाबुआ द्वारा 27 फरवरी, शनिवार को शहर के वार्ड क्रमांक-4 में निवासरत उभय लिंगी किन्नरों का पंजीयन किया गया। इस अवसर पर समग्र सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारी निधी ठाकुर, कंप्यूटर ऑपरेटर अशोक भाबर, वार्ड पार्षद साबिर फिटवेल द्वारा सभी किन्नरों का पंजीयन कर विशेष प्रमाण-पत्र (कार्ड) बनाने की कार्रवाई की गई।


बच्चों को जुर्म की दस्तक से पहले सावधान रहना चाहिए - अनिल बामनिया

  • पुलिस जनता की सुरक्षा के लिए है उससे भयभीत होने की जरूरत नही - अनिल बामनिया
  • नोंगवा बच्चों का थांदला थाना भ्रमण - जानी पुलिस की कार्यप्रणाली

jhabua news
थांदला। व्यावसायिक शिक्षा प्रणाली के अंतर्गत थांदला के निकट ग्राम नोंगावा के शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय की कक्षा 10 वीं के छात्र - छात्राओं ने थांदला लोकसेवा गारंटी एवं स्थानीय पुलिस थाना का भृमण कर उनकी कार्यप्रणाली जानी। जानकारी देते हुए संस्था के प्रभारी प्राचार्य मनीष पालीवाल ने बताया कि बच्चों के व्यावसायिक पाठ्यक्रम के अंतर्गत लोकसेवा गारंटी की कार्यप्रणाली से अवगत करवाते हुए उन्हें आवेदक द्वारा ली जाने वाली जानकारी एवं विभिन्न दस्तावेज कैसे प्राप्त किये जाते है उसकी विस्तृत जानकारी देना होती है उसी के चलते व्यावसायिक शिक्षा के नोडल अधिकारी राजेंद्र पंवार एवं व्यावसायिक शिक्षक सौरभ जोशी के मार्गदर्शन में सभी आईटी के विद्यार्थियों को थांदला के लोकसेवा गारंटी केंद्र पर जाकर पूरी प्रक्रिया से अवगत करवाया गया। इस दौरान बच्चों को स्थानीय पुलिस थाना का भ्रमण भी करवाया गया। पुलिस थाना प्रभारी अनिल बामनिया ने बच्चों में स्वागत करते हुए उन्हें बड़ी ही सरलता के साथ जुर्म से जुड़ी हर गतिविधियों के साथ आवेदन एवं एफआईआर आदि की जानकारी देते हुए हथियारों के विषय में भी समझाया। उन्होंने बच्चों को कहा कि पुलिस जनता की सुरक्षा के लिए होती है इसलिए उनसे भयभीत होने के बजाय अपने आसपास कोई भी घटना दुर्घटना की जानकारी पुलिस को देना चाहिए। उन्होंने कहा कि हर बच्चों को सावधान रहना चाहिए व जुर्म की दस्तक से पहले उसे पहचानते हुए पुलिस की सहायता लेकर उसे विफल कर देना चाहिए। पुलिस थाना भ्रमण कर बच्चों में पुलिस के प्रति डर समाप्त हुआ व पुलिस बनने की इच्छा भी जाग्रत हुई।


अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद की पुण्यतिथि मनाई, पहली बार आजाद की प्रतिमा को दूध से नहलाया


jhabua news
थांदला। भारत की आजादी में अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले ष्आजाद ही जियूँगा आजाद ही मरूँगाष् संकल्प को पूरा करने वाले अंग्रेजों में खौफ पैदा कर उनके खजाने को लूटकर उनकी पकड़ से सदा दूर रहने वाले अखण्ड झाबुआ जिले के अमर सपूत अमर शहीद चन्द्रशेखर ष्आजादष् की पुण्यतिथि पर स्थानीय पत्रकारों व जनप्रतिनिधियों ने उनकी प्रतिमा पर पहुँच कर उन्हें नमन करते हुए याद किया। नगरीय पत्रकार समिति के सदस्यों व जनप्रतिनिधियों ने थांदला नगर के हृदय स्थल आजाद चैक पर लगी आजाद की प्रतिमा पर पहली बार दुग्ध अभिषेक कर  माल्यार्पण किया वही तहसील पत्रकार संघ द्वारा दशहरा मैदान के सामने पत्रकार कार्यालय पर लगी प्रतिमा पर भी आजाद पर पुष्पांजलि अर्पित कर इंकलाबी नारों के साथ उन्हें याद किया। इस दौरान उनकी याद में प्रतिवर्षानुसार नगर की जनता के स्वास्थ्य लाभ के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा वही इस वर्ष अप्राकृतिक आपदा कोरोना काल में सेवा देने वालो को कोरोना योद्धाओं के रूप में  सम्मानित भी किया जाएगा। राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग, नमो नमो मोर्चा सदस्यों ने भी आजाद को नमन कर उनकी शहादत को याद किया गया।


देश के गद्दारों को मोदी सरकार नहीं छोड़ेगीरू हार्दिक हुंडिया, भाजपा के राज में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है - पवन नाहर


jhabua news
थांदला । जब से केंद्र में भाजपा पर देश की जनता ने अपना बेतहाशा जनादेश दिया है वह न केवल भाजपा अपितु उसके महानायक नरेन्द्रमोदी पर देश की जनता का भरोसा ही है की वह देश को भ्रष्टाचार मुक्त भारत देकर उसे विश्व पटल पर सबसे आगे खड़ा कर देंगे। निश्चित भारत आज सिरमौर बना हुआ है। वैश्विक आर्थिक मंदी व देश की अर्थव्यवस्था में अनेक रुकावटें आई परन्तु उनका सामना भाजपा की नीतियों ने बड़े साहस के साथ जनता के विश्वास पर ही किया है। उक्त बातें आईजा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष व नमो नमो मोर्चा के प्रदेश महामंत्री पवन नाहर ने कही। भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के मामले में ब्रिटेन की अदालत के फैसले के बाद उसे भारत लाने का रास्ता बिलकुल साफ हो गया है। नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के खिलाफ केस हारते ही भारत में उसके लिए प्रशासन अपने स्तर पर तैयारियों में लगा है कि नीरव को किस तरह की सुरक्षा के बीच और कहां रखना है वगैरह वगैरह। खबरों के मुताबिक नीरव को मुंबई की आर्थर रोड जेल में बने एक स्पेशल सेल में रखा जाएगा। इस बीच हीरा व्यापार जगत से जुड़े हीरा एक्सपर्ट हार्दिक हुंडिया नीरव को भारत लाए जाने पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहते हैं कि उन्हें जिस तरह भारतीय कानून व्यवस्था पर पूरा भरोसा है ठीक उसी प्रकार ब्रिटेन की कानून व्यवस्था पर भी विश्वास है। हार्दिक हुंडिया कहते हैं कि नीरव को जल्द से जल्द भारत लाकर उससे पैसों की वसूली कर बैंकों में पैसे जमा किए जाएं जिससे हिंदुस्तान के बैंक का पैसा देश के नागरिकों को मिल सके जिसे नीरव जैसे भगोड़े लेकर देश से बाहर भाग गए थे। इसके साथ ही हार्दिक हुंडिया ने कहा कि दोनों देशों की सरकारें एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाने के बजाय मिलकर जल्द से जल्द इस समस्या को खत्म करें। हार्दिक हुंडिया नीरव को लेकर कोर्ट का जो फैसल आया है उसका सम्मान करते हुए कहते हैं कि देश के साथ गद्दारी करके जाने वालों के साथ ऐसा ही व्यवहार करना चाहिए। हमें हमारी केंद्र की मोदी सरकार पर पूर्ण विश्वास है कि वह देश के गद्दारों को नहीं छोडने वाली है। नीरव जैसे लोगों की यह दुर्दशा देख अब हीरा बाजार से धोखाधड़ी करके विदेश भागने वाले लोग इसके बाद डरने लगेंगे। गौरतलब हो कि जब नीरव मोदी के पीएनबी घपले का खुलासा हुआ था तो उस वक्त कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी पर खूब प्रहार किया था जबकि नीरव ने जब बैंक से पैसे लिए थे तब कांग्रेस की ही सरकार थी। इसलिए हार्दिक हुंडिया का कहना है दोनों पार्टियां एक दूसरे पर आरोप लगाने की बजाए नीरव को देश में लाने के लिए काम करें जिससे देश का पैसा देश को मिले।


ं धूमधाम से मनाई रविदास जयंती, शोभायात्रा में शामिल हुए समाजजन


jhabua news
थांदला।  विश्व में शिरोमणि में से एक संत रविदास महाराज इनका कहना है जिनका ’नारा था मन चंगा तो कठौती में गंगा’स्थानीय रविदास मंदिर में संत रविदास महाराज की पूजा-पाठ के साथ रविदास समाजजनों ने भव्य शोभायात्रा निकाली। यह शोभायात्रा रविदास  मंदिर से प्रारंभ होकर मुख्य मार्गों से होती हुई रविदास  मंदिर पर समाप्त हुई। शोभायात्रा में बग्गी बैंड से शोभायात्रा निकाली साथ ही संत रविदास की महाआरती समाज जनोंकी सपरिवार उतारी। कार्यक्रम में युवाओं सहित महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। शोभायात्रा में समाजजन भजनों पर थिरकते नजर आए, तो वहीं युवाओं ने ट्रेफिक और स्वच्छता की व्यवस्था भी संभाली। शोभायात्रा का प्रत्येक घर पर संत रविदास का पूजन भी किया गया। पूरे कार्यक्रम में रविदास  समाज के बाबू धमानिया, हेमराज सोनारथी, अंबाराम बघेल, भेरूलाल बघेल , नगर उपाध्यक्ष  मनीष बघेल, बाबू मेहाशन, अमिचन धामन, सुरेश धामन, भैरू धमनिया, नीलेश घमनिया राहुल वाघेला, दयाराम वाघेला,सहित वरिष्ठों का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। तो वहीं युवाओम द्वारा की गई व्यवस्थाओं को सभी ने सराहा। पूरे कार्यक्रम में रविदास समाज के साथ- साथ  21 गाव के समाज जनों नेने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। पूरे क्रार्यक्रम में पत्रकार कादर शेख , सुधीर शर्मा, बबलू तालेरा नीलिमा डाबी, राजू धनक, नगर के वरिष्ठ नगर उपाध्यक्ष मनीष बघेल  बीजेपी मंडल अध्यक्ष समर्थ उपाध्याय, सुनील जी आनंद जी सहित युवा शामिल हुए।


गोपाल काॅलोनी में बीमार लावारिस सोई गौ-माता का राष्ट्रीय गौ-सेवा संघ ने करवाया उपचार, पशु मालिक ने गौ-माता के बीमार पड़ने पर उसे मृत होने के लिए छोड़ा

पशु चिकित्सालय की टीम और वार्ड पार्षद के सहयोग से हुआ ईलाज

jhabua news
झाबुआ। गौ-माता में देवी-देवताओं का वास मानकर उन्हंे सनातन संस्कृति में पूजा जाता है वहंी गौ-माता को राष्ट्रीय पशु का भी दर्जा दिया गया है, लेकिन झाबुआ शहर में कुछ लापरवाह और गैर जिम्मेदाराना पशु मालिकांे द्वारा गौ-माता को पाला तो जाता है, लेकिन उनके बीमार पड़ने या दूध नहीं देने के बाद लावारिस छोड़ दिया जाता है। ऐसा ही मामला 26 फरवरी, शुक्रवार शाम को शहर के गोपाल काॅलोनी में देखने में मिला। जब समीपस्थ मोजीपाड़ा में रहने वाले एक पशु मालिक ने गौ-माता के बीमार पड़ने पर और दूध नहीं देने पर उसे लावारिस छोड़ दिया। गौ-माता विचरते हुए गोपाल काॅलोनी तक आई और उक्त काॅलोनी में गोपाल मंदिर के सामने शासकीय क्वार्टरो के पीछे गड्ढ़े में बीमार अवस्था में लावारिस दो-तीन दिनांे तक सोई रहीं। जब इसकी जानकारी आसपास के रहवासियों ने राष्ट्रीय गौ-सेवा संघ के जिला पदाधिकारी एवं गौ-सेवक रितेष शर्मा को दी तो उन्होंने इससे आरजीएसएस के समस्त पदाधिकारी-सदस्यों को अवगत करवाया।


गौ-माता अत्यधिक बीमार होकर नहीं चल पा रहीं थी

मौके पर आरजीएसएस के जिला संगठन मंत्री राकेष शर्मा, जिलाध्यक्ष राजेष चैहान, जिला पदाधिकारी रितेष शर्मा, जिला मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, जिला कार्यकारिणी सदस्य कृष्णा जायसवाल आदि द्वारा पहुंचकर देखा तो पाया कि गौ-माता अत्यधिक बीमार होने से चल -फिरने में पूरी तरह से असक्षम होकर देखरेख एवं समुचित उपचार के अभाव मंे मरने जैसी स्थिति में होने से उन्होंने तत्काल ही पशु चिकित्सालय के सेवाभावी चिकित्सक डाॅ. रमेष भूरिया से मोबाईल पर संपर्क किया। इसी बीच वार्ड पार्षद एवं एनएसयूआई जिलाध्यक्ष विनय भाबोर को भी सूचित करने पर अपने वह कार्यकर्ताओं के साथ आए।


बड़ी मषक्कत के साथ किया उपचार

बाद गौ-माता का उपचार पशु चिकित्सक डाॅ. भूरिया के साथ उनके सहायक और आरजीएसएस के पदाधिकारियों के सहयोग से बड़ी मषक्कत कर किया गया। जिसके बाद गौ-माता चल-फिरने में सक्षम हो सकी। चिकित्सक डाॅ. भूरिया ने बताया कि गाय को कुछ पाॅलिथीन या दूषित भोजन खाने से पिछले हिस्से में अत्यधिक इंफेक्षन हो गया था। यदि समय पर उपचार नहीं किया जाता, तो उसकी स्थिति ओर खराब हो सकती थी।


पशु मालिक को दी सख्त हिदायत

आरजीएसएस, वार्ड पार्षद एवं पशु चिकित्सालय की टीम के इस सेवा कार्य की आसपास के रहवासियांे ने सराहना की एवं उपचार के दौरान आवष्यक सहयोग भी प्रदान किया। आरजीएसएस द्वारा पशु मालिक को सख्त हिदायत दी गई है कि वह इस तरह से गौ-माता को बीमार और लावारिस हालत में ना छोडे अन्यथा उनके खिलाफ संगठन को उचित कार्रवाई करने हेतु बाध्य होना पड़ेगा।


झाबुआ जिले की बेटी क्रिया शर्मा ने रचा इतिहास, कष्मीर में आयोजित खेलो इंडिया विंटर गेम्स-2021 में 5वीं रैंक प्राप्त की, मप्र का दूसरी बार प्रतिनिधित्व किया


jhabua news
झाबुआ। मप्र के झाबुआ जिले की बेटी क्रिया पिता ओम शर्मा लगातार इतिहास रच रहीं है। उन्होंने गुलमर्ग कश्मीर में आयोजित खेलो इंडिया विंटर गेम्स-2021 में मप्र का दूसरी बार प्रतिनिधित्व करते हुए राष्ट्रीय स्तर की इस स्पर्धा में 5वी रैंक प्राप्त की। खास बात यह है कि कु. क्रिया को कोरोना हुआ था। वह केवल योग एवं संतुलित आहार से स्वस्थ होकर खेलो इंडिया में भाग लेने पहुंची। केवल 1 माह के अभ्यास से उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है। इसके साथ ही झाबुआ के लिए ही नहीं अपितु संपूर्ण प्रदेश के लिए गर्व की बात है कि केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजु ने उनका फोटो अपनी वॉल पर भी पोस्ट किया है।


प्रधानमंत्री श्री मोदी का माना आभार

इस अवसर पर क्रिया ने कहा कि आज मैं स्वयं को सौभाग्यशाली मानती हूॅ कि भारत का शीश कहे जाने वाले कश्मीर में खेलो इंडिया विंटर गेम्स का आयोजन हुआ और मप्र की ओर से प्रतिनिधित्व करने का सुअवसर उन्हें प्राप्त हुआ। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृढ़ संकल्प एवं ऐतिहासिक निर्णय का ही परिणाम है कि आज हम यहां कश्मीर में सुरक्षित महसूस करते हुए विश्वस्तरीय खेलों में अपने प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। खेलो इंडिया जैसे आयोजनों के लिए उन्हेांने प्रधानमंत्री श्री मोदी के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की। क्रिया ने अंत में भारत के नाम संदेष दिया कि ‘‘पांव मिले चलने के खाातिर पांव पसारे मत बैठो, आगे-आगे बढ़ना है तो हिम्मत हारे मत बैठो’’।


राष्ट्रीय संत शिरोमणि गाडगेजी का 145 वां जन्मोत्सव सकल रजक समाज ने धूमधमा से मनाया, शोभायात्रा निकालकर महाआरती और प्रसादी का किया आयोजन


jhabua news
झाबुआ। स्वच्छता के जनक राष्ट्रीय संत शिरोमणि श्री गाडगेजी का 145 वां जन्मोत्सव सकल रजक समाज द्वारा बड़े ही धूमधाम से और हर्षोल्लासपूर्वक मनाया गया। जिसके तहत बाबा की शोभायात्रा निकालकर बाद माहेष्वरी मंदिर धर्मषाला में महाआरती कर प्रसादी का वितरण हुआ। सभी आयोजन रजक समाज की महिला प्रदेष उपाध्यक्ष श्रीमती चेतना चैहान के नेतृत्व में हुए। जिसमें झाबुआ जिले के सकल रजक समाज के लोग बड़ी संख्या मंे शामिल हुए और बड़े ही धूमधाम से बाबा का जन्मोत्सव मनाया। शहर में दोपहर में बैंड-बाजों के साथ बाबा की शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें विषेष रथ पर राष्ट्रीय संत श्री गाडगेजी की प्रतिमा विराजमान की गई। यात्रा में समाज की महिलाएं एवं बालिकाएं नृत्य करते हुए सम्मिलित हुए। यह चल समारोह शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए समापन कमल टाॅकिज गली के समीप श्री लक्ष्मनीरायण मंदिर पर हुआ।


महाआरती कर प्रसादी वितरण हुआ

जहां समाज की धर्मषाला पर बाबा की पूजन करते हुए महाआरती की गई। बाद सभी को प्रसादी का वितरण किया गया। अंत में कार्यक्रम में अतिथि के रूप मंे उपस्थित गणमान्यजनों और समाज के सभी लोगों के प्रति आभार समाज की प्रदेष उपाध्यक्ष श्री चैहान ने माना। साथ ही भी भविष्य में भी इसी तरह के सहयोग हेतु सभी से अपेक्षा व्यक्त की।


युवा जय भंडारी जेएसजी ‘मैत्री’ के इंदौर रीजन के ‘‘ज्वाइंट सेकेट्री’’ मनोनीत, वर्तमान में जेएसजी ‘मैत्री’ झाबुआ के अध्यक्ष का भी कार्यभार संभाल रहे


झाबुआ। शहर में हमेषा सामाजिक-धार्मिक कार्यों मंे अग्रणी रहने वाले युवा जय भंडारी को उनके उल्लेखनीय कार्यों को देखते हुए जैन सोष्यल ग्रुप ‘मैत्री’ मंे इंदौर अहिल्या रीजन में ‘‘ज्वाईंट सेक्रेटी’’ (सह-सचिव) का भी कार्यभार सौंपा गया है। युवा श्री भंडारी वर्तमान में जेएसजी ‘मैत्री’ झाबुआ के अध्यक्ष भी है। ज्ञातव्य रहे कि जय भंडारी द्वारा जैन सोष्यल ग्रुप ‘मैत्री’ के अध्यक्ष रहते हुए अपने कार्यकाल में अनेक उल्लेखनीय कार्य किए गए। जिसमें संस्था के माध्यम से अनेक साामजिक-धार्मिक कार्यक्रम कर निरंतर ऊंचाईयांे तक पहुंचाया। उनका उक्त पद पर मनोनयन अहिल्या रिजन इंदौर के चेयरमेन सपन नाहटा एवं सचिव निलेष वेद ने सर्व सम्मति से किया है।


दी गई शुभकामनाएं

जय भंडारी को उक्त महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपे जाने पर उन्हंे जेएसजी ‘मैत्री’ झाबुआ के संस्थापक मनोज बाबेल, नीरज गादिया, मनीष काठेड़, पंकज ललवानी, समकित भंडारी, दिनेष रूनवाल, पंकज कोठारी, संचित बाबेल, गौरव जैन, प्रतीक मेहता, सीकू कोठारी, निलेष कोठारी, अकुंर भंडारी, पराग रूनवाल, डाॅ. वैभव सुराना, सुधिर रूनवाल, गौरव छाजेड़, सुषील संघवी, विराट पितलीया, मीना गादिया, श्रुति सकलेचा, मीनल बाबेल, हर्षी छाजेड़, रसना भंडारी, सोनाली जैन, स्वीटी कांकरिया, सीमा जैन, चंचल पितलिया आदि ने शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए हर्ष व्यक्त किया है।


मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत जिले के 19 हजार 517 किसानों को उनके खाते में राशि अंतरित


jhabua news
झाबुआ। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत शनिवार को यहां जिला पंचायत सभा कक्ष में अतिथियों द्वारा हितलाभ वितरण कार्यक्रम का माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया गया। इस कार्यक्रम में कलेक्टर श्री रोहित सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनास, तहसीलदार श्री प्रवीण ओहरिया, श्री अंकुर पाठक, सहायक संचालक कृषि श्री संतोष मौर्य, बड़ी संख्या में कृषकगण मौजूद थे। कलेक्टर श्री सिंह ने अवगत कराया कि झाबुआ जिले में कुल 1 लाख 15 हजार 764 पात्र किसानों मेें से 1 लाख 5 हजार 649 कृषकों का भौतिक सत्यापन कर लिया गया है। मुख्यमंत्री द्वारा जिले के कुल 19 हजार 517 कृषकों को प्रति कृषक 2 हजार रूपये के मान से कुल 3 करोड 90 लाख 34 हजार रूपये की राशि कृषकों के खातों में आॅनलाईन भुगतान के माध्यम से अंतरित की गई। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जैन ने इस अवसर पर कृषकों को प्रतीक स्वरूप हितलाभ के प्रमाण पत्र प्रदान किए। इस अवसर पर सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख श्री सुनिल राणा ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालक श्री लोकेन्द्र सिंह चैहान ने किया तथा आभार सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख सुश्री शीतल सोलंकी ने व्यक्त किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान का उद्बोधन का दमोह से सीधे प्रसारण को देखा और सुना गया। मुख्यमंत्री श्री चैहान द्वारा प्रदेश के 20 लाख किसानों को 400 करोड रूपये के हितलाभ वितरण का राज्स स्तरीय कार्यक्रम दमोह से किया गया।


जिला स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन 2 मार्च को


झाबुआ। जिले के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को निजी क्षेत्र की नियोजक कम्पनीयों में रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 2 मार्च को जिला मुख्यालय पर स्थित आजीविका भवन में जिला स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया जावेगा। जिसमें न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 5 वीं से लेकर ग्रेजुएट तथा आईटीआई, पाॅलेटेक्नीक डिप्लोमा तथा कौशल प्रशिक्षण केन्द्रों से प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थी रोजगार मेले में उपस्थित विभिन्न कम्पनीयों के प्रतिनिधियों के समक्ष साक्षात्कार दे सकतें हैं। यह रोजगार मेला प्रातः 11 बजे से सायं 4 बजे तक रहेगा।


जनपद स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन स्थगित


झाबुआ। जनपद पंचायत झाबुआ,रामा तथा राणापुर में 6 मार्च को आयोजित जनपद स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: