झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 04 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 5 फ़रवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 04 फ़रवरी

भाषा, संस्कृति और संस्कार हमे राष्ट्र निर्माण की प्रेरणा देते है -ः डाॅ. कैलाष जाटव, अजा मोर्चा के प्रदेष अध्यक्ष डाॅ. जाटव के झाबुआ आगमन पर किया गया भव्य स्वागत

भाजपा जिला कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में भी की षिरकत

jhabua news
झाबुआ। भाजपा अजा मोर्चा के प्रदेष अध्यक्ष डाॅ. कैलाष जाटव 4 फरवरी, गुरूवार को झाबुआ जिले के दौरे पर रहे। इस दौरान जिला भाजपा कार्यालय पर अनुसूचित जाति मोर्चा जिला झाबुआ की ओर से उनका भव्य स्वागत किया गया। बाद यहां आयोजित कार्यक्रम में भी डाॅ. जाटव ने षिरकत की। जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि प्रारंभ में अतिथि के रूप में उपस्थित भाजपा अजा मोर्चा के प्रदेष अध्यक्ष डाॅ. जाटव के साथ अजजा मोर्चा के प्रदेष अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक थांदला कलसिंह भाबर और भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक ने देष के संविधान निर्माता बाबा साहेब डाॅ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। बाद स्वागत उद्बोधन अजजा मोर्चा के जिलाध्यक्ष राजेष यादव ने देते हुए मंचासीन सभी अतिथियों का परिचय करवाया। अपने उद्बोधन में भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक ने कहा कि भाजपा राष्ट्रीय स्तर की पार्टी होकर पार्टी मंे अलग-अलग मोर्चां का गठन कर दायित्व सौंपे गए है। भारत में अलग-अलग धर्म, जाति और संप्रदाय के लोग निवास करने से भाजपा का लक्ष्य देष के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचकर उन्हें सरकार की योजनाओं का शत-प्रतिषत लाभ दिलवाना है। इसी क्रम में हाल ही में भाजपा के राष्ट्रीय एवं प्रादेषिक नेतृत्व द्वारा गठित अजा एवं अजजा मोर्चे का भी यहीं लक्ष्य है।


हम सभी को एकजुट होकर कार्य करना है

बाद अपने उद्बोधन मंें भाजपा के अजजा मोर्चा के प्रदेष अध्यक्ष श्री भाबर ने कहा कि भाजपा मंे अनेक संगठन और मोर्चा गठित है, पर सभी का कार्य भाजपा की रीति और नीति को जन-जन तक पहुंचाना है। जिसके लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करना है। कंेद्र सरकार और मप्र सरकार की योजनाओं का प्रत्येक व्यक्ति को लाभ मिल सके, इस संकल्प को षिरोंद्धार्य कर हमे चलाना है।


कमल का फूल ही मेरी पहचान है

भाजपा अजा मोर्च के प्रदेष अध्यक्ष डाॅ. जाटव ने अपने मार्मिक उद्बोधन में कहा कि भारत की भाषा, संस्कृति और संभ्यता ही हमे राष्ट्र निर्माण की प्रेरणा देते है तथा अनेकता मंे एकता का संदेष देते है। मेरी पहचान कमल का फूल है और इसके लिए समर्पित भाव से कार्य करना ही मेरा प्रमुख लक्ष्य है। झाबुआ जिले में गठित अजा मोर्चा भी पार्टी को अपनी मां मानकर समर्पण भावना से कार्य करे, यहीं मेरा आव्हान है।


साफा पहनाकर और शाल ओढ़ाकर किया सम्मान

इस अवसर पर अजा मोर्चा के प्रदेष अध्यक्ष डाॅ. जाटव ने मोर्चा के कार्यों और गतिविधियों की भी जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान अजा मोर्चा की जिला इकाई की ओर से सभी अतिथियों का साफा पहनाकर भव्य स्वागत करने के साथ प्रदेष अध्यक्ष डाॅ. जाटव का झाबुआ मंे प्रथम बार आगमन पर उनका शाला ओढ़कार एवं जिले की संस्कृति के अनुरूप प्रतीक चिन्ह भेटकर भावभरा अभिनंदन भी किया। इस अवसर पर अनेक कार्यकर्ताओं को पार्टी का दुपट्टा पहनाकर सदस्यता भी ग्रहण करवाई गई।


यह रहे मुख्य रूप से उपस्थित

इस अवसर पर मुख्य रूप से पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा, भाजपा जिला मंत्री संगीता पलासिया, जिला कार्यालय मंत्री पं. महेन्द्रकुमार तिवारी, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, भाजपा मंडल झाबुआ के अध्यक्ष अंकुर पाठक, उपाध्यक्ष शोभा कटारा, अमित शर्मा, रानापुर नगर पंचायत अध्यक्ष सुनिता गोविन्द अजनार, भाजपा किसान मोर्चा जिला महामंत्री कमलसिंेह भाबोर, राजू धानक, अजय डामोर, सत्येन्द्र यादव, अजा मोर्चा जिला इकाई से शैलेष गिरवे, हंसराज नवल, भगवती प्रसाद षिंदे, बलमीतसिंह चैहान, भाजपा महिला मोर्चा से सायरा खान, चेतना चैहान, रतनी भगोरा, रमिला निनामा, सुनिता अजनार, अंजु भूरिया, कोकिला भाबर, मनीबाई भाटी रतलाम आदि सहित अनेक पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन भाजपा जिला महामंत्री श्यामा ताहेड़ ने किया एवं आभार अजा मोर्चा के जिला महामंत्री शैलेन्द्र राठौड़ ने माना।


 यातायात पुलिस ने नुक्कड नाटक के माध्यम से दिया ट्राफिक नियमो के पालन का संदेश


jhabua news
पारा । यातायात पुलिस झाबुआ ने आज नगर के बस स्टेण्ड पर यातायात के नियमो को आमजनता को समझाने के लिए नुक्कड नाटक के माध्यम से जनता को संदेश दिया व यातायात के नियम का पालन करने कि शपथ भी दिलाई। गुरुवार हाट बाजार के दिन आज यातायात पुलिस झाबुआ ने अपनी नुक्क्ड नाटक मण्डली के माध्यम से पारा नगर के बस स्टेण्ड पर महती भीड मे यातायात के नियमो का पालन करने का संदेश दिया। नाटक मण्डली ने ग्रामीणे की भीड को शराब पीकर वाहन नही चलाने के बारे मे नाटक के द्वारा बताया कि शराब पीकर वाहन चलाने के क्या दुश परिणाम हो सकते हे। साथ ही ग्रामीण जनो यह भी बताया कि  वाहन चलाते समय हेलमेट लगाना बहुत जरुरी हे। जिससे कि कभी अचानक किसी प्रकार की कोई दुघर्टना हो तो सीर मे किसी प्रकार कि गंभीर चैट नही पहुचे। सीर सुरक्षित तो जीवन सुरक्षित। जेसे कई प्रकार के यातायात के नियमो को उपस्थित ग्रामीणो कि भीड को बताया व नाटक के माध्यम से समझाया व ग्रामीणो से कहा कि अगर अपने कभी शराब पी रखी होतो करिब चार से पांच घण्टे के बाद ही अपना वाहन चलाए। आप सुरक्षित हे तो आपका घर परिवार सुरक्षित है। साथ ही यातायात प्रभारी विजेन्द्र मुझालदा ने उपस्थित सभी लोगो को यातायात के नियमो का पालन करने कि शपथ भी दिलाई व यातायात के नियम के पर्चे भी बांटे।  इस अवसर पर एएसआई रामसिह मालवी व लाकेन्द्र खोड,े प्रधान आरक्षक रामलाल आरक्षक संजय, दिनेश, मुकेश, संजय ,सन्तोष व उमेश उपस्थित थै। 


कोरोनाकाल में भी रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ ने अपनी सराहनीय सेवाएं दी, इसके लिए वे बधाई के पात्र है -ः रोटरी मंडलाध्यक्ष गजेन्द्रसिंह नारंग, रोटरी हाॅल में संस्थापक पाॅल हैरिस की प्रतिमा का हुआ अनावरण

गरिमामय समारोह में क्लब अध्यक्ष एवं सचिव को पिन लगाकर सभी रोटेरियनस को दिलवाया गया संकल्प

jhabua news
झाबुआ। मैं पिछले वर्ष भी भगौरिया हाट के समय झाबुआ आया था। यहां का आदिवासी संस्कृति के अनुरूप भगौरिया देखकर मुझे अत्यंत आनंद और सुकून की अनुभूति हुई थी, इस वर्ष फिर आगामी 27 एवं 28 मार्च को रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ द्वारा इंटरसिटी प्रोग्राम रखा गया है। जिसमें मुझे सम्मिलित होने का अवसर मिलेगा। मुझे यह जानकर बेहद खुषी है कि कोरोनाकाल में भी रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ ने अपने दायित्व और कर्तव्यों से विमुख नहीं होते हुए महत्वपूर्ण स्थानांे पर सेनेटाईजर मषीन लगान के साथ मास्क वितरण करने जैसे कार्य किए है, उसके लिए क्लब के सभी मेंबर्स एवं सीनियर रोटेरियन बधाई के पात्र है। उक्त उद्गार 4 फरवरी, गुरूवार को दोपहर 1 बजे से स्थानीय सिद्धेष्वर काॅलोनी स्थित रोटरी सदन हाॅल में रोटरी इंटरनेषनल के संस्थापक पाॅल हैरिस की प्रतिमा के अनावरण अवसर पर आयोजित गरिमामय समारोह में रोटरी मंडल 3040 के मंडलाध्यक्ष रो. गजेन्द्रसिंह नारंग ने व्यक्त किए। उन्होंने आगे कहा कि रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ काफी अच्छा एवं सराहनीय कार्य कर रहीं है, जिसकी मंडल 3040 में प्रसंषा की जा रहीं है। साथ ही उन्होंनेे क्लब के वर्तमान अध्यक्ष एवं सचिव से कहा कि आपके कार्यकाल में भविष्य में कोई वृहद स्तर का स्वास्थ्य, षिक्षा या अन्य किसी क्षेत्र में केंप लगाया जाए। क्लब को आगामी इंटरसिटी प्रोग्राम पर भी पूरी तरह से फोक्स करने हेतु गर्वनर रो. नारंग ने कहा। इस अवसर पर रोटरी डिस्ट्रीक्ट 3090 के पूर्व मंडलाध्यक्ष रो. बाघसिंह पन्नू ने कहा कि उन्हें पटियाला (पजांब) से झाबुआ आकर अत्यधिक प्रसन्नता हो रहीं है। यहां का ट्रायबल क्लचर वाकई मंे लाजवाब है। साथ ही उन्होंने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में रोटरी के जनक पाॅल हैरिस के जीवन के बारे मंे कुछ महत्वपूर्ण पहुल सभी के समक्ष साझा किए।


समस्त रोटेरियनस को दिलवाया संकल्प

रोटरी डिस्ट्रीक्ट गोधरा (गुजराज) के सहायक मंडलाध्यक्ष नीरज शाह ने बताया कि पूर्व में उन्हें झाबुआ क्लब की जिम्मेदारी सौंपी जा रहीं थी, लेकिन उनका निवास गौधरा होने से उन्होंने उक्त क्लब के प्रतिनिधित्व के लिए सहायक मंडलाध्यक्ष के रूप में उमंग सक्सेना के नाम का प्रपोजल किया। साथ ही कहा कि फिर भी उनका झाबुआ क्लब से शुरू से ही जुड़ाव रहा है और भविष्य में भी इसी तरह का जुड़ाव सदैव बना रहेगा। इस अवसर पर रोटरी डिस्ट्रीक्ट 3090 के पास्ट गर्वनर रो. पन्नू ने उपस्थित समस्त रोटेरियनस को एकता और सामनजस्य के साथ काम करने का संकल्प भी दिलवाया। बाद रोटरी क्लब:‘मेन’ अध्यक्ष मनोज अरोरा एवं सचिव कार्तिक नीमा को शपथ विधि के तहत उन्हें पिन गर्वनर रो. गजेन्द्रसिंह नारंग ने लगाकर उनका अभिवादन किया।


पाॅल हैरिस की प्रतिमा का हुआ अनावरण

समारोह में उपस्थित अतिथियों में मंडलाध्यक्ष गजेन्द्रसिंह नारंग, पूर्व मंडलाध्यक्ष बाघसिंह पन्नू, पंजाब से पधारे रणजीतसिंह के साथ गौधरा के सहायक मंडलाध्यक्ष नीरज शाह, रोटरी मंडल 3040 के सहायक मंडलाध्यक्ष एवं रिजनल चेयरमेन उमंग सक्सेना, पूर्व सहायक मंडलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ रोटेरियन यषवंत भंडारी, रोटरी सदन के ट्रस्टीगण नुरूद्दीनभाई बोहरा, दिनेष सक्सेना, प्रदीप रूनवाल एवं प्रतापसिंह सिक्का ने पाॅल हैरिस की प्रतिमा का अनावरण कर बाद उनकी प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्जवलन कर माल्यार्पण किया। समीपस्थ रोटरी की षिलालेख का भी लोकार्पण अतिथियों एवं वरिष्ठ रोटेरियन ने करते हुए पूरे रोटरी सदन की चाॅक-चैबंद व्यवस्था पर प्रसन्नता व्यक्त की।


प्रतीक चिन्ह भेंटकर किया सम्मान

आयोजित समारोह में अतिथियों का स्वागत रोटरेक्ट क्लब संभापति नीरजसिंह राठौर, क्लब के प्रोजेक्ट चेयरमेन हिमांषु त्रिेवदी, क्लब के पूर्व अध्यक्ष एवं फिजियोथैरापी सेंटर के मुख्य संचालक अमितसिंह जादौन (यादव), रोटरेक्ट क्लब अध्यक्ष रिंकू रूनवाल, रोटरी क्लब मीडिया प्रभारी एवं रोटरेक्ट क्लब सचिव दौलत गोलानी आदि ने किया। इस अवसर पर रोटरी क्लब अध्यक्ष मनोज अरोरा एवं सचिव कार्तिक नीमा ने बाहर से पधारे अतिथियों का आदिवासी बाहुल जिले की संस्कृति के अनुरूप आदिवासी गुड़िया भंेटकर अभिनंदन किया। इस दौरान गोधरा (गुजरात) से आए सुनिल शाह एवं जयेष पारिक भी उपस्थित थे।


क्लब के कार्यों एवं गतिविधियों की दी जानकारी

प्रारंभ में सभा प्रारंभ करने की घोषणा प्रदीप रूनवाल ने की। चतुर्विघ मंत्र का परीक्षण मनोज पाठक ने किया। इस बीच अतिथियांे द्वारा रोटरी क्लब के फिजियोथैराॅपी सेंटर का भी अवलोकन कर प्रसन्नता जाहिर की गई। स्वागत उद्बोधन क्लब के अध्यक्ष मनोज अरोरा ने दिया। रोटरी क्लब ‘मेन’ के जारी वर्ष की गतिविधियों एवं कार्यों की जानकारी क्लब सचिव कार्तिक नीमा ने प्रस्तुत की। अंत में आभार क्लब के प्रोजेक्ट चेयमेरन हिमांषु त्रिवेदी ने माना।


आरडी मेमोरियल अखिल भारतीय शूटिंग बाॅल स्पर्धा 5 फरवरी से बसंत काॅलोनी के मैदान पर, देष की करीब 18 टीमे करेंगी सहभागिता, आयोजक समिति की तैयारियां पूर्ण


jhabua news
झाबुआ। स्व. राजेन्द्रसिंह सोलंकी एवं स्व. धर्मेन्द्र धाभाई की स्मृति में आरडी मेमोरियल अखिल भारतीय शूटिंग बाॅल स्पर्धा का आयोजन 5 फरवरी से झाबुआ के बसंत काॅलोनी मैदान पर किया जाएगा। जिसमें भारत के अलग-अलग राज्यों और शहरों की करीब 18 टीमें भाग ले रहीं है। जानकारी देते हुए आयोजन समिति के अध्यक्ष राजेन्द्र कांसवा एवं संयोजक लाखनसिंह सोलंकी ने बताया कि अखिल भारतीय स्तर की यह स्पर्धा समिति के संरक्षक एवं वरिष्ठ समाजेसवी बृजेन्द्र चून्नू शर्मा तथा परामर्षदाता शैलेष दुबे के मार्गदर्षन में आयोजित की जा रहंी है। यह स्पर्धा 7 फरवरी तक चलेगी। स्पर्धा प्रतिदिन शाम 6.30 बजे से आरंभ होगी। समापन 7 फरवरी को रात्रि 10 बजे होगा। प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार 51000 रू., द्वितीय पुरसकार 31000 रू., तृतीय पुरस्कार 15000 रू. एवं चतुर्थ पुरस्कार 11000 रू. रखा गया है। इसके अलावा बेस्ट शूटर, बेस्ट नेटर एवं बेस्ट डिफेन्डर का भी 2100 रू. पुरस्कार तय किया गया है।


यह टीमे होंगी शामिल

स्पर्धा में जयंत मुंबई, इष्तियाक नवी मुंबई, शोएब जामनेर, आईएससी मालेगांव, एम्स दिल्ली, खली पंजाब, लक्की पंजाब, सुरेष हरियाणा, सुरेन्द्र राजस्थान, अरूण मेरठ, निट्टू यूपी, जितेन्द्र भोपाल, पिटू राजस्थान, राजा इंदौर, लाहौरे ब्रदर्स उज्जैन, गुजरात स्टेट एवं निमाड़ स्पोर्टस मप्र की टीम भाग लेंगी।


मैदान को किया जा रहा तैयार

इस राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा हेतु बसंत काॅलोनी के मैदान को तैयार कर लिया गया है।। अतिथियों के लिए सुसिज्जत मंच बनाने के साथ दर्षकों के लिए मैदान के चारों ओर बैठने की व्यवस्था तथा शूटिंग बाल खेल हेतु मैदान को समतलीकरण उसे व्यवस्थित कर दिया गया है। आयोजन का भव्य प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। आयोजक लाखनसिंह सोलंकी मित्र मंडल द्वारा जिले की जनता से इस अखिल भारतीय स्पर्धा में अधिक से अधिक संख्या में पधारकर इसे सफल एवं ऐतिहासिक बनाने हेतु अपील की है।


देश के प्रख्यात फोटोग्राफर पदम् श्री सुधारक ओवले ने किया डॉ रामशंकर चंचल  की कृति का विमोचन 


jhabua news
झाबुआ । प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल की ताजा कृति  , साहित्यकी का विमोचन माँ सदन गोपाल कालोनी में प्रख्यात पदम् श्री फोटोग्राफर सुधारक ओवले ,एकजुट टीम लीडर भावना नागर ,एकजुट कार्यक्रम प्रबन्धक प्रदीप दिक्षीत ने किया विमोचन करते पदम् श्री सुधारक ने कहा कि मुझे प्रसन्ता है कि में डॉ चंचल की समीक्षा की तीसरी  कृति , साहित्यकी का विमोचन कर रहा हूँ जिसमे देश के प्रख्यात साहित्यकारों की कृतियों की  समीक्षा डॉ चंचल ने की है में उन्हें इस  दुलर्भ कृति की बधाई देता हूँ इस अवसर पर पदम् श्री सुधारक जी ने  आग्रह कर डॉ चंचल से अनेक कविताएं सुनी और अपने कैमरे में डॉ चंचल के अनेक चित्रो को कैद किया ।भावना नागर श्री प्रदीप  दीक्षित ने भी डॉ चंचल को बधाई देते अपने विचार रखे ।अंत मे ऐश्वर्या भावेश ने सभी का आभार माना।

जिला दण्डाधिकारी श्री सिंह द्वारा श्री खराड़ी को 12 बोर बंदूक का लाईसेंस जारी


झाबुआ। जिला दण्डाधिकारी श्री रोहित सिंह ने मेघनगर तहसील के ग्राम नौगांवा खराड़ी फलिया के श्री ललित खराड़ी को 12 बोर की बंदूक का लाईसेंस जारी किया है। जिससे वे किसी बैंक में गार्ड का कार्य कर सकेंगे। ज्ञात हो कि श्री खराड़ी ने बंदूक के लिए जिला दण्डाधिकारी को आवेदन पत्र प्रस्तुत किया था।


नौगांवा के खराड़ी फलिया में एक सार्वजनिक कूप स्वीकृत


झाबुअ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मेघनगर तहसील के ग्राम नौगांवा के खराड़ी फलिया में 4 लाख 55 हजार रूपये की लागत का एक सार्वजनिक कूप स्वीकृत किया है। इस कूप का कार्य पूर्ण हो जाने पर इस गांव के खराडी फलिया के लोगों को पीने का पानी उपलब्ध हो सकेगा। ज्ञात हो की श्री ललित खराड़ी तथा ग्रामीणों ने पेयजल के लिए सार्वजनिक कूप स्वीकृत करने का अनुरोध किया था।


श्री खराडी को मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना के तहत 10 हजार रूपये की राशि वितरण


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार मेघनगर तहसील के ग्राम नौगांवा के खराड़ी फलिया के श्री ललित खराड़ी को मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना के तहत बैंक आॅफ बड़ौदा शाखा देवीगढ़ द्वारा सोमवार को 10 हजार रूपये का ऋण प्रदान किया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मेघनगर द्वारा मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना के तहत श्री खराडी का ऋण प्रकरण तैयार कर बैंक आॅफ बडौदा की शाखा देवीगढ़ प्रस्तुत किया गया था।


ग्राम नौगांवा के खराडी फलिया में सुदूर सड़क का कार्य स्वीकृत


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार मेघनगर तहसील के ग्राम नौगांवा के खराड़ी फलिया में ग्रामीणों के आवागमन में सुदूर सड़क एक किलोमीटर लम्बी के लिए 14 लाख रूपयेे की राशि स्वीकृत की है। कलेक्टर श्री सिंह ने सुदूर सड़क का कार्य तत्काल प्रारम्भ करने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत द्वारा 65 हजार रूपये की लागत का सीमेंट कांक्रीट रोड का कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है। सीमेंट कांक्रीट रोड का कार्य पूर्ण हो जाने पर ग्रामीणों को किचड से मुक्ति मिलेगी। ज्ञात हो कि नौ गांवा के खराडी फलिया के ग्रामीणों ने कलेक्टर श्री सिंह को इन कार्यों के लिए अनुरोध किया था।


योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए - श्री सिंह


jhabua news
झाबुआ। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों की बैठक बुधवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री सिंह ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अतंर्गत रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रदाय किए गए बजट के उपयोग की जनपद पंचायतवार समीक्षा की और लक्ष्य अनुरूप बजट का उपयोग नहीं करने वाले अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। श्री सिंह ने अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा झाबुआ को योजनाओं में कार्य संतोषजनक नहीं पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए। साथ ही सभी सहायक परियोजना अधिकारियों का भी वेतन रोकने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि योजनाओं में निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति समय पर की जावे और यह जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहे ऐसे प्रयास करें। योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही तथा उदासीनता नहीं बरती जावे अन्यथा उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। श्री सिंह ने मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा गठित महिला स्व सहायता समूह को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की और जिला परियोजना प्रबंधक को निर्देश दिए हैं कि वे महिलाओं को आर्थिक रूप से समृद्ध करने के लिए कोई कमी पेशी नहीं रखी जावे। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की और वर्ष 2016-17 से 2019-20 के आवासों का कार्य पूर्ण नहीं पाए जाने पर असंतोष जाहिर किया। इन अपूर्ण कार्यो का शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि जिले में वर्ष 2016-17 से 2018-19 में 28 हजार 56 आवासों का लक्ष्य था। जिसके विरूद्ध 26 हजार 887 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है, जो कि 95.8 प्रतिशत है। इसके अलावा 1169 आवासों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसी प्रकार वर्ष 2019-20 में 15 हजार 31 आवास स्वीकृत किए गए थे। जिनके विरूद्ध 7 हजार 803 आवासों का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। शेष 7 हजार 228 का कार्य प्रगति पर है। श्री सिंह ने स्वीकृत शेष आवासों का निर्माण कार्य 15 दिवस में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अतंर्गत वर्ष 2020-21 में अवासों के पंजीयन कार्य की जनपदवार समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि जिले में इस दौरान 18 हजार 965 आवासों का पंजीयन करने का लक्ष्य है। जिसके विरूद्ध जनवरी माह अन्त तक 16 हजार 192 आवासों का पंजीयन किया जा चुका है। श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आवासों के पंजीयन का कार्य तीन दिवस में पूर्ण किया जाए। उन्होंने मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), प्रधानमंत्री कृषि सिचांई योजना-वाटरशेड विकास योजना की प्रगति की सघन समीक्षा की और स्वच्छ भारत मिशन के अतंर्गत जिले में फरवरी माह में 4 हजार 500 शौचालय बनाने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने रामा, राणापुर तथा थांदला जनपद पंचायतों को दो दिन में जीयो टेगिंग का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस बैठक में राणापुर जनपद पंचायत क्षेत्र के उपयंत्री श्री राजेन्द्र गुप्ता तथा श्री आषिश तिवारी का कार्य ठीक नहीं पाए जाने पर दो माह का वेतन काटने के लिए तथा सेवा समाप्ति के लिए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। साथ ही 6 उपयंत्रीयों का कार्य संतोषजनक नहीं होने पर वेतन काटने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने मध्य प्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा जिले में समूह एवं ग्राम संगठन के गठन, सेचुरेशन तथा परिवारों को जोड़ने के कार्य की जनपदवार समीक्षा की और जिला परियोजना समन्वयक का कार्य संतोषजनक नहीं पाए जाने पर माह फरवरी का वेतन रोकने के लिए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही जिनका कार्य संतोषजनक नहीं है उनका 15-15 दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिए हैं। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, जिला परियोजना समन्वयक मध्य प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन श्री विशाल राॅय, परियोजना अधिकारी मनरेगा श्री मनोज भास्कर, जिले के समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, सहायक यंत्री, उप यंत्री सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

नगरीय निकायों के कार्यो की प्रगति की सघन समीक्षा


झाबुआ। नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक बुधवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस बैठक में नगरीय क्षेत्रों में संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। श्री सिंह ने प्रधानमंत्री पथ विक्रेता योजना की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में अवगत कराया गया कि इस योजना के तहत जिले में 2 हजार 759 हितग्राहियों को लाभांवित करने का लक्ष्य है। जिसके विरूद्ध जिले में 2 हजार 23 हितग्राहियों के ऋण प्रकरण बैंकों को प्रस्तुत किए गए हैं। जिनमें से बैंकों द्वारा 1 हजार 600 हितग्राहियों के प्रकरण स्वीकृत किए गए हैं। जिनमें से 1 हजार 506 हितग्राहियों को ऋण राशि का वितरण किया जा चुका है। श्री सिंह ने इस बैठक में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना (संबल), मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की प्रगति की समीक्षा की। श्री सिंह ने पेंशन योजना की प्रगति की समीक्षा की और नगरीय क्षेत्र में हितग्राहियों को पेंशन वितरण के लिए 15 दिन का एक विशेष अभियान चलाने और हर वार्ड में कैम्प आयोजित करने के निर्देश दिए। इन कैम्पों में मिशन चिरंजीवी के तहत आयुष्मान भारत निरामय योजना के कार्ड बनाए जाने के भी निर्देश दिए हैं। श्री सिंह ने मुख्यमंत्री शहरी अधो संरचना के तहत किए जा रहे कार्यो की प्रगति की समीक्षा की और इन कार्यो को समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इस बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में अवगत कराया गया कि जिले में इस योजना के तहत वर्ष 2020-21 में 4 हजार 255 हितग्राहियों को लाभांवित करने का लक्ष्य है। जिसके विरूद्ध अब तक 3 हजार 5 हितग्राहियों के लिए आवास स्वीकृत किए गए है। जिनमें से 1 हजार 275 आवासों का कार्य पूर्ण किया जा चुका है और 1 हजार 617 आवासों का कार्य प्रगति पर है। कलेक्टर श्री सिंह ने राणापुर में बस स्टैण्ड के पास स्थित तालाब के आस-पास क्षेत्र में अतिक्रमण तत्काल हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने नगरीय क्षेत्रों में निकाय निधि के प्रस्तावित कार्यो की समीक्षा की और मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अवगत कराया गया कि नगरीय क्षेत्र में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत 4 मार्च से 31 मार्च तक सर्वेक्षण कार्य किया जावेगा। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में जनजागरूकता के लिए रैली, मैराथन दौड़ आयोजित करने तथा भवनों की रंगाई-पुताई कार्य करने, टेªचिंग ग्राउण्ड के लिए स्थल चिन्हांकन का कार्य करे। साथ नगरीय क्षेत्र में स्वच्छता अभियान भी चलाया जावे। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में सभी नगरीय क्षेत्रों के 5 स्टार सीटी के लिए प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजे जाए। श्री सिंह ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी झाबुआ को निर्देश दिए हैं कि वे किशनपुरी में आडिटोरियम की जमीन का सीमाकंन शीघ्र कराए। इस बैठक में परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण श्री एल.एस.डोडियार, संभागीय पीआईयू भोपाल श्री अंकित कानूनगो, उपायुक्त सहकारिता श्री अम्बरीस वैद्य, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री राजेश कुमार, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री विरेन्द्र सिंह इस्क्या, नाबार्ड के अधिकारी श्री गोलाने, जिले के समस्त मुख्य नगरपालिका अधिकारी, सहकारिता विभाग के सुपर वाईजर, आडिटर, सहकारी संस्थाओं के प्रबंधक उपस्थित थे।


खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा गेहूँ के ई-उपार्जन पोर्टल पर चना फसल का पंजीयन 1 फरवरी से 25 फरवरी तक किया जायेगा


झाबुआ,। उप संचालक कृषि श्री एन.एस.रावत ने जिले के किसान से अपील है कि वे अपने नजदीकी पंजीयन केन्द्र पर ई-उपार्जन पोर्टल पर रबी 2021 में चना फसल का 1 फरवरी से 25 फरवरी 2021 तक पंजीयन करवाकर सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ लेवें। किसान चना फसल का पंजीयन जिले के निर्धारित 21 पंजीयन केन्द्रों पर कार्यालयीन समय में ई-उपार्जन पोर्टल पर निःषुल्क पंजीयन केन्द्रों,गिरदवारी किसान एप, कियोस्क काॅमन सर्विस सेन्टर, लोकसेवा केन्द्र पर किसान गिरदावरी एप से पंजीयन करवा सकते है। किसान के विगत वर्ष के पंजीयन में उल्लेखित आधार नंबर, बैंक खाता, मोबाइल नंबर में किसी प्रकार के परिवर्तन,संशोधन की आवश्यकता होने पर संबंधित दस्तावेज प्रमाण स्वरूप (जिनको देखकर पंजीयन किया जा सके) पंजीयन केन्द्र पर लाना होगे।जिन किसानों द्वारा विगत रबी एवं खरीफ में पंजीयन नहीं कराया गया था एवं ई-उपार्जन पोर्टल पर उनका डाटाबेस उपलब्ध नहीं है, ऐसे किसानों को समिति स्तर पर पंजीयन हेतु आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंवर एवं निर्धारित प्रारूप में आवेदन पंजीयन केन्द्र पर उपलब्ध कराना होगा। किसानों को भुगतान श्रप्ज् के माध्यम से सीधे बैंक खाते में किया जाना है। इस कारण किसान पंजीयन में केवल राष्ट्रीयकृत एवं जिला केन्द्रीय बैंक की शाखाओं के एकल खाते ही मान्य होंगे। जन-धन, ऋण, नाबालिग, बन्द एवं अस्थायी रूप से रोके गए खाते (विगत 6 माह से क्रियाशील नहीं हों) आदि पंजीयन में मान्य नहीं होगे। किसान द्वारा बोई गई फसल की किस्म, रकबा तथा विक्रय योग्य मात्रा की जानकारी भी प्राप्त कर आवेदन में दर्ज की जाए। किसान पंजीयन में बैंक खाता में संशोधन एवं नवीन खाते की प्रविष्टि की कार्यवाही व्ज्च् आधारित म.ंनजीमदजपबंजपवद प्रक्रिया के माध्यम से किया जा सकेगा। किसान का नाम, बैंक खाता, मोबाईल नंबर की जानकारी विगत वर्ष के ई-उपार्जन पर किए गए किसान पंजीयन डाटाबेस से तथा भूमि का रकबा एवं बोई गई फसल,फसल की किस्म विवरण गिरदावरी से लिया जाएगा। गिरदावारी किसान एप को एन्ड्रायड बेस्ड मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। एप डाउनलोड होने के उपरांत किसान पंजीयन के लिए सर्वप्रथम ग्राम एवं खसरा का चयन करना होगा, जिसमें आधार से लिंक खसरे को ही पंजीयन में जोड़ा जा सकेगा। खसरे में उल्लेखित रकबा, फसल एवं फसल की किस्म से सहमत होने पर किसान के आधार नंबर से व्ज्च् आधारित सत्यापन किया जाएगा तथा किसान का मोबाईल नंबर, आधार नंबर एवं बैंक खाता नंबर की प्रविष्टि की जाएगी। गिरदावरी किसान एप से पंजीयन के समय किसान की बैंक की पास बुक (प्रथम पृष्ट जिसमें बैंक खाते का विवरण हो) को स्केन कर अपलोड करना होगा। पंजीयन के लिए कृषकों को खसरा अथवा वन अधिकार पट्टे इत्यादि में से कोई एक दस्तावेज साक्ष्य की स्वप्रमाणित छायाप्रति,फोटोकाॅपी की आवष्यकता है। पृथक से राजस्व विभाग के प्रमाणीकरण की आवष्यकता नहीं है। सिकमीधारी कृषक एवं वन पट्टाधारी किसान के पंजीयन की सुविधा केवल समिति स्तर पर होगी उपलब्ध होगी। वनाधिकारी पट्टाधारी, सिकमीदार किसानों को वन पट्टा एवं सिकमी अनुबंध की प्रति उपलब्ध कराना होगी। पंजीयन के लिए कृषक का एक ही बैंक खाता पर्याप्त है, दूसरे बैंक खाते की आवष्यकता नहीं है। उप संचालक श्री रावत ने बताया कि यदि कोई कृषक निर्धारित अन्तिम 25 फरवरी 2021 तक पंजीयन नहीं करवाऐंगें तो शासन की उपार्जन व अन्य योजनाओं के लाभ से वंचित रह जायेंगे। कृषकों से अपील की है कि पंजीयन के लिए वंाछित समस्त दस्तावेजों तथा अपने मोबाईल के साथ पंजीयन केन्द्र आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था- रानापुर, रजला, पारा, कालीदेवी, झाबुआ, मेघनगर, कल्याणपुरा, नौगावा, थांदला, खवासा, पेटलावद, रायपुरिया, बामनिया, सारंगी, करवड़, बोड़ायता, बेकल्दा और बरवेट तथा सहकारी विपणन संस्था मर्या.- मेघनगर, थांदला, पेटलावद जिला झाबुआ पर तत्काल पहुॅंचकर पंजीयन करावें। पंजीयन के लिए जिले में 21 निर्धारित पंजीयन केन्द्रों में सम्पर्क कर पंजीयन करवा सकते है।


तेवड़ा रहित चने की ही समर्थन मूल्य पर होगी खरीदी

अपर मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त के.के सिंह ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से समर्थन मूल्य पर उपार्जन कार्यों के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए है कि तेवड़ा रहित चने की ही समर्थन मूल्य पर खरीदी की जाएगी। उन्होंने किसानों को इस बारे में हर स्तर पर सूचित करने के लिए जिला और ग्राम स्तरीय रणनीति तय कर उसका क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए है। इस वीडियो कांफ्रेसिंग में प्रमुख सचिव अजीत केसरी तथा संचालक कृषि प्रीति मैथिल भी मौजूद थीं। तेवड़ा जैसी समस्या झाबुआ जिले में नहीं है फिर भी खरीदी के मापदण्डों का ध्यान रखना आवष्यक है।


उचित मूल्य दुकानों पर खाद्यान्न का वितरण शतप्रतिशत सुनिश्चित किया जाए -श्री सिंह


झाबुआ। सहकारिता विभाग के अधिकारियों की बैठक बुधवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। श्री सिंह ने सहकारिता विभाग के अधिकारियों से सौंपे गए कार्य की प्रगति की समीक्षा की और आदिमजाति सेवा सहकारी संस्थाओं द्वारा संचालित उचित मूल्य दुकानों पर खाद्यान्न की उपलब्धता और वितरण की स्थिति की विस्तार से समीक्षा की और निर्देश दिए हैं कि दो दिवस में खाद्यान्न का वितरण कार्य पूर्ण करें। साथ ही प्रतिमाह 15 तारीख तक खाद्यान्न शतप्रतिशत वितरण सुनिश्चित कराएं, जो सेल्समेन समय पर वितरण नहीं करेंगे उन सेल्समेनों को हटाने की कार्यवाही की जावेगी। श्री सिंह ने उपायुक्त सहकारिता को निर्देश दिए हैं कि वे अपने अधीनस्त अधिकारियों के बीच कार्य विभाजन तत्काल करें। श्री सिंह ने सुपर वाईजर को सप्ताह में एक दुकान का आवश्यक रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक के प्रारम्भ में सहकारिता विभाग के अधिकारियों - कर्मचारियों से परिचय प्राप्त किया और उनके कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही अंकेक्षक श्री भुपेन्द्र जामौद को कार्य में लापरवाही बरतने पर कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए। इस बैठक में उपायुक्त सहकारिता श्री अम्बरिस वैद्य सहित सहकारिता विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


गणवेश की क्वालीटी बेहतर हो सुनिश्चित की जावे -श्री सिंह


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा जिले में कक्षा 1 से 8 वीं तक के छात्र-छात्राओं को प्रदाय की जाने वाली गणवेश वितरण की स्थिति की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गणवेश अच्छी क्वालीटी की हो इस हेतु सुनिश्चित करें। यदि गणवेश की क्वालीटी व गुणवत्ता की शिकायत मिलने पर जिला शिक्षा अधिकारी तथा जिला परियोजना समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान से जांच कराई जावेगी। श्री सिंह ने जिला परियोजना प्रबंधक मध्य प्रदेश राज्य आजीविका मिशन श्री विशाल राॅय से स्व सहायता समूह से गणवेश सिलाई कार्य की स्थिति की समीक्षा की और निर्देश दिए हैं कि सिलाई करने वाली महिलाओं की जानकारी तत्काल उपलब्ध कराएं।

कोई टिप्पणी नहीं: