बेतिया : तिरहुत मुख्य नहर के बांध पर सेवा पथ का शीघ्र होगा निर्माण - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 20 फ़रवरी 2021

बेतिया : तिरहुत मुख्य नहर के बांध पर सेवा पथ का शीघ्र होगा निर्माण

  • 163.98 किमी. सेवा पथ का किया जाना है निर्माण।
  • प्राक्कलन तैयार, स्वीकृति हेतु भेजा गया मुख्यालय।
  • पश्चिम चम्पारण सहित पूर्वी चम्पारण के 211 गांवों के निवासियों को होगा फायदा।
  • पश्चिम चम्पारण जिले के विकास के लिए जिला प्रशासन है कृतसंकल्पित: जिलाधिकारी

service-road-on-tirhut-dam
बेतिया। तिरहुत मुख्य नहर के 0 आर.डी. से 538 आर.डी. अर्थात 0 किलोमीटर से 164 किलोमीटर लम्बे बांध पर सेवा पथ का निर्माण किया जाना है। उक्त पथ की प्राक्कलित राशि 506.95 करोड़ है। इस पथ की चौड़ाई 3.7 मीटर (ब्लैक टाॅप) है। पथ के दोनों तरफ 1.5 मीटर फ्लैंक का निर्माण कराया जायेगा। बरसात से बांध/सड़क को क्षति से बचाने हेतु ड्रेनेज की व्यवस्था की गयी है। साथ ही लिंक पथों को जोड़ने हेतु प्रत्येक 02 किलोमीटर पर एक रैम्प (कुल-82 रैम्प) का निर्माण एवं प्रत्येक किलोमीटर पर प्लेटफाॅर्म का निर्माण किया जायेगा। उक्त सेवा पथ के निर्माण हेतु प्राक्कलन तैयार कर लिया गया है तथा स्वीकृति के लिए जल संसाधन विभाग, बिहार को भेजा गया है। तिरहुत मुख्य नहर के बांध पर सेवा पथ का निर्माण हो जाने के उपरांत पश्चिमी चम्पारण ही नहीं बल्कि पूर्वी चम्पारण के लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा। पश्चिमी चम्पारण एवं पूर्वी चम्पारण के कुल-211 गांवों के लोग इस सेवा पथ का लाभ उठा सकेंगे।


ज्ञातव्य हो कि उक्त बांध के आसपास के निवासियों को आवागमन में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है, खासकर बरसात के दिनों में। सेवा पथ का निर्माण होने के फलस्वरूप इन्हें आवागमन की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। विभिन्न कृषि उत्पादों सहित अन्य सामग्रियों की ढुलाई भी कम समय में आसानी से हो जाया करेगी। इसी परिप्रेक्ष्य में जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुयी। इस अवसर पर अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि पश्चिम चम्पारण जिले के विकास के लिए सरकार एवं जिला प्रशासन कृतसंकल्पित है। सभी अधिकारी पूरी संजीदगी एवं तत्परतापूर्वक लोगों की भलाई एवं कल्याण के लिए अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करें। उन्होंने कहा कि तिरहुत मुख्य नहर के बांध पर सेवा पथ के निर्माण के लिए भेजा गया प्रस्ताव शीघ्र ही स्वीकृत होने की संभावना है। नहर के बांध पर कई स्थलों पर अतिक्रमण की खबर है। संबंधित अधिकारी बांध पर हुए अतिक्रमण को हटाने, झाड़-झंखाड़ की सफाई आदि की दिशा में अग्रतर कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। कार्यपालक अभियंता, तिरहुत नहर प्रमंडल को निर्देश दिया गया कि 0 आर.डी. से लेकर 538 आर.डी. तक के बांध का भौतिक निरीक्षण स्वयं करेंगे तथा अद्यतन वस्तुस्थिति के संबंध में प्रतिवेदन उपलब्ध करायेंगे। इस अवसर पर अपर समाहर्त्ता, श्री नंदकिशोर साह सहित संबंधित कार्यपालक अभियंता आदि उपस्थित रहे। नवनीत कुमार शर्मा ने सबसे उत्तम कार्य कहा है। यह किसी अधिकारी का किया हुआ सबसे प्रशंशनीय कार्य होगा। वास्तव में ये जो जन सुविधा की बात आपने अपने स्तर पर सोची है, ऐसा करने वाले और कोई अधिकारी नहीं हुआ था। नेता तो सिर्फ नाम खाने वाले रह गए हैं। काम करे अधिकारी, फीता काटे ये दल्ले नेता। नवनीत नारायण यहाँ जगदीशपुर, नारायणा ITI के पीछे मनरेगा से प्रस्तावित नहर की सफाई और इसके जीर्णोद्धार के लिए फंड को बिना काम  के ही उठाव कर लिया गया है,कृपया संज्ञान ले और त्वरित कार्यवाही लोकहित में सुनिश्चित करने की कृपा की जाय।

कोई टिप्पणी नहीं: