केजरीवाल ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक शुरू किया - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 15 मई 2021

केजरीवाल ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक शुरू किया

kejriwal-starts-oxygen-concentrator
नयी दिल्ली, 15 मई, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज से दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक शुरू करने की घोषणा की है जिसके तहत होम आइसोलेशन के जरूरतमंद मरीजों की मांग पर दो घंटे में उनके घर यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर निशुल्क पहुंचाया जाएगा। श्री केजरीवाल ने कहा कि अगर कोरोना मरीज को समय पर ऑक्सीजन दे दी जाए, तो उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ने से बचाई जा सकती है। इसी के मद्देनजर सभी जिलों में 200-200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनाया गया है। चिकित्सकों की टीम होम आइसोलेशन के जरूरतमंद मरीजों की मांग पर दो घंटे में उनके घर यह निःशुल्क ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाएगी। अस्पताल से ठीक होकर घर लौटे जिन मरीजों को डाॅक्टर ने ऑक्सीजन लेने की सलाह दी है, उन्हें भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया जाएगा। साथ ही, जो अभी होम आइसोलेशन का हिस्सा नहीं हैं, वे भी 1031 पर काॅल कर इसका हिस्सा बनकर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि डॉक्टर्स की टीम पहले यह सुनिश्चित करेगी कि क्या आपको वाकई ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जरूरत है भी या नहीं, तभी भिजवाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज कोरोना के और भी कम मामले आए हैं। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में करीब 6,500 केस आए हैं, जबकि कल 8,500 केस आए थे। पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर और भी कम हो गई है। अब संक्रमण दर गिर कर 11 फीसद हो गई है, जबकि कल संक्रमण दर 12 फीसद थी। दिल्ली में धीरे-धीरे कोरोना कम हो रहा है। भगवान से यही प्रार्थना है कि इसी तरह से कम होते-होते पूरी तरह से खत्म हो जाए और फिर से न बढ़े, लेकिन हम अपने काम में किसी भी तरह से ढिलाई नहीं कर रहे हैं।


उन्होंने कहा कि दिल्ली में कल 500 आईसीयू बेड और बन कर तैयार हो गए हैं। अभी चार दिन पहले ही ऐसे ही 500 बेड तैयार किए थे। हमारे डॉक्टर्स, इंजीनियर्स और कामगारों ने मिलकर केवल 15 दिनों में ही एक हजार आईसीयू बेड तैयार कर दिया। हर व्यक्ति आश्चर्य कर रहा है कि इन इंजीनियर्स और डॉक्टर्स ने इतने कम समय में एक हजार आईसीयू बेड कैसे बना लिया? हमारे डॉक्टर्स और इंजीनियर्स ने दुनिया भर के लिए यह एक मिसाल कायम किया है। मैं उन सब को दिल्ली के लोगों की तरफ से सलाम करता हूं और उनका कोटि-कोटि धन्यवाद करता हूं। उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली के हर जिले में 200-200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का बैंक बनाया है। ऐसे मरीज, जिनका इलाज घर पर हो रहा है और वे होम आइसोलेशन में है। अगर उनको ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है, तो दो घंटे में हमारी टीम उनके घर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचा देगी। टीम के साथ कोई टेक्निकल व्यक्ति भी जाएगा, जो घर के सभी लोगों को समझा कर आएगा कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का कैसे इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, ऐसे कई लोग होते हैं, जो अस्पताल से ठीक होकर जब घर जाते हैं, तो डॉक्टर उनसे कहते हैं कि कुछ दिन आपको घर पर ऑक्सीजन लेनी पड़ेगी। ऐसे लोगों को भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया जाएगा। उनके घर भी हमारी टीम जाकर के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देकर आएगी। श्री केजरीवाल ने आगे कहा कि हमारे डॉक्टर ऐसे सभी लोगों के लगातार संपर्क में रहेंगे, जिन्हें ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया गया है। अगर बीच में उन्हें अस्पताल भेजने की जरूरत पड़ेगी, तो अस्पताल भेजा जाएगा और जब वे ठीक हो जाएंगे, तो उनसे अक्सीजन कंसंट्रेटर वापस लेकर सबसे पहले उसे सैनिटाइज किया जाएगा और फिर किसी दूसरे मरीज को इस्तेमाल करने के लिए दिया जाएगा। अगर किसी व्यक्ति को कोरोना है, लेकिन वह किसी कारण वश हमारे होम आइसोलेशन का हिस्सा नहीं है, तो आप 1031 पर फोन कर हमारे होम आइसोलेशन का हिस्सा बन सकते हैं और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग कर सकते हैं, लेकिन हमारे डॉक्टर की टीम पहले यह सुनिश्चित करेगी कि क्या आपको वाकई ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जरूरत है भी या नहीं है। अगर डॉक्टर्स की टीम कहती है कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जरूरत है, तब भिजवाया जाएगा। ओला फाउंडेशन और गिवइंडिया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को हर घर तक पहुंचाने में हमारा सहयोग कर रहे हैं। हम उनके सहयोग के लिए बहुत आभारी हैं। इतनी बड़ी आपदा से हम सब मिलकर के ही पार पा सकते हैं, अकेले नहीं हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: