सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 11 फ़रवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 फ़रवरी

 प्रेम सुन्‍दर मेमोरियल क्रिकेट लीग का आयोजन 14 से 21 फरवरी तक किया जायेगा


sehore news
श्री कार्तिकेय चौहान द्वारा नसरूल्‍लागंज में आयोजित किये जा रहे प्रेमसुंदर मेमोरियल क्रिकेट लीग के संबंध में प्रेस वार्ता में जानकारी दी गई। उन्‍होने कहा कि यह केवल एक क्रिकेट टूर्नामेंट ही नहीं है, अपितु यह युवाओं के लिए संभावनाओं का द्वार है, जो हम खोलने जा रहे हैं। यह  क्रिकेट टूर्नामेंट युवाओं की प्रतिभा को पहचान देगा साथ ही क्षेत्र के युवाओ के लिए विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जायेगा। इसके अंतर्गत कैरियर काउंसलिंग, मॉक टेस्‍ट एवं प्रतियोगिताओं आदि से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन भी साथ ही में ‘सेज समूह’ द्वारा किया जायेगा। श्री कार्तिकेय चौहान जी की प्रेरणास्‍वरूप इस विराट कार्यक्रम का आयोजन 14 से 21 फरवरी के बीच किया जा रहा है जिसमें 151 टीमों में से विजेता 16 टीमों का चयन किया गया है। इन सभी चयनित टीमों में से विजेता सर्वश्रेष्‍ट टीम को 1.5 लाख रूपये, द्वतीय श्रेष्‍ठ टीम को 01 लाख एवं तृतीय श्रेष्‍ठ टीम को 50 हजार रूपये का पुरस्‍कार प्रदान किया जायेगा । कार्यक्रम में श्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया जी भी शिरकत करेंगे । पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए श्री चौहान ने बताया कि पत्रकार बंधुओं को समस्‍त जानकारियां समय पर मिले इसके लिए अलग अलग समितियां बनाई गई हैं एवं प्रयास किया जायेगा कि किसी भी प्रकार की समस्‍या ना आये।    


देश को उन्नति की और ले जाने वाला बजट किसानों और आम जन के लिये लाभकारी : श्रीमती सीमा सिंह प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा

स्वास्थ्य के मामले में देश बजट में 135 प्रतिशत की वृद्धि की है। यह एक ऐतिहासिक कदम है : श्रीमती ललिता यादव भाजपा प्रदेश मंत्री

sehore news
सीहोर/ भारतीय जनता पार्टी सीहोर द्वारा पत्रकार वार्ता का आयोजन किया जिसमें भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती सीमा सिंह एवं प्रदेश मंत्री श्रीमती ललिता यादव उपस्थित रही कार्यक्रम  में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की पुण्यतिथि के अवसर पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर एवं दीप प्रज्जलित कर वार्ता की शुरुआत की दुनिया की सबसे बड़ी आपदा-विपदा कोरोना त्रासदी के बीच का बजट है। उस बजट में आत्मनिर्भर बनने का संकल्प सिद्ध होते हुए पड़ रहा है। जो अर्थव्यवस्था का आकलन है दुनिया की तमाम एजेंसीज कह रही हैं कि भारत सबसे शक्तिशाली आर्थिक उभरने वाला राष्ट्र है। जहां दुनिया की अर्थव्यवस्था ढह गई। बड़े-बड़े विकसित देश सीना ठोक-ठोक कर तमाम प्रकार के दावे किया करते थे उनकी अर्थव्यवस्था ढह गई। लेकिन भारत की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ने वाली व्यवस्था बनी यह हम नहीं कह रहे हैं यह दुनिया की तमाम एजेंसीज कह रही हैं। मोदी सरकार जो बजट तय करती है उसका पूरा लाभ उस हितग्राही को सुनिश्चित होता है जो उसका पात्र है। इसीलिए इस बजट में चाहे वो किसानों के लिए, चाहे वो महिलाओं के लिए हो, चाहे युवाओं के लिए हो, चाहे हेल्थ का हो, चाहे एजुकेशन का हो, वह बजट सुनिश्चित हो रहा है।कोरोना काल में भारत दुनिया में एक महाशक्ति के रूप में उभरा है। अब तक हम दुनिया के 21 देशों को कोरोना की वेक्सीन दे चुके हैं और कई देश कतार में हैं। इसे लेकर भारत की सारी दुनिया में तारीफ हो रही है।  यह बात पत्रकार वार्ता में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती सीमा सिंह ने कही बेतवा और केन लिंक परियोजना 35111 करोड़ का प्रावधान किया गया है।  उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के प्रति कटिबद्ध है। साथ ही किसानों के लिए एमएसपी की व्यवस्था में मूलभूत परिवर्तन किया गया है जिससे सभी प्रकार की जिंसों के मामलों में उत्पादन लागत का 1.5 गुना कीमत मिल सके। भाजपा प्रदेशमंत्री ललिता यादव ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य के मामले में देश का कोई नागरिक अपने-आपको असहाय महसूस न करे, इसे ध्यान में रखकर उन्होंने स्वास्थ्य बजट में 135 प्रतिशत की वृद्धि की है। यह एक ऐतिहासिक कदम है और इसके लिए प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देता हूं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा की कुल 2,23,846 करोड़ रुपये प्रस्तावित किया है। कोविड-19 वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ का प्रावधान प्रस्तावित किया गया है 75 हजार हेल्प सेंटर स्थापित किए जाएंगे और 602 विकासखंडों में क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल प्रारंभ किए जाएंगे साथ ही प्रधानमंत्री जी ने आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत 64180 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। स्वास्थ्य बजट में अभूतपूर्व वृद्धि और ’प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ की सौगात माननीय प्रधानमंत्री जी के ’स्वस्थ भारत’ के संकल्प को पूरा करेगी, ऐसा मुझे भरोसा है। पत्रकार वार्ता में सीहोर विधायक सुदेश राय भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सीताराम यादव, जिला मीडिया प्रभारी राजकुमार गुप्ता, जिले के भाजपा उपाध्यक्ष राजेश राठौर , जिला उपाध्यक्ष श्रीमती रीना मिश्रा ,जिला कार्यालय मंत्री राजू सिकरवार, भाजपा आईटी सेल जिला संयोजक हृदेश राठौर सहित प्रिंट मीडिया एवं इलेक्ट्रिक मीडिया के पत्रकार बंधु उपस्थित रहे।


देश की खुशियाली सलामती के लिए ख्वाजा गरीब, नवाज को चादर चढ़ा कर कार्यकर्ता करेंगे दुआं


sehore news
सीहोर। मुल्क की खुशियाली तरक्की के लिए राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच और ऑल इंडिया राजीव गांधी युवा मंच के कार्यकर्ता ख्वाजा गरीब नवाज दरगाह पर चादर चढ़ाने के लिए शुक्रवार को सीहेार रेलवे स्टेशन से रवाना होंगे। प्रदेशाध्यक्ष नौशाद खान ने बताया की हर साल ख्वाजा गरीब नवाज के मुकद्दस मुकाम पर पहुंचकर मंच के कार्यकर्ताओं  के द्वारा देश की सलामती खुशहाली के लिए चादर चढ़ाकर दुआ की जाती है। मुकद्दस इस मौके पर ऑल इंडिया राजीव गांधी युवा मंच राष्ट्रीय अध्यक्ष कुतुबुददीन शेख,राजस्थान प्रदेशाध्यक्ष हाजी शरीफ  और कार्यकर्ता रविवार दोपहर मेंं ख्वाजा गरीब नवाज की मजार पर चादर पेश करेंगे। जिस   के बाद कार्यकर्ता उर्स में सिरकत करेंगे।


मजबूत सशक्त देश के पक्षधर थे पं दीनदयाल उपाध्याय-महाजन

पुण्यतिथि पर कार्यकर्ताओं न की चित्र पर पुष्पांजली की अर्पित  

sehore news
सीहोर। मजबूत और सशक्त भारत के पंडित दीनदयाल उपाध्याय पक्षधर थे उन्होने कभी भी प्रतिशोध की भावना रखने वाले दलों का समर्थन नहीं किया। पंडित जी ने देश को एकात्म मानववाद की विचारधारा दी। उन्होंने भारत की सनातन विचारधारा को युगानुकूल रूप में प्रस्तुत भी किया उक्त बात गुरूवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि पर आयोजित पुष्पांजली कार्यक्रम के दौरान कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जननेता गौरव सन्नी महाजन ने कहीं। कार्यकर्ताओं के द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण के उपरांत पुष्पांजली दी गई।  श्री महाजन ने कहा की पंडितजी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चिन्तक थे प्रमुख संगठनकर्ता के रूप में भी सक्रिय रह करते थे। वह भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष भी रहे और एक समावेशित विचारधारा के समर्थक थे उन्होने समाज की जागरूकता  के लिए हिंदी अंग्रेजी भाषाओं में कई लेख लिखे,जो विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए। पंडित जी की रूची राजनीति के अतिरिक्त साहित्य में भी थी। पंडित जी के बताए हुए मार्ग पर चलने के लिए महाजन ने कार्यकर्ताओं का आहवान किया। कार्यक्रम  में  बड़ी संख्या में कार्यकर्तागण उपस्थित रहे।  


32 महिलाओं को किये लायसेंस वितरित


sehore news
32 वा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह अंतर्गत महिला लाइसेंस शिविर कार्यक्रम का आयोजन जिला परिवहन विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग तथा यातायात विभाग के समन्वय से किया गया कार्यक्रम में 32 महिलाओं युवतियों के लाइसेंस वितरित किए गए इस अवसर पर जिला परिवहन अधिकारी श्री रितेश तिवारी एवं महिला बाल विकास विभाग सहायक संचालक श्रीमती रंजीता पटेल पर्यवेक्षक श्रीमती निधि शर्मा परामर्शदाता सुरेश पांचाल अशासकीय संस्था से विनोद बड़ोदिया एवं जन अभियान परिषद के प्रतिनिधि उपस्थित रहे जिला परिवहन अधिकारी द्वारा उपस्थित महिलाओं को यातायात के नियमों से अवगत कराया गया तथा सड़क सुरक्षा से संबंधित चिन्हों के साथ ही सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारियां प्रदान की गई साथ ही महिलाओं से संबंधित कानून अधिनियम से अवगत कराया तथा लाइसेंस प्राप्त करने वाली महिलाओं को शुभकामनाएं दी


कलेक्टर ने लगवाई कोविड वैक्सीन, कोरोना फ्रंट लाईन वर्कर्स को कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया


sehore news
जिले में कोरोना के खिलाफ जंग में फ्रंट लाईन वर्कर्स को कोविड वैक्सीन लगाई जा रही है। सीहोर स्थित वैक्सीनेशन सेन्टर पर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा कोरोना वैक्सीन लगवाई गई। वैक्सीन लगवाने के बाद वैक्सीन लगा रही नर्स ने उन्हें सावधानी संबंधी बातों की  की जानकारी दी और नियमानुसार आधे घंटे तक सेंटर मे ही बैठकर आराम करने की सलाह दी जिसके तहत कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने आधा घंटे वेटिंग रूम में बिताया। वैक्सीन लगने के एक घंटें बाद ही कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने अपने कार्यालय पहुंचकर अपना रोजमर्रा का कार्य प्रारंभ कर दिया। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और इसे लगवाने से किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती। श्री गुप्ता ने हर व्यक्ति से अपनी बारी आने पर वैक्सीन लगवाने का आग्रह किया।           


राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम अंतर्गत चर्मरोग एवं कुष्ठ रोग जांच शिविर का आयोजन किया गया


गुरूवार,11 फरवरी को डोहर मोहल्ला गंज सीहोर में राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मुलन कार्यक्रम के अंतर्गत  चर्म रोग एवं कुष्ठ रोग जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का मुख्य उद्देश्य चर्म एवं कुष्ठ रोगी की पहचान करना एवं उनका उपचार करना था। उक्त शिविर में 195 मरीजों का परीक्षण किया गया जिसमें 104 मरीज चर्म रागी एवं एक कुष्ठ रोगी मिला। इसी के साथ चन्द्र शेखर आजाद महाविद्यालय के एन.सी.सी. के छात्र-छात्राओं द्वारा कई जगर पर कुष्ठ रोग के प्रति जनसामान्य को जागरूक करने के लिए एन.सी.सी. के छात्र आकाश मेवाडा के मार्गदर्शन में नुक्कड-नाटक के आयोजन किया गया। जांच शिविर के आयोजन में जिला चिकित्सालय के डॉ.नीमिष पटेल एवं श्रीमती क्षमा बर्वे प्रभारी कुष्ट अधिकारी सीहोर और पार्षद श्री कमलेश्‍ राठौर एवं अर्जुन राठौर उपस्थिति रहे। श्री आर.एस. ओड फिजियोथेरेपिस्ट, श्री राजेन्द्र कुमार राठौर एन.एम.ए. श्री के.के. साहू एन.एम.ए. श्री एच.एन. महेश्वरी ए.एन.एम. श्री सोलंकी एन.एच.एस. ने अपनी सेवाएं प्रदान की । कुष्ठ रोड के लक्षण सांवली त्वचा वले लोगों की त्वचा पर हल्के धब्बे जा सकते हैं, जबकि सफेद गौरी चमडद्यी वाले लोगों में गहरे या लाल रंग के धब्बे हो सकते हैं। त्वचा के चकत्तों/धब्बों में संवेदना की कमी या समाप्ति। हाथों या पैरों में सुन्नता या झुनझनी होना। हाथ पैरों या पलकों की कमजोरी। प्रभावित नसों में सूजन एवं दर्द कान के नीचे के मुलायम भाग(ईयरलोब) में सूजन आदि । दर्दरहित घाव या हाथ या पैर में जलन। कुष्‍ट रोग के संकेत एवं लक्षणों की उपस्थिति के मामले में निकटके आरोग्यम-हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंण्टर अपने क्षेत्र की आशा या ए.एन.एम. से संपर्क करें। कुष्ठ रोग का नि:शुल्क उपचार सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध है।   


हाथकरघा एवं हस्तशिल्प क्षेत्र के लिए कौशल एवं तकनीकी विकास योजना 2021 के लिये आवेदन आमंत्रित अंतिम तिथि 15 फरवरी


जिला हाथकरघा कार्यालय सीहोर के सहायक संचालक ने जानकारी देते हुए बताया कि हाथकरघा एवं हस्तशिल्प संचालनालय म.प्र. भोपाल की हथकरघा एवं हस्तशिल्प क्षेत्रों के लिए कौशल एवं तकनीकी विकास योजना 2021 के तहत हाथकरघा/हस्तशिल्प क्षेत्र में कार्यरत प्राथमिक बुनकर सहकारी समितियों/उद्यमियों/स्व सहायता समूहों/ अशासकीय संस्थाओं से उक्त योजना के क्रियान्वयन के लिए 15 फरवरी 2021 तक आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं जिसमें आवश्यक प्रशिक्षण/उपकरणों एवं सामान्य सुविधा केन्द्र तथा रंगाई घर के निर्माण/ मरम्मत के लिए सहायता दिये जाने का प्रावधान किया गया है। योजना के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए जिला हाथकरघा कार्यालय जिला पंचायत परिसर सीहोर से संपर्क कर सकते हैं।


स्ट्रीट वेंडर्स को मिलने वाले बैंक ऋण की मंजूरी में विलंब न हो : मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य महाप्रबंधक (मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़) श्री उमेश पांडे ने भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्ट्रीट वेंडर्स के लिए लागू ऋण योजनाओं की तत्परता से मंजूरी का आग्रह किया। विशेष रूप से स्व-निधि योजना, जिसे प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म-निर्भर निधि भी कहा जाता है, पर विस्तार से चर्चा हुई। साथ ही मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के प्रकरणों की स्वीकृति और योजना के क्रियान्वयन के बारे में भी बातचीत हुई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य-स्तरीय बैंकर्स समिति की अगली बैठक में योजना के अंतर्गत राशि के वितरण की स्थिति की विस्तार से समीक्षा की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्ट्रीट वेंडर योजना गरीबों के कल्याण की योजना है। छोटे व्यवसायी जो शहरों और गाँवों में रेहड़ी और सड़क किनारे गुमटी या ठेला लगाकर छोटा-मोटा व्यवसाय करते हैं, उन्हें आसानी से ऋण सहायता मिले, इसके लिए प्रयास बढ़ाये जायें। वर्तमान में ऐसे प्रकरणों में स्वीकृति में देरी होने की शिकायतें कुछ जिलों से प्राप्त हुई हैं। लघु व्यवसाय से जुड़े जरूरतमंद लोगों को सरलता से ऋण राशि मिले, यह प्रयास बैंक शाखा स्तर पर किया जाये। साथ ही इन हितग्राहियों से प्राप्त ऋण की अदायगी भी हो, इसके लिए सरकार और बैंक स्तर पर संयुक्त प्रयास किये जायें। इससे ऐसे हितग्राहियों को फिर से ऋण दिए जाने का कार्य आसान होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा छोटे स्तर पर व्यवसाय करने वाले विक्रेता, ऋण से संबंधित मापदंड के तकनीकी पहलू नहीं जानते हैं। अतरू बैंक स्तर पर उनकी शिकायतों को दूर किया जाना चाहिए। मुख्य महाप्रबंधक श्री पांडे ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को आश्वस्त किया कि इस कार्य में विलंब नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जाएगा। भारतीय स्टेट बैंक मुख्यालय द्वारा छोटे व्यवसाइयों की ऋण योजनाओं की अविलंब स्वीकृति के लिए सभी बैंक शाखाओं को निर्देशित किया गया है। भारतीय स्टेट बैंक गरीबों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री श्री चौहान से भेंट के दौरान भारतीय स्टेट बैंक के जनरल मैनेजर श्री राजेश सक्सेना भी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि पीएम स्व-निधि ऋण योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में सभी राज्यों से आगे है।  इसी तरह मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना में भी अच्छे परिणाम प्राप्त करने के प्रयास किए जा रहे हैं। योजना में ग्रामीण क्षेत्रों के छोटे-छोटे स्ट्रीट वेण्डर्स जैसे फल, सब्जी, आइसक्रीम, ब्रेड, बिस्किट विक्रेता, जूते-चप्पल, झाड़ू बेचने वाले, साइकिल रिपेयरिंग करने वाले, बढ़ई, कुम्हार, बुनकर, धोबी और टेलर्स आदि को 10-10 हजार रूपए का ब्याज रहित ऋण उनके कार्य के उन्नयन के लिए दिलवाया जाता है। क्रेडिट गारंटी राज्य शासन देता है। साथ ही स्टाम्प ड्यूटी भी नहीं लगती। योजना में 18 से 55 वर्ष की आयु का ग्रामीण पथ व्यवसायी लाभ ले सकता है।


’निर्माण श्रमिकों के पंजीयन अभियान 31 मार्च तक’


मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण के अंतर्गत भवन एवं अन्य संनिर्माण कार्यों में सलंग्न असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीयन का कार्य 31 मार्च तक जारी रहेगा। इस आशय के निर्देंश श्रम विभाग द्वारा सभी संभागायुक्त एवं जिला कलेक्टर्स को जारी किए है। निर्माण श्रमिकों के पंजीयन के लिए 2 अक्टूबर 2020 से तीन माह का विशेष पंजीयन अभियान चलाया गया था। अभियान की अवधि 31 मार्च 2021 तक बढ़ाई गई है।


नए उच्च-दाब बिलिंग सॉफ्टवेयर से एचटी बिलिंग शुरू


मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी भोपाल के सूचना प्रौद्योगिकी अनुभाग द्वारा उच्च-दाब न्यू जनरेशन बिलिंग सॉफ्टवेयर का क्रियान्वयन सफलतापूर्वक किया गया है। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रदेश के लगभग 7 हजार 800 उच्च-दाब उपभोक्ताओं की बिलिंग की जा सकेगी। ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की आई.टी. टीम को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि उच्च-दाब उपभोक्ताओं से वितरण कंपनियों को कुल राजस्व का 50 प्रतिशत मिलता है। उच्च-दाब उपभोक्ताओं का प्रदेश को आत्म-निर्भर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान है। इससे इन्हें भी सहूलियत होगी। इसे मध्यप्रदेश की तीनों वितरण कंपनियों यथा मध्य क्षेत्र, पूर्व क्षेत्र एवं पश्चिम क्षेत्र में लागू कर दिया गया है। इस बिलिंग प्रणाली के उपयोग से एक ओर जहाँ कंपनी को सालाना करोड़ों की बचत होगी, वहीं कोई भी तकनीकी परिवर्तन करने के लिए किसी बाह्य कंपनी पर आश्रित नहीं रहना पडे़गा। साथ ही अन्य कार्यों जैसे कि वार्षिक टैरिफ कार्यान्वयन, एवं अन्य नियामक एवं शासकीय अनुपालन तय समय-सीमा में किया जा सकेगा।


एक अप्रैल से होगा बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान, 20 रुपये तक की मिलेगी छूट


मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने जानकारी दी है कि एक अप्रैल से कंपनी अपने केश काउण्टर बंद करने जा रही है। इसके विकल्प के तौर पर वर्तमान में चल रहे एमपी ऑनलाइन, कॉमन सर्विस सेन्टर, एटीपी मशीन, कंपनी के पोर्टल portal.mpcz.in (नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई, ईसीएस, ईबीपीएस, बीबीपीएस, कैश कार्ड, वॉलेट, पेटीएम, गूगल पे, फोन पे आदि) एवं उपाय मोबाइल एप विकल्पों द्वारा बिल भुगतान की सुविधा उपभोक्ताओं को उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा चिन्हित स्थानों पर चयनित एजेंसियों को ऑनलाइन भुगतान के लिए अधिकृत किया जाएगा। कंपनी ऑनलाइन भुगतान के अन्य विकल्पों को उपलब्ध कराने पर भी विचार कर रही है। कंपनी ने यह स्पष्ट किया है कि चालू फरवरी-मार्च माह में मीटर रीडर को बिजली बिल भुगतान के लिए अधिकृत नहीं किया गया है इसलिए इन माहों में मीटर रीडर को बिजली बिल का भुगतान नहीं करें तथा यदि ऐसा कोई व्यक्ति केश कलेक्शन के लिए उपभोक्ता के परिसर में आता है तो उससे बिजली कंपनी का आईडी कार्ड जरूर मांगा जाए तथा संबंधित व्यक्ति की फोटो खींचकर रखें।


ऑनलाइन भुगतान के फायदे :

ऑनलाइन भुगतान पर 5 से 20 रुपये तक की छूट मिलेगी। उपभोक्ता को बिल भुगतान की तुरंत जानकारी मिलेगी। उपभोक्ताओं के समय की बचत होगी। बिल भुगतान के लिए बिजली ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा। ऑनलाइन भुगतान किसी भी समय कहीं से भी किया जा सकेगा।


ऑनलाइन भुगतान के विकल्प

एम.पी.ऑनलाईन, एटीपी मशीन, कॉमन सर्विस सेन्टर, कंपनी पोर्टल (नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई, ईसीएस, ईबीपीएस, बीबीपीएस, कैश कार्ड एवं वॉलेट आदि), पेटीएम एप एवं बेवसाइट और उपाय मोबाइल एप।


आज किसी भी व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त नहीं हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 11 है


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान किसी भी  व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त नहीं हुई है। वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 11 है। आज 2 व्यक्ति रिकवर हुए, अब तक कुल रिकवर की संख्या 2749  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 250 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 12 सैम्पल लिए गए,  नसरूल्लागंज 54, आष्टा से 73, इछावर से 15, श्यामपुर से 64,  बुदनी से 32 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2808 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2749 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 11  है। आज 250 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 70798 हैं जिनमें से 66993 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 197 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 926  सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है।      

कोई टिप्पणी नहीं: