झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 18 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 19 फ़रवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 18 फ़रवरी

सांसद ने दो जगह नल जल योजना का किया भूमिपूजन’

 

jhabua news
पिटोल ।  क्षेत्र में जल जीवन मिशन के अंतर्गत आज मध्य प्रदेश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्राम कालिया छोटा एवं ग्राम पिटोल बढ़ी के लिए नल जल योजना पाइप लाइन विस्तार करण कार्य के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया झाबुआ सांसद गुमान सिंह डामोर एवं झाबुआ विधानसभा विधायक कांतिलाल भूरिया के साथ भूमि पूजन करना था परंतु सांसद महोदय समय पर नहीं  आए ऐसा कह कर विरोध कर भूमि पूजन में सम्मिलित हुए बिना ही कांतिलाल भूरिया चले गए इसके पश्चात दोनों जगह पर सांसद गुमान सिंह डामोर एवं भाजपा जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक ने कार्यक्रम में शामिल होकर आम जनता एवं भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया दोनों जगहों के संबोधन में जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक द्वारा कहा गया कि 2022 तक हर घर नल और हर नल में जल जल पहुंचाने के लिए देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को परिभाषित किया अगर हर गरीब के घर में स्वच्छ जल पहुंचे तो  हर गरीब बीमार नहीं होगा और बीमार नहीं होगा तो उनकी आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी और इन योजनाओं में गर्मी से पहले जनता को साफ एवं स्वच्छ जल उपलब्ध होगा सांसद गुमान सिंह द्वारा दोनों जगह भाजपा सरकार की उपलब्धियों को गिनाया एवं हर गरीब तबके को आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए एवं स्वास्थ्य सेवाओं में अच्छी सुविधा के लिए भारत सरकार द्वारा  स्वास्थ्य के लिए आयुष्मान कार्ड योजना एवं सरकार की कई जन कल्याण योजना के बारे में विस्तार से बताया आने वाले समय में जिला जनपद नगर पंचायत ग्राम पंचायत के चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों को विजई बनाने की अपील भी की वहीं ग्रामीणों द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के रवैया आम जनता के साथ  अच्छा नहीं होने का  सांसद महोदय को अवगत कराया तो सांसद महोदय ने अधिकारियों को 1 महीने के अंदर नल जल जल  समस्या के समाधान के लिए कहा अगर विभाग द्वारा के अधिकारी लापरवाही की गई तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी

 

’आदर्श गांव बनाने का किया आह्वान’

सांसद गुमान सिंह द्वारा अपने उद्बोधन में पिटोल नगर को आदर्श गांव बनाने की पहल की जिसमें पिटोल नगर का विकास किया जा सके पिटोल गांव के वासियों को हर मूलभूत सुविधाओं से जोड़ा जाए बिजली पानी रोड आदि की समस्या से निजात दिलाई जाए क्योंकि पिटोल के आसपास के 40 गांव का व्यापारिक केंद्र है अगर पिटोल गांव का विकास होगा तो आसपास के गांव के लोगों को भी अच्छी सुविधाएं मिल पाएगी इस कार्यक्रम में सांसद महोदय के साथ पूर्व जिला अध्यक्ष ओम शर्मा झाबुआ नगर पालिका वार्ड क्रमांक एक  के पार्षद पपीस,  पानेरी जिला कोषाध्यक्ष महेंद्र सिंह ठाकुर जनपद सदस्य बलवंत मेडा प्रतीक शाह विक्रम नायक दिनेश मेवाड़ भीम पलिया सरपंच  श्रीमती अंजू मेडा काकरादरा  सरपंच तान सिंह वसुनिया सुमेर बवेरिया आदि भाजपा कार्यकर्ता एवं ग्रामीण शामिल थे ।


वार्ड पार्षद एवं नपा की स्वच्छता शाखा के संयुक्त प्रयासांे से बहादुर सागर तालाब और मेहताजी का तालाब का सफाई कार्य हुआ आरंभ, एक पखवाड़े के अंदर दोनो तालाब होंगे स्वच्छ और सुंदर


jhabua news
झाबुआ। शहर के वार्ड क्र. 1 में काॅलेज मार्ग पर स्थित बहादुर सागर तालाब (बड़ा तालाब) और समीप मेहताजी का तालाब जो अत्यंत गंदगी, फूल-पत्तियांे के कचरे से पट गया था जिसके लिए वार्ड के सक्रिय पार्षद एवं भाजपा मंडल झाबुआ के महामंत्री पपीष पानेरी द्वारा नगरपालिका से चर्चा उपरांत संयुक्त प्रयासांे से इसकी सफाई का कार्य अब दुत गति से आरंभ हो गया है। नगरपालिका की स्वच्छता शाखा द्वारा दोनो तालाबों का सौंदर्यीकरण की दिषा में प्रयास तेज गति से शुरू किए गए है। ज्ञातव्य रहे कि शहर के काॅलेज मार्ग पर बहादुर सागर तालाब के आधे से अधिक भाग में पसरे फूल-पत्तियों के कचरे और किनारों पर जमा गंदगी को लेकर लगतार रहवासियों एवं शहर के लोगों द्वारा वार्ड पार्षद श्री पानेरी को अवगत करवाने पर उनके द्वारा इसे गंभीरता से लिया गया। श्री पानेरी द्वारा वार्ड में लगातार करवाएं जा रहे सौंदर्यीकरण के कार्य के दृष्टिगत सर्व-सुविधायुक्त रामसेतु पुल के निर्माण, आजाद वाटिका का जीर्णोद्धार, गुंबजों के आसपास सफाई कर सौंदर्यीकरण और जालियां लगवाए जाने के बाद र्वाड में स्थित दोनो तालाबों की सफाई के लिए भी 16 फरवरी को मुख्य नगरपालिका अधिकारी झाबुआ को पत्र लिखा गया। जिसमें बहादुर सागर तालाब और मेहताजी का तालाब, जो ऐतिहासिक समय के होकर, दोनो की तुरंत सफाई कार्य आरंभ करवाने हेतु मांग की।


स्वच्छता शाखा ने किया कार्य शुरू

जिसके बाद 17 फरवरी से ही बड़ा तालाब की सफाई का कार्य नपा सीएमओ एलएस डोडिया के निर्देष पर एवं स्वच्छता शाखा प्रभारी कमलेष जायसवाल तथा सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया के नेतृत्व में शुरू हो चुका है। स्वच्छता शाखा प्रभारी श्री जायसवाल ने बताया कि फिलहाल तालाब के किनारांे पर जमा गाद एवं कांजी साफ करवाने के साथ किनारांे पर पसरी फूल-पतियों भी निकाली जा रहंी है। आगामी दिनांे में तालाब के बीच में नौका के जरिये पहुंचकर भारी मात्रा में पसरी फूल-पत्तियो को निकालने का कार्य होगा।


सराहनीय कार्य की प्रसंषा

करीब एक सप्ताह के भीतर सफाईकर्मियों, जेसीबी मषीन और ट्रेक्टर की मद्द से पूरा तालाब साफ कर इसे सौंदर्यीकरण के रूप में तब्दील किया जाएगा। बाद एक सप्ताह के अंदर मेहताजी के तालाब की भी पूरी सफाई करवा दी जाएगी। वार्ड पार्षद श्री पानेरी एवं नगरपालिका की स्वच्छता शाखा के इस सराहनीय कार्य की समस्त शहरवासियों ने प्रसंषा की है।


रोटरी इंटरनेषनल के मंडलाध्यक्ष गजेन्द्रसिंह नारंग की अधिकारिक यात्रा पर रोटरी क्लब आजाद ने किया समारोह का आयोजन, विभिन्न प्रतिभाओं का किया सम्मान


jhabua news
झाबुआ। मप्र और गुजरात के क्लबो को एक साथ झाबुआ में देखकर मुझे लग रहा है कि यह रोटरी आजाद की आधिकारिक यात्रा नहीं बल्कि मंडल की इंटरसिटी है। मैं रोटरी आजाद की पूरी टीम को इस बात की बधाई देता हूॅ कि उन्होने एक साथ इतने क्लबों के रोटेरियन साथियों को आपसी सोहार्दपूर्ण और फें्रडषीप के माहौल में जोड दिया हैं। निश्चित ही मानना पडेगा कि रोटरी वास्तव में शहरों में नहीं गांवों और छोटे शहरों में बसती है। उक्त विचार रोटरी इंटरनेशनल के मंडलाध्यक्ष रो.. गजेन्द्रसिंह नारंग ने रोटरी क्लब आजाद की आधिकारिक यात्रा पर व्यक्त किए। मण्डलाध्यक्ष के साथ आधिकारिक यात्रा में विशेंष अतिथि के रूप में रो. ई. मंडल 3040 की प्रथम महिला एव असिटेंट गर्वनर की ग्रुप एडमिन रो. श्रीमती सार्थिका नारंग एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता के लिए सहायक मंडलाध्यक्ष रो. सीवी उपाध्याय, रो. उमंग सक्सेना एवं रोटरी आजाद के चार्टर अध्यक्ष रो. संतोष प्रधान, अध्यक्ष देवेन्द पटेल, सचिव रविन्द्रसिंह सिसोदिया, सरंक्षक संजय कुमार कांठी, डायरेक्टर डाॅ. वैभव सुराना एवं रो. अजय रामावत मौजूद थे। कार्यक्रम की शुरूवात अतिथियों के दीप प्रज्जवलन के साथ हुई। रोटरी आजाद के उपाध्यक्ष रो. महेश कोठारी, राजकुमार पाटीदार एवं क्लब सदस्यों ने रोटरी क्लब जोबट, रोटरी क्लब अपना मेघनगर, रोटरी क्लब न्यू पेटलावद, रोटरी क्लब मेन झाबुआ, रोटरी क्लब डायमंड दाहोद, इनरव्हील क्लब मेन, ‘शक्ति’ एवं सकल व्यापारी संगठन तथा नगर के वरिष्ठ समाजसेवी इतिहासविद् केके त्रिवेदी, रो. मगनलालजी गादिया,. यशवंत भंडारी, समाज ेवी प्रकाश रांका, जयेन्द्र बैरागी, नीरज गादिया, अमित जैन, निलेश घोडावत, जोबट के रो. दीपक घोगानी, विदितसिंह सिसोदिया, ऋतुराज राठौर मेघनगर के विनोद बाफना, भरत मिस्त्री, इकबाल भाई दाहोद, संजय मेहता पेटलावद का स्वागत अभिनंदन रोटरी माला पहनाकर किया।


निः शुल्क स्वास्थ्य केद्र का हुआ विस्तारं

रोटरी आजाद निःशुल्क स्वास्थ्य केंद्र का विस्तार मंडलाध्यक्ष रो. नारंग, वरिष्ठ रो. मगनलाल गादिया, दिनेश सक्सेना, रो. श्रीमती सार्थिका नारंग, के. के. त्रिवेदी, यशवत भंडारी, प्रकाश रांका, जयेन्द्र बैरागी, मनोज अरोरा ने फीता काटकर किया। डायरेक्टर रो. डाॅ. वैभव सुराणा ने स्वास्थ्य कंेद्र की वि़स्तृत जानकारी देते हुऐ बताया कि आज से लगभग तीन वर्ष पूर्ण स्व. सुनिल कटारिया की पुण्यतिथि पर एक आॅक्सीजन कंसटेªटर रोटरी आजाद को डोनेट किया था। तभी क्लब ने यह निर्णय लिया कि हम रोटरी आजाद के माध्यम से निःशुल्क स्वास्थ्य उपकरण केंद्र संचालित करेगे ।आज हमें खुशी है कि स्वास्थ्य केन्द्र के संचालक रो. संजय कुमार कांठी एवं क्लब सदस्यों की मेहनत से आज यह स्वास्थ्य केन्द्र जरूरतमन्द के लिए एक वरदान साबित हो रहा है। मंडलाध्यक्ष के अवलोकन के बाद और विस्तार के बाद अब हमारे स्वास्थ्य केन्द्र के पास लगभग 8 आॅक्सीजन कन्सटेटर, 15 व्हील चेयर, 15 एडजेस्टबल बेड, दो सक्शन मशीन, लगभग 50 से अधिक वाकर, एयर बेड, नेबुर्लाइजर के साथ अन्य कई जरूरी उपकरण उपलब्ध रहेंगे।


रोटरी सम्मान अलंकरण और रोटरी खेल रत्न अवार्ड से नवाजा

रोटरी क्लब आजाद द्वारा मंडलाध्यक्ष की एवं अतिथियों की विशेष उपस्थिति में झाबुआ, जोबट, पेटलावद, दाहौद एवं मेघनगर के रोटरी परिवार के सदस्यों और नगर के समाजसेवीयों में रोटरी को रोटरी रत्न सम्मान अंलकरण एवं खेल में उभरती रोटरी परिवार की युवा प्रतिभाओं को ‘‘रोटरी खेल रत्न‘‘ अवार्ड से सम्मानित किया। रोटरी आजाद की ओर से सुश्री इंदिरा राठौर (जोबट), रो. राहुल मुथा (पेटलावद), रो. दीपेन्द्रसिंह सिसोदिया (दाहोद), रो. सुमित जैन, महेश प्रजापति, निलेश भानपुरिया (मेघनगर), रो. अशोक शर्मा, अजय रामावत, अजय शर्मा, डाॅ. वैभव सुराणा,. मनोज कटकानी, अतिशय देशलहरा, नीरज गादिया, पंकज जैन मोगरा, श्रीमती ज्योति रांका, सुश्री भूमिका माहेश्वरी को ‘‘रोटरी रत्न सम्मान अंलकरण’’ से एवं खेल में उभरती प्रतिभा के लिए रो. अक्षय कटारिया, पराग रूनवाल, पलाॅश प्रधान, शुभम कोठारी एवं नन्हे बालक  मेहुल राठौर को ‘‘रोटरी खेल रत्न’’ अवार्ड से सम्मानित किया।


सहयोग देने का लिया संकल्प

कार्यक्रम के अंत में आभार सचिव रो. रविन्द्रसिंह सिसोदिया ने माना। कार्यक्रम का संचालन रो. संजयकुमार कांठी ने किया। कार्यक्रम में मातृशक्ति श्रीमती अर्चना सिसोदिया, श्रीमती कल्पना सकलेचा, समता कांठी, स्वाति सुराना, मीना गादिया आदि महिलाओं ने रोटरी आजाद के स्वास्थ्य केंद्र में पूर्ण सहयोग देने का संकल्प लिया।


विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर जिला षिक्षा केंद्र द्वारा दिव्यांग बालक-बालिकाओं के लिए किया गया जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन, विजेताओं को किया गया पुरस्कृत


jhabua news
झाबुआ। विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देशानुसार एवं जिला कलेक्टर श्री रोहित सिंह के मार्गदर्शन में जिला शिक्षा केंद्र द्वारा 6 से 14 वर्ष तक के दिव्यांग बालक-बालिकाओं की जिला स्तरीय खेलकूद एवं सामथ््र्य प्रदर्शन प्रतियोगिताएं 17 फरवरी को ग्राम रंगपुरा स्थित दिव्यांग पुनर्वास केंद्र में आयोजित की गई। जिला परियोजना समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान एलएन प्रजापति ने बताया कि इस आयोजन में दिव्यांगता की पृथक-पृथक श्रेणियों में दिव्यांग बालक बालिकाओं की 50 मीटर, 100 मीटर दौड़, जलेबी रेस खेला रेस, चम्मच रेस, नींबू रेस, चेयर रेस चित्रकला इत्यादि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। आयोजन में जनपद स्तर से चयनित दिव्यांग बालक-बालिकाओं ने भाग लिया। प्रतियोगिताओं के सफल संचालन में दिव्यांग केंद्र के प्रवीण भाबोर, राम बहादुर पटेल, अरुण महाकोट, मयूर वैशंपायन, भूपेंद्रसिंह पवार हिना सक्सेना, महेश देवदा, विजय सिसौदिया, जिला शिक्षा केंद्र के राजेश शरणागत, रामसिंह मोहनिया, नरेंद्र ठाकुर, स्थानीय महाविद्यालय के एमएसडब्ल्यू छात्र-छात्राएं, समावेश संस्था के पदाधिकारियों और बीआरसी झाबुआ पेटलावद मेघनगर राणापुर थांदला और रामा के सीएससी और बीएसी की महती भूमिका रहीं। जिन्होंने 2 दिन में पूरे मनोयोग से दिव्यांगजनों के लिए आयोजित प्रतियोगिताओं को सुचारू और सफल रूप से संचालित किया।


प्रतियोगिताओं के आयोजन से दिव्यांग बच्चों के चेहरे पर आई मुस्कराहट

समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अतिथि के रूप में दिव्यांग पालक संघ के जिला अध्यक्ष एवं जिला बाल कल्याण समिति के वरिष्ठ सदस्य यशवंत भंडारी तथा रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ के अध्यक्ष मनोज अरोरा उपस्थित रहे। उन्हांेने समस्त दिव्यांग बालक-बालिकाओं का उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर यशवंत भंडारी ने अपने उद्बोधन में बताया कि कोरोना महामारी के उपरांत इस तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन एक सुखद संकेत दे रहा है। आज इन दिव्यांग बच्चों के चेहरों की मुस्कुराहट बता रही है कि जल्द ही हमारा देश इस महामारी के शिकंजे से बाहर आ जाएगा।


आयोजकगण बधाई के पात्र

अपने सारगर्भित उद्बोधन में श्री अरोरा ने कहा कि झाबुआ का दिव्यांग केंद्र प्रदेश ही नहीं अपितु पूरे देश में अपनी विशिष्ट पहचान रखता है। दिव्यांग केंद्र के कर्मचारी एवं संचालक निश्चित रूप से बधाई के पात्र ह।ैं साथ ही उन्होंने दिव्यांग बालक बालिका के साथ आए उनके शिक्षकों और अभिभावकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि आपने इन बच्चों को विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने हेतु प्रेरित किया उसके लिए आप सभी को साधुवाद है। कार्यक्रम के अंत में दिव्यांग बालक-बालिकाओं को 2 दिन में आयोजित प्रतियोगिताओं में प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन दिव्यांग पुनर्वास केंद्र के प्रबंधक शैलेंद्रसिंह राठौर ने किया।


एसडीएम के निर्देश पर नगर परिषद ने आयोजित की प्रतियोगिता, स्वच्छता सर्वेक्षण में जन जागृति लाने के प्रयास


jhabua news
थांदला। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत जन जागृति अभियान के लिए स्थानीय एसडीएम ज्योति परस्ते के निर्देश पर स्थानीय शासकीय गैर शासकीय विद्यालयों में निबन्ध, चित्रकला व वाद विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। नगर में संचालित कक्षा 9 से 12 वी के विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया जिसका परिणाम कल सम्भावित है। नगर परिषद अध्यक्ष बन्टी डामोर के नेतृत्व में थांदला नगर परिषद ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में प्रदेश स्तर पर नाम रोशन किया है जिसे बरकरार रखने के लिए पूरी परिषद हर सम्भव प्रयास कर रही है। जानकारी देते हुए सीएमओ अशोक चैहान व स्वच्छ्ता निरीक्षक गौरांकसिंह राठौर ने बताया कि थांदला एसडीएम के निर्देश पर उक्त आयोजन में प्रत्येक विद्यालय से आने वाले प्रथम द्वितीय व तृतीय के साथ विशेष व सांत्वना पुरस्कार का  आयोजन आगामी समय मे नगर परिषद द्वारा दिया जाएगा।


काव्य, रचनाओं, गजलों और गीतों से भरा रहा जिला आजाद साहित्य परिषद् का सम्मान समारोह, बसंती पंचमी के उपलक्ष में जिले की ख्यातनाम हस्तीयांे का किया गया अभिनंदन


jhabua news
झाबुआ। पिछले चार दषक से साहित्य के क्षेत्र में सक्रिय जिला आजाद साहित्य परिषद् झाबुआ द्वारा इस वर्ष बसंती पंचमी के उपलक्ष में गत 16 फरवरी को स्थानीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय प्रांगण में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। उक्त गरिमामय समारोह में सत्त काव्य, रचनाओं, गजलों और गीतों के बीच अलग-अलग क्षेत्रों में ख्याति प्राप्त लोगों का अभिनंदन कर मंच से उनकी उपलब्धियों का भी बखान किया गया। आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ अभिभाषक एवं वरिष्ठ रोटेरियन दिनेष सक्सेना उपस्थित थे। अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष डाॅ. केेके त्रिवेदी ने की। विषेष अतिथि के तौर पर संस्था के संरक्षक विरेन्द्र मोदी तथा वरिष्ठ साहित्यकार पं. गणेषप्रसाद उपाध्याय मौजूद रहे। प्रारंभ में बसंती पंचमी के उपलक्ष में सभी अतिथियांे ने विद्या और ज्ञान की देवी मां सरस्वतीजी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलन किया। स्वागत उद्बोधन में संस्था अध्यक्ष डाॅ. केके त्रिवेदी ने कहा कि साहित्य का क्षेत्र बहुत ही व्यापक है। सभी कलाएं, संस्कृति की विभिन्न प्रवृत्तियां, सेवाएं भी साहित्य का ही विषय है। मुख्य अतिथि वरिष्ठ अभिभाषक श्री सक्सेना ने साहित्य को अत्यंत ही गंभीर विषय बताते हुए कहा कि साहित्यकार जो रचना ग़ढ़ता है, समाज वहीं पढ़ता है और आत्मसात करता है। अतः इस दिषा में गंभीर चिंतन, मनन और सृजन का दायित्व भी साहित्यकारांे को निवर्हन करना होगा। वरिष्ठ साहित्यकार पं. गणेषप्रसाद उपाध्याय ने अपने उद्बोधन मंें बसंत पंचमी के महत्व को प्रतिपादित किया। संस्था के संरक्षक श्री मोदी ने आजाद साहित्य परिषद् की गतिविधियांे की जानकारी प्रस्तुत की।


इनका किया गया अभिनंदन

समारोह के दौरान संस्था द्वारा साहित्य के क्षेत्र में विषिष्ट सेवा हेतु ‘‘शब्द सरस्वती’’ सम्मान एएच आसी, प्रदीपकुमार अरोरा एवं रत्नदीप खरे को प्रदान किया गया। शब्द उपासना सम्मान से डाॅ. गीता दुबे, अंजना मुवेल, श्रीमती भारती सोनी, पं. गणेषप्रसाद उपाध्याय, आषीष नागर, भेरूसिंह चैहान एवं लोकेन्द्रसिंह चैहान को अलंकृत किया गया। शब्द साधना सम्मान से प्रदीप जैन सहित अन्य 15 साहित्यकारांे को सम्मानित किया गया। कला क्षेत्र मंे कला प्रेरणा सम्मान से आषीष पांडे, खेल जगत में खेल सेवा सम्मान से योगेष गुप्ता एवं जगत शर्मा, युवा नेतृत्व सम्मान से गोपाल नीमा एवं जनसेवा सम्मान से विजय नायर, पपीष पानेरी, मनोज अरोरा, उमंग सक्सेना, अषोक शर्मा, अजय रामावत एवं पंकज जैन मोगरा, कोरोनाकाल में अनवरत सेवा हेतु सेवाकर्मी निखलेष नामदेव एवं रमेष सोलंकी को कोरोना यौद्धा सम्मान से सम्मानित करते हुए उनके कार्यों का बखान किया। प्रखर नेतृत्व सम्मान से श्रीमती किरण शर्मा, संस्कृति रक्षा सम्मान से गायत्री परिवार की नारी जागरण अभियान की जिला संयोजिका श्रीमती नलिनी बैरागी एवं युवा गायक शंषाक तिवारी ‘कुंदनपुर’  को नवाजा गया। स्त्री प्रेरणा सम्मान से सुश्री रूक्मणी वर्मा, ज्योति रांका, अर्चना सिसौदिया, विनीता शर्मा एवं मोहीनी गिधवानी सम्मानित हुई। संगीत क्षेत्र में विषिष्ट सेवाओं हेतु अरविन्द व्यास एवं अन्नू भाबोर, संगीत सुर क्षेत्र में ‘सुर साधना सम्मान’’ से रोहित सारोलकर, स्मृति भट्ट, किर्ती देवल, निहाली चैहान एवं विषाखा पंवार को सम्मानित करते उन्हें अभिनंदन-पत्र एवं परिषद् का प्रतीक चिन्ह प्रदान किया गया। गरिमामय समारोह का सफल संचालन जिला आजाद साहित्य परिषद् के सचिव शरत शास्त्री ने किया।


शिक्षा का ज्ञान ही सर्वोत्तम धन है, ज्ञान और शिक्षा से ही छात्रों का भविष्य बेहतर होगा


jhabua news
झाबुआ, । ग्राम पंचायत कल्याणपुरा स्थित शासकीय माॅडल हायर सेकेण्डरी स्कूल में गुरूवार को विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ श्री राजेश कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन एवं प्राधिकरण के सचिव/अपर जिला न्यायाधीश श्री राजेश देवलिया के निर्देशन में किया गया। शिविेर को संबोधित करते हुए अपर जिला जज श्री देवलिया ने उपस्थित छात्र/छात्राओं को विद्या अध्ययन के साथ-साथ सामाजिक ज्ञान और संस्कृति से परिचित रहने की समझाईस देते हुये कहा कि शिक्षा का ज्ञान ही सर्वोत्तम धन है एवं ज्ञान और शिक्षा से ही छात्रों का भविष्य बेहतर हो सकता है। संवैधानिक मौलिक अधिकार, कर्तव्य, निःशुल्क विधिक सहायता, महिलाओं के अधिकार, घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण, पोस्को एक्ट, सूचना का अधिकार, गिरफ्तारी और निरोध से संरक्षण आदि की जन उपयोगी कानूनों की छात्र/छात्राओं को विस्तार से जानकारी दी गई। नालसा (बच्चो को मैत्रीपूर्ण और उनके संरक्षण के लिए विधिक सेवाये) योजना-2015 अंतर्गत ग्राम कल्याणपुरा के माॅडल स्कूल में कानूनी साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में न्यायिक मजिस्टेªट श्री राजकुमार चैहान ने उद्बोधन देते हुये माता-पिता और गुरूजन का सम्मान करने एवं महापुरूषों के जीवन चऱि़त्र से प्रेरणा लेकर परीक्षा में सर्वोत्तम देने के लिए प्रेरित किया। संस्था प्राचार्य श्री अशोक कुमार जाटव ने छात्र/छात्राओं को संबोधित करते हुये व्यक्तित्व विकास के लिये कानूनी जानकारी एवं सामान्य अध्ययन को उपयोगी बताते हुये सभी छात्र/छात्राओं से नैतिक शिक्षा एवं समान कानूनों की जानकारी हासिल करने को कहा। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय झाबुआ के द्वारा स्कूली छात्र/छात्राओं के ज्ञानबर्धन एवं विधिक साक्षरता तथा कानूनी जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न विद्यालयों में जागरूकता एवं व्यक्तित्व विकास शिविरों का आयोजन किया जा रहा है एवं आम नागरिकों के लिये लोक उपयोगी सेवाऐं और सुविधा जैसे- लोक परिवहन, दूरभाष, विद्युत, जल प्रदाय, प्रकाश व्यवस्था, सार्वजनिक सुरक्षा, साफ-सफाई, चिकित्सा, बीमा एवं आवास एवं भू-संपदा सेवाओं से संबंधित समस्याओं को स्थाई लोक अदालत के माध्यम से साधे कागज पर संक्षिप्त आवेदन देकर लोक उपयोगी सेवाओं में सुधार एवं सेवाओं को चालू करा सकते है। इसके अंतर्गत आज दिनांक को ही जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं अध्यक्ष लोक उपयोगी लोक अदालत के समक्ष 8 प्रकरण स्ट्रीट लाईट, नाली सफाई एवं हैंड पंप सुधार से संबंधित मामलों की सुनवाई कर पक्षकारों को लाभांवित कराया गया। कल्याणपुरा माॅडल स्कूल कार्यक्रम में शिक्षकगण श्री शम्भूसिंह सिंगाडिया, श्रीमती गंगा हिहोर, रेणुका मण्डोड, गीता डुडवे, मधु गोयल, श्री सचिन सेन, श्री राकेश डामोर आदि उपस्थित थे।


समाधान आनलाईन वीडियों कान्फ्रेसिंग में चयनित विषयों की शिकायतों का तत्काल निराकरण करें -श्री सिंह


jhabua news
झाबुआ 18 फरवरी 2021। समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक गुरूवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। श्री सिंह ने समाधान आनलाईन वीडियों कान्फ्रेंसिंग में चयनित विषयों की लंबित शिकायतों के निराकरण की स्थिति की विभागवार तथा शिकायतवार समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इन शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए शिकायतकर्ताओं से चर्चा कर  सन्तुष्टीपूर्वक तत्काल निराकरण करें। यदि इन शिकायतों के निराकरण करने में लापरवाही तथा उदासीनता बरती गई तो संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। श्री सिंह ने  मुख्यमंत्री हेल्पलाईन की 300 दिवस तथा 500 दिवस से अधिक अवधि की शिकायतों की विभागवार बारीकी से समीक्षा की और लंबित शिकायतों का तत्काल सन्तुष्टीपूर्वक निराकरण करें। श्री सिंह ने जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न वितरण व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए पूर्व में दिए गए निर्देशों के क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा की और निर्देश दिए हैं कि उचित मूल्य दुकानों का समय समय पर निरीक्षण किया जाए। हर माह की 22 तारीख तक शतप्रतिशत उपभोक्ताओं को खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत विशेष ध्यान देंगे। श्री सिंह ने जिले के विद्यालयों में परीक्षा परीणाम सुधारने के लिए संबंधित अधिकारियों को विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने आंगनवाडी केन्द्रो में पोषण आहार एवं पूरक पोषण के वितरण की स्थिति की सघन समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही कुपोषण से मुक्ति के लिए अपनाई गई रणनीति के क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा की तथा इस रणनीति का प्रभावी रूप से क्रियान्वयन करने के भी निर्देश दिए। श्री सिंह ने कोविड-19 के अंतर्गत लाॅकडाउन के दौरान श्रमिकों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए लगाए गए वाहनों के भुगतान की स्थिति की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इन वाहनों के राशि का तत्काल भुगतान की कार्यवाही सुनिश्चित करें। इस बैठक में अपर कलेक्टर द्वय श्री जे.एस.बघेल, श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनास, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला सुश्री ज्योति परते,अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना, डिप्टी कलेक्टर डाॅ. अभयसिंह खराडी, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा जलसंसाधन विभाग द्वारा निर्मित माही वृहद् सिंचाई परियोजना स्थल का अवलोकन


jhabua news
झाबुआ । कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा बुधवार को जल संसाधन विभाग द्वारा निर्मित माही वृह्द सिंचाई परियोजना स्थल का अवलोकन किया गया। श्री सिंह ने इस दौरान बांध अंतर्गत निर्मित फाउण्डेशन गैलरी तथा इंसपेक्शन गैलरी का अवलोकन किया। कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग श्री पी.के.खरत ने योजना के संबंध में आवश्यक जानकारी से अवगत कराया। साथ ही यह भी बताया गया की इस वर्ष परियोजना से पेटलावद तहसील के 110 ग्रामों में रबी सिंचाई के लिए 22 हजार 670 हैक्टेयर क्षेत्र में पानी उपलब्ध कराया गया। कलेक्टर श्री सिंह ने माही मुख्य बांध के जिला झाबुआ के डुब क्षेत्र में एक टापू (आयलैंड) पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योजना तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत परियोजना से संबंधित समस्त अनुविभागीय अधिकारी मौजूद थे।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का अवलोकन

  

झाबुआ । कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा बुधवार को पेटलावद में स्थित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का अवलोकन किया गया। श्री सिंह ने कक्षा 10 वीं ए तथा कक्षा 12 वीं की कक्षाओं में जाकर छात्राओं से रूबरू चर्चा की और उनके कोर्स तथा परीक्षा के टाईम टेबल की जानकारी ली। सिंह ने शिक्षिका को निर्देश दिए हैं कि वे अतिरिक्त कक्षाएं लेकर कोर्स पूर्ण कराने और परीक्षा परीणाम में सुधार लाए। श्री सिंह ने छात्राओं को वार्षिक परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। श्री सिंह ने छात्राओं के रहने की व्यवस्था के संबंध में जानकारी प्राप्त की और सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग को आवश्यक निर्देश दिए। श्री सिंह ने प्राचार्य तथा शिक्षक से परीक्षा टाईमटेबल की जानकारी प्राप्त की और संतोषजनक उत्तर नहीं मिलने पर प्राचार्य को नोटिस देने तथा शिक्षिका की वेतन वृद्धि रोकने के लिए नोटिस जारी करने के निर्देश सहायक आयुक्त जनजाति कार्यविभाग को दिए। श्री सिंह ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व छात्राओं को पढ़ाने के लिए प्रेरित किया। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री शिशिर गेमावत ने छात्राओं को पढ़ाने  के लिए आस्वासन दिया। कलेक्टर ने परीक्षा टाईमटेबल सूचना पटल तथा प्रत्येक कक्ष में चस्पा करने के निर्देश दिए। साथ ही शिक्षिका को शिक्षा की गुणवत्ता में और अधिक सुधार लाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्या, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री विरेन्द्र सिंह इस्क्या, उप संचालक पशुचिकित्सा सेवाएं डाॅ. विल्सन डावर, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री अजयसिंह चैहान, एनआरएलएम के जिला परियोजना प्रबंधक श्री विशाल राॅय सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।


कलेक्टर श्री सिंह ने शासकीय उचित मूल्य दुकान बरवेट का किया निरीक्षण


jhabua news
झाबुआ । कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने बुधवार को पेटलावद तहसील क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान बरवेट में स्थित आदिम जाति सेवा संस्था द्वारा संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकान का निरीक्षण किया। श्री सिंह ने उचित मूल्य दुकान में उपलब्ध खाद्यान्न तथा वितरण की स्थिति की जानकारी प्राप्त की और उपभोक्ताआंे से खाद्यान्न समय पर प्राप्त होने की जानकारी ली। उपभोक्ताओं ने अवगत कराया कि उन्हें प्रतिमाह समय पर खाद्यान्न प्राप्त हो रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने उचित मूल्य दुकानदार को निर्देश दिए हैं कि वे प्रतिमाह उपभोक्ताओं को माह की 15 तारीख तक खाद्यान्न शतप्रतिशत वितरण सुनिश्चित करें। श्री सिंह ने इसके पश्चात बरवेट में स्थित आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था का अवलोकन किया और रबी फसल के लिए किसानो के पंजीयन कार्य की स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री शिशिर गेमावत, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मुकुल त्यागी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्र का अवलोकन


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने बुधवार को पेटलावद तहसील के ग्राम बावडी में स्थित आंगनवाडी केन्द्र का अवलोकन किया और ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। श्री सिंह ने आंगनवाडी केन्द्र की दिवालों पर शासकीय योजनाआंे के पोस्टर लगाने के निर्देश दिए ताकि ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं की जानकारी हो सके और उसका लाभ ले सकें। श्री सिंह ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को ग्राम पंचायत, सचिव तथा रोजगार सहायक की शिकायतों की तत्काल जांच करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत निरामय योजना के तहत बनाए गए कार्ड की प्रगति तथा वितरण की स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान बताया गया कि ग्राम पंचायत क्षेत्र में 3400 कार्ड बनाए जाना था। जिसके विरूद्ध अब तक 2400 कार्ड बनाए जा चुके हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने कैम्प आयोजित कर शेष व्यक्तियों के कार्ड बनाने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने ग्राम में बिजली,पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की और आवश्यक निर्देश दिए। श्री सिंह ने आरोग्य केन्द्र पर दवाईयों की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त की, उन्होने खेल मैदान के लिए स्थल का अवलोकन कर स्थान चिन्हांकित करने के निर्देश दिए। उन्होने गांव में दो टैंकर में से एक टैंकर गायब हो जाने के मामले में जांच करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री अजयसिंह चैहान, सहायक संचालक श्री आर.एस.बघेल सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।


अभिभाषक संघ के अध्यक्ष बद्रीलाल सोनी के खिलाफ न्यायालय में परिवाद पेष


झाबुआ। 16 फरवरी को वरिष्ठ पत्रकार मनोज भानपुरिया द्वारा जिला न्यायालय झाबुआ में अभिभाषक संघ के अध्यक्ष बद्रीलाल सोनी के खिलाफ धारा 294, 506, 182 भारतीय दंड सहिता, सहपठित धारा 190, 200, 156(3) दंड प्रक्रिया संहिता के तहत परिवाद पेष किया गया है। मामले में फरियादी मनोज भानपुरिया ने बताया कि अभिभाषक संघ के अध्यक्ष बद्रीलाल सोनी के निवास स्थान के समीप फरियादी का एक भूखंड है। जिसका प्रकरण माननीय प्रथम अपर जिला न्यायालय में विचाराधीन था। जिसका प्रकरण क्रमांक 06-ए-अप-2017 में बद्रीलाल सोनी अधिवक्ता अपने भाई अषोक पिता रामचन्द्र सोनी की ओर से पैरवी भी कर रहा था। विगत 29 मार्च 2019 को शाम करीब 5.30 बजे फरियादी जब अपने घर से अपनी पुत्री को खेल परिसर छोड़ने के लिए जा रहा थे, तभी बस स्टेंड पर फौजी होटल के पास बद्रीलाल सोनी अपने दो पहिया वाहन से आए और फरियादी के साथ अपषब्दों का प्रयोग करते हुए निकले। पीछे पलट कर देखने पर श्री सोनी द्वारा पुनः आकर धमकी देते हुए कहा गया कि वह अभिभाषक संघ के अध्यक्ष है और फरियादी ने उनके भाई के खिलाफ जिला न्यायाधीष के समक्ष जो केस प्रस्तुत किया गया है, वह वापस ले, नहीं तो प्रार्थी और उसके परिवार को वह जान से खत्म कर देंगे।


केस वापस नहीं लेने पर दी जान से मारने की धमकी

इस दौरान श्री सोनी ने यह भी कहा कि वह अभिभाषक संघ के अध्यक्ष होने से जिला न्यायालय के सभी जज उनके हिसाब से ही काम करते है। फरियादी द्वारा यह कहा गया कि उन्हंे माननीय न्यायालय पर पूरा भरोसा है और न्यायालय का जो भी डिसीजन होगा, उन्हें मंजूर होगा। यह कहकर वाहन से बहुउद्देषीय खेल परिसर जाने पर फिर से श्री सोनी द्वारा गाड़ी क्रास करते हुए धमकाया गया कि यदि इस घटना की रिपोर्ट पुलिस थाने पर करवाई तो पुलिस अधीक्षक से कहकर बंद करवा देंगे। प्रार्थी द्वारा वाहन को नहीं रोककर बच्ची को खेल प्रषिक्षण कंेंद्र छोड़कर पुनः घर आकर मामले में 16 फरवरी को माननीय न्यायालय में परिवाद पेष किया गया है।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का अवलोकन


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने बुधवार को पेटलावद में स्व. श्री मांगीलाल भण्डारी की स्मृति में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आवलोकन किया और शिविर में की गई व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा 75 वर्ष से अधिक के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सम्मानित


झाबुआ । कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने बुधवार को पेटलावद में मध्य प्रदेश पेंशनर एसोसिएशन संघ द्वारा आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। श्री सिंह ने इस अवसर पर बंसत पंचमी की शुभकामनाएं दी। श्री सिंह ने कहा कि बुजूर्ग समाज का धरोहर होता है। हमें बुजूर्गों के प्रति आदर और श्रद्धाभाव रखना चाहिए। पेंशनरो को उनके स्वत्व समय पर मिलते रहना चाहिए। श्री सिंह ने जिले का पेंशनर एसोसिएशन सक्रिय रहने पर खुशी जाहिर की । श्री सिंह ने कहा कि आगामी माह में 10 तारीख को सेवानिवृत्त कर्मचारियों का विदाई समारोह रखा जावेगा। 80 वर्ष से अधिक आयु के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को उनके दस्तावेजों में कमी पाई जाने पर उनके घर जाकर दस्तावेजों की पूर्ति करवाने का प्रयास किया जावेगा ताकि बैंक से राशि प्राप्त करने में वृद्धजनों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। श्री सिंह ने आगे कहा कि शासन निर्देशानुसार जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अधिक आयु के वृद्धजनों तथा दिव्यांगों को खाद्यान्न उनके घर तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। श्री सिंह ने कहा कि जिले की प्रत्येक तहसील मुख्यालय पर एक-एक वृद्धजन रंजन डे केयर सेंटर स्थापित किये जाएगें। इसके लिए स्थान के चिन्हांकन की कार्यवाही शीघ्र की जाए। इन वृद्धजन रंजन डे केयर सेंटर के संचालन के लिए राशि उपलब्ध हो ऐसे प्रयास किए जाएगें। कार्यक्रम को स्टेट बैंक आॅफ इंदौर के प्रबंधक श्री सुशिल अग्रवाल, लायन्स क्लब के जिलाध्यक्ष श्री निलेश पालिवाल तथा पेंशनर संघ के अध्यक्ष श्री रावल ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में श्री शंकरसिंह चन्द्रावत ने स्वागत भाषण दिया। कलेक्टर श्री सिंह ने 75 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पुष्पमाला, शाल, श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। साथ ही इन सेवानिवृत्त कर्मचारियों को अभिनंदन पत्र भी प्रदान किए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत,पेंशनर संघ के जिलाध्यक्ष श्री रतनसिंह राठौर, लायन्स क्लब के जिलाध्यक्ष श्री निलेश पालिवाल, तहसील शाखा के अध्यक्ष श्री रावल, उपाध्यक्ष श्री रामावत सहित सेवानिवृत्त कर्मचारी तथा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन पेंशनर संघ के परामर्शदाता श्री दयाराम पाटीदार ने किया और आभार लायन्स क्लब के सचिव श्री निलेश कुशवाह ने व्यक्त किया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में अतिथियों का पुष्पमाला तथा बेंच लगाकर स्वागत किया गया।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा वृद्धजन रंजन डे केयर सेंटर का अवलोकन

  

jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने बुधवार को पेटलावद में स्थित वृद्धजन रंजन डे केयर सेंटर का अवलोकन किया। श्री सिंह ने इस दौरान केरमबोर्ड, साईकल, वजन मशिन व अन्य उपकरणों का अवलोकन किया और संबंधितों को आवश्यक निर्देश भी दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्या, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री विरेन्द्र सिंह इस्क्या, उप संचालक पशुचिकित्सा सेवाएं डाॅ. विल्सन डावर, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री अजयसिंह चैहान, एनआरएलएम के जिला परियोजना प्रबंधक श्री विशाल राॅय सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा विभिन्न कार्यालयों का जायजा

  

झाबुआ । कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा बुधवार को पेटलावद तहसील मुख्यालय पर स्थित विभिन्न कार्यालयों का जायजा लिया। जिसमें जनपद पंचायत कार्यालय , तहसील कार्यालय शामिल है। श्री सिंह ने जनपद पंचायत कार्यालय में साफ-सफाई व्यवस्था तथा कार्यालय भवन की रंगाई-पुताई नहीं होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिए हैं कि कार्यालय की रंगाई-पुताई तथा साफ-सफाई व्यवस्था 10 दिवसों मंे पूर्ण कराए। साथ ही साफ-सफाई व्यवस्था श्रमदान से कराई जाए। श्री सिंह ने जनपद पंचायत के नए भवन का प्रस्ताव तैयार कर दो दिवस में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने जनपद पंचायत कार्यालय में रेकार्ड को व्यवस्थित करने तथा कार्यालय परिसर में साफ सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने तहसील कार्यालय का भी अवलोकन किया और आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्या, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री विरेन्द्र सिंह इस्क्या, उप संचालक पशुचिकित्सा सेवाएं डाॅ. विल्सन डावर, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री अजयसिंह चैहान, एनआरएलएम के जिला परियोजना प्रबंधक श्री विशाल राॅय सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा गार्डन का अवलोकन


झाबुआ । कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा बुधवार को जनपद पंचायत कार्यालय परिसर पेटलावद में स्थित गार्डन का अवलोकन किया और गार्डन में वर्षा का पानी जमीन में उतारने के लिए टैंक का निर्माण करने के निर्देश दिए ताकि वर्षा का पानी जमीन में जमा हो सके। इस संग्रहित पानी का उपयोग पौधों को सिंचित करने लाया जा सके। श्री सिंह ने बगीचे को सुन्दर बनाने के लिए बगीचे में खुशबूदार तथा रंग बिरंगें फूल के पौधों का रोपण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा आजीविका भवन का जायजा


झाबुआ । कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा बुधवार को पेटलावद में स्थित मध्य प्रदेश डे ग्रामीण आजीविका मिशन के भवन का जायजा लिया। श्री सिंह ने महिला स्व सहायता समूह से रूबरू चर्चा की और स्व सहायता समूह के सदस्यों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की। साथ ही महिला स्व सहायता समूह की सदस्यों से गतिविधियों में आने वाली समस्याओं की जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। श्री सिंह ने आजीविका भवन में विद्युत कनेक्शन तत्काल कराने के निर्देश कार्यपालन यंत्री मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी को दिए। श्री सिंह ने इस आजीविका भवन में पेयजल के पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों से विद्यालय के छात्र-छात्राओं की गणवेश सिलाई कार्य के संबंध में जानकारी प्राप्त की और निर्देश दिए हैं कि वे बिना किसी दबाव के गुणवत्तापूर्ण गणवेश सिलाई करें। श्री सिंह ने निर्देश दिए हैं कि जनपद स्तर पर तथा जिला स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करें। प्रयास यह किया जाए। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों की समस्याओं का निराकरण हो सके। जिला स्तर के प्रशिक्षण कार्यक्रम में कलेक्टर स्वयं उपस्थित रहेंगे और जनपद स्तर पर संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्या, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री विरेन्द्र सिंह इस्क्या, उप संचालक पशुचिकित्सा सेवाएं डाॅ. विल्सन डावर, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री अजयसिंह चैहान, एनआरएलएम के जिला परियोजना प्रबंधक श्री विशाल राॅय सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा नवनिर्मित सिविल अस्पताल भवन का जायजा


झाबुआ । कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा बुधवार को पेटलावद में 7 करोड 40 लाख रूपये की लागत से बने नवनिर्मित सिविल अस्पताल भवन का जायजा लिया। श्री सिंह ने इस सविल अस्पताल भवन का शीघ्र लोकापर्ण करने और पेयजल, विद्युत तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाए सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, डाॅ. राजाराम खन्ना,  सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: