झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 07 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 8 अप्रैल 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 07 अप्रैल

भारतीय जनता पार्टी मण्डल पारा ने पंचायत स्तर पर मनाया स्थापना दिवस

     

jhabua news
पारा । मंगलवार को विश्व की सबसे बड़ी पार्टी भारतीय जनता पार्टी का स्थापना दिवस सदुर अचल मे पंचायत स्तर पर मनाया गया। जिसमे बडी संख्या मे ग्रामीण जनो ने भाग लिया । पारा मण्डल क्षेत्र मे मण्डल अध्यक्ष सज्जनसिह अमलीयार के नेतृत्व मे करिब 40 से ज्यादा बुथो पर भाजपा ने अपना स्थापना दिवस मनाया। जिसमे ग्राम पंचायत गुलाबपुरा आम्बा महूडा छापरी रणवास हिड़ी छोटी ढोचका नाहर खोदरा  बड़ी हिड़ी आम्बा पिथनपुर बावड़ी दात्तीयाघाटी घावलिया सागिया तेजारिया बराड़ चुडेली  झुमका बांकी पारा नवापाड़ा नरसिंहपुरा दौलतपुरा बेहडवी खरडु वागलावाट भुरिया रजला आदि सहीत कई गांवो मे भाजपा का सथापना दिवस मना कर भाजपा का झण्डा लहराया। इस कार्यक्रम के सभी ग्रामीण क्षेत्र के लिए प्रभारी नियुक्त किए गए थे। जिन्होने अपने अपने प्रभार स्थल पर पहुच कर पार्टी के कि गाईड लाईन के अनुसार स्थापना दिवस मनाया व पार्टी द्वारा किए गए क्षेत्र मे विकास कार्यो कि जानकारी ग्रामीणो को दी। 

           

राजस्व व पुलिस विभाग ने पारा मे कि संयुक्त चालानी कार्यवाही


jhabua news
पारा । कोविड 19 के चलते आज राजस्व व पुलिस विभाग ने मिलकर पुरे नगर मे संयुक्त  चालानी कार्यवाही कि। दोनो ही विभाग ने आज बुधवार को दोपहर को नगर के बस स्टेण्ड से लेकर सभी प्रमुख मार्गो कि प्रत्येक दुकान पर जाकर दुकानो पर सोसल डिस्टेसी्रग के गोले बनाने को कहा । जिन दुकानो पर गोले नही बने थै उनका चालन बनाकर गोले बनाने की  अपिल कि। साथ ही मास्क लाग कर दुकान पर बेठने को भी कहा। इस अवसर पर नायब तहसीलदार आशिष राठोर,आर आई शंकर सिह खपेड  पटवारी नरेन्द्र सांवरिया, पारा पुलिस चोकि प्रभारी श्याम कुमावत रमेश गेहलोत प्रेम प्ररमार  हेड कानिस्टेबल लालसिह सहीत राजस्व व पुलिस विभाग के कई कर्मचारी उपथित थे।


झकनावदा में मोर अभ्यारण केंद्र बनवाने को लेकर सांसद को दिया ज्ञापन, राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग ने एक बार फिर उठाई मोर अभ्यारण की मांग


jhabua news
झाबुआ। जिले के झकनावदा क्षेत्र में राष्ट्रीय पक्षी मोरों की संख्या करीब 400 है, लेकिन इस और किसी भी शासन-प्रशासन या जनप्रतिनिधि का ध्यान आकर्षित नहीं है। वर्तमान में भीषण गर्मी के चलते पेयजल समस्या भी गहराती जा रही है। इसी के चलते राष्ट्रीय पक्षी मोर दाना-पानी के जुगाड़ में रोड पर आ जाते है और जंगली जानवर बिल्ली, श्वान आदि का शिकार हो जाते हैं। ? इस हेतु राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रतिनिधि प्रदेश अध्यक्ष मनीष कुमट (जैन) ने अपने लेटर पेड पर झकनावदा क्षेत्र में पधारे सांसद गुमान सिंह डामोर को ज्ञापन सौंपा। जिसमें उल्लेख किया गया कि झकनावदा क्षेत्र में मोरों की संख्या करीब 400 है। इन मूक प्राणियों के लिए मोर अभ्यारण केंद्र बनवाने की मांग रखी। ज्ञापन में बताया कि पूर्व में  तत्कालीन कलेक्टर आशीष सक्सेना को मोर अभ्यारण केंद्र हेतु लिखित में अवगत करवाया गया था। बाद उन्होंने फॉरेस्ट विभाग को यह मामला सौंपा था, लेकिन इस ओर किसी भी वरिष्ठ अधिकारी का ध्यान आकर्षित नहीं हुआ। यदि ऐसा ही चलता रहा तो राष्ट्रीय पक्षी मोर धीरे-धीरे विलुप्त होते जाएंगे या आने वाली पीढ़ी राष्ट्रीय पक्षी मोर को केवल किताबों में ही देख-पढ़ पाएगी।


यह रहे उपस्थित

ज्ञापन सौंपते समय सांसद प्रतिनिधि राजेश कांसवा, रेलवे सलाहकार समिति सदस्य अनिल मुथा, मंडल अध्यक्ष शांतिलाल मुनियां, प्रदीप पालरेचा, परीक्षितसिंह राठौड़, उत्तम गहलोत, जयंतीलाल कोटड़िया, संजय व्यास, हेमेंद्र कुमार जोशी, नारायण राठौर, विकास जोशी, बबलू मंडोत, पूनम चंद कोठारी आदि भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।


सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा चलाई जा रही मुहीम ’मास्क नहीं तो सामान नहीं’’ की मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने की सराहना, व्यापारी संघ का माना आभार


jhabua news
झाबुआ। 6 अप्रेल, मंगलवार को दोपहर 2 बजे करीब 15 जिले के सामाजिक कार्यकर्ताओं को प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना संक्रमण रोकने के लिए चलाई जा रहे स्वास्थ्य आग्रह कार्यक्रम में उपस्थित सामाजिक संगठनों को संबोधित किया। इस दौरान झाबुआ से सामाजिक संगठन के रूप में सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजविसंह राठौर एवं रोटरी क्लब अध्यक्ष कलेक्ट्रोरेट के वीडियो कांफ्रेंसिंग सभा ग्रह में उपस्थित रहे। इस दौरान सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान से सीधे बात करते हुए सभी आयु वर्ग के लोगों को कोरोना का टीका लगाने का निवेदन किया। कोरोना काल के दौरान व्यापारियों की होने वाली अनेक समस्याओं जैसे व्यापारियों के खिलाफ भारी-भरकम चालान नही बनाने, व्यापारियों के लिए अलग से टीकाकरण की व्यवस्था करने एवं अकारण दुकानों की सील बंदी नही किए जाने जैसी अनेक बातों से मुख्यमंत्री श्री चैहान को अवगत करवाया। साथ ही कोरोना मुक्ति के लिए प्रशासन के साथ पूरे प्रदेश में सामाजिक संस्थाओं की भागीदारी एवं जिम्मेदारी तय करने की बात श्री राठौर ने मुख्यमंत्री के समक्ष रखी। आपसी तालमेल के साथ कोरोना के खिलाफ युद्ध लड़ा जाएगा तो इससे यह फायदा मिलेगा कि आम आदमी भी कोरोना मुक्ति के क्रांतिकारी अभियान में जुड़ जाएगा, और कोरोना के खिलाफ लड़ाई मजबूत हो सकेगी।


कार्यों की सराहना की

सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा आम लोगों को जागृत करने एवं व्यापारियों को सचेत करने के लिए चलाई जा रही एक मुहीम ’‘मास्क नहीं तो सामान नहीं’’ की जानकारी से भी मुख्यमंत्री को रूबरू कराया। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने व्यापारी संघ द्वारा बनाया गया फोल्डर देखकर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए पूरे सकल व्यापारी संघ झाबुआ का आभार व्यक्त किया। साथ ही प्रदेश के अन्य संगठनों से भी कोरोना के खिलाफ ऐसी मुहिम चलाई जाने का आह्वान भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया।


मुख्यमंत्री का करवाया ध्यान आकर्षित

इस दौरान रोटरी क्लब झाबुआ के अध्यक्ष ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में बताया कि जिले में जहां भी हाट बाजार लगते है, कोरोना काल के दौरान उन पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए। उन्होंने सुनियोजित तरीके से समुदाय विशेष के लोगों द्वारा कोरोना का टीका नहीं लगाए जाने की बात पर विशेष ध्यान मुख्यमंत्री का आकर्षित किया। धर्म-गुरुओं को टीका लगाकर समाज में संदेश पहुंचाने का आग्रह भी मुख्यमंत्री से किया। झाबुआ जिले में कोरोना की दवाई रेमडेसीविर की ब्लैक मार्केटिंग का मुद्दा भी इस बैठक के दौरान उठाया गया।


इन्होंने लिया भाग

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान रतलाम, उज्जैन, इंदौर, मंदसौर झाबुआ सहित 15 जिलों के सामाजिक संगठनों के प्रमुख पदाधिकारियो ने भाग लिया। इस अवसर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग सभाग्रह में अपर कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सिद्धार्थ जैन, एडीएम जुवानसिंह बघेल, सामाजिक कार्यकर्ता हिमांशु शुक्ल आदि उपस्थित थे।


अभिभाषक संघ थांदला के ऑन लाइन चुनाव संपन्न


थांदला। कोरोना संक्रमण को देखते हुए थांदला अभिभाषक संघ ने ऑन लाइन चलित चुनाव सम्पन्न करवाये द्विवार्षिय चुनाव में अभिभाषक संघ के अध्यक्ष पद पर सलीम कादरी,उपाध्यक्ष वीरेंद्र बाबेल,सचिव तुषार भट्ट, कोषाध्यक्ष पद पर नीलेश जैन, लाइब्रेरियन के लिए सुश्री कविता बोथरा, सह सचिव चुन्नीलाल अमलियार को सर्व अनुमति से चुना गया। वही मनोज चैहान, प्रकाश गणावा, दिनेश वैरागी, संजय पजल, श्रीमंत अरोड़ा को कार्यकारिणी सदस्य मनोनीत किया गया। उक्त जानकारी  निर्वाचन अधिकारी अरुण गादीया द्वारा प्रदान की गई। अभिभाषक संघ के वरिष्ठ सदस्य वेंकटेश्वरा अरोड़ा, जितेंद्र जैन, कनकमल छाजेड़, मोहम्मद सलीम खान व पूर्वाध्यक्ष सलीम शेरानी द्वारा सभी नव निर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई दी गई।


नवम अणु पुण्य स्मृति दिवस पर थांदला में त्रिदिवसीय धार्मिक आयोजन , अणुश्री की क्रियाओं ने जिन शासन का गौरव बढ़ाया - निखिलशीलाजी


थांदला।   जिनशासन में अनेक भव्य आत्माओं ने अपनी  उत्कृष्ट साधना के माध्यम से स्व-पर का कल्याण किया है। उन्ही भव्यआत्माओं में से एक जैन-जगत के दैदीप्यमान सूर्य श्रमण संघ के आचार्य भगवंत पूज्य श्रीउमेशमुनिजीष्अणुष् थे जिन्होंने उच्चकोटि की आत्म साधना करते हुए  जिनशासन का गौरव बढ़ाया है। उनकी संयम साधना को देखकर तत्कालीन श्रमण संघीय आचार्यश्री देवेंद्रमुनिजी ने उन्हें जिन शासन गौरव पद से अलंकृत किया था। उक्त उदगार जैनाचार्य पूज्य श्रीउमेशमुनिजी की 9वी पुण्यतिथि पर आयोजित गुणानुवाद  धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए विदुषी महासती पूज्या श्रीनिखिलशीलाजी म.सा.ने व्यक्त किये। पूज्याश्री ने कहा कि आचार्यश्री ने अपना पूरा संयम जीवन जिनआज्ञा का पालन करते हुए आगम अनुसार जिया है, आगम रूपी सूत्र सिद्धान्त की गहरी छाप उनके जीवन में दिखाई देती थी यही कारण है कि उनका पूरा जीवन प्रेरणास्पद रहा है। उन्होंने कहा कि आचार्य श्री हमेशा कहा करते थे कि कर्म रूपी रोगों को मिटाने के लिए संयमरूपी हॉस्पिटल में भर्ती होकर कष्ट,उपसर्ग, परिषह को सहन करना पड़ेगा तभी कर्मो से छुटकारा मिलेगा। पूज्या श्री ने कहा कि गुरुदेव ने अप्रमत्त रहते हुए अपनी संयम साधना का निर्दोष पालन किया तथा अन्य साधक आत्माओं को भी अप्रमत्त रहने का संदेश दिया है।  इस अवसर पर पूज्या श्रीप्रियशीलाजी म.सा. ने गुरु स्मरण करते हुए कहा कि जिस प्रकार तीर्थंकर भगवंत केवलज्ञान के बाद सकल जीवों के उत्थान के लिए देशना देते है उसी तरह अणु भगवंत ने भी सूत्र सिद्धान्तों के गहन रहस्यों को समझ कर भावी पीढ़ी के लिये सद्साहित्य के रूप में लिपिबद्ध किया है। आज अनेक भव्य आत्माओं को अपनी जिज्ञासाओं का समाधान आचार्य भगवंत द्वारा लिखी हुई पुस्तकों से सहज ही हो जाता है। साध्वीजी ने आगम के माध्यम से गुरुदेव के प्रतिरुपता, लघुता, सरलता, इन्द्रिय विजयी, योगाधिकार, अप्रमत्तता व दृढ़ सम्यकत्वी आदि विशिष्ट गुणों का विश्लेषण किया। उन्होंने गुरुदेव की मन वचन व काया से भीतर बाहर की एकरूपता का विस्तृत विवेचन किया। साध्वी दीप्तिश्रीजी ने कुशल शिल्पी का उदाहरण देते हुए कहा कि जैसे कुशल कलाकार शिल्पी पत्थर को छैनी हथौड़ी व प्रज्ञा से मूर्ति का आकार दे देता है वैसे ही गुरुदेव ने अनेक असंस्कारी आत्माओं में संस्कारी बनाया व अनेक संस्कारी आत्माओं को साधु जीवन प्रदान किया। जन्मभूमि श्रीसंघ की और अध्यक्ष जितेंद्र घोड़ावत ने गुरुदेव के उपकारों का स्मरण करते हुए सकल संघ कि ओर से कृतज्ञता व्यक्त की एवं उनके आदर्शों  पर चलने का निवेदन किया । इस अवसर पर अखिल भारतीय चन्दना श्राविका संगठन की राष्ट्रीय सहमंत्री संध्या भन्साली व स्वीटी जैन ने स्तवन प्रस्तुत किया ।मास्टर मुदित घोड़ावत ने भी गुरु गुणगान किया।


तीन दिवसीय आयोजन

संघ प्रवक्ता श्री पवन नाहर ने बताया की अणु स्मृति दिवस पर अ. भा. चन्दना श्राविका संगठन द्वारा त्रिदिवसीय कार्यक्रमो का आयोजन किया गया । प्रथम दिवस सामुहिक दया का आयोजन किया गया,द्वितीय दिवस भव्य धार्मिक अंताक्षरी का आयोजन किया जिसमें श्रीमती स्मिता गादिया, श्रीमती निक्की शाहजी, श्रीमती जिनल कांकरिया, श्रीमती स्तुति शाहजी व श्रीमती मेघा लोढ़ा की टीम विजेता रही वही कु लोचना पावेचा, कु जिनाज्ञा छाजेड़, कु भवि चैरड़िया, कु माही श्रीश्रीमाल व कु नैंसी शाहजी की टीम व कु आदिती कांकरिया, कु श्रेयल कांकरिया, कु तनीषा कांकरिया, कु हीरम कांकरिया, कु नव्या शाहजी उपविजेता रही। इसी तरह तृतीय दिवस गुरुदेव के साहित्य जिज्ञासा की तरंगें पर ओपन बुक प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। गुरुदेव की स्मृति दिवस पर नवकार महामन्त्र के जाप व उमेश गुरु चालीसा का पाठ भी किया गया। सकल जैन संघ से पौषध सँवर करने का आह्वान भी किया गया। सकल आयोजन में भाग लेने वालों को संगठन अध्यक्षा श्रीमती इंदु कुवाड़, राजू दीदी, मनीष अमृतलाल चैपड़ा परिवार द्वारा प्रभावना वितरित की गई।  अनेक भव्य आत्माओं ने तेले, बेले, उपवास, आयम्बिल, एकासन आदि तप किये।  तेले तप की आराधना तपस्वी भरत भंसाली,ताराबेंन भंसाली,कुमारी प्रिया व्होरा, अंजल शाहजी,धर्मेश मोदी द्वारा की गई। धर्म सभा का संचालन प्रदीप गादिया ने किया।


डॉ॰रामशंकर चंचल शहर की शान है पहचान है- योगेंद्र भावसर


jhabua news
झाबुआ । मां सदन गोपाल कॉलोनी में आज एक सादे समारोह में डॉ राम शंकर चंचल की ताजा कृति अंग्रेजी अनुवाद लघु कथाओं का विमोचन किया गया विमोचन में वरिष्ठ व सम्मानीय योगेंद्र भावसर जी, डॉ गीता दुबे, लोकेंद्र सिंह पवार, एवं डॉ पुलकिता आनंद उपस्थित थे जिनके कर कमलों से किताब का विमोचन हुआ , इस अवसर पर वरिष्ठ सम्मानित बुजुर्ग योगेंद्र भावसार जी का सम्मान डॉ चंचल दवारा किया गया द्य विमोचन करते हुए भावसर जी ने कहा कि डॉक्टर चंचल हमारे शहर की शान है पहचान है डॉ गीता दुबे द्वारा भी अपने विचार रखते हुए कहा गया कि डॉक्टर चंचल ने झाबुआ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान दिलाई हैद्य डॉक्टर पुलकिता आनंद ने अपनी अंग्रेजी लघु कथाओं की चर्चा की वहीं लोकेंद्र सिंह पवार ने डॉ चंचल की सहजता व सरलता का जिक्र किया कार्यक्रम का संचालन रूपी त्रिवेदी ने किया ।


7 दल गठित


झाबुआ। अपर जिला दण्डाधिकारी श्री जे.एस.बघेल ने कोविड-19 के संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए शहरी क्षेत्रों में कोविड नियमों का उल्लघंन करने वालों का जुर्माना के लिए 7 दल गठित किए है। झाबुआ के लिए 2 दल, पेटलावद, मेघनगर, थांदला, राणापुर तथा कालीदेवी के लिए एक-एक दल गठित किया गया है। प्रत्येक दल में पुलिस अधिकारी की भी ड्यूटी लगाई गई है। संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व/अनुविभागीय अधिकारी पुलिस - दल द्वारा की जा रही कार्यवाही की मानीटरिंग किए जाने के निर्देश दिए है।


चैक पोस्ट पर जांच के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी


झाबुआ। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला सुश्री ज्योति परते ने कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए जिले की सीमा राजस्थान राज्य पर प्रवेश करने वाले व्यक्तियों की जांच एवं इनका रेकार्ड रखने के लिए चैक पोस्ट पर 18 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है।


एम. एस. एम.ई. इकाईयों का प्रदेशव्यापी शुभारंभ कार्यक्रम आज


झाबुआ। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान की वर्चुअल उपस्थिति में प्रदेश के समस्त जिलों में संबंधित जिले की 3 एमएसएमई इकाईयों का शुभांरभ किया जाएगा। इसी तारतम्य में जिले में 8 अपै्रल 2021 को जिला स्तरीय कार्यक्रम जिला पंचायत झाबुआ के नवीन सभाकक्ष में सांसद, विधायकगण, जनप्रतिनिधि एवं उद्योगपतियों की उपस्थिति में आयोजित किया जाएगा। प्रदेशव्यापी कार्यक्रम का लाईव टेलीकास्ट मुख्यमंत्री श्री चैहान द्वारा प्रातः 11 बजे से दोपहर 12 बजे किया जाएगा। जिले में कार्यक्रम 10 बजे से प्रारम्भ होगा।


जिले में कोविड-19 के लिए टीकाकरण का कार्य जारी


झाबुआ। कोविड-19 टीकाकरण के लिए 1 अपै्रल 2021 से 30 अप्रैल 2021 तक राज्य शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के परिपालन में जिला झाबुआ में सातों कार्यदिवसों में (मंगलवार एवं शुक्रवार नियमित टीकाकरण दिवसों) पर व शासकीय अवकाश के दिनों पर जिला चिकित्सालय एवं सिविल अस्पताल पेटलावद, थांदला व समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मेघनगर, कल्याणपुरा, रामा, पारा, रानापुर पर कोविड वैक्सीन टीकाकरण जिले में वैक्सीन की उपलबधता के अनुसार चालु रहेगा। जिसमें 45 से 60 वर्ष तक के बीच आयु के सभी हितग्राहियों को टीकाकरण के लिए अपना फोटोयुक्त पहचान पत्र व आयु संबंधी प्रमाण-पत्र सत्र स्थल पर लाना अनिवार्य हैं एवं 60 वर्ष से अधिक उम्र तक के नागरिकों को भारत सरकार द्वारा जारी फोटो युक्त पहचान पत्र टीकाकरण सत्र स्थल पर लाना अनिवार्य होगा। पंजीकरण आॅनलाईन बुकिंग के माध्यम से एवं सत्र स्थल पर आॅन स्पाॅट की भी सुविधा उपलब्ध होगी।


नया एप हादसे रोकने व ब्लैक स्पॉट चिन्हित करने में मददगार होगा, पुलिस अधिकारियो को पत्।क् प्रोजेक्ट का दिया प्रशिक्षण


झाबुआ,। सड़क हादसों में होने वाली मृत्यु दर को कम करने तथा हाइवे पर ब्लैक स्पॉट चिन्हित करने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का नया एप्लीकेशन लांच किया गया। इसमे पोलिस विभाग को पत्।क् प्रोजेक्ट का प्रशिक्षण दिया गया। जिला सूचना विज्ञान अधिकारी श्री कपिल कुमावत व जिला रोल आउट प्रबंधक उमेश औसतवाल ने प्रशिक्षण में पत्।क् वर्जन 2.0.1 मोबाईल व वेब एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया की सड़क दुर्घटना में कमी लाने के लिए इस एप्लीकेशन से डाटाबेस तैयार किया जायेगा । जिले में कही भी सड़क दुर्घटना होने पर उसकी जानकारी जैसे दुर्घटना दिनांक, समय, स्थान का नाम, दुर्घटना स्थल के आसपास की जगह व हादसे होने के संभावित कारण सहित अन्य जानकारी संग्रहीत की जाएगी। इससे किन स्थानों व किन कारणों से सड़क दुर्घटना बार-बार हो रही है। उसके बारे में जानकारी निकालने के साथ सड़क हादसे कम कराने के उपाय किए जा सकेगे ǀ एप्लीकेशन के माध्यम से इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस (पत्।क्) तैयार किया जाएगा ǀ सड़क दुर्घटना में किसी व्यक्ति की मृत्यु या घायल होने पर डाटा व दुर्घटना से संबंदित अन्य जानकारी अपलोड करने के बारे में जानकारी दी गई।  


श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा स्थगित


झाबुआ। श्रमपदाधिकारी झाबुआ ने अवगत कराया कि श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए 11 अपै्रल 2021 को आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा अपरिहार्य कारणों से स्थगित हो गई है। आगामी श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021 की तिथि पृथक से सूचित की जावेगी।


”दो गज दूरी मास्क जरूरी“, कोरोना रोकथाम एवं बचाव पर आॅनलाईन वेबीनार


jhabua news
झाबुआ,। विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ के तत्वाधान मेें कोरोना रोकथाम एवं बचाव विषय पर आॅनलाईन परिचर्चा वेबीनार संपन्न हुआ। आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री राजेश कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन एवं प्राधिकरण के सचिव/अपर जिला न्यायाधीश श्री राजेश देवलिया के निर्देशन में किया गया। कार्यक्रम वीडियो कांफे्रसिंग के माध्यम से आॅनलाईन आयोजित हुआ। जिसमें झाबुआ, नीमच एवं अलीराजपुर तीन जिलों के पैरालीगल वालेंटियर्स, आशा हेल्थ वर्कर महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं आमजन आॅनलाईन जुड़े कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अपर जिला जज/सचिव श्री देवलिया ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिये सभी को दो गज की दूरी और मास्क जरूरी के सिद्धांत पर शक्ति से अमल करना चाहिए। हाट बाजार एवं भीड-भाड़ वाली जगहों से जाने से बचे, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहने तथा हाथों को बराबर साबुन एवं सेनेटाईजर से धोते रहें। आयोजन को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपाल सिंह ठाकुर ने संबोधित करते हुए बताया कि कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के द्वारा छींकने और खांसने पर अथवा उसके संपर्क मे आने पर अन्य व्यक्तियों को फैल सकता है। जिसके बचाव के लिये आवश्यक सोशल डिस्टेसिंग बनाये रखे एवं पौष्टिक आहार एवं आयुर्वेदिक काढ़ा का सेवन करें। संक्रमण के लक्षण जैसे- सर्दी-जुकाम, बुखार आदि होने पर तत्काल चिकित्सक की सलाह ले। 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों के लिये जिला चिकित्सालय में निःशुल्क कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है। जिसका सभी व्यक्तियों को लाभ लेना चाहिए। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नीमच के सचिव/अपर जिला जज श्री संजय जैन, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अलीराजपुर के सचिव/अपर जिला जज श्री रवि झारोला ने भी अपने विचार रखे तथा कोरोना वायरस रोकथाम के लिए पैरालीगल वालेंटियर्स, आशा वर्कर, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं एवं आमजनों को कोरोना वायरस संक्रमण रोकथाम एवं बचाव के लिये सामाजिक जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने हेतु प्रेरित किया गया। आयोजन में आॅनलाईन जुड़कर तीनों जिलों झाबुआ, नीमच, अलीराजपुर के पी.एल.व्ही. ने कोरोना वायरस महामारी के संबंध में प्रश्न पूछे जिसका समाधान सी.एम.एच.ओ. डाॅ. जयपाल सिंह ठाकुर द्वारा किया गया। कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों का आभार जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री सिमोन सुलिया अलीराजपुर द्वारा किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: