पीएम मोदी ने काशी में फूंका 2022 का चुनावी बिगुल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 15 जुलाई 2021

पीएम मोदी ने काशी में फूंका 2022 का चुनावी बिगुल

  • कहा, यूपी में इतने विकास हुए, गिनवाने का भी समय नहीं, योगी की तारीफ में बोले मोदी, कहा कोरोना से जंग में यूपी देश में अव्वल 
  • अब कानून का राज, सीएम कर रहे हैं कड़ी मेहनत, मंडियों को भी मिलेगा कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड का लाभ, बीएचयू एमसीएच विंग का किया निरीक्षण, 18 कोरोना वारियर्स से की बात 
  • वाराणसी को मिला रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का तोहफा , बोले- हमारा सबसे भरोसेमंद दोस्त है जापान

 

pm-in-varanasi
वाराणसी (सुरेश गांधी) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 8 महीने बाद वाराणसी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र में 284 विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। कुल परियोजनाओं की लागत मूल्य 1582.93 करोड़ रुपये है। इसमें 186 करोड़ की लागत से तैयार रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटरभी शामिल है। पीएम मोदी को वाराणसी दौरा उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधान सभा चुनाव से पहले हुआ है। और इसे यूपी चुनाव के बिगुल के रूप में देखा जा रहा है। स्‍थानीय बोली में संवाद करते हुए पीएम नें हर हर महादवे के साथ संबोधन का समापन किया तो शुरुआत में काशिका और भोजपुरी में लोगों संग संवाद कर अपने काशी संग सात साल के संबंधों को ताजा किया। इसके बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन में महामारी के खिलाफ उत्तर प्रदेश में किए गए प्रयासों की जमकर सराहना की और योगी सरकार द्वारा किए गए कामों का ब्यौरा दिया।  पीएम को लेकर भारतीय वायुसेना का विमान एप्रन पर पहुंचा तो विमान से उतरने के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उनकी अगवानी की। आगवानी के बाद सभी से मुलाकात करने के बाद पीएम चॉपर हेलीकॉप्टर से बीएचयू की ओर सुबह 10.50 बजे रवाना हो गए और उनका हेलिकाप्‍टर बीएचयू के आइआइटी टेक्‍नो ग्राउंड पर सुबह 11.02 बजे पहुंच गया। इसके बाद सीएम का संबोधन हुआ और पीएम ने सुबह 11. 27 बजे सभी योजनाओं को जनता को समर्पित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, ’देश में आधुनिक कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए जो 1 लाख करोड़ रुपये का विशेष फंड बनाया गया है, उसका लाभ अब हमारी कृषि मंडियों को भी मिलेगा। ये देश की कृषि मंडियों के तंत्र को आधुनिक और सुविधा संपन्न बनाने की तरफ एक बड़ा कदम है।  पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की और कहा कि यूपी में इतने विकास के काम हुए हैं कि अभी उनको गिनवाने का समय भी नहीं है। आज यूपी में कानून का राज है, सीएम योगी कड़ी मेहनत कर रहे हैं। कोविड-19 के खिलाफ उत्तर प्रदेश की लड़ाई को ’अभूतपूर्व’ करार देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरनाक स्वरूप ने पूरी ताकत के साथ हमला किया था, लेकिन प्रदेश ने पूरे सामथ्र्य के साथ इतने बड़े संकट का मुकाबला किया। मोदी ने कहा, बीते कुछ महीने हम सभी के लिए बहुत मुश्किल भरे रहे हैं।  कोरोना वायरस के बदले हुए और खतरनाक रूप ने पूरी ताकत के साथ हमला किया था, लेकिन काशी सहित, यूपी ने पूरे सामथ्र्य के साथ इतने बड़े संकट का मुकाबला किया। पीएम मोदी ने कहा, देश का सबसे बड़ा प्रदेश जिसकी आबादी दुनिया के दर्जनों बड़े-बड़े देशों से भी ज्यादा हो, वहां कोरोना की दूसरी लहर को जिस तरह यूपी ने संभाला, कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका वो अभूतपूर्व है। आज उत्तर प्रदेश पूरे देश में कोरोना की सबसे ज्यादा टेसिं्टग करने वाला राज्य है। आज उत्तर प्रदेश पूरे देश में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन करने वाला राज्य है। पीएम मोदी ने इस मौके पर जापान को विशेष तौर पर याद किया और भरोसेमंद दोस्त बताया। यहां काशी के प्रबुद्ध जनों के संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बनारस का मिजाज ऐसा है कि अरसा भले लंबा हो जाए लेकिन शहर मौका मिलने पर एक साथ रस भरकर दे देता है। 


अब यूपी में कानून का राज 

pm-in-varanasi
पीएम मोदी ने कहा कि माफिया राज और आतंकवाद जो बेकाबू हो रहा था, अब उनपर कानून का शिकंजा है। यूपीमें अब कानून का राज है। आज अपराधियों को पता है वो कानून से बच नहीं पाएंगे। यूपी की सरकार आज भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद से मुक्त है, यूपी की सरकार विकावाद से चल रही है। यूपी में जनता की योजनाओं का लाभ सीधा जनता को मिल रहा है। जबकि 2017 से पहले भी दिल्ली से यूपी के लिए पैसा भेजा जाता था, लेकिन तब लखनऊ में उनमें रोड़ा लग जाता था। खुद सीएम योगी यहां पर आकर विकास कार्यों को देखते हैं। सीएम योगी हर जिले में जाते हैं और अलग-अलग काम पर नज़र रखते हैं, इसी वजह से यूपी में बदलाव हो रहा है। 


इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन बन रहा यूपी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ’उत्तर प्रदेश देश के अग्रणी इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन के रूप में उभर रहा है। कुछ साल पहले तक जिस यूपी में व्यापार-करोबार करना मुश्किल माना जाता था, आज मेक इन इंडिया के लिए यूपी पसंदीदा जगह बन रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, आज उत्तर प्रदेश भाई-भतीजावाद से नहीं बल्कि विकासवाद से चल रही है। योगी सरकार यहां तेजी से विकास कर रही है। आज यूपी में माफिया और आतंक राज खत्म हो गया है। 


काशी में बन रहा नया मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, काशी के मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में आज कुछ और कड़ियां जुड़ रही हैं। आज महिलाओं और बच्चों की चिकित्सा से जुड़े नए अस्पताल काशी को मिल रहे हैं। इसमें से 100 बेड की क्षमता बीएचयू में और 50 बेड जिला अस्पताल में जुड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन और आईसीयू जैसी सुविधाएं निर्मित करने का जो बीड़ा उत्तर प्रदेश सरकार ने उठाया है वह सराहनीय है। मोदी ने कहा कि अभी यूपी में करीब 550 ऑक्सीजन प्लांट्स बनाने का काम तेजी से चल रहा है। आज बनारस में 14 ऑक्सीजन प्लांट्स यहां लोकार्पण भी किया गया है। काशी नगरी आज पूर्वांचल का बहुत बड़ा मेडिकल हब बन रही है। जिन बीमारियों के इलाज के लिए कभी दिल्ली और मुंबई जाना पड़ता था, उनका इलाज आज काशी में भी उपलब्ध है। 


शिवलिंग के आकार की है छत,  लगाए गए हैं 108 रुद्राक्ष

अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र ‘रुद्राक्ष’ प्राचीन शहर काशी की सांस्कृतिक समृद्धि की झलक प्रस्तुत करेगा। इस सम्मेलन केंद्र में 108 रुद्राक्ष लगाए गए हैं और इसकी छत शिवलिंग के आकार में बनाई गई है। यह दो मंजिला केंद्र सिगरा क्षेत्र में 2.87 हेक्टेयर जमीनपर बनाया गया है और इसमें 1,200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। ‘रुद्राक्ष’ केंद्र का उद्देश्य लोगों को सामाजिक और सांस्कृतिक संवाद के अवसर प्रदान करना है। यहां अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, प्रदर्शनी, संगीत समारोहों और अन्य कार्यक्रम हो सकेंगे। इसके गलियारे को अलग-अलग तरह की पेंटिंग्स से सजाया गया है। ‘वाराणसी इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर’ (वीसीसी) को ‘जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसीकी मदद से बनाया गया है। इसकी खासियत यह भी है कि इसे जरूरत पड़ने पर छोटे स्थानों में बांटा किया जा सकता है। 


जब महिला को पैर छूने से मना किया 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायुसेना के विशेष विमान से साढ़े 10 बजे वाराणसी पहुंच गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मंत्री आशुतोष टंडन, राधामोहन सिंह सांसद, मेयर मृदुला जायसवाल और नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या ने एयरपोर्ट पहुंचकर आगवानी की। इस दौरान पूरा एयरपोर्ट परिसर छावनी में तब्दील रहा। एयरपोर्ट के चारों तरफ पुलिस प्रशासन सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियां तैनात रहीं। प्रधानमंत्री हवाई जहाज से उतरकर सभी का अभिवादन स्वीकार कर रहे थे। इसी दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या उनके पैर छूने को झुकी थीं। लेकिन प्रधानमंत्री पीछे हट गए। उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया।


नई ऊंचाई छू रही है काशी : योगी 

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी के शासन में काशी ने देश और दुनिया में एक नई पहचान बनाई है। नई काशी विकास की नई ऊंचाईयों को छू रही है। यह स्मार्ट काशी देश-दुनिया के लिए एक मॉडल बन गई है। पीएम मोदी के विजन और प्रेरणा लोगों को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं। काशी में पिछले सात सालों के दौरान 10,300 करोड़ रुपये की परियोजनाएं पूरी हुई हैं। जबकि लगभग 10,284 चैरासी करोड़ की योजनाएं गतिमान हैं। 


रुद्राक्ष से मिलेगा कला संस्‍कृति का लाभ 

रुद्राक्ष को भी काशीवासियों को सौंपने जा रहा हूं। विश्‍व स्‍तरीय साहित्‍याकार, संगीतकारों ने विश्‍व स्‍तर पर धूप मचाई है। उनकी कलाओं के प्रदर्शन के लिए कोई सुविधा नहीं दी है। अब सभी को अपनी कला दिखाने के लिए एक आधुनिक मंच मिल रहा है। पुरातन वैभव की समृद्धि ज्ञान की गंगा से जुड़ी है। काशी के ज्ञान विज्ञान में विकास निरंतर जरूरी है। आधुनिक शिक्षा केंद्र युवाओं के लिए काशी की भूमिका को और मजबूत करेंगे। सीपैट सेंटर के लिए बधाई देता हूं।


बनारसी लंगड़ा यूरोप से खाड़ी तक मिठास फैला रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ं कहा कि यूपी इसमें अग्रणी होकर उभर रहा है। पहले यूपी में कारोबार मुश्किल था, आज मेक इन इंडिया में यूपी की भूमिका बढ़ी है। सड़क, रेल और हाइवे संपर्क में सुधार से जीवन आसान हो रहा है। कारोबार में भी इससे सहूलियत मिली है। यूपी को चैड़ी और आधुनिक सड़कों का काम तेजी से चल रहा है। डिफेंस कारीडोर, पूर्वांचल, बुंदेलखंड, लिंक या गंगा एक्‍सप्रेस हो इससे यूपी के विकास को बुलंदी मिलेगी। इन पर गाड़‍यिां ही नहीं इनके इर्द गिर्द आत्‍मनिर्भर भारत के लिए औद्योगिक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर भी बढ़ेंगे। कृषि आधारित उद्योगों की भूमिका भी बढ़ेगी। मंडियों को समृद्ध और विकल्‍प देना सरकार की प्राथमिकता है। कृषि से जुड़े कारोबार को लेकर काम लगातार चल रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: