अश्विन की शानदार गेंदबाजी, भारत ने इंग्लैंड पर कसा शिकंजा - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 14 फ़रवरी 2021

अश्विन की शानदार गेंदबाजी, भारत ने इंग्लैंड पर कसा शिकंजा

ashwin-5-wicket
चेन्नई, 14 फरवरी, करिश्माई ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (43 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन रविवार को 134 रन पर ढेर कर पहली पारी में 195 रन की विशाल बढ़त हासिल कर ली। भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाये थे। भारत ने दूसरे दिन स्टंप्स तक एक विकेट खोकर 54 रन बना लिए हैं और उसकी कुल बढ़त 249 रन की हो गयी है। भारत ने सुबह छह विकेट पर 300 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया और उसकी पहली पारी 329 रन पर सिमट गयी। इंग्लैंड ने लंच तक अपने चार विकेट मात्र 39 रन पर खो दिए थे और चायकाल तक उसका स्कोर आठ विकेट पर 106 रन था। इंग्लैंड की पहली पारी चायकाल के बाद 134 रन पर सिमटी। भारत ने अपनी दूसरी पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक शुभमन गिल का विकेट खोकर 54 रन बना लिए हैं। गिल 28 गेंदों में 14 रन बनाकर लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। स्टंप्स के समय पहली पारी के शतकधारी रोहित शर्मा 62 गेंदों में 25 और चेतेश्वर पुजारा 18 गेंदों में सात रन बनाकर क्रीज पर हैं। इससे पहले ऑफ स्पिनर अश्विन ने स्टुअर्ट ब्रॉड को बोल्ड कर अपना पांचवां विकेट लिया और इंग्लैंड की पारी समाप्त की। अश्विन ने 23.5 ओवर में 43 रन पर पांच विकेट लिए। अश्विन ने अपने करियर में 29वीं बार पारी में पांच विकेट लिए। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने पांच ओवर में 22 रन पर दो विकेट, पदार्पण टेस्ट खेल रहे लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने 20 ओवर में 40 रन पर दो विकेट और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पांच ओवर में पांच रन देकर एक विकेट लिया। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को छह ओवर में 16 रन देकर कोई विकेट नहीं मिला। इंग्लैंड की तरफ से विकेटकीपर बेन फोक्स ने 107 गेंदों में चार चौकों की मदद से सर्वाधिक 42 रन बनाये।


तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने ओपनर रोरी बर्न्स को पहले ही ओवर में पगबाधा कर दिया। बर्न्स का खाता नहीं खुला। ओपनर डोमिनिक सिब्ले को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया। सिब्ले ने 16 रन बनाये। जबरदस्त फॉर्म में चल रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रुट पदार्पण टेस्ट खेल रहे लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल की गेंद पर स्वीप करने की कोशिश में अश्विन को आसान कैच दे बैठे। डेनियल लॉरेंस लंच से पहले की आखिरी गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने अश्विन की गेंद पर फॉरवर्ड शार्ट लेग पर शुभमन गिल को कैच थमा दिया। रुट ने छह और लॉरेंस ने नौ रन बनाये। लंच के समय बेन स्टोक्स आठ रन बनाकर क्रीज पर थे। लंच के बाद अश्विन ने स्टोक्स को बोल्ड किया। स्टोक्स ने 18 रन बनाये। सिराज ने ओली पोप को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों अपने ओवर की पहली गेंद पर कैच करा दिया। पोप ने 22 रन बनाये। मोईन अली छह रन बनाकर पटेल का और ओली स्टोन एक रन बनाकर अश्विन का शिकार बने। चायकाल के बाद जैक लीच को इशांत ने और ब्रॉड को अश्विन ने आउट किया। फोक्स 42 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले भारत ने सुबह छह विकेट पर 300 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया लेकिन 29 रन का इजाफा करने के बाद उसके शेष चार बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 33 रन और पदार्पण टेस्ट खेल रहे अक्षर पटेल ने पांच रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। भारत को दिन के दूसरे ओवर में ही पहला झटका लग गया जब ऑफ स्पिनर मोईन अली ने पटेल को विकेटकीपर के हाथों स्टंप करा दिया। पटेल अपने स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर सके और पांच रन पर आउट हो गए। भारत का सातवां विकेट 301 के स्कोर पर गिरा। पंत ने इशांत शर्मा के साथ आठवें विकेट के लिए 24 रन जोड़े। पंत ने रन बनाने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले रखी थी। पंत ने अपना छठा अर्धशतक पूरा किया। मोईन ने इशांत को रोरी बर्न्स के हाथों कैच कराया। इशांत का खाता नहीं खुला। तेज गेंदबाज ओली स्टोन ने एक ओवर में कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज के विकेट लेकर भारतीय पारी 329 रन पर समेट दी। कुलदीप का खाता नहीं खुला जबकि सिराज ने चार रन बनाये। पंत 77 गेंदों में सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 58 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के सुबह बने 29 रनों में से 25 रन अकेले पंत के बल्ले से निकले। इंग्लैंड की तरफ से मोईन ने 128 रन पर चार विकेट, स्टोन ने 47 रन पर तीन विकेट, जैक लीच ने 78 रन पर दो विकेट और जो रुट ने 23 रन पर एक विकेट लिया। 

कोई टिप्पणी नहीं: