झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 10 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 11 फ़रवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 10 फ़रवरी

समुह कि महिलाओ को दि वितीय साक्षरता कि जानकारी


jhabua news
पारा। आज नगर के होली चोक में महिला समूह की महिलाओं को वितिय साक्षर करने के उद्दैश्य से मध्यप्रदेश नर्मदा ग्रामीण बेक शाखा पारा के बैक अधिकार ने वितिय साक्षरता कि जानकारी दी। पारा क्षेत्र के अंचल मे कई महिला समुह कार्यरत हे उन सभी समुह कि महिलाओ को बैक के नियम व वर्तमान चली रही आनलाईन ठगी से बचाने के उद्छेश्य से महिलाओ उनके वितिय अधिकार को बताने व समझाने के लिए वितिय साक्षरता कि जानकारी दी। होली चैक पारा मे मध्यप्रदेश नर्मदा ग्रामीण बेक शाखा पारा के शाखा प्रबंधक आशुतोष मिश्रा ने क्षेत्र में समूह संचालित करने वाली महिलाओं को बताया कि अपना आधार नम्बर किसी अनजान व्यक्ति को न दे। अपने एटीएम का नंबर और पिन नम्बर भी किसी को नही बताये। बेक आपसे कभी आपके बारे में फोन पर नही पूछती है जरूरी होतो बैंक का कर्ज ले और समय पर बेक की देनदारी चुकाएं। किसी भी प्रकार कि कोई समस्या होतो स्वय बेक मे जाकर बात करे। हमेशा समझार बने सतर्क रहे। इस अवसर आरबीई द्वारा आमजन से कि गई अपील व जानकारी के पेम्पेलेट भी वितरित किए।


 पण्डित दिनदयाल उपाध्याय कि पुण्यतिथी आजीवन सहयोग निधि के रुप मे मनाई


jhabua news
पारा । समिपस्थ ग्राम नवापाडा के इच्छापुर्ण हनुमान मंदिर पर आज भारतीय जनता पार्टी पितृ पुरुष पण्डित दिनदयाल उपाध्याय कि पुण्यतिथी भाजपा पारा मंडल ने आजीवन सहयोग निधि के रूप में  मनाई। नवापाडा इच्छापुर्ण हनुमान मंदिर आज भाजपा के पितृ पृरुष पंडित दीनदयाल उपाध्याय कि पुण्यतिथि पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल प्रवक्ता के रूप में उपस्थित होकर पंडित दीनदयाल जी चलचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके पश्चात मंडल अध्यक्ष सज्जनसिंह जी अमलियार अध्यक्षता में कार्यक्रम मैं उपस्थित मंडल के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को आजीवन सहयोग निधि क्यों देना चाहिए वह उससे पार्टी के किन योजनाओं पर उसका उपयोग होता है की जानकारी दी । प्रवाक्ता के रुप मे पहुचे झाबुआ जिला उपाध्यक्षं अजय पोरवाल ने विस्तार से सभी कार्यकर्ताओ को जानकारी दी । इस अवसर पर  भाजपा के कई कार्यकर्ता व पदाधिकारी सहीत वालसिंह मसानिया, दिलीप डावर,उमेश डामोर, सेकु रावत ,पलाश कोठारी,पप्पू डामोर राजेश पारगी केशरी बाई हिहोर,जुवानसिंह चैहान सतीश सिजन वसुनिया, अजनार, राजु मैडा, समस्त कार्यकर्ता मंडल के पदाधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का आभार अर्जुन बबेरिया मंडल महामंत्री व संचालन जिला महामंत्री शैलेंद्र राठौर ने किया।


इंदौर- अहमदाबाद मार्ग पर सड़क दुर्घटना में एक सन्त सहित बालक की मौत एक सन्त घायल

आईजा ने श्रद्धांजलि देते हुए संघ शासन से की अपील

jhabua news
झाबुआ। इंदौर-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित मांगोद तिराहे पर सोमवार सुबह एक कंटेनर ने बाइक को बचाने के चक्कर में होटल पर खड़े पिकअप वाहन व दो जैन संतों को टक्कर मार दी जिसमें एक बालक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि दो सन्त घायल हो गए थे जिनमें से एक का देवलोक गमन हो गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त दुर्घटना में अपने परिवार के साथ धार जिलें के ग्राम दुलेट निवासी 8 वर्षीय बालक काव्यांश पिता नीरज जमादार की मौत हो गई। वहीं जैन संत सिद्धिरत्न विजयजी महाराज का इंदौर अरिहंत हॉस्पिटल में उपचार के दौरान देवलोक गमन हो गया वही उनके साथ के सन्त तिलक विमल जी महाराज को गम्भीर चोटें आई हैं। मामले में अमझेरा पुलिस ने कंटेनर चालक को मौके से गिरफ्तार कर लिया है। दोनों सन्त जैन श्वेताम्बर मूर्तिपूजक सिद्धसुरि समुदाय के थे। उनके निधन पर आईजा मध्यप्रदेश के पूर्वाध्यक्ष पवन नाहर, महामंत्री प्रदीप जैन, मध्यप्रदेश अध्यक्ष राजकुमार हरण, रिंकेश जैन, मनीष कुमठ, कीर्तिश जैन, पंकज चैरड़िया, समकित तलेरा, कमलेश जैन, राकेश डूंगरवाल सहित सभी पदधिकारोयों सदस्यों ने श्रद्धांजलि अर्पित कर उनके शीघ्र मोक्ष की कामना के लिए चार लोगस्स का काऊसग्ग किया। आईजा पूर्वाध्यक्ष पवन नाहर ने उक्त दुर्घटना पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि सन्त समाज की धरोहर है उनसे जैन संस्कार पल्लवित होते है ऐसे में उनकी सेवा सुश्रुषा हर व्यक्ति का कर्तव्य है धर्म है। आईजा परिवार ने विहार सेवा समिति व प्रत्येक संघ से आग्रह किया है कि वह हर विहार में विचरण करने वाले सन्त समुदाय के लिए सेवादार नियुक्त करें वही यदि आवश्यकता हो तो वह आईजा से सम्पर्क करें ताकि हम सन्त सेवा का लाभ ले सके। उन्होंने कहा कि आईजा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हार्दिक हुण्डिया व राष्ट्रीय महासचिव ने महाराष्ट्र व गुजरात शासन से इस दिशा में चर्चा कर प्रशासनिक व्यवस्था की बात की है इसलिए अब भारत में कही भी किसी भी समुदाय के सन्त विहार की सूचना वहाँ के स्थानीय प्रशासन को देने से वे यातायात पुलिस की व्यवस्था कर सन्त सेवा का लाभ लेते हुए ऐसी अनायास दुर्घटनाओं से बचा भी सकते है। इसलिए आईजा सकल संघ व शासन प्रशासन से अपील करता है कि भारत में जैन सन्त समुदाय की रक्षार्थ ठोस कदम उठाए।


स्टार मैगजीन के 14 वर्ष पूर्ण होने पर मातृ वन्दना का अनोखा आयोजन

सकल विश्व की माता को वंदन कर मेरा जीवन सफल बन गया - हार्दिक हुण्डिया

jhabua news
झाबुआ। स्टार रिपोर्टर मैगजीन के सफलतम 14 वर्ष पूर्ण होने पर सम्पादक हार्दिक हुण्डिया ने महानगरी मुंबई में मातृवन्दना का अनूठा आयोजन कर सकल विश्व की माता को वंदन किया। आयोजन में हार्दिक हुण्डिया व उनकी धर्मपत्नी सुनीता हुण्डिया ने 109 वर्ष व 105 वर्ष के माताजी सहित 17 माताओं के दूध मिश्रित जल से पग प्रक्षाल कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया वही सभी माताओं को पालकी में बिठाकर, तिरंगा दुपट्टा ओढाते हुए स्फटिक माला पहनाकर क्रिस्टल मोमेंटो देकर सम्मान किया। आयोजन में तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम श्याम पाठक उर्फ पोपटलाल, बॉलीवुड स्टार मुकेश ऋषि, मध्यप्रदेश मंत्री प्रदीप जैन, मध्यप्रदेश अध्यक्ष पवन नाहर, महासचिव राजकुमार हरण, रिंकेश जैन, अनिल लालावत सहित अनेक नामी हस्तियों की उपस्थिति में 109 साल की माताजी मीठाबेन गांगजीभाई शाह, 105 साल की शांताबाई गणपत हुलावले, भजन सम्राट विजया बा रामजीभाई परमार, 94 साल  के मातुश्री पद्मश्री जसवंतीबेन जमनादास पोपट, ज्योति बेन प्रकाशजी राणे, सुश्री लताबेन विजयजी नायर, माता मेराज साबरी, माँ कुसुमबेन जीवनलालजी लखाणी, पुष्पादेवी सोहनराजजी भंसाली, डॉ. फातिमा बेन जेतपुर वाला, मोहीनीबेन चुनीभाई शाह, शारदा बेन आंयगर, कौशल्याबेन धनसिंगजी मीणा, शकुऺतलाबेन मोहनलालजी वर्मा, तरुबेन महेन्द्र भाई शाह, ज्योति बेन दिनेशचंद्र शाह, श्रीमती रंजनबेन भुपेन्द्र भाई जोशी जैसी वीर माताओं के सम्मान का अनूठा आयोजन सम्पन्न हुआ। इस अनूठे आयोजन के लिए सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, महाराष्ट्र के पूर्वमंत्री राज के पुरोहित,  पूर्व क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर, तारक मेहता के स्टार कवि शैलेश लोढ़ा, प्लेबेक सिंगर अमन त्रिखा ने भी अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की।  स्टार रिपोर्टर के रश्मि दवे, पूजा तिवारी, बीना परमार, जान्हवी  शिरवाडकर ने कड़े परिश्रम से मातृवन्दना के इस अभिनव आयोजन को सफल बनाया। अंत मे उनके इस अनूठे आयोजन में शामिल होकर मध्यप्रदेश आईजा परिवार व अनुगूंज संस्था ने हार्दिक हुण्डिया व सुनीता हुण्डिया का सम्मान किया।


पाॅच वर्षीय जिला योजना तैयार की जाए -श्री सिंह

मुख्यमंत्री हेल्पलाईन की विभिन्न स्तरों की शिकायतों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश

jhabua news
झाबुआ। जिले के विकास के लिए पाॅंच वर्षीय योजना तैयार की जाए। जिसमें ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र की योजना शामिल हो। ग्रामीण के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा शहरी क्षेत्र के लिए अपर कलेक्टर इसके लिए नोडल अधिकारी रहेगें। यह निर्देश कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने बुधवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में समयावधि पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए। श्री सिंह ने मुख्यमंत्री हेल्पलाईन की शिकायते बिना जवाब प्रस्तुत किए लेवल 1 से 2 पर आ जाने पर संबंधित अधिकारियों का 7 दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जिला परियोजना समन्वयक जन अभियान परिषद अनुपस्थित पाए जाने पर नाराजगी जाहिर की और जिला स्वास्थ्य बोर्ड से स्वास्थ्य जांच कराने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने मुख्यमंत्री हेल्पलाईन की विभिन्न स्तरों की शिकायतों की विभागवार समीक्षा की और उनका तत्काल सन्तुष्टीपूर्वक निराकरण करने के निर्देश दिए।


समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में उपस्थित होना आवश्यक

कलेक्टर श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे समयावधि पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में आवश्यक रूप से भाग लेना सुनिश्चित करें। विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आयोजित बैठक में भाग लेना आवश्यक हो तो अनुमति आवश्यक रूप से प्राप्त करें। यदि कोई भी अधिकारी बिना अनुमति बैठक में अनुपस्थित पाए जाएगें तो उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। श्री सिंह ने जिला परिवहन कार्यालय तथा पुलिस थानों में रखे अनुपयोगी वाहनों की सूची संकलित कर निलामी की कार्यवाही करने के निर्देश दिए ताकि राजस्व की आय में वृद्धि हो सकें।


सम्मान अभियान को जन अभियान के रूप में चलाया जाए

कलेक्टर श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि महिला सम्मान अभियान को जन आंदोलन के रूप में चलाया जाए। महिला सम्मान अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भी आवश्यक रूप से भाग लेगें।


अन्न उत्सव के दौरान शतप्रतिशत खाद्यान्न वितरण करने के निर्देश

कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए हैं कि जिले में अन्न उत्सव के दौरान शतप्रतिशत उपभोक्ताओं को खाद्यान्न वितरण कराए विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जावे ताकि वे अन्न उत्सव के दौरान उचित मूल्य दुकानों का जायजा ले सकें। दिव्यांगों तथा अधिक आयु के बुजुर्गों का चिन्हांकन कर उनके घर पर ही खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए। श्री सिंह ने जिले में रूरल मार्ट तथा रूरल हाॅट के लिए स्थानों का चयन करने के निर्देश दिए।


22 मार्च से 29 मार्च तक भगोरिया मेलों का आयोजन होगा

कलेक्टर श्री सिंह ने अवगत कराया कि जिले में 22 मार्च से 29 मार्च तक भगोरिया मेलों का आयोजन होगा। स्व सहायता समूह के माध्यम से आर्गेनिक कलर्स (ग्रीन) बनाए जाएगें। इस संबंध में आजीविका मिशन के अधिकारी को आवश्यक निर्देश भी दिए हैं। होली के दौरान घरों तथा कार्यालयों में कलर खेलने के लिए रखेंगे। जिससे स्व सहायता समूह की आमदनी में इजाफा हो सकेगा। श्री सिंह ने सभी नगरीय क्षेत्रों के 5 स्टार सीटी के लिए प्रस्ताव तैयार कर भेजने और नगरीय निकायों में नगरीय निकायों को प्रथम स्थान पर लाने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। श्री सिंह ने निर्देश दिए हैं कि 11 फरवरी से प्रतिदिन सुबह जिला अधिकारी नगर में भ्रमण सुनिश्चित करेंगे। तहसील तथा विकास खण्ड स्तर पर भी अधिकारी नगर में भ्रमण करेंगे। संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अपने-अपने क्षेत्र में इस व्यवस्था पर नियंत्रण व नजर रखेंगे। श्री सिंह ने मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगारों जो रोजगार पाने के लिए इच्छूक हैं ऐसे बेरोजगार युवक-युवतियों की सूची बनाए। जिसकी जानकारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रतिदिन अवगत कराएगें। उन्होने जिले में भू माफियाओं, गुण्डा तत्वों की सूची तैयार करने और उनकी सम्पत्ति कुर्क करने के निर्देश दिए। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर द्वय श्री जे.एस. बघेल, श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनास, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला सुश्री ज्योति परते, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।


कोविड-19 के तहत टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा


झाबुआ।कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिले में कोविड-19 के तहत टीकारण की स्थिति की समीक्षा की और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए। श्री सिंह ने निर्देश दिए है कि जिन अधिकारियों-कर्मचारियों के टीके लगाए जाने शेष है उनका रोस्टर अनुसार टीकाकरण किया जावे। वैक्सीन बेकार न जाए इसका पूरा ध्यान रखा जावे। जिन लोगों को टीका लगाया जाएगा उनको मोबाईल मेसेज देने की व्यवस्था की जावे। अगले दिन जिन लोगों का टीका लगाया जाना है उनको एक दिन पहले मोबाईल मेसेज दिया जाए ताकि वे समय पर टीका लगवा सकें। जनपद स्तर पर भी काॅल संेटर स्थापित किया जा सकता है। कलेक्टर श्री सिंह ने इस संबंध में सभी अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश दिए हैं।


‘’झाबुआ जिले में पोषक तत्‍वों से भरपुर सब्‍जी- ब्रोकोली की खेती’’ जिले के किसान नवाचारी खेती मे अव्वल


jhabua news
झाबुआ। जिला कलेक्टर श्री रोहित सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों के साथ बुधवार को म.प्र. डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिषन में लगी ब्रोकोली की स्टाॅल का अवलोकन किया और ब्रोकोली व गाजर की खरीददारी की। जिला कलेक्टर श्री सिंह के मार्गदर्षन में झाबुआ जिले के समस्त विकासखण्डो में नवाचार के रूप में ब्रोकोली की खेती की जा रही है। उन्नत कृषि तकनीक अपनाने में किसान सदैव खेती किसानी में नवाचार करने की ललक रखते है। कृषि विभाग के मैदानी अमला निरन्तर सम्पर्क में भी रहता है। कृषि विभाग के मैदानी अमले की सलाह से प्रेरित होकर किसान ब्रोकोली जैसी खेती करने का जोखिम उठाया। वस्तुतः ब्रोकोली की खेती इस क्षेत्र में नही की जाती है लेकिन कृषकों  ने कृषि विभाग से तकनीकी परामर्ष लेकर जिले में ब्रोकोली फसल लगाई है। सामान्यतः ब्रोकोली बडे धनाड्य वर्ग की सब्जी मानी जाती है जो कि अब झाबुआ जिले के कृषक इस खेती को अपना रहे हैं। इसी का परिणाम है कि जिले के लोगों को ब्रोकोली की सब्जी खाने को मिल रही है।  कलेक्टर श्री सिंह द्वारा भी इस नई सब्जी में रूचि लेते हुए जिले के सभी विभागों के जिला अधिकारियों को सब्जी खरीदने के लिए आव्हान किया गया है। श्री सिंह द्वारा इस नई सब्जी की खेती करने वाले कृषको की भी प्रष्ंासा की गई। साथ ही जिला मुख्यालय पर आजीकिा कला दीर्घा भवन म.प्र. डे राज्य ग्रामीण आजिविका मिषन तथा जिला पंचायत भवन पर लगाई गई स्टाॅल पर यह सब्जी जिले के लोगों के लिये उपलब्ध रहेगी, जिलेवासी अपनी आवष्यकता के अनुरूप सब्जी खरीद सकते है। ब्रोकोली (हरी गोभी) एक गोभी वर्गीय सब्‍जी है। ब्रोकोली की खेती ठीक फूल गोभी के समान की जाती है। इसके पौधे में गोभी के समान फूल लगते हैं। इस फूल को हम सब्‍जी के रूप में उपयोग करते हैं। ब्रोकोली का खाने वाला भाग छोटी छोटी हरे रंग की कलियों का मुख्‍य गुच्‍छा होता है। ब्रोकोली के पौधे से एक गुच्‍छा काटने के बाद भी पौधे से कुछ शाखाएं निकलती हैं, और इन शाखाओं से भी छोटे छोटे हरे रंग की कलियों के गुच्‍छे निकलते हैं।


ब्रोकोली स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक होती है

इसे सुपर फुड भी कहते हैं। ब्रोकोली के मुख्‍य तथा सहायक शीर्ष दोनों को सब्‍जी के लिए उपयोग किया जाता है। ब्रोकोली को पका कर, उबाल कर एवं कच्‍चा खाया जा सकता है। लेकिन अगर आप इसे उबाल कर खायेंगे तो आपको ज्‍यादा फायदा होगा। इस हरी सब्‍जी में लोहा, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन । और ब् पाया जाता है जो सब्‍जी को पोष्टिक बनाता है। ब्रोकोली को स्थानीय हाट बाजार में बेच रहे है। नई सब्जी होने के कारण इसको चाहने वाले हाथो-हाथ खरीद भी रहे है।

कोई टिप्पणी नहीं: