सीरीज कब्जा करने के इरादे से उतरेगा भारत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 25 मार्च 2021

सीरीज कब्जा करने के इरादे से उतरेगा भारत

india-will-try-to-win-series
पुणे, 25 मार्च, भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार को यहां होने वाले दूसरे वनडे में जीत हासिल करने और सीरीज कब्जाने के इरादे से उतरेगी। भारत ने पहला वनडे शीर्ष क्रम के शानदार प्रदर्शन की बदौलत पांच विकेट से जीत लिया था। वनडे सीरीज से पहले दो सीरीज में इंग्लैंड ने टेस्ट में और फिर टी-20 विजयी शुरुआत की थी, लेकिन अंत में मुकाबले भारत के पक्ष में रहे। भारत ने टेस्ट सीरीज 3-1 और टी-20 सीरीज 3-2 से अपने नाम की। भारत ने वनडे सीरीज का पहला मैच जीत लिया है और वह तीन मैच की सीरीज को दूसरे मैच में ही अपने नाम करना चाहेगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड की टीम को दूसरे मुकाबले में कोई मौका नहीं देना चाहेंगे, हालांकि भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर बाएं कंधे की चोट के कारण सीरीज के शेष दो मैचों से बाहर हो चुके हैं, लेकिन भारत के पास बेंच पर कई ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो उनकी जगह ले सकते हैं।

भारतीय टीम इस समय विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल को पूरा समर्थन दे रही है। राहुल ने पहले मुकाबले में आतिशी अर्धशतक जड़ा था। टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत हालांकि पहले मैच में बाहर रहे थे, लेकिन अय्यर के चोटिल होने के बाद पंत के एकादश में शामिल होने की प्रबल संभावना है। इंग्लैंड के पास भी चोटिल खिलाड़ियों की बड़ी फेहरिस्त होती जा रही है। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन और सैम बिलिंग्स फिलहाल चोटिल हैं और दूसरे मैच से बाहर रह सकते हैं। इनकी जगह लियाम लिविंगस्टोन को एकादश में जगह मिल सकती है। यदि इंग्लैंड अपने गेंदबाजी आक्रमण को बेहतर करना चाहता है तो वह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रीस टॉप्ले को एकादश में शामिल कर सकता है। भारत को अपने कप्तान विराट से एक शतकीय पारी की तलाश है। वनडे क्रिकेट में विराट ने अगस्त 2019 के बाद से कोई अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं बनाया है। विराट ने पहले वनडे मुकाबले में 56 रन की शानदार पारी खेली थी और उनसे दूसरे मैच में भी इसी तरह की एक और बड़ी पारी की उम्मीद है। 32 वर्षीय विराट ने अपने 252 वनडे में 43 शतक बनाए हैं और वह क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के विश्व रिकॉर्ड से छह शतक दूर हैं। विराट ने अपना आखिरी वनडे शतक 14 अगस्त 2019 को पोर्ट आफ स्पेन में वेस्ट इंडीज के खिलाफ नाबाद 114 रन के रूप में बनाया था, लेकिन उसके बाद से उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकल पाया है, हालांकि इस दौरान वह तीन बार 80 रन से आगे निकले हैं। भारतीय टीम ने वनडे सीरीज में राहुल पर पूरा भरोसा दिखाया है, जबकि टेस्ट और टी-20 में शानदार प्रदर्शन करने वाले ऋषभ पंत को बाहर बैठना पड़ा है। दूसरे मुकाबले में पंत एकादश में जगह बनाएंगे या नहीं यह एक दिलचस्प सवाल होगा। भारत के पास अय्यर की जगह लेने के लिए पंत के अलावा सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल के विकल्प भी हैं।


दूसरे वनडे के लिए संभावित टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल और प्रसिद्ध कृष्णा।

इंग्लैंड: जैसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम बिलिंग्स, मोईन अली, सैम करेन, टॉम करेन, आदिल राशिद और मार्क वुड/रीस टॉप्ले।

कोई टिप्पणी नहीं: