सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 01 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 1 अगस्त 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 01 अगस्त

सीहोर शहरी क्षेत्र में लक्ष्य अनुसार हुआ शत प्रतिशत टीकाकरण

  • 83 हजार 840 को लगा टीका, सांसद, विधायक तथा कलेक्टर ने दी बधाई

sehore news
सीहोर नगरीय क्षेत्र में लक्ष्य के अनुरूप 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 83840 नागरिकों का टीकाकरण कर शत-प्रतिशत टीकाकरण वाली नगर पालिका बन गयी है। सीहोर नगरीय क्षेत्र के शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा टीकाकरण की प्रतिदिन की जा रही मॉनिटरिंग के साथ ही सांसद साध्‍वी प्रज्ञा ठाकुर और विधायक श्री सुदेश राय की महत्वपूर्ण भूमिका रही। टीकाकरण में जिला प्रशासन के साथ ही जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, धर्मगुरुओं तथा कोरोना वालेंटियर्स ने सक्रिय भूमिका निभाई। सभी के समन्वित परिणामों से ही लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत टीकाकरण किया गया। सीहोर नगरीय क्षेत्र के टीकाकरण के लिए सांसद सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, विधायक श्री सुदेश राय, कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने नागरिकों तथा टीकाकरण टीम को बधाई दी है।


ऐसे संभव हुआ शत-प्रतिशत टीकाकरण

टीकाकरण के लिए सघन जन जागरूकता अभियान चलाया गया। जनप्रतिनिधियों, समाज सेवियों तथा धर्मगुरुओं की लगातार अपीलों के साथ ही जिला प्रशासन की टीम के लोगों ने घर घर जाकर लोगों को टीका लगवाने के लिए आमंत्रण पत्र दिये। टीका लगवाने घर के दरवाजे पर पीले चावल देकर टीका लगवाने का मनुहार किया। टीके को लेकर लोगों की भ्रांतियां दूर की। इसके साथ ही आवागमन करने वाले लोगों की सुविधा के लिए पेट्रोल पंप पर भी टीकाकरण केन्द्र बनाया। अधिकारी कर्मचारी मतदाता सूची लेकर घर घर पहुंचे।


निर्धारित लक्ष्य से अधिक किया गया टीकाकरण

सीहोर शहरी क्षेत्र में लक्ष्य के विरूद्ध शत प्रतिशत हितग्राहियों का कोविड-19 टीकाकरण किया गया। शहरी क्षेत्र के लिए 82 हजार 660 हितग्राहियों का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके विरूद्ध 83 हजार 840 हितग्राहियों को वैक्सीन का प्रथम डोज लगाया जा चुका है जो निर्धारित लक्ष्य का 101 प्रतिशत है।


शहरी क्षेत्र में टीकाकरण स्थिति

सीहोर में 1252 हेल्थ केयर वर्कर, 2039 फ्रंट लाईन वर्कर,18 से 44 वर्ष आयु के 55 हजार 871 हितग्राही, 45 से 60 वर्ष आयु के 15802 तथा 60 वर्ष से अधिक आयु वाले 8876 व्यक्तियों को टीके का प्रथम डोज लगाया जा चुका है। सीहोर शहरी क्षेत्र के 32 स्थानों को चिन्हित कर सत्र आयोजित किए गए।


अन्नोत्सव कार्यक्रम की व्यवस्था के लिए कलेक्टर ने दिए निर्देश


अन्न उत्सव के अन्तर्गत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना तथा मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के परिपेक्ष्य में जिले के समस्त हितग्राहियों को 10 किलोग्राम राशन दिया जाएगा। यह राशन समारोह पूर्वक जिले की समस्त उचित मूल्य की दुकानों से थैले में वितरण करने के निर्देश कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने दिए हैं। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री वीडियो कांन्फ्रेसिंग के माध्यम से जुडेगे। कार्यक्रम के दौरान वीसी के माध्यम से हितग्राहियों से चर्चा करेंगे। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी एसडीएम सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को आयोजन की सम्पूर्ण तैयारियां 3 अगस्त तक करने के निर्देश दिए। प्रत्येक उचित मूल्य की दुकान पर जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा। प्रत्येक उचित मूल्य की दुकानों पर टीवी रखी जाएगी। जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम सीहोर को समस्त उचित मूल्य दुकानों पर 10 किलोग्राम क्षमता के बैग उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। उचित मूल्य की दुकानों पर बैनर, पोस्टर के माध्यम से योजना की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। समस्त उचित मूल्य की दुकानों पर कार्यक्रम के निरीक्षण करने के लिए दल का गठन कर निगरानी के निर्देश भी दिए।


अन्नोत्सव के लिए दिए दिशा निर्देश


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना तथा मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत कार्यक्रम को गरिमामय मनाने के लिए ग्राम पंचायतों को निर्देशित किया है।  ग्रामीण क्षेत्र में सभी सहकारी समितियों, एसएचजी द्वारा संचालित उचित मूल्य दुकानों के विक्रेता से समन्वय कर सहयोग कर गांवों में उचित प्रचार प्रसार, कार्यक्रम स्थल पर साफ सफाई, बैठने की उचित व्यवस्था, कार्यक्रम प्रसारण का उचित प्रबंध, वितरण व्यवस्था की जाएगी।


जिले में अब तक 491.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 4.7 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 01 अगस्त 2021 तक 491.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष  इसी अवधि में औसत वर्षा 420.4 मिलीमीटर थी। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 71.4 मिलीमीटर औसत वर्षा अधिक हुई है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 01 अगस्त 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 492.3 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 550.0, आष्टा में 476.0 जावर में 442.0, इछावर में 490.0, नसरूल्लागंज में 495.0,  बुधनी में 599.0, रेहटी में 390.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


 बीते 24 घंटे में 4.7 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 4.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 14.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 0.0, आष्टा में 4.0 जावर में 0.0, इछावर में 7.0, नसरूल्लागंज में 1.0, बुधनी में 2.0, रेहटी में 10.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 1099 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 276, श्यामपुर से 200, विकासखंड नसरुल्लागंज से 162, आष्टा से 224,  बुधनी से 90 तथा इछावर से 147 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 207817 हैं जिनमें से 196359 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 1110 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1245 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी के लिए बैठक आज


15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित करने के संबंध में 2 अगस्त 2021 को टीएल के पश्चात कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई है।


राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम क्रियान्वयन के लिए बैठक आज


राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय टी.बी. फोरम का गठन किया गया है। जिला स्तरीय टी.बी. फोरम की प्रथम बैठक 2 अगस्त को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दोपहर 1 बजे आयोजित की गई है।


अन्न उत्सव समारोह के लिए कंट्रोल रूम स्थापित


अन्न उत्सव सफलता पूर्वक मनाये जाने के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। कंट्रोल रूम के माध्यम से प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर जिन हितग्राहियों को खाद्यान्न दिया जाना है उनकी जानकारी संचानालय कार्यालय को भेजी जाएगी। इसके लिए जिला स्तर पर नागरिक आपूर्ति निगम कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित कर कनिष्ठ सहायक श्री रवि वर्मा 9200805651, नॉन आपरेटर श्रीमती सीमा वर्मा, ग्राम कृषि विस्तार अधिकारी श्री आरएस गौर 9826774286 की डयूटी लगाई गई है। कंट्रोल रूम 2 अगस्त से 8 अगस्त तक स्थापित रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: