सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 30 जुलाई 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 जुलाई

सोमवार को किया जाएगा पूरे जिले में एक साथ मटकी फोड़ महा प्रदर्शन

  • एकता के बल पर ही सरकार से जीत हासिल करेगा संयुक्त मोर्चा-प्रदेश संयोजक दिनेश चंद्र शर्मा

sehore news
सीहोर। मप्र पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग संयुक्त मोर्चा के तत्वावधान  जारी हड़ताल के कारण पंचायतों से लेकर जिला पंचायत तक के कामकाज पड़ गए ठप है और सरकार हमारे आंदोलन से घबराकर धमकी दे रही है, लेकिन एकता के बल पर ही सरकार से हम लोग जीत हासिल कर हमारी मांगों को पूरा करेंगे। 17 से अधिक संगठनों का संयुक्य मोर्चा एक है और हमारी एकजुटता को कोई भी तोड़ नहीं सकता है। उक्त विचार शहर के जनपद कार्यालय में जारी हड़ताल के 11 वें दिन यहां पर बैठे आंदोलनरत अधिकारियों और कर्मचारियों का हौसला बुलंद करते हुए संयुक्त मोर्चा के प्रदेश संयोजक दिनेश चंद्र शर्मा ने स्पष्ट कर दिया है कि संयुक्त मोर्चा के समस्त प्रदेश अध्यक्ष संयुक्त मोर्चा में कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि जनपदों व पंचायतों में कामकाज बंद है, फिर भी अधिकारियों को फ्रिक नहीं है। सरकार को सच्चाई नहीं बताई जा रही है। लगता है, सरकार भी मैदानी हकीकत से वाकिफ नहीं होना चाहती। जनपद पंचायत के सीईओ, ग्राम पंचायत सचिव और रोजगार सहायक के अधिकारों की लड़ाई लडऩे वाले कर्मचारी संगठनों ने संयुक्त मोर्चा बनाया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग राज्य शासन विभाग का एक बहुत बड़ा अमला है। जिसके अंतर्गत ग्राम पंचायत से लेकर, संचालनालय के संवर्ग तक लगभग 70 हजार कर्मचारी अधिकारी सम्मिलित है। जिसमें कही अल्प वेतन में एवं कई कर्मचारी अपने सेवाओं की असुरक्षा से चिंतित होकर शासन-प्रशासन के निर्देशा का कड़ाई से पालन करते हुए, केन्द्र और राज्य सरकार के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को चलाए जा रहे अभियान और योजनाओं को 18 घंटे तक सेवा देकर, अपनी जान की परवाह किए बिना कोविड-19 सहित हर अभियान को पूरा करने में पूरी निष्ठा के साथ कार्य कर रहे है। इस संबंध में जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी मुकेश पाटीदार ने बताया कि शुक्रवार को आयोजित भव्य कार्यक्रम के दौरान संयुक्त मोर्चा के संयोजक प्रमोद राठौर, सह संयोजक राजकुमार नामदेव, प्रवक्ता अखिलेश मेवाड़ा, महेश राठौर जिला अध्यक्ष, लखन लाल गौर ब्लॉक अध्यक्ष, ओम प्रकाश शर्मा प्रदेश उपाध्यक्ष, विजय त्यागी, अखलेश मेवाड़ा प्रवक्ता, लखन ठाकुर आदि ने प्रदेशाध्यक्ष श्री शर्मा का स्वागत किया। इस मौके पर प्रदेश से आए हुए सुरेन्द्र सिंह ठाकुर, जगदीश सेन, लीलाधर अहिरवार, सरित शर्मा, अंतिम साहू ने भी संबोधित किया। जिसमें सरकार पर कर्मचारियों की उपेक्षा करने के आरोप लगाए हैं। भीकनगांव जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश बाहेती और धार जिले की गंधवानी जनपद के उपयंत्री प्रवीण पंवार की मौत हुई है। कर्मचारियों का तर्क है कि बाहेती ने काम के दबाव में आत्महत्या की, वहीं उपयंत्री को भी परेशान किया गया। इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की जाए। कर्मचारियों की प्रमुख मांगों में  जनपद व पंचायतों के कर्मचारियों पर काम का दबाव कम करने,  मृतक सचिवों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति देने, जनपद सीईओ पर राजनीतिक व प्रशासनिक दबाव कम करने, रोजगार सहायकों को अंशकालिक के बजाय पूर्णकालिक नियुक्ति देने, पंचायतों में शासकीय सेवाओं के लिए बार-बार आना-जाना पड़ता है। वाहन की व्यवस्था करने तथा उपयंत्री, सहायक यंत्रियों के पद भरने की मांग प्रमुखता से शामिल है।


बुजुर्ग हमारी धरोहर है, सभी को इनका सम्मान करना चाहिए-वैशाली जाधव


sehore news
सीहोर। शुक्रवार को शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प वृद्धाश्रम में इनर व्हील क्लब आष्टा के पदाधिकारियों ने यहां पर दो दर्जन वृद्धों को सामग्री का वितरण किया। इस मौके पर सावन के माह पर भगवान शंकर के भजनों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के दौरान क्लब की अध्यक्ष वैशाली जाधव ने कहा कि बुजुर्ग हमारी धरोहर है। सभी का इनका सम्मान करना चाहिए। बुजुर्गों की सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को अपने परिवार के बुजुर्ग व्यक्तियों की सेवा सम्मान करना चाहिए। कार्यक्रम में क्लब की सचिव सरोज पालीवाल, कोषाध्यक्ष अर्चना सोनी, सुनीता सोनी, जय बोहरा, प्रतिभा नागर, चंद्रा जैन, पद्या कासीवाल आदि महिलाएं शामिल थी। वहीं संकल्प वृद्धाश्रम की ओर से दीनदयाल गुर्जर, मनीष सोनी, आनंद व्यास, नटवर कुशवाहा आदि शामिल थे। 


पटवारी संघ रहेगा 2 अगस्त से सामूहिक अवकाश पर


सीहोर। मध्य प्रदेश पटवारी संघ भोपाल द्वारा पटवारी संवर्ग की कई वर्षों से लंबित न्याय उचित मांगों को पूरा करने हेतु शासन से कई बार हर प्रकार से निवेदन किया गया है किंतु शासन द्वारा कोई मांग पूर्ण नहीं किए जाने के फलस्वरूप मध्य प्रदेश पटवारी संघ भोपाल द्वारा प्रदेश जिला और तहसील स्तर पर ज्ञापन प्रस्तुत कर चरणबद्ध आंदोलन की रूपरेखा से शासन में वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया है। इस मौके पर संघ के आह्वान पर शुक्रवार को सभी ब्लाकों में ज्ञापन दिया गया है। जिसमें संपूर्ण प्रदेश में पटवारी द्वारा किए जा रहे चरणबद्ध आंदोलन के क्रम में लंबित मांगों के निराकरण हेतु शासन का ध्यानाकर्षण करने के लिए समस्त पटवारी द्वारा दिनांक 2/8/2021 से 4/8/2021 तक तीन दिवसीय सामूहिक अवकाश पर रहने का निश्चय किया गया है। इसी क्रम में तहसील श्यामपुर जिला सीहोर के समस्त पटवारी द्वारा शैलेश द्विवेदी तहसीलदार श्यामपुर को अवकाश हेतु आवेदन दिया गया। आवेदन देने वालों पटवारी संघ जिला अध्यक्ष जिला सीहोर धीरज श्रीवास्तव, संजय राठौर जिला सचिव जिला सीहोर, मनीष जैन तहसील अध्यक्ष तहसील श्यामपुर, अनिल घरडे सचिव तहसील श्यामपुर, प्रियंका वाडेकर कोषाध्यक्ष, नितिन पाटीदार, राहुल नायक उपाध्यक्ष तहसील श्यामपुर, राकेश मालवीय, विजयंत साहनी, सोनू ठाकुर, शिवा खुराना, पूजा पटेल, प्रमोद यादव, जितेंद्र तिवारी, योगेश अजमेरा, राज किशोर शर्मा, हेमंत दुबे, राजेंद्र सोलंकी अन्य पटवारी गण शामिल थे। इस संबंध में जिला सचिव संजय राठौर ने बताया कि प्रदेश के सभी पटवारी अपनी तीन सूत्री मांग ग्रेड-पे को 2800 करते हुए समयमान वेतनमान विसंगति को दूर की जाए। पटवारियों को गृह जिले में पदस्थ किया जाए। नवनियुक्त पटवारियों के लिए सीपीसीटी की अनिवार्यता संबंधी नियम को समाप्त किया जाए आदि के लिए काफी लंबे समय से संघर्ष कर रहे हैं। सरकार हमारी मांगों को नकार रही है। इसको लेकर आगामी दिनों में आंदोलन की रूपरेखा तैयार की गई है। 


जिले में अब तक 486.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 2.7 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 30 जुलाई, 2021 तक 486.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा से 420.4 मिलीमीटर कम है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 30 जुलाई, 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 478.3 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 550.0, आष्टा में 472.0 जावर में 442.0, इछावर में 483.0, नसरूल्लागंज में 494.0,  बुधनी में 593.0, रेहटी में 377.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


 बीते 24 घंटे में 2.7 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 2.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 0.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 0.0, आष्टा में 0.0 जावर में 0.0, इछावर में 1.0, नसरूल्लागंज में 1.0, बुधनी में 13.0, रेहटी में 6.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


कार्यालय सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी उप संभाग का स्थान परिवर्तन

  • अब उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास के भवन में होगा संचालित

कार्यालय सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी उप संभाग सीहोर का कार्यालय एमआईजी-23, 24 हाउसिंग बोर्ड कालोनी का स्थान परिवर्तन होकर अब उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास कार्यालय भवन न्यू बस स्टेण्ड सीहोर में संचालित होगा।


जिला न्यायालय परिसर में पंच "ज" अभियान के अन्तर्गत पौधारोपण कार्यक्रम सम्पन्न

  • जब हम एक पौधा लगाते है तो पेड़ बनकर कई जिंदगियों को सांस देता है- प्रा. जिला न्यायाधीश

जिला न्यायालय परिसर में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम पंच "ज" अभियान के अन्तर्गत पौधारोपण कार्यक्रम के तहत जिला प्रधान न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री आरएन चंद सहित सभी न्यायाधीशगणों द्वारा पंच "ज" अभियान के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के पौधे का रोपण किया गया। इस अवसर पर जिला प्रधान न्यायाधीश श्री आरएन चंद ने कहा कि जब हम एक पौधा लगाते है तो वह पेड बनकर कई जिंदगियों को सांसे देता है। ओर हमें प्रकृति के प्रति जागरूक होने एवं पौधारोपण करने के लिए प्रेरित करता है। एक वृक्ष हमें कई वर्षो तक ऑक्सीजन देता है तो हमारा कर्तव्य बनता है कि हम प्रकृति की रक्षा के लिए तत्पर रहें। ओर हमें समय-समय पर वृक्षारोपण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इंसानों ने अपने फायदे के लिए पर्यावरण को जो क्षति पहुंचाई है उसकी भरपाई सिर्फ पौधारोपण कर की जा सकती है। मॉ जिस तरह बच्चों की देखभाल करती है उसी तरह रोपे गये वृक्षों की भी देखभाल करना चाहिए। कार्यक्रम में विशेष न्यायाशीश सहित सभी न्यायाशीगण ने भी पौधारोपण किया। तथा सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री मुकेश कुमार दांगी ने भी अने विचार व्यक्त किये।


खादी एवं ग्रामोद्योग सामग्री पर 20 प्रतिशत की छूट


म.प्र शासन का उपक्रम खादी तथा ग्रामोद्योग एम्पोरियम  में खादी ग्रामोद्योग सामग्री जैसे सूती, पोलीस्टर खादी, तैयार खादी वस्त्र, कबीरा ब्राण्ड के मास्क, ग्रामोद्योग एवं विंध्या वैली सामग्री जैसे सभी प्रकार के मसाले, अचार, सभी तरह के पापड़, आंवला, मुरब्बा, अगरबत्ती, धूपबत्ती, शहद, सरसों तेल कच्ची घानी का, शैम्पू, भ्रंगराज तेल, साबुन आदि पर 20 प्रतिशत तक विशेष छूट दी जा रही है, जिसका लाभ अधिक से अधिक उठाया जा सकता है। यह जानकारी खादी ग्रामोद्योग के व्यवस्थापक  द्वारा दी गई।


राज्य स्तरीय जैव विविधता पुरस्कार के लिये आवेदन 31 जुलाई तक करें


मध्यप्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड द्वारा प्रदेश में जैवविविधता संरक्षण को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से “राज्य स्तरीय वार्षिक जैवविविधता पुरस्कार योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में जैव विविधता संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहे लोगों की पहचान करना एवं उन्हें प्रोत्साहित करना है।  मध्यप्रदेश राज्य जैवविविधता बोर्ड द्वारा राज्य स्तरीय वार्षिक जैव विविधता पुरस्कार-2021 हेतु 30 अप्रैल 2021 तक प्रविष्टियाँ आमंत्रित की गई थीं। कोविड महामारी के कारण कोरोना कर्फ्यू की स्थिति में राज्य जैवविविधता बोर्ड को प्रविष्टियों प्राप्त नहीं हो पाई हैं। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुये राज्य स्तरीय वार्षिक जैवविविधता पुरस्कार-2021 हेतु प्रविष्टियों आमंत्रित करने की अवधि में वृद्धि करते हुए 31 जुलाई 2021 तक निर्धारित की गई है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी बोर्ड की वेबसाईट www.mpsbb.nic.in  पर प्राप्त की जा सकती है।


जवाहर नवोदय विद्यालयों-चयन परीक्षा 11 अगस्त को


जवाहर नवोदय विद्यालय की  शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिये सभी  कक्षा छटवी में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा-2021 की तिथि को पुनर्निर्धारित कर 11 अगस्त कर दिया गया है। सभी पंजीकृत अभ्यर्थियों को सूचित किया गया है कि वे चयन परीक्षा की पुनर्निर्धारित तिथि के प्रवेश-पत्र डाउनलोड करें और प्रवेश-पत्र में दिये गये परीक्षा केन्द्र पर इसे प्रस्तुत करें। उम्मीदवारों द्वारा प्रवेश-पत्र में दिये गये कोविड प्रोटोकाल सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।


डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव और सावधानी की अपील


वर्षा ऋतु के दौरान जल जनित बीमारी आदि के साथ डेंगू और चिकनगुनिया के फैलने की संभावना के दृष्टिगत स्वास्थ्य विभाग ने नागरिकों से सावधानी बरतने की सलाह दी है।तेज बुखार, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों और सिर में तेज दर्द, मसूड़े व नाक से खून बहना और शरीर पर लाल चकत्ते होना डेंगू के लक्षण हो सकता है। तेज बुखार, सिर दर्द, जोड़ों में सामान्य दर्द और शरीर पर लाल चकत्ते आना आदि चिकनगुनिया के प्रमुख लक्षण हैं। डेंगू चिकन गुनिया के लक्षण नजर आने पर शासकीय चिकित्सालय में नि:शुल्क खून की जांच कराएं जांच में डेंगू या चिकनगुनिया पाए जाने पर डॉक्टर की सलाह के अनुसार पूरा उपचार ले। डेंगू एवं चिकनगुनिया का वाहक एंडीज मच्छर रुके हुए साफ पानी पीना होता है और दिन के समय काटता है पूरी बाह के कपड़े पहने तथा पानी को जमा ना होने दें इससे बचने के लिए घरों के आसपास सफाई रखें सभी कंटेनर जिनमें पानी भरा हो एवं कूलर के पानी सप्ताह में एक बार खाली कर सुखाकर उनमें नया पानी भरें आप दिन में भी सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।


डेंगू एवं चिकनगुनिया से बचाव

पानी के बर्तन ढक कर रखें। अनुपयोगी सामग्रियों जैसे कूलर, ड्रम टंकी, बाल्टी आदि में पानी जमा ना होने दें। दोबारा उपयोग से पूर्व उन्हें अच्छी तरह सुखाएं। हैंड पंप के आसपास भी पानी इकट्ठा ना होने दें जमा पानी पर मिट्टी का तेल या इंजन का जला हुआ तेल डालें। आसपास सफाई रखें सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें पूरी बाद के कपड़े पहने और पानी में मच्छर नहीं पनपने दें। स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि सावधानी बरतकर दोनो बीमारियों से बचाव किया जा सकता है।  


कृषकों से पुरस्कार हेतु आवेदन आमंत्रित


आत्मा परियोजना के अंतर्गत वर्ष 2020-21 में वैज्ञानिक पद्धति से कृषि एवं उन्नत कार्या के लिए जिले के किसान भाईयों से पुरस्कार हेतु आवेदन 31 अगस्त तक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा आमंत्रित किए गए है। आत्मा परियोजना के संचालक ने बताया कि विकासखण्ड स्तर पर सर्वोत्तम पुरस्कार कुल पांच जो कृषि, पशुपालन, उद्यानिकी, रेशम विभाग अंतर्गत एक-एक श्रेष्ठ कृषक को पुरस्कार प्रदाय किया जाएगा इस प्रकार जिले के सभी सातो विकासखण्डो के लिए पृथक-पृथक पुरस्कार प्रदाय किए जाएंगे। जिला स्तर पर कृषि, पशुपालन, उद्यानिकी, कृषि अभियांत्रिकी से दो कृषक एवं मत्स्य, रेशम पालन से एक-एक कृषक को इस प्रकार जिला स्तरीय सर्वोत्तम दस कृषकों को पुरस्कार प्रदाय किया जाएगा। पृथक-पृथक प्रत्येक सेक्टर में विकासखण्ड स्तर पर चयनित कृषक को दस हजार रूपए तथा जिला स्तर पर सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार में 25 हजार रूपए की राशि प्रदाय की जाएगी। सामूहिक प्रयासो से कृषि एवं संवंद्ध क्षेत्र (उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य, कृषि प्रसंस्करण व रेशम पालन) में उन्नत कार्यो हेतु जिला स्तर पर कुल पांच सर्वोत्तम कृषकों को समूह के रूप में पुरस्कृत किया जाएगा। प्रत्येक समूह में पुरस्कार राशि 20 हजार रूपए प्रदाय की जाएगी।   पुरस्कार के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश एवं आवेदन पत्र जारी किए जा चुके है। इच्छुक कृषक आवेदन विकासखण्ड के बीटीएम, एटीएम या कृषि कार्यालय से प्राप्त कर अंतिम तिथि 31 अगस्त तक जमा कर सकते है।


ग्लोबल टाइगर-डे पर मुख्यमंत्री चौहान ने दी बधाई


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्लोबल टाइगर-डे के अवसर पर प्रदेशवासियों एवं टाईगर को संरक्षित एवं सुरक्षित रखने वाले वन अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि वन कर्मियों के प्रयासों से प्रदेश में टाइगर को अनुकूल माहौल प्राप्त हुआ, जिसके कारण टाइगर की संख्या में लगातार वृद्धि होती गई। उन्होंने कहा कि इस काम में लगी टीम इस संकल्प के साथ काम करे कि वे टाइगर को बचाएंगे भी और बढा़एंगे भी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारा यह प्रयास होना चाहिए कि हम भौतिक प्रगति के साथ-साथ  पर्यावरण के मध्य संतुलन बनाए रखें, जिससे जंगल में पर्यावरण भी बचे और टाइगर भी। टाइगर के साथ अन्य वन्य-प्राणी भी स्वतंत्र रूप से विचरण कर सकें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पन्ना एवं सतपुड़ा के घने जंगल टाइगर रिजर्व के लिए बहुत ही सुरक्षित हैं। विशेष प्रयासों से इन जंगलों में टाइगर की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि वाइल्ड लाइफ के बिना मनुष्य का जीवन चक्र पूर्ण नहीं होता।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टोक्यो ओलिम्पिक में हॉकी टीम की अर्जेन्टीना पर हुई जीत की बधाई दी


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने टोक्यो ओलिम्पिक में भारतीय हॉकी टीम की अर्जेंटीना पर हुई जीत पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि अर्जेंटीना पर जीत पर हर भारतीय और प्रदेशवासियों को गर्व है। भारतीय हॉकी टीम में शामिल इटारसी मध्य प्रदेश के विवेक सागर पर इटारसी के साथ-साथ मध्यप्रदेश को भी गर्व है। विवेक सागर ने एकमात्र गोल कर देश की टीम को जीत हासिल करवाई। इस मैच में जीत के साथ ही भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में पहुँच गई है।


सांसद श्री भार्गव एवं कलेक्टर ने शाहगंज नगर में शत-प्रतिशत टीकाकरण पर दी बधाई

  • शाहगंज के नागरिकों ने शत-प्रतिशत टीकाकरण कर सजगता का उदाहरण प्रस्तुत किया है
  • शाहगंज के 6750  नागरिकों का किया गया कोविड टीकाकरण

sehore news
जिले के शाहगंज नगरीय क्षेत्र में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए सांसद श्री रमाकान्त भार्गव ने नागरिकों, जिला प्रशासन, टीकाकरण टीम, सामाजिक कार्यकर्ता एवं कोरोना वॉलंटियर्स की सराहना करते हुए बधाई दी है। उन्होंने बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश को कोविड मुक्त बनाने के लिए चलाए गए टीकाकरण अभियान में शाहगंज के निवासियों ने सजग भूमिका निभाते हुए शत-प्रतिशत टीकाकरण कर उदाहरण प्रस्तुत किया है। सांसद श्री भार्गव ने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिये जिस गति से टीकाकरण महाअभियान चलाया जा रहा है, उसमें सभी वर्गों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया है। उन्होंने कहा कि शाहगंज में टीकाकरण के लिए लक्षित 6750 नागरिकों का शतप्रतिशत टीकाकरण किया गया। श्री भार्गव ने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रदेश के साथ ही जिले के नागरिक का शत-प्रतिशत टीकाकरण हो जाए। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने शाहगंज नगर परिषद के सभी नागरिकों, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीकाकरण टीम को बधाई देते हुए कहा कि पूरे जिले का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के लिए पूरी ऊर्जा और क्षमता के कार्य करने की अपील की है। श्री ठाकुर ने सभी जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों तथा कोरोना वॉलंटियर्स को शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए सक्रिय योगदान देने की अपील की है। मुख्य स्वास्थ्य एवं जिला चिकित्सा अधिकारी श्री सुधीर कुमार डेहरिया ने शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए पूरी टीम को बधाई दी है।


शाहगंज में टीकाकरण की वार्डवार स्थिति

नगर परिषद शाहगंज में 6750 लोगों का टीकाकरण किया गया। शाहगंज नगर परिषद के वार्ड क्रमांक- एक में 464, वार्ड क्रमांक- दो में 429, वार्ड क्रमांक- तीन में 679, वार्ड क्रमांक- चार में  286, वार्ड क्रमांक-पांच 414, वार्ड क्रमांक छ: में 718, वार्ड क्रमांक- सात में 489, वार्ड क्रमांक- आठ में 504, वार्ड क्रमांक नौ में 405 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। इसी प्रकार वार्ड क्रमांक - दस में 421, वार्ड क्रमांक - ग्यारह में 348, वार्ड क्रमांक - बारह 408, वार्ड क्रमांक- तेरह में 305, वार्ड क्रमांक- चौदह में 301 तथा वार्ड क्रमांक- पन्द्रह में 579 नागरिकों का टीकाकरण किया गया।


जिले में 7 अगस्त को मनाया जाएगा अन्न उत्सव, प्रत्येक पात्र हितग्राही को 10 किलोग्राम राशन बैग में दिया जाएगा

  • कलेक्टर ने अन्नोत्सव को लेकर दिए अधिकारियों को निर्देश  

अन्न उत्सव के अन्तर्गत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना तथा मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के परिपेक्ष्य में जिले के समस्त हितग्राहियों को 10 किलोग्राम राशन दिया जाएगा। यह राशन समारोह पूर्वक जिले की समस्त उचित मूल्य दुकानों से थैले में वितरण करने के निर्देश कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने दिए हैं। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री वीडियो कांन्फ्रेसिंग के माध्यम से जुडेगे। कार्यक्रम के दौरान वीसी के माध्यम से हितग्राहियों से चर्चा करेंगे। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी एसडीएम सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को आयोजन की सम्पूर्ण तैयारियां 3 अगस्त तक करने के निर्देश दिए।  प्रत्येक उचित मूल्य की दुकान पर जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा। प्रत्येक उचित मूल्य की दुकानों पर टीवी रखी जाएगी। जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम सीहोर को समस्त उचित मूल्य दुकानों पर 10 किलोग्राम क्षमता के बैग उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। उचित मूल्य की दुकानों पर बैनरए पोस्टर  के माध्यम से योजना की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। समस्त उचित मूल्य की दुकानों पर कार्यक्रम के निरीक्षण करने के लिए दल का गठन कर निगरानी के निर्देश भी दिए


विधायक श्री वर्मा ने फीता काटकर किया कार्यालय का लोकार्पण


sehore news
इछावर में बने नवागत वनपरिक्षेत्र कार्यालय का लोकार्पण पूर्व राजस्व मंत्री तथा वर्तमान इछावर विधायक श्री करण सिंह वर्मा ने फीता काटकर किया। विधायक श्री वर्मा ने कहा कि विभाग के नए कार्यालय बनने से आसानी होगी। विधायक श्री वर्मा ने सभी लोगों से पौधा लगाने अपील की। साथ ही नवागत कार्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया। इस दौरान सीहोर वन परिक्षेत्र अधिकारी डीएफओ श्री रमेश गनावा, एसडीएम श्री विष्णु प्रसाद यादव, एसडीओ श्री राजेश शर्मा, इछावर रेजंर श्री राजेश शिवहरे सहित अन्य जनप्रतिनिधि अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी के लिए 2 अगस्त को बैठक


15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित करने के संबंध में 2 अगस्त 2021 को टीएल के पश्चात कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई है।


राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम क्रियान्वयन के लिए बैठक 2 अगस्त को


राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय टी.बी. फोरम का गठन किया गया है। जिला स्तरीय टी.बी. फोरम की प्रथम बैठक 2 अगस्त को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दोपहर 1 बजे आयोजित की गई है।


मेसर्स तिरुपति कृषि सेवा केन्द्र दोराहा का लाइसेंस किया निरस्त


तिरुपति कृषि सेवा केन्द्र दोराहा जोड विकासखण्ड सीहोर का अमानक बीज पाये जाने पर लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। बीज उत्पादक ACSEN HYVEG PVT LTD  देवास नाका इन्दौर द्वारा उत्पादित मक्का का बीज किस्म ACH-2033 को 16 जुलाई को नमूना लिया गया था, जो कि बीज प्रयोगशाला उज्जैन भेजा गया था। प्रयोगशाला से प्राप्त परीक्षण रिपोर्ट में बीज अमानक पाये जाने पर जिले के अन्तर्गत क्रय विक्रय एवं स्थानांतरण से प्रतिबंध करते हुए बीज विक्रेता मेसर्स तिरुपति कृषि सेवा केन्द्र दोराहा जोड़ का अनुज्ञप्ति लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया।


कोरोना वालेंटियर्स का किया गया सम्मान


sehore news
मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद ने ग्राम बिजलोन में कोरोना से बचाव के लिए जन जागरूकता अभियान में निरंतर सहयोग कर रहे कोरोना वॉलंटियर्स का उत्साहवर्धन करते हुए टी शर्ट, गमछा, मास्क, टोपी तथा आईकार्ड देकर सम्मानित किया। मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद ब्लॉक समन्वयक प्रदीप सिंह सेंगर ने कोरोना वॉलंटियर्स एवं समिति सदस्यों को कहा कि लोगों में जो वैक्सीन को लेकर गलत अफवाएं है, उसे दूर कर अधिक से अधिक वैक्सीनेशन करवाये। इस कार्यक्रम में भोलाराम त्यागी, मिलन शर्मा सहित अन्य कोरोना वॉलंटियर उपस्थित थे।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 987 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 190, श्यामपुर से 205, विकासखंड नसरुल्लागंज से 92, आष्टा से 246,  बुधनी से 125 तथा इछावर से 129 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 205682 हैं जिनमें से 193984 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 1089 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1485 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


विधिक जागरूकता शिविर का राम बिजौरी में हुआ आयोजन

  • बेटियों को बेटों के समान अधिकार देना समाज की नैतिक जिम्मेदारी - सचिव श्री दांगी

sehore news
उच्च न्यायालय ग्वालियर द्वारा पारित आदेश के पालन में गरीबी उन्मूलन योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विधिक सेवा योजना 2015 के प्रभावी क्रियान्वयन के उद्देश्य से प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर श्री आरएन चंद निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा एकीकृत बाल विकास परियोजना एवं महिला बाल विकास विभाग के सहयोग ग्राम बिजौरी में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। विधिक जागरूकता शिविर में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री मुकेश कुमार दांगी ने शिविर में जानकारी देते हुए कहा कि सर्वोच्च न्यायालय की मंशा है, कि समाज के हर व्यक्ति को कानून की जानकारी हो। महिलाओं को अपनी शक्ति को पहचानना होगा और सर्वप्रथम बेटे और बेटी के बीच के अंतर का समाप्त कर बेटियों शिक्षित करने के लक्ष्य को लेकर चलना होगा तभी विकसित समाज का निर्माण हो सकेगा। शिक्षा और जानकारी के अभाव में आप कईं योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते हैं इसलिए आपको जागरूक होना होगा। शिविर में घरेलु हिंसा से महिलाओं का संरक्षण कानून, बालकों का संरक्षण अधिनियम, बाल विवाह कानून, विभिन्न कानूनों सहित गरीबी उन्मूलन योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विधिक सेवाएं योजना 2015 की विस्तार से जानकारी दी। शिविर में एकीकृत बाल विकास परियोजना एवं महिला बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी श्री प्रफुल खत्री ने अपने संबोधन में महिला बाल विकास विभाग के जन कल्याण एवं महिलाओं एवं बालकों के उत्थान के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। शिविर में एकीकृत बाल विकास परियोजना ग्रामीण की परियोजना अधिकारी श्रीमती अर्चना बाजपेई, पर्यवेक्षक श्रीमती रजनी जैसवाल सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता तथा महिलाएं उपस्थित थीं। 


मुख्यमंत्री कोविड अनुकम्पा नियुक्ति योजना के तहत  13 लोगों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये, लोगों की सेवा के लिए सदैव समर्पित रहे -  कलेक्टर श्री ठाकुर


sehore news
मुख्यमंत्री कोविड अनुकम्पा नियुक्ति योजना के तहत एनआईसी वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग सभाकक्ष में  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह की वर्चुअल उपस्थिति में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने 13 हितग्राहियों को अनुकम्पा नियुक्ति आदेश पत्र प्रदान किए। जिला मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर श्री ठाकुर ने नगरीय प्रशासन विभाग सीहोर में श्री प्रशांत सुखिजा, मयुरी श्रीवास्तव, श्री आरिफ अली, श्री रितिक गौहर, पुलिस विभाग सीहोर में सुश्री नेहा केवट, श्री गगन वर्मा, महिला एवं बाल विकास सीहोर में श्रीमती नीतू चौहान, श्रीमती निर्मला, श्रीमती गिरिजा बाई, शिक्षा विभाग सीहोर में श्रीमती कोयल तोमर, श्रीमती रीना मालवीय, श्री राजीव जोनाथन, श्री जितेन्द्र मालवीय हितग्राहियों को नियुक्ति पत्र प्रदान दिए। इस अवसर पर कलेक्टर श्री ठाकुर ने अनुकम्पा नियुक्ति पाने वाले सभी हितग्राहियों से कहा कि पूरी निष्ठा और लगन से काम करें। उन्होंने यह भी कहा कि वे इस बात का सदैव ध्यान रखें कि शासकीय सेवा में आने का उद्देश्य लोक सेवा है। उन्होंने कहा कि लोगों की सेवा के लिए सदैव समर्पित और तत्पर रहें। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि कभी भी किसी तरह की कठिनाई आने पर अवगत कराइये। समस्याओं का यथासंभव निराकरण किया जायेगा। कार्यक्रम एडीएम गुन्चा सनोबर सहित अधिकारी कर्मचारी तथा हितग्राही उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: