झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 14 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 14 जून 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 14 जून

केमिस्ट ऐसोसिएशन ने किया मास्क भण्डारा


jhabua news
पारा । केमिस्ट ऐसोसिएशन पारा ने आज सोमवार को नगर के बस स्टेण्ड पर मास्क भण्डारा कर ग्रामीणो को मास्क वितरित किए। जिला केमिस्ट ऐसोसिएशन के सोजन्स से आज पारा नगर केमिस्ट एसोसिएशन ने नगर के बस स्टेण्ड पर मास्क भण्डारा कर ग्रामीण जनो को मास्क का वितरण किया। साथ ही केमिस्ट ऐसोसिएशन के सदस्यो ने मास्क के उपयोग के बारे मे ग्रामीणो समझााया व कहा सभी लोग अपने पुरे परिवार का कोविड वेक्सीनेशन जरुर करवाए ताकी सभी लोग सुरक्षित रह सके। कोविड कि महामारी से बचाव का एक ही उपाय हे। इसलिए कोविड का टिका लगवाए। बिना मासक् के घर से बाहर नही निकले । बार बार साबुन या सेनिटाईजर से हाथ धोयेे। मास्क भण्डारे मे पारा नगर की केमिस्ट ऐसोसिएशन मे सौ से अधिक मासक् का वितरण किया। इस अवसर पर केमिस्ट राजेन्द्रसिह राठोर, सुरेश सरतलिया, अनिल श्रीवास्तव, नरसिह जमरा, लक्की सरतलीया उपस्थित थे।

पेंशनरों की उलझन समाप्त करें शासन, अनुकम्पा नियुक्ति एवं वार्षिक वेतन वृद्वि प्रदान करने की मांग


झाबुआ 14 जुन । मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन को तत्काल पेश्नरों की समस्या का तत्काल निराकरण करना चाहिए साथ ही मध्यप्रदेश शासन तत्काल 5 प्रतिशत मंहगाई भत्ते की राशि प्रदेश के लगभग 5 लाख पेंशनरों को शीघ्र भुगतान के आदेश जारी करें । शासन द्वारा इस संबंध में आज तक कोई आदेश पारित नहंी किया गया है, जिससे पेंशनरों में व्याप्त असंतोष एवं आक्रोश है, साथ प्रदेश के कर्मचारीयों की वार्षिक वेतन वृद्वि एवं कोविड 19 से दिवंगत कर्मचारीयों को अनुकम्पा नियुक्ति के नियमों में भी संशोधन एवं नियमों में सरलीकरण किये जाने की आवश्यकता है। । जिला पेंशनर एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया है कि उनके द्वारा पत्र लिख कर संवेदनशील मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि पेंशनरों की लंबित मांगों के संबंध में शीघ्र निर्णय लेवें। प्रदेश के पेंशनरों को सुविधा देनें में छत्तीसगढ राज्य की सहमति बाधा बन रही है।म.प्र. राज्य पुर्नगठित हुए 20 वर्ष से ज्यादा समय हो चुका है, पेंशनरों के मंहगाई राहत एवं अन्य स्वतत्वों के भुगतान के लिए छत्तीसगढ राज्य की ओर मुंह देखना पडता है। अतः यह व्यवस्था समाप्त करने सबंधी आदेश जारी करना जरूरी है लेकिन शासन द्वारा इस संबंध में कोई कदम नहीं उठाया कि म.प्र. राज्य पुर्नगठन अधिनियम 2000 के शेडयूल को वियोजित किया जावें ताकि छत्तीसगढ एवं म.प्र. राज्य के पेंशनरों की समस्या का समाधान हो सके सरकार को प्रदेश के पेंशनरों के लिए वित्तीय निर्णय शीर्घ लेकर असंतोष को समाप्त करना चाहिए। श्री राठौर ने आगे बताया कि मुख्यमंत्री कोविड 19 अनुकंपा नियुक्ति योजना में पीडितों को नियुक्ति में अनेक खामिया है सबसे बडी आपत्ति योजना के प्रभावी होने वाली दिनांक एवं उसे लागू करने से है। योजना को 1 मार्च 2021 से 30 जून 21 तक प्रभावी होना बताया है,जबकि कोरोना काल डेढ वर्ष से ज्यादा समय से है , इसके पहले और बाद के कोरोना संक्रमण से द्विवंगत कर्मचारीयों के साथ बडा अन्याय है इससे संशोधन आवश्यक है क्योंकि संक्रमण रोग गत वर्ष 2020 से फैला हुआ है ऐसी स्थिति में पूर्व के कर्मचारीयों के आश्रितों को इसका लाभ नहीं मिलेगा । चिकित्सक द्वारा जारी प्रमाण पत्र में कोरोना से मृत्युु होने पर कहीं भी उल्लेख नहीं रहता है। ऐसे में मृत्यु का आधार सीटी स्क्रिन रिपोर्ट, एवं आरटीपीसीआर को मानना चाहिए एवं कर्मचारियों के वार्षिक वेतन वृद्वि पर प्रतिबधं लगा दिया गया है उसे हटाया जावे एवं कर्मचारीयों को तत्काल ऐरियर सहित भुगतान करने के आदेश प्रसारित करें। पेश्नरों की समस्या के सबंध में एसो. के वरिष्ठ सदस्य बालमुकंदंिसह चैहान, भेरूसिंह सोलंकी, के.के.त्रिवेद्वी,सुभाष दुबे, पी.डी. रायपुरिया, जनादिन शुक्ला, अरविन्द व्यास, गोपलंिसंह चैहान, बहादुरंिसह चैहान, रूपसिंह खपेड, श्यामसुंदर कसेरा आदि ने भी शीघ्र निराकरण की मांग की है।


नही रहे थांदला वालें अजित कुमार नाहर - जैन कॉन्फेंस ने दी श्रद्धांजलि, जैन समाज के आधार स्तम्भ गरीबों की सेवा में था समर्पित जीवन


jhabua news
थांदला। निमाड़ अंचल में अपना प्रभुत्व स्थापित कर निशदिन गरीबों की सहायता करने वालें गरीबों के मसीहा कहे जाने वालें अजित कुमार नाहर (थांदला वाले) का अल्प बीमारी के बाद बड़वाह में निधन हो गया। श्री नाहर ऑल इंडिया जैन जर्नलिस्ट एसोसिएशन (आईजा) के मुख्य परामर्शदाता व राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के कार्यवाहक प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर के बड़े पिताजी व समाजसेवा में अग्रणी संघ प्रवक्ता धर्मेंद्र नाहर के पिता व युवा व्यवसायी अंशुल नाहर के दादा लगते थे। 76 वर्षीय अजित नाहर ने निमाड़ अंचल में जैन श्रीसंघ की सेवा करते हुए प्रतिवर्ष अणु जिनेन्द्र दर्शन यात्रा के माध्यम से सभी  गुरुभक्त श्रद्धालुओं को गुरुदेव के दर्शन करवाने ले जाया करते थे। लगभग 20 वर्ष से वे प्रति मंगलवार गरीबों को भोजन कराने का कार्य भी करते थे। उनका जाना मालवा निमाड़ अंचल के साथ डुंगरप्रान्त के जैन संघ के लिए बड़ी क्षति है। नर्मदा तट पर शोक श्रद्धांजलि आयोजित करते हुए ऑल इंडिया जैन कॉन्फ्रेंस व निमाड़ संघ से महेश डाकोलिया, धर्मदास गण परिषद के भरत भंसाली, देवेंद्र गादिया, आईजा परिवार, विधायक सचिन बिरला, नगर  पालिका अध्यक्ष, पार्षद, उनके साथ जुड़े मित्रों व अणु युवा मण्डल आदि ने उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की है। उनका शोक निवारण कार्यक्रम बड़वाह में ही 17 जून को होगा।

पानी सप्लाई प्लांट पर व्यापारियों को लेकर पहँचे नगर परिषद अध्यक्ष


jhabua news
थांदला। वर्षाकाल प्रारम्भ होने के पूर्व पेयजल संकट एवं पेयजल को लेकर प्राप्त हो रही शिकायतों के संबंध में नगर परिषद अध्यक्ष बंटी डामोर के साथ मुख्य नगर पालिका अधिकारी अशोकसिंह चैहान, उपयंत्री पप्पू बारिया, के  द्वारा नगर में प्रदाय कर रहे पेयजल के फिल्टर प्लांट का दौरा किया किस प्रकार यह कार्य करता है जिसकी पूर्ण क्रियाओं को व्यापारियों ने जाना जिसमे नगर परिषद अध्यक्ष एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों द्वारा बताया गया कि कुछ समय मे जब पानी की टंकी की सफाई की जाती है तो इस वजह से कुछ समस्याएं उत्पन्न होती है किंतु पानी पूर्ण फ़िल्टर करने के उपरांत ही प्रदाय किया जाता है इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष समर्थ उपाध्याय , सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष अनिल भंसाली ओर समाजसेवी मयूर तलेरा,  किराना व्यापारी संघ के विपिन नागर , अर्पित जैन, राकेश मालवीय, टिटिया देवदा, मगन भाभोर आदि उपस्थित थे ।

ई-गवर्नेन्स सोसायटी जिला झाबुआ के संचालक मण्डल की बैठक


jhabua news
झाबुआ। ई-गवर्नेन्स सोसायटी जिला झाबुआ म0प्र0 सोसायटी रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 1973 (सन् 1973 का क्रमांक 44) के अधिन पंजीकृत है। ई- गवर्नेन्स सोसायटी जिला झाबुआ के माध्यम से लोक सेवा प्रदान ई- गवर्नेन्स के प्रयोग एवं जो भी संचालक मण्डल की दृष्टि से आवश्यक हो का आगामी कार्यवाही अनुमोदन हेतु कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में आज कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में बैठक आयोजित की गई।  बैठक में लोक सेवा प्रदाय द्वारा किये जा रहे कार्यो की समीक्षा की गई। बैठक में श्री संत कुमार चैबे जिला लोक सेवा प्रबंधक द्वारा पीपीटी के माध्यम से जानकारी प्रस्तुत की गई। जिसमें पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, वनमण्डलाधिकारी वन मण्डल श्री एम.एल.हरित, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री आकाश सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनाश, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला सुश्री ज्योति परस्ते, डीआईओ श्री कपील कुमावत, ई-गर्वेनेश मेनेजर श्री धमेन्द्र मीणा, उप संचालक कृषि श्री एन.एस.रावत उपस्थित थे।

कालबेलिया समाज, बंजारा समाज एवं धम कुटिया समाज, निःशुल्क राशन प्राप्त कर खुशी की लहर


jhabua news
झाबुआ, । कोरोना वायरस के संक्रमण काल  में जहां कठोर मेहनत के उपरांत भी अपनी सामग्री का विक्रय नहीं कर पा रहे एवं रोजगार के कोई अन्य साधन नहीं होने के कारण उन्हें भोजन की समस्या से सामना करना करना पड़ रहा है, जिला प्रशासन द्वारा समाजसेवी संस्थाओं के माध्यम से भी इस संक्रमण काल में अपना सहयोग अपना कर्तव्य समझकर  कार्य कर रहा है। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा और डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल भाना   द्वारा इस खाद्यान्न ( सूखा राशन ) से भरी वाहन को हरी झंडी देकर दिनांक 12 जून 2021 को रवाना किया था। जो पीड़ित मानव सेवा के लिए अपना कार्य करेगी, झाबुआ जिले में सारा सेवा संस्थान के माध्यम से एक्शन ऐड भोपाल द्वारा 300 परिवारों के 1 माह का  ( सूखा ) राशन प्रदान किया जा रहा है, यह राशन जिले के कालबेलिया समाज, बंजारा समाज, धम कुटिया समाज के लिए दिया जा रहा है। प्रति परिवार 23 किलो राशन दिया जा रहा है। सारा संस्था के निर्देशक श्री जिमी निर्मल द्वारा बताया की आज जिले के लगभग सभी कालबेलिया समाज, बंजारा समाज एवं धम कुटिया समाज को निःशुल्क राशन प्रदान कर दिया गया है। इससे इन समाज में निःशुल्क अनाज प्राप्त कर खुशी की लहर फैल गई। इनके चेहरो पर संतुष्टि का भाव दिख रहा था। उन्होने कहा किसी ने तो हमारी सुध ली और प्रशासन को धन्यवाद दिया।

16 जून से 15 अगस्त तक मत्स्याखेट पर प्रतिबंध की अधिसूचना, मत्स्योद्योग नियम 1972 की धारा 3 (2) के अंतर्गत 16 जून से 15 अगस्त तक की अवधि बन्द ऋतु घोषित


झाबुआ। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री सोमेश मिश्रा कीे अधिसूचना क्रमांक/346/म./बंद ऋतु/2021-22 झाबुआ दिनांक/11/06/2021 मध्य प्रदेश नदीय मत्स्योद्योग नियम 1972 की धारा 3 (2) के अंतर्गत 16 जून से 15 अगस्त तक की अवधि बन्द ऋतु घोषित है। मध्य प्रदेश शासन मछली पालन विभाग के ज्ञापन क्रमांक ई-17/2/84/36 दिनांक 23/7/1987 के अनुसार छोटे तालाब या अन्य स्त्रोत जिनका कोई संबंध किसी नदी से नहीं है तथा जिन्हे निर्दिष्ट जल की परिभाषा के अंतर्गत नहीं लाया गया है को छोड़कर समस्त नदियों व जलाशयों में बंद ऋतु में मत्स्याखेट पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। बंद ऋतु की अवधि में अवैधानिक मत्स्याखेट, परिवहन/क्रय/विक्रय/ आदि कार्य करते पाये जानें पर नदीय मत्स्योद्योग नियम 1972 की धारा 3 (2) के प्रावधान एवं म.प्र. मत्स्य क्षेत्र (संशोधन) अधिनियम 1981 की धारा 5 के तहत उल्लंघनकर्ता को एक वर्ष का करावास या रू.5000 तक जुर्माना या दोनों से दंण्डित किये जाने का प्रावधान है। अतः अधिसूचना के माध्यम से समस्त संबंधित व्यक्तियों को सूचित किया जाता है कि इस अवधि में किसी प्रकार का मत्स्याखेट न तो स्वंय करें और ना ही इन कार्यो में सहयोग दें अन्यथा उल्लंघनकर्ता के विरूद्ध उक्त नियम के तहत कार्यवाही की जाएगी।


वायुदुत एप (अंकुर योजना) डाउनलोड कर कार्यवाही करें-कलेक्टर


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में समयावधि पत्र (टीएल) की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन उपस्थित थे। बैठक में श्री मिश्रा ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए की सभी जिला अधिकारी माननीय मुख्यमंत्री जी की वायुदुत एप (अंकुर योजना) का एप डाउनलोड कर वृक्षारोपण के प्रति अपनी जागरूकता का परिचय दे। सभी परिवार कम से कम 2 पौधे लगाकर उसकी नियमित देखभाल करें एवं उसके साथ सेल्फी लेकर एप पर डाउनलोड भी करे। पर्यावरण की सुरक्षा के लिये वृक्षारोपण के प्रति जन जागरूकता फैलाए। श्री मिश्रा ने पोर्टल पर दर्ज टीएल प्रकरणों का निराकरण प्रतिवेदन प्रति शुक्रवार तक अनिवार्य रूप से दर्ज किया जावे एवं प्रतिवेदन भी प्रस्तुत किया जावे।बगैर प्रतिवेदन के टीएल का विलोपन नहीं किया जाएगा। इस हेतु नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर सुश्री विशा वाधवानी को प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जावे। सीएम हेल्पलाईन के यदि 300 दिवस के प्रकरण लंबित, 100 दिवस से अधिक लंबित प्रकरणों की जानकारी भी अनिवार्य रूप से लावे एवं प्रतिवेदन को पोर्टल पर दर्ज करे। आवेदक को आपके द्वारा जो निराकरण किया गया है उससे अवगत करावे। बैठक में जनसुनवाई,माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी को प्रस्तुत आवेदन, इसके अतिरिक्त विभागीय गतिविधियों के बारे में कलेक्टर महोदय, द्वारा चर्चा की गई। श्री मिश्रा द्वारा कोविड गाईडलाईन का पालन अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिये।  व्यवसाईयों को भी कोविड गाईडलाईन का पालन कराने के लिये अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश दिये। योग दिवस पर कोविड गाईडलाईन का पालन करते हुए समूह में योग से रोग जीवन पद्धति में सुधार का कार्यक्रम आयोजित किया जाए। बुधवार को म0प्र0 टुरिज्म मोर्टल झाबुआ में ड्राइव इन वैक्सीनेशन का शुभारम्भ प्रातः 10 बजे किया जाएगा। जिसमें टीकाकरण के लिये अपनी वाहन में बैठकर ही आप अपना वैक्सीनेशन करवा सकते है। जन सामान्य इसका लाभ उठाए। स्ट्रीट वैण्डर योजना के अंतर्गत पथ विक्रेता के 15-20 प्रकरणों का वितरण प्रतिदिवस किया जावे। जो प्रकरण स्वीकृत है। उनका वितरण अधिकतम 2 दिवस में होना चाहिये। श्री मिश्रा ने निर्देश दिये कि रविवार को खाद-बीज विक्रेताओं की दुकान खोलने के लिये संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अपनी सुविधानुसार छुट कोविड गाईडलाईन का पालन करते हुए दे सकते है। प्रत्येक ग्राम में एक पुरूष एक महिला स्वास्थ्य रक्षक के रूप में लगाया जावे। जो ग्रामीणों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर सके। यह कार्यवाही जन अभियान परिषद से जुडे वालेंटियर करे।  इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन द्वारा जिले में सघन वृक्षारोपरण किया जाना है। इसके लिये अभी से तैयारी पूर्ण कर ली जाए। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री आकाश सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनाश, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला सुश्री ज्योति परस्ते, डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल भाना, डिप्टी कलेक्टर श्री अभय खराडी, डिप्टी कलेक्टर सुश्री विशा वाधवानी, डिप्टी कलेक्टर सुश्री अंकिता प्रजापति, प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. श्री बी.एस.बघेल, जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. श्री राहुल गणावा, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा एवं जिले के सभी अधिकारी उपस्थित थे।


000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000
पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने अपना पाकिस्तानी चेहरा उजागर किया , देशद्रोही बयान देकर अपनी ओछी मानसिकता को प्रदर्शित किया रू ’लक्ष्मण सिंह नायक’
  • ’कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने हमेशा तुष्टीकरण की राजनीति कर देश को तोड़ने का काम किया  ’कल सिह भाबोर’ 
  •  ’भाजपा जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक ने दिग्विजय सिंह के राष्ट्र द्रोही बयान की कड़े शब्दों में निंदा की’ 
  •  ’भाजपा जिला अध्यक्ष ने कहा कि दिग्विजय सिंह हमेशा पुलवामा में केन्द्र सरकार से पूछते हैं कि कितने आतंकवादी मारे गए और उनका समर्थन करते हैं’

jhabua news
’झाबुआ ।  भाजपा जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक एवं  अ. ज. जा के प्रदेशाध्यक्ष व भाजप  जिला मिडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने पूर्व मुख्यमंत्री कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के द्वारा जम्मू कश्मीर से धारा 370 पर दिए बयान पर पलटवार करते हुए कहा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में कश्मीर घाटी के विकास को आगे बढ़ाने के लिए धारा 370 को हटाया गया सिंह साहब कहते हैं कि हम सत्ता में आए तो कश्मीर से धारा 370 हटाएंगे यह उनकी ओछी मानसिकता है जिससे भारत को तोड़ने का काम इस बयान के माध्यम से किया गया। भाजपा जिला झाबुआ इस का कठोर शब्दों में निंदा करती है अ्. ज जा. के प्रदेशाध्यक्ष कल सिह भाबोर ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पाकिस्तान के समर्थन में हमेशा उनका देशद्रोही बयान रहता है जब भी केंद्र सरकार आतंकवादियों को ठिकाने लगाने के लिए अपना कानून बनाती है तो दिग्विजय सिंह उसका विरोध करते हुए पाकिस्तान और आतंकवादियों का समर्थन करते हैं क्या कांग्रेश का हाथ पाकिस्तान और अगला बाद आतंकवादियों के साथ हैं कांग्रेस के नेताओं को देश की जनता के सामने स्पष्ट कर देना चाहिए कि दिग्विजय सिंह की मानसिकता क्या है।  भाजपा जिला मिडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर  ने कहा कि दिग्विजय सिंह और पाकिस्तान के नेताओं एक वक्तव्य अब एक समान रहते। देशद्रोहियों ताकतों का समर्थन करना उनकी आज से नहीं पुरानी आदत है दिग्विजय सिंह ने हमेशा तुष्टीकरण की राजनीति की है उनका एक ही उद्देश्य रहता है कि राष्ट्रीय द्रोही बयान देकर वह हमेशा अखबारों की सुर्खियों में बने रहे और वह किसी भी हद को पार कर सकते हैं चाहे देश को नुकसान हो इससे उन्हें कोई लेना देना नहीं है।  उन्होंने कहा की कांग्रेसी नेता सोनिया गांधी से भारतीय जनता पार्टी यह सवाल पूछती है की क्या वे दिग्विजय सिंह के बयान से सहमत हैं अगर है तो अपना स्पष्टीकरण हर समाज कीजनता एवं एक सौ पेंतिस करोड़  देशवासियों के सामने स्पष्ट करें जिससे दिग्विजय सिंह के बयान की हकीकत सामने आ सके।  भाजपा जिला अध्यक्ष नायक के साथ भाजपा के वरिष्ठ नेता दोलत भावसार पूर्व जिला अध्यक्ष प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य,  सुश्री निर्मला भुरीया  ओमप्रकाश शर्मा जिला भाजपा मिडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर तीनों.जिला महामंत्री प्रवीण सुराणा प्रफुल्ल गादीया श्यामा ताहेड जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल  युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष भानु भुरीया पूर्व विधायक शांतिलाल  बिलवाल, कृष्णपाल सिंह गंगाखेडी, सत्येंद्र यादव राजमल  पडीयार मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक मंडल महामंत्री जुवान सिंह गुण्डिया  किसान मोर्चा महामंत्री कलम सिह भाबोर अ.ज. जा. जिला अध्यक्ष शेलेन्द्र सोलंकी  महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष आरती भानपुरीया  सोम सिंह सोलंकी मुकेश मेहता अनिल भंसाली गोतम गेहलोद राजेन्द्र उपाध्याय पपीश पानेरी  मनोहर मोदी आदि प्रमुख भाजपा नेताओं ने दिग्विजय सिंह के बयान की कठोर शब्दों में निंदा की है।

डॉ रामशंकर चंचल की ताजा कृति - साक्षात्कार और राम शंकर चंचल का कथादेश- का विमोचन संपन्न हुआ

jhabua news
झाबुआ । उषाराज साहित्य अकादमी  के तहत मां सदन गोपाल कॉलोनी में महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर प्रख्यात साहित्यकार डॉ राम शंकर चंचल की दो ताजा कृति ’’साक्षात्कार और राम शंकर चंचल का कथादेश’’  का विमोचन साहित्यकार मनोज जैन, भेरूसिंह चैहान तरंग, पीडी रायपुरिया और प्रेम प्रकाश जाट के कर कमलों से हुआ । सर्वप्रथम मां सरस्वती की पूजा अर्चना श्रीमती रूपी त्रिवेदी द्वारा की गई तत्पश्चात विमोचन करते मनोज जैन ने कहा कि डॉ राम शंकर चंचल ने अथाह साहित्य का निर्माण किया है । प्रायः लोग सेवानिवृत्ति के बाद निष्क्रिय हो जाते है, किंतु डॉ चंचल का साहित्य प्रेम देख हर कोई उन्हें प्रणाम करता है । इसी अवसर पर भेरूसिंह चैहान ने कहा कि डॉ चंचल की दोनो कृतियां उनके लेखन की अद्भुत क्षमता एवम साहित्य साधना का परिचय देती है, मैें उन्हें बधाई देता हूं और उनकी ऊर्जा सकारात्मक सोच को प्रणाम करता हूं। अंत में पीडी रायपुरिया , मनोज जैन , भेरूसिंह चैहान आदि ने अपनी रचनाओं का पाठ किया । कार्यक्रम का संचालन भावेश त्रिवेदी ने और आभार ऐश्वर्या त्रिवेदी ने किया ।

मुख्यमंत्री कोविड-19 टीकाकरण एक्सीलेंस अवार्ड

झाबुआ। कोविड-19 महामारी के नियंत्रण एवं सुरक्षात्मक उपायों के अन्तर्गत 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के जनसमुदाय का कोविड-19 टीकाकरण किया जाना जरूरी है। इस संदर्भ में लक्षित आयुवर्ग का शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाने के लिये पंचायत राज संस्थाओं तथा शहरी निकायों की कोविड-19 टीकाकरण में संक्रिय सहभागिता की दृष्टि से मुख्यमंत्री कोविड-19 टीकाकरण एक्सीलेंस अवार्ड संस्थित किये जा रहे हैं। इसके अन्तर्गत स्थानीय निकायों के प्रोत्साहन हेतु निम्नानुसार पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ 20 ग्राम पंचायत, सर्वश्रेष्ठ 5 जनपद पंचायत, सर्वश्रेष्ठ 3 जिला पंचायत, सर्वश्रेष्ठ 10 नगर पंचायत, सर्वश्रेष्ठ 10 नगर पालिका एवं सर्वश्रेष्ठ 3 नगर निगम पुरस्कार दिये जाने की निर्णय लिया गया है। इसके अतिरिक्त राज्य में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 1 संभाग एवं 3 जिलों को भी मुख्यमंत्री कोविड-19 टीकाकरण एक्सीलेंस अवार्ड से पुरस्कृत किया जावेगा। अवार्ड प्रदान किये जाने हेतु मैरिटध्परफाॅरमेंस की गणना इस प्रकार की जावेगी। अवार्ड का आधार टीकाकरण उपलब्धि का प्रतिशत, वैक्सीन वेस्टेज तथा टीकाकरण कवरेज बढ़ाने हेतु किये गये नवाचार है। इनका वेटेज इस प्रकार किया जावेगा।( 1. ) 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का पहला डोज 20 प्रतिशत, (2.)  18 से 44 आयु वर्ग का पहला डोज 20 प्रतिशत,( 3. ) उपरोक्त दोनो वर्गो में कोविड-19 का पूर्ण टीकाकरण 40 प्रतिशत, (4.) वैक्सीन वेस्टेज 10 प्रतिशत से कम 10 प्रतिशत, (5.) आई.ई.सी.ध्प्रचार-प्रसारध्नवाचार 10 प्रतिशत।

जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण हो यह हमारी व्यक्तिगत जिम्मेदारी - कलेक्टर

कोरोना महामारी से बचाव हेतु एवं सम्भावित तीसरी लहर को रोकने के लिए टीकाकरण ही एक सशक्त माध्यम
झाबुआ। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सोमेश मिश्रा ने समस्त जिला अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि कोरोना महामारी से बचाव हेतु एवं सम्भावित तीसरी लहर को रोकने के लिए टीकाकरण ही एक सशक्त माध्यम है। अतः आवश्यक है कि शासकीय निर्देशानुसार अधिक से अधिक लोगों को स्वैच्छिक टीकाकरण हेतु प्रोत्साहित किया जावे। शासन के टीकाकरण अभियान के तहत प्रत्येक अधिकारीध्कर्मचारी की यह व्यक्तिगत जिम्मेदारी हैं कि वे टीकाकरण के महत्व का प्रचार-प्रसार कर कोरोना से युद्ध में सहयोग प्रदान करें। इसके लिये सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया गया है  की वे अपने विभाग अंतर्गत संचालित समस्तध्प्रतिष्ठानध्संगठन आदि के मालिकध्श्रमिकध्संविदा कर्मीध् अन्य कर्मचारी एवं उनके परिवारों को टीकाकरण के लिये प्रोत्साहित करें। प्रतिदिन की गई कार्यवाही से इस कार्यालय को फोटोध्वीडियों आदि के माध्यम से अवगत करना सुनिश्चित करे। कोरोना के विरूद्ध, इस युद्ध में अपना सहयोग सुनिश्चित करे।

जिले में कालबेलिया समाज , बंजारा समाज एवं धम कुटिया समाज के लिए निःशुल्क राशन, कलेक्टर द्वारा हरी झंडी देकर वाहन को रवाना किया

jhabua news
झाबुआ । कोरोना वायरस के संक्रमण काल  में जहां कठोर मेहनत के उपरांत भी अपनी सामग्री का विक्रय नहीं कर पा रहे एवं रोजगार के कोई अन्य साधन नहीं होने के कारण उन्हें भोजन की समस्या से सामना करना करना पड़ रहा है, जिला प्रशासन द्वारा समाजसेवी संस्थाओं के माध्यम से भी इस संक्रमण काल में अपना सहयोग अपना कर्तव्य समझकर  कार्य कर रहा है। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा और डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल भाना   द्वारा इस खाद्यान्न ( सूखा राशन ) से भरी वाहन को हरी झंडी देकर रवाना किया  स जो पीड़ित मानव सेवा के लिए अपना कार्य करेगी, झाबुआ जिले में सारा सेवा संस्थान के माध्यम से एक्शन ऐड भोपाल द्वारा 300 परिवारों के 1 माह का  ( सूखा ) राशन प्रदान किया जा रहा है, यह राशन जिले के कालबेलिया समाज, बंजारा समाज, धम कुटिया समाज के लिए दिया जा रहा है। प्रति परिवार 23 किलो राशन दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त 20 जून से रिलायंस फाउंडेशन के द्वारा 800 से 1000 परिवारों को राशन देना प्रारंभ किया जाएगा।  सारा संस्था द्वारा 1 मई से 30 मई तक भी भीली भाषा में स्थानीय भीली भाषा में वैक्सीनेशन जागरूकता हेतु प्रचार प्रसार रथ रवाना किया गया था। जिसने जिले के 90 गांव में पहुंचकर समुदाय को जागरूक करने के लिए अपना कार्य किया स संस्था के निर्देशक श्री जिमी निर्मल द्वारा बताया गया कि जिला प्रशासन के सहयोग और मार्गदर्शन में यह कार्य निरंतर जारी रहेगा। इस दौरान प्रभारी पीआरओ श्री सुधीर कुशवाह उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: