दरभंगा : पंचायत चुनाव व पैक्स चुनाव की तैयारी को लेकर हुई बैठक - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 9 फ़रवरी 2021

दरभंगा : पंचायत चुनाव व पैक्स चुनाव की तैयारी को लेकर हुई बैठक

प्राप्त दावा आपत्ति का करें शीघ्र निष्पादन-डीएम

panchayat-chunav-darbhanga
दरभंगा, 08 फरवरी। समाहरणालय अवस्थित अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस. एम की अध्यक्षता में पंचायत चुनाव एवं पैक्स चुनाव 2021 की तैयारी को लेकर संबंधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गयी। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी इस बैठक से ऑनलाइन जुड़े रहे।  जिलाधिकारी ने पंचायत चुनाव के लिए मतदान केंद्र एवं मतदाता सूची से संबंधित लंबित दावा आपत्ति का निष्पादन निर्धारित तिथि तक कर लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदाता केंद्र से संबंधित दावा आपत्ति प्राप्त करने की अंतिम तिथि 11 फरवरी 2021 है। प्राप्त आपत्ति का निष्पादन 13 फरवरी 2021 तक कर देना है। समीक्षा क्रम में लंबित आवेदनों की संख्या मनीगाछी, बेनीपुर, दरभंगा, बहेड़ी, गौराबौराम एवं सिंहवाड़ा प्रखंड में अपेक्षाकृत ज्यादा पायी गयी। जिलाधिकारी ने इन प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारियों को प्राप्त दावा आपत्ति का निष्पादन शीघ्रता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समाधान पोर्टल पर प्राप्त शिकायत का शत-प्रतिशत निष्पादन अनिवार्य है। जिला मुख्यालय में प्राप्त आपत्ति भी निष्पादन हेतु संबंधित प्रखंडों को भेजे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची से संबंधित दावा आपत्ति प्राप्त करने की तिथि 01 फरवरी तक था। प्राप्त सभी आपत्तियों की एक-एक कर जांच करवा कर सही पाए गए नाम मतदाता सूची में जुड़वा दिया जाए। जब तक पोर्टल पर ऑनलाइन प्रविष्टि नहीं होगी तब तक वह नाम नहीं दिखेगा। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन तथा गंभीर प्रकृति की प्राप्त ऑफलाइन शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निष्पादन किया जाए। जिला पंचायती राज पदाधिकारी,दरभंगा शरद झा ने बताया कि मतदान केंद्र से संबंधित 48 आपत्ति प्राप्त हैं। मतदाता सूची से 514 नाम इधर से उधर चला गया है। जिनका आवेदन प्राप्त है। जिनमें सिंहवाड़ा के 74, हनुमान नगर के 244, गौड़ाबौराम प्रखंड के 133 एवं कुशेश्वरस्थान पूर्वी के 62 नाम शामिल हैं। जिलाधिकारी ने उपरोक्त नामों की जांच कर 19 फरवरी 2021 तक मतदाता सूची से जुड़वा देने के निर्देश संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिए। जिला पदाधिकारी ने कहा कि इस बार का पंचायत चुनाव ईवीएम के माध्यम से होगा और एक मतदाता द्वारा छह बार अलग-अलग पद के लिए ईवीएम में मतदान किया जाएगा। मतदान के दूसरे दिन ही मतगणना होगी और पूरे जिले में एक ही चरण में चुनाव संपन्न होगा।

उन्होंने कहा कि चुकी एक चरण में दो या तीन जिले में ही चुनाव होना है। इसलिए पूरे राज्य की नजर जिले के चुनाव पर रहेगी। प्रत्येक सप्ताह एक चरण का चुनाव होगा और यह पूरे बिहार में मार्च से प्रारंभ होकर 15 जून तक चलेगा। दरभंगा में 4457 मतदान केंद्र हैं इन केंद्रों पर सामग्री, ईवीएम एवं मतदान कर्मियों को भेजने के लिए भारी संख्या में वाहनों की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए जिला परिवहन पदाधिकारी को भी पूरी तैयारी करनी होगी। जिला परिषद के लिए अनुमंडल पदाधिकारी एवं मुखिया सहित शेष पदों के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी निर्वाची पदाधिकारी है। निर्वाची पदाधिकारी को ही चुनाव की सारी तैयारी करनी है। चुकी समय कम है, इसलिए तैयारी प्रारंभ कर दी जाए। पैक्स चुनाव 2021 को लेकर की गई समीक्षा के दौरान जिला सहकारिता पदाधिकारी डॉ. अमजद हयात ने बताया कि दरभंगा जिला में 85 पैक्स के लिए चुनाव 15 फरवरी को कराया जाना है। जिसके लिए 111भवनों में 359 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कुशेश्वरस्थान पूर्वी एवं तारडीह प्रखंड में चुनाव नहीं कराया जाना है। शेष प्रखंडों में सबसे ज्यादा 49 मतदान केंद्र दरभंगा सदर प्रखंड में हैं। बहादुरपुर में 41, केवटी में 36, बेनीपुर में 31, मनीगाछी में 31, बिरौल में 28, एवं घनश्यामपुर में 24 मतदान केंद्र हैं। शेष प्रखंडों में मतदान केंद्रों की संख्या कम है। जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान तिथि को ही मतगणना संपन्न करा ली जाए। इसके लिए आवश्यकता अनुसार मतगणना टेबुल की संख्या बढ़ा दी जाए। जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान कहा कि सरस्वती पूजा को लेकर सभी अंचलाधिकारी, थाना अध्यक्ष के साथ शांति समिति की बैठक कर लें तथा जहां पूर्व में विवाद हुए हैं वहां विशेष नजर रखी जाए। बैठक में उप निदेशक, दरभंगा प्रमंडल, दरभंगा, जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सदर,दरभंगा राकेश कुमार गुप्ता, जिला भू अर्जन पदाधिकारी,दरभंगा अजय कुमार, डीसीएलआर सदर, दरभंगा मो0 शार्दुल हसन एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे। सतज्ञानेश्वर सहनी ने कहा कि मनीगाछी प्रखंड के नेहरा पूर्वी एवं नेहरा पश्चिमी पंचायत के करीब 250 मतदाताओं का नाम वर्ष-2016 आम पंचायत चुनाव में गुप्त रूप से इधर से उधर कर दिया गया था। जिसकी जानकारी लोगों को चुनाव के समय हुआ था। पदाधिकारियों की इस गलती की वजह से वे मतदाता वर्ष-2016 से अभी तक दोनों पंचायत से सरकारी लाभ प्राप्त कर रहे हैं। साथ ही नेहरा पश्चिमी पंचायत के वार्ड-12 के आँगनबाड़ी केंद्र पर बहाल सेविका-सहायिका में से अभी भी सहायिका का नाम नेहरा पश्चिमी पंचायत के मतदाता सूची में है। जबकि सेविका का नाम नेहरा पूर्वी पंचायत के वार्ड-7 में दर्ज हो जाने के कारण उसी केंद्र को नेहरा पूर्वी पंचायत में अंकित कर दिया गया है। काम करनेवाली सेविका एवं सहायिका दो अलग-अलग पंचायतों का एक केंद्र पर कहाँ तक तर्क संगत है ये तो अधिकारी ही जानेंगे। अभी प्रखंड विकास पदाधिकारी मनीगाछी को इस संबंध में नेहरा पूर्वी पंचायत के महेश सहनी द्वारा 30 जनवरी को आपत्ति दर्ज कराया गया है।  डीएम साहब आपसे नम्र निवेदन है कि जबतक नया परीसिमन न बने तब तक पूराने परीसिमन के तहत बने मतदाता सूची बहाल करने का कृपा करेंगे। ताकि मतदाता दोहरी लाभ प्राप्त न कर सके।

दरभंगा समाचार, मिथिला समाचार,  samachar mithila, samachar mithila, mithila news

कोई टिप्पणी नहीं: