विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 18 फ़रवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 फ़रवरी

संयुक्त किसान मोर्चा के समर्थन में कांग्रेस का रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन


sehore news
विदिशाः- काले कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर पिछले तीन महीनों से देशभर के किसान दिल्ली की बार्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा ने 18 फरवरी को देशभर में रेल रोको आंदोलन की अपील की थी जिसके समर्थन में आज विधायक शशांक भार्गव के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं, किसान संगठनों ने सुबह 9 बजे से ही रेलवे स्टेशन पर जुटना शुरू कर दिया था। विरोध प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे स्टेशन के बाहर बेरिकेटिंग के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात था। प्रातः 10रू30 के बजे के करीब कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी करते हुए रेल्वे स्टेशन की ओर बढ़ना शुरू किया लेकिन पुलिस बल ने उन्हें बेरिकेट्स पार नहीं करने दिया। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं व पुलिस बल के बीच हल्की-फुल्की धक्का मुक्की भी हुई। आखिर में सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन भेज दिया गया। जहां घन्टे भर में ही कानूनी कार्यवाही के बाद सभी को रिहा कर दिया गया।


हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में आर्थिक मदद जारी 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सड़क दुर्घटना में मृतक के निकटतम परिजन को पन्द्रह हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी कर दी है।  जारी आदेश में उल्लेख है कि सिरोंज तहसील की ग्राम वीरपुर निवासी रचना बाई  की मृत्यु  सड़क दुर्घटना में हो जाने पर मृतिका के पिता रामदयाल पुत्र श्यामलाल अहिरवार को  15 हजार रूपए की आर्थिक सहायता जारी कर दी गई है। 


कक्षा 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए यूनिफार्म डिजाईन कर जीतें नगद पुरस्कार, प्रविष्टि की अंतिम तिथि 25 फरवरी


प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए यूनिफार्म डिजाईन में बदलाव किया जा रहा है। इस हेतु श्स्कूल शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश शासनश् द्वारा एम पी माय गव (mp.mygov.in) पोर्टल पर विद्यार्थियों के लिए यूनिफार्म डिजाईन के लिए प्रतियोगिता का आयोजन 5 से 25 फरवरी 2021 तक किया गया है। प्रतियोगिता में बालक एवं बालिका संवर्ग के लिए प्रथम एवं द्वितीय उत्कृष्ट डिजाइन का चयन किया जायेगा। प्रत्येक संवर्ग के प्रथम एवं द्वितीय प्रतिभागी को क्रमशः एक लाख एवं 50 हजार रुपये की राशि पुरुस्कार स्वरूप प्रदान की जायेगी।

 

रजिस्टर करने के लिए क्या करें 

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को लिंक https://mp.mygov.in/  पर जाना होगा और ऊपर श्पंजीकरण करेंश् बटन पर क्लिक करना होगा। ‘‘पंजीकरण करें’’ पर क्लिक करने के बाद आपको एक फॉर्म दिखेगा, यहां पर अपनी जानकारी भरें - जैसे नाम, मोबाइल नं. , ईमेल आदि।रजिस्टर करते ही आपके मोबाइल न. पर एक ओटीपी आएगा, उसके द्वारा वेरीफाई करें। ओटीपी द्वारा लॉग-इन कर यूनिफार्म डिजाईन प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।


महिलाओं की सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन 181 कारगर


जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास ने बताया कि महिलाओं एंव बालिकाओं की सुरक्षा तथा सामाजिक सशक्तिकरण के लिए भारत सरकार द्वारा महिला हेल्पलाईन नंबर -181 की सुविधा प्रारंभ की गई है। जिससे महिलाओं की समस्याओं के निराकरण के लिए आवश्यक सहायता दी जाती है। महिला हेल्पलाइन 181 एक टोल फ्री नंबर है, जो 24 घंटे सातों दिवस कार्य करता है। महिला हेल्पलाईन 181 के माध्यम से महिलाओं को विभिन्न सेवाएं उपलब्ध की जाती है। विषम परिस्थितियों में निवासरत महिला या बालिका किसी भी प्रकार की सलाह या सहायता के लिए किसी भी समय टोल फ्री नम्बर से संपर्क कर सकती है। यदि महिला को घटनास्थल पर ही सहायता की आवश्यकता हो तो महिला हेल्पलाईन 181 द्वारा वन स्टॉप सेंटर, पुलिस डायल 100 तथा 108 एम्बुलेंस से संपर्क कर सहायता दी जाती हैं। विषम परिस्थितियों में महिलाओं को पुलिस सहायता, चिकित्सकीय सहायता, विधि सहायता उपलब्ध कराई जाती है। महिला हेल्पलाईन 181 में उपलब्ध प्रशिक्षित महिला काउंसलर्स के माध्यम से टेली कॉन्फ्रेंसिंग एवं भावनात्मक सहयोग के साथ मार्गदर्शन भी दिया जाता है। कोई भी पीडि़त या बालिका विषम परिस्थितियों में महिला हेल्पलाईन 181 नम्बर पर सहायता के लिए संपर्क कर सकती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: