झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 24 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 25 मार्च 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 24 मार्च

मध्यप्रदेश मे भाजपा सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने पर भाजपा झाबुआ मंडल ने किया सरकारी हितग्राहियो का सम्मान


jhabua news
झाबुआ । भाजपा सरकार के सफलतम एक वर्ष पूर्ण होने पर भाजपा झाबुआ नगर मंडल द्वारा सरकारी योजनाओं के हितग्राहियों का सम्मान कर गया हितग्राहियो को पुष्पमाला और श्रीफल भेंट कर भाजपा के पदाधिकारियों ने सम्मानित किया इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ही वो सरकार है जिसने समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की हर जनकल्याणकारी योजनाओ का लाभ पहुचाया है मध्यप्रदेश सरकार का एक वर्ष अनेक उपलब्धियों भरा रहा है जो कल्याणकारी सरकारी योजनाए कांग्रेस के शाशनकाल मे बंद कर दी गई थी उन्हें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने वापस चालू कर सभी जरूरतमंदों के लिए अपनी वचनबद्धता और उनके जीवन के विकास मे हर संभव मदद भाजपा सरकार ने करी है वही झाबुआ पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल ने कहा कि भाजपा सरकार और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान के नेतृत्व मे मध्यप्रदेश के हर गाँव और फलिये मे सरकार की हर योजनाओ का लाभ जरूरतमंदों को दिया जा रहा है आज झाबुआ के हर गाँव और फलिये मे रोड का जाल भाजपा सरकार ने ही फैलाया है उक्त कार्यक्रम का संचालन भाजपा झाबुआ मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक ने किया एवं आभार मंडल महामंत्री जुवान सिंह गुंडिया और पपीश पानेरी ने माना हितग्राहि सम्मान के अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक,पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल,युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष भानु भूरिया,जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल,झाबुआ मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक,सोमसिंह सोलंकी,मंडल महामंत्री जुवान सिंह गुंडिया,पपीश पानेरी,बबलू सकलेचा,नाना राठौर,किशोर भाबर,राजेश थापा,नरेंद्र राठौरिया,भूपेश सिंगोड़,विपिन गंगराड़े एवं समस्त कार्यकर्ता उपस्थित थे।


भगत सिंह सुखदेव राजगुरु का बलिदान व्यर्थ न जाए इस बात का हमें संकल्प लेना है दौलत भावसर


jhabua news
झाबुआ। नगर मंडल झाबुआ द्वारा 23 मार्च को स्थानीय आजाद चैक परिसर में सायरन मार्च एवं शहीद भगत सिंह जी राजगुरु सुखदेव का बलिदान दिवस मनाया इस अवसर पर आजाद चैक में स्थापित चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की उक्त कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य वरिष्ठ नेता दौलत भावसार भाजपा जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक नगर मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित हुए उपस्थित जनता एवं भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए दौलत भावसार ने कहा कि शहीद शिरोमणि भगत सिंह सुखदेव राजगुरु को ब्रिटिश हुकूमत ने आज ही के दिन फांसी पर चढ़ाया था हम सबको इनका बलिदान याद रखना चाहिए और समय इन्हें 24 मार्च को फांसी देने का ब्रिटिश हुकूमत ने निर्णय लिया था परंतु जनता में आक्रोश और बाल को देखते हुए 1 दिन पहले 23 मार्च को इनको फांसी पर लटका दिया गया तीनों क्रांतिकारियों ने फांसी के फंदे को चुनते हुए फांसी पर लटकना मंजूर किया यह बलिदान स्मरणीय आज भी हमें इनके पद चिन्हों पर चलने की आवश्यकता है क्योंकि देश के अंदर ऐसी कई शक्तियां कार्यरत है जो देश का विघटन चाहती है जातिगत संघर्ष के आती है और इसके लिए वे सतत सक्रिय बने हुए हैं उन को नेस्तनाबूद करने के लिए राष्ट्र धर्म का पालन हमें करते हुए संकल्प लेना है भावसार ने कहा कि आज हमें ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ आजादी की जंग नहीं लड़ना है परंतु आज जो जंग लड़ना है कोरोना महामारी के खिलाफ भ्रष्टाचार के खिलाफ वर्ग वाद के खिलाफ तुष्टीकरण के खिलाफ आजादी की नई जंग लड़ने का संकल्प लेना है तभी इन तीनों वीर सपूतों को हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी इस अवसर पर भाजपा के जिला अध्यक्ष लक्ष्य नायक ने संबोधित करते हुए कहा की आज भी देश विरोधी सत्या देश के अंदर टुकड़े टुकड़े गैंग के रूप में कार्यरत है हमें जनता जनार्दन को राष्ट्रधर्म का पालन करने दो उन्हें जागृत करना होगा वही करो ना मामा रे को लेकर 2 गज की दूरी मांस का है जरूरी के पालन के लिए भी जनता को जागृत करना होगा कार्यक्रम का संचालन अजय पोरवाल द्वारा किया गया कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन नगर महामंत्री जवान सिंह गुंडिया किया गया इस अवसर पर अर्पित कट कानी महेंद्र तिवारी अजय पोरवाल अंकुर पाठक लक्ष्मण सिंह नायक दौलत भावसार सारा खान अनीता भगोरा राजेश थापा विपिन अंबरीष त्रिवेदी नाना राठौड़ बबलू सकलेचा अभी भावसार यशवंत भंडारी सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे उक्त जानकारी नगर मंडल के मीडिया प्रभारी प्रियंका तिवारी द्वारा हमारे प्रतिनिधि को एक प्रेस नोट के माध्यम से दी गई है


झाबुआ के आजाद चैक पर सायरन के साथ ही नर्सिंग काॅलेज की छात्राओं ने लिया कोविड के नियमों के पालन का संकल्प, जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने दिया आवष्यक मार्गदर्षन


jhabua news
झाबुआ। वर्तमान में समस्त विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में संपूर्ण देषवासियों द्वारा कोरोना महामारी के खिलाफ जंग लड़ते हुए विष्व के आॅकड़ों में भारत में इस महामारी से मरने वालों की संख्या में कमी आई है। लेकिन एक बार फिर यह महामारी देष और मप्र में तेजी से फैलने लगी है। जिसको लेकर ही मप्र के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने स्वयं व्यक्तिगत रुप से लोगो को इस संबंध में जागरुक रहने का अव्हान किया है। प्रदेष के मुखिया के आव्हान पर 23 मार्च, मंगलवार को दोपहर 11 बजे रोको-टोको, मास्क पहनो संकल्प अभियान के तहत जिला मुख्यालय झाबुआ पर आजाद चैक पर भी विषेष कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमंे शहर से सटे मां त्रिपुरा नर्सिंग काॅलेज बिलिडोज की छात्राओं ने स्वयं मास्क लगाने तथा कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के साथ ही अन्य लोगो को भी इस संबंध में जागरुक करने की न केवल शपथ ली, वरन मुख्य बाजार में स्थित दुकानदारों को भी इस संबंध में समझाइश देते हुए सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए उनकी दुकानो के आगे नियत दूरी पर गोले बनाने का भी कार्य किया।


जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने दिया मार्गदर्षन

इस अभिनव कार्यक्रम में छात्रो ंके उत्साहवर्धन के लिए जिला कलेक्टर रोहित सिंह एवं जिला पुलिस कप्तान आशुतोष गुप्ता भी सम्मिलित हुए। दोनो वरिष्ठ अधिकारियो ने इस अवसर पर जिले की जनता एवं व्यापारी बंधुओं से मास्क का उपयोग करने तथा कोरोना गाइड लाइन का पालन करने का आव्हान करते हुए कहा की मास्क एवं सामाजिक दूरी का पालन ही इस रोग से बचाव की गारंटी है। इस दौरान पूर्व आईएएस अधिकारी श्रीमती सूरज डामोर ने भी इस अभिनव प्रयास की सराहना की। इस अवसर पर नगरपालिका सीएमओ एलएस डोडिया सहित अन्य विभागीय प्रमुख भी उपस्थित रहे।


नर्सिंग छात्र-छात्राओं द्वारा जा रहीं निःस्वार्थ सेवाएं

प्रारंभ में कार्यक्रम की जानकारी देते हुए संस्था संचालक ओम शर्मा ने बताया की किसी भी राष्ट्रीय आपदा के समय शिक्षा संस्थानों की अपनी महत्वपूर्ण भुमिका होती है। इस भूमिका का निर्वहन त्रिपुरा काॅलेज ने हमेशा से किया है। कोरोना काल मे भी त्रिपुरा काॅलेज के छात्रांे ने सेनेटाइजर एवं मास्क के प्रति जागरुकता के लिए जिले के विभिन्न स्थानांे पर कार्यक्रम आयोजित किए थे। इसी प्रकार एक बार पुनः जिले के विभिन्न स्थानो पर जागरुकता कार्यक्रम का निरंतर आयेाजन किया जाएगा। जिले में चल रहे कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम मे भी जनजागरुकता के अभाव एवं लोगो में व्याप्त भ्रांतियों के चलते सकारात्मक अभियान संचालित किया जाएगा। सफल आयोजन के लिए संस्था की संचालिका श्रीमती किरण शर्मा ने संस्था स्टाॅफ को शुभकामनाएं प्रेषित की। अंत मे आभार संस्था प्राचार्य कपिल राठौर ने माना।


झाबुआ के काॅलेज मार्ग पर ऐतिहासिक समय के गुंबजों का हो रहा कायाकल्प, आजाद वाटिका को भी किया जा रहा साफ और सुंदर, वार्ड पार्षद के नेतृत्व में जोर-षोर से कार्य जारी


jhabua news
झाबुआ। शहर के काॅलेज मार्ग पर ऐतिहासिक समय के गुंबज, जो जीर्ण-षीर्ण अवस्था में हो गए थे, उनका कायाकल्प वार्ड क्र. 1 के युवा एवं सक्रिय पार्षद पपीष पानेरी द्वारा नगरपालिका के सहयोग से करवाया जा रहा है। जिसमें गुंबजों के साथ पगलिया स्थलों का भी रंग-रोगन, भराव कार्य, साफ-सफाई एवं बाउंड्रीवाल बनाए जाने के साथ समीप आजाद वाटिका को भी सुंदर और स्वच्छ बनाने के प्रयास जोर-षोर से जारी है। वार्ड पार्षद श्री पानेरी ने बताया कि नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार एवं सीएमओ एलएस डोडिया, नगरपालिका की लोक निर्माण शाखा के प्रभारी सुषील वाजपेयी, स्वच्छता शाखा के युनुसउद्दीन कुरैषी, कमलेष जायसवाल, टोनी मलिया एवं सब-इंजिनियर सुरेष गणावा आदि के विषेष सहयोग से ऐतिहासिक समय के गुंबजों, जिन्हेे पूर्व में असामाजिक तत्वांे द्वारा तोड़-फोड़ कर खराब किए जाने के चलते अब इन्हें जीर्णोद्धार कर व्यवस्थित करने का कार्य आरंभ किया गया है। जिसमें मुख्य रूप से गुंबजों पर रंग-रोंगन, जहां से फर्षियां एवं टाईल्स टूट गई है, वहां भराव कार्य के साथ ही समीप पगलिया स्थलांे, जिन पर राजा-महाराजाआंे के पगलिया बने हुए है, उन्हें रंग-रोगन कर ठीक किया जा रहा है। 6 गुंबज और 4 पगलिया स्थलों को व्यवस्थित करेन के साथ ही आसपास जो गंदगी एवं कूड़ा-करकट पसरा रहता था, उसे साफ कर पेवर ब्लाॅक लगाए जा रहे है।


शहरवासियों के लिए मनोरमी स्थल बनेगा

पार्षद श्री पानेरी ने आगे बताया कि इन स्थलों पर पुनः असामाजिक तत्व एवं नषेड़ी प्रवेष ना करे, इस हेतु चारो ओर जाली लगाकर पैक किया गया है। जालियों पर भी आईल पेंट करने के साथ विषेषकर रात्रि में विद्युत व्यवस्था भी की जाएगी, ताकि यह स्थल वार्डवासियों के साथ शहरवासियांे के लिए देखने नायक होने के साथ सौंदर्यीकरण को भी बढ़ावा देगा। संपूर्ण कार्य होने के बाद गेट बनाकर इस पर ताला लगा दिया जाएगा, जिसमें यहां असामाजिक और नषेड़ी लोग प्रवेष नहीं कर सकेंगे।


आजाद वाटिका में किया जाएगा पौधारोपण

पार्षद श्री पानेरी के अनुसार इसके साथ ही समीप आजाद वाटिका, जिसे मोगली गार्डन के नाम से जाना जाता है। इसका भी जीर्णोद्धार कर नवीन रूप प्रदान किया जा रहा है। जिसमें अब तक जेसीबी मषीन और रोलर मषीन से समतीलकरण कार्य के साथ सौंदर्यीकरण की दृष्टि से बगीचे में अधिक से अधिक पौधारोपण भी किया जाएगा। बगीचे में गौरे भैरवजी का मंदिर भी है। मंदिर के षिखर पर शेड लगाने के साथ साफ-सफाई का भी विषेष ध्यान दिया जा रहा है। आगामी एक माह के करीब यह कार्य पूर्ण हो जाएंगे।


ग्राम आंबा में तालाब गहरीकरण कार्य में जुटे मजदूरों से रूबरू हुई एकता परिषद् की दुर्गा पंवार, सरकारी योजनाओं और ग्राम की समस्याओं पर की चर्चा


jhabua news
झाबुआ। जिले के रामा विकासखंड में श्रम शक्ति अभियान के तहत 22 मार्च से ग्राम आंबा पंचायत आंबा मंे तालाब गहरीकरण करते हुए 60 प्रवासी मजदूर, जिन्हें एकता परिषद् जन संगठन के माध्यम से 5 दिन का रोजगार दिया जा रहा है। प्रयोग समाजसेवी संस्था के माध्यम से 5 दिन बाद इन सभी को खाद्यान्न सामग्री का वितरण किया जाएगा। उक्त जानकारी देते हुए एकता परिषद् की जिला संयोजक दुर्गा पंवार ने बताया कि श्रम शक्ति अभियान के तहत प्रवासी मजदूरों को मास्क एवं सेनेटाईजर भी प्रदान किए जा रहे है। साथ ही सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ के बारे में भी उन्हें अवगत कराया जा रहा है। प्रवासी मजूदरों को प्रोत्साहित किया जा रहा है कि श्रमदान के माध्यम से गांव में पानी की परेशानी को खत्म किया जा सकता है और किसान तथा ग्रामीणों का पलायन भी नहीं होगा। वह गांव में रहकर ही खेती और मजदूरी कर अपने परिवार का पालन पोषण कर सकेंगे।।


दहेज और शराब बंदी के लिए दिलवाया संकल्प

जिला संयोजक दुर्गा पंवार ने आगे बताया कि प्रवासी मजूदरों को अपने ग्राम सहित संपूर्ण जिले में दहेज प्रथा और शराब बंदी को लेकर भी लगातार उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिस पर मजदूर अपनी सहमति भी व्यक्त कर रहे है। इसी क्रम में दुर्गा पंवार ने इन मजदूरों को शासन की योजनाओं से मिलने वाले लाभों से भी जानकारी दी। साथ ही गांव की समस्या के संबंध महिलाओं से बातचीत भी की।


राष्ट्रीय कवि संगम की गोष्ठी में शहीद भगतसिंह, सुखदेव और राजगुरू को किया गया याद, साहित्यकारों और कवियों ने देषभक्ति से ओत-प्रोत रचनाआंे और कविताओं का किया पाठ


jhabua news
झाबुआ। शहीद भगतसिंह, सुखदेव और राजगुरू के शहादत दिवस पर 23 मार्च, मंगलवार की संध्या को राष्ट्रीय कवि संगम के प्रदेष अध्यक्ष शंभुसिंह मनहर के निर्देष पर संस्था की जिला इकाई झाबुआ द्वारा स्थानीय रोटरी सदन सभाकक्ष में ‘‘एक शाम शहीदांे के नाम’’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सर्वप्रथम मौजूद सभी रचनाकारांे और साहित्यकारों ने भारत के वीर सपूत शहीद चन्द्रषेखर आजाद और शहीद भगतसिंह, सुखदेव एवं राजगुरू की तस्वीर पर दीप प्रज्वजलन कर माल्यार्पण किया। बाद उनकी अमरता सदैव बरकरार रहे ...., इस हेतु जयघोष भी लगाए। तत्पष्चात् कार्यक्रम में राष्ट्रीय कवि संगम से जुड़े साहित्यकारों और कवियांे ने देषभक्ति से ओत-प्रोत अपनी रचनाओं का पाठ कर माहौल को देषभक्ति प्रेम से ओत-प्रोत किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ समाजसेवी अषोक शर्मा उपस्थित थे। प्रारंभ में सरस्वती वंदना एवं कार्यक्रम का संचालन मार्गदर्षक पं. गणेषपसाद उपाध्याय ने करते हुए बताया कि आज वह महान दिवस है, जब शहीद भगतसिंह, सुखदेव और राजगुरू जैसे देषप्रेमी युवाओं ने देष की आजादी के लिए हस्ते-हस्ते अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। वे भारत की माटी के सच्चे और वीर सपूत होकर हम उनकी गौरव गाथा गाकर और उनके जीवन पर प्रकाष डालकर तथा उनके जीवन से जुड़ी रचनाआंे का पाठ कर अपने आपको गौरवान्वित महसूस करते है। बाद साहित्यकार सुरेष पुरोहित ने देष की कोमी एकता के संबंध मंे रचना सुनाकर सभी को मंत्रमुग्ध किया। रचनाकार महेन्द्रकुमार खुराना ने देषप्रेम से भरी कविता का पाठ किया।


आजाद, सुभाष, भगतसिंह क्रांति के अवदूत

जिलाध्यक्ष प्रवीण सोनी ने ‘‘मैं मां भारती का वीर सपूत हू ... कविता सुनाकर सभी को मोहित किया। वरिष्ठ साहित्यकार पीडी रायपुरिया ने कुंडली वंदे मातरम् गाएंगे, भारत के गुणगान गाएंगे ... से माहौल को देष प्रेम से भर दिया। संजय कानूनगो ने अपनी स्व-रचित रचना सुनाई। एमएल फुलपगारे ‘गुलषन’ ने सुनो-सुनो ए देषवासियों ... शहीदांे की गंुंज पुकार रहीं, राष्ट्र की रक्षा के लिए जन्म लेते रहेंगे, सौ-सौ बार तथा महावीर, गांधी, शास्त्री, नेहरू शांति के सच्चे सपूत थे, तो आजाद, सुभाष, भगतसिंह और गंगाधर तिलक भी क्रांतिकारी के अवदूत थे .... रचना ने जमकर तालियां बटोरी।


ऐ मेरे प्यारे वतन ... तुझ पे दिल कुर्बा ...

कार्यक्रम में वरिष्ठ साहित्यकार यषवंत भंडारी ‘यष’ ने रचना ‘‘अपने चिंत की चिंगारी से ... आजादी की ज्योत जला दी .... अपनी आहूति से शहादत की याद दिला दी एवं हस्ते-हस्ते झूले थे वो फांसी के फंदे पर’’ के साथ लेखिका श्रीमती अर्चना राठौर ने ‘‘ऐ मेरे प्यारे वतन, ऐ मेेरे उजले चमन’’ गीत के माध्यम से समां बांधा। अषोक शर्मा ने वीर रस से ओत-प्रोत रचना पढ़ी। जवाहरसिंह राठौर ने ‘‘मुझे प्यार है भारत की मातृ भूमि से’’ गीत सुनाया। यह कार्यक्रम करीब एक घंटे तक चला। अंत में आभार संस्था के जिला मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी ने माना।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा म. प्र. डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की प्रगति की सघन समीक्षा


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मंगलवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में म.प्र. डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की प्रगति की समीक्षा बैठक ली। श्री सिंह ने महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की और संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों से जोडा जाए। साथ ही समस्त विकास खण्ड प्रबंधकों को विकास खण्ड की प्रगति में सुधार करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री विरेन्द्र सिंह इस्क्या, उप संचालक कृषि श्री एन.एस.रावत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपाल सिंह ठाकुर, सिविल सर्जन डाॅ. बी.एस.बघेल,जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी.पी.ओझा, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री अजय चैहान, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री अजय सिंह चैहान, जिला परियोजना प्रबंधक श्री मुकेश पवार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


कोविड-19 वैक्सीनेशन संबंधी कार्य की सतत मानीटरिंग के लिए 3 दल गठित


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिले में कोरोना वायरस के बचाव एवं रोकथाम के लिए टीकाकरण कार्य की सतत मानीटरिंग के लिए अधिकारियों के 3 दल गठित किए है। अधीक्षक श्री नरेन्द्र परमार को झाबुआ तथा राणापुर, प्रबंधक ई-गर्वनंेस श्री धर्मेन्द्र मीणा को मेघनगर तथा रामा, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री कपील कुमावत को थांदला तथा पेटलावद क्षेत्र आवंटीत किया है। यह दल वैक्सीनेशन प्रारम्भ होने के प्रत्येक घंटे की जानकारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के माध्यम से कलेक्टर श्री सिंह को प्रस्तुत करेंगे।


आकांक्षी योजना के क्रियान्वयन के लिए गठित जिला समन्वय समिति की बैठक आयोजित हुई


jhabua news
झाबुआ। शासन की आकांक्षी योजना के क्रियान्वयन के लिए गठित जिला समन्वय समिति की बैठक मंगलवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर एवं अध्यक्ष श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री सिंह ने इस बैठक में जिले के चयनित विकास खण्ड थांदला, रामा, मेघनगर और रानापुर में स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और सहयोगी सेवाएं, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास, सड़क, पेयजल की उपलब्धता, ग्रामीण विद्युतीकरण और व्यक्तिगत पारिवारिक शौचालयों सहित अन्य आधारभूत सुविधाओं का विस्तार करने के निर्देश दिए। साथ ही समय पर कार्य पूर्ण करने तथा जानकारी प्रतिमाह (अपडेट) डाटा बेस आॅनलाईन इन्ट्री करवाने तथा समस्त जनपद पंचायत सीओ को निर्देशों का पालन करने व समय पर सही एवं पूर्ण जानकारी डेशबोर्ड के माध्यम से डाटा इन्ट्री का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण कृषि और सहयोगी सेवाएं, अधोसंरचनाए (ग्रामीण एवं शहरी), कौशल विकास और रोजगार तथा सामाजिक और वित्तीय समावेश गतिविधियों की जानकारी दी गई। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं समन्वयक श्री सिद्धार्थ जैन, जिला योेजना अधिकारी श्री मती हेलन वसुनिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास, समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तथा समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।


अवैध उत्खनन/परिवहन पर प्रशासन की सख्त कार्यवाही


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार वित्तीय वर्ष 2020-21 में अवैध रेत उत्खनन,परिवहन के कुल 94 प्रकरण दर्ज किए गए है। इन प्रकरणों में 46.21 लाख रूपये की अर्थदण्ड के रूप में राशि वसूली की गई है। अवैध उत्खनन,परिवहन पर की गई कार्यवाही से अवैध उत्खननकर्ता, परिवहनकर्ताओं में हडकंप का माहौल बना हुआ है। कलेक्टर श्री सिंह के निर्देशन में जिले में अवैध उत्खनन, परिवहन पर लगातार कार्यवाही जारी रहेगी।


अमर शहीद भगत सिंह सुखदेव राजगुरू की स्मृति में शहीद दिवस का अयोजन कर आजादी के दीवानों को याद किया गया


jhabua news
झाबुआ । जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ श्री राजेश कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन एवं प्राधिकरण के सचिव/अपर जिला न्यायाधीश श्री राजेश देवलिया के निर्देशन में शहीद दिवस एवं भारत का अमृत महोत्सव अंतर्गत शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झाबुआ में मंगलवार को विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ अतिथिगण एवं स्कूल के प्राचार्य द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर महात्मा गांधी, शहीद भगत सिंह,  सुखदेव, राजगुरू के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजली अर्पित कर किया गया। शिविर को संबोधित करते हुए अपर जिला जज श्री देवलिया ने उपस्थित छात्र/छात्राओं को बताते हुए कहा कि भारत की आजादी के 75 वर्ष आगामी वर्ष 2022 मे पूर्ण होने जा रहे है। इसी उपलक्ष्य में भारत का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। अमर शहीद भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरू के बलिदान पर शहीद दिवस मनाया जाता है। इस दिन आजादी के दीवानों को याद कर उनके बताये मार्ग पर चलकर राष्ट्रहित में कार्य करे। आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत स्वतंत्रता सेनानियों एवं शहीदों को याद कर उनके जीवन से प्रेरणा लेने और आजादी को बनाये रखने के लिये आगामी 75 सप्ताह तक विषेष कार्यक्रम, संगोष्ठी, कार्यशाला, चित्रलेखन, निबंध प्रतियोगिता आदि आयोजन के माध्यम से स्वतंत्रता का महत्व व स्वतंत्रता संग्राम में अपनी जान न्यौछावर करने वाले सेनानियों की वीरगाथाऐं को याद कर उनसे प्रेरणा लिये जाने के लिए प्रोत्साहित किया जावेगा। श्री देवलिया ने कहा कि आज ही के दिन भगत सिंह सुखदेव राजगुरू को फांसी दी गई थी। इसलिये अमृत महोत्सव के तहत शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसका उद्देश्य यही है कि हमें महान बलिदानियों के प्रति कृतज्ञता प्रकट करना है व उनसे प्रोत्साहित होना। विद्या अध्ययन के साथ-साथ सामाजिक ज्ञान और संस्कृति से परिचित रहने की समझाईस देते हुए कहा कि शिक्षा का ज्ञान ही सर्वोत्तम धन है एवं ज्ञान और शिक्षा से ही छात्रों का भविष्य बेहतर हो सकता है। संवैधानिक मौलिक अधिकार, कर्तव्य, निःशुल्क विधिक सहायता, महिलाओं के अधिकार, घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण आदि की जन उपयोगी कानूनों की छात्र/छात्राओं को विस्तार से जानकारी दी गई। शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री मुकेश कौशल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी.पी. ओझा, जिला युवा अधिकारी सुश्री प्रीति, स्कूल प्राचार्य श्री महेन्द्र कुमार खुराना उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक श्री हरीश कुंदल ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं: