झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 26 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 27 जून 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 26 जून

“सनसनीखेज ट्रिपल मर्डर मिस्ट्री को कुछ ही घंटों में झाबुआ पुलिस ने सुलझाया”


jhabua news
झाबुआ ।  गत दिवस 25.06.2021 को फरियादी दल्ला पिता पांगलिया डामर निवासी बोरिया ने बताया कि उसके पिता पांगलिया पिता धुलिया डामर उम्र 55 वर्ष निवासी बोरिया, माता फुन्दी बाई पति पांगलिया उम्र 48 वर्ष निवासी ग्राम बोरिया व छोटे भाई स्व.दिलीप की लड़की कु.कन्या उम्र 16 वर्ष निवासी बोरिया, बोरिया घाटी वाले घर पर रहते है व खाना खाने बोरिया गाँव वाले फरियादी दल्ला के घर पर आते है। रोज की ही तरह दिनांक 24.06.2021 की शाम 07 बजे फरियादी दल्ला की माता फुन्दी बाई व लड़की कन्या खाना खाकर पिता पांगलिया के लिए खाना लेकर बोरिया घाटी वाले घर सोने चले गये। वह रोज सुबह 06रू00 बजे उठकर फरियादी दल्ला के घर वापस आ जाते परन्तु सुबह 08रू00 बजे तक घर नहीं आये तो फरियादी दल्ला ने अपने लड़के विष्णु को बोरिया घाटी वाले घर भेजा तो लड़का विष्णु दौड़कर घबराता हुआ आया व बताया कि तीनों घर के अंदर पडे हुए है व तीनों के सिर में चोट लगी हुई है व खुन निकला हुआ है। फरियादी दल्ला व अन्य द्वारा जाकर देखने पर उसके माता-पिता व लड़की कन्या बिस्तर पर पड़े हुऐ है व उनके सिर पर चोट लगने से खुन निकला हुआ है। किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा तीनों की हत्या कर दी। पीएम करवाया गया तो पीएम रिपोर्ट में मृतकों की मृत्यु सिर में आई प्राणघातक चोट होना लेख किया गया। जिस पर थाना रायपुरिया में मर्ग कायमी उपरांत अपराध क्रं. 322ध्2021 धारा 459, 302 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।  


हत्या के खुलासे के लिये की गयी कार्यवाही--

रोगंटे खड़े कर देने वाली तीनों लोगों की निर्मम हत्या करने जैसी सनसनीखेज घटना को देखते हुए पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा संपूर्ण घटना को गंभीरता से लेते हुए अति. पुलिस अधीक्षक श्री आनंद सिंह वास्कले को विभिन्न टीमों के साथ तत्काल घटनास्थल पर रवाना किया गया। स्वयं पुलिस अधीक्षक झाबुआ द्वारा भी घटनास्थल का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अति. पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आनंद सिंह वास्कले के नेतृत्व में टीमें बनाकर संपूर्ण घटनाक्रम के खुलासे की जिम्मेदारी दी गई। 


1- घटनास्थल का बारीकी से निरीक्षण कर साक्ष्य एकत्रित करने हेतु एफएसएल टीम, डाग स्कॉट टीम, फिंगर प्रिंट टीम एवं टेक्निकल टीम को भेजा गया। 

2- थाना प्रभारी रायपुरिया व चैकी प्रभारी झकनावदा के नेतृत्व में घटनास्थल के आसपास के लोगों से पूछताछ करने व घटनास्थल की ओर आने वाले सभी मार्गो को चेक कर सीसीटीवी फुटेज देखने हेतु लगाया गया। 

3- एसडीओपी पेटलावद सुश्री सोनु डावर को मृतक के परिवार की फैमिली ट्री बनाकर वहां से जानकारी प्राप्त करने की जिम्मेदारी दी गई।

4- साथ ही गोपनीय रूप से आसूचना संकलन के लिए टीम को गोपनीय सूचनाए एकत्रीत करने हेतु लगाया गया।


घटना का खुलासा - 

घटनास्थल का बारीकी से निरीक्षण करते समय डॉग स्कॉट की टीम जब डॉग को घटनास्थल पर लेकर गई तो डॉग वहां से जिस रास्ते पर जा रहा था उस रास्ते पर मृतक पांगलिया के परिवार के ही घर थे, जिससे पुलिस को यह आशंका हो गई कि हत्या करने वाला परिवार का सदस्य ही हो सकता है। तब पुलिस टीम द्वारा मृतक के परिवार की फैमिली ट्री बनाकर विस्तृत जांच-पड़ताल शुरू की गई। आसूचना संकलन की टीम द्वारा एक महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई कि मृतक पांगलिया के भाई की लड़की रेखा की दूसरी शादी कोमलिया उर्फ कमल पिता रामचन्द्र गामड उम्र 35 वर्ष निवासी झकनावदा से हुई थी। कमल ने उसकी पत्नी रेखा के साथ मारपीट की थी, जिस कारण रेखा, कमल को छोड़ अपनी माँ के घर आ गई थी। दो-तीन महीने पूर्व रेखा को उसके पहले पति के पास फिर से भेज दिया था। रेखा द्वारा कमल को छोड़ने का कारण कमल मृतक पांगलिया को मानता था, कमल इस बात को लेकर खुन्नस रखता था। यह भी जानकारी प्राप्त हुई कि गाँव के ही रहने वाले बादर पिता खीमा मेड़ा उम्र 26 वर्ष निवासी बोरिया के साथ रास्ते को रोकने के संबंध में पांगलिया के साथ विवाद होता रहता है।  आसुचना संकलन की टीम के द्वारा यह भी सूचना प्राप्त हुई कि दिनांक 24.06.2021 को कमल व बादर दोनों को एक ही मोटर साईकल पर साथ में ही घूमते हुए देखे गये थे। कमल व बादर को पता चला की पुलिस को उन पर शक है, जिससे वह पुलिस से बचने के लिये इधर-उधर भागने लगे। आज दिनांक 26.06.2021 को मुखबीर सूचना मिली कि कमल व बादर भूरीघाटी-राजगढ़ रोड़ पर देखे गये है, जिस पर थाना रायपुरिया की पुलिस टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए संदेही कमल व बादर को भूरीघाटी-राजगढ़ रोड़ से पकड़ने में सफलता प्राप्त की। कमल व बादर को चैकी झकनावदा लाकर पुछताछ करने पर शुरूआत में दोनों के द्वारा पुलिस को गुमराह किया गया। जब पुलिस टीम द्वारा सख्ती से पुछताछ करने पर कमल व बादर ने सारा राज उगल दिया।  कमल ने बताया कि दिनांक 24.06.2021 को बादर को अपने खेत पर बुलाया। जहां पर दोनों ने मिलकर षड़यंत्र रचकर पांगलिया व उसकी पत्नी फुन्दी बाई को रास्ते से हटाने की योजना बनाई। रात्री में दोनों आरोपी पांगलिया के घर गये। जहां पर घर में बिना गेट के दो प्रवेश द्वारा थे। वहां से अंदर जाकर देखा तो वहां पर पांगलिया, फुन्दी बाई व लड़की कन्या सो रहे थे। पहले कमल ने फुन्दी बाई को सिर पर मारा, जिससे पास में सोई लड़की कन्या ने हलचल की तो आरोपी बादर ने कन्या के सिर पर मारा व फिर पांगलिया गहरी नींद से जगने लगा तो बादर ने उसके सिर पर मारा। इसके उपरांत दोनों ने यह सूनिश्चित करने के लिए कि तीनों की मौत हुई या नहीं इस हेतु पांगलिया, फुन्दी बाई व कु. कन्या की सब्बल, कुल्हाड़ी से तीनों के सीर पर कई बार वार कर हत्या कर दी। हत्या करने के बाद कमल अपने खेत पर ही आकर सो गया व बादर अपने घर पर चला गया। आज जब वह भागने की फिराक में थे तो पुलिस टीम द्वारा बड़ी ही सूझबूझ से घेराबंदी कर आरोपियों को पकड़ा। इस तरह पुलिस टीम द्वारा इस घटना का खुलासा कुछ ही घंटो में किया गया। आज दिनांक 26.06.2021 को आरोपी कमल व बादर को माननीय न्यायालय पेश किया गया।  जहा से पुलिस रिमांड ली जाकर घटना में प्रयोग हुए हथियार एवं अन्य साक्ष्य को संकलीत करने के लिए पुलिस टीम द्वारा विस्तृत पुछताछ की जावेगी।


गिरफ्तार आरोपियों के नाम -  

1. कमल उर्फ कोमलिया पिता रामचन्द्र गामड उम्र 35 वर्ष निवासी झकनावदा

2. बादर पिता खीमा मेड़ा उम्र 26 वर्ष निवासी बोरिया


सराहनीय कार्य में योगदान - 

संपुर्ण घटनाक्रम का खुलासा करने में एसडीओपी पेटलावद सुश्री सोनु डावर, थाना प्रभारी रायपुरिया निरी. तेजमल पंवार, चैकी प्रभारी झकनावदा उनि गोवर्धन मावी, चैकी प्रभारी सारंगी उनि अशोक बघेल, कार्यवाहक सउनि हरिराम चैहान, सउनि उमेश पुरोहित, कार्यवाहक उनि मुन्नालाल लश्करी, आर. 13 पंकज, सैनिक दुरसिंह एवं आर. 98 मंगलेश पाटीदार, आर. 552 महेश प्रजापति, आर. 573 संदीप बघेल, आर. 193 दीपक पटेल का सराहनीय योगदान रहा। उक्त सराहनीय कार्य पर पुलिस टीम को पुलिस अधीक्षक झाबुआ द्वारा पुरूस्कृत करने की घोषणा की ।


भाजपा का ई चिंतन प्रशिक्षण वर्ग अम्बा पेलेश में हुआ , जिले के प्रत्येक मंडल से पहुंचे कार्यकर्ता।

 

jhabua news
झाबुआ । मध्यप्रदेश भाजपा संगठन के आहवान पर जिला भाजपा का ई चिंतन प्रशिक्षण वर्ग अम्बा पेलेश में आयोजित किया गया बैठक में वर्चुअल के माध्यम से शामिल हुए जिला पदाधिकारी व जिला कार्यकारिणी सदस्य व मंडल अध्यक्ष मंडल महामंत्री प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण वर्ग को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी महाराष्ट्र के प्रभारी जयभान सिंह पवेया ने मोदी सरकार के बेमिशाल सात साल की उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकश डालते हुए माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा देश हित में देश की जनता के लिए बैक खाते आयुष्य कार्ड  धारा 370 राम मंदिर  तीन तलाक  आतंक वाद पर  जिरो टालरेंस जी एस टी व सवर्ण आरक्षण  व भारत की अंर्तराष्ट्रीय पहचान आदि विषयों पर कायकर्ताओ को  मार्गदर्शन प्रदान किया जिला मुख्यालय पर आयोजित प्रशिक्षण वर्ग में जिले से पधारे कायकर्ताओ के लिए जिला भाजपा द्वारा अल्पाहार भोजन पानी का समुचित प्रबंध जिला भाजपा द्वारा किया गया वर्चुअल मिटिंग के पश्चात जिला भाजपा अध्यक्ष श्री लक्ष्मण सिंह नायक द्वारा उपस्थित कायकर्ताओ को वर्चुअल मिटिंग से समझने एवं सिखने का संदेश दिया पहली वर्चुअल मिटिंग में जिले के एक सौ पचास से अधिक कायकर्ताओ ने प्रदेश पदाधिकारियों से मार्गदर्शन प्राप्त किया उक्त जानकारी जिला भाजपा मिडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने प्रेस नोट में दी।


डॉ रामशंकर चंचल की 100 मौलिक कृतियों की प्रदर्शनी का अनूठा आयोजन सम्पन्न हुआ


jhabua news
झाबुआ । उषा राज साहित्य अकादमी के बैनर तले गोपाल कालोनी में मां सरस्वती सदन में चर्चित साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल की एक साथ सो किताबों की प्रदर्शनी लगाई है जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि श्री रामप्रसाद त्रिवेदी, डॉ अंजना मुवेल, डॉ पुलकिता आनंद , गेल इंडिया हिंदी अधिकारी श्री राहिंग डामोर   श्री प्रदीप कुमार पांडिया, श्री मनीष याग्निक श्री संकेत नागर , जयेश नागर अंजना शुक्ला निर्मला त्रिवेदी शैली याग्निक नलिनी नागर  बेला नागर आदि की मौजूदगी में सम्पन्न हुआ। सर्व प्रथम मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गई ।फिर सभी आदरणीय अतिथियों द्वारा अवलोकन किया गया प्रदर्शनी का  इस अवसर अतिथि डॉ अंजना मुवेल ने कहा कि हमे गर्व होता है की झाबुआ में डॉ रामशंकर चंचल जैसे साहित्यकार है जिन्होंने अपनी रचनाओं के माध्यम से झाबुआ जिले को देश विदेश में अपनी पहचान दिलाई है । एक साथ सो कृतियों को देखने का सुकून मिला। डॉ पुलकिता आंनद ने कहा कि मेने पहली बार किसी रचनाकार की एक साथ सो कृतियों को देखा।सचमुच यह सुखद अहसास हुआ आदरणीय डॉ चंचल जी को बधाई देती हूं। प्रदीप कुमार पंड़िया ने  भी अपने मित्र डॉ चंचल जी को बधाई देते उनके जीवन पर प्रकाश डाला उन्होंने बताया कि बड़े श्रम साधना के बाद डॉ चंचल ने आज जो मुकाम पाया वह सभी के लिए प्रेरणा है इस अवसर पर श्री श्याम त्रिवेदी दिनेश पंडिया और राजस्थान बांसवाड़ा और इन्दौर मध्य प्रदेश से आए  डॉ चंचल के मित्रो ने भी प्रदर्शनी का अवलोकन करते कहा कि यह पहला अवसर है जब हमने किसी एक रचनाकार की इतनी कृतियों को देखा हम डॉ चंचल जी को बधाई देते हैं। कार्यक्रम का संचालन भावेश त्रिवेदी ने किया ।आभार मनीष त्रिवेदी ने माना ।


मीडिया निष्पक्षता व निडरता से सच दिखायें - एम एल परमार

बुरहानपुर में हुआ साधना प्लस कार्यालय का शुभारंभ, सन्तोष मिश्रा जिला ब्यूरों नियुक्त नागरिकों ने दी बधाई

jhabua-news
थांदला । इंदौर सम्भाग के बुरहानपुर जिलें में साधना प्लस के नवीन कार्यालय का शुभारंभ मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ साधना प्लस के इंदौर डिविजन हेड एम एल परमार के हाथों हुआ। बुरहानपुर के नवीन कार्यालय पर यहाँ तेज तर्रार पत्रकार सन्तोष मिश्रा को जिला ब्यूरों नियुक्त किया गया। कार्यालय के शुभारम्भ अवसर पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए इन्दौर सम्भाग प्रभारी परमार ने कहा कि मीडिया जनता व शासन - प्रशासन के बीच सेतु की तरह होता है जो जनता की समस्याओं को जनप्रतिनिधियों व प्रशासन के सामने उजागर कर उन्हें सही निर्णय लेने की दिशा प्रदान करता है वही वह शासन की कल्याणकारी योजनाओं को जनता तक भी पहुँचाता है। मीडिया जहाँ जनप्रतिनिधियों द्वारा किये जा रहे समाजसेवा के कार्यों की सराहना करता है  वही वह उनके द्वारा किये जा रहे भ्रष्टाचार को भी उजागर करने का साहसिक कार्य भी करता है। उन्होंने आशा व्यक्त कि है कि सन्तोष मिश्रा जिला ब्यूरों के रूप में साधना प्लस के माध्यम से जनता शासन - प्रशासन की आवाज बनकर जिलें के विकास का माध्यम बनेगा। उपस्थित पत्रकारों से मुखातिब होकर उन्होंने बुलन्द आवाज में कहा कि मीडिया को निष्पक्षता व निडरता से सच दिखाना चाहिए तभी समाज से बुराई का अंत सम्भव है। इस अवसर पर जिला ब्यूरों ने इन्दौर डिवीजन हेड एम एल परमार का आभार मानते हुए कहा कि वे साधना पल्स के माध्यम से बुरहानपुर का आईना बनकर हर तस्वीरों को दिखाएंगे जिससे शासन प्रशासन जिले के विकास में अपना योगदान दे सके। बुरहानपुर क्षेत्रीय विधायक सुरेंद्रसिंह शेरा, नगर निगम अध्यक्ष मनोज तरवाला, कांग्रेस अध्यक्ष अजय रघुवंशी, प्रेस क्लब अध्यक्ष आनंद दीक्षित, मध्यप्रदेश मिडिया संघ प्रदेश उपाध्यक्ष रिजवान अंसारी सहित बड़ी संख्या मे उपस्थित नेता यूआ एवं साथी पत्रकारआदि ने भी साधना प्लस के जिला ब्यूरों बनने व नवीन कार्याल शुभारंभ पर उन्हें बधाई देते हुए शुभकामना व्यक्त की। इस अवसर पर झाबुआ जिलें के अधिमान्य पत्रकार मनोज उपाध्याय, वरिष्ठ पत्रकार आत्माराम शर्मा, आईजा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर, युवा अविनाश गिरी, मनीष वाघेला आदि विशेष रूप से उपस्थित रहे जिनका सम्मान बुरहानपुर साधना प्लस टीम द्वारा किया गया।


तहसील विधिक सेवा समिति थांदला द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर रक्तदान शिविर का आयोजन


jhabua news
थांदला। मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार एवं प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ राजेश गुप्ता एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ के सचिव राजेश देवलिया के मार्गदर्शन में तहसील विधिक सेवा समिति थांदला द्वारा दिनांक 26.06.2021 को शासकीय अस्पताल थांदला में कोविड -19 के सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। तहसील विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी नदीम खान, अधिवक्ता रजत कावड़िया, श्रीमंत अरोरा, न्यायालयीन कर्मचारी लल्लुसिंह भूरिया, पंकज पणदा, अनिल परमार एवं उदयसिंह चैहान द्वारा स्वेच्छिक रूप से रक्तदान किया गया। रक्तदान शिविर में विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष नदीम खान ने रक्तदान के संबंध में आवश्यक जानकारी देते हुए रक्तदान को आत्म संतुष व पुण्य प्राप्ति का मार्ग बताया। उन्होंने कहा कि इससे आप  किसी रोते हुए परिवार में खुशियां ले आते हो। उक्त शिविर आयोजित किये जाने में शासकीय अस्पताल थांदला में पदस्थ ब्लाक मेडिकल ऑफिसर डॉ अनिल राठौर के मार्गदर्शन में लेब टेक्नीशियन निखिलेश नामदेव व रमेश सौलंकी द्वारा ब्लड लिया गया। वही सभी रक्तदाताओं व अतिथियों को लायंस क्लब की ओर से एनर्जी ड्रिंक उपलब्ध कराये गये।

कोई टिप्पणी नहीं: