विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 4 मार्च 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 मार्च

महंगाई के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान जारी 


vidisha news
विदिशा; पेट्रोल डीजल घरेलू गैस में अनियंत्रित मूल्यवृद्धि व खाने-पीने की वस्तुओं के बढ़ते दामों से आम आदमी का जीवन निर्वहन करना मुश्किल हो गया है वहीं केंद्र सरकार द्वारा लाए कृषि कानूनों में आवश्यक वस्तु अधिनियम समाप्त होने के कारण बाजार में कालाबाजारी व महंगाई बढ़ना निश्चित है! इन सभी मांगों को राष्ट्रपति महोदय तक पहुंचाने के लिए विधायक भार्गव के नेतृत्व में असंगठित कामगार कांग्रेस व शहर कांग्रेस के संयुक्त तत्वाधान में हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है! आज प्रातः 9:00 से 12:00 तक शाम 5:00 बजे से 8:00 बजे तक वार्ड 1 में वार्ड 34 वार्ड 35 में हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने घर-घर पहुंचकर हस्ताक्षर अभियान में जनता को भागीदार बनाया कामगार! कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कटारे ने बताया कि कांग्रेस कार्यकर्ता प्रतिदिन सुबह 9:00 से 12:00 बजे तक एवं शाम को 5:00 से 8:00 बजे तक शहर के अलग-अलग इलाकों में हस्ताक्षर अभियान चलाएंगे इस अवसर पर प्रमुख रूप से श्रीमती आशा सिंह राजपूत देवेंद्र राठौर अजय कटारे दीपक कपूर सचिन जैन बृजेंद्र वर्मा राजेश जैन दशरथ सेन ओपी सोनी नारायण प्रसाद भार्गव खिलान सिंह शाक्य कोमल जाटव जी जावेद शालीमार सावन चौबे भोलाराम अहिरवार पर्वत सिंग ठाकुर यश शर्मा पहला दरबार भगवत सिंह रघुवंशी आनंद जैन मनीष यादव सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे!

फसल बीमा की प्रीमियम कटने के बाद पोर्टल पर इन्ट्री से वंचित किसानों के लिए 10 मार्च तक खुला पोर्टल’ ’ किसानों की पोर्टल पर प्रविष्टि कराने के दिए निर्देश’


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत ऐसे किसान जिनका खरीफ 2019 का बैंकों द्वारा प्रीमियम काटकर कम्पनियों को भेजा गया, लेकिन पोर्टल पर इन्ट्री नहीं की जा सकी थी। ऐसे किसानों की प्रविष्टि के लिए भारत सरकार द्वारा 10 मार्च 2021 तक पोर्टल खोला गया है। एलडीएम तथा जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को संबंधित किसानों की प्रविष्टि सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए  हैं। इसके अतिरिक्त ऐसे शेष आवेदन जिनमें बैंकों द्वारा पोर्टल पर यूटीआर की इन्ट्री नहीं की गई थी, वह 01 मार्च से 10 मार्च तक बैंकों द्वारा यूटीआर पोर्टल पर संलग्न किए जा सकेंगे। साथ ही सीएम हेल्पलाईन में खरीफ 2019 में पोर्टल इन्ट्री से संबंधित शिकायतों का भी निर्धारित समयावधि में शत-प्रतिशत निराकरण पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने भारत सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों की परिधि में आने वाला कोई भी किसान पोर्टल में इन्ट्री से शेष नहीं रहने तथा 01 मार्च से 10 मार्च तक की समय सीमा में छूटी हुई प्रविष्टियां पूर्ण कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।


श्रेष्ठ कृतियों के पुरस्कार के लिए पुस्तकें आमंत्रित’ ’अंतिम तिथि 31 मार्च’


 म.प्र. शासन संस्कृति विभाग द्वारा संस्कृत की श्रेष्ठ कृतियों को पुरस्कृत करने की योजना के अन्तर्गत एक जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2020 के मध्य प्रकाशित संस्कृत की श्रेष्ठ पुस्तकों के लिये म.प्र.संस्कृति परिषद कालिदास संस्कृत अकादमी द्वारा अ.भा.कालिदास संस्कृत पुरस्कार एवं प्रादेशिक राजशेखर, भोज एवं व्यास पुरस्कारों के लिये लेखकों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं, जिनकी अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 घोषित की गई है। अकादमी की प्रभारी निदेशक श्रीमती प्रतिभा दवे ने बताया कि इस योजना की जानकारी देशभर के अधिक से अधिक लेखकों, प्रकाशकों तक पहुँचे तथा पुरस्कार के लिए अधिक आवेदन प्राप्त हो इसके लिये अकादमी प्रयत्नशील है। उल्लेखनीय है कि इस योजना में एक लाख रुपये का अ.भा. कालिदास पुरस्कार तथा रु. 51 हजार रुपये के तीन प्रादेशिक पुरस्कारों के लिये पुस्तकें आमंत्रित की जा रही हैं। पुस्तकों के लेखक अथवा प्रकाशक अपने आवेदन के साथ पुस्तक की तीन प्रतियां 31 मार्च तक अकादमी को प्रेषित कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिये अकादमी की वेब साइट  www.kalidasacademy.com देखी जा सकती है।


’मोटरयान कर में छूट का लाभ 31 मार्च तक’


मध्यप्रदेश शासन परिवहन विभाग द्वारा मोटरयान कर एवं शास्ति के भुगतान के संबंध में छूट प्रदान की गई थी। इस अवधि को बढाकर 31 मार्च 2021 तक कर दिया गया है । पूर्व में वाहनों पर बकाया मोटरयान कर का एक मुश्त भुगतान करने पर अधिसूचना की तारीख से पांच वर्ष तक पुराने वाहनों पर 20 प्रतिशत, पांच वर्ष से अधिक किंतु 10 वर्ष से अनाधिक पुराने वाहनों पर 40 प्रतिशत, 10 वर्ष से अधिक किंतु 15 वर्ष से अनाधिक पुराने वाहनों पर 50 प्रतिशत एवं 15 वर्ष से अधिक पुराने वाहनों पर 70 प्रतिशत तक की छूट प्रदान की जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पंजीयन दिनांक से 20 वर्ष की अवधि पूर्ण कर चुके कंडम यानों पर एक मुश्त बकाया जमा करने एवं वाहन का पंजीयन निरस्त कराने की शर्त पर 90 प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है। उक्त छूट की समय-सीमा 31 मार्च 2021 तक वैध तथा प्रभावशाली रहेगी। जिन वाहनों पर पूर्व का मोटरयान कर एवं शास्ति बकाया है वे कार्यालय जिला परिवहन अधिकारी से संपर्क कर शासन द्वारा प्रदान की जा रही छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।


’31 मार्च तक निर्माण श्रमिकों के पंजीयन का अभियान चलेगा’


मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण के अंतर्गत भवन एवं अन्य संनिर्माण कार्यों में सलंग्न असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीयन का कार्य 31 मार्च तक जारी रहेगा। इस आशय के निर्देंश श्रम विभाग द्वारा सभी संभागायुक्त एवं जिला कलेक्टर्स को जारी किए है। निर्माण श्रमिकों के पंजीयन के लिए 2 अक्टूबर 2020 से तीन माह का विशेष पंजीयन अभियान चलाया गया था। अभियान की अवधि 31 मार्च 2021 तक बढ़ाई गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं: