पंत खेलेंगे, कुलदीप को भी मिल सकता है मौका : विराट कोहली - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 4 फ़रवरी 2021

पंत खेलेंगे, कुलदीप को भी मिल सकता है मौका : विराट कोहली

pant-will-play-virat-kohli
चेन्नई, 04 फरवरी, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में होने वाले पहले टेस्ट की पूर्व संध्या पर आज स्पष्ट कर दिया कि विकेटकीपर रिषभ पंत विकेट के पीछे जिम्मेदारी संभालेंगे और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को भी इस मुकाबले में मौका मिल सकता है। विराट ने पहले टेस्ट की पूर्व संध्या पर वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में टीम संतुलन को लेकर अपनी रणनीति को स्पष्ट किया। कप्तान ने कहा, “रिषभ कल विकेट के पीछे खड़े होने जा रहे हैं। उनका हाल का प्रदर्शन शानदार रहा है। वह सफेद गेंद के फॉर्मेट का हिस्सा नहीं थे लेकिन उन्होंने विकेटकीपिंग में अपनी मेहनत जारी रखी थी। हमने उनका बराबर समर्थन किया है और इसके अच्छे परिणाम को आपने ऑस्ट्रेलिया में देखा होगा। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जिनसे विपक्षी टीमें भविष्य में डरेंगी।” पंत ने ऑस्ट्रेलिया में सिडनी में ड्रॉ हुए टेस्ट में मैच बचाने वाली पारी खेली थी और ब्रिस्बेन के चौथे टेस्ट में मैच विजयी पारी खेली थी। इस प्रदर्शन का पंत को अब घरेलू जमीन पर भी फायदा मिलता दिखाई दे रहा है जहां टीम प्रबंधन और कप्तान ने उन्हें अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा पर प्राथमिकता दी है।

       

विराट ने साथ ही यह भी संकेत दिया कि चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप पहले टेस्ट में उतर सकते हैं। कप्तान ने कहा,“हमें टीम में एक संतुलन बनाना है। घरेलू जमीन पर स्पिनरों को ज्यादा मदद मिलती है और ऐसे में कुलदीप जैसे खिलाड़ी एकादश में उतर सकते हैं। कुलदीप ने पिछले न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलियाई दौरे में ज्यादा मैच नहीं खेले थे। न्यूजीलैंड की परिस्थितियां तीन स्पिनरों के अनुकूल नहीं बैठती थी और इस बात को कुलदीप भी समझते थे। लेकिन घरेलू सत्र में हमें उनकी जरुरत दिखाई देती है। यह युवा खिलाड़ी हैं और भारतीय क्रिकेट का भविष्य भी हैं।” कुलदीप ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्टों की सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा था लेकिन उन्हें किसी भी टेस्ट में खेलने का मौका नहीं मिल पाया। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के साथ लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा की जोड़ी थी और जडेजा के चोटिल होकर बाहर हो जाने के बाद टीम प्रबंधन ने अंतिम टेस्ट में स्पिनर ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर पर भरोसा किया था। जडेजा के चोटिल होकर इस सीरीज के पहले दो टेस्टों से बाहर रहने के बाद भारत को टीम में एक ऐसे ऑलराउंडर की कमी महसूस हो रही है जो गेंद और बल्ले से अपना योगदान दे सके। विराट ने कहा,“हम ऐसे गेंदबाजों को चुनना पसंद करेंगे जो बल्ले से भी कुछ क्षमता दिखा सके। हम अपने पास ज्यादा विकल्प रखना चाहते हैं। हम ऐसे खिलाड़ी रखना चाहते हैं जो घरेलू परिस्थितियों में बल्ले से भी योगदान दे सकें।” चिदंबरम स्टेडियम की पिच को लेकर भारतीय कप्तान ने कहा,“यह चेपोक स्टेडियम की सामान्य पिच है जो बल्लेबाजी के लिए अच्छी है और इसमें स्पिनरों को भी मदद मिल सकती है। इस पिच में तेज गेंदबाजों के लिए भी काफी कुछ है इसलिए मेरी नजर में यह अच्छी क्रिकेटिंग पिच है।” विराट ने भारत के बल्लेबाजी क्रम को लेकर भी टीम की स्थिति स्पष्ट कर दी है। कप्तान ने साफ किया है कि सलामी बल्लेबाजी के लिए अनुभवी रोहित शर्मा और युवा शुभमन गिल उतरेंगे। ऑस्ट्रेलिया में रोहित चोट के कारण पहले दो टेस्ट नहीं खेल पाए थे लेकिन आखिरी दो टेस्टों में वह टीम का हिस्सा बने थे। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया में दोनों टेस्टों में शुरुआत तो अच्छी की थी लेकिन वह बड़ा स्कोर नहीं बना पाए थे। रोहित ने सिडनी में तीसरे टेस्ट में 26 और 52 और ब्रिस्बेन में चौथे टेस्ट में 44 और सात रन बनाए थे। रोहित अबतक 34 टेस्टों में 2270 रन बना चुके हैं। युवा गिल ने ऑस्ट्रेलिया में अपने करियर की अच्छी शुरुआत की और तीन टेस्टों में 259 रन बनाए। उन्होंने मेलबोर्न में 45 और नाबाद 35, सिडनी में 50 और 31 तथा ब्रिस्बेन में सात और 91 रन बनाए। गिल की इस बल्लेबाजी को चौतरफा सराहना मिली और खुद कप्तान विराट भी गिल की बल्लेबाजी से काफी प्रभावित नजर आए। विराट ने कहा कि रोहित और गिल पारी की शुरुआत करेंगे और टीम को उनसे अच्छी शुरुआत की उम्मीद है। रोहित और गिल के ओपनिंग करने के बाद भारत की बल्लेबाजी लाइनअप तय हो गयी है जिसमें चेतेश्वर पुजारा, खुद विराट, उपकप्तान अजिंक्या रहाणे और विकेटकीपर रिषभ पंत रहेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं: