झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 19 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 20 मार्च 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 19 मार्च

सांसद गुमानसिंह डामोर ने अपने संसदीय क्षेत्र को हमेषा उपेक्षित रखा, सांसद निधि का अपने विकास और हित के लिए किया उपयोग -ः कंातिलाल भूरिया, भाजपा सरकार की एक साल की विफलता पर कांग्रेस द्वारा निकाली जाएगी तिरंगा यात्रा


jhabua news
झाबुआ। 20 मार्च 2020 में मप्र मंे पूर्व कमलनाथ सरकार को गिराकर सत्ता में आसीन हुई षिवराजसिंह सरकार की विफलताओं को लेकर स्थानीय गोपाल काॅलोनी स्थित विधायक कार्यालय पर पूर्व कंेद्रीय मंत्री एवं झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया द्वारा पत्रकारवार्ता का आयोजन किया गया। जिसमें पूर्व कंें्रदीय मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक श्री भूरिया ने भाजपा सरकार के इस एक साल में बेरोजगारी बढने, महत्वपूर्ण रेल्वे परियोजनाओं को उपेक्षित करने, वर्तमान केंद्र सरकार में महंगाई मंे रिकार्ड तोड़ वृद्धि होने आदि बातों से अवगत करवाया। साथ ही रतलाम-झाबुआ-आलीराजपुर के वर्तमान सांसद गुमानसिंह डामोर पर अपने संसदीय क्षेत्र को पूरी तरह से उपेक्षित रखने और सांसद निधि का उपयोग अपने विकास और हित में करने का आरोप लगाया। पत्रकारवार्ता का संचालन करते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मला मेहता ने बताया कि विगत वर्ष 20 मार्च को भाजपा द्वारा कांग्रेसी विधायकों से सांठगांव कर गलत तरीके से उन्हें बरगलाकर अपनी ओर कर कमलनाथ सरकार को गिराकर सत्ता मंे मुख्यमंत्री के पद पर षिवराजसिंह चैहान काबिज हुए थे। आज उसे एक वर्ष होने का आया है। इस एक वर्ष सत्ता मंे रहते हुए मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान एवं उनके मंत्रियांे ने विकास के नाम पर कुछ नहीं किया। बाद पूर्व कंेद्रीय मंत्री एवं झाबुआ विधाायक कांतिलाल भूरिया ने आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा सरकार के वर्तमान में एक साल में जहां पूरे प्रदेष में बेरोजगारी चरम पर है। अनुकंपा नियुक्तियों के नाम पर जमकर भ्रष्टाचार हुआ है। षिक्षा की स्थिति काफी बदहाल होने के साथ ही कोविड काल में भी मप्र सरकार ंपूरी तरह से विफल रहीं है।


महत्वपूर्ण रेल्वे परि-योजनाआंे को किया उपेक्षित

पूर्व कंेद्रीय मंत्री श्री भूरिया ने आगे आरोप लगाया कि वर्तमान में मप्र और केंद्र मंें भाजपा सरकार द्वारा इस संसदीय क्षेत्र की महत्वपूर्ण रेल्वे परियाजनाओं को भी पूरी तरह से उपेक्षित कर दिया है। वर्ष 2008 में जिन महत्वपूर्ण रेल्वे परियोजनाओं का शुभारंभ देष के तत्कालीन प्रधानमंत्री डाॅ. मनमोहन सिंह, कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा किया गया था, वे परियोजनाएं आज पूरी तरह से ठप्प पड़ी है। झाबुआ जिला आज भी रेल्वे सेवाओं से पूरी तरह से वंचित है। महंगाई पर बोलते झाबुआ विधायक श्री भूरिया ने कहा कि वर्तमान में देष में महंगाई चरम सीमा पर है। पेट्रोल-डीजल के साथ खाद्य सामग्रीयों के भावांे में रेकार्ड तोड़ वृद्धि हुई है, जिसका खामियाजा देष की मध्यम एवं गरीब वर्ग की जनता भुगतने को मजबूर है।


सांसद ने किया स्वयं का विकास, भाजपा जिलाध्यक्ष पर होना चाहिए सख्त कार्रवाई

पूर्व सांसद एवं झाबुआ विधायक श्री भूरिया ने वर्तमान सांसद गुमानसिंह डामोर पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने इस संसदीय क्षेत्र मंे विकास के नाम पर कुछ नहीं किया है तथा सांसद निधि का भी अनास नदी के पास अपने निवास और कार्यालय को आलीषान बनाने और उसकी शोभा बढ़ाने में किया है। आदिवासी समाज की जमीनांे को हड़पने का कार्य जोरो से हो रहा है। विधायक श्री भूरिया ने कहा कि सांसद डामोर संसद में अपने संसदीय क्षेत्र के मुद्दों को ठीक तरीके से नहंी उठाते है। साथ ही भाजपा जिलाध्यक्ष पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन पर चरित्र हिनता का आरोप लगने के बाद भी पार्टी द्वारा उन्हें निष्कासित नहीं करने के साथ जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन भी दबाव में आकर उन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।


विधायक निधि से करवाएं 1 करोड़ 75 लाख रू. के कार्य

विधायक श्री भूरिया ने बताया कि उन्होंने हाल ही में विधायक निधि अपने क्षेत्र में विषेषकर ग्रामीण ईलाकों में 1 करोड़ 75 लाख रू. के कार्य करवाएं है। पूर्व कंें्रदीय मंत्री श्री भूरिया ने बताया कि झाबुआ जिले से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग और फोरलेन के लिए उनके द्वारा लगातार प्रयास करने एवं संसद मंे यह मुद्दा उठाने के बाद आज फोरलेन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग का अधूरा कार्य पूर्ण हो सका है।


20 मार्च को निकाली जाएगी तिरंगा यात्रा

पत्रकारवार्ता मंे झाबुआ विधायक श्री भूरिया ने जिले में तेजी से बढ़ रहे नषे के काराबोर पर भी चिंता व्यक्त की। साथ ही बताया कि मप्र में भाजपा सरकार द्वारा विगत वर्ष 20 मार्च को कमलनाथ सरकार को गिराने के स्वरूप पूरे प्रदेष में कांग्रेस इसे लोकतंत्र की हत्या दिवस के रूप में मनाने जा रहीं है। जिसके तहत पूरे मप्र में तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। झाबुआ जिले मंे भी तिरंगा यात्रा निकालकर विरोध प्रदर्षन किया जाएगा। पत्रकारवार्ता में पेटलावद विधायक वालसिंह मेड़ा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रकाष रांका, कांग्रेस प्रवक्ता हर्ष भट्ट, शहर कांग्रेस अध्यक्ष गौरव सक्सेना, विषाल राठौर आदि उपस्थित थे।


बाल रंग षिविर के समापन पर उत्कृष्ट विद्यालय प्रांगण में होगा ‘‘चरणदास चोर’’ नाटक का मंचन, एक माह में बच्चांे को किया गया सभी विद्याओं में दक्ष


jhabua news
झाबुआ। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली एवं साज रंग झाबुआ के तत्वावधान में शारदा ग्रुप आॅफ एज्यूकेषन के सहयोग से विगत 19 फरवरी से बाल रंग षिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसका समापन 20 मार्च, शनिवार को होगा। जानकारी देते हुए साज रंग संस्था के सचिव दर्शन शुक्ला ने बताया कि समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पद्मश्री षिवगंगा प्रमुख महेष शर्मा एवं वरिष्ठ षिक्षाविद् ओम शर्मा उपस्थित रहेंगे। समापन अवसर पर स्थानीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय के प्रांगण में शाम 7 बजे से नाटक ‘‘चरणदास चोर’’ जो श्री विजयदान देधा की कहानी एवं हबीब तनवीर के नाटक पर आधारित है, का मंचन किया जाएगा। उक्त नाटक का निर्देषन राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के अविनाष देषपांडे एवं जिले के रंगकर्मी भरत व्यास के सहायक निर्देषन में होगा।


एक माह तक दिया गया सभी विद्याओं का प्रषिक्षण

समन्वयक गुलाबसिंह यादव ने बताया कि 1 माह के बाल रंग षिविर में षिविरार्थी बच्चों को नाट्य विद्या से जुड़े समस्त विषयों पर विषय विषेषज्ञों द्वारा विस्तृत प्रषिक्षण दिया गया। जिसमें संगीत मंे अभिषेक दुबे, वाॅइस एवं स्पीच में शैलेन्द्र मंडोड, चित्रकला में आशीष स्वामी, आर्ट एंड क्राफट में में प्रवीण नामदेव, वेषभूषा में हिमाद्री व्यास, अभिनय एवं डिजाईनिंग में अविनाष देषपांडे एवं भरत व्यास द्वारा प्रषिक्षित किया गया।


शासन-प्रषासन की समस्त सुविधाओं और योजनाओ का वरिष्ठ नागरिकों को मिले लाभ -ः डाॅ. केके त्रिवेदी, वरिष्ठ नागरिक परिसंघ की जिला बैठक हुई संपन्न


jhabua news
झाबुआ। वरिष्ठ नागरिक परिसंघ की जिला इकाई की बैठक स्थानीय पैलेस गार्डन पर संपन्न हुई। जिसमें अतिथि के रूप में संगठन के जिलाध्यक्ष पं. गणेप्रसाद उपाध्याय, वरिष्ठ मार्गदर्षक राजेन्द्र यादव एवं डाॅ. केके त्रिवेदी उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्य रूप से जिले के वरिष्ठ नागरिकों और पेंषनरों को शासन-प्रषासन की समस्त सुविधाओं और योजनाओं का लाभ दिलवाने पर चर्चा की गई। बैठक के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा मां सरस्वतीजी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया गया। स्वागत उद्बोधन संगठन के जिलाध्यक्ष पं. गणेषप्रसाद उपाध्याय ने दिया। आव्हान गीत प्रकाषचन्द्र त्रिवेदी ने प्रस्तुत किया। बैठक के उद्देष्य एवं संस्था का परिचय जयेन्द्र बैरागी ने प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि डाॅ. केके त्रिवेदी ने वरिष्ठ नागरिकों और पेंषनरों के लिए शासन-प्रषासन द्वारा चलाई जा रहंी योजनाआंे की जानकारी देते हुए आज के पारिवारिक जीवन में वृद्धजनांे की स्थिति पर प्रकाष डाला। विषेष अतिथि राजेन्द्र यादव ने वरिष्ठजनों के संकल्प एवं भूमिका पर मार्गदर्षन प्रदान किया।


यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर वरिष्ठ नागरिक परिसंघ से जुड़े नाथुलाल पाटीदार, ओपी बैरागी, पं. घनष्यामदास बैरागी, प्रदीप पंड्या, रमेषदास बैरागी, समीउद्दीन सैयद, महेष बैरागी, सज्जनसिंह सिसौदिया, सुभाष दुबे, नरेन्द्रनाथ चतुर्वेदी, जयंतीलाल राठौर, ललित त्रिवेदी, प्रेमअदीपसिंह पंवार, विरेन्द्र बारोट एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन शरत शास्त्री ने किया।


कोरोना के प्रति जिला भाजपा, भाजपा मंडल झाबुआ एवं वार्ड पार्षद ने रहवासियों को किया जागरूक, वरिष्ठ नागरिकों से जिला चिकित्सालय पहुंचकर वेक्सीन लगवाने का किया अनुरोध


jhabua news
झाबुआ। जिले में बढ़े रहे कोरोना के प्रकोप से रोकथाम के लिए जिला भाजपा संगठन द्वारा जिला स्तर पर क्षेत्रवार कोविड प्रभारियों का मनोनयन किया गया है। वे अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों से चर्चा कर उन्हें जानलेवा महामारी कोरोना के बारे में जानकारी देकर इससे रोकथाम हेतु समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचकर आवष्यक रूप से वेक्सीन लगवाने का अनुरोध कर रहे है। इसी क्रम में झाबुआ के वार्ड क्र. 18 में भी जिला कोविड प्रभारी एवं भाजपा जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल, भाजपा मंडल झाबुआ के अध्यक्ष अंकुर पाठक, महामंत्री एवं पार्षद जुवानसिंह गुंडिया, वार्ड के सक्रिय एवं युवा पार्षद नरेन्द्र राठौरिया, ओम भदोरिया, आईटी सेल संयोजक विपिन गंगराड़े, कन्हैया लाखेरी, अंतिम मालवीय, अमरसिंह कुषवाह आदि ने वार्ड के रहवासियों के घर-घर जाकर उन्हें कोरोना महामारी के बारे में जानकारी देते हुए एसएमएस अर्थात बाजारों में जाते समय सोष्यल डिस्टेनिसंग का पालन करने, मास्क पहनकर बाहर निकलने और बाजार से लौटने के बाद आवष्यक रूप से सेनेटाईनजर या साबुन से हाथ धोने हेतु अपील की गई।


जिला चिकित्सालय पहुंचकर लगवाएं वेक्सीन

इस दौरान उक्त भाजपा पदाधिकारियों एवं वार्ड पार्षद ने बताया कि वार्ड के वे रहवासी जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो, वे आधार कार्ड और अपने मोबाईल नंबर के साथ जिला चिकित्सालय पहुंचकर कोविड सेंटर पर जरूरी रूप से कोविड से रोकथाम का टीका लगवाए। वहीं इसके अलावा घर में जिन बड़े-बुजुर्गोंं को पहले से कोई अन्य गंभीर बिमारी है, तो वे भी चिकित्सक से परामर्ष लेकर टीका लगवा सकते है। वेक्सीन के दो डोज लगवाना अनिवार्य है।


सहमति व्यक्त की

इस अभियान के दौरान कई रहवासियांे ने सहमति दी कि वे कोरोना से बचाव हेतु शासन के नियमों का पालन करने के साथ ही घर में रहने वाले वरिष्ठ और वृद्धजनांे को जिला चिकित्सालय ले जाकर उन्हे भी वेक्सीन के दो डोज आवष्यक रूप से लगवाएंगे। वार्ड क्र. 18 में यह यह अभियान करीब एक घंटे तक चला।


हारेगा टीबी, जीतेगा भारत, विष्य क्षत्र नियंत्रण दिवस पर निकाली जाएगी टीबी जागरूक रैली, निःषुल्क मास्क का होगा वितरण, मीडिया एडवोकेसी कार्यषाला मंे डीटीओ डाॅ. जितेन्द्र बामनिया ने दी जानाकरी 


jhabua news
झाबुआ। 24 मार्च को विष्व क्षय दिवस मनाने को लेकर जिला क्षय एवं नियंत्रण कार्यालय झाबुआ पर शुक्रवार को दोपहर मीडिया एडवोकेसी कार्यषाला का आयोजन किया गया। जिसमें जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डाॅ. जितेन्द्र बामनिया ने जिले में टीबी के आॅकड़ों पर प्रकाष डालते हुए मुख्य रूप से इसके लक्षण एवं उपायों के बारे में जानकारी दी। साथ ही बताया कि टीबी जानलेवा बिमारी जरूर है, लेकिन समय रहते इसका उपचार करवाया जाए, तो इससे ठीक होना भी संभव है। डीटीओ डाॅ. बामनिया ने बताया कि 24 मार्च को विष्व टीबी दिवस पर जिला मुख्यालय झाबुआ पर शहर के राजवाड़ा से टीबी जागरूकता रैली निकाली जाएगी। इस दौरान निःषुल्क मास्क का भी वितरण किया जाएगा। मीडिया एडवोकेसी कार्यषाला में जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डाॅ. बामनिया ने एलईडी पर प्रोजेक्टर के माध्यम से बताया कि वर्ष 2018 के बाद से अब तक जिले सहित संपूर्ण भारत में टीबी के केस में कमी आई है। विष्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2035 में भारत को टीबी मुक्त बनाने की बात कहीं थी, लेकिन देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2025 में ही टीबी मुक्त देष का स्लोगन दिया। जिसकी ओर भारत तेजी से आगे भी बढ़ रहा है। जिले में भी टीबी से रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है।


निकक्षय पोर्टल से आॅनलाईन हो रहा कार्य, मरीज के खाते में डाले जा रहे 500 रूपए

डीटीओ डाॅ. बामनिया ने बताया कि हाॅल में टीबी के क्षेत्र मंे कार्य करने के लिए निकक्षय पोर्टल भी भारत सरकार द्वारा आरंभ कर दिया है। जिस पर अब संपूर्ण भारत में टीबी की जानकारी नेट पर ही अपलोड की जा रहीं है। अब टीबी ग्रसित मरीजों को न्यूट्रीषियन के लिए 500 रू. उनके खाते में ही जमा किए जाने लगे है। साथ ही जिला क्षय कार्यालय पर रोगियों के आने पर उन्हें आवष्यक परामर्ष भी दिया जाता है। अब सभी कार्य आनॅलाईन होने से इस क्षेत्र में काफी पारदर्षिता आई है। पहले भारत सरकार द्वारा आरएनटीसीपी कार्यक्रम संचालित किया जाता था, जिसे अब एनपीवाय के नाम से संचालित किया जा रहा  है। जिसमें टीबी के सिंबोल में भी परिवर्तन किया गया है।


टीबी के सबसे अधिक केस पेटलावद ब्लाॅक मंे

डीटीओ डाॅ. बामनिया ने आगे बताया कि वर्तमान में जिले में टीबी के सबसे अधिक केस पेटलावद विकासखंड बाद झाबुआ और थांदला विकासखंड मंे देखने में आ रहे है, इसके लिए सभी ब्लाॅकों में सीबी नाॅट मषीने लगाने का कार्य भी तेज गति से चल रहा है। जिला चिकित्सालय में सीबी नाट मषीन लगी होने से इससे मरीजों के खंखार की जांच की जाती है। किसी भी व्यक्ति को एक सप्ताह या उससे अधिक तक खंखार या खांसी होने पर उन्हंें अपने स्पूटम की जांच करवाना बहुत जरूरी है। टीबी के लक्षणांे में प्रायः दो सप्ताह से अधिक समय तक बलगम वाली खांसी रहना, वजन कम होना और समय पर उपचार नहीं करवाने पर धीरे-धीरे इसके लक्षण बढ़ने पर फेंकड़ों में भी दर्द होता है। इस स्टेज में टीबी ग्रसित मरीज पूरी तरह से कमजोर हो जाता है। यदि टीबी मरीज समय रहते उपचार लेता है और मुख्य न्यूट्रीषियन में गुड़-थुल्ली का उपयोग करता है, तो इस जानलेवा बिमारी से निजात भी पाई जाती है।


पूरा ईलाज किए बिना पलायन पर चले जाते है ग्रामीण

जिला क्षय अधिकारी ने बताया कि झाबुआ जिले में प्रायः ग्रामीणजन जब गुजरात और राजस्थान में सीमेंट, पत्थर और जहरीली फेक्ट्रीयांे में कार्य करने के बाद टीबी ग्रसित होकर पुनः अपने घर आते है और वह समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्रों पर उपचार करवाने के बाद ठीक भी हो जाते है, लेकिन नियमित उपचार लिए बिना ही पुनः पलायन पर जाकर इन्हीं फेक्ट्रीयों में कार्य करने पर संक्रमण अधिक बढ़ने पर कई बार उनकी मृत्यु भी हो जाती है। ऐसे मामले जिले में अधिक देखने को मिलते है। एक टीबी संक्रमित मरीज 10 नए मरीज बनाता है। यदि किसी भी टीबी संक्रमित मरीज द्वारा दो सप्ताह तक समय पर ईलाज लिया जाता है, तो उससे फिर दूसरे मरीज में यह संक्रमण फैलने की संभावना कम हो जाती है।


विष्व क्षय दिवस पर निकाली जाएगी जागरूकता रैली

डाॅ. जितेन्द्र बामनिया ने बताया कि प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी विष्व क्षय दिवस पर जिला क्षय एवं नियंत्रण विभाग द्वारा जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से जिला मुख्यालय झाबुआ पर शहर के राजवाड़ा से टीबी जागरूकता रैली निकाली जाएगी। साथ ही इस दौरान लोगों को कोरोना से बचाव हेतु निःषुल्क मास्क का भी वितरण किया जाएगा। यह कार्यषाला करीब एक घंटे तक चली। इस अवसर पर जिला क्षय कार्यालय का स्टाॅफ भी मौजूद रहा।


सीएम हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज लंबित शिकायतों का तत्काल निराकरण करें -श्री सिंह


झाबुआ । राजस्व अधिकारियों के कार्यो की समीक्षा बैठक शुक्रवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री सिंह ने इस बैठक में सीएम हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज राजस्व विभाग के लंबित प्रकरणों की तहसीलवार सघन समीक्षा की और पेटलावद, झाबुआ, थांदला, मेघनगर तथा सांरगी तहसील के अधिक प्रकरण लंबित पाए जाने पर गहरा असंतोष व्यक्त करते हुए इन तहसीलदारों को लंबित प्रकरणों का सन्तुष्टि पूर्वक तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वे एल-1 स्तर पर ही प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। श्री सिंह ने इस बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाईन की शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए प्रकरणों को सन्तुष्टि पूर्वक शीघ्र निराकरण करें ताकि जिले की स्थिति प्रदेश में बेहतर हो सके। श्री सिंह ने कोविड-19 के संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए किए जा रहे टीकाकरण कार्य की समीक्षा की और शासन निर्देशानुसार टीकाकरण कार्य किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में यह भी निर्देश दिए हैं कि टीकाकरण का कार्य लक्ष्य अनुरूप पूर्ण कराया जाए। इस कार्य में मैदानी अमले का पूरा सहयोग लिया जाए। श्री सिंह ने 60 वर्ष से अधिक की आयु के व्यक्तियों तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीका लगाए जाने के निर्देश दिए है। बैठक में बताया गया कि 20 मार्च को टीकाकरण किया जावेगा। टीकाकरण का समय प्रातः 9 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा।


विभिन्न मदों में वसूली के कार्य की समीक्षा

कलेक्टर श्री सिंह ने विभिन्न मदों में राजस्व वसूली के कार्य की तहसीलवार समीक्षा की और थांदला तहसीदार को वसूली की प्रगति कम पाए जाने पर कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जिन तहसीलों में प्रगति संतोषजनक नहीं है। उन तहसीलदारों को राजस्व वसूली की प्रगति में सुधार लाने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने न्यायालय में दर्ज प्रकरणों में कम अवधि की तारीखें लगाकर प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करे। श्री सिंह ने इस बैठक में जमीन सीमांकन, नामांतरण, बटवारा के प्रकरणों की तहसीलवार समीक्षा की और तहसीलदार पेटलावद की प्रगति संतोषजनक नहीं पाई जाने पर शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने अधिकारियों से कहा कि वे जमीन का नामांतरण, सीमांकन, नामांतरण, बटवारा के लंबित प्रकरणों का समयावधि में निराकरण करे। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर जिला दण्डाधिकारी श्री जे.एस.बघेल, अपर कलेक्टर श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनास, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला सुश्री ज्योति परते, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपाल सिंह ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर डाॅ. अभय सिंह खराडी, श्रीमती अंकिता प्रजापति, कु.विशा माधवानी सहित समस्त तहसीलदार, नायब तहसीलदार उपस्थित थे।


तहसील स्तरीय रोजगार मेलों के लिए तिथिया निर्धारित


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के मार्गदर्शन में जिला समन्वयक, ग्रामीण आजिविका मिशन  एवं जिला रोजगार कार्यालय झाबुआ द्वारा 22 मार्च 2021 को जनपद पंचायत रानापुर मीटिंग हाॅल में, एवं 23 मार्च 2021 को जनपद पंचायत रामा में मीटिंग हाॅल झाबुआ में जनपद स्तरीय रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। जिले के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को निजी क्षेत्र में अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के प्रयास में लगभग 5 कम्पनियों के प्रतिनिधियों को उनकी मांग अनुरूप विभिन्न पदों पर नियुक्ति हेतु आवेदकों का चयन करने के लिये आमंत्रित किया गया है। रोजगार मेले में आवेदकों की सहभागिता सुनिश्चत करने के लिये महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र ,जनपद पंचायत रानापुर सीईओ, जनपद पंचायत रामा सीईओ जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा जिला समन्वयक, ग्रामीण आजिविका मिशन/जन अभियान परिषद आदि को जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। इस आशय की जानकारी में जिला रोजगार अधिकारी श्री मोहनसिंह गरवाल ने अवगत कराया है। झाबुआ द्वारा बताया गया कि जिले के ऐसे शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियां जो कि 5वीं, 8वीं, 10वीं, 12वीं, स्नातक (किसी भी विषय में), आईटीआई, पाॅलीटेक्निक एवं इंजीनियरिंग उत्तीर्ण हैं तथा जिनकी आयु 18 से 30 वर्ष के बीच हैं और मध्यप्रदेश स्थित किसी भी जिले एवं अन्य प्रदेशों में नौकरी करने के इच्छुक हैं, ऐसे आवेदक दिनांक 22 मार्च 2021 को जनपद पंचायत रानापुर मीटिंग हाॅल में, एवं दिनांक 23 मार्च 2021 को जनपद पंचायत रामा में मीटिंग हाॅल में प्रातः 11 बजे से सांय 4 बजे तक आयोजित हो रहे रोजगार मेलों में उपस्थित होकर अवसर का लाभ ले सकते हैं।


बंधन बैंक के कर्मचारी ने रची झूठी लूट की घटना की साजीश, ”झाबुआ पुलिस ने किया कुछ ही घण्टो में घटना का खुलासा”


jhabua news
झाबुआ । दिनांक 18.03.2021 को डायल 100 पर सूचना प्राप्त हुई कि बंधन बैंक के कर्मचारी प्रदीप पिता होशिला प्रसाद तिवारी उम्र 30 वर्ष निवासी सेलाना रोड़ रतलाम के साथ ग्राम कडवापाडा में लूट की वारदात हो गई है। जिस पर थाना थांदला की डायल 100 गाड़ी व साथ ही साथ थाना थांदला की पुलिस टीम भी तत्काल मौके पर पहॅुची। उक्त कलेक्शन लूट की वारदात की सूचना होने पर झाबुआ पुलिस द्वारा तत्काल आसपास के रास्तो पर नाकाबंदी की गई। फरियादी प्रदीप से पुछने पर उसके द्वारा बताया गया कि कुछ अज्ञात बदमाश लाल रंग की ब्क् 100 गाड़ी से आये व पिछे से धक्का मारकर गिरा दिया, फिर उसके साथ मारपीट कर उसके पास से बैग छिनकर भाग गये जिसमें मोबाइल टेबलेट, रजीस्टर रखे हुए थे।  फरियादी प्रदीप के साथ हुई कलेक्शन लूट की घटना को देखते हुए पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा संपूर्ण घटना को गंभीरता से लेते हुए घटना का जल्द से जल्द खुलासा करने हेतु एसडीओपी थांदला श्री एमएस गवली के नेतृत्व में टीमें बनाकर संपूर्ण घटनाक्रम का जल्द से जल्द खुलासा करने की जिम्मेदारी दी गई  

1. एक टीम को घटना स्थल ग्राम कडवापाडा के आसपास के लोगों से पूछताछ व घटनास्थल की ओर आने वाले सभी मार्गो को चेक कर सीसीटीवी फुटेज देखने हेतु लगाया गया।

2. साइबर टीम द्वारा टेक्निकल इंटेलिजेंस को भी गेदर किया जाने हेतु लगाया गया।

3. साथ ही गोपनीय रूप से आसूचना संकलन के लिए टीम को गोपनीय सूचनाए एकत्रीत करने हेतु लगाया गया।

अज्ञात बदमाशों की पतारसी हेतु जब पुलिस आस-पास के ग्रामों में सर्चिंग कर रही थी कि मुखबीर द्वारा सूचना मिली कि पंडीत रामला पिता लालिया परमार निवासी तलावली को एक बड़ा मोबाइल मिला जिसे वह सभी लोगो को बता कर पुछ रहा था कि वह मोबाइल जिसका गिरा है उसको कोई जानता है क्या? जब पुलिस ग्राम तलावली में रामला के घर पहुंची तो रामला ने आकर बताया कि वह रंभापुर से वापस अपने घर तलावली आते वक्त कडवापाड़ा से थोड़ा आगे तेजी से एक वाहन सड़क से गुजरा जिसके बैग से एक मोबाइल का सफेद रंग का बाक्स गिर जाने पर वाहन चालक को आवाज देने पर भी वह नहीं रूका, उस बाक्स में एक बड़ा मोबाईल था, जिसे रामला उस बाक्स को लेकर घर आकर मंदिर में रख दिया। रामला द्वारा टेबलेट बाक्स पेश करने पर उसे जप्त किया गया। प्रदीप द्वारा उसके साथ हुई लूट की वारदात की झूठी सूचना लोक सेवक को दी गई जिससे कि अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ लूट का अपराध पंजीबद्ध हो सके। जबकि ऐसी कोई वारदात होना नही पायी गई। उक्त प्रदीप के विरूद्ध माननीय न्यायालय में इस्तगाशा क्रं. 01ध्2021 धारा 177 भादवि में पेश किया गया है। झूठी रिपोर्ट करने पर बन्धन बैंक के एरिया मैनेजर थांदला श्री आशीष शर्मा द्वारा कर्मचारी प्रदीप के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए उसे सस्पेंड किया गया है, साथ ही कूट रचित लूट की वारदात की सूचना दिये जाने पर कर्मचारी प्रदीप के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही भी प्रचलन में लायी जावेगी। इस तरह झाबुआ पुलिस द्वारा सराहनीय कार्य करते हुए उक्त झूठी घटना का कुछ ही घण्टो में पर्दाफाश किया गया।  


सराहनीय कार्य में योगदान -

संपूर्ण घटना का खुलासा करने में एसडीओपी श्री एमएस गवली, निरी. अनिल बामनिया, उनि प्रथ्वीराजसिंह, उनि मोहनसिंह, सउनि लक्ष्मणसिंह, प्रआर. 528 रामदास, 531 अमित, आर. 442 राहुल, 516 चन्द्रभानसिंह, 237 प्रकाश, 307 मुकेश, 181 अर्जुन, 691 सोहन,  चैकी अंतरवेलिया से सउनि राजेन्द्र शर्मा, कार्यवाहक सउनि सुनिल, आर. 260 रूपेश, 574 विजय, एवं सायबर सेल से आर. 98 मंगलेश, 573 संदीप, 193 दिपक का सराहनीय योगदान रहा। 


साईकिल रेली का आयोजन


झाबुआ । शहीद चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ पर ष्आजादी का अमृत महोत्सवष् के अंतर्गत एन.एस.एस. एवं एनसीसी के संयुक्त तत्वाधान में साइकिल रैली का आयोजन किया गया। साइकिल रैली का आरंभ प्राचार्य डॉ. एच. एल. अनिजवाल के आतिथ्य में किया गया। रैली महाविद्यालय परिसर से प्रारंभ होकर राजवाड़ा में समापन कार्यक्रम रखा गया। संस्था प्रमुख प्राचार्य एवं वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ गीता दुबे ने सभी को संबोधित किया। इस अवसर पर रैली में डॉ. अंजना सोलंकी, डॉ. रविंद्र सिंह, डॉ. संजू गांधी जैन, डॉ. मंजुला गिरवाल, प्रो. जे. एस.   भूरिया, डॉ. गोपाल भूरिया, डॉ. वी. एस. मेडा, डॉ. प्रदीप कटारा, प्रो. दिलीप राठौर, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राजू बघेल, डॉ. मनीषा सिसोदिया, डॉ. संगीता मसानी, प्रो. जेमाल डामोर, लोहार सिंह ब्राह्मणने प्रो. मुकाम सिंह चैहान, प्रो. हरिओम अग्रवाल एवं एनएसएस स्वयंसेवक मनीष गणावा, रिंकू सिंगार, देवेंद्र कहार एन. सी.सी. कैडेट्स मनोज चैहान, जितेंद्र भूरिया, महेश चैहान, सुरेश डावर आदि विद्यार्थियों ने सहभागिता की।


धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी


झाबुआ । जिला दण्डाधिकारी श्री रोहित सिंह ने जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार जिले में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए बचाव एवं रोकथाम के लिए दण्ड प्रक्रिया सहिता 1973 की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए हैं। इस आदेश के तहत जिले में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होगा। प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का उपयोग करना अनिवार्य होगा तथा रोको-टोको अभियान के तहत सक्षम प्राधिकारी द्वारा बिना मास्क लगाये व्यक्तियों पर निर्धारित अर्थदण्ड वसूली की कार्यवाही की जावेगी। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए प्रशासन, पुलिस, नगरपालिका, ग्राम पंचायत के अमले द्वारा निरंतर सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क की अनिवार्यता का प्रचार-प्रसार किया जावे। नगरपालिका, ग्राम पंचायत के वाहनों द्वारा लाउड स्पीकर एवं रोको-टोको अभियान के माध्यम से नगर में नागरिकों को मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के लिए जागरूक किया जाये व पुलिस द्वारा चैराहे पर लाउडस्पीकर से उद्घोषण की जाए। साथ ही कोटवारों के माध्यम से सभी ग्रामों में डोंडी पिटवाकर रोको-टोको अभियान चलाया जाए। जिले की राजस्व सीमाओं में दुकानों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में रस्सी के माध्यम से अथवा चून के गोले बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होगा। साथ ही दुकानों, प्रतिष्ठानों में आने वाले के लिए मास्क का इस्तेमाल प्रतिष्ठान द्वारा सुनिश्चित कराया जावेगा। इनका पालन नहीं करने पर प्रतिष्ठान पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा वैधानिक कार्यवाही की जावेगी। जिले में ओवरलोड यात्री वाहन जैसे- जीप, टेम्पों, तुफान, बस में ओवरलोड पाई जाने की सख्ती से कार्यवाही की जावेगी। इस आदेश का उल्लंघन पाए जाने भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 188, 269, 270 एवं राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा- 51, 60 एवं अन्य वैधानिक प्रावधानों के अंतर्गत वैधानिक कार्यवाही की जावेगी। यह आदेश आगामी आदेश तक प्रभावशील रहेगा।


राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के मध्य कार्य विभाजन


झाबुआ। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री रोहित सिंह ने पूर्व में जारी कार्य विभाजन आदेश में आंशिक संशोधन किया है। अपर कलेक्टर श्री एम.एल.मालवीय  को ज.ेसी. शाखा/समस्त आयोगों से प्राप्त शिकायते, जनगणना, शिकायत शाखा/मुख्यमंत्री समाधान आॅनलाईन, प्रभारी मंत्री जन शिकायत अंतर्गत शिकायतों का समय सीमा में निराकरण की कार्यवाही/सीएम मानिट शाखा, रोस्टर निरीक्षण/ आकस्मिक निरीक्षण, राजस्व लेखा, स्टेशनरी शाखा का कार्य सौंपा गया है। डिप्टी कलेक्टर एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी श्री अनिल भाना को उप जिला निर्वाचन अधिकारी भारत निर्वाचन तथा स्थानीय निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है। इन्हें वरिष्ठ लिपिक-1 एवं 2, प्रतिलिपि शाखा, लंबित आश्वासन, लंबित कंण्डिकाओं की नस्ती सूचना का अधिकार, लोक सूचना अधिकारी, एन.जी.टी. से प्राप्त पत्रों पर त्वरित कार्यवाही, राज्य मानव अधिकार आयोग, राज्य अनुसूचित जाति, जनजाति आयोग, राज्य महिला आयोग से प्राप्त पत्रों पर समय सीमा में कार्यवाही करने की जिम्मेदारी दी गई है।  डिप्टी कलेक्टर कु. विशा माधवानी को जनसुनवाई, समयावधि पत्रों, सीएम हेल्पलाईन, सामान्य अभिलेखागार, सीएम गृह से प्राप्त शिकायतें, आर.एम.शाखा/ अध्यात्म शाखा, आधार केन्द्रों की मानीट्रिंग अधोसंरचना की बैठक तथा कार्यवाही विवरण, जिला चिकित्सालय नोडल अधिकारी, आयुष्मान योजना नोडल, ग्रामीण मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना नोडल, शहरी प्रधानमंत्री स्वनिधि पथकर विक्रेता योजना नोडल, नोडल मिशन चिरंजीवी योजना का दायित्व सौपा गया है। डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अंकिता प्रजापति को स्थापना, वित्त-2 शाखा, नजारत शाखा, भू-अभिलेख, राहत, सीलिंग, नजूल, राजस्व अभिलेखागार, सहायक अधीक्षक राजस्व तथा सामान्य का दायित्व सौपा गया है। 




live news, livenews, live samachar, livesamachar, 2good flipkart

कोई टिप्पणी नहीं: