झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 09 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 10 फ़रवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 09 फ़रवरी

समुह कि महिलाओ को दि वितिय साक्षरता कि जानकारी


jhabua news
पारा। आज मंगलवार को पारा नगर के होली चोक में महिला समूह की महिलाओं को वितिय साक्षर करने के उद्दैश्य से मध्यप्रदेश नर्मदा ग्रामीण बेक शाखा पारा के बैक अधिकार ने वितिय साक्षरता कि जानकारी दी। पारा क्षेत्र के अंचल मे कई महिला समुह कार्यरत हे उन सभी समुह कि महिलाओ को बैक के नियम व वर्तमान चली रही आनलाईन ठगी से बचाने के उद्छेश्य से महिलाओ उनके वितिय अधिकार को बताने व समझाने के लिए वितिय साक्षरता कि जानकारी दी। होली चैक पारा मे मध्यप्रदेश नर्मदा ग्रामीण बेक शाखा पारा के शाखा प्रबंधक आशुतोष मिश्रा ने क्षेत्र में समूह संचालित करने वाली महिलाओं को बताया कि अपना आधार नम्बर किसी अनजान व्यक्ति को न दे। अपने एटीएम का नंबर और पिन नम्बर भी किसी को नही बताये। बेक आपसे कभी आपके बारे में फोन पर नही पूछती है जरूरी होतो बैंक का कर्ज ले और समय पर बेक की देनदारी चुकाएं। किसी भी प्रकार कि कोई समस्या होतो स्वय बेक मे जाकर बात करे। हमेशा समझार बने सतर्क रहे। इस अवसर आरबीई द्वारा आमजन से कि गई अपील व जानकारी के पेम्पेलेट भी वितरित किए।


जिला नोटरी संघ की बैठक में विभिन्न प्रस्ताव किए गए पारित,  प्रस्तावों पर कार्रवाई हेतु प्रदेष के मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा पत्र


jhabua news
झाबुआ। मप्र शासन विधि और विधायी कार्य विभाग भोपाल द्वारा जारी परिपत्र क्रमांक 54-21-ब(दो), दिनांक 20 जनवरी 2021 से जारी निर्देषांे के अनुसार, जिसमें नोटरी अधिवक्ताओं को विवाह के संबंध मंे एवं विवाह विच्छेद आदि के दस्तावेजांे को तस्दीक करने पर संपूर्ण रोक लगाते हुए इसे कदाचरण की श्रेणी में मानते हुए कार्रवाई किए जाने के संबंध मंे उल्लेख किया गया है। जिस पर नोटरी संघ जिला झाबुआ की झाबुआ, मेघनगर, थांदला, रानापुर एवं पेटलावद इकाईयांे की बैठक में सर्वानुमति से विभिन्न प्रस्ताव पारित किए गए है। प्रस्ताव की प्रति एसडीएम झाबुआ एमएल मालवीय को प्रदेष के मुख्यमंत्री के नाम सौंपकर इस पर आवष्यक कार्रवाई हेतु निवेदन जिला नोटरी संघ की ओर से किया गया है। जानकारी देते हुए जिला नोटरी संघ से जुड़े एवं वरिष्ठ अधिवक्ता जगदीषचन्द्र नीमा ने बताया कि नोटरी एक्ट 1952 भारतीय संसद द्वारा पारित और केंद्र शासन द्वारा प्रभावषाली किया गया अधिनियम है। जिसमें किसी लिखित के निष्पादन को सत्यापित, अधिप्रमाणित या अनुप्रमाणित करने, किसी व्यक्ति को शपथ देना या उससे शपथ-पत्र लेना, भारत से बाहर किसी देष या स्थान में निवास करने के लिए आषयित किसी दस्तावेज की ऐसे प्रारूप में ऐसी भाषा मंे जो उस स्थान की विधि के अनुरूप, जहां ऐसे विलेख का प्रवर्तन आषयित है, तैयार करना, अधिप्रमाणित या अनुप्रमाणित करना, एक भाषा से दूसरी भाषा में किसी दस्तावेज का अनुवाद करना और ऐसे अनुवाद को सत्यापित करना, यदि किसी न्यायालय या प्राधिकारी द्वारा ऐसा निर्देष दिया जाए, तो किसी सिविल या दांडिक विचारण में साक्ष्य अभिलिखित करने के लिए आयुक्त के रूप में कार्य करना, यदि ऐसा आपेक्षित हो तो मध्यस्थ, बिचैलिया या सुलहकर कार्य करना, कोई अन्य कार्य करना जो विहित किया जाए, उपरोक्त के अतिरिक्त संसद द्वारा पारित शपथ अधिनियम 1969, विषेष विवाह अधिनियम 1954 के प्रावधानों के अनुसार विवाह को पंजीकृत करवाने के लिए उभयपक्ष एवं साक्षियांे के शपथ-पत्र अनिवार्य होने से उन्हें तस्दीक करना, मप्र झाबुआ और आलीराजपुर तथा पड़ौसी गुजरात राज्य दाहोद जिले में 60 प्रतिषत अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोग निवास करते है, इन लोगों के लिए भारतीय आजादी 72 वर्ष गुजर जाने के बाद भी आज तक विवाह संस्कार के संबंध में कोई अधिनियम प्रभावषाली नहीं होने से प्रायः शपथ-पत्र लिखवाया जाकर और उन्हें नोटरी से तस्दीक करवाकर विवाह संपन्न किए जाते है। उपरोक्ता ्रावधानों के अनुसार नोटरी एक वैधानिक कार्रवाई होकर उन्हें नोटरी के रूप में मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी के अधिकारी प्राप्त है।


मप्र शासन ने जल्दबाजी में जारी किए निर्देष

पत्र में आगे कहा गया कि मप्र शासन द्वारा लगातार वर्ष 2012 से मांग किए जाते रहने पर भी आज तिथि तक एडवोकेट प्रोटेक्षन एक्ट प्रभावषाली नहीं किया गया है वहीं संदर्भित परिपत्र, दिनांक 20 जनवरी 2021 में वैधानिक स्थिति और आवष्यकताओं पर पर्याप्त विचार किए बिना जल्दबाजी में केंद्रीय कानूनों को निष्प्रभावी करते हुए जारी कर दिया गया है। जिस पर तत्काल पुर्नविचार की बात करते हुए जिला नोटरी संघ की ओर उक्त प्रस्तावों की प्रतिलिपि पत्र के रूप मंे एसडीएम झाबुआ श्री मालवीय को प्रदेष के मुख्यमंत्री के नाम सौंपकर इस पर आवष्यक कार्रवाई की मांग की गई है।


यह रहे उपस्थित

एसडीएम श्री मालवीय को यह पत्र सौंपते समय जिला नोटरी संघ झाबुआ से जुड़ी जगदीषचन्द्र नीमा, प्रमोद तिवारी, अर्चना राठौर, उत्तम जैन, स्वपनिल सक्सेना, अषोक राठौर, विरेन्द्र मोदी, सत्यम् भट्ट, रानापुर जगदीष हरर्षोला के साथ मेघनगर, थांदला एवं पेटलावद इकाईयों के भी नोटरी से जुड़े अधिवक्तागण बड़ी संख्या में रहने के साथ विषेष रूप से अधिवक्ता संघ झाबुआ के अध्यक्ष बद्रीलाल सोनी भी उपस्थित थे।


स्वास्थ्य विभाग द्वारा दूसरे चरण में पुलिस, राजस्व और नगपालिका के अधिकारी-कर्मचारियांे को लगाई जा रही कोविड से रोकथाम की वेक्सीन, कलेक्ट्रेट अधीक्षक एवं यातायात प्रभारी ने लगवाया टीका


jhabua news
झाबुआ। केंद्र सरकार और मप्र सरकार के निर्देष पर जिले मंे स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैष्विक महामारी कोरोना से बचाव एवं रोकथाम हेतु वेक्सीन लगाने का कार्य तेज गति से किया जा रहा है। झाबुआ जिले मंें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपालसिंह ठाकुर के मागदर्षन एवं जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. राहुल गणावा के नेतृत्व में गठित अलग-अलग दल यह कार्य प्राथमिकता से अलग-अलग चरणो में कर रहे है। जानकारी देते हुए जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. राहुल गणावा ने बताया कि प्रथम चरण में कोविड-19 कार्य में धरातल स्थल पर लगे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों, विषेष रूप से नर्सेस, वार्ड बाॅय, स्वीपर को वेक्सीन लगाने का कार्य हुआ। दूसरे चरण मंे अब जिले में पुलिस विभाग, राजस्व विभाग और निकायांे से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों, विषेषकर स्वच्छता-कार्य में लगे कर्मचारियों को टीके लगाए जा रहे है।


कोविड के केसांे में आई कमी

बहरहाल यह अच्छी खबर है कि जनवरी माह 2021 से जिले में कोविड के केसो में तेजी से गिरावट आई है। वहीं बीती 17 जनवरी से कोविड के टीके भी लगना आरंभ हो गए है। जिला विस्तार एवं अनुसंधान अधिकारी कोमल राठौर एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक आरआर खन्ना ने बताया कि वर्तमान में जिले में प्रतिदिन 5-6 केस ही कोरोना के दर्ज हो रहे है वहीं जनवरी माह 2021 से लेकर अब तक कोविड से मृतकों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी नहीं हुई है।


कलेक्ट्रेट अधीक्षक एवं यातायात प्रभारी को लगाया गया टीका

इसी क्रम में कलेक्ट्रोरेट में राजस्व शाखा के प्रभारी के रूप में सर्वप्रथम अधीक्षक नरेन्द्र परमार को भी वेक्सीन लगाया गया। इसके साथ ही राजस्व शाखा से ही पूर्व जिला नारिज अषोक चैहान ने भी टीका लगवाकर सोष्यल मीडिया पर कोविड से बचाव हेतु टीके की महत्वता को प्रतिपादित किया। यातायात पुलिस झाबुआ की टीम में यातायात प्रभारी विजेन्द्रसिंह मुजाल्दा ने भी जिला चिकित्सालय में कोविड से रोकथाम का वेक्सीन लगाकर उसका स्टेटस फेसबुक पर अपलोड किया।


मप्र सहकारिता समिति कर्मचारी महासंघ द्वारा विभिन्न मांगांे को लेकर किया जा रहा चरणबद्ध आंदोलन, वनवासी कल्याण आश्रम पर धरना देकर रैली निकालकर सौंपा ज्ञापन

  • ठेलगाड़ी में लाई गई पीओएस मषीने जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी तथा उपायुक्त सहकारिता कार्यालय पर करवाई जमा

jhabua news
झाबुआ। मप्र सहकारिता समिति कर्मचारी महासंघ भोपाल के आव्हान पर जिले में सहकारिता के क्षेत्र से जुड़े कर्मचारियों, जिसमें विषेष रूप से शसाकीय उचित मूल्य दुकानों और सोसाईटियों के सेल्समेन तथा स्टाॅफ द्वारा विभिन्न मांगांे को लेकर गत 1 फरवरी से अनिष्चितकालीन हड़ताल की जा रहीं है। जिसके क्रम में ही 8 फरवरी, सोमवार को सहकारिता से जुड़े जिलेभर के कर्मचारियांे ने वनवासी कल्याण आश्रम पर धरना और बैठक कर बाद रैली निकालकर कलेक्टोरेट में जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी को पीओएस मषीने जमा करने के साथ ही यहां से उपायुक्त सहकारिता कार्यालय पहुंचकर यहां प्रदेष के मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन प्रभारी उपायुक्त श्री भिड़े को सौंपा गया। जानकारी देते हुए सहकारिता संस्था कर्मचारी संघ के सचिव बीएल पाटीदार ने बताया कि कर्मचारियांे की मुख्य मांग सहकारी समितियांे के प्रभारी प्रबंधक, सहायक प्रबंधक, विक्रेताओं, लेखापाल, लिपिक, कम्प्यूटर आॅपरेटर, भृत्य, चैकीदार को शासकीय कर्मचारी घोषित कर मप्र सरकार के कर्मचारियों की भांति वेतन भत्ते, बीमा एवं अन्य सुविधाओं का लाभ दिया जाए, सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) में शासन द्वारा जो राषन काटा गया है, उसका तुरंत आवंटन जारी किया जाए एवं प्रषासन द्वारा कर्मचारियों पर जो मामले दर्ज किए गए है, उसे वापस लेने के आदेष प्रसारित किए जाए, संस्थाओं का पीडीएस कमीषन पिछले कई वर्षों से भुगतान नहीं किया गया है, उसे तत्काल भुगतान कर आगामी समय में प्रत्येक माह के अंदर भुगतान करने, गेहूं, चना, सरसो, धान, ज्वार, बाजरा, मक्का आदि उपार्जन कार्य का कमषीन, प्रासंगिक व्यय जो कई वर्षों से भुगतान नहीं किया गया है, उसे तुरंत भुगतान के आदेष प्रसारित किए जाने के अलावा अन्य कई मांगांे को लेकर सहकारिता क्षेत्र से जुड़े कर्मचारियांे द्वारा अनिष्चितकालीन हड़ताल आरंभ की गई है।


क्रमबद्ध आंदोलन किया जा रहा

श्री पाटीदार ने बताया कि 1 से 3 फरवरी तक कर्मचारियांें द्वारा प्रदेष के समस्त जिलों में मप्र के मुख्यमंत्री के नाम जिला प्रषासन को ज्ञापन सौंपे गए। 4 फरवरी से अनिष्चितकालीन धरना प्रदर्षन एवं कलमबंद आंदोलन जिला स्तर पर आरंभ किया गया है, जो सरकार द्वारा मांगे नही मानें जाने तक जारी रहेगा। आगामी 18 फरवरी को प्रदेष के समस्त 55000 कर्मचारियों द्वारा मप्र की राजधानी भोपाल में मुख्यमंत्री निवास का घेराव कर सामूहिक इस्तीफा सौंपा जाएगा। 19 फरवरी को भोपाल के रोषनपुरा चैराहे पर चक्काजाम कर सभी कर्मचारियों द्वारा इच्छा मृत्यु की मांग की जाएगी। आंदोलन के दौरान मप्र की समस्त 4 हजार 325, जिसमें झाबुआ जिले की कुल 355 उचित मूल्य दुकाने एवं सोसायटियां बंद रहेगी। जिले में सहकारिता से जुड़े कुल 1 हजार से अधिक कर्मचारी अनिष्चितकालीन हड़ताल पर उतरे हुए है।


रैली निकालकर जमा की पीओएस मषीने

8 फरवरी, सोमवार को दोपहर जिलेभर के सहकारिता से जुड़े कर्मचारियों द्वारा स्थानीय गोपाल काॅलोनी स्थित वनवासी कल्याण आश्रम पर जिला स्तरीय धरना और बैठक के बाद यहां से नारेबाजी के साथ रैली निकाली गई, जो गोपाल काॅलोनी, राजगढ़ नाका, डीआरपी लाईन तिराहा होते हुए कलेक्टोरेट पहुंचने पर यहां जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी मुकुलकुमार त्यागी को महासंघ द्वारा पीओएस मषीने जमा करवाकर अपना विरोध प्रकट किया। बाद यहां से हाईवे, विजय स्तंभ तिराहा होते हुए रैली के उपायुक्त सहकारिता कार्यालय पहुंचने पर यहां भी कर्मचारियों ने जमकर नारेबाजी के साथ प्रभारी उपायुक्त के रूप में श्री भिड़े को ज्ञापन सौंपने के साथ ठेलागाड़ी में लाई पात्रता पर्चियां निकालने की पीओएस मषीने भी प्रदान की। सहकाररिता संस्था कर्मचारी संघ के सचिव श्री पाटीदार ने बताया कि मांगे नहीं मानने तक सहकारिता से जुड़े समस्त कर्मचारियांे का आंदोलन जारी रहेगा।


राज्य स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्षन एवं मेडल प्राप्त करने वाले खिलाड़ियांे को किया गया सम्मानित, जय बजरंग व्यायाम शाला पर हुआ कार्यक्रम


jhabua news
झाबुआ। वल्र्ड पाॅवर लिफटींग इंडिया के तत्वावधान मंे पिछले दिनांे इंदौर में आयोजित पाॅवर लिफटींग चैंपियनषीप-2021 में जिले के खिलाड़ियों द्वारा अलग-अलग भार वर्ग में शानदार एवं दमदार प्रदर्षन करने तथा मेडल प्राप्त करने वाले खिलाड़ियांे का स्थानीय काॅलेज मार्ग पर जय बजरंग व्यायाम शाला (जीम) पर सम्मान कार्यक्रम रखा गया। जिसमें झाबुआ का नाम राज्य स्तर पर गौरवान्वित करने वाले खिलाड़ी मिनाक्षी डोडियार, षिवानी भूरिया, किरण बारिया, प्रियंका बारिया, गुलाबसिंह मेड़ा, उमेष मेड़ा, चिराग बारिया (थांदला), बाबू खपेड़ एवं दिनेष सिंगाड़ (रानापुर) का सम्मान जीम के संचाक एवं राष्ट्रीय खिलाड़ी सुषील वाजपेयी, चंदर चंदेल आदि द्वारा पुष्पमाला पहनाकर सभी खिलाड़ियांे को शुभकामनाएं प्रेषित की गई। इस अवसर पर सभी खिलाड़ी अपने मेडल और प्रष्स्ति-पत्र के साथ उपस्थित रहे।


हर्ष व्यक्त किया गया

खिलाड़ियों की इस उपलब्धि पर जय बजरंग व्यायाम शाला परिवार के ललित शर्मा, मनोज मेहता, प्रकाष चैहान, प्रेमसिंह उस्ताद, किषोर खलीफा, चंदु खलीफा, उमंग सक्सेना, प्रदीप रूनवाल, मनीष व्यास, दिनेष सक्सेना, यषवंत भंडारी, वीरसिंह भूरिया, पंकज इंदरमल कोठारी, सौरभ सोनी आदि ने हर्ष व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं प्रेषित की है। राष्ट्रीय खिलाड़ी सुषील वाजपेयी एवं उनकी टीम द्वारा जीम पर निरंतर खिलाड़ियांे को विभिन्न खेलों का निःषुल्क प्रषिक्षण दिया जा रहा है। जीम स्वस्थ युवा, शक्तिषाली भारत की परिकल्पना को सार्थक करने की ओर निरंतर अग्रसर है।


कोविड 19 टीकाकरण में 99 पुलिस जवानों को लगे टिके


jhabua news
थांदला। कोरोना से जंग जीतने की कवायद में अग्रसर भारत मे स्वास्थ्यकर्मियों के अभूतपूर्व योगदान के लिए प्राथमिक चरण में देश के सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया वही कोरोना रोकथाम में दिन रात लगे पुलिस जवानों को भी टिके लगना शुरू हो गए है। इसी तारतम्य में झाबुआ जिले के थांदला नगर में कोविड वैक्सिनेशन के दूसरे चरण में थांदला ब्लॉक के 99 पुलिस जवानो को टीका लगाया गया उक्त जानकारी बीएमओ अनिल राठौड़ व डेटा इंट्री ऑपरेटर शैलेन्द्र शुक्ला ने दी। सबसे पहले थांदला एसडीओपी एम एस गवली ने टीका लगाने के बाद कहा कि आज उन्हें कोरोना काल के वे क्षण याद आ रहे है जब देश की जनता कोरोना महामारी के साथ दो वक्त की रोटी के लिए जूझ रही थी तब उनके साथ मिलकर सभी पुलिस जवानों ने जनता के हित में सख्त कदम भी उठाये थे। इस अवसर पर नोडल अधिकारी एस एस गड़रिया, ज्योतिबाला झणीया, बसंती धाकिया, हलीमा शेख, शोभना मुणिया, संगीता कटारा, जॉन खराड़ी, मनोहर पटेल, कालूसिंह परमार, बसंती अड़ आदि का सराहनीय योगदान रहा।


श्री राजकुमार हरण आईजा मध्यप्रदेश के अध्यक्ष नियुक्त

      

झाबुआ। स्टार रिपोर्ट मैगजीन के 14 वर्ष पूर्ण होने पर होटल ट्यूलिप स्टार जुहू मुम्बई में आयोजित विशाल एवं गरिमामय कार्यक्रम मे ऑल इण्डिया जैन जनर्लिस्ट एसोसिएशन (आईजा) के संस्थापक राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री हार्दिकजी हुंडिया ने आईजा मध्यप्रदेश अध्यक्ष  पवन नाहर एवं मंत्री प्रदीप जैन की सहमति से आईजा मध्यप्रदेश के महासचिव श्री राजकुमार हरण को आईजा मध्यप्रदेश का नवीन प्रदेश अध्यक्ष मनोनीत किया  इस अवसर पर  श्री हरणजी का राष्ट्रीय अध्यक्ष ने शाल, माला पहनाकर व गोल्डन-रोज देकर सम्मानित किया इस अवसर आईजा की प्रथम महिला श्रीमती सुनीता हुंडिया, प्रसिद्ध भजन गायक श्री नरेन्द्र वाणीगोता, तारक मेहता का उल्टा चश्मा के प्रसिद्ध कलाकार श्री श्याम पाठक (पत्रकार पोपटलाल), प्रसिद्ध अभिनेता मुकेश ऋषि, राष्ट्रीय मंत्री महावीर श्रीश्रीमाल, पवन नाहर,  रिंकेश जैन, प्रदीप जैन संस्था अनुगूँज के संयोजक अनिल लालावत भी उपस्थित थे आपकी नियुक्ति पर दीपांशु जैन, पवन नाहर , मनीष कुमठ,  राजेश जैन, भावेश हरण, अभय सुराणा, संजय चैधरी, श्याम मनवानी, रिंकेश जैन, अभिषेक जैन, कमलेश कुवाड़, अखिलेश जैन, रवि भंडारी, मनोज जैन, शैलेश जैन, संतोष जैन,  राजेश पंवार, अनिल जैन,  पवन सुराणा, किरण रांका, सुधा जैन, देवेन्द्र धारीवाल आदि अनेक मित्रो व परिजनों ने बधाई दी।


जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न


jhabua news
झाबुआ। त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकायों की मतदाता सूची में पारदर्शिता और निष्पक्षता के लिए जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक मंगलवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतों एवं नगरपालिकाओं के निर्वाचन के लिए 1 जनवरी 2021 की संदर्भ तारीख के आधार पर पंचायतों की फोटो युक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनिरीक्षण के लिए निर्धारित कार्यक्रम से अवगत कराया गया। इस बैठक में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों ने आवश्यक सुझाव भी रखे। इस बैठक में अनुविभागीय अधिकारी झाबुआ श्री सोहन कनास, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री इडला मौर्य, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण श्री एल.एस.डोडिया, मुख्य नगरपालिका अधिकारी मेघनगर श्री विकास डावर विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारी मौजूद थे।


पं. दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर प्रकाष एवं समर्पण निधि के महत्व की जानकारी देने हेतु वक्ताओं की नियुक्तियां की गई,  11 फरवरी को जिले में जगह-जगह आयोजित कार्यक्रम में वक्ता के रूप में देंगे उद्बोधन


झाबुआ। 11 फरवरी को भाजपा के जनक पं. दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि को जिला भाजपा द्वारा समर्पण निधि दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर जिले मंे जगह-जगह पं. दिनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं उनके जीवन पर प्रकाष डालने के साथ पार्टी द्वारा आजीवन समर्पण निधि के महत्व एवं मंडल स्तरों पर कार्यकर्ताओं से संग्रहण का कार्य भी प्राथमिकता से किया जाएगा। जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि इसी क्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक की अनुसंषा एवं अनुमोदन से जिला प्रभारी राजमल पडियार द्वारा 11 फरवरी को जिले मंे जगह-जगह आयोजित कार्यक्रमों हेतु वक्ताओं का मनोनयन कर उन्हंे दायित्व सौंपे है। जिसमें भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक झाबुआ के पैलेस गार्डन पर, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया कल्याणपुरा में बाबा मकना मंदिर पर, भाजपा की प्रदेष मंत्री श्रीमती संगीता सोनी मेघनगर में कम्यूनिटी हाॅल पर, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा रानापुर में गीता भवन पर, वरिष्ठ भाजपा नेता रमेष शर्मा देवझिरी में गडवाड़ा मंदिर पर, पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल ग्राम बन में बन मंदिर पर, पूर्व विधायक सुश्री निर्मला भूरिया खवासा में तेजाजी मंदिर, वरिष्ठ भाजपा नेता विष्वास सोनी पेटलावद में गायत्री मंदिर, भाजयुमो जिलाध्यक्ष भानू भूरिया नौगांवा में उदयगढ़ बीजेपी कार्यालय पर, अनिल मुथा सारंगी में पाटीदार धर्मषाला पर, भाजपा जिला महामंत्री प्रवीण सुराना रामा मंे कालीदेवी पंचायत भवन पर, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल पारा में नवापाड़ा शनि मंदिर, पुरूषोत्तम प्रजापति मदरानी में रामदेव मंदिर पर, सोसायटी के अध्यक्ष सोमसिंह सोलंकी बोरी में हनुमान मं्रदिर पर, श्रीमती सुनिता अजनार पिटोल में, भाजपा जिला उपाध्यक्ष ओपी राय कुंदनपुर में शीतला माता मंदिर पर, हेमंत भट्ट रायपुरिया में बीजेपी कार्यालय पर, भाजपा जिला महामंत्री श्यामा ताहेड़ काकनवानी तथा भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य शैलेष दुबे थांदला में बावड़ी मंदिर पर आयोजित कार्यक्रम में वक्ता के रूप मंे उपस्थित रहकर पं. दीनदयालय उपाध्याय के जीवन के बारे में उपस्थित भाजपाईयांे को जानकारी देने के साथ पार्टी की आजीवन समर्पण निधि के महत्व के बारे मंे भी अवगत करवाएंगे।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा आम जनता की समस्याएं सुनी गई


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा मंगलवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में आम जनता की समस्याएं सुनी गई और उनका तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए गए। इस जनसुनवाई में 66 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। श्री सिंह ने जिले में प्रति मंगलवार जिला मुख्यालय, अनुविभाग तथा विकास खण्ड स्तर पर जनसुनवाई आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। इन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे आम जनता की समस्याएं प्राप्त होने पर उनका तत्काल निराकरण करें। प्रयास यह किया जाए की ग्राम पंचायत विकास खण्ड तथा तहसील स्तर पर समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित किया जाए। आम जनता को समस्याओं के निराकरण के लिए कार्यालयों के चक्कर न काटना पडे़। इसलिए ग्राम पंचायत तथा जनपद पंचायत स्तर पर समस्याओं का निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री सिंह ने झाबुआ अनुविभाग के एक ग्रामीण ने उनकी कृषि भूमि पर अन्य व्यक्तियों द्वारा अवैध रूप से कब्जा करने के प्रयास की शिकायत करने पर कलेक्टर श्री सिंह ने इस शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए अनुविभागीय अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि अवैध रूप से कब्जा करने के प्रयास करने वालों को जेल भेजने के और संबंधित तहसीलदार को शौकाज नोटिस जारी करने तथा तहसीलदार के रिडर को निलंबित करने के निर्देश दिए। इस जनसुनवाई में ग्रामीणों द्वारा वन भूमि के पट्टे प्रदाय करने का अनुरोध किया गया। जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य सचिव द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप वन भूमि के पट्टे प्रदाय करने के लिए प्रकरणों का पुनः परीक्षण करने के निर्देश दिए।  इस जनसुनवाई में ग्राम गोमला के अजनार फलिया, ग्राम झिरावदिया के वाखला फलिया, ग्राम डिग्गी, लसुरिया मोद, ग्राम गोमला के कटड़ा फलिया, ग्राम ढेबर के टोड़ी फलिया, ग्राम डुंगरा लालू, ग्राम उमरी के भमरिया फलिया, ग्राम डिग्गी के भल्लू फलिया, गुमला के खराड़ी फलिया के ग्रामीणों ने पेयजल के समस्या के निदान के लिए नवीन हैण्डपम्प खनन करने का अनुरोध किया। कलेक्टर श्री सिंह ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को आवेदन भेजकर आवेनद पत्रों का परीक्षण कर तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए। इस जनसुनवाई में जमीन का मुआवजा दिलाने, खाद्यान्न उपलब्ध कराने, पेंशन योजनाओं का लाभ दिलाने, जमीन का कब्जा दिलाने, कपील धारा योजना की राशि दिलवाने, आर्थिक सहायता इत्यादि से संबंधित आवेदन पत्र प्रस्तुत किए गए। इस जनसुनवाई में अपर कलेक्टर द्वय श्री जे.एस.बघेल, श्री एम.एल.मालवीय, संयुक्त कलेक्टर श्री सोहन कनास, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री दिनेश वर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।


जिला अधिकारियों को नगर के विभिन्न वार्डो का निरीक्षण करने के निर्देश


झाबुआ। प्रदेश के साथ-साथ जिले में स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान 4 मार्च से 31 मार्च तक चलाया जाएगा। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने अवगत कराया कि कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत भी साईकल से समय-समय पर नगर में प्रातः भ्रमण करेगें। श्री सिंह ने विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे नगर के विभिन्न वार्डो का साईकल से भ्रमण कर जायजा लें। साथ ही अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व तथा तहसीलदारों को भी अपने-अपने नगरीय क्षेत्र में भ्रमण करने के निर्देश दिए हैं। श्री सिंह ने निर्देश दिए हैं कि शासन की मंशा अनुरूप नगरीय क्षेत्रों को प्रथम स्थान पर लाने के लिए हर संभव कोशिश की जाए।


मिलावट के विरुद्ध अभियान पूरी ताकत से जारी रहे रू मुख्यमंत्री श्री च©हान

  • कलेक्टर्स अ©र अन्य अधिकारी प्रदेश के विकास में अपना सर्वश्रेष्ठ दें  मासिक वीडिय¨ काॅन्फ्रेंस में दिए निर्देश

jhabua news
झाबुआ। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह च©हान ने कहा है कि अधिकारी-कर्मचारी पूरी क्षमता, समर्पण, ईमानदारी अ©र परिश्रम से कार्य कर प्रदेश की जनता के कल्याण क¨ सुनिश्चित करें। कलेक्टर्स, विभागीय अधिकारी अ©र उनका अमला प्रदेश के विकास में अपना सर्वश्रेष्ठ दें। विकास के लिए हम सब एक हैं। यदि हमारे प्रयास¨ं में क¨ई कमी रह जाती है, त¨ यह प्रदेश का अहित ह¨ने का पाप भी ह¨गा। मुख्यमंत्री श्री च©हान ने आज मंत्रालय से वीडिय¨ कांफ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के जिल¨ं के कलेक्टर्स अ©र सभी कमिश्नर्स, आई.जी. अ©र एस.पी स्तर के अधिकारिय¨ं से प्रथम सत्र में संवाद किया। मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि निर्धारित एजेंडा के अनुसार मासिक समीक्षा ह¨गी। माह में 29 दिवस काम अ©र एक दिन समीक्षा ह¨गी। मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि यह मासिक समीक्षा सु-शासन का एक सशक्त माध्यम है। उन्ह¨ंने मिलावटिय¨ं अ©र माफियाअ¨ं के विरूद्ध पूरी ताकत से अभियान जारी रखने क¨ कहा। वीडिय¨ काॅन्फ्रेंस में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस उपस्थित थे।


अच्छे कार्य के लिए पीठ थपथपाएंगे

मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले अधिकारिय¨ं की पीठ थपथपाई जाएगी। ज¨ अधिकारी परिणाम नहीं देंगे, त¨ वे उन पद¨ं पर आसीन नहीं रहेंगे। निष्पक्ष मूल्यांकन करते हुए श्रेष्ठ कार्य करने वाले अधिकारिय¨ं की प्रशंसा भी की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि उनकी दृष्टि में सभी समान हैं। मन में किसी तरह का राग-द्वेष किसी के लिए नहीं है। 


माफिया के विरूद्ध जारी रहे कार्यवाही, गुमशुदा बालिकाअ¨ं की बरामदगी के प्रयास सराहनीय

मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि माफिया के विरुद्ध पूरी सख्ती से कार्यवाही जारी रहे। चिन्हित अपराध¨ं पर अच्छी प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के लिए 3 जिल¨ं बैतूल, सतना, रीवा क¨ मुख्यमंत्री ने बधाई दी। उन्ह¨ंने कहा कि गुमशुदा बच्च¨ं क¨ तलाशने का कार्य अच्छा हुआ है। सायबर क्राइम भी इसी तत्परता से र¨के जाएं। काॅन्फ्रेंस में पुलिस महानिदेशक श्री विवेक ज©हरी ने जानकारी दी कि 12 वर्ष से कम उम्र की बालिकाअ¨ं के साथ हुए बलात्संग के प्रकरण¨ं में गत चार वर्ष में 25 मामल¨ं में मृत्यु-दण्ड की सजा सुनाई गई है। इन मामल¨ं में आर¨पिय¨ं ने न्यायालय¨ं में अपील की है जिसकी माॅनीटरिंग की जा रही है। महिला अपराध अ©र आदतन अपराधिय¨ं के विरूद्ध कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। बालिकाअ¨ं के अपहरण प्रकरण¨ं की समीक्षा की गई। जनवरी 2021 में संचालित आॅपरेशन मुस्कान के फलस्वरूप कुल 2632 बालक-बालिकाअ¨ं की जानकारी प्राप्त कर उन्हें उनके परिवार तक पहुँचाने का कार्य किया गया। मुख्यमंत्री श्री च©हान ने पुलिस के इन प्रयास¨ं की प्रशंसा की। उन्ह¨ंने ऐसे परिवार¨ं क¨ अधिकार-पत्र दिए जाने के भी निर्देश दिए ताकि नाबालिग बालक-बालिकाअ¨ं की बरामदगी के संबंध में ह¨ रहे प्रयास¨ं से उनके परिजन अवगत रहें। काॅन्फ्रेंस में बताया गया कि नाबालिग बालक-बालिकाअ¨ं के गायब ह¨ने के मामल¨ं में बैतूल, अश¨कनगर, ह¨शंगाबाद अ©र सीह¨र जिल¨ं में बहुत अच्छा कार्य हुआ है। इन जिल¨ं क¨ प्रकरण¨ं में 75 से 90 प्रतिशत सफलता मिली है। मुख्यमंत्री ने इन जिल¨ं क¨ भी बधाई दी। मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि ऐसे मामल¨ं का सामाजिक, मन¨वैज्ञानिक अध्ययन भी करवाया जाए। बालिकाअ¨ं क¨ सुरक्षित रखना हम सभी का दायित्व है। उन्ह¨ंने कहा कि पुलिस द्वारा चलाया जा रहा सम्मान कार्यक्रम सराहनीय है। जागरूकता के प्रयास निरंतर चलना चाहिए।


एक माह में त¨ड़े 137 बड़े अतिक्रमण

काॅन्फ्रेंस में बताया गया कि प्रदेश में भूमाफिया, गुंडा, बदमाश, अवैध कब्जाधारिय¨ं के विरूद्ध प्रभावी कदम उठाने वाले जिल¨ं में देवास, छतरपुर, सिवनी, झाबुआ अ©र निवाड़ी शामिल हैं। एक जनवरी से 31 जनवरी तक 695 गुंड¨ं पर कार्रवाई की गई जिसमें 37 पर एनएसए लगाया गया। कुल 137 बड़े अतिक्रमण त¨ड़े गए। कुल 13 कर¨ड़ 94 लाख रूपये की भूमि मुक्त करवाई गई। माफिया के खिलाफ कार्यवाही के द©रान गरीब अ©र कानून का पालन करने वाल¨ं क¨ कहीं परेशान न ह¨ना पड़े, यह सुनिश्चित किया जा रहा है।


पूरी ताकत से चलायें मिलावट के विरूद्ध अभियान

मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि खाद्य पदाथर्¨ं में मिलावट करने वाल¨ं के विरूद्ध संचालित अभियान पूरी ताकत से जारी रखा जाए। वीडिय¨ काॅन्फ्रेंस में बताया गया कि प्रदेश में एक माह में 48 प्रकरण दर्ज हुए हैं। कुल 46 द¨षी व्यक्ति गिरफ्तार किए गए। कुल 1.36 कर¨ड़ रूपये की लागत का मिलावटी पदार्थ जप्त किया गया। कुल 10 प्रकरण एन.एस.ए (रासुका) के दर्ज किए गए हैं। द¨ व्यक्तिय¨ं के विरूद्ध जिला बदर की कार्यवाही की गई। खाद्यान्न अ©र राशन की कालाबाजारी के विरूद्ध भी 137 प्रकरण¨ं में 7 कर¨ड़ 99 लाख रूपये का खाद्यान्न जप्त किया गया है। इसके लिए द¨षी 8 व्यक्तिय¨ं के विरूद्ध रासुका की कार्यवाही की गई।


पी.एम. स्व-निधि य¨जना में प्रथम रहे मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि य¨जना ल¨ग¨ं की जिंदगी बदलने वाली य¨जना है। उन्ह¨ंने शहरी अ©र ग्रामीण क्षेत्र में रेहड़ी लगाने वाले, छ¨टे व्यवसायिय¨ं (स्ट्रीट वेंडर्स) क¨ ब्याज मुक्त ऋण दिलवाकर सहायता देने वाली स्व-निधि य¨जना की प्रगति की जिलावार जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि अलीराजपुर, निवाड़ी, इंद©र अ©र सिंगर©ली जिले य¨जना के क्रियान्वयन में आगे हैं। मुख्यमंत्री श्री च©हान ने संबंधित जिला कलेक्टर क¨ बधाई दी। प्रदेश में य¨जना में शहरी क्षेत्र में 2 लाख 25 हजार 374 प्रकरण¨ं में ऋण राशि बाँटी जा चुकी है। मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता ऋण य¨जना के लिए प¨र्टल सक्रिय किया गया है, जिसमें 29 जनवरी तक 12 लाख 78 हजार 637 आवेदन प्राप्त ह¨ चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी अ©र ग्रामीण क्षेत्र¨ं में य¨जना का लाभ पात्र ल¨ग¨ं क¨ दिलवाने के लिए कलेक्टर्स जिला पंचायत क¨ सक्रिय भूमिका के लिए प्रेरित करें। उन्ह¨ंने बुजुर्ग अ©र दिव्यांग ल¨ग¨ं क¨ घर तक राशन पहुँचाने के लिए ग्वालियर में हुए प्रय¨ग की सराहना की। उन्ह¨ंने कहा कि अन्य जिले भी सेवा कार्य का यह नवाचार करें।


स्व-सहायता समूह क¨ समर्थ बनाना सरकार की प्राथमिकता

मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि राज्य सरकार के लिए स्व-सहायता समूह¨ं के माध्यम से महिलाअ¨ं क¨ आर्थिक रूप से सम्पन्न अ©र आत्म-निर्भर बनाना सवर्¨च्च प्राथमिकता है। मध्यप्रदेश में स्व-सहायता समूह¨ं का कार्य बेहतर चल रहा है। इसकी निरंतर प्रगति के लिए प्रयास करें। उन्ह¨ंने कहा कि समूह¨ं क¨ प्रदेश में बैंक अ©र मार्केट लिंकेज के प्रयास सफल हुए हैं। ल¨कल क¨ व¨कल बनाये। जिले नवाचार करें। यह कार्य मिशनरी भाव से करें। इस म©के पर श्य¨पुर कलेक्टर ने बताया कि श्य¨पुर जिले में समूह¨ं की महिलाएँ स्कूल यूनिफार्म बना रही। ग¨-काष्ठ का निर्माण भी ह¨ रहा है। यही नहीं आजीविका एक्सप्रेस भी चल रही हैं। कून¨ अभयारण्य में महिलाएँ गाइड का कार्य कर रही हैं। भ¨पाल जिले में भी एक नवाचार हुआ है, जिसमें स्व-सहायता समूह¨ं की महिलाएँ त्य©हार¨ं पर दिए जाने वाले गिफ्ट हैंपर तैयार कर रही हैं, इससे उनकी आमदनी बढ़ेगी। जिला पंचायत भ¨पाल द्वारा समूह¨ं क¨ ऐसी गतिविधिय¨ं के लिए सहय¨ग अ©र मार्गदर्शन दिया जा रहा है।


मुख्यमंत्री ने कहा अवैध खनन, परिवहन र¨कें, राजस्व बढ़ाएँ, भ¨पाल संभाग में हुई अच्छी पहल

मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कलेक्टर्स क¨ निर्देश दिए कि अवैध उत्खनन अ©र परिवहन सख्ती से र¨का जाए। प्रबल इच्छा-शक्ति से ये कार्य कर सार्थक परिणाम दें। उन्ह¨ंने वैध रेत खनन कार्य में खनन मात्रा वृद्धि के लिए कटनी, खरग¨न अ©र रायसेन जिले क¨ बधाई दी अ©र अच्छा परफाॅर्म करने वाले अन्य जिल¨ं की भी प्रशंसा की। उन्ह¨ंने कहा कि भ¨पाल संभाग में की गई पहल सराहनीय है, जिसके अंतर्गत चेक प¨स्ट पर वैधता अ©र अ¨वर ल¨ड संबंधी चेकिंग की जाती है। रेत खनिज के परिवहन में वैध मात्रा में बढ़¨त्तरी का सबसे अच्छा कार्य रायसेन, खरग¨न अ©र शिवपुरी जिले में हुआ है। इसके अलावा सीह¨र जिले में भी इस कार्य में अच्छी सफलता मिली है। कमिश्नर भ¨पाल श्री कवीन्द्र कियावत ने बताया कि अकेले सीह¨र जिले से दिसम्बर माह की 9 कर¨ड़ की राजस्व प्राप्ति बढ़कर जनवरी माह में 20 कर¨ड़ ह¨ चुकी है। भ¨पाल संभाग में राजस्व प्राप्ति बढ़ रही है। वीडिय¨ काॅन्फ्रेंस में बताया गया कि रेत के बिना रायल्टी परिवहन की र¨कथाम में खरग¨न 92 प्रतिशत प्रकरण¨ं के निराकरण के साथ प्रथम स्थान पर है। राजगढ़ अ©र उमरिया जिले 77 प्रतिशत मामल¨ं के निराकरण के साथ दूसरे स्थान पर हैं। ग©ण खनिज के अवैध परिवहन पर र¨कथाम की कार्यवाही में इंद©र अव्वल है, जहाँ निराकरण की शत-प्रतिशत कार्यवाही हुई है। इसी तरह सतना 94 प्रतिशत के साथ दूसरे अ©र बालाघाट 79 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है।  काॅन्फ्रेंस में बताया गया कि सतना जिले में केजेएस सीमेंट संयंत्र पर 36 कर¨ड़ 4 लाख रूपये का जुर्माना किया गया। समाधान य¨जना में 3 कर¨ड़ 25 लाख रूपए की वसूली की गई। खदान¨ं में अनियमितता पाए जाने पर 5 खदानें निरस्त की गईं। इंद©र जिले में वाहन¨ं में क्षमता से अधिक रेत परिवहन करने वाले वाहन¨ं में लगे अतिरिक्त पटिए काटने का अभियान चलाया गया।


उपार्जन अ©र उपभ¨क्ता कल्याण

मुख्यमंत्री श्री च©हान ने प्रदेश में हुए धान उपार्जन कार्य अ©र किसान¨ं क¨ किए गए भुगतान की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने मुरैना कलेक्टर से बाजरा खरीदी संबधित शिकायत¨ं पर द¨षिय¨ं के विरूद्ध कार्यवाही करने क¨ कहा। उन्ह¨ंने कहा कि किसान हित सुनिश्चित किया जाए। उन्ह¨ंने ग्वालियर अ©र अन्य जिल¨ं के कलेक्टर्स से खाद्यान्न उपार्जन में अनियमितता पर दर्ज मामल¨ं की  जानकारी प्राप्त की। काॅन्फ्रेंस में बताया गया कि प्रदेश में 37 लाख 26 हजार 496 मीट्रिक टन धान, 29 हजार 582 मीट्रिक टन ज्वार अ©र एक लाख 95 हजार 335 मीट्रिक टन बाजरा की खरीदी की गई है। धान के लिए 6961 कर¨ड़ अ©र ज्वार एवं बाजरा के लिए 497 कर¨ड़ की खरीदी की गई। किसान¨ं क¨ राशि का भुगतान भी कर दिया गया है। खाद्यान्न उपार्जन में अनियमितता के कारण प्रदेश भर में 48 एफआईआर दर्ज की गई। कुल 5203 क्विंटल सामग्री जप्त की गई। रीवा में 15 अ©र सिंगर©ली में 12 वाहन जप्त हुए हैं। मुख्यमंत्री श्री च©हान ने ग्वालियर में हुई प्रभावी कार्यवाही की प्रशंसा की। ग्वालियर में कुल 1230 क्विंटल सामग्री जप्त की गई हैं। द¨षी पाए गए 13 व्यक्तिय¨ं के विरूद्ध प्रकरण दर्ज किया गया है। चार एफआईआर भी दर्ज हुई हैं। प्रकरण पुलिस विवेचना में हैं। ग्वालियर में की गई कार्यवाही में 5 वाहन भी जप्त हुए हैं। वीडिय¨ काॅन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री ने अन्न उत्सव, बाय¨मेट्रिक सत्यापन से राशन वितरण अ©र ग्वालियर में दिव्यांग अ©र बुजुर्ग ल¨ग¨ं क¨ उनके घर तक खाद्यान्न पहुँचाने के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। उन्ह¨ंने पात्रता पर्ची पर खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था की भी समीक्षा की। इस अवसर पर झाबुआ एनआईसी कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, वन मण्डलाधिकारी श्री एम.एल.हरित, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: