बिहार : राज्यों को हरसंभव उपलब्ध कराई जा रही है मदद : अश्विनी चौबे - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 8 मई 2021

बिहार : राज्यों को हरसंभव उपलब्ध कराई जा रही है मदद : अश्विनी चौबे

states-helped-by-center-ashwini-chaube
पटना : कोविड को लेकर गठित मंत्रिमंडल समूह की 25वीं बैठक शनिवार को संपन्न हुई। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे पटना से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए। इसमें मौजूदा समय में देश मे कोविड की स्थिति, ऑक्सीजन, चिकित्सा उपकरण और अन्य संसाधनों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा की गई। बैठक में आइसोलेशन एवं आईसीयू बेड की मौजूदा स्थिति की भी समीक्षा की गई।


बिहार के लिए 16,136 ऑक्सीजन सिलेंडर आवंटित

इस दौरान चौबे ने कहा कि बैठक में सभी पहलुओं पर चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि बिहार में ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, रेमडेसीविर एवं अन्य दवाइयों को लेकर किसी तरह की कमी ना हो इसे लेकर राज्य सरकार से लगातार केंद्र के अधिकारी संपर्क में है। हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है। बिहार के लिए 16,136 ऑक्सीजन सिलेंडर भी आवंटित किया गया है। इसमें डी टाइप सिलेंडर 2827 एवं बी टाइप 13,309 है। इसे और बढ़ाया जाएगा। क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश में कोरोना से उत्पन्न स्थिति पर लगातार नज़र रखे हुए है और राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों को हर संभव मदद देने के प्रति संकल्पित है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री बताया कि देश में पिछले 24 घंटों में 3.18 लाख से ज़्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी। मौजूदा राष्ट्रीय रिकवरी दर 81.90 फीसदी है। बिहार का रिकवरी रेट 79.16 फीसदी है। इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मालूम हो कि केंद्रीय मंत्री इन दिनों बिहार दौरे पर हैं। वे लगातार कोरोना की मौजूदा स्थिति को लेकर अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। केंद्र से मिल रही मदद की समीक्षा कर रहे हैं। केंद्रीय राज्यमंत्री चौबे ने कहा कि यदि आपकी कोविड जांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है तो न डरें और न ही घबराएं। डॉक्टर की सलाह से उपचार करवाएं। योग व उचित डाइट लेकर कोरोना का डट कर मुकाबला करना है। हमेशा सतर्क रहना है और सावधानी बरतनी है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने लोगों से अपील की है कि अपनी बारी आने पर टीकाकरण जरूर कराएं। इसके लिए अन्य को भी जागरूक करें। टीका एक सुरक्षा कवच है। कोरोना के विरुद्ध जंग में यह एक महत्वपूर्ण हथियार है।

कोई टिप्पणी नहीं: