विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 11 फ़रवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 फ़रवरी

नगरपालिका के खिलाफ विशाल धरना


विदिशा:- शहर के गरीबों-मजदूरों को उनका हक दिलाने के लिए अधिकार आंदोलन के रुप में 1 फरवरी को शहर के जरूरतमंद परिवारों के साथ माधवगंज से नगरपालिका कार्यालय तक विशाल रैली निकालकर नगररपालिका का घेराव किया गया था। विधायक शशांक भार्गव जी ने जिम्मेदार अधिकारियों को पात्र लोगों के नाम जोड़ने के लिए 10 दिन का समय दिया था,लेकिन आजतक प्रशासन द्वारा कोई संतोषजनक कार्यवाही नहीं की गई है। नगरपालिका के लापरवाह रवैये के खिलाफ दिनांक 12 फरवरी को विधायक शशांक भार्गव जी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष कमल सिलाकारी जी एवं समस्त वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में माधवगंज चैराहा पर धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। सभी कांग्रेस पदाधिकारी व कार्यकर्ता धरना कार्यक्रम में शामिल होकर गरीबों-मजदूरों के अधिकार की लड़ाई को मजबूती प्रदान करें।


जनसंमस्याओ का निराकरण निश्चित समय सीमा में हो - विधायक भार्गव


विदिशा:-विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने ग्राम महुआखेड़ा, नौलास, बाबलिया, आदि ग्रामों का दौरा कर ग्रामीणजनों से उनकी मूलभुत समस्याओं के संबंध में विस्तृत चर्चा की उन्होने ग्राम महुआखेड़ा में गरीबों मजदूर परिवारों से राशन सामग्री प्राप्त होने कें संबंध में जानकारी प्राप्त की तो ग्रामीणजनों ने बताया की दो माह से राशन सामाग्री प्राप्त नही हुई है जिसके संबंध में विधायक भार्गव द्वारा दूरभाष के माध्यम से राशन सामग्री नियमित रूप से पात्र हितग्रहियों को प्राप्त हो इस बावत् अधिकारियों को निर्देशित किया साथ ही उन्होने पेयजल समस्या के संबंध में एवं सामाजिक सुरक्षा पैशन के अलबा आवास योजना, वि़द्युत की सुविधा, गरीबी रेखा के राशन कार्ड एवं विकास एवं निर्माण कार्यांे के संबंध में स्थानीय नागरिकों से विस्तृत चर्चाकर निराकरण हेतु आश्वस्त किया इस अवसर पर विधायक शशांक भार्गव के साथ क्षेत्र की स्थानीय कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारीगण प्रमुख रूप से उपस्थित थे जिनमें संतोष गुर्जर, नवीन श्रीवास्तव, महेन्द्र रघुवंशी, गोविन्द भार्गव,  डाॅ. शिवराज पिपरोदिय, कमलेश शर्मा, चन्द्रपाल रघुवंशी, बबलू आदि के साथ अनेक ग्रामीणजन उपस्थित रहे।


कलेक्टर ने पटवारियों से संवाद किया


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज प्रशिक्षु पटवारियों से संवाद किया। उन्होंने कार्य क्षेत्रों में होने वाली समस्याओं से अवगत होकर निराकरण कराने के निर्देश संबंधितों को  दिए हैं। कलेक्टर डॉक्टर जैन ने शासन की मंशा के अनुरूप कार्यों का संपादन कर अपनी ख्याति में वृद्धि करें  उन्होंने शासकीय कार्यों नवाचारो की शुरुआत करे। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार में संपन्न हुए उक्त बैठक में पटवारियों के द्वारा अपनी समस्याओं से अवगत भी कराया गया है। क्रमांक 88 अहरवाल 


राजस्व कार्यों की समीक्षा सोमवार को


कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक सोमवार 15फरवरी को आयोजित की गई है । यह बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार कक्ष में टीएल बैठक के उपरांत शुरू होगी।


’अप्रेंटिस पदों पर भर्ती आवेदन आमंत्रित’


महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र ने बताया कि रेल्वे के रेल्वे रिकूटमेंट सेल ने अप्रेंटिस के कुल 2552 पदो पर भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इन पदो के चयन हेतु कक्षा दसवी 50 प्रतिशत मार्कस के साथ साथ एनसीबीटी द्वारा मान्यता प्राप्त आई.टी.आई. से डिप्लोमा एवं आयु सीमा 15 से 24 वर्ष निर्धारित की गई है आवेदन करने की प्रारंभ तिथि 06 फरवरी 2021 से 5 मार्च 2021 है आवेदन हेतु आफिशियल वेबसाइट rrccr.com के जरिए आवेदन किया जा सकता है।


’हाई और हायर सेकेण्ड्री परीक्षाएं पूर्व अनुसार ही आयोजित होंगी’


स्कूलों में पूर्व वर्षों अनुसार ही परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी । स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं ।  कोविङ -19 संक्रमण के कारण लॉकडाउन होने से इस सत्र में शैक्षणिक व्यवस्था विपरीत रूप से प्रभावित हुई है। नियमित कक्षाओं में पूर्ण उपस्थिति न होने के कारण सभी विद्यार्थियों के परीक्षा परिणामों पर विपरित प्रभाव पड़ सकता है। माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा वर्ष 2021 की परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों को ऑनलाइन, सॉफ्ट कॉपी में प्रेषण, ब्लू प्रिंट एवं मूल्यांकन पद्धति में इस वर्ष अचानक कोई परिवर्तन प्रस्तावित करना व्यवहारिक एवं छात्रहित में नहीं होगा। उप सचिव श्री प्रमोद सिंह द्वारा मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल अधिनियम में प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए निर्देशित किया गया है कि मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित परीक्षा वर्ष 2020-2021 के लिए पूर्व वर्षों अनुसार प्रश्न पत्र मुद्रण, ब्लू प्रिंट एवं मूल्यांकन पद्धति को यथावत रखते हुये परीक्षा आयोजित की जाए।


निर्माण श्रमिकों के पंजीयन का अभियान 31 मार्च तक’


मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण के अंतर्गत भवन एवं अन्य संनिर्माण कार्यों में सलंग्न असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीयन का कार्य 31 मार्च तक जारी रहेगा। इस आशय के निर्देंश श्रम विभाग द्वारा सभी संभागायुक्त एवं जिला कलेक्टर्स को जारी किए है। निर्माण श्रमिकों के पंजीयन के लिए 2 अक्टूबर 2020 से तीन माह का विशेष पंजीयन अभियान चलाया गया था। अभियान की अवधि 31 मार्च 2021 तक बढ़ाई गई है।


नर्सिंग होम और निजी हॉस्पिटल कोविड 19 के इलाज की दरें निर्धारित’

’रिसेप्शन काउंटर पर प्रदर्शित करें, मरीज और परिजन को भी मांगे जाने पर देना जरूरी’

प्रदेश के सभी नर्सिंग होम और निजी हॉस्पिटल (क्लीनिकल स्टाविलिश मेंट) को कोविड-19 के उपचार की निर्धारित दरों को रिसेप्शन काऊंटर पर प्रदर्शित करना जरूरी है। इसके साथ ही मरीज और मरीजों के परिजन को माँगने पर उपचार की निर्धारित दरों को उपलब्ध कराना होगा। निर्धरित दरों के संबंध में भी स्पष्ट किया गया है कि 29 फरवरी 2020 को नर्सिंग होम, निजी हॉस्पिटल  के द्वारा जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचित की गई दरों से निर्धारित दरें 40 प्रतिशत से अधिक नहीं हो। उच्च न्यायालय के 23 सितम्बर, 2020 को पारित आदेश में कोविड- 19 उपचार की निर्धारित दरों को नर्सिंग होम एवं निजी हॉस्पिटल को रिसेप्शन काऊंटर पर प्रदर्शित करने के संबंध में आदेश पालन के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्देश जारी कर दिए गए है। संचालक राज्य स्वास्थ्य सूचना शिक्षा संचार ब्यूरो श्री बसंत कुर्रे ने बताया कि सभी नर्सिंग होम एवं निजी हॉस्पिटल को उच्च न्यायालय द्वारा कोविड- 19 की रोकथाम संबंधी प्रकरण में 23 सितंबर 2020 को पारित आदेश के पालन में कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। निर्देश नर्सिंग होम और निजी हॉस्पिटल स्थापना (रजिस्ट्रीकरण एवं अनुज्ञापन) के अधिनियम एवं नियमों के अंतर्गत दिये गये हैं। सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया है कि संबंधित अधिकारी जिले के समस्त नर्सिंग होम एवं निजी हॉस्पिटल में कोविड- 19 के निर्धारित उपचार की रेट लिस्ट रिसेप्शन काउंटर पर लगवाना सुनिश्चित करें।


’गुरू-शिष्य परम्परा के अंतर्गत छात्रवृत्ति के लिये तिथि बढ़ी’ ’अब 28 फरवरी तक आवेदन आमंत्रित’


मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद के अंतर्गत संचालित उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी की ओर से गुरू-शिष्य परम्परा के तहत ध्रुपद गायन का प्रशिक्षण ध्रुपद केन्द्र में दिया जायेगा।  केन्द्र में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिये आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी, 2021 की गई है। पूर्व में आवेदन जमा करने की तिथि 31 जनवरी 2021 थी। प्रशिक्षण की अवधि चार वर्ष रहेगी। चयनित प्रतिभागी को प्रतिमाह 3 हजार रूपये बतौर छात्रवृत्ति प्रशिक्षण अवधि में दी जायेगी। आवेदक की उम्र 16 से 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिये। उल्लेखनीय है कि भारतीय संस्कृति में गुरु-शिष्य परम्परा प्रतिष्ठित है। इसी परम्परा के निर्वहन के उद्देश्य से यह प्रशिक्षण दिया जायेगा। अधिक जानकारी के लिये अकादमी की वेबसाइट एवं अन्य माध्यम से डाउनलोड की जा सकती है। आवेदन-पत्र की फोटो प्रतियाँ (ए-4 साइज) भी स्वीकार की जायेगी।    


’विद्युत देयकों के ऑनलाइन भुगतान की अपील’, ’01 अप्रैल से बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान’


कतिपय समाचार पत्रों में छपी यह खबर कि अप्रैल माह से बिजली उपभोक्ता मीटर रीडर के पास जमा करा सकेंगे बिजली बिल के संबंध में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने स्पष्ट किया है कि 01 अप्रैल से कंपनी अपने केश काउण्टर बंद करने जा रही है। इसके विकल्प के तौर पर वर्तमान में चल रहे एमपी ऑनलाइन, कॉमन सर्विस सेन्टर, एटीपी मशीन, कंपनी के पोर्टल चवतजंस.उचब्र.पद (नेट बैंकिंग, क्रेडिटध्डेबिट कार्ड, यूपीआई, ईसीएस, ईबीपीएस, बीबीपीएस, कैश कार्ड, वॉलेट, पेटीएम, गूगल पे, फोन पे आदि) एवं उपाय मोबाइल एप विकल्पों द्वारा बिल भुगतान की सुविधा उपभोक्ताओं को उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा चिन्हित स्थानों पर चयनित एजेंसियों को ऑनलाइन भुगतान के लिए अधिकृत किया जाएगा। कंपनी ऑनलाइन भुगतान के अन्य विकल्पों को उपलब्ध कराने पर भी विचार कर रही है। कंपनी ने यह स्पष्ट किया है कि चालू फरवरी-मार्च माह में मीटर रीडर को बिजली बिल भुगतान के लिए अधिकृत नहीं किया गया है इसलिए इन माहों में मीटर रीडर को बिजली बिल का भुगतान नहीं करें तथा यदि ऐसा कोई व्यक्ति केश कलेक्शन के लिए उपभोक्ता के परिसर में आता है तो उससे बिजली कंपनी का आईडी कार्ड जरूर मांगा जाए तथा संबंधित व्यक्ति की फोटो खींचकर रखें।? ’ऑनलाइन भुगतान के फायदे - ऑनलाइन भुगतान पर रू. 5 से रू. 20 तक की छूट मिलेगी, उपभोक्ता को बिल भुगतान की तुरंत जानकारी मिलेगी, उपभोक्ताओं के समय की बचत होगी, बिल भुगतान के लिए बिजली ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा, ऑनलाइन भुगतान किसी भी समय कहीं से भी किया जा सकेगा। ’ऑनलाइन भुगतान के विकल्प - एम.पी.ऑनलाईन, एटीपी मशीन, कॉमन सर्विस सेन्टर कंपनी पोर्टल (नेट बैंकिंग, क्रेडिटध्डेबिट कार्ड, यूपीआई, ईसीएस, ईबीपीएस, बीबीपीएस, कैश कार्ड एवं वॉलेटआदि), पेटीएम एप एवं बेवसाइट, उपाय मोबाइल एप


’कृषक मित्र चयन हेतु आवेदन 15 फरवरी तक’


सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्स्टेशन आत्मा अन्तर्गत किसान बंधु के चयन के लिये आवेदन पत्र 15 फरवरी 2021 तक आमंत्रित किये गये है। कृषक बंधु हेतु शैक्षणिक योग्यता हाईस्कूल पास, दो ग्रामों में से किसी एक ग्राम का निवासी होना अनिवार्य है। स्वयं की कृषि भूमि हो, शासकीयध्अर्धशासकीयध्अशासकीय अथवा किसी लाभ के पद पर न हो। आपराधिक प्रकरण में दोषी सिद्ध न हो। चयनित कृषक बंधु से भविष्य में शासकीय सेवक का दावा नहीं करने का स्व-प्रमाणित घोषणा पत्र लिया जायेगा। उक्त आवेदन वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारीध्ब्लॉक टेक्नोलॉजी मैनेजर द्वारा संबंधित विकासखण्ड से प्राप्त किये जा सकते हैं। चयन संबंधी जानकारी के लिये विकासखण्ड स्तर पर पदस्थ वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी से सम्पर्क करें। क्रमांक 96 अहरवाल 

कोई टिप्पणी नहीं: