विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 20 मार्च 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 मार्च

कलेक्टर ने निकायो के कार्यो का जायजा लिया, व्यवस्थाओं मद्देनजर दिए निर्देश 


vidisha news
कलेक्टर एवं विदिशा नगरपालिका के प्रशासक डॉ पंकज जैन ने शनिवार को निकाय के विभिन्न वार्डो का भ्रमण कर निकाय के माध्यम से संपादित किए जाने वाले कार्यो का जायजा लिया है।  कलेक्टर डॉ जैन ने सबसे पहले पीतल मील चौराहा पर पहुंचकर चौराहा से सागर पुलिया की ओर निर्माणाधीन सीसी सड़क की गुणवत्ता तथा नालियों से दूषित पानी निकासी केलिए किए जा रहे प्रबंधो का अवलोकन कर जायजा लिया।  कलेक्टर डॉ जैन ने सीसी मार्ग में विद्युत पोलो को शिफ्ट कराने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए है। मुख्य नगरपालिका अधिकारी ने उन्हें अवगत कराया कि एमपीबीबी को पोल शिफ्ट करने की राशि प्रदाय की गई है। सीसी निर्माण कार्य जिन क्षेत्रो में हुआ है वहां के विद्युत पोलो को कटर से काटकर पृथक कराया जाएगा।  कलेक्टर डॉ जैन ने निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार का व्यवधान ना हो खासकर यातायात के कारण, उन्होंने आवागमन के मार्ग को डायवर्ट करने के निर्देश दिए है ताकि औद्योगिक क्षेत्र के अंदर से सीधे चौराहे के पास वाहन पहुंचे। दोनो छोरो पर मार्ग डायवर्ट के जानकारी देने हेतु फ्लैक्स के माध्यम से सूचित किया जाए तथा बेटिकेट लगाकर आवागमन को रोका जाए। भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ जैन ने पीतल मील चौराहे क्षेत्र व्यवसायियों से भी संवाद कर किए जाने वाले कार्यो के संबंध में जानकारी प्राप्त की है उन्होंने दुकानदारो से कहा कि नाली के उस पार ही व्यवसाय का संचालन करें नाली पर किसी भी प्रकार का अतिक्रमण ना करें साथ ही दुकान की सामग्री को बाहर ना टांगे। यदि कही ऐसा पाया जाता है तो निकाय के अमले के द्वारा जप्ती की कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर डॉ जैन ने इस दौरान दुकानदारो को सोशल डिस्टेन्सिग और मास्क का उपयोग करने की सलाह दी और ऐसा नही करने वालो के खिलाफ धारा 144 के तहत जारी आदेश का हवाला देते हुए जुर्माना व प्रतिष्ठान बंद करने के संबंध में अवगत कराया। 


जुर्माना वसूला

कलेक्टर डॉ जैन ने पीतल मील चौराहा क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान अनेक मोटर साइकिल चालको द्वारा मास्क ना लगाने पर उनके जुर्माने की राशि वसूलने के निर्देश दिए गए है। नगरपालिका के अमले द्वारा प्रत्येक वाहन चालक से सौ-सौ रूपए की रसीद काटकर जुर्माने की राशि वसूली गई है। वही उन्हें कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु मास्क की उपयोगिता से अवगत कराया गया है। पीतल मील चौराहा पर पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने अपना वाहन रोककर कोरोना के संक्रमण को रोकने हेतु चालानी कार्यवाही को अतिमहत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि आमजन स्वंय जागरूक हो ताकि निकाय क्षेत्र में कही भी कोरोना के संक्रमण का विस्तार ना हो सकें। 


नालो की सफाई पर जोर

कलेक्टर डॉ जैन ने तलैया मोहल्ला व रंगियापुरा क्षेत्र के नालो को भी देखा और साफ सफाई के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए है। उन्होंने नालो पर हुए अतिक्रमण को तीन दिवस के भीतर हटाने के निर्देश दिए है। यदि अतिक्रमक द्वारा स्वयमेव नही हटाया जाता है तो निकाय अमले द्वारा कार्यवाही की जाए।  कलेक्टर डॉ जैन ने भ्रमण के दौरान वार्ड 18 की विभिन्न गलियों में हुए अतिक्रमण को भी हटाने के निर्देश दिए है ताकि सफाई कर्मचारी नालो की मरम्मत व सफाई कार्य निकाय के वाहनो के माध्यम से संपादित कराया सकें।  यहां चर्चा के दौरान कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि तलैया मोहल्ला क्षेत्र के नाला निर्माण कार्य साढे चौदह लाख की लागत से कराया जाएगा। निकाय द्वारा कार्यस्वीकृति आदेश जारी कर दिया गया है। उन्होंने स्थानीय रहवासियों से अपील की है कि नाला अपने पूर्व आकार में बने अतः जिनके द्वारा नाला भूमि पर अतिक्रमण किया गया है वे स्वंय हटा लें। नाला का निर्माण कार्य हो जाने से बारिश के दौरान दूषित जल का भराव घरो में ना हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। 

मालवीय उद्यान

कलेक्टर डॉ जैन ने माधवगंज एवं मालवीय उद्यान के समीपवर्ती क्षेत्र को अतिक्रमण से विमुक्त कराने के उपरांत कराए गए विकास कार्यो का भी जायजा लिया है। यहां उन्होंने मालवीय उद्यान के अंदर पहुंकचर साफ सफाई व गेटो के प्रबंध के संबंध में जानकारी प्राप्त की है।  माधवगंज क्षेत्र में सार्वजनिक शौचालय के समीप ट्रांसपोर्टर द्वारा सड़क पर सामग्री रखा पाए जाने पर ट्रांसपोर्ट संचालक को सख्त हिदायत दी गई है कि भविष्य में यदि दुबारा सडक पर सामग्री रखी पाई जाएगी तो जप्त करने की कार्यवाही की जाएगी। वहीं नालियों के ऊपर ठेला व्यवसाय संचालको को नाली क्रास कर सामग्री ना रखने की चेतावनी दी गई है।  कलेक्टर डॉ जैन ने तिलक चौक मार्ग पर सार्वजनिक प्याऊ को व्यापारीगणो की सहमति से शिफ्ट करने तथा आबकारी कार्यालय की ओर वाले मार्ग पर तीन से चार मंजिला व्यावसायिक भवनो का निर्माण निकाय की अनुमति से किया गय है कि नही उनके द्वारा पार्किंग के लिए क्या प्रबंध किए गए है जीर्ण शीर्ण क्षतिग्र्रस्त मकान के स्वामित्वो को नोटिस देकर मलबा गिराने का कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया है ताकि किसी भी प्रकार की जनहानि ना हो सकें।

अम्बेडकर भवन 

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने रंगियापुरा में निर्मित अम्बेडकर भवन का भी निरीक्षण किया है। यहां उन्हे अवगत कराया गया कि उक्त भवन में निर्वाचन के दोरान दो मतदान केन्द्र बनाए जाते है। भवन की मरम्मत कराने तथा उसका सामाजिक कार्यो में अधिक से अधिक उपयोग हो के लिए पृथक से कार्ययोजना तय कर मूर्तरूप देने के निर्देश मुख्य नगरपालिका अधिकारी को दिए है।  निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा के अलावा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह समेत निकाय के अन्य अधिकारी, इंजीनियर व कर्मचारी साथ मौजूद रहें।


कलेक्टर ने द्वितीय डोज लगवाया


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय में पहुंचकर कोरोन कोविड टीकाकरण के अंतर्गत द्वितीय डोज लगवाया है। यहां कलेक्टर ने बकायदा पंक्तिबद्व रो में शामिल होकर द्वितीय डोज हेतु पंजीयन काउंटर पर जानकारी दी ततपश्चात् बारी आने पर वैक्सीन का टीकाकरण कराया है।  मेडीकल कॉलेज के वैक्सीन काउंटर पर कलेक्टर डॉ जैन को स्वास्थ्य विभाग की नर्स  नीलू त्रिपाठी ने वैक्सीन इंजेक्शन लगाया इसके पश्चात् कलेक्टर ने विश्राम के दौरान आमजनो से अपील की है कि कोरोना से संक्रमण से बचाव हेतु कोविड वैक्सीन जरूर कराएं ताकि हम स्वंय सुरक्षित रहे और दूसरो को सुरक्षा प्रदान करें। उन्होंने वैक्सीनेशन होने के उपरांत मास्क ओर सोशल डिस्टेन्सिग का पालन अनिवार्यतः करते रहने का आग्रह उन्होंने किया है। इस अवसर पर मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ सुनील नंदेश्वर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार तथा कोविड टीकाकरण के प्रभारी चिकित्सक सहित अन्य चिकित्सक मौजूद रहें।

 

स्वास्थ्य गतिविधियों व इम्यूनिटी बढाने में आयुष की सहभागिता, एक वर्ष में पौने दस लाख से अधिक तक सेवाएं पहुंचाई 


आमजनो में प्रतिरोधक क्षमता बढाने हेतु आयुष विभाग द्वारा प्रदाय किए गए चूर्ण, काढा, तेल प्राप्ति के लिए कोरोना काल में आमजन ललायित रहते थे। कोरोन वायरस जन संक्रमण से बचाव के लिए सामान्य सावधानियों के साथ-साथ सामान्य लक्षण प्रदर्शित होने पर आयुष रोग प्रतिरोधात्मक चिकित्सको के द्वारा किए गए प्रयासो को आमजन भुला नही पा रहे है। आयुष विभाग के माध्यम से घर-घर तक आयुर्वेद होम्योपैथी यूनानी औषधियों का वितरण किया गया है। दूरदूराज से आने वाले मजदूरो को भी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया वही बीमारी से ग्रस्तो का उपचार किया गया है।  जिला आयुष अधिकारी डॉ दिनेश कुमार अहिरवार ने बताया कि कोरोना संक्रमण अवधि के दौरान विभाग के चिकित्सको व अन्य स्टाफ ने आमजनों की इम्यूनिटी बढाने के लिए किए गए प्रबंधो का लाभ उन तक पहुंचाया है। आयुष औषधियों में त्रिकटु चूर्ण, संशमनी वटी नामक आयुर्वेदिक औषधी एवं आर्सेनिक एल्बम 30 नामक होम्योपैथिक औषधी तथा त्रियाक ए नजला, लऊक सपितस्तान, अर्क अजीव नामक यूनानी औषधी का वितरण आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी एडवायजरी के अनुसार किया गया है।  एक वर्षीय उपलब्धियों पर आधारित आयुष विभाग की गतिविधियों के संबंध में जिला आयुष अधिकारी डॉ अहिरवार ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा 27 अपै्रल को आयुष विभाग की जीवन अमृत योजना का शुभांरभ किया गया जिसके अंतर्गत त्रिकटु चूर्ण (काढा) लोगो की प्रतिरोधक क्षमता बढाने हेतु जिले के शहरी क्षेत्रों के कोरोना संक्रमित वार्डो में घर-घर पहुंचाकर प्रदाय किया गया है। इस कार्य में आंगनबाडी कार्यकर्ता व निकाय के अमले का अतुलनीय सहयोग रहा है।  आयुष विभाग के स्टाफ द्वारा जिले में गठित 38 आयुष दलो के द्वारा नौ लाख 83 हजार 718 हितग्राहियों को आयुष औषधियों से एक वर्ष में लाभांवित किया गया है जिसमें 354124 आयुर्वेद से, 507463 होम्योपैथी तथा 122131 यूनानी पद्वति से लाभांवित किए गए है। समस्त आयुष दलो के द्वारा भीड एकत्रित ना करते हुए सोशल डिस्टेसिंग का पालन कर सामान्यजनों को प्रतिरोधक क्षमता बढोतरी हेतु काढा सहित अन्य दवाईयां निःशुल्क डोर टू डोर मुहैया कराई गई है। इस कार्य में मीडिया द्वारा सकारात्मक प्रचार कर आमजनो का विश्वास अर्जित करने में सहयोगप्रद किया है।  जिला आयुष अधिकारी डॉ दिनेश अहिरवार ने बताया कि राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत जिले के चयनित पांच आयुर्वेद औषधालय को एचडब्ल्यूसी के रूप में चयनित किया गया है जिनके उन्नयन उपरांत आयुर्वेद चिकित्सा परामर्श एवं प्रकृति परीक्षण योग, हर्बल गार्डन आदि के द्वारा जनमानस के स्वास्थ्य एवं प्रतिरोधक क्षमता में वृद्वि हेतु कार्य किए जा रहे है। इनमें से शासकीय आयुर्वेद औषधालय पीकलोन का आयुष एचडब्ल्यूसी के रूप में एक फरवरी 2021 को आयुष मंत्री श्री रामकिशोर कांवरे के द्वारा वर्चुअल शुभांरभ किया गया है। इसके अलावा शासन द्वारा समय समय पर जारी किए जाने वाले स्वास्थ्य निर्देशो एवं एडवायजरी का पालन आयुष विभाग के माध्यम से कराया जा रहा है।


सडक दुर्घटना में घायलो को मदद जारी


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने हिट एण्ड रन के तीन प्रकरणो में घायलो के उपचार हेतु साढे सात-साढे सात हजार रूपए के आदेश जारी कर दिये है।  संयुक्त कलेक्टर श्री रोशन राय ने जारी आदेश की जानकारी देते हुए बताया कि विदिशा तहसील के ग्राम वनखेडी के समीप सड़क दुर्घटना में घायल श्रीमती गुलाबबाई श्री सुनील तथा नैतिक घायल हो जाने के कारण प्रत्येक को इलाज हेतु नियमानुसार साढे सात-साढे सात हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है।


कीट प्रकोप से फसल क्षति के प्रकरणो में राहत राशि का वितरण 23 को


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा वन क्लिक के माध्यम से 19 जिलो में मानसून वर्ष 2020 के दौरान कीट प्रकोप से हुई फसल क्षति स्वीकृत प्रकरणो में राहत राशि एक हजार एक सौ अठाईस करोड अठासी लाख का वितरण वन क्लिक के माध्यम से किया जाएगा। प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम खण्डवा जिले में 23 मार्च को आयोजित किया गया है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि कीट प्रकोप से हुई फसल क्षति के स्वीकृत प्रकरणो में विदिशा जिले के कृषको को 191.35 करोड की राशि वन क्लिक के माध्यम से उनके बैंक खातो में जमा होगी। समस्त प्रभावित कृषको को उन्हे स्वीकृत राहत राशि का 35 प्रतिशत की द्वितीय किश्त का भुगतान किया जाएगा।






live news, livenews, live samachar, livesamachar, 2good flipkart

कोई टिप्पणी नहीं: