सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 12 मई 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 मई

जिला कांग्रेस अध्यक्ष डॉ बलबीर तोमर ने प्रदान की भाप मशीनें, सेवादल अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले वार्ड 11 कोरोना मरीजों को करेंगे वितरण


sehore news
सीहेार जिला कांग्रेस कमेटी सीहेार के अध्यक्ष डॉ बलबीर तोमर ने सेवादल कांग्रेस के जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले को अजा बहूल वार्ड क्रंमांक 11 में कोरोना महामारी के संक्रमित मरीजों के परिजनों को पांच नग भाप मशीन प्रदान की। इस अवसर पर खंगराले ने बताया की कोरोना पॉजिटिव मरीजों को भाप मशीन का वितरण किया जाएगा जिस से मरीज मशीन का प्रयोग कर भाप के द्वारा नाक के रास्ते पर जमा कोरोना वायरस को मार सकें और शरीर के अन्य निचने हिस्सों में कोरोना वायरस नहीं फेल सकें उक्त भाप के ईलाज से नागरिकों को काफी फायदा मिलेगा तथा डॉक्टर के मंगहे ईलाजों से भी नागरिक बचेंगे। जिला कांग्रेस अध्यक्ष डॉ बलवीर तोमर एं्रव सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले द्वारा भाप मशीन वितरण पर सीहेार शहर में नागरिकों के द्वारा कांगेस पार्टी की प्रंशसा की जा रहीं है। मशीन वितरण कार्यक्रम में प्रमुख रूप से सेवादल काुंग्रेस के प्रदेश सचिव राकेश राय, धमेंद्र ठाकुर, दर्शन सिंह वर्मा, डॉ अनीस खान, राजाराम बडेभाई, राजीव गुजराती, क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले, मीरा रैकवार, गायत्री चंद्रवंशी,मना वर्मा, मृदुल तोमर, मुकेश ठाकुर, कमल सूर्यवंशी, मांगीलाल टिमरई, डॉ जितेंद्र चंद्रवंशी, इजिं, जितेंद्र सिंह, धीरज सिंह ठाकुर, आत्मराम परमार, शंकर सक्सेना मालवीय, जसंबत सिंह, भागीरत कटारे, नर्मदा प्रसाद बकोरिया, मांखन चौहान, निखिल पालीवाल आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित थे।


भाजपा युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं ने किया ब्लड बैंक पहुंचकर रक्तदान, जरूरतमंद सैकड़ों मरीजों को युवाओं के रक्तदान से मिलेगा जीवनदान  


sehore news
सीहोर। भाजपा युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं ने बुधवार को ब्लड बैंक पहुंचकर रक्तदान किया। रक्तदानकर्ता कार्यकर्ताओं का युवा भाजपा नेता आकाश वर्मा पंप ने नेतृत्व किया। युवा मोर्चा प्रदेश पदाधिकारी जेडी ठाकुर ने कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन किया। युवा मोर्चा के द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में अनेक युवाओं ने स्वच्छा से रक्तदान किया। रक्तदान शिविर आयोजन में ब्लड बैंक के अधिकारियों कर्मचारियों ने भी महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान किया। प्रदेशाध्यक्ष वैभव पंवार के द्वारा प्रदेश भर में संचालित सेवा हीं समर्पण अभियान के तहत जनकल्याण के उददेश्य से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। युवामोर्चा कार्यकर्ताओं के द्वारा जिले भर में चलाए जा रहे 18 वर्ष से अधिक आयू वर्ग के युवको को वैक्सीन लगाने के लिए भी लगातार प्रेरित किया जा रहा है। कोरोनाकाल में पीडि़त मानवता के लिए युृवा मोर्चा कार्यकर्ताओं के द्वारा आकाश वर्मा के नेतृत्व में शहर सहित ग्रामीण अंचलों में कोरोना वायरस को लेकर जन जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। रक्तदान शिविर में मुख्य रूप से जेडी ठाकुर, आकाश वर्मा, विशाल राठौर, शुभम धाकड़, योगेश कुशवाहा, अक्षय राठौर, महेंद्र सिंह दांगी, अर्जुन दांगी, अभिषेक ऊटवाल, मनीष मीणा, संदीप गोस्वामी, विवेक टांक, प्रेम सिंह दांगी अंकित शर्मा, रामअवतार दांगी आदि ने रक्तदान किया।


आयुष्मान कार्डधारियों की सुविधा के लिए प्रत्येक निजी, अस्पताल के लिए बनाए अलग-अलग प्रभारी अधिकारी


जिले में आयुष्मान संबंद्ध निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्डधारियों का सुगमता से इलाज के लिए अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर ने नोडल अधिकारी बनाये है। उन्होंने प्रत्येक निजी अस्पताल के लिए अलग-अलग प्रभारी अधिकारी बनाया  हैं। अपर कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में संशोधन करते हुए सुमन राजेन्द्र मोदी अस्पताल सीहोर के लिए जिला शिक्षा अधिकारी के स्थान पर जिला योजना अधिकारी श्री संजय लक्केवार-9425016144 को प्रभारी बनाया गया है। जो जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बरवे से समन्वय कर ड्यूटी संपादित करेंगे। इसी प्रकार दीर्घायु अस्पताल सीहोर के लिए जिला रोजगार अधिकारी श्री श्याम धुर्वे-9575320499, न्यू सूर्या अस्पताल सीहोर के लिए प्रभारी सहायक संचालक रेशम सुश्री सीमा जैन-9425648664, शिवालय अस्पताल आष्टा के लिए आदिम जाति कल्याण विभाग मंडल संयोजक श्री संजय त्रिवेदी-7974053891 एवं राणा उदय अस्पताल के लिए सहायक संचालक मतस्य श्रीमती सोना यादव-9425635710 को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।      


सर्दी, जुखाम, खांसी के मरीजों को किया जा रहा मेडिसिन किट का वितरण


sehore news
कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए जिले भर में किल कोरोना अभियान चालाया जा रहा है। किल कोरोना अभियान के तहत सर्वे टीम द्वारा घर-घर पहुंचकर सर्दी, खांसी, जुखाम के मरीजों का परीक्षण कर दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। सर्वे टीम द्वारा संदिग्ध लक्षण वाले मरीजों को मेडिसिन किट का वितरण किया जा रहा है। सर्वे टीम द्वारा मेडिसिन किट के साथ एक पर्चा भी रखा जा रहा है जिसमें दवाओं के सेवन की पूरी जानकारी एवं विवरण अंकित है। ताकि मरीज पर्चे के अनुसार दवाओं का सेवन कर सकें।


पिता पुत्री ने होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना से जंग जीती


sehore news

जिले के बकतरा निवासी श्री महेंद्र सिंह चौहान और उनकी बेटी देविका चौहान ने खुद को होम आइसोलेट कर चिकित्सकों से निरंतर परामर्श लेते हुए कोरोना से जंग जीत ली। आज वे पूरी तरह से स्वस्थ हो गए और पिता पुत्री दोनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 28 अप्रैल को श्री महेंद्र चौहान को बुखार आया और उन्होंने तुरंत अस्पताल में दिखाया। जांच हुई, रिपोर्ट पॉजिटिव आई। लेकिन इससे पहले जैसे ही उन्हें बुखार आया तो उन्होंने खुद को एक अलग कमरे में आयसिलेट कर लिया। इसके बाद दूसरे दिन उनकी बेटी देविका चौहान को बुखार आया तब तुरंत उनकी जांच कराई तो उनकी भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई और बेटी ने भी एक अलग कमरे में शिफ्ट कर लिया। पूरे समय पिता-पुत्री कमरे से बाहर नहीं आये। परिवार के सभी सदस्यों ने होम आइसोलेशन के नियमों का पालन किया। श्री महेंद्र सिहं चौहान ने बताया कि जब उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई तब वह बिल्कुल भी नहीं घबराए। तुरंत अस्पताल जाकर दवाई ली और घर से ही चिकित्सक थे मोबाइल पर परामर्श लेते रहे। उन्हें जो दवाएं दी वो समय-समय पर लिया। परिवार के लोगों से दूरी बनाए रखी। घर के सभी लोगों ने मास्क लगाए रखा और कुछ ही दिनों में पिता-पुत्री दोनों स्वस्थ्य हो गये। दोनों की ही रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्होंने सभी से कहा कि कोरोना पॉजिटिव आने पर घबराएं नहीं तुरंत चिकित्सक को दिखाएं और चिकित्सक के परामर्श से घर पर ही इलाज संभव है।


’10 वी और 12 वी की प्रायोगिक परीक्षाएं स्थगित की गई’, ’माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश जारी किए


कोरोना संक्रमण को देखते हुए छात्र - छात्राओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा और जन सुरक्षा को देखते हुए हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी के साथ अन्य सभी विषयों को प्रायोगिक परीक्षा आगामी तिथि तक स्थगित कर दी है। परीक्षा नियंत्रक माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्यप्रदेश भोपाल ने आदेश जारी कर  हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी,  हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक,  डिप्लोमा इन प्री - स्कूल एजुकेशन, शारीरिक शिक्षा पत्रोपाधि परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें स्थगित कर दी हैं। पूर्व में यह परीक्षा 20 मई 2021 तक आयोजित करने संबंधी आदेश प्रसारित किये गये है। वर्तमान में नोवेल कोरोना वायरस ( कोविड -19 ) के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुये 15 मई 2021 तक प्रदेश में कोरोना कर्फ्यु (लॉक डाउन ) होने के कारण मण्डल की प्रायोगिक परीक्षायें आगामी आदेश तक स्थगित की जाती है। स्थगित प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन संबंधी तिथिया पृथक से घोषित की जायेगी।


अतिरिक्त आय के लिये किसान पशुधन बीमा योजना लागू


किसान, पशुपालन अपनाकर अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकते हैं। पशुधन बीमा योजना लागू होने से पशुपालन व्यवसाय में पशुधन हानि की भरपाई संभव हो गई है। यह योजना सभी जिलों में लागू है। पशुधन बीमा योजना में दुधारू पशु के साथ सभी श्रेणी के पशुधन का भी बीमा कराया जा सकता है। एक हितग्राही अधिकतम 5 पशुओं का बीमा करा सकता है। भेड़, बकरी, शूकर आदि में 10 पशुओं की संख्या को एक पशु इकाई माना जाएगा। इससे यह आशय है कि भेड़, बकरी एवं शूकर पालक एक बार में 50 पशुओं का बीमा करा सकेंगे। बीमा प्रीमियम पर एपीएल श्रेणी को 50 प्रतिशत तथा बीपीएल, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति श्रेणी के पशु पालकों को 70 प्रतिशत तक अनुदान मिलेगा। शेष राशि हितग्राही द्वारा  दी जायेगी। बीमा प्रीमियम की अधिकतम दर एक वर्ष के लिये 3 प्रतिशत तथा तीन वर्ष के लिए 7.50 प्रतिशत देय होगी। प्रदेश में वर्तमान में 2.45 प्रतिशत तथा 5.95 प्रतिशत दर लागू है। पशुपालक अपने पशुओं का बीमा एक वर्ष से लेकर तीन वर्ष तक के लिये करा सकेंगे। बीमित पशुओं के पालकों को पशु की मृत्यु की सूचना 24 घंटे के भीतर बीमा कंपनी को देना होगी। पशुपालन विभाग के चिकित्सक शव का परीक्षण करेंगे और रिपोर्ट में मृत्यु के कारणों का उल्लेख करेंगे। बीमा कंपनी को अधिकारी एक माह के अंदर दावे संबंधी प्रपत्र प्रस्तुत करेंगे। उसके बाद कंपनी 15 दिन में दावे का निराकरण करेगी।


कोविड-19 संबंधित गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए दूरभाष नंबर स्थापित


पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा कोविड-19 के सबंधित संचालित गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध कराने एवं कोविड-19 के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन देने हेतु पंचायत राज संचालनालय में हेल्पलाइन दूरभाष क्रमांक 2557720 स्थापित किया गया।


कोरोना के विरूद्ध लड़ाई में डॉक्टर्स सेवा देने आगे आयें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की चिकित्सकों से अपील केन्द्रीय मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान ने "रजिस्ट्रेशन ऑफ डॉक्टर्स एज़ वॉलेंटियर" एप लॉन्च किया

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जनता को कोरोना से बचाने में डॉक्टर्स की भूमिका सर्वोपरि है। कोरोना के विरूद्ध इस लड़ाई में डॉक्टर्स स्वैच्छिक रूप से चिकित्सकीय सेवा देने के लिए आगे आयें। "मैं एक डॉक्टर-मैं एक वॉलेंटियर" एप के माध्यम से वे स्वयं को वॉलेंटियर्स के रूप में पंजीकृत करें और कोरोना को समाप्त करने में अपना बहुमूल्य योगदान दें। केन्द्रीय मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय से "रजिस्ट्रेशन ऑफ डॉक्टर्स एज़ वॉलेंटियर" एप को वर्चुअली लॉन्च किया। केन्द्रीय मंत्री श्री प्रधान ने कहा कि यह एप कोविड के विरूद्ध लड़ाई में उपयोगी साबित होगा। देश-विदेश के डॉक्टर्स इससे जुड़कर जनता को चिकित्सा परामार्श दे सकेंगे। "मैं एक डॉक्टर-मैं एक वॉलेंटियर" एप-यह सेवा मैप आई टी के पोर्टल https://mapit.gov.in/covid-19  एवं एमपी माईगव के पोर्टल https://mp.mygov.in/ के माध्यम से दी जा रही है। पोर्टल में मोबाइल नंबर दर्ज कर कोई भी चिकित्सक, जो प्रदेश में स्वैच्छिक सेवा देना चाहते हैं, अपना पंजीयन करा सकते हैं। पोर्टल में पंजीयन उपरांत डॉक्टर्स की सूची संबंधित जिलों के कंट्रोल रूम एवं कलेक्टरों को उपलब्ध कराई जाएगी। संबंधित जिला इन चिकित्सकों से संपर्क कर उन्हें वर्तमान में होम आइसोलेशन अथवा अन्य स्टेज पर पेशेंट्स की सूची उपलब्ध कराएगा तथा पेशेंट्स और डॉक्टर के बीच समन्वय का कार्य करेगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपयोग में लाए जाने वाले ई संजीवनी ओपीडी मोबाइल एप डाउनलोड करने के उपरांत पंजीकृत डॉक्टर प्रदेश के कोरोना पेशेन्ट्स को टेलीमेडिसिन माध्यम से चिकित्सीय परामर्श दे सकेंगे। इस व्यवस्था के अंतर्गत डॉक्टर अपनी सेवा के क्षेत्र का चयन कर सकेंगे तथा अपनी सुविधानुसार सेवा देने के लिए दिन एवं समय भी पोर्टल पर दर्ज कर सकेंगे। डॉक्टर्स की उपलब्धता अनुसार मरीजों को उनसे संबद्ध कर चिकित्सकीय परामर्श दिया जा सकेगा। इच्छुक डॉक्टर्स जिला कमांड एवं कन्ट्रोल सेंटर पर उपस्थित होकर भी मरीजों को टेली माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श दे सकेंगे। इस सेवा के प्रदाय हेतु डॉक्टर्स का प्रदेश में होना आवश्यक नहीं है। देश-विदेश का कोई भी चिकित्सक सेवा दे सकेगा।  


"वैद्य आपके द्वार योजना" के जरिये घर बैठे नि:शुल्क चिकित्सा परामर्श, आयुष क्योर एप के माध्यम से लाइव वीडियों कॉल पर डॉक्टर्स से होगी चर्चा


आयुष विभाग द्वारा शुरू की गई "वैद्य आपके द्वार" योजना के जरिये घर बैठे नि:शुल्क आयुष चिकित्सा विशेषज्ञ से लाइव वीडियों कॉल द्वारा चिकित्सा परामर्श लिया जा सकता है। योजना में आयुष की तीनों विधाओं आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी का लाभ लिया जा सकता है। नागरिक एन्ड्राइड फोन में गूगल प्ले स्टोर से AyushQure एप डाउनलोड कर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। आयुष विभाग ने सामान्य जन को आयुष स्वास्थ्य सेवा सहजता से घर पर ही सुलभ कराने के उद्देश्य से इस योजना को टेलीमेडिसिन एप के माध्यम से उपलब्ध कराया है। आज के इस सूचना प्रौद्योगिकी के युग में चिकित्सा विज्ञान, इंजीनियरिंग का समन्वय रूप टेलीमेडिसिन है। इसके अंतर्गत विशेष रूप से तैयार किये गये एप "आयुष क्योर" का रोगी तथा चिकित्सक दोनों उपयोग कर सकेंगे। इसके द्वारा रोगी सीधे वीडियो कॉल के माध्यम से चिकित्सक से परामर्श प्राप्त कर सकेंगें। चिकित्सक द्वारा बताये गये आवश्यकता होने पर विभिन्न जाँचों को कराकर अपलोड भी कर सकेंगे। इसके आधार पर चिकित्सक परामर्श दे सकेंगे। अधिक आवश्यक होने पर ही चिकित्सक चिकित्सालय में रोगी को बुलायेगें। "आयुष क्योर" एन्ड्राइड पर आधारित एक एप है। यह गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। मोबाइल नम्बर द्वारा पंजीयन/साइन अप तथा ओ.टी.पी. के माध्यम से सत्यापन होने के बाद आयुष चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी  के अनुसार चिकित्सक तथा समय चुनकर अपॉइटमेंट बुक कर सकेंगें। चुने गये चिकित्सक द्वारा निर्धारित समयानुसार ही एप के माध्यम से वीडियों कॉल कर चिकित्सा परामर्श दिया जायेगा एवं परामर्श पत्र प्रेषित किया जा सकेगा। आयुष स्वास्थ्य सुविधाओं को आसानी से दूर दराज तक रहने वाले लोगों तक पहुँचाने एवं चिकित्सालय में न पहुँच पाने वाले रोगियों के लिये यह सुविधा कोरोना संकट काल में वरदान साबित होगी।   


जयश्री गायत्री फूड फैक्ट्री के संचालक ने प्रदान किए 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर


sehore news
जयश्री गायत्री फूड एवं प्रोडक्ट प्रायवेट लिमिटेड के संचालक श्री राजेन्द्र प्रसाद मोदी ने मुख्य सीएमएचओ डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया को कोविड-19 मरीजों के उपचार एवं ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए 5 ऑक्सीजन कंसंटेटर प्रदान किए। यह आक्सीजन कंसंट्रेटर दुबई से हवाई सेवा के जरिए मंगाए गए हैं। सीएमएचओ डॉ.डेहरिया ने वैष्विक आपदा की इस विषम घड़ी में सहयोग के लिए श्री मोदी एवं उनकी टीम को विभाग की ओर से  धन्यवाद दिया।


जिले में अब तक 72866 किसानों से 6 लाख 5 हजार 539 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी


जिले में अब तक कुल 72866 किसानों से 6 लाख 5 हजार 539 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी जिले के उपार्जन केन्द्रों द्वारा की गई। अधिकारियो द्वारा उपार्जन केन्द्रों का सतत निरीक्षण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे उपार्जन केन्द्रों का सतत निरीक्षण करें और यह देखें की किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई भ्री असुविधा न हो।


बिलकिसगंज में तहसीलदार ने की किल कोरोना अभियान की समीक्षा


sehore news
कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए नगरीय क्षेत्रों सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी किल कोरोना अभियान चलाया जा रहा है। तहसीलदार सीहोर श्री नरेन्द्र यादव द्वारा ग्राम पंचायत बिलकिसगंज में सर्वे टीम के साथ समीक्षा बैठक ली गई। बैठक में उन्होंने क्षेत्र में चलाए जा रहे किल कोरोना अभियान की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम में कोई भी घर सर्वे से न छूटे। उन्होंने सर्वे टीम से कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरुक करने एवं कोरोना कर्फ्यू का पालन कराने के लिए भी कहा।



नायब तहसीलदार ने किया ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षण

इसी प्रकार नायब तहसीलदार शैफाली जैन ने ग्राम पंचायत बिलकिगंज, बिजलोन, बरखेड़ी, हीरापुर, टिटोरा में पहुंचकर सर्वे टीम से अभियान के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने ग्रामवासियों को समझाते हुए कहा कि सभी कोरोना कर्फ्यू का पालन करें। जिससे कोरोना संक्रमण के फैलने की संभावना न रहे। सभी लोग मास्क लगाएं एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।  


जिले में 112 व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव मिले, वर्तमान में कोरोना एक्टिव-पॉजीटिव की संख्या 1161

दो कोरोना संक्रमित मरीज की उपचार के दौरान मृत्यु, कुल मृत्यु संख्या 109

पिछले 24 घंटे के दौरान 112 व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव मिले। सीहोर शहरी क्षेत्र से 28 व्यक्ति पॉजीटिव मिले हैं। जो हाउसिंग बोर्ड, नेहरु कॉलोनी, शीतल विहार, अंजनीधाम, पारस विहार, मुरली रोड़, रेलवे फाटक के पास, पटेल कॉलोनी, फंदा रोड़, कोलीपुरा, बड़ियाखेड़ी, न्यू बस स्टेण्ड, जयंती कॉलोनी, शुगर फैक्ट्री चौराहा, चाण्क्युपरी, एलआईसी कॉलोनी, गुलजारी का बगीचा, पारस विहार, डीडी स्टेट, सुदामा नगर गंज, गंगा आश्रम, पटवारी कॉलोनी के निवासी हैं। नसरुल्लागंज क्षेत्र से 21 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जो बेरुद, लाड़कुई, रामनगर, नसरुल्लागंज, पलासी, बालागांव, सतराना, बोरखेड़ा, इटावा, जेपी मार्केट, खानुगांव, भादाकुई, अमीरगंज, महागांव, नीमखेड़ी, चकल्दी के निवासी हैं। इछावर क्षेत्र अन्तर्गत 11 व्यक्ति पॉजिटिव मिले हैं संक्रमित व्यक्ति बिशनखेड़ी, कालापीपल, बरखेड़ी, दिवड़िया, सीएचसी, इछावर के वार्ड नंबर 07, 05, नागली के निवासी हैं। श्यामपुर क्षेत्र से 17 व्यक्ति पॉजिटिव मिले हैं संक्रमित व्यक्ति सेमलखेड़ी, संग्रामपुर, जमोनिया, मुंगावली, दोराहा, बिजोरी, रोला, श्यामपुर, खारी, बिलकिगंज, नोनीखेड़ी, हिंगोली, दोराहा, रायपुरा, पाचौर  के निवासी है। बुधनी क्षेत्र से 21 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जो शाहगंज, जहानपुर, बासगहन, बकतरा, रिचोड़ा, देहरी, सरदारनगर, बुधनी के वार्ड नंबर 02, 08, 04, 10, सेमलीकला, जोनतला, दीपखेड़ा, नयागांव, तालपुरा, पटेवा कॉलोनी के निवासी हैं। आष्टा क्षेत्र से 14 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जो नजरगंज, सिविल अस्पताल कैंपस, अरनिया, गोविंदपुरा, सिद्धिकगंज, वापचा, मैना रोड़, लाल इमली, सेंधोखेड़ी, मीराजपुर, सेमनरी रोड़, गोलूखेड़ी, मुंदीखेड़ी, आष्टा बायपास, बमूलिया भाटी, नीलखेड़ी, बिजलोन, डोडी, मुगली के निवासी हैं। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 8586 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव 1161 हैं। आज 208 व्यक्ति रिकवर हुए। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 7316 हैं। कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 109 है । पिछले 24 घंटों के दौरान दो कोरोना संक्रमित व्यक्ति की उपचार के दौरान मृत्यु हो गई है। जिला चिकित्सालय के डेडीकेटेड कोविड केयर एवं आवासीय परिसर के डीसीएचसी में एक-एक संक्रमित व्यक्ति की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। मृतकों में दोनों पुरुष हैं।   आज 767 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 107, श्यामपुर से 159, विकासखंड नसरुल्लागंज से 193, आष्टा से 78 एवं बुदनी विकासखंड से 41 तथा इछावर से 89 सेंपल लिये गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 111907 हैं जिनमें से 102179 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 221 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1071 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले मे जो व्यक्ति होम क्वारन्टाईन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमाण्ड कंट्रोल सेंटर का मोबाइल नंबंर 9425400273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारन्टाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाईन नंबंर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारन्टाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकॉलाजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।


2269 व्यक्तियों को लगा कोरोना का प्रथम एवं द्वितीय टीका


sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर प्रदेश के साथ ही सीहोर जिले में कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। जिले के 68 सत्रों में 2269 व्यक्तियों को कोविड प्रथम एवं द्वितीय टीका लगाया गया। शहरी सीहोर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित जिला चिकित्सालय क़े 8  सत्र में कुल 8234 व्यक्तियों को, आष्टा के 20 सत्र में कुल 561, बुधनी के 10 सत्र में 249 इछावर के 8 सत्र में कुल 279 नसरुल्लागंज के 7 सत्र में कुल 130 तथा श्यामपुर के 15 सत्रों में कुल 217 कोविड का प्रथम एवं द्वितीय टीका लगाया गया।   



कोविड केयर सेंटर एवं कोरेण्टाइन सेंटर का वातावरण मरीजों के लिए सकारात्मक हो- श्री हर्ष सिंह

  • सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिहं ने कोविड केयर सेंटर का किया निरीक्षण, ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोन कर्फ्यू का लिया जायजा

sehore news
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष सिहं ने नसरुल्लागंज में कोविड केयर सेंटर तथा अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मरीजों के समुचित इलाज के चिकित्सकों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में किसी तरह की कोई कमी नहीं रहे। उन्होंने कहा कि  कोविड  सेंटर और अस्पताल में दिया जाने वाला नाश्ता एवं भोजन गुणवत्तापूर्ण हो। मरीजों की अच्छी देखभाल हो। इसके साथ ही उन्होंने भर्ती मरीजों के मनोबल बढ़ाने के लिए योग एवं प्राणायाम कराने के लिए कहा।  उन्होंने कोविड मरीजों के लिए अस्पताल एवं कोविड सेंटर का वातावरण सकारात्मक  बनाने के लिए कहा।


ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर करुणा कर्फ्यू का लिया जायजा

श्री सिंह ने लाड़कुई में कोरोना कर्फ्यू के तहत की जा रही कार्रवाईयों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि वे सभी कोरोना कर्फ्यू का पालन करें। मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और दूसरों को भी प्रेरित करें। अनावश्यक घरों से नहीं निकलें। बहुत आवश्यक हो, तभी घर से निकलें और निकलते समय मास्क जरूर लगाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना गाइड लाइन का सभी पालन करेंगे तो शीघ्र ही कोरोना संक्रमण की चेन को ब्रेक किया जा सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: