झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 26 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 27 फ़रवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 26 फ़रवरी

सांसद श्री डामोर द्वारा पं. दीनदयाल अन्त्योदय रसोई योजना का शुभारम्भ


jhabua news
झाबुआ। सांसद श्री गुमानसिंह डामोर द्वारा शुक्रवार को यहां जिला मुख्यालय पर नगरपालिका के सामने स्थित भवन में पं. दीनदयाल अन्त्योदय रसोई योजना का फीता काटकर शुभारम्भ किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा की गई। सांसद श्री डामोर तथा कलेक्टर श्री सिंह द्वारा भगवान शंकर तथा पार्वती देवी का पूजन कर भोजन का भोग लगाया गया। सांसद श्री डामोर ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि प्रदेश के किसी भी जिले में इस योजना का जरूरत हो या न हो लेकिन झाबुआ में इसकी महती आवश्यकता है। इस योजना के तहत 10 रूपये में जरूरत मंद व्यक्तियों को पोष्टिक, स्वादिष्ट और संतुलित आहार प्राप्त होगा। यह योजना झाबुआ के लिए वरदान है। मैं भी इस योजना का सफल क्रियान्वयन हो इसके लिए प्रयास करूगा। मैं अपने जन्मदिन पर सबको भोजन कराने का प्रयास करूगा। धीरे-धीरे नगर के अन्य लोगों को भी जोडने की कोशिश करूगां। इस अवसर पर भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष श्री ओम प्रकाश शर्मा, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नू डोडियार, उपाध्यक्ष श्रीमती रोशनी बहन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनास सहित अन्य अधिकारी, गणमान्य नागरिक मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालक श्री हरिश कुण्डल तथा श्री लोकेन्द्र सिंह ठाकुर ने किया। कार्यक्रम के अन्त में मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एल.एस.डोडियार ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के उद्बोधन का सीधा प्रसारण देखा और सुना गया।


एकता परिषद का श्रम शक्ति अभियान गांव झुमक मैं श्रमदान करके  किया तालाब का गहरीकरण 


jhabua news
पारा ।  जन संगठन एकता परिषद के श्रम शक्ति अभियान कार्यक्रम के तहत सहयोग समाज सेवी संस्था तिल्दा रायपुर छत्तीसगढ़ के तत्वधान में ब्लॉक रामा पंचायत झुमका में पांच दिवसीय श्रमदान शिविर का आयोजन किया गया था। इसके अंतर्गत चयनित 50 महिला और पुरुष प्रवासी मजदूर के माध्यम से तालाब का गहरीकरण किया । 5 दिन के पश्चात 50 प्रवासी मजदूरों 5 दिन समापन में गांव की कन्याओं को बुलाकर तालाब की पूजा की साथ ही उनके हाथों से खाद्य सामग्री वितरण की और एकता परिषद की जिला संयोजक दुर्गा पंवार ने कन्या पूजन किया और साथ ही महिलाओं को उत्साह वर्धन के साथ अपने वह गांव में पानी की समस्या खत्म होने की महिलाओं को बधाई भी और लगातार संगठन में जुड़े रहने और गांव में जो गलत हो रहा है उसे खत्म करने की बात की और गांव को सुंदर बनाने के लिए युवा मुखिया तथा महिलाओं को जोश और जुनून के साथ प्रोत्साहित कियाशिविर में कोविड-19 के नियमों का भी पालन किया जा रहा है साथ ही मार्क्स व सैनिटाइजर का वितरण कर रहे हैं साथ ही जन जागरण का काम सरकारी योजनाओं से मिलने वाली योजनाओं के बारे में मजदूरों को बताया जा रहा है और साथ ही संगठन के लोग माइक्रो प्लान बी बना रहे हैं श्रमदान का मुख्य उद्देश्य गांव में पानी की कमियों को पूरा करना इस गहरीकरण से कई हेडपंप रिचार्ज हो सकते हैं सिंचाई व हमारे मवेशियों को पानी मिल सकता है वह हर घर किचन गार्डन हो सकता है बहुत सी कमियों को श्रमदान के माध्यम से पूरा किया जा सकता है इस  श्रम शक्ति अभियान के माध्यम से गांव झुमका में 50 श्रमिकों ने  श्रमदान  बड़े जोश और जुनून में किया  जिसकी लंबाई 110 फिटऔर चैड़ाई 80 और गहराई 4 फिटगहरा किया गया परिषद के जिला संयोजक दुर्गा पंवार और संगठन के कार्यकर्ता प्रकाश भाई  बादरभाई रणसिंह तड़वी  शिवानी बहन  बाबू भाई आदि श्रमदान में सहभागी है।


हिन्दु युवा जनजाति संगठन के नवनियुक्त पदाधिकारीयो का किया भव्य स्वागत


jhabua news
पारा । हिंदू युवा जनजाति संगठन के नव नियुक्त जिला व प्रदेश कार्यकारीणी के पदाधिकारीयो के पहली बार पारा पहुचने पर भाजपा मंडल पारा द्वारा प्रदेश कार्यकारिणी का पारा में भव्य स्वागत कर नगर के प्रमुख मार्गो से ढोल ताशा के साथ रेली निकाली। गुरुवार को हिन्दु युवा जनजाति संगठन के नव नियुक्त प्रदेश महामंत्री मध्य भारत कमलेश मावी  प्रदेश महामंत्री पूनम सिंह वसुनिया एवं प्रदेश सह मंत्री कैलाश चैहान एवं प्रदेश मीडिया प्रभारी  विजय मेडा का पहली बार पारा नगर बस सटेण्ड पहुचने पर भव्य स्वागत कर नगर के प्रमुख मार्गे से रैली निकाली गई ।जहा पर जगह-जगह सभी का स्वागत किया गया । हिंदू युवा जनजाति संगठन लगातार अपना वर्चस्व प्रदेश में ही नहीं पूरे भारतवर्ष में अपनी जगह बना चुके संगठन ने पश्चिमी क्षेत्र  धार झाबुआ अलीराजपुर मे अवैध तरीके सेहोने वाले  धर्मांतरण को काफी हद तक रोका।  क्षेत्र में चलरही मिशनरियों की मिटिग को लेकर संगठन के कार्यकर्ताओं के द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई एवं जगह जगह स्थानों पर ज्ञापन दिए गए जिसके फलस्वरूप प्रशासन द्वारा कारवाही कर कई मिशनरीयो ं पर एफ आई आर दर्ज करवाई। हिन्दु युवा जनजाति संगठन धर्मांतरण का मुद्दा हो सरकारी योजनाओं का मुद्दा हो अपने हक अधिकार की बात हो पांचवी अनुसूची और छठी अनुसूची की को लेकर अपने समाज में जागरूकता ला रहा है  । हिंदू युवा जनजाति संगठन लगातार अपनी सक्रियता से समाज को सही राह दिखा रहा है और राष्ट्रगीत धर्म संस्कृति की परंपराओं को लेकर पूरे देश भर में सक्रियता से काम कर रहा है । इस अवसर पर भाजपा पारा मंडल अध्यक्ष सज्जन सिंह अमलियार महामंत्री अर्जुन बबेरिया महामंत्री रोमी  राज सेन हिंदू युवा जनजाति संगठन से महामंत्री दिनेश गामड़ तहसील अध्यक्ष विनोद वसुनिया राजू मेडा पाटबर्डी( बोरी) सरपंच आदि कार्यकर्ताओं के ने स्वागत कर शुभकामना दी ।


क्षेत्र की जनता की सुरक्षा पहली प्राथमिकता - टीआई अनिल बामनिया


थांदला। इंदौर से स्थानांतरित होकर आए नवागत थाना प्रभारी अनिल बामनिया ने इस प्रतिनिधि से चर्चा करते हुए बताया कहा कि जुर्म को दस्तक देने से पहले ही रोकना हर पुलिसकर्मी का कर्तव्य होता है जिसे वह पूरी जिम्मेदारी के साथ निभाएंगे। उन्होंने कहा की नगर की जनता अपने आप को सुरक्षित महसूस समझे उसके लिए हमारी कार्यशैली जनता से सीधे संवाद प्रक्रिया अपनाते हुए कार्य करने की रहेगी। उन्होंने कहा कि हर जुर्म के पीछे कोई न कोई मकसद अथवा जुआ, नशा आदि गलत प्रवृत्ति रहती है जिस पर पुलिस विभाग अंकुश लगाने के हर सम्भव प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि वे जानते है कि हर अच्छे कार्य करने वालों का यहाँ से जल्द तबादला भी हो जाता है परंतु वे जनता की सुरक्षा के लिए हर कार्यवाही से गुजरने को भी तैयार है लेकिन अनैतिक व संगठनात्मक गलत कार्य बर्दाश्त नही किये जायेंगे। आपको बतादे कि थाना प्रभारी ने पदभार ग्रहण करते ही अवैध शराब व ताड़ी आदि नशे पर शिकंजा कसते हुए छापा मार कार्यवाही प्रारम्भ कर दी है जिसके चलते स्थानीय अपराधी तत्वों में दहशत का माहौल बन गया है।


थांदला में धूमधाम से मनाई विश्वकर्मा जयंती, शोभायात्रा में शामिल हुए समाजजन


jhabua news
थांदला।  विश्व शिल्पी, ब्रह्म स्वरूप भगवान विश्वकर्मा जयंती गुरूवार को मनाई गई। स्थानीय बावड़ी मंदिर पर भगवान विश्वकर्मा की पूजा-पाठ के साथ पंचाल समाजजनों ने भव्य शोभायात्रा निकाली। यह शोभायात्रा बावड़ी मंदिर से प्रारंभ होकर मुख्य मार्गों से होती हुई बावड़ी मंदिर पर समाप्त हुई। शोभायात्रा में बग्गी में बैठने का लाभ नरेश पंचाल परिवार ने लिया। साथ ही भगवान की महाआरती संदीप पंचाल ने सपरिवार उतारी। कार्यक्रम में युवाओं सहित महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। शोभायात्रा में समाजजन भजनों पर थिरकते नजर आए, तो वहीं युवाओं ने ट्रेफिक और स्वच्छता की व्यवस्था भी संभाली। शोभायात्रा का प्रत्येक घर पर भगवान विश्वकर्मा का पूजन भी किया गया।  पूरे कार्यक्रम में पंचाल समाज के कालुराम पंचाल, जगदीश पंचाल, जयंती भाई पंचाल, संतोष पंचाल सहित वरिष्ठों का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। तो वहीं युवाओम द्वारा की गई व्यवस्थाओं को सभी ने सराहा। पूरे कार्यक्रम में पंचाल समाज के साथ- साथ राजस्थान व गुजरात के करीगरों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। पूरे क्रार्यक्रम में मयूर पंचाल, संदीप पंचाल, राहुल पंचाल, अल्केश पंचाल, मुकेश पंचाल, दुर्गेश पंचाल, संजय पंचाल, दिलीप पंचाल, श्री राम पड़ियार, सचिन पंचाल सहित युवा शामिल हुए। कार्यक्रम के बाद समाज की बैठक में कई विकासशील सोच वाले  प्रस्तावों को पारित किया गया। साथ ही कोरोना काल में श्री रतिलाल पंचाल व राकेश पंचाल के असामयिक निधन को लेकर समाजजनों ने दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।


बबिता चैहान आजीविका मिशन से जुडकर आत्मनिर्भर बनी


झाबुआ । जिले की मेघनगर विकास खण्ड के ग्राम फुटतालाब की रहने वाली बबिता चैहान कक्षा 12 वीं तक शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद वह घर पर रहकर कृषि कार्य करती थी। जिसमें उन्होंने सब्जी भाजी का कार्य हाथ में लिया। घर की स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी कि वह अपना घर का खर्चा अच्छी तरह से चला सकें। वह मध्य प्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के परियोजना के अधिकारी व कर्मचारी द्वारा गांव में महिला स्व सहायता समूह बनाने की बैठक रखी और उन्हें स्व सहायता समूह के बारे में समझाईस दी। बबिता ने महिलाओं का एक स्वयं सहायता समूह का गठन किया और बचत करना चालू किया। परियोजना से आरएफ राशि 13 हजार रूपये प्राप्त किए। उसमें से उन्होंने 7 हजार रूपये ऋण के रूप में सिलाई की गतिविधि हेतु लिए। इस राशि से सिलाई मशिन खरीद कर सिलाई का कार्य प्रारम्भ किया। जिससे उनकी मासिक आमदनी 3 हजार रूपये तक होने लगी और ऋण की भरपाई भी की गई। वह अपने गांव से अन्य गांव में स्वयं सहायता समूह का गठन किया और ग्राम स्तर पर ग्राम संगठनों का गठन किया। जिससे उन्हें सीआरपी के रूप में मानदेय भी प्राप्त होता था। उसके बाद वह गंाव में गठित ग्राम संगठन में परियोजना से सीआईएफ 1 लाख रूपये की राशि प्राप्त की और ग्राम संगठन से भी 40 हजार रूपये का ऋण प्राप्त किया और किराने की दुकान आरम्भ की। जिससे 8 हजार रूपये माह में कमा लेती है। किराने की दुकान की कमाई से ग्राम संगठन से लिए गए ऋण की राशि भी चुका दी है। बबिता ने बीसी कार्य के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। परियोजना से कार्य में रूचि को देखते हुए उन्हें बीसी की आईडी प्राप्त हुई और बैंक का कार्य आरम्भ किया। जिससे उन्हें प्रतिमाह 15 हजार रूपये तक आमदनी हो जाती है। बबिता ने परियोजना से प्राप्त ऋण का लाभ लेकर आर्थिक रू से आत्मनिर्भर बनी। वह अपने 3 बच्चों को पढ़ा रही है। 2 पुत्र प्राईवेट स्कूल में अध्ययन कर रहे हैं और एक बालिका जवाहर नवोदय विद्यालय में अध्ययनरत है। वर्तमान में वह बीसी कार्य, सिलाई कार्य, किराना दुकान आदि सभी गतिविधियों से प्रतिमाह 30 हजार रूपये कमा लेती है और पूरा परिवार खुशहाल है। इसके लिए बबिता ने आजीविका मिशन के प्रति आभार व्यक्त किया है।


‘मिशन चिरंजीवी‘‘ गर्भवती एवं धात्री माताओं तथा नवजात बच्चों की सुरक्षा को सर्वोच्चय प्राथमिकता दें  : श्री सिंह


jhabua news
झाबुआ। ‘‘मिशन चिरंजीवी‘‘ गर्भवती एवं धात्री माताओं तथा नवजात बच्चों की सुरक्षा को सर्वोच्चय प्राथमिकता दें। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए। कोताही बरतने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। यह निर्देश कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने गुरूवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक में दिए। श्री सिंह ने आंगनवाडी केन्द्रों में प्रदाय किए जाने वाले पोषण आहार की समीक्षा की और झाबुआ, मेघनगर तथा रामा परियोजना क्षेत्र में प्रगति संतोषजनक नहीं पाई जाने पर इन परियोजना अधिकारियों को शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही बच्चों को पोषण आहार के पैकेट वितरण की स्थिति की समीक्षा की और मेघनगर, पिपलिया तथा मदरानी में प्रगति कम पाए जाने पर इन सेक्टरों के पर्यवेक्षकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए।  कलेक्टर श्री सिंह ने महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की प्रगति की परियोजना क्षेत्रवार तथा सेक्टरवार विस्तार से समीक्षा की और उमरकोट, बोडायता, पीथनपुर तथा पारा, नारेला, पिटोल, खवासा, भगोर के सेक्टर में संतोषजनक प्रगति नहीं पाए जाने पर इन सेक्टरों के पर्यवेक्षकों को शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की प्रगति की परियोजनावार समीक्षा की और झाबुआ, मेघनगर तथा रामा में प्रगति कम पाए जाने पर नाराजगी जाहिर की तथा इन परियोजनाओं के अधिकारियों को शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने रामा, झाबुआ तथा मेघनगर के परियोजना अधिकारी को योजनाओं में कम प्रगति होने पर सात-सात दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने सहायक संचालकों,  परियोजना अधिकारियों तथा पर्यवेक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे विभाग की योजनाओं में निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति समय पर सुनिश्चित करें। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री अजय सिंह चैहान, सहायक संचालक द्वय श्री आर.एस.बघेल, श्री बी.एस. सस्तीया, डाॅ. राजाराम खन्ना, डाॅ. रीया शर्मा, जिले के समस्त परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक उपस्थित थे।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा सड़क निमार्ण एजेंसियों को सड़क की स्थिति सुधारने के निर्देश


jhabua news
झाबुआ। जिला परिवहन अधिकारी, मुख्य नगरपालिका अधिकारियों, समस्त सड़क निर्माण एजेंसियों तथा उनके प्रतिनिधियों की एक आवश्यक  बैठक गुरूवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री रोहित सिंह ने ली। इस बैठक में श्री सिंह ने सड़क सुरक्षा एवं सड़कों में सुधार संबंधी महत्वपूर्ण निर्णय लिए और संबंधित एजेंसिंयो को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे तय समय सीमा में निर्देशों का क्रियान्वयन कर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। श्री सिंह ने समस्त सड़क निर्माण एजेंसियों को निर्देश दिए हैं कि वे सड़क पर संवेदनशील मोडों पर स्थित झाड़ियों को कटवाना सुनिश्चित करें। जहां अत्यावश्यक हो, वहां गतिअवरोधक बनाएं। सड़कों के शोल्डर ठीक कर बनाए। झाबुआ-जोबट-कुक्षी रोड़ एवं थांदला-लिमड़ी रोड़ के पेंच वर्क का कार्य व्यवस्थित तरीके से किया जावे। समस्त सड़कों पर गतिअवरोधक एवं संवेदनशील मोड़ों पर प्राथमिकता के साथ सफेद रिफ्लेक्टिव पेंट किया जावे। श्री सिंह ने निर्देश दिए हैं कि माछलिया घाट पर तीन खतरनाक मोड़ों पर सुरक्षा दिवार, चेतावनी सूचक बोर्ड तथा सड़क के चैड़ीकरण किया जावे। रोड़ मार्किंग तथा रोड़ के शोल्डर्स ठीक करने में व्यवहारिक दृष्टिकोण अपनाकर कार्य शीघ्र पूर्ण किया जावे। साथ ही 8 लेन निर्माण एजेंसी को भी निर्देश दिए हैं कि उनके कार्य के कारण प्रधानमंत्री ग्राम सड़के खराब हो रही है, उन्हें तय समय-सीमा में बनाकर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। माछलिया घाट पर यातायात अवरूद्ध होने की स्थिति में यात्री बसें तथा अन्य छोटे वाहनों को छापरी से सदावा, झीरी होकर तथा पुनः झीरी, सदावा, छापरी से वाहन संचालन सावधानी पूर्वक करने पर सहमति जताई गई। कलेक्टर श्री सिंह तथा पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा यात्री वाहनों को ओवर लोड नहीं करने, शराब पीकर वाहन संचालन नहीं करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार घाट सेक्शन पर किसी भी दशा में ओवरटेकिंग नहीं करने के लिए यात्री बसों के मालिकों और चालक-परिचालक संघ के पदाधिकारियों को निर्देश दिए क्योंकि घाट सेक्शन में ओवरटेकिंग के कारण अधिकतर यातायात अवरूद्ध होने की स्थिति निर्मित होती है। कलेक्टर श्री सिंह ने सड़क निर्माण एजेंसियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि यदि सड़क की खराबी के कारण दुर्घटना होती है तो संबंधित सड़क निर्माण एजेंसी के खिलाफ नामजद कानूनी कार्यवाही की जावेगी। शहरी क्षेत्रों में भी समस्त मुख्य नगरपालिका अधिकारी को सड़क सुधार एवं बस स्टैण्ड की व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला परिवहन अधिकारी श्री राजेश गुप्ता द्वारा सड़कों की स्थिति और कार्य की प्रगति की अद्यतन रिपोर्ट प्रस्तुत की गई तथा संबंधित सड़क निर्माण एजेंसियों के पदाधिकारियों तथा उनकी कंसल्टेंटफर्म, ठेकेदार आदि से इस संबंध में जानकारी ली गई। बैठक में सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण श्री एल.एस.डोडिया, यातायात प्रभारी, निमार्ण एजेंसियों के अधिकारी, जिले के समस्त मुख्य नगरपालिका अधिकारी, बस युनियन के पदाधिकारी, चालक-परिचालक संघ के पदाधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: