बिहार : जहां झुग्गी-वहीं मकान के आधार पर आवास नीति बने : धीरेन्द्र झा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 28 फ़रवरी 2021

बिहार : जहां झुग्गी-वहीं मकान के आधार पर आवास नीति बने : धीरेन्द्र झा

  • मनरेगा मज़दूरों को 200 दिन काम और 500 रुपये दैनिक मज़दूरी का प्रावधान हो
  • मासिक पेंशन भुगतान और सबों को राशन की गारंटी हो
  • सरकारी स्कूल के लड़के-लड़कियों को स्मार्ट मोबाइल दे सरकार
  • अखिल भारतीय खेत एवं ग्रामीण मज़दूर सभा (खेग्रामस) और मनरेगा मज़दूर सभा का 
  • 3 मार्च को विधानसभा के समक्ष गर्दनीबाग में होगा संयुक्त प्रदर्शन 

demand-home-police-bihar
पटना, 28 मार्च, अखिल भारतीय खेत एवं ग्रामीण मज़दूर सभा (खेग्रामस) और मनरेगा मज़दूर सभा का संयुक्त प्रदर्शन विधानसभा के समक्ष 3मार्च को होगा। इस धरना-प्रदर्शन के माध्यम से बिहार के दलित, गरीबों, मज़दूरों और प्रवासी मज़दूरों के वास आवास, जमीन-मज़दूरी, राशन-पेंशन और शिक्षा-स्वास्थ्य के सवालों को उठाया जाएगा। संगठन ने मांग की है कि जहां झुग्गी, वहीं मकान के आधार पर नई आवास नीति बनाये सरकार। उक्त बातें खेग्रामस के महासचिव काॅ. धीरेन्द्र झा ने आज पटना में एक संवाददाता सम्मेलन में कही. संवाददाता सम्मेलन में उनके साथ खेग्रामस के सम्मानित राष्ट्रीय अध्यक्ष रामेश्वर प्रसाद , माले विधायक दल के नेता व खेग्रामस नेता महबूब आलम तथा खेग्रामस के बिहार राज्य सचिव व फुलवारी विधायक गोपाल रविदास भी उपस्थित थे खेग्रामस नेताओं ने कहा कि बिहार में 50 लाख से ज्यादा ऐसे गरीब परिवार हैं जो जहां बसे हैं उसका मालिकाना हक उस जमीन पर नही है। आज़ादी के बाद 1948 में पीपी एक्ट बना था जिसमें गरीबों को बासगीत पर्चा का प्रावधान लाया गया था। आज की स्थिति में शहर और देहात के लिए एक समेकित आवास कानून बनाने की जरूरत है। गांव-पंचायतों और शहरों में चल रहे गरीब बसाओ आंदोलन के मद्देनजर इस सवाल को विधानसभा में मज़बूती से उठाया जाएगा।


भाकपा माले के विधायक जो खेग्रामस के भी नेता हैं, इसकी अगुवाई करेंगे। खेग्रामस और मनरेगा मज़दूर सभा के संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में आज नेताओं ने इसकी घोषणा की। नेताओं ने कहा कि पेंशन और राशन की मासिक गारंटी के साथ-साथ सरकारी विद्यालयों के लड़के-लड़कियों को स्मार्ट फोन दे सरकार ताकि वे भी शिक्षा की मुख्यधारा से जुड़ सकें। नेताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में लूट की आंधी चल रही है। बूढ़े-बुढियों, विकलांगों और विधवाओं को कई कई महीने से पेंशन नही चल रहे हैं। राशन की होम डिलीवरी की घोषित व्यवस्था से सरकार भाग रही है। आगे नेताओं ने कहा कि मनरेगा मज़दूरों को न्यूनतम मजदूरी से कम मज़दूरी देना श्रम कानून का उलंघन है। मनरेगा में लूट पर लगाम लगे, 200 दिन मज़दूरों को काम मिले और 500 रुपये दैनिक मज़दूरी की व्यवस्था हो।झारखण्ड सरकार ने मनरेगा मज़दूरी 225 रुपये की है जबकि बिहार के मज़दूरों को मात्र 194 रुपये मिलते हैं। उन्होंने ग्रामीण विकास कार्यों और कृषि से जोड़ने की मांग की है। इस मौके पर बोलते हुए खेग्रामस के महासचिव धीरेन्द्र झा ने कहा कि दलित-गरीबों के जमीन-आवास की बात जब विधानसभा में माले के विधायकों के जरिये उठाया जाता है तो मुख्यमंत्री तिलमिला जाते हैं। ऐसा इसलिये होता है कि उन्हें अपना अपराध याद आने लगता है कि उन्होंने भूमि सुधार आयोग की अनुशंसाओं को ठंडे बस्ते में डाल दिया और भूमिहीनों को 5डिसमल जमीन देने की घोषणा से भाग खड़े हुए। हज़ारों शतकीय आयु के वृक्षों की कटाई करने वाली पर्यावरण विरोधी सरकार गरीबों को उजाड़ने के लिये पर्यावरण का रोना रोती है। गरीबों के वास आवास की रक्षा हो और नदियों-तालाबों की उड़ाही हो-संरक्षण हो की नीतियों के आधार पर खेग्रामस गरीब बसाओ आंदोलन चलाती है। गरीब बसाओ-तालाब बचाओ के हम आन्दोलनजीवी हैं। तालाब और नदियों को सबसे खतरा सत्ता संरक्षित भमाफि़यों से है जिसे सबसे ज्यादा तालाब की संख्या वाले दरभंगा-मधुबनी में समझा जा सकता है।नेताओं ने मांग की है कि अंग्रेजों के समय हुए पहले सर्वे के आधार पर तालाबों और नदियों के नक्शे सरकार सार्वजनिक करे और जल नल और हरियाली योजना में मची लूट की जांच किसी पर्यावरण एक्सपर्ट संस्था से करबाई जाएं।

कोई टिप्पणी नहीं: