झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 23 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 24 फ़रवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 23 फ़रवरी

हिन्दु युवा जनजाति संगठन के कार्यकर्ताओ ने पकडी गोवंश से भरी पिकअप, गुजरात लेजा रहे थे ठुंस ठुस के भरकर


jhabua news
पारा । हिंदू युवा जनजाति संगठन के कार्यकर्ताओं द्वारा अवैध तरीके से गौ हत्या के लिए 2 पिकअप मैं कूल 17 पशु राजगढ़ रोड पर ग्राम अंबा में कार्यकर्ताओं  ने पकड़ा जैसे ही कार्यकर्ताओं को सूचना मिली कि राजगढ़ से दो पिक अप में कूल 17 गाय के बछड़े भरकर अवैध तरीके से हत्या के लिए दाहोद  गुजरात ले जा रहे हैं तो संगठन के महामंत्री कमलेश मावी ने तुरंत सभी कार्यकर्ताओं को सूचना की और पारा मंडल अध्यक्ष श्री सज्जन सिंह अमलियार महामंत्री अर्जुन बबेरिया आदि लोगों ने  दोनों वाहनों को रोका और देखा तो वाहन मे बड़ी मात्रा में पशु भरे हुए थे। इस बाबत पारा चैकी पुलिस को सूचना दी गई तत्काल चोकी प्रभारी श्याम कुमावत दलबल सहीत आम्बा पहुचे व दोनों वाहनों को पारा चैकी पर लाया गया। जहा पर पशु गोवध अधिनियम के तहत एवं पशु क्रूरता अधिनियम के तहत पारा  चैकी पर कार्यवाही की गई । चोकी प्रभारी ने बताया कि दोनो वाहन चालक को गीरफतार कर जेल भेज दिया हे। इस अवसर पर कमलेश मावी सज्जन सिंह अमलियार अर्जुन बबेरिया दिनेश  गामड़ प्रभु बबेरिया अनिल बबेरिया प्रकाश  मीणा आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।


ऋतु सोडानी ने जीता ‘‘बेस्ट पाॅप्यूलर’’ का खिताब, मिसेस इंडिया यूनिवर्स-2019 रूपल मेहता से अवार्ड प्राप्त किया

  • पश्चिमी मप्र माहेष्वरी महिला संगठन द्वारा आयोजित ‘‘स्पार्कलिंग स्टार‘‘ कॉम्पिटिशन-2021 में ऋतु सोडानी ने सातों राउंड किए क्वालीफाईड

jhabua news
झाबुआ। पश्चिमी मप्र माहेष्वरी महिला संगठन द्वारा प्रदेषभर की माहेष्वरी समाज की मातृ शक्तियांे के लिए ‘‘स्पार्कलिंग स्टार‘‘ कॉम्पिटिशन-2021 का आयोजन किया गया। जिसमें संपूर्ण प्रदेष मंे 105 प्रतिभागियों ने अपना पंजीयन करवाकर अपना परफारमेंस दिया। जिसमें पूरे मप्र से झाबुआ जिले की माहेष्वरी समाज की बेटी एवं इनरव्हील क्लब आॅफ झाबुआ शक्ति की सक्रिय अध्यक्ष ऋतु सर्वेष सोडानी ने इस प्रतियोगिता में टाॅप-11 में स्थान अर्जित किया। साथ ही अंतिम राउंड मंे ‘‘बेस्ट पाॅप्यूलर’’ का खिताब हासिल किया है। यह प्रतियोगिता 7 चरणांे में आयोजित हुई। जिसमें 5 चरण में आॅनलाईन प्रस्तुति एवं शेष 2 राउंड के साथ एक फिनाले राउंड इंदौर के दस्तूर गार्डन में आयोजित हुआ। जिसमें झाबुआ शहर में हमेशा सामाजिक एवं रचनात्मक कार्यों में अग्रणी रहने वाली ऋतु सोडानी ने भी पार्टीसिपेट किया। उन्होंने प्रथम 5 राउंड क्वालीफाईड किए। जिसमे प्रथम इंट्रोडक्शन, द्वितीय टेलेंट राउंड, तृतीय क्रिएटिविटी राउंड, चैथा इंडोवेस्टर्न राउंड तथा पांचवा ‘‘ये रिश्ता क्या कहलाता‘‘ है राउंड में अच्छी प्रस्तुति देकर छटवे इंटरव्यू राउंड में ‘‘‘हाथ सीता का राम को दिया, जनक राजा देगे और क्या‘‘ गाना गाकर सभी जजेस को इंप्रेस किया। छटवा राउंड शानदार तरीके से कंप्लीट किया और टॉप-11 में उनका सिलेक्षन हुआ।


‘‘बेस्ट पोप्यूलर’’ का खिताब अर्जित किया

इंदौर में अंतिम ग्रैंड फिनाले राउंड में ऋतु सोडानी ने साउथ इंडियन गेटअप और इंडो-वेस्टर्न गेटअप लिया और रैंप वॉक किया। बाद जजेस द्वारा किए गए प्रष्नो-उत्तरी मंे भी अव्वल रहकर मिसेस इंडिया यूनिवर्स-2019 रूपल मेहता से बेस्ट ‘‘पाॅप्यूलर’’ का अवार्ड प्राप्त किया। ज्ञातव्य रहे कि चयन करने वाले सभी जजेस राष्ट्रीय स्तर के होकर यह काॅम्पिटिषन काफी टफ था। जिसे ऋतु सोडानी ने अपने हौंसलों और जज्बे के बल पर सभी चरण पार करते हुए अंततः ‘‘बेस्ट पोप्यूलर’’ का खिताब अर्जित करने मंे सफलता हासिल की।


वीडियों को मिले सबसे ज्यादा लाइक

इसके साथ ही सभी राउंड्स में सभी प्रतियोगियों के आॅनलाइ्रन विडियोज में सबसे ज्यादा लाईक भी ऋतु सोडानी के ही वीडियोज कोमिले। ऋतु सोडानी की इस उपलब्धि पर उन्हें माहेष्वरी समाज झाबुआ के साथ इनरव्हील क्लब औफ झाबुआ की समस्त पदाधिकारी-सदस्यों ने भी शुभकामाएं प्रेषित करते हुए हर्ष व्यक्त किया है।


पीजी काॅलेज झाबुआ में कम्प्यूटर साइंस की फीस कम करने की मांग, अभाविप के नेतृत्व मंे छात्र-छात्राओं ने सौंपा प्राचार्य को ज्ञापन


jhabua news
झाबुआ। शासकीय शहीद चन्द्रषेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में अध्ययनरत कम्प्यूटर साइंस के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के करीब 250 छात्र-छात्राआंे ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के जिला संयोजक कापंसिंह भूरिया के नेतृत्व में संस्था प्राचार्य एचआर अनिजवाल को ज्ञापन सौंपकर उक्त संकाय की फीस कम करने की मांग की है। काॅलेज के उक्त संकाय के छात्र-छात्रा भावेश गवली, अजय, संदीप नायक, प्रकाश, धमेन्द्र, सुनील, रमेश, नेहा, पूजा, निर्मला, रंतू, मीत, सुमित आदि ने पीजी काॅलेज प्राचार्य श्री अनिजवाल को ज्ञापन सौंपकर मांग की कि सभी छात्र-छात्राएं बीएससी कम्प्यूटर साइंस के विद्यार्थी होकर जनभागीदारी समिति द्वारा 6 हजार 90 रू. फीस भरना सूचित किया गया है। जिसमें एसटी-एससी के छात्र-छात्राआंे के लिए 3 हजार 90 रू. है।


आंदोलन की दी चेतावनी

वर्तैमान में कोरोना कालखंड में कक्षाएं नहीं लगी है। लेब कार्य भी नहंी हुआ है तथा वर्तमान में काॅलेज प्रबंधन के पास कम्प्यूटर विषय के प्राध्यापक भी नहंीं है, जो छा़त्र-छात्राआंे कोर्स कंपलीट करवा सके। बावजूद इसके उक्त संकाय के समस्त विद्यार्थियों से पूरी फीस ली जाना सहीं नहीं है। जिसे देखते हुए सभी विद्यार्थियांे ने उक्त संकाय के तीनांे सत्रांे के छात्र-छात्राआंे की फीस कम करने की मांग की है। साथ ही समस्या का निराकरण नहीं होने पर आंदोलन की भी चेतावनी दी है।


कार्रवाई का दिया आष्वासन

ज्ञापन बाद उचित कार्रवाई हेतु संस्था प्राचार्य ने आष्वास्त किया। ज्ञापन की प्रतिलिपि छात्र-छात्राओं ने डीएवीवी इंदौर के कुलपति, जिला कलेक्टर एवं एसडीएम झाबुआ को भी कार्रवाई हेतु प्रेषित की है।


शासकीय योजनाओं से जोड़ने एवं जागरूकता हेतु नगरपालिका द्वारा शहर के वार्डों में किया जा रहा षिविरांे का आयोजन

  •  वार्ड क्र. 1 में पार्षद पपीष पानेरी की उपस्थिति में आयुष्मान कार्ड के साथ पेंषन हेतु हितग्राहियों ने किया आवेदन

jhabua news
झाबुआ। जिला कलेक्टर रोहित सिंह द्वारां नगरीय प्रषासन की समीक्षा बैठकर में दिए गए निर्देषानुसार नरगपालिका परिषद् झाबुआ अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार एवं सीएमओ एलएस डोडिया के मार्गदर्षन में शहर में निवासरत आम नागरिकों को विभिन्न शासकीय योजनाओं से जोड़ने एवं जागरूकता हेतु वार्डवार षिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान मुख्य रूप से पात्र हितग्राहियांे की पेंषन स्वीकृति, पेंषन हितग्राही सत्यापन, सम्रग आधार सिडिंग एवं पात्र व्यक्तियों के आयुष कार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा है। यह षिविर 22 फरवरी से आरंभ होकर 4 मार्च तक चलेंगे। इसी क्रम में 22 फरवरी, सोमवार को वार्ड क्र. 1 एवं 9 के षिविर का आयोजन वार्ड क्र. 1 में काॅलेज मार्ग स्थित मोगली गार्डन पर हुआ। जिसमें विषेष सहयोग वार्ड के युवा एवं सक्रिय पार्षद पपीष पानेरी ने प्रदान किया। षिविर में सीएससी के रूप में लक्ष्मण परमार एवं दिपेष आचार्य ने सेवाएं दी। वहीं नपा के अधिकारियों मंे निधि ठाकुर, अनिषा राजसिंह, पार्वती ओहरिया, आशीष भाबोर, अषोक भाबोर, महेष माली, इंदिरा डोषी, किषोर माली, प्रीती करमरकर, भारती चैहान, सुनिल थाॅमस ने उपस्थित रहकर दोनो वार्ड के रहवासियों को शासन की लाभकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ विभिन्न प्रकरणों के निराकरण हेतु आवेदन प्राप्त करने तथा आवष्यक परामर्ष देने का भी कार्य किया।


रहवासियों ने दिखाई रूचि

दोनो वार्डों के संयुक्त षिविर का आयोजन मोगली गार्डन पर सुबह 10.30 से शाम 5 बजे तक चला। वार्ड पार्षद श्री पानेरी ने बताया कि इस दौरान भारत आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु कुल 17 पात्र व्यक्तियों द्वारा आवेदन करने, इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंषन हेतु 1 आवेदन, मुख्यमंत्री कल्याणी योजना हेतु 1 आवेदन, मुख्यमंत्री अविवाहिता पेंशन हेतु 1 आवेदन प्राप्त हुआ। साथ ही वार्ड क्रमांक 1 तथा 9 में पेंशन प्राप्त कर रहे सभी हितग्राहियों का सत्यापन भी इस दौरान किया गया। इसी प्रकार 23 फरवरी, मंगलवार को वार्ड क्र. 2 एवं 3 के षिविर का आयोजन स्थानीय हुडा स्कूल पर हुआ।


आगामी दिनों में यहां पर होगा षिविर, रहवासी अधिकाधिक लाभ ले

24 फरवरी को वार्ड क्र. 4 एवं 5 के षिविर का आयोजन राजवाड़ा मंच पर, 25 फरवरी को वार्ड क्र. 6 एवं 7 के षिविर का आयोजन कमल टाॅकिज गली के पास, वार्ड क्र. 8 एवं 10 के षिविर का आयोजन नेहरू मार्ग पर ईमली तिराहा, 27 फरवरी को वार्ड क्र. 11 एवं 12 का गोपाल काॅलोनी में गोपाल मंदिर के पास, 1 मार्च को वार्ड क्र. 13 एवं 14 का षिविर डीआरपी लाईन मैदान पर, 2 मार्च को वार्ड क्र. 15 एवं 16 का दिलीप गेट पर, 3 मार्च को वार्ड क्र. 17 के षिविर के आयोजन उत्कृष्ट उमा विद्यालय के बाहर तथा वार्ड क्र. 18 का षिविर पशु चिकित्सालय प्रांगण मंे सुबह 10.30 से शाम 5 बजे तक आयोजित होगा। वार्ड के समस्त रहवासियों से उपस्थित रहकर लाभ लेने की अपील की है।


बालक शाश्वत पूज्य आचार्यश्री जयानन्द सुरीश्वर जी म सा की पावन नीश्रा मे कल 24 फरबरी को आहोंर मे जैन भगवति दीक्षा ग्रहण करेगा


jhabua news
झाबुआ। स्थानीय धार्मिक परिवार के श्री धरमचंदजी मेहता के पौत्र और श्री ऋषभदेव बावन जीनालय के अध्यक्ष श्री संजय मेहता के ज्येश्ठ पुत्र 21 वर्षीय श्री शाश्वत मेहता 24 फरवरी को आहौर राजस्थान मे प्रसिध्द जैन आचार्य श्रीमद जयानंद सुरीश्वरजी की पावन नीश्रा मे जैन भगवती दीक्षा ग्रहण करेंगे द्य यह जानकारी दूरभाष पर देते हुए श्री संजय मेहता ने बताया की प्रारम्भ से ही श्री शाश्वत के भाव जैन दीक्षा ग्रहण करने के रहे हे द्य शाश्वत की प्रबल भावना को देखते हुए झाबुआ के मेहता परिवार ने श्री शाश्वत को दीक्षा लेने की अनुमति प्रदान की द्य श्री संघ प्रवक्ता डा प्रदीप संघवी ने बताया की शाश्वत विगत 2 वर्षों से पूज्य आचार्य श्री जयानंद सुरीश्वर जी के सानिध्य मे धर्मिक अध्ययन कर रहा था द्य पूज्य आचार्य श्री 2 वर्ष पूर्व झाबुआ आये थे और राजगढ़ मे उनका चातुर्मास था , उसी समय से बालक उनके प्रवचन से प्रभावित हुआ द्यऔर दीक्षा के भाव जाग्रत हुए तो शाश्वत ने यह जानकारी अपने परिवार के सदस्यों को 2 वर्ष पूर्व ही दे दी थी। हाल ही मे श्री शाश्वत ने बी कॉम प्रथम वर्ष की परीक्षा झाबुआ कॉलेज से दी थी। उल्लेख हे की पूज्य आचार्य श्री ने भी शाश्वत का पक्का इरादा देख उनकी नीश्रा मे दीक्षा देने की अनुमति प्रदान की। 24 फरबरी को आचार्य श्री की नीश्रा मे पूर्व से दीक्षा महोत्सव आयोजित हे जहाँ शाश्वत पूर्व से उपस्थित है। कल 22 फरवरी को झाबुआ से 50 सदस्य का संघ यात्रा पर निकलते हुए यह दीक्षा महोत्सव मे पहुँच कर उनके पिता संजय मेहता अपने परिवार सहित शाश्वत की दीक्षा का मूहर्त लेने के लिये पहुँच ही रहे थे की पूज्य आचार्य श्री ने श्री शाश्वत को 24 फरवरी सुबह 6ध्30 का मूहर्त ही दे दिया। सम्पूर्ण परिवार मे खुशियाँ छा गयी। उनके दादा धरमचंद मेहता ने बताया की शाश्वत का पुण्य जागृत हुआ जो वह संसार की मोह माया को त्याग कर वेराग्य धारण कर मोक्ष मार्ग की और अग्रसर हुआ हेै। दीक्षा प्राप्त कर शाश्वत जिन शासन की सेवा करेगा यह सम्पूर्ण झाबुआ और मेहता परिवार के लिये गौरव की वात हेै। सम्पूर्ण झाबुआ जैन समाज मे भी हर्ष व्याप्त हे और ज्यादा से ज्यादा झाबुआ श्री संघ के सदस्य अहोर दीक्षा महोत्सव मे भाग लेने जा रहे है। इस अवसर पर पूर्व श्री संघ के अध्यक्ष राजेन्द्र मेहता, सोहनलाल कोठारी,  बाबूलाल संघवी, समाज के वरिष्ठ संरक्षक आंनदीलाल संघवी, यशवंत भंडारी, मनोहर भंडारी, मुकेश लोढा, मुकेश जैन, रिंकु रूनवाल, बाबूलाल कोठारी, सुभाष कोठारी, डाॅ प्रदीप संघवी, सतिश कोठारी, मांगू कांठी, अक्षय लोढा,अनिल रूनवाल, अरविन्द लोढा, राकेश गाखरू, आदि ने शुभाकामनाएं दी है।


बालाजी धाम पर मनाया जाएगा मां मोडे़ष्वरी का दो दिवसीय पाटोत्सव, नवचंडी यज्ञ, महाआरती एवं महाप्रसादी का होगा भव्य आयोजन


झाबुआ। शहर के कृषि विभाग के पीछे स्थित बालाजी धाम पर प्रतिवर्षानुसार की तरह इस वर्ष 14वां पाटोत्सव का आयोजन 24 एवं 25 फरवरी को किया जाएगा। जिसमें मुख्य रूप से नवचंडी हवन एवं माताजी की महाआरती तथा महाप्रसादी का भव्य आयोजन रखा गया है। जानकारी देते हुए मातंगी पारमार्थिक ट्रस्ट झाबुआ के अध्यक्ष एवं प्रमुख ट्रस्टी राकेष त्रिवेदी ने बताया कि 24 फरवरी, बुधवार को दोपहर 11 बजे कलष स्थापना, 12.15 बजे माताजी का अभिषेक, दोपहर 1.15 बजे नवचंडी हवन, दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक महिला मंडल द्वारा महिला संगीत एवं शाम 6.15 बजे संध्या आरती का आयोजन होगा। इसी प्रकार 25 फरवरी, गुरूवार को सुबह 8.30 बजे पूजन एवं नवचंडी यज्ञ, 10 से 11.30 बजे तक स्वल्पाहार बाद यज्ञ की पूर्णाहूति पर 11.30 बजे महाआरती होगी। दोपहर 12.30 बजे गोष्ठी एवं सम्मान समारोह रखा गया है तथा दोपहर 1.30 से 3.30 बजे तक महाप्रसादी का आयोजन होगा। कार्यक्रम के मुख्य यजमान मंदिर समिति के अध्यक्ष एवं प्रमुख ट्रस्टी राकेष द्वारकाधीष त्रिवेदी के पुत्र षिवांग त्रिवेदी रहंेगे। ट्रस्ट से जुड़े सभी पदाधिकारी-सदस्यों द्वारा सभी आयोजनांे को सफल बनाने की अपील शहर की धर्मप्रेमी जनता से की है।


डीआरपी लाईन स्थित साई मंदिर का 20वां वार्षिकोत्सव 25 फरवरी को मनाया जाएगा, महाआरती एवं भंडारे का होगा आयोजन


झाबुआ। शहर के डीआरपी लाईन स्थित साई मंदिर का 20वां वार्षिक उत्सव 25 फरवरी, गुरूवार को मनाया जाएगा। इस अवसर पर विषेष रूप से रात्रि में महाआरती बाद भंडारे का भव्य आयोजन रखा गया है। जानकारी देते हुए मंदिर के सेवक पं. दिनेष गोस्वामी ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी साई मंदिर का वार्षिक उत्सव हर्षोल्लासपूर्वक मनाया जाएगा। मंदिर से जुड़े साई भक्तों द्वारा सभी आयोजन किए जाएंगे। जिसमंे 25 फरवरी, गुरूवार को सुबह 6 बजे काकड़ आरती बाद 6.30 बजे भगवान का अभिषेक,   7.30 बजे मंगला आरती बाद रात्रि 8 बजे विषेष रूप से स्थापना दिवस के उपलक्ष में महाआरती का आयोजन होगा। बाद भंडारा (प्रसादी) का आयोजन रखा गया है। रात्रि 10.30 बजे शयन आरती के साथ कार्यक्रम संपन्न होंगे। साई भक्तों द्वारा शहर की समस्त धर्मप्रेमी जनता से महाआरती एवं भंडारे में अधिकाधिक संख्या में पधारकर लाभ लेने की अपील की है।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा ग्राम पंचायत फुटतालाब तथा ढेबर के कार्यो की जांच के निर्देश


jhabua news
झाबुआ,। कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में मंगलवार को जनसुनवाई की गई। इस जनसुनवाई में 47 आवेदन पत्र प्राप्त हुए।इस जनसुनवाई में ग्राम फतेपुरा के ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत फुटतालाब द्वारा किए गए निर्माण कार्यो में की गई अनियमितताओं की जांच कराने का अनुरोध किया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत ढेबर के ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत द्वारा किए गए कार्यो में अनियमितता की जांच करने का अनुरोध किया। कलेक्टर श्री सिंह ने इन दोनों शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर को शिकायतों की शीघ्र जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इस जनसुनवाई में झाबुआ के ग्राम मोजीपाडा में अवैध कब्जा हटाने का अनुरोध किया। रामा तहसील के ग्राम गोमला के बाख्ला फलिया, ग्राम पंचायत धांधलपुरा के ग्राम रातीमाली के डामोर फलिया, ढोचका के धामनी खोदरा के डाभरा फलिया, ग्राम झाझंरवा के ग्रामीणों ने पेयजल के लिए नवीन हैण्डपम्प स्वीकृत कर खनन कराने का अनुरोध किया। कलेक्टर श्री सिंह ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देश दिए हैं कि इन ग्रामों में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए आवेदन पत्रों का परीक्षण कर नवीन हैण्डपम्प खनन करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री सिंह ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि भुगतान न होने की शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए उप संचालक पंचायत एवं सामाजिक न्याय को निर्देश दिए हैं कि वे जनसुनवाई में पेंशन भुगतान न होने की शिकायतों के निराकरण के लिए सर्वोच्चय प्राथमिकता दे और पिछले पांच माह से बकाया पेंशन राशि तत्काल भुगतान कराई जावे। कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को इस जनसुनवाई में ग्राम पंचायतों में मोबाईलाइजर के पद पर नियुक्ति के संबंध में प्राप्त शिकायतों की निष्पक्ष जांच कर आपत्तियों का निराकरण करने के निर्देश दिए। इस जनसुनवाई में राजस्व में चिन्हींत ग्राम सात उमरा में सड़क निर्माण कराने के लिए ग्रामीणों ने अनुरोध किया। इस जनसुनवाई में भेरूपाडा सिंचाई तालाब का निर्माण की डुब भूमि का मुआवजा दिलाने, स्कुल में शौचालय निर्माण की राशि दिलवाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की राशि दिलाने, वन भूमि के पट्टे दिलाने, उचित मूल्य दुकान पर नए सेल्समेन रखने, अवैध निर्माण रोकने, बीमा राशि दिलाने इत्यादि से संबंधित समस्याओं के संबंध में आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया। कलेक्टर श्री सिंह ने इस जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन पत्रों को संबंधित अधिकारियों को भेजकर समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में समीक्षा के लिए रखने के निर्देश दिए। इस जनसुनवाई में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री एम.एल.मालवीय, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।


संगीता की दृढ़ इच्छा शक्ति के कारण अब वह आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हैं


झाबुआ ।  रामा विकास खण्ड के ग्राम छापरी की संगीता डामोर पति अनिल डामोर स्नातक तक शिक्षा प्राप्त की। समूह से जुडने से पहले उनके परिवार की आर्थिक स्थति बहुत दयनीय थी। वे पति के साथ गांव में रहकर कृषि कार्य करती थी। परिवार की आय कम होने के कारण बच्चों का पढ़ाई लिखाई तथा घर का खर्चा ठीक से नहीं चल पाता था। वह स्व सहायता समूह से जुडकर समूह से छोटे-छोटे ऋण लेकर कृषि कार्य बढ़ाया और ग्राम में सभी समूहों की बैठक एवं लेन-देन का कार्य मन लगाकर करने लगी। इसी के साथ आसपास के गांव में समूह बनाने का कार्य किया गया। उनके इस कार्य को देखते हुए ग्रामीण आजीविका मिशन से बीसी कार्य के लिए उन्हे चुना गया। उन्होने स्वरोजगार योजना से एक लाख रूपये का ऋण प्राप्त कर कम्प्यूटर, प्रिंटर खरीदा। उनके पास सुबह से शाम तक महिलाओं की भीड़ लगी रहती है और उन्होने लेमीनेशन की मशिन भी खरीद ली है। जिससे व्यक्तिगत खाते, समूह का सारा लेन-देन का कार्य करती है। आज पूरे 50 गांव में संगीता बैंक दीदी के नाम से मशहूर है। उनकी दो बालिकाओं को अच्छी शिक्षण संस्थाओं में अध्ययन कार्य करवा पा रही है। वर्तमान में उनके द्वारा 35 हजार से 40 हजार रूपये का लेन-देन का कार्य किया जा रहा है। इसके परिणामस्वरूप उनकी 15 हजार से 16 हजार रूपये की मासिक आमदनी हो रही है। इतना ही नहीं उन्होने ग्राम संगठन से ऋण लेकर अपने पति को होटल हलवाई का कार्य करवा रही है। जिससे 6 हजार से 7 हजार की आय अर्जित की जा रही है। इस प्रकार दोनों पति-पत्नि की आय मिलाकर प्रतिमाह 22 हजार रूपये की आमदनी प्राप्त कर रही हैं। जिससे उनका परिवार बहुत खुश है और परिवार का जीवन स्तर भी सुधरा है। संगीता ने इसके लिए ग्रामीण आजीविका मिशन तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान के प्रति आभार व्यक्त किया है।


कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए विशेष सावधानी बरती जाए -श्री सिंह


jhabua news
झाबुआ। कोविड-19 के तहत गठित जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक मंगलवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। श्री सिंह ने इस बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए हम सभी को जागरूक एवं सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। इस बीमारी से बचने के लिए कोविड-19 के नियमों का कड़ाई से पालन करने की जरूरत है। जिले में आगामी दिनों में आने वाले हाट बाजारों तथा भगोरिया उत्सव के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का उपयोग, हाथों को बार-बार सेनेटाईज करने इत्यादि नियमों का कड़ाई से पालन करने की जरूरत है। श्री सिंह ने जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों और तहसीलदारों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में कोविड-19 से बचाव एवं रोकथाम के लिए जनजागरूकता अभियान चलाए। साथ ही जनपद पंचायतों के माध्यम से ग्राम पंचायतों मंे सोशल डिस्टेंसिंग रखने, मास्क का उपयोग करने तथा हाथों को सेनेटाईज करने की लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए है। श्री सिंह ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तथा परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण को ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में कोविड-19 के संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने दुकानों तथा व्यापारीक प्रतिष्ठानों में मास्क का उपयोग करने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने तथा सेनेटाईजर का उपयोग करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने कोविड-19 के बचाव एवं रोकथाम के लिए जिले में टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जे.पी.एस.ठाकुर ने अवगत कराया कि कोविड-19 के तहत जिले में 80 हजार नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए। जिसमे से 2 हजार 587 नमूने पाॅजीटिव पाए गए। जिसमें से 2 हजार 500 व्यक्तियों को उपचार उपरान्त छुट्टी दे दी गई है। वर्तमान में शासन निर्देशानुसार नमूने लिए जा रहे हैं। डाॅ. ठाकुर ने अवगत कराया कि जिले में अब तक 87 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है। इस बैठक को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन ने भी सम्बोधित किया। बैठक में समिति के सदस्यों ने आवश्यक सुझाव रखे। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा की इस बैठक में प्राप्त सुझाओं को अमल में लाने का प्रयास किया जावेगा। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, अपर कलेक्टर श्री जे.एस. बघेल, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, अपर कलेक्टर श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनास, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला सुश्री ज्योति परते, सिविल सर्जन डाॅ.बी.एस.बघेल, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह नायक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, समिति के सदस्यगण मौजूद थे।


थांदला में एक दिवसीय रोजगार मेला सम्पन्न, 132 युवक-युवतियों का चयन


 झाबुआ। जिला प्रशासन द्वारा शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए थांदला स्थित जनपद पंचायत परिसर में मंगलवार को जनपद स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया। इस रोजगार मेले में मेघनगर तथा थांदला जनपद पंचायत क्षेत्र के युवक-युवतियों ने भाग लिया। इस रोजगार मेले में 9 कम्पनीयों ने भाग लिया। इस रोजगार मेले में 177 युवाओं का पंजीयन किया गया। जिसमे से 132 युवक-युवतियों का चयन किया गया। जिसमे से 26 युवक-युवतियों को नियुक्ति पत्र जारी किए गए। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि श्री दिलीप कटारिया, नगरपालिका अध्यक्ष श्री बंटी डामोर, जनपद सदस्य श्री वसुनिया, रोजगार अधिकारी श्री मोहन गरवाल, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री विरेन्द्र सिंह इस्क्या, जिला परियोजना प्रबंधक एनआरएलएम श्री विशाल राय,मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री हालू , मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मेघनगर श्री वीरेन्द्र सिंह रावत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, नौ कम्पनीयों के अधिकारी युवक-युवतिया उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: