सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 08 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 8 फ़रवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 08 फ़रवरी

सामाजिक कार्यक्रम को लेकर तैयारी हुई शुरू, सौंपे जा रहे निमंत्रण पत्र


sehore news
सीहोर। 23 फरवरी को स्वच्छता के जनक संत गाडगे महाज की जयंती मनाने को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। अखिल भारतीय धोबी महा संघ इन्दौर नाका स्थित धोबी घाट पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन करेगा। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर भी एबीडीएम वरिष्ट एवं युवा इकाई ने तैयारी शुरू कर दी है। कार्यक्रम अध्यक्ष धमेन्द्र मालवीय ने बताया कि समाज के लोगों को मुख्य आयोजन के निमंत्रण पत्र सौंपे जा रहे है। जिला मुख्यालय के हाउसिंग बोर्ड, चाणक्यपूरी, भोपाल नाका, बस स्टैंड क्षेत्र सहित चांदबड़, कचनारीया, श्यामपुर, दोराहा, अहमदपुर, सिकंदरपुर, खाइखेडा सहित अन्य क्षेत्रों में रहने वाले सामाजिक लोगों के घर-घर दस्तक देकर संत गाडगे माहाराज जयंती कार्यक्रम के निमंत्रण पत्र सौंपे गए। संभाग अध्यक्ष गोविंद मालवीय, जिलाध्यक्ष राकेश मालवीय ने बताया कि मुख्य आयोजन में जिले भर से आने वाले समाज के लोगों की उपस्थिति में समाज की प्रतिभा, वरिष्टजन, और कोरोना योद्धाओं का सम्मान किया जाएगा। कार्यक्रम को लेकर एबीडीएम इकाई तैयारियां कर रही है। निमंत्रण पत्र सौंपने के साथ ही निधि संग्रह भी की जा रही है। इस दौरान पूर्व कार्यक्रम अध्यक्ष मुकेश मालवीय, धमेन्द्र मालवीय, गौतम पनवसीया, महेश मालवीय, राहुल मालवीय सहित एबीडीए समिति के अन्य लोग उपस्थित थे।

एफडीआई एवं एलआईसी के आईपीओ के खिलाफ की गई नारेबाजी, कर्मंचारियों अधिकारियों ने किया संयुक्त रूप से प्रदर्शन, सरकार के उक्त निर्णंय का जोरदार विरोध                                        


sehore news
सीहोर । एलआईसी कार्यांलय में सोमवार को सरकार द्वारा बीमा क्षेत्र में 74 प्रतिशत विदेशी निवेश के निर्णय के खिलाफ  एवं एलआईसी के आईपीओ लाने के खिलाफ अधिकारियों कर्मंचारियों के द्वारा जोरदार जुझारू प्रदर्शन किया गया। निर्णय के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की गई। यूनियन के सचिव गणेश प्रसाद ने कहा कि आज देश की सरकार देश के बेहद दुधारू नवरत्न उपक्रमों को विदेशी धन्ना सेठों के लिए खोलने पर उतारू हो गई है सरकार नारा तो स्वदेशी का देती है और दूसरे दरवाजे से विदेशियों को देश की संपदा लूटने का मौका दे रही है बीमा क्षेत्र में 49त्न एफडीआई को बढ़ाकर 74त्न करना यह दर्शाता है कि सरकार देश के लोगों के लिए नहीं बल्कि विदेशी धन्ना सेठों के लिए काम कर रही है आज जब देश की एलआईसी देश की सेवा में सबसे अहम भूमिका निभा रही है देश की प्रगति में चौतरफा योगदान दे रही है खरबों खरब का मुनाफा कमाकर सरकार का सहयोग कर रही है ऐसे में निजी पूंजी पतियों एवं विदेशी पूंजीपतियों के लिए बीमा के दरवाजे खोलना देश के लिए आत्मघाती कदम है हमारी मांग है कि सरकार उक्त आत्माघाती कदमों को तुरंत वापस ले और देश के लोगों के लिए देश की जनता के लिए सरकार काम करें आज जब देश के करोड़ों पालिसी धारक जीवन बीमा निगम के शेयर धारक हैं ही क्योंकि आज एलआईसी के लाभ का 95 फ़ीसदी पाल्सी धारको में बोनस के रूप में बांट दिया जाता है ऐसी स्थिति में आईपीओ लाकर विदेशी पूंजी पतियों एवं देसी अडानी अंबानी टाटा बिरला जैसे धनिको के लिए रास्ता खोलना देश की आम जनता के साथ नाइंसाफी है हम लगातार इस नाइंसाफी के खिलाफ लड़ रहे हैं और आने वाले समय में जनता का सहयोग लेकर इस लडाई को और मजबूत करेंगे सरकार से आग्रह है कि इस प्रकार के निणज़्य को तुरंत वापस ले और सही मायने में देश हित में सरकार काम करें  । स्वर्ण प्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि लंबे समय से हमारा वेतन निर्धारण लंबित है और सरकार इस को अनावश्यक रूप से टाल रही है अब थोड़ा भी विलंब हमें मंजूर नहीं है हमने एलआईसी के विकास में जो योगदान दिया है उसमें से मामूली सा हिस्सा हमें चाहिए सरकार नियमानुसार 5 साल में जो वेतन निधाज़्रण है वह हमें मिलना चाहिए लेकिन सरकार बेहद बेरुखी दिखा रही है हमारी मांग है कि तत्काल वेतन निर्धारण किया जाए । प्रदर्शन करने वालों में प्रमुख रूप से विजय कुमार मांझी, सुमत लाल उईके, गणेश प्रसाद, राकेश राठौर, सुरेंद्र सिंह यादव, रोमाना कुरेशी, प्रमिला शास्त्री, सिलवेरियश खेस, राजेंद्र सिंह सिंग्रेवाल, अशोक जायसवाल, हेमलता वशिष्ट, रविकांत कुमरे, संतोष परते, मोदे स्तुस तिर्की, गौरव वर्मा, सत्यम बरसिया, संदीप द्विवेदी, राजेश कुमार, कुशल भारती, उमेश कुशवाहा, बहादुर सिंह पौडवाल, बालमुकुंद मिश्रा आदि शामिल रहे।

द्वितीय चरण के पहले सत्र में शाम 5.30 बजेतक 901 कर्मचारियों ने लगवाया कोविड का टीका

गृह, जेल, आपदा प्रबंधन, पंचायत, राजस्व विभाग एवं नगर निकाय के कर्मचारियों का किया जा रहा टीकाकरण

sehore news
कोविड-19 टीकाकरण का द्वितीय चरण सोमवार को 8 स्वास्थ्य संस्थाओं के 12 टीकाकरण केन्द्रों पर प्रारंभ हुआ । सोमवार को शाम 5.30 बजे तक 901 अधिकारी कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया। दूसरे चरण के टीककरण में गृह (पुलिस),  जेल, आपदा प्रबंधन, पंचायत, राजस्व एवं नगरिय निकाय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एम.चंदेल के मुताबिक शाम 5.30 बजे तक सिविल अस्पताल आष्टा-1 मे 29 आष्टा-2 में 59, सीएचवी जावर 90, सीएचसी बुदनी 76, सीएचसी रेहटी 96, सीएचसी इछावर 80, सिविल अस्पताल नसरूल्लागंज-1 में 97, नसरूल्लागंज-2 में 59, सीएचसी श्यामपुर में 73, सीहोर स्थित जिला चिकित्सलय डीईआईसी टीकाकरण सत्र-1 में 59, डीएच-2 में 59 तथा डीएच-3 में 124 अधिकारियों तथा कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया। जिला चिकित्सालय सीहोर में टीकाकरण सत्र पर स्थित कोविड-19 सेल्फी पाइंट पर पहुंचकर टीकाकरण किए जाने के बाद कर्मचारियों ने फोटो सेशन किया तथा अपने-अपने विभाग के कर्मचारियों को वीडियो संदेश जारी कर टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित एवं प्रेरित किया।

भजन में बैठने के लिए मन को मारना होगा-पंडित  तिवारी

अवधपुरी में संगीतमय श्रीमदभागवत कथा  का शुभारंभ

sehore news
सीहोर। गल्र्स कॉलेज के सामने अवधपुरी में आयोजित श्रीमदभागवत कथा के दौरान श्रद्धालुओं को धार्मिक प्रसंग श्रवण कराते हुए पंडित रवि शंकर तिवारी ने कहा की मन बकरे के समान है जिस का पेट कभी भरता नहीं है प्रभू के भजन में बैठने और कथा श्रवण करने के लिए मन को मारना होगा। सोमवार को श्रीमद भागवत कथा शुभारंभ के पूर्व यजमान श्रीमल कांतादेवी परमार एवं श्रद्धालुजनों के द्वारा देवी देवताओं और व्यासपीठ की विधिवत पूजा अर्चना की गई। मधुर श्रीकृष्ण भजनों पर श्रद्धालुगण मंत्रमोहित होते रहे। पंडित श्री तिवारी ने विभिन्न धार्मिक प्रसंगों के द्वारा भगवान की भक्ति से आत्मा को मिलने वाली शक्ति को बताया। पंडित श्री तिवारी ने राजा परिक्षित जन्म और श्राप, सुखदेव जी का आगमन भीष्मपिता का मोक्ष आदि प्रसंगों के माध्यम से श्रद्धालुओं को भक्ति का मार्ग दिखाया। पंडित हरीश तिवारी ने बताया की सार्वजनिक रूप से संगीतमय श्रीमद भागवत कथा का आयोजन प्रतिदिन दोपहर 12 से 3 बजे तक किया जा रहा है। आयोजन मंडल समिति ने श्रद्धालुओं से धर्ममय  कार्यकम में पहुंचने और कथारस प्राप्त करने की अपील की है।

रौशनी क्लिनिक ने फैलाई दंपत्ति के सूने आंगन में रौशनी, विवाह के 6 वर्ष बाद पूजा ने स्वस्थ बालक को दिया जन्म


sehore news
संतान का सुख पाने के लिए 6 वर्षों से तरस रही पूजा के लिए रौशनी क्लिनिक वरदान साबित हुआ। विवाह के 6 वर्ष बाद उसने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया। गंगा आश्रम निवासी श्रीमती पूजा पति कबीर रजक का विवाह 6 साल पूर्व हुआ था। परंतु संतान नहीं होने से पति-पत्नी परेशान रहते थे। जिला चिकित्सालय के मातृ शिषु स्वास्थ्य संस्थान में संचालित रौशनी क्लिनिक के बारे में जब पूजा को पता चला कि निःसंतान महिलाओं का रौशनी क्लिनिक में उपचार किया जाता है तो उसने जिला चिकित्सालय में पदस्थ महिला चिकित्सा अधिकारी डॉ.संध्या राजगीर से संपर्क किया, फिर जांच एवं उपचार की शुरूआत हुई। महिला की समस्त जांचे एवं उपचार निःशुल्क की गई तथा डीपीएचएनओ श्रीमती गायत्री राव तथा स्टॉफ नर्स रित्रा बेदी द्वारा निरंतर फॉलोअप किया गया। उपचार के बाद पूजा ने भोपाल में एक स्वस्थ बालक को सामान्य प्रसव से जन्म दिया। जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ है। महिला के परिजनों ने स्वास्थ्य विभाग तथा रौशनी क्लिनिक के समस्त स्टॉफ को धन्यवाद दिया है। रौशनी क्लिनिक का संचालन हर बुधवार को जिला चिकित्सालय सीहोर स्थित एमसीएच सेंटर में किया जाता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया तथा सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा ने समस्त रौशनी क्लिनिक स्टॉफ को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए  तथा महिला को संतान की प्राप्ति पर बधाई दी है।

उत्कृष्ट युवा मण्डल पुरुस्कार के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 13 फ़रवरी


नेहरू युवा केंद्र की जिला युवा समन्वयक श्रीमती निक्की राठौर ने जानकारी देते हुए बताया की नेहरू युवा केंद्र द्वारा युवा मंडल पुरुस्कार प्रतिवर्ष दिया जाता है। युवा मंडल का चयन प्रत्येक दशा में 15  फ़रवरी तक करना अनिवार्य है इसलिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 13  फ़रवरी 2021  निरधरित की गयी है। उन्होंने बताया की युवा मंडल पुरुस्कार के लिए विगत वित्तीय वर्ष 2019-2020 में किये गए कार्यों की आख्या रिपोर्ट ही मूल्याङ्कन में शामिल होगी। युवा क्लब पंजीकृत एवं नेहरू युवा केंद्र द्वारा सम्बन्ध होना चाहिए। विगत वर्ष की आय व्यय सी ए द्वारा ऑडिटेड ही मान्य होगी।  चयनित युवा मंडल को जिला पुरुस्कार की  राशि 25000 रु है।


टी.बी.हारेगा,देश जीतेगा के सघन सर्वे दलों को स्वास्थ्य मंत्री ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया

भारत सरकार द्वारा जिले का चयन गोल्डन केटेगरी में किया गया है

sehore news
टी.बी.होरगा,देश जीतेगा अभियान के अंतर्गत जिले का चयन भारत सरकार द्वारा गोल्डन केटेगरी में किया गया है । शनिवार का पीएचसी कोठरी के नव नर्मित भवन लोकार्पण करने पहुंचे प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ.प्रभुराम चैधरी द्वारा सघन सर्वे दलों की मोटर सायकलों का हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय, राज्य टी.बी.ऑफिसर डॉ.वर्षा राय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया, जिला क्षय उन्मूलन अधिकारी डॉ.जेडी कोरी, विश्व स्वास्थ्य संगठन भोपाल के राज्य प्रतिनिध डॉ.संजय सूर्यवंशी, डॉ.निधि सांकला, गांधी  कॉलेज से डॉ.टोप्पो,बीएमओ आष्टा डॉ.प्रवीर गुप्ता, कोठरी पीएचसी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ.बीके दोहर सहित विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। भारत सरकार के मंशा अनुरूप 2025 तक देश को टी.बी.मुक्त किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए राष्ट्रीय उन्मूलन कार्यक्रम विशेष प्रयास किए जा रहे है जिसके लिए आईसीएमआर, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपीडियोमीलॉजी तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग सब नेशनल सर्टिफिकेशन फॉर ट्यूबरक्लूसिस एलीमिनेशन प्रक्रिया के तहत जिला सीहोर को भारत सरकार द्वारा गोल्ड केटेगरी में रखा गया है। उक्त योजना अंतर्गत सीहोर जिले में 5 विकासखण्ड सीहोर, आष्टा, बुदनी, इछावर, नसरूल्लागंज के 5 गांवों को चिन्हित किया गया है। टीबी नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत संभावित क्षय रोगियों की खोज कर शासन द्वारा उनके लिए निःशुल्क जांच, उपचार एवं प्रत्येक माह पोषण हेतु प्रतिमाह निर्धारित रषि 500 रूपए प्रदाय किए जाते है।

ग्वालियर की "मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना" बतौर मॉडल पूरे प्रदेश में लागू होगी: मुख्यमंत्री श्री चौहान

असहाय बुजुर्गों व दिव्यांगों को घर-घर राशन पहुँचाने के लिये बनी योजना का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि असहाय बुजुर्ग एवं दिव्यांगों को घर पर ही राशन मुहैया कराने के लिये ग्वालियर जिला प्रशासन ने “मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना” के रूप में सराहनीय पहल की है। ग्वालियर जिले की इस पहल को बतौर मॉडल पूरे प्रदेश में लागू किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रविवार को ग्वालियर प्रवास के दौरान “मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना” का शुभारंभ किया। शुभारंभ कार्यक्रम में केन्द्रीय कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह, नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्री ओपीएस भदौरिया व लोक निर्माण राज्यमंत्री श्री सुरेश धाकड़, सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर  सहित जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे। 


स्व-सहायता समूहों को हर माह 150 करोड़ रूपए देने की व्यवस्था – मुख्यमंत्री श्री चौहान

समूह की दीदियों द्वारा बनाई गई चाय भी पी मोतीमहल परिसर में लगाई गईं प्रदर्शिनियों का मुख्यमंत्री ने किया अवलोकन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाने की दिशा में निरंतरप्रयास किए जा रहे हैं। स्व-सहायता समूहों को हर माह 150 करोड़ रूपये देने की व्यवस्थासरकार ने की है। आगे भी समूहों को सहायता मिलती रहेगी। श्री चौहान ने “आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश” पर केन्द्रित प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान यह बात स्व-सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओंसे कही। मोतीमहल परिसर में लगाई गई प्रदर्शनी में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा “लोकल फॉर वोकल” के तहत ग्रामीणों को आत्म-निर्भर बनाने के लिये किए गए प्रयास एवं ग्वालियरजिले के लिए “एक जिला एक उत्पाद” के तहत चिन्हित सैण्ड स्टोन टाइल्स, स्मार्ट सिटीके तहत किए गए महत्वपूर्ण कार्य, ग्वालियर शहर को स्वच्छता में अव्वल बनाने के लियेकिए जा रहे प्रयास तथा अमृत योजना के तहत हो रहे सीवर और पेयजल के कामों को प्रदर्शितकिया गया था।  इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान, केन्द्रीय मंत्री श्रीनरेन्द्र सिंह तोमर एवं राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने स्व-सहायता समूहकी दीदी कैफे से जुड़ी महिलाओं द्वारा बनाई गई चाय भी कुल्हड़ से पी।  ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा, पंचायत एवं ग्रामीण विकासमंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह, नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री श्री ओ.पी.एस.भदौरिया एवं लोक निर्माण राज्य मंत्री श्री सुरेश धाकड़, सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकरसहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आत्म-निर्भरमध्यप्रदेश बनाने की दिशा में मध्यप्रदेश राज्य आजीविका मिशन और जिला पंचायत ग्वालियरद्वारा लगाई गई प्रदर्शनी सराहनीय है। मुख्यमंत्री श्री चौहान को प्रदर्शनीके अवलोकन के दौरान समूह से जुड़ी श्रीमती प्रियंका राजपूत ने बताया कि आपके निर्देशनमें स्व-सहायता समूह आगे बढ़ रहे हैं। साथ ही समूह की सभी बहनों के आधार-कार्ड बनाएजा चुके हैं। श्री चौहान ने कहा कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत एक जिला एक उत्पादसैण्ड स्टोन टाइल्स के प्रोडक्ट के माध्यम से लगाई गई प्रदर्शनी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि स्टोनके कार्य और गतिविधियों को आगे बढ़ाया जाये। ग्वालियर में स्टोन का अच्छा काम हो रहाहै। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्मार्ट सिटी के अवलोकन के दौरान कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षणमें ग्वालियर को पहले स्थान पर लाने के प्रयास किए जायें, जिससे स्वच्छता में ग्वालियरप्रदेश में अग्रणी स्थान प्राप्त कर सके। इस दौरान संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेनाने बताया कि तीन हजार लोगों को स्मार्ट सिटी में साथी बनाया जायेगा। इससे स्मार्ट सिटी कीगतिविधियों को और आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।


स्मार्टसिटी की प्रदर्शनी, विरासत का सर्वेक्षण एवं नागरिक सुविधाओं का प्रदर्शन

स्मार्टसिटी की प्रदर्शनी के माध्यम से ग्वालियर में महत्वपूर्ण कार्यो की श्रृंखला में हेरिटेजके कार्य़, ग्रीन स्पेस की उपलब्धता तथा सुदृढ़ यातायात के लिये स्मार्ट रोड एवं मोबिलाइजेशनसे संबंधित कार्यों को दर्शाया गया था। इन परियोजनाओ से जहाँ शहर की विरासत को संरक्षणकर सहेजा जा रहा है, वहीं उन परियोजनाओ के पूर्ण होने पर शहर के नागरिकों को अत्याधुनिकसुविधाएँ भी मिल रही हैं।


आज 04 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 13 है


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 04 व्यक्तियों की  जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर से 1 व्यक्ति तथा नसरूल्लागंज के छीपानेर से 1 तथा स्थानीय नसरूल्लागंज से 02  व्यक्तियों  की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है।  वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 13 है। 04 व्यक्ति रिकवर हुआ है, अब तक कुल रिकवर की संख्या 2746  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 251 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 14 सैम्पल लिए गए,  नसरूल्लागंज 69, आष्टा से 83, इछावर से 21, श्यामपुर से 30,  बुदनी से 34 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2807 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2746 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 13  है। आज 251 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 70040 हैं जिनमें से 66315 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 193 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 847  सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है।   


इछावर के सूदखौर ने पीडि़ता की कृषि भूमि पर किया जबरन कब्जा लिए थे 50 हजार, ब्याज मूलधन चुकाया, और मांग रहा है 15 लाख

कलेक्ट्रेट पहुंचकर लगाई पीडि़ता ने कलेक्टर एसपी से मदद की गुहार

sehore news
सीहोर। सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर सूदखौर से पीडि़त इछावर की महिला ने कलेक्टर एसपी से मदद की गुहार लगाई है। पीडि़ता के पति ने ससुर के नुक्कते के लिए सूदखौर से 50 हजार रूपये लिए थे ब्याज सहित मूलधन चुकता कर दिया है। पीडि़ता से सूदखौर अवैधानिक रूप से 15 लाख रूपये और मांग रहा है। सूदखौर ने पीडि़ता की कृषि भूमि पर कब्जा कर लिया है।   इछावर से अपने पुत्र सुनील के साथ कलेक्ट्रेट पहुंची रामकुवर बाई पति गांगराम बागरी ने शिकायती पत्र में  बताया की ससुर के नाम पट्टे की भूमि है ससुर की मृत्यू होने पर नुक्कते रसोई के लिए पति गांगराम ने पंकज ठाकुर आ. लाड सिंह से 2/6/2005 को 50 हजार रू की राशि ब्याज पर ली थी। बीते 15 वर्ष में उक्त राशि को मय ब्याज के देते भी रहे है। बावजूद इस के पंकज ठाकुर ने शासन के द्वारा पालन पौषण के लिए दी गई कृषि भूमि पर जबरन डरा धमका कब्जा कर लिया है। पीडि़ता रामकुवर बाई ने बताया की पंकज ठाकुर के द्वारा खेत पर जाने पर बच्चों के साथ मारपीट भी की जा रही है। खेत पर लकड़ी की टपारी बांधने गए पुत्र सुनील के साथ भी पंकज ठाकुर ने लाठी ओर लोहे की राड से ीमलाकर कर घायल कर दिया है। लेकिन थाना पुलिस के द्वारा पंकज ठाकुर के विरूध मामला दर्ज नही किया जा रहा है। पीडि़ता ने सूदखौर पर सख्त कानूनी कार्रवाहीं करने और जमीन पर कब्जा दिलाने की मांग जिला प्रशासन से की है।

कोई टिप्पणी नहीं: