सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 12 जून 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 जून

जिले में आज एक भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, विगत 10 माह 22 दिन बाद जिले में पॉजिटिव संख्या शून्य है

  • 05 व्यक्ति रिकवर हुए, कुल रिकवर व्यक्ति की संख्या 9983, वर्तमान में कोरोना एक्टिव-पॉजिटिव की संख्या 18

sehore news
पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति की संख्या शून्य है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10116 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव 18 हैं। आज 05 व्यक्ति रिकवर हुए। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 9883 हैं। कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 115 है । आज 1382 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 267, श्यामपुर से 262, विकासखंड नसरुल्लागंज से 233, आष्टा से 273 एवं बुधनी से 138 तथा इछावर से 209 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 152687 हैं जिनमें से 140439 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 1136 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 2307 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का मोबाइल नंबर 9425400273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारंटाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारंटाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकोलॉजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।


आज 1115 व्यक्तियों को लगा कोरोना का टीका 


sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर प्रदेश के साथ ही सीहोर जिले में कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। शनिवार को जिले के 18 सत्रों में कुल 1115 व्यक्तियों को कोरोना का प्रथम एवं द्वितीय टीका लगाया गया। शहरी सीहोर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित जिला चिकित्सालय क़े 01 सत्र में कुल 500, आष्टा के 02 सत्र में 83, बुधनी के 03 सत्र में 64, इछावर के एक सत्र में 10, नसरुल्लागंज के 05 सत्र में 383 एवं श्यामपुर के 06 सत्र में 75 व्यक्तियों को कोविड का टीका लगाया गया।


मुख्यमंत्री का कोरोना के संबंध में संबोधन आज


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का 13 जून को दोपहर 12 बजे से  कोरोना के संबंध में संबोधन होगा। इस संबोधन में जिला स्तरीय, विकासखंड स्तरीय, बार्ड स्तरीय तथा ग्राम स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के समस्त सदस्य भी जुड़ेंगे। मुख्यमंत्री के संबोधन के कार्यक्रम को  वेबकास्ट लिंक, फेसबुक लाइव, यू ट्यूब, ट्विटर पर देखा व सुना जा सकता है। जिला स्तरीय, ब्लॉक स्तरीय, वार्ड स्तरीय एवं ग्राम पंचायत स्तरीय संकट प्रबंधन समूह के समस्त सदस्यगण मुख्यमंत्री के संबोधन से जुड़ सकते हैं जिनके एड्रेस इस प्रकार हैं –

https://webcast.gov.in/mp/cmevents

www.twitter.com/ChouhanShivraj

www.facebook.com/ChouhanShivraj

www.youtube.com/ChouhanShivraj

www.twitter.com/OfficeOfSSC

www.facebook.com/OfficeOfSSC

वेबकास्ट लिंक https://webcast.gov.in/mp/cmevents 


कोरोना प्रकरण बहुत कम हो गए हैं, परन्तु सतर्कता में बिल्कुल कमी न हो : मुख्यमंत्री श्री चौहान


एक-दो घरों का भी माइक्रो कन्टेनमेंट क्षेत्र बनाएँ स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण कार्य का प्रभारी मंत्री करें निरीक्षण मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण बहुत कम हो गया है। प्रदेश के 50 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट एक प्रतिशत से नीचे आ गई है और प्रतिदिन नए प्रकरण 400 से नीचे आ गए हैं। रिकवरी रेट 98.2% हो गई है। प्रदेश का कोरोना संक्रमण की दृष्टि से देश में 23 वाँ स्थान है। फिर भी, हमें सतर्कता में थोड़ी भी कमी नहीं करनी है। हर व्यक्ति मास्क लगाए, परस्पर दूरी रखे और अन्य सभी सावधानियाँ बरते। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक  कोरोना मरीज की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जाए और कोई भी मरीज छुपा न रहे यह सुनिश्चित किया जाए। एक-दो प्रकरण होने पर भी माइक्रो कंटेनमेन्ट क्षेत्र बनाएँ, जिससे संक्रमण फैले नहीं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में सभी जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिये बिस्तर बढ़ाने, ऑक्सीजन पाइप लाइन डालने और ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने आदि का कार्य चल रहा है। प्रभारी मंत्री अपने जिलों में इन कार्यों का निरीक्षण करें और


सुनिश्चित करें कि उत्तम गुणवत्ता का काम समय पर हो।

मुख्यमंत्री श्री चौहान गत दिवस मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। वीसी में चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस,अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान आदि उपस्थित थे। प्रदेश में कोरोना के 397 नए प्रकरण आए हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या पाँच हजार 447 है और 1240 मरीज स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर  0.7%  और आज की पॉजिटिविटी दर 0.5% है। एक दिन में 79 हजार 261 टेस्ट किए गए हैं। तीन जिलों में 10 से अधिक प्रकरण अब प्रदेश के 3 जिलों इंदौर, भोपाल और जबलपुर में 10 से अधिक नए प्रकरण आए हैं। वहीं 11 जिलों में 5 से अधिक नए प्रकरण हैं। इंदौर में 117, भोपाल में 97, जबलपुर में 34, बैतूल में 8, ग्वालियर में 8, हरदा में 7, खरगौन में 7, रतलाम में 7, रायसेन में 6 और राजगढ़ में 6 नए प्रकरण आए हैं। प्रदेश के दो जिलों इंदौर और भोपाल में एक प्रतिशत से अधिक साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर है। इंदौर में 1.2%  और भोपाल में 1.8% साप्ताहिक औसत पॉजिटिविटी दर है। शेष 50 जिलों में एक प्रतिशत से कम पॉजिटिविटी दर है।    


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधनी में 300 बिस्तरों वाले कोविड  केयर सेंटर का किया शुभारंभ

  • कोरोना से लड़ने में प्रदेश के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप को देश में मॉडल के रूप में देखा जा रहा है, आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा बुधनी का कोविड केयर सेंटर  

sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सीहोर जिले के बुधनी में 300 बिस्तरों वाले अस्थाई कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन किया। श्री चौहान ने कहा कि हम तो यही प्रार्थना करते हैं कि इस अस्पताल में किसी को आने की जरूरत न पड़े और कोरोना की तीसरी लहर ही न आए। श्री चौहान ने कहां कि हमें तीसरी लहर को रोकने के लिए पूरी सावधानी बरतनी होगी । इसके लिए सभी को मास्क लगाना होगा, दो गज की दूरी का पालन करना होगा और कोविड का टीका लगवाना जरूरी है। फिर भी अगर संकट आए उसके लिए हमें तैयारी रखना है, इसके लिए ही यह अस्पताल बनाया गया है। उन्होंने कहा हम लगभग 80 हजार टेस्ट रोज कर रहे हैं जिसमें 1500 से ज्यादा टेस्ट सीहोर में प्रतिदिन किए जा रहे हैं। हम नियंत्रण की स्थिति में हैं लेकिन असावधान नहीं होना है। हमारी असावधानी के कारण ही कोरोना की दूसरी लहराई आई अब भी सीख नहीं ली तो गंभीर परिणाम होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने मैनेजमेंट क्राइसिस ग्रुप और जनता को जिम्मेदारी सौंपी उसी का परिणाम है कि हम कोरोना पर नियंत्रण कर सके। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश में जिले से लेकर ग्राम एवं वार्ड स्तर तक क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की व्यवस्था को देश में कोरोना से लड़ने के लिए मॉडल के रूप में देखा जा रहा है। सरकार लगातार ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करेगी, तुरंत मरीज की पहचान होने से जल्द इलाज होगा। इससे हम कोरोना को जल्द खत्म कर पाएंगे। श्री चौहान ने कहा कि किल कोरोना अभियान चलता रहेगा। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप कोराना से बचाव के लिए  जनता को जागरूक करेगी भीड़ नहीं लगाना है, टीका लगवाना है, मास्क लगाना है, दूरी बनाकर रखना है, लोगों को कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करना है। श्री चौहान ने कहा जनता संयम और धैर्य का परिचय दे, मास्क लगाएं, दूरी रखें, सैनिटाईजर का प्रयोग करें, बड़े आयोजन नहीं करें। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर को रोकना है तो जनता को सहयोग करना पड़ेगा। सभी के  सहयोग से ही हम इसे रोक पाएंगे। श्री चौहान ने कहा कि टीकाकरण अवश्य कराएं। टीका ही इस महामारी के खिलाफ सुरक्षा देता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान वैक्सीनेशन को राष्ट्रीय स्तर पर करने के निर्णय के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को हृदय से धन्यवाद दिया। केंद्र सरकार ने ऑक्सीजन की जरूरत के समय एयरलिफ्ट कर ऑक्सीजन भिजवाई। श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में हम कोरोनावायरस की दूसरी लहर को रोक पाए हैं। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि मध्यप्रदेश ने श्री शिवराज सिंह चौहान के कुशल नेतृत्व में कोरोना नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त की है। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप का काम मॉडल अनुकरणीय है। प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री अरविंद भदौरिया ने भी संबोधित किया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविड केयर सेंटर परिसर में वृक्षारोपण किया तथा कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया।


कार्यक्रम में यह थे उपस्थित

श्री राजेंद्र सिंह राजपूत, श्री गुरु प्रसाद शर्मा, श्री रवि मालवीय, श्री रघुनाथ भाटी, श्री राजेश राजपूत, संभाग आयुक्त श्री कविन्द्र कियावत, कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, एसपी श्री एसएस चौहान सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


अस्पताल जैसी सुविधाएं होंगी बुधनी कोविड केयर सेंटर में

इस कोविड केयर सेंटर में अस्पताल जैसी सुविधाएं हैं। यह कोविड केयर अस्पताल 300 बिस्तरों का होगा जिसमें 100 बेड ऑक्सीजन युक्त होंगे। इस कोविड केयर को बनाने में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं। इस सेंटर में बच्चों के लिए 50 बिस्तरों का वार्ड अलग है। 15 स्टाफ नर्स एवं टेक्निकल स्टाफ तैनात रहेगा एवं स्‍पोर्ट स्टाफ की भी व्यवस्था की गई है इस कोविड केयर अस्पताल को दो भागों में बांटा गया है जिसमें ए ब्लॉक में 144 पलंग तथा बी ब्लाक में 144 पलंग होंगे। इसके अलावा 12 पलंग का एक अलग ओपीडी वार्ड भी बनाया  गया है। यहां आने वाले कोविड के मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिल सके इसका खास ध्यान रखा गया है। बारह बिस्तर वाली ओपीडी स्वास्थ्य परीक्षण के लिये आने वाले रोगियों के लिए सुविधाजनक होगी। यहां आने वाले मरीजों और परिजनों की सुविधा को देखते हुए तथा अस्पताल के सुगमता से संचालन के लिए अलग-अलग बूथ बनाए गए हैं। एडमिनिस्ट्रेशन रूम, नर्स रूम, डाक्टर्स रूम, स्टोर रूम सब पृथक-पृथक बनाये गए हैं। इसके साथ ही हेल्प डेस्क, सुरक्षा, पुलिस, सीसीटीवी, सेंट्रल एसी सिस्टम, अग्नि शमन, विद्युत व्यवस्था आदि शामिल हैं।  


नेशनल लोक अदालत 10 जुलाई को  


मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला एवं तहसील न्यायालयों में 10 जुलाई को नेशनल लोक अदालत आयोजित होगी। जिला विधिक सहायता अधिकारी ने जानकारी दी कि 08 मई को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत अब 10 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी।


किसान मित्र की आयु अब न्यूनतम 25 वर्ष निर्धारित  


आत्मा योजना अन्तर्गत वर्ष 2021-22 में कृषि मित्र का चयन किया जाना है। मध्यप्रदेश शासन किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के प्रावधान अनुसार ग्रामीण स्तर पर कृषक एवं प्रसार तंत्र के बीच जीवंत संबंध स्थापित करने की दृष्टि से दो आबाद ग्राम पर एक कृषक मित्र का चयन किए जाने के निर्देश जारी किए गए थे। जारी निर्देशानुसार कृषक मित्र की आयु 40 वर्ष या इससे अधिक चाही गई थी। जिसमें संशोधन कर अब किसान मित्र की न्यूनतम आयु 25 वर्ष कर दी गई है। शेष शर्ते यथावत रहेंगी। पात्रतानुसार आवेदनकर्ता कृषक आवेदन फार्म निहित शर्तों के अनुरूप पूर्ण कर आगामी आयोजित ग्राम सभा में चर्चा के लिए प्रस्तुत करेंगे। ग्राम सभा से हुई चर्चा के आधार पर पात्र किसान मित्र का चयन  जिला स्तर पर परियोजना संचालक आत्मा द्वारा परीक्षण कर अंतिम सूची तैयार कर कलेक्टर की अध्यक्षता में आत्मा गवर्निंग बोर्ड एवं प्रभारी मंत्री से अनुमोदन प्राप्त कर अंतिम चयन सूची जारी की जाएगी।


कैदियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण 15 जुलाई तक होगा  


गृह एवं जेल मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया है कि मध्य प्रदेश की जेलों में निरुद्ध समस्त बंदियों का टीकाकरण 15 जुलाई तक सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। अपर मुख्य सचिव (जेल) डॉ. राजेश राजौरा ने बताया है कि बंदियों के टीकाकरण का कार्य एक जून 2021 से प्रारंभ कर दिया गया है। अपर मुख्य सचिव जेल और अपर मुख्य सचिव  लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण  द्वारा  संयुक्त हस्ताक्षर से  जारी आदेशानुसार  स्वास्थ्य  और जेल विभाग द्वारा  कार्य को तत्परता से किया जा रहा है। डॉ. राजौरा ने बताया है कि अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है कि 45 दिवस के अंदर जेलों में निरुद्ध समस्त बंदियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। टीके का दूसरा डोज़ भारत सरकार द्वारा नियत अवधि में लगाया जाना सुनिश्चित किया जाएगा।


समर्थन मूल्य पर चना खरीदी की तिथि अब 15 जून तक  


कोरोना संक्रमण की वजह से निर्मित हुई विपरीत परिस्थितियों को ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार ने समर्थन मूल्य पर चना खरीदी की तिथि 15 जून तक बढ़ा दी है। इसका लाभ जिले के किसानों को भी मिलेगा। जिले के जो पंजीकृत किसान अभी तक अपनी चने की उपज समर्थन मूल्य पर नहीं बेच पाए हैं वे 15 जून 2021 तक निर्धारित खरीदी केन्द्र पर जाकर अपनी चने की उपज बेच सकते हैं।


डेंगू भी खतरनाक है इससे बचाव करें  


स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजनों को सलाह दी जा रही है कि कोरोना वायरस के प्रकोप के साथ डेंगू मलेरिया भी खतरनाक है, इससे अपनी सुरक्षा बचाव रखें। जून के महीने में मच्छर पनपने मत दें, इकट्ठा पानी नहीं होने दे, पानी के सभी पात्रों को ढक कर रखें, बिना उपयोग वाली वस्तुओं को नष्ट कर दे, पूरे कपड़े पहने, साथ ही मच्छरदानी का उपयोग करें, बिना डॉक्टर की सलाह के दवा न लें।  


खरीफ फसलों की बुआई के पहले खाद और बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करें


किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने खरीफ फसलों की बुआई से पूर्व यूरिया, डीएपी, बीज और अन्य कृषि आदानों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने उक्त निर्देश मंत्रालय में आयोजित कृषि विभाग की समीक्षा बैठक में दिये। मंत्री श्री पटेल ने कृषि अधिकारियों को खरीफ की फसल से संबंधित ज़रूरी निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि नकली खाद, बीज और दवाओं के कारोबारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। श्री पटेल ने अधिकारियों को अरहर, मक्का और तिल्ली के अलावा अन्य वैकल्पिक फसलों के संबंध में किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है। इससे सोयाबीन की फसल के विकल्प पर भी कृषक विचार कर उन्नत खेती की ओर अग्रसर हो सकेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं: