सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 06 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 6 अप्रैल 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 06 अप्रैल

कार्यकर्ताओं ने विधायक कार्यालय में मनाया, भारतीय जनता पार्टी का स्थापना दिवस


sehore news
सीहोर। भारतीय जनता पार्टी का स्थापना दिवस मंगलवार को विधायक कार्यालय में मनाया गया। विधायक सुदेश राय की विशेष उपस्थिति में भाजपा नेता और कार्यकर्ताओं के द्वारा भाजपा के स्थापक  श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक सुदेश राय के द्वारा किया गया। पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष सीताराम यादव ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को साकार किया जा रहा है। वरिष्ठ भाजपा नेता मान सिंह पवार ने कहा की हर गरीब  व्यक्ति के पास छत हो और अंतिम पंक्ति तक के व्यक्ति को लाभ पहुंचे इसी संकल्प के साथ भाजपा आज भी कार्य कर रहीं है। मूल मंत्र के साथ प्रधानमंत्री गरीब किसान एवं देश को समृद्ध बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला प्रवक्ता राजकुमार गुप्ता, राजेश राठौर, प्रदीप विजोरिया,  मेहरबान सिंह बलभद्र रीना मिश्रा, प्रभा राठौर, कन्हैयालाल मालवीय, राजू सिकरवार,आशीष पचौरी, राजू बोयत, नरेंद्र राजपूत, राजेश परिहार अनिल शर्मा, सतीश मंत्री, महेश दुबे, मोहन राय, शमा पठान, नैतिक राय, योगेश ठाकुर,हर्ष ताम्रकार, सौरभ वर्मा, नीरज राठौर आदि भाजपा कार्यकर्ता सम्मिलित रहे।


विधायक को पत्र देकर संत शिरोमणी सेन जी महाराज की प्रतिमा, लगाने के लिए सर्व सेन समाज ने शासन स्तर पर मांगी अनुमति


sehore news
सीहोर। मंगलवार को सर्व सेन समाज के द्वारा समाज अध्यक्ष तुलसीराम सेन के नेतृत्व में विधायक सुदेश राय को कार्यालय पहुंचकर मांग पत्र दिया गया है। कलेक्टर निवास चौराहे का नामकरण नगर पालिका परिषद के द्वारा संत शिरोमणी सेन जी महाराज कर दिया गया है। सर्व सेन समाज सीहेार के द्वारा संत श्री की प्रतिमा लगाने का भी संकल्प लिया गया है। सर्व सेन समाज के द्वारा संतश्री की प्रतिमा सामाजिक सहयोग से क्रय कर ली गई है। समाज को अब केवल प्रतिमा की स्थापना करने के लिए शासन स्तर पर अनुमति की जरूरत है। विधायक सुदेश राय ने नपा द्वारा पूर्व में प्रतावित चौराहे पर संतश्री सेन जी महाराज की प्रतिमा लगाने के लिए शासन से अनुमति दिलाने का आश्वासन सर्व सेन समाज प्रतिनिधि मंडल को दिया है। प्रतिनिधि मंडल में विश्वास बगवैया, मनोज सेन, दीपक उमरे, विष्णू सेन, कमोद सेन, भगवत सेन,संजय उमरे, उमेश सेन, रामस्वरूप सेन, लोकेंद्र सेन, धमेंद्र सेन, विकास सेन, आनंद उमरे, अर्जुन सेन, सुनील सेन, सुरेश सेन,अंंकित सेन, श्रीकांत सेन, अशोक सेन आदि शामिल रहे।


गाइडलाईन से डीजे घोडी लाईट डेकोरेशन टेन्ट स्टेज, केटरिंग से जुडे जिले के सैकड़ों लोग हुए बेरोजगार

  • कलेक्ट्रेट पहुंचकर संयुक्त एसोसिएशन ने दिया कलेक्टर के नाम ज्ञापन
  • मेहमानों के शादी में शामिल होने की संख्या बढ़ाने और रात10 बजे तक डीजे बजाने की अनुमति देने की मांग

sehore news
सीहोर। गाइडलाईन से डीजे घोडी लाईट डेकोरेशन टेन्ट स्टेज केटरिंग सहित शादी समारोह की विभिन्न व्यवस्थाओं से जुडे जिले के सैकड़ों लोग बेरोजगार हो गए है। कलेक्ट्रेट पहुंचकर डीजे घोडी लाईट डेकोरेशन टेन्ट स्टेज केटरिंग हलवाई संयुक्त एसोसिएशन ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया है। संयुक्त एसोसिएशन ने जिला प्रशासन से शादी समारोह में मेहमानों के शामिल होने की संख्या बढ़ाने और रात10 बजे तक डीजे बजाने की अनुमति देने की मांग की है। डीजे घोडी लाईट डेकोरेशन टेन्ट स्टेज केटरिंग संचालकों ने कहा की बीते वर्ष 24 मार्च से आज  तक बेरोजगारी की मार झेल रहे है। कोरोना रोकथाम गाईडलाईन का बुरा असर व्यावसाय पर हो रहा है। लाखों रूपये का कारोबार प्रभावित होने से सैकड़ों लोगों की रोजीरोटी खत्म हो गई है। हालात ऐसै है की परिवारो का पालन पोषण करने भी मुश्किल हो गया है। जिले के डीजे घोडी लाईट डेकोरेशन टेन्ट स्टेज केटरिंग संचालक काफी मध्यम परिवार से आते है अनेक लोगों ने बैंक से लोन लेकर डीजे और वाहन खरीदी हुए है जिनकी किश्त भी नहीं चुका पा रहे है काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा हैं। कोरोना गाईडलाईन में हमें राहत प्रदान करते हुए शादी में पहुंचने वाले मेहमानोंं की संख्या में बढ़ोतरी की जाए और  कार्यकम में रात 10 बजे तक डीजे बजाने की अनुमति भी प्रदान की जाए जिस से की हजारों लागों को रोजगार भी सरलता से प्राप्त होता रहे। सभी डीजे घोडी लाईट डेकोरेशन टेन्ट स्टेज केटरिंग संचालकों के द्वारा प्रशासन के कोरोना रोकथाम अभियान में भी सहयोग किया जा रहा है लेकिन रोजगार का भी ध्यान रखा जाए।  ज्ञापन देने वालों में अंकित राठौर, मुबारिक खान, आशीष, महेश्,ा सुरेश, सुनील, संतोष, कपिल, निखिल, जितेंद्र, सूरज, करण, नीलेश, अंकित, योगेश ठाकुर, विजय, अभिषेक, संतोष, लक्की, कृष्णा विक्रम, आशीष, मनोज, विनोद, कमलेश आदि डीजे घोडी लाईट डेकोरेशन टेन्ट स्टेज केटरिंग संचालक और हलवाई शामिल रहे।


स्थापना दिवस पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने लगाई झाडू, कार्यक्रम आयोजित कर किया गया वरिष्ठों का सम्मान


sehore news
सीहोर। भाजपा का स्थापना दिवस भाजपा नगर मंडल के द्वारा स्वच्छता और वरिष्ठता दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम अंतर्गत भाजपा कार्यकर्ताओं ने बूथ लेवल पर सड़क पर झाडू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया तो वहीं सादे कार्यक्रम आयोजित कर वरिष्ठजनों का सम्मान भी किया। स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में कार्यकर्ताओं ने मोहल्लों में भ्रमण कर भाजपा के झंडे बेनर भी नागरिकों के घरों पर लगाए। भाजपा का स्थापना दिवस स्वच्छता और वरिष्ठता दिवस के रूप में मनाने के लिए कार्यक्रम प्रभारी मंडल महामंत्री आशीष पचौरी एवं कार्यालय मंत्री नरेंद्र राजपूत के द्वारा सीहेार नगर के के सभी पोलिंग बूथों के क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रमों की श्रेणी में बड़ा बाजार में मंगलवार को भाजपा स्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी पंडित दीन दयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यकम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता गोपालदास सोनी और भाजपा नेत्री मनोरमा शर्मा  मोहन चौरसिया  प्रदीप विजोरिया मानसिंह पावर,कन्हैया लाल  मालवीय  का सम्मान किया गया।


सांसद एवं कलेक्टर ने कोविड टीकाकरण केन्द्र का किया निरीक्षण


sehore news
जिले के शाहगंज में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में चल रहे टीकाकरण का सांसद श्री रमाकान्त भार्गव एवं कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने निरीक्षण किया।  उन्होंने  45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को लगाये जाने वाले टीकाकरण कार्य के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने कोविड-19 के बचाव हेतु लगाये जाने के लिए सुरक्षित रखे गए टीकों का भी निरीक्षण किया और चिकित्सकों से चर्चा की। सांसद श्री भार्गव ने कहा कि टीका लगवाने आने वाले लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। इसके साथ ही अस्पताल की सेवाओं, चिकित्सकों, हेल्थ स्टॉफ, दवाओं आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कोविड का टीका लगवाने के लिए आने वाले अनेक लोगों से बात भी की। कोराना संक्रमण के बचाव हेतु 45 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाने का कार्य जिले के सभी कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर चल रहा है। टीकाकरण का कार्य सुबह 9 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक किया जा रहा है।


सांसद और कलेक्टर ने की नागरिकों से अपील

सांसद श्री रमाकांत भार्गव एवं कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने  सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोविड वैक्सीन अवश्य लगवायें एवं अन्य लोगों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें। कोविड के टीके से किसी भी प्रकार का नुकसान एवं शरीर में साईडइफेक्ट नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये मास्क लगाना और दो गज की दूरी बनाए रखना जरूरी है। उन्होंने सभी नागरिकों और व्यवसायियों से अपील करते हुए कहा कि सभी मास्क लगायेंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे तो निश्चित ही कोरोना को हरा कर स्वयं और समाज को सुरक्षित रख सकेंगे।


 युवाओं के लिये उपयोगी सिद्ध हो रहा है सीहोर का पुस्तकालय


sehore news
पुस्तकालय ज्ञान के वे मंदिर हैं जो मानव इच्छा को शांत करते हैं और विभिन्न विषयों पर नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। पुस्तकें उस गुरू की भांति हैं जो व्यक्ति के बौद्धिक स्तर को उन्नत करने के साथ ही मार्ग दर्शन करती हैं। पुस्तकें व्यक्ति को सही दिशा में आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करतीं हैं। सूचना क्रांति के इस दौर में भले ही तरह-तरह के इलेक्ट्रानिक गैजेट्स उपलब्ध हैं, लेकिन आज भी पुस्तकों का महत्व कम नहीं हुआ है। जिला मुख्यालय सीहोर के टाउन हाल परिसर में शिक्षा विभाग द्वारा संचालित पुस्तकालय नगर के नागरिकों के ज्ञान वर्द्धन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। विशेष रूप से उन युवाओं के लिये ज्ञान का एक बड़ा भण्डार है जो प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। नगर के अनेक नागरिक स्वयं को दुनियां की हर छोटी बड़ी गतिविधियों से अपडेट रखने के लिये प्रादेशिक एवं राष्ट्रीय स्तर के समाचार पत्रों का वाचन करने सुबह-शाम नियमित रूप से आते हैं।  इस पुस्तकालय में मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग, एसएससी, बैंकिंग, एमपी एसआई तथा  शिक्षक बनने के लिये तैयारी करने आ रहे दीपक विश्वकर्मा, राहुल परमार, भविष्या पाण्डे तथा रिंकी विश्वकर्मा सहित अनेक युवक-युवतियों ने बताया कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में यह लायब्रेरी बहुत उपयोगी सिद्ध हो रही है। पुस्तकालय में पदस्थ लायब्रेरियन श्री सुशील मिल्टन ने बताया कि यहाँ विभिन्न विषयों की 13000 से अधिक पुस्तकें हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले 100-150 युवा प्रतिदिन नियमित आते हैं। पढ़ने के साथ-साथ वे विषयगत समूहिक चर्चा भी करते हैं। युवाओं के अलावा बच्चे और वरिष्ठ नागरिक भी समाचार पत्र पढ़ने आते हैं।


सीईओ ने लापरवाह शिक्षकों का 3 दिन का वेतन काटा, दो वेतन वृद्धियां रोकने का नोटिस जारी


माध्यमिक शाला ढाबला के निरीक्षण के समय प्रधानाध्यापक श्री कमली बर्डे, श्रीमती शीतल राठौर तथा प्राथमिक शिक्षक श्रीमती मोहिनी धीमान को अनुपस्थित पाये जाये पर जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने तीनों शिक्षकों का तीन दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये। साथ ही इस घोर लापरवाही के लिए आगामी दो वेतनवृद्धि रोकने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है।


सीईओ ने लापरवाह शिक्षकों का 3 दिन का वेतन काटा, दो वेतन वृद्धियां रोकने का नोटिस जारी


sehore news
माध्यमिक शाला ढाबला के निरीक्षण के समय प्रधानाध्यापक श्री कमली बर्डे, माध्यमिक शाला ढाबला के निरीक्षण के समय प्रधानाध्यापक श्री कमली बर्डे, श्रीमती शीतल राठौर तथा प्राथमिक शिक्षक श्रीमती मोहिनी धीमान को अनुपस्थित पाये जाये पर जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने तीनों शिक्षकों का तीन दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये। साथ ही इस घोर लापरवाही के लिए आगामी दो वेतनवृद्धि रोकने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है।


45 वर्ष से ऊपर के नागरिकों को ही लगेगा टीका


अपर संचालक, राष्ट्रीय स्वस्थ मिशन और राज्य टीकाकरण अधिकारी ने सभी मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ अधिकारी एवम जिला टीकाकरण अधिकारी को निर्देश दिए है की  भारत सरकार की गाइड लाइन अनुरूप 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग  यानि 1.1.1977 के पूर्व जन्में व्यक्ति को  ही कोविड-19 टीकाकरण किए जाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए जरूरी है की 45 वर्ष से कम आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण ना हो, सुनिश्चित करें। यदि किसी भी प्रकार की शिकायत, सूचना अथवा पर्यवेक्षण रिपोर्ट में यह आता है कि कोविड-19 केन्द्रों पर कार्यरत टीमों शासकीय, निजी अस्पताल द्वारा 45 वर्ष से कम आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण किया गया है तो उनके विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्यवाही करते हुये तत्काल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा निलंबन, प्रायवेट संस्था का पंजीयन निरस्त करने की कार्यवाही की जाएगी। 3 अप्रैल के बाद से हेल्थ केयर वर्कर्स एवं फंट लाईन वर्कर्स के नये पंजीयन नहीं किये जायें। केवल इसके पूर्व में किये गये पंजीकृत हितग्राहियों का कोविड-19 टीकाकरण कोविन एप का उपयोग करते हुये किया जाये। हेल्थ केयर वर्कर्स एवं फंट लाईन वर्कर्स जिन्हें 3 अप्रैल के पूर्व कोविड-19 का प्रथम डोज दिया जा चुका है, उन्हें नियमानुसार कोविशील्ड वैक्सीन का द्वितीय टीका 8 सप्ताह के पूर्व एवं को-वैक्सीन का द्वितीय टीका 4-6 सप्ताह के अंतराल से किया जाना सुनिश्चित करें। उल्लेखनीय है कि समस्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, समस्त जिला टीकाकरण अधिकारी, मध्यप्रदेश द्वारा कोविड-19 टीकाकरण गाईड लाईन का कड़ाई से पालन करने के लिए भारत शासन के निर्देशानुसार 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के समस्त नागरिकों का टीकाकरण 1 अप्रैल 2021 से प्रारम्भ हो चुका है।


खरीफ 2020 सीजन के अल्पकालीन ऋण की देय तिथि 30 अप्रैल तक बढ़ी


खरीफ 2020 सीजन में वितरित अल्पकालीन फसल ऋण की अदायगी तिथि 28 मार्च 2021 से बढ़ाकर 30 अप्रैल 2021 कर दी गई है। सहकारिता एवं पंजीयक को निर्देश दिए गए हैं कि किसानों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार कर लाभांवित किया जाए। योजना की शेष शर्तें यथावत रहेंगी। उल्लेखनीय है कि पूर्व में प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों द्वारा खरीफ 2020 सीजन में वितरित अल्पकालीन फसल ऋण की देय तिथि 28 मार्च 2021 तय की गई थी।


निर्धारित दरों से अधिक चार्ज करने पर निजी अस्पतालों पर होगी कार्रवाई, कोरोना पर जीत विश्वास, प्रेम और समझाइश से संभव : मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की कोरोना नियंत्रण की समीक्षा 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना के उपचार में कोई भी निजी अस्पताल शासन द्वारा निर्धारित दरों से अधिक राशि नहीं वसूलें। निर्धारित दरों से अधिक चार्ज करने पर निजी अस्पतालों पर कार्रवाई की जाएगी। आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए भी तय दर से अधिक राशि न वसूली जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए बड़े शहरों के साथ तहसील और विकासखण्ड स्तर पर भी पर्याप्त बेड की व्यवस्था की जाए। शासकीय के साथ-साथ निजी अस्पतालों का भी सहयोग लिया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में कोरोना संक्रमण की स्थिति की वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा समीक्षा कर रहे थे। मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान, अपर मुख्य सचिव गृह श्री राजेश राजौरा और पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों तथा कोरोना मरीजों के प्रबंधन के संबंध में ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर मेडिकल कॉलेज के डीन, इंदौर के डॉ. भंडारी, एल.एन. मेडिकल कॉलेज भोपाल और पीपुल्स मेडिकल कॉलेज भोपाल के चिकित्सकों से बात की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा विभिन्न जिलों के प्रभारी ओआईसी से वस्तु-स्थिति की जानकारी भी ली।


मास्क नहीं लगाएंगे तो पाप के भागी बनेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना के विरूद्ध इस युद्ध में जनता के सहयोग से ही जीत संभव होगी। घबराहट, डर या अविश्वास के माहौल में कमी लाना है। कोरोना संक्रमण से बचाव की सावधानियों जैसे मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन समझाइश और प्रेम से कराने से ही जीत संभव होगी। कोरोना से बचाव के लिए सावधानियों का पालन कराने में जन-सामान्य का सहयोगी भाव विकसित करना होगा। लोगों में यह विचार विकसित करना होगा कि यदि हम मास्क नहीं लगाएंगे तो हम बीमारी फैलाने के पाप के भागी बनेंगे। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए 'किल कोरोना-II' अभियान आरंभ किया जाएगा।


प्रभावी प्रबंधन के लिए होगा व्यापक विचार-विमर्श

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोविड संक्रमण के नियंत्रण और रोगियों के प्रबंधन के संबंध में शासकीय, निजी अस्पताल प्रबंधकों, चिकित्सा विशेषज्ञों, पैरामेडिकल स्टाफ, जिला प्रशासन तथा जन-सामान्य का फीडबैक लेना आवश्यक है। व्यापक विचार-विमर्श से प्रबंधन अधिक प्रभावी होगा। जन-सामान्य का सहयोग लेने के लिए कोरोना वॉलेंटियर अभियान आरंभ किया जा रहा है। साथ ही 'मेरे परिवार की सुरक्षा मेरी जिम्मेदारी' की थीम पर लोगों को जागरूक किया जाएगा।


एडमिशन प्रोटोकॉल विकसित होगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि टेस्टिंग को बढ़ाने के लिए सभी जिलों को नए लक्ष्य दिए गए हैं। सभी जिले इस लक्ष्य के अनुरूप टेस्टिंग को तत्काल बढ़ाएँ। होम आइसोलेशन को प्रोत्साहित किया जाए और संक्रमण से गंभीर रूप से प्रभावित व्यक्तियों को ही अस्पतालों में भर्ती करें। इस संबंध में निश्चित एडमिशन प्रोटोकॉल विकसित कर पूरे प्रदेश में लागू किया जाए।


विवाह में मेहमान कितनी संख्या में और कहाँ से आ रहे हैं, इसकी जानकारी ली जाए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शादी, विवाह के आयोजन में पर्याप्त सतर्कता की जरूरत है। विवाह आयोजनों के लिए अनुमति लेना और मेहमानों की संख्या को सीमित रखना आवश्यक है। विवाह आयोजन में कितने लोग किन-किन स्थानों से आएंगे, इसकी जानकारी भी आवश्यक रूप से ली जाए। यह संकट का समय है, बचाव के लिए इस प्रकार की बंदिश लगाना जरूरी है।


रतलाम में हो रहा है 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी दुकानदारों का वैक्सीनेशन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न जिलों के ओआईसी से उनके प्रभार के जिलों में कोरोना संक्रमण की स्थिति, उपलब्ध बेड की संख्या, टेस्टिंग और बेड की संख्या में वृद्धि की संभावना आदि की जानकारी ली। रतलाम के ओआईसी श्री अनुपम राजन ने बताया कि रतलाम में 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी दुकानदारों के लिए वैक्सीनेशन अनिवार्य करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। बड़वानी के ओआईसी श्री विवेक पोरवाल ने बताया कि निजी अस्पतालों में एडवांस में बेड बुक कराने की जानकारी मिल रही है। वास्तविक पीड़ित व्यक्तियों को बेड की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्था की जा रही है। छिंदवाड़ा सहित महाराष्ट्र से लगे जिलों में ग्रामीण क्षेत्र में भी मास्क के लिए वातावरण निर्मित करने के निर्देश दिए गए।


प्रदेश में भोपाल और इंदौर का पॉजिटिविटी रेट सर्वाधिक

वीडियो कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी गई कि मध्यप्रदेश कोरोना संक्रमण में देश में सातवें क्रम पर है। पिछले सात दिन में इंदौर का औसत पॉजिटिविटी रेट 15%, भोपाल का 19%, जबलपुर का 11%, ग्वालियर का 08%, उज्जैन का 09%, खरगोन और रतलाम का 15-15%, बैतूल का 13%, बड़वानी का 16% और छिंदवाड़ा का 07% रहा है। नए प्रकरणों की संख्या इंदौर में 788, भोपाल में 549, जबलपुर में 236, ग्वालियर में 146, उज्जैन में 98, रतलाम में 85, खरगोन में 75, बड़वानी में 73, कटनी में 65, छिंदवाड़ा में 62, बैतूल और नरसिंहपुर में 61-61, सिवनी में 56 और शाजापुर में 51 रही। प्रदेश के 23 जिलों में प्रकरणों की संख्या 50 से 20 के बीच में है और 15 जिलों में यह संख्या 20 से नीचे हैं।


स्वयं मास्क लगाएँ, परिवार को लगवाएँ तथा प्रदेश और देश की सुरक्षा करें, मैंने किया है, आप भी करें


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने धर्मपत्नी एवं बच्चों को मास्क लगाकर की कोरोना के विरुद्ध जन-जागरूकता अभियान की शुरुआत  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता से अपील करते हुए कहा है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी मास्क लगाएँ, अपने परिवार के सभी सदस्यों को मास्क लगवाएँ, दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रेरित करें तथा इसके माध्यम से प्रदेश व देश की कोरोना से रक्षा करें। 'मैंने किया है आप भी करें।' मुख्यमंत्री चौहान ने आज सायं निवास पर अपनी धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह तथा बच्चों श्री कार्तिकेय एवं श्री कुणाल को स्वयं मास्क लगाकर कोरोना के विरुद्ध जन-जागरूकता अभियान की शुरुआत की।


मास्क नहीं तो बात नहीं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोई भी व्यक्ति बिना मास्क लगाए अपने घर से न निकले। यदि कोई दूसरा व्यक्ति उनसे बात करता है तथा उसने मास्क नहीं लगा रखा है तो उस व्यक्ति से बात न करें। 'मास्क नहीं तो बात नहीं।'


मास्क नहीं तो सामान नहीं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति किसी दुकान पर बिना मास्क लगाए सामान लेने जाता है और सामान मांगता है तो दुकानदार उसे सामान न दे। 'मास्क नहीं तो सामान नहीं।'


सभी सावधानियों का पालन करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना के विरुद्ध हमें सभी सावधानियों का पालन करना चाहिए। मास्क लगाने के साथ ही एक दूसरे से सुरक्षित दूरी, बार-बार हाथों को साफ करना, सैनिटाइज करना आदि का पालन करें तथा दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।


पढ़ाई को तकनीक और प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से अधिक रोचक एवं ज्ञानवर्धक बनायें : राज्यमंत्री श्री परमार


स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने एडोब डिजिटल दिशा प्रोग्राम के शिक्षक प्रशिक्षण समापन पर शिक्षकों को वर्चुअली सम्बोधित किया।   श्री परमार ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के उद्देश्यों को क्रियान्वयन करने से दिशा में सभी शिक्षक तकनीक और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करें। पढ़ाई को तकनीक एवं प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से अधिक रोचक और ज्ञानवर्धक बनाए। आपके योगदान और परिश्रम से ही भारत विश्वगुरु के रूप में स्थापित हो पायेगा। राज्यमंत्री श्री परमार ने शिक्षक प्रशिक्षण प्रोग्राम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 4 शिक्षकों को एडोब सर्टिफिकेशन के साथ ही 1-1 हजार और एक शिक्षक को 1500 रुपए से पुरस्कृत भी किया।  उल्लेखनीय है कि अंतर्राष्ट्रीय संस्था एडोब इंटरनेशनल द्वारा विगत 6 माह से एडोब डिजिटल दिशा प्रोग्राम के तहत प्रदेश के 53 ईएफए स्कूलों के लगभग 1700 से अधिक शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। प्रशिक्षण प्रोग्राम के अंतर्गत शिक्षक एडोब स्पार्क में डिजिटल प्रोजेक्ट बनाना, एडोब टूल्स और स्किल्स का उपयोग करना आदि सिखाया जाता है। इन टूल्स और सॉफ्टवेयर का शिक्षण में उपयोग कर छात्रों में रचनात्मकता उत्पन्न करके कक्षा शिक्षण को अधिक रोचक बनाया जा सकता है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत छात्रों को सीखने के परिणामों को बढ़ाने और उनके कौशल को विकसित करने के लिए एडोब का मध्यप्रदेश के सभी 53 ईएफए स्कूलों को निरंतर सहयोग मिला रहा है।


पोषण आहार के वितरण पर सघन निगरानी, हितग्राहियों से सीधे बातचीत कर लिया जा रहा है फीडबेक


महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आँगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से प्रदाय किये जा रहे पोषण आहार के वितरण की सघन निगरानी की जा रही है। इसके साथ ही हितग्राहियों से सीधे बात कर मिलने वाली सामग्री, उनकी गुणवत्ता तथा सेवाओं का फीडबेक लिया जा रहा है। टेलीकॉलर सिस्टम से की जा रही इस तरह की निगरानी से पोषण आहार वितरण के सभी गतिरोध (गेप्स) दूर करने की कोशिश की जा रही है। विभाग द्वारा टेकहोम राशन, ताजा पका आहार एवं पौष्टिक दूध का वितरण विभिन्न हितग्राहियों गर्भवती, धात्री महिलाओं, किशोरियों एवं 5 साल तक के बच्चों को किया जाता है। विशेष अवस्था एवं आयु अनुसार पोषण आहार का प्रकार एवं मा़त्रा अलग-अलग होती है। इस सेवा का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं, किशोरियों एवं बच्चों को स्वस्थ एवं सुपोषित रखना है। पोषण आहार के वितरण की सघन निगरानी के लिये विभाग के साथ काम करने वाले विभिन्न डेवलपमेंट पाटनर्स के सहयोग से हितग्राहियों और परिवारों से सीधे बातचीत कर फीडबेक लिया गया। लगभग 95 प्रतिशत हितग्राहियों या उनके परिवारों ने पोषण आहार प्राप्त होने की पुष्टि की। विभाग द्वारा रेंडम आधार पर प्रदेश के सभी जिलों के सभी विकासखंडो से सभी तरह के पोषण आहार प्राप्त करने वाले चयनित हितग्राहियों से बातचीत की एवं छः माह से पाँच वर्ष तक के बच्चों के परिवारों से बात की गई। सभी शासकीय वितरण सेवा के हितग्राही फीडबेक की यह प्रक्रिया सघन एवं सारगर्भित है। संचालक महिला बाल विकास श्रीमती स्वाती मीणा नायक ने बताया कि इस प्रक्रिया को निरन्तर जारी रखने के लिए आँगनवाड़ी केन्द्रों पर मातृ सहयोगिनी समितियों का गठन किया गया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत आँगनवाड़ी केन्द्र की गतिविधियों के सुदृढ़ीकरण, पारदर्शिता एवं जवाबदेही के लिए सतर्कता समिति एवं सोशल ऑडिट व्यवस्था की गई है। आँगनवाड़ी सेवा अन्तर्गत प्रदाय किए जाने वाले पूरक पोषण आहार की निगरानी के लिए यह समिति सतर्कता समिति के रूप में कार्य करेगी। सतर्कता समिति द्वारा पूरक पोषण आहार, टेक होम राशन, स्व-सहायता समूह द्वारा प्रदाय किये जाने वाले नाश्ता, भोजन एवं कुपोषित बच्चों के लिए थर्ड मील की निरंतरता, गुणवत्ता की निगरानी एवं सुझाव और मार्गदर्शन का कार्य सम्पादित किया जायेगा।


नगरीय प्रशासन ने कोरोना से बचाव के लिए निकायों को जारी किए निर्देश


मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जन-जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश सभी निकायों को दिए हैं। सभी आयुक्त नगर पालिका निगम, संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारों को जारी परिपत्र में कहा गया है कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रारंभ कोरोना संक्रमण के विरूद्ध अभियान में अपनी सक्रिय भूमिका सुनिश्चित करें। कोरोना संक्रमण से बचाव के अभियान में सभी नगरीय निकायों को उचित स्थानों पर मास्क पहनने के संबंध में डिस्पले बोर्ड लगाने, निकायों की कचरा वाहनों के माध्यम से इस संबंध में उचित संदेश प्रतिदिन प्रसारित करने, नगरीय निकायों में उपलब्ध डिजिटल डिस्पले बोर्डस में भी मास्क पहनने के संबंध में संदेश प्रसारित करने, उपलब्ध संसाधनों से मास्क पहनने के संबंध में मुद्रित पर्चे वितरित करने की व्यवस्था की जाय। बड़े नगरीय निकायों में जहाँ पर नगर वाहन सेवा की सुविधा उपलब्ध हैं, वहाँ पर नगर वाहन सेवा के वाहनों में भी मास्क पहनने की अनिवार्यता के संबंध में प्रचार-प्रसार किये जाने, प्रत्येक नगरीय निकाय में मास्क बैंक बनाये जाने तथा शहर के व्यस्ततम चौराहों पर जरूरतमंद नागरिकों को मास्क पहनने के प्रति जागरूक करते हुए मास्क उपलब्ध कराये जाने, नगरीय निकायों के चौराहों पर मास्क पहनने की अनिवार्यता एवं आवश्यकता के संबंध में लगातार एनाउंसमेंट कराये जाना चाहिए। इसी तरह शासकीय चिकित्सालयों में समन्वय के माध्यम से मास्क बैंक बनाने के संबंध में कार्यवाही करने तथा कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों संबंधी स्लोगन का दीवार लेखन कराये जाने को कहा गया है।


शैक्षिक संस्थान स्टार्टअप्स के लिए छात्रों को तैयार करें :  मंत्री श्री सखलेचा

  • "एमएसएमई के विकास को बढ़ावा दें : डॉ. डेविश जैन

विचार जीवन में सबसे महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि आप अपना व्यवसाय बिना पूंजी के शुरू कर सकते हैं लेकिन नवीन विचारों के बिना नहीं। स्टार्टअप्स के लिए विचार बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि विचार से स्टार्टअप्स और उद्योगों के बीच परस्पर क्रियाओं को जारी रखना सुगम होता है। यह बात एमएसएमई, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, इंदौर द्वारा आयोजित "न्यू इंडस्ट्रियल पॉलिसी टू एम्पावर एमएसएमई एंड स्टार्टअप्स" पर एक वेबिनार को संबोधित करते हुए कही। स्टार्टअप-उद्योग के बीच बातचीत के लिए नए विचारों के महत्व पर जोर देते हुए मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि शैक्षिक संस्थानों को स्टार्टअप को मजबूत उद्योग के रूप में विद्यार्थियों को जोड़कर तैयार करना चाहिए। संस्थान की बातचीत छात्रों को व्यावहारिक समस्याओं का सामना करने में सक्षम बनायेगी।  उन्होंने कहा कि स्टार्टअप के लिए पूंजी जुटाने के कई स्रोत हैं जैसे कि एंजेल इन्वेस्टमेंट, वर्किंग कैपिटल लोन, क्राउड फंडिंग, वेंचर कैपिटल और सरकारी योजनायें। लेकिन एक आइडिया का कोई विकल्प नहीं है और वह हैं प्रौद्योगिकी के साथ छात्रों के स्टार्टअप विचारों को जोड़ने के लिए निवेशक। आज हमें ऐसी एजेंसियों की आवश्यकता है जो स्टार्टअप के नवीन विचारों का समर्थन कर सके, क्योंकि इससे स्टार्टअप को निवेश आकर्षित करने और उनके विचारों को ठोस रूप दिए जाने में मदद मिलेगी। मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने लघु उद्योग क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए बहुत काम किया है। मध्यप्रदेश में 8 अप्रैल को मुख्यमंत्री राज्य में 1898  इकाइयों की आधारशिला रखने जा रहे हैं, जो कि अनुमानित लागत 4,864 करोड़ के होंगे। उन्होंने कहा कि इससे राज्य में 30 हजार से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे। एमएसएमई और स्टार्ट अप में विकास के संबंध में सरकार की नई नीतियों और प्रधानमंत्री की पॉलिसी आत्म-निर्भर भारत की दृष्टि के अनुसार स्वरोजगार की उभरती जरूरतों को पूरा करेगी। मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि सरकार ने एमएसएमई क्षेत्र के विकास के लिए बजट में 20 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। प्रेस्टीज एजुकेशन फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. डेविश जैन ने कहा कि एमएसएमई भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और नवाचार इस क्षेत्र के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। उन्होंने इस क्षेत्र के विकास के लिए राज्य और केंद्र सरकार की पहल तथा उनकी योजनाओं की सराहना की। वेबिनार में अनेक विद्वानों ने हिस्सा लिया।


कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने में पत्रकार अहम भूमिका निभाएं - मुख्यमंत्री


sehore news
प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि, कोरोना के प्रति लोगो को जागरूक करने में पत्रकारों की अहम भूमिका है । मुख्यमंत्री ने कहा कि, कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है इसे रोकने के लिए जनमानस को जागरूक करने में पत्रकार अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होने कहा कि, पत्रकार अपनी लेखनी के माध्यम से सकारात्मक वातावरण का निर्माण करें । मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हम सब को मिलकर मानवता की सेवा करना है और कोरोना संक्रमण को हराने के लिए हम सब साथ मिलकर लड़ेगे । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य आग्रह कार्यक्रम में पत्रकारों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि, मध्यप्रदेश मे बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए निरतंर प्रयास किये जा रहे हैं । जनता को बेहतर उपचार मिले इसके प्रयास किये जा रहे है। श्री चौहान ने कहा कि, शासकीय चिकित्सालयो में जांच की सुविधा बढ़ाई जा रही है, बिस्तर बढ़ाए जा रहे हैं और वैक्सीनेशन के कार्य में तेजी लायी जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि, प्राइवेट सेक्टर के अस्पतालो में भी कोरोना संक्रमित मरीजो को  उपचार मुहैया कराने के प्रयास किये जा रहे हैं तथा प्राइवेट चिकित्सालयो में उपचार की दरें भी निर्धारित की जा रही है। उन्होने कहा कि प्राइवेट चिकित्सालयों में मरीजो का  किसी भी प्रकार आर्थिक शोषण न हो इसके भी प्रयास किये जा रहे है। मुख्यमंत्री ने पत्रकारो को सम्बोधित करते हुए कहा कि, कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार के साथ-साथ लोगो का सहयोग भी जरूरी है। उन्होने कहा कि, मध्यप्रदेश के पत्रकार एवं समाचार चैनल कोरोना संक्रमण रोकने में अहम भूमिका निभा रहे है। समाचार चैनल एवं समाचार पत्रो ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभाई है। कलेक्ट्रेट परिसर के एनआईसी कक्ष में जिले के अनेक पत्रकार उपस्थित थे।


कोरोना से बचाव के लिए पुलिस अधीक्षक ने शुरू किया जनजागरूकता अभियान


sehore news
कोरोना से बचाव के तथा कोविड-19 की गाइडलान का पालन कराने के लिए  पुलिस अधीक्षक श्री एसएस चौहान ने बुधनी थाना क्षेत्र के बुधनी घाट, सब्जी मण्डी मार्केट सहित अन्य स्थानों में जनजागरूकता अभियान की शुरूआत की। इस दौरान उन्होने नागरिकों से कहा कि सामाजिक दूरी बनाये रखें, मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें, बार-बार साबुन से हाथ धोएं। इससे वे न केवल स्वयं जीवन सुरक्षित करेंगे बिल्क दूसरों का जीवन भी सुरक्षित रखेंगे । इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री समीर यादव, एसडीओपी बुदनी श्री एसएस पटेल सहित पुलिसकर्मी उपस्थिति थे ।


नसरूल्लागंज में शिकायत निवारण समिति की बैठक सम्पन्न


मध्यप्रदेश नगरीय विकास एवं आवास विभाग के उपक्रम मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी की भोपाल इकाई द्वारा सीहोर जिले के नसरूल्लागंज नगर परिषद् कार्यालय में शिकायत निवारण समिति की मासिक बैठक आयोजित की गई । नसरूल्लागंज में विश्व बैंक की सहायता से सीवरेज योजना पर काम चल रहा है, इस कार्य को अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है। सामुदायिक विकास अधिकारी रश्मि तिवारी ने बताया की मासिक बैठक में कस्बे के नागरिकों को सीवरेज योजना की प्रगति से जुड़ी हुई जानकारी दी गई तथा शिकायतें सुनकर शिकायत निवारण के लिए आश्वस्त भी किया गया। बैठक उपरांत अधिकारियों द्वारा नागरिकों को कोरोना के बचाव से सम्बन्धित जानकारी भी दी गई एवं नगर पालिका कार्यालय में चल रहे कोविड-19  टीकाकरण के लिए भी लोगों को प्रेरित किया । बैठक में परियोजना प्रबंधक श्री सुरेन्द्र जाटव गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।


मास्क नहीं लगाने वालों पर पूरे जिले में की जा रही कार्रवाही, लोगों को जागरूक करने चलाये जा रहें हैं जागरूकता कार्यक्रम


sehore news
कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए संक्रमण को रोकने के लिये राजस्व, पुलिस तथा नगर पालिका के संयुक्त अमले द्वारा मास्क नहीं लगाने वालों तथा शासन की गाइडलाइन का पालन नहीं करने वालों पर चालानी कार्यवाही की । कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देश पर सभी एसडीएम, राजस्व  तथा पुलिस अधिकारी  रोको-टोको अभियान के तहत चालानी कार्यवाही के साथ ही  जनजागरूकता अभियान चला रहे हैं।


जिले में 49 व्यक्ति कोरोना पाजिटिव मिले, वर्तमान में कोरोना एक्टिव-पॉजीटिव की संख्या 297


पिछले 24 घंटे के दौरान 49 व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव मिले। इनमें सीहोर शहर के 38 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यह सभी व्यक्ति  चाणक्यपुरी, इंग्लिशपुरा, अवधपुरी, जयंती कॉलोनी, सिंधी कॉलोनी, गुलाब बिहार, क्रिसेंट चौराहा, देवेन्द्र नगर, स्टेशन रोड, चकला मोहल्ला, शास्त्री कॉलोनी, पुलिस लाईन, श्रीराम कॉलोनी, पलटन एरिया, गंडी थाना परिसर, जहांगीरपुरा, बड़ियाखेड़ी, ब्रह्मपुरी, खजांची लाईन, भोपाल नाका, मण्डी, गुलजारी का बगीचा, नेहरू कॉलोनी  के निवासी हैं । इसी तरह आष्टा के अलीपुर, बमुलिया रायमल, सिद्दीकगंज,  मेरपुरा, गोलूखेड़ी, दौलतपुरा, मुलाखी से 07 व्यक्ति पॉजिटिव पाये गये। इछावर के वार्ड नंबंर- 08, 09, 01, तथा 11 से 04 व्यक्तियों  की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि वर्तमान में जिले में एक्टिव-पॉजिटिव की संख्या 297  है।  आज 12 व्यक्ति रिकवर हुए। अब तक कुल रिकवर की संख्या 2937  है।  कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 49 है । आज 543 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 104,  नसरूल्लागंज विकासखण्ड से 90 , आष्टा विकास खण्ड  से 114, इछावर विकासखण्ड से 06, श्यामपुर विकासखण्ड से 104,  बुदनी विकास खण्ड से 125 सैम्पल लिए गए है । जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 3283 है जिसमें से 49 की मृत्यु हो चुकी है 2937 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है। तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 297 है। आज 543 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 85852 हैं जिनमें से 80697 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 398 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1801 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले मे जो व्यक्ति होम क्वारन्टाईन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-226470 है। 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती है। जिला स्तर पर मोबाइल नंबंर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन  सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारन्टाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाईन नंबंर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारन्टाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकॉलाजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। 


उपार्जन 3539 कृषकों से 29 हजार 51 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा


जिले में आज 3539 कृषकों से 29 हजार 51 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी जिले के उपार्जन केन्द्रो द्वारा की गई । अधिकारियो द्वारा उपार्जन केन्द्रों का सतत निरीक्षण किया जा रहा है । कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे उपार्जन केन्द्रों का सतत निरीक्षण करें और यह देखें की किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई भ्री असुविधा ना हो ।


प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई आगामी आदेश तक स्थगित


वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते हुए प्रभाव को दृष्टिगत मप्र शासन के गृह विभाग के निर्देशानुसार जिले में प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई को आगामी आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।


जिले में 1 दिन में सर्वाधिक टीकाकरण, नसरुल्लागंज के छह टीकाकरण केंद्रों पर हुआ 1963 लोगों का टीकाकरण, कलेक्टर ने की टीकाकरण कार्य की समीक्षा


sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा कोविड-19 की सतत् मॉनिटरिंग के कारण टीकाकरण की गतिविधि में तेजी आई है। आज नसरुल्लागंज के 6 टीकाकरण केंद्रों में 1965 लोगों का टीकाकरण किया गया। एसडीएम श्री डी.एस तोमर ने बताया की यह अब तक का जिले में  किसी अनुभाग का 1 दिन का सबसे ज्यादा टीकाकरण की संख्या है।  उन्होंने बताया कि टीकाकरण को गति देने के लिए जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों तथा प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा लगातार लोगों से टीका लगवाने की अपील की जाती रही है। उन्होंने यह भी बताया कि कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने नसरुल्लागंज में टीकाकरण की समीक्षा की और उन्होंने निर्देश दिए कि निरंतर टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित किया जाए। लोगों को यह बताया जाए कि मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग और टीकाकरण ही कोरोना से बचाव का उपाय है। नसरुल्लागंज अनुभाग की विकास एवं निर्माण कार्यों की संबंधी गतिविधियों की समीक्षा करते हुए श्री अजय गुप्ता ने सभी कार्य समय सीमा में पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने संभागायुक्त श्री कविंद्र कियावत द्वारा शुरू किए गए जल संचयन अभियान की नियमित समीक्षा करने और जल संचयन के शुरू किए गए कार्यों को गति देने के निर्देश दिए हैं। आज तहसील नसरुल्लागंज अंतर्गत मास्क के लिए रोको टोको अभियान में कुल 107 चालान काटे गये। जिसमें कुल 5350 रुपये का जुर्माना लगाया गया ।  सभी को मास्क लगाने हेतु प्रेरित किया गया एवं निशुल्क मास्क का वितरण भी किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: