झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 2 अगस्त 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अगस्त

खाद् की आपूर्ति करने में नाकाम सरकार, किसान परेशान - कांतिलाल भूरिया

  • किसान बाजार से महंगा खाद एवं कीटनाश्क खरीदने पर मजबुर

jhabua news
झाबुआ 01 अगस्त एक ओर जहां प्रदेश के मुख्यमंत्री किसानों को अपना भगवान बताते है वही किसान आज खाद एवं कीटनाश्यक हेतु दर दर भटक रहे है। वर्षा होने से जिले में किसानों द्वारा खाद प्राप्त करने हेतु मारमारी चल रही है किन्तु प्रशासन प्र्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराने में असमर्थ है, किसान भाई खाद के लिए भटक रहे है, सहकारी संस्थाओं में खाद का अभाव है । जबकि प्रशासन एवं सरकार के पास खाद एवं कीटनाश्क दवाई वितरण की कोई कार्ययोजना नहीं है। बाजार से मंहगें भाव से खाद खरीदने पर मजबुर है। उक्त आरोप पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं विधायक झाबुआ कांतिलाल भूरिया ने लगाया है। भूरिया ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से सरकार एवं जिला प्रशासन पर आरोप लगाते हुए भूरिया ने कहा कि वर्तमान में पर्याप्त वर्षा हो जाने से ग्रामीण आदिवासी एवं किसानों को खाद की अत्यन्त आवश्यकता है किन्तु किसी भी सहकारी संस्था में खाद उपलब्ध नहीं है,ग्रामीणजन एवं गरीब किसान खाद के लिए भटक रहे है किन्तु जिला प्रशासन एवं सरकार इस हेतु कोई रूची नहीं ले रही है अधिकारीयों द्वारा खाद की कितनी जिले में आवश्यकता है तथा कितना खाद किसानों को लगता है इस बारे में कोई कार्ययोजना नहीं तैयार की इससे गरीब किसानों को बाजार से महंगा खाद एवं कीटनाश्यक दवाई महंगे भाव में खरीदने हेतु मजबुर है। ग्रामीण किसानों ने यह भी बताया कि खाद प्राप्त करने हेतु आधार कार्ड एवं खाता नकल मांगी जाती उसे भी समाप्त किया जावे तथा किसानों की मांग अनुसार पर्याप्त खाद उपलब्ध कराई जावे । भूरिया ने गत  17 जुलाई को भी खाद वितरण केन्द्र का निरीक्षण भी किया था तथा पर्याप्त खाद उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये थे। श्री भूरिया ने कलेक्टर एवं कृर्षि विभाग के अधिकारीयों से तत्काल जिले में खाद एवं कीटनाश्क दवाईयों की पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने हेतु  पत्र लिख कर एवं दूरभाष पर निर्देशित किया है श्री भूरिया ने यह भी कहा कि यदि जिलास्तर पर खाद उपलब्ध कराने में अक्षम है तो वे भोपाल के अधिकारीयों से भी खाद एवं कीटनाश्यक हेतु चर्चा कर खाद की समस्या से अवगत करायेगें एवं उसका निराकरण करने की मांग करेगें। जिला कांग्रेस के अध्यक्ष निर्मल मेहता कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष एवं कृर्षि समिति के सभापति रूपसिंह डामोर,हेमचन्द्र डामोर, पूर्व विधायक जेवियर मेडा ग्रामीण अध्यक्ष बन्टू अग्निहोत्री युवक कांग्रेस अध्यक्ष विजय भाभर ,मानसिंह मेडा, जनपद पंचायत अध्यक्ष शंकरसिंह भूरिया, आशिष भूरिया ,ब्लाक अध्यक्ष काना भाई पिटोल, कैलाश डामोर रानापुर एवं कांग्रेस के पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों ने भी तत्काल खाद एवं कीटनाश्क दवाईयाॅ सहकारी संस्था पर उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने की मांग की है।


ये दोस्ती हम नही तोड़ेंगे जैसी कस्मों व वादों के साथ मना फ्रेण्डशिप डे

  • बच्चों में दिखा खासा उत्साह -  एक दूसरे के घर पर जा कर दी बधाई

jhabua news
थांदला। फ्रेंडशिप डे यानी दोस्ती का जश्न मनाने का दिन वैसे तो दोस्तों को स्पेशल फील करवाने के लिए कोई स्पेशल दिन नहीं होता परन्तु आजकल भारत में ईजाद किये त्यौहार मनाने का चलन सा हो गया है। बड़ो से ज्यादा बच्चों में इसका ज्यादा उत्साह देखने को मिला है रविवार होने से सूर्यांश नायर, ऐश्वर्या सोलंकी, कनिष्क पिचा, राघव सोनी, कुंज बिश्वास, मोक्ष जैन, अरहम छिपानी, अनमोल लोढ़ा, जिनांश घोड़ावत, देवस्य शर्मा, चिरु उपाध्याय आदि सभी बच्चे एक दूसरे के घर तो बाहर खेल के मैदान पर फ्रेंडशिप बेल्ट पहनाते दोस्ती की बधाई देते तो उपहार देते भी नजर आए। वैसे तो दुनियाभर में मनाया जाने वालें फ्रेंडशीप डे की शुरूआत परागुआ देश से हुई वर्ष 1958 में पहली बार अंतराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने के प्रस्ताव के साथ 30 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र समेत सभी देशों ने इसे परंपरा के तौर पर मनाया जाने लगा परन्तु भारत सहित कुछ देश इस दिवस को अगस्त के पहले रविवार को मनाते आ रहे है।


जिला फोटोग्राफर एसोसिएशन की जिला स्तरीय बैठक संपन्न


झाबुआ । जिला फोटोग्राफर एसोसिएशन के जिला स्तरीय बैठक का आयोजन स्थानीय निजी होटल के  बैठक कक्ष में संपन्न हुई।  बैठक में कार्यकारिणी का विस्तार एवं फोटोग्राफी व्यवसाय से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई ‌। साथ ही आगामी 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफर दिवस पर होने वाले आयोजन की रूपरेखा भी बनाई गई। बैठक के दौरान जिला स्तरीय कार्यकारिणी को पूर्ववत रखते हुए तहसील प्रभारियों का पुनर्गठन किया गया, साथ ही एक निगरानी समिति का भी गठन किया गया।  बैठक में तय किया गया कि समस्त  सदस्यों का दुर्घटना व मृत्यु बीमा किया जावेगा। बैठक में बनाई गई निगरानी समिति में घनश्याम भाटी, रितेश गुप्ता, जगदीश राठौड़ व तन्मय चतुर्वेदी को निगरानी समिति का सदस्य बनाया गया।  तहसील प्रभारी मेघनगर - नितिन डिजिटल, थांदला - महेश गिरी, राणापुर - मनोहर सोनी, कल्याणपुरा - तिलक मालवीय, पिटोल - भूपेंद्र नायक, पारा - राज सरतालिया, पेटलावद- जगदीश राठौड़, झाबुआ - प्रदीप वर्मा , साथ ही आउटडोर फोटोग्राफी के लिए जिला प्रभारी अंकित जैन, झाबुआ नगर प्रभारी बसंत झाला, मेघनगर - पिंटू नायक, थांदला -जितेंद्र जैन, पेटलावद  - बंटी अग्रवाल को प्रभारी नियुक्त किया गया।     कार्यक्रम  में स्वागत भाषण भूपेंद्र नायक ने, और अध्यक्ष दीपक नीमा व संचालन राजू डामोर व रितेश गुप्ता ने किया।


‘‘अंधेकत्ल का हुआ पर्दाफाश‘‘


jhabua news
झाबुआ ।  दिनांक 25.07.2021 को फरियादी मानसिंह की बेटी कमलाबाई ग्राम तेजपुरा जाने का कहकर घर से निकली थी। दिनांक 27.07.2021 को फरियादी को गांव के लोगो से सूचना मिली कि कोई अज्ञात महिला की लाश कडीकुआ तालाब(जंगल) में पड़ी है। फरियादी व गांव के लोगो के द्वारा जाकर देखने पर वह शव फरियादी की लड़की कमलाबाई का था।   सुचना मिलते ही मामले की गंभीरता को देखते हुए अति. पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आनंदसिंह वास्कले, एसडीओपी थांदला श्री एमएस गवली, थाना प्रभारी थांदला, चैकी प्रभारी खवासा एवं एफएसएल अधिकारी श्री आर.एस. मुझाल्दे, फिगंर प्रिंट उनि दिलीप रावत द्वारा तत्काल घटनास्थल का निरीक्षण किया गया। शव का बारिकी से निरीक्षण करने पर मृतिका के दाहिने कान के उपर एवं सिर पर गंभीर चोट होकर मृतिका के बांये हाथ में साड़ी से पत्थर बंधा था। अधिकारियों के द्वारा निरीक्षण करने के पश्चात यह निष्कर्ष पाया कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा मृतिका कमलाबाई के सिर पर गंभीर चोट पहुंचाकर एवं साक्ष्य छुपाने की नियत से मृतिका के बांये हाथ में पत्थर बांधकर ग्राम कडीकुआं फारेस्ट जंगल के बड़े तालाब में फेंकना पाया गया। जिस पर थाना थांदला में मर्ग कायमी उपरातं अपराध क्रं. 448ध्2021 धारा 302,201 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। 

घटना का खुलासा:- यह एक अंधे कत्ल की घटना थी, जिसमें महिला की हत्या कर उसकी लाश को पत्थर से बांधकर तालाब में फेंक दिया। यह दिल को दहलाने वाली सनसनीखेज घटना थी। महिला की हत्या किस कारण से, किनके द्वारा व कैसे की गई होगी इसको सुलझाना पुलिस के लिये एक चुनौती था। जिस तरीके से महिला की हत्या कर उसकी लाश को पत्थर से बांधकर तालाब में फेंक देना यह सिर्फ एक व्यक्ति द्वारा करना संभव नहीं था।चुनौती को स्वीकार करते हुए पुलिस टीम द्वारा आसपास के लोगो से पुछताछ की गई। एफएसएल अधिकारी श्री आर.एस. मुझाल्दे द्वारा घटना स्थल का बारीकी से निरीक्षण किया गया। पुलिस जब विभिन्न पहलुओं पर बारीकी से जांच कर साक्ष्य जुटा रही थी कि पुलिस टीम को यह जानकारी प्राप्त हुई कि संदेही दुबलिया का मृतिका कमलाबाई के साथ कई वर्षो से प्रेम संबंध चल रहा था। मुखबीर द्वारा यह भी जानकारी प्राप्त हुई कि मृतिका कमलाबाई को अंतिम बार वडलीपाडा तिराहे पर देखा गया था। जहां पर दुबलिया व भारत को मोटर सायकल पर जाते हुए देखा गया। विश्वसनीय मुखबीर द्वारा यह भी सूचना प्राप्त हुई कि घटना दिनांक को सुनिल, कमल एवं सरदार को एक मोटर सायकल पर कडीकुआ जंगल तरफ जाते हुए देखे गये थे। इसी संदेह के आधार पर कड़ी से कड़ी को जोड़ते हुए पुलिस टीम द्वारा संदेही भारत, दुबलिया, सुनिल, सरदार एवं कमल को पुलिस गिरफ्त में लिया गया। आरोपियों से पुछताछ करने पर उनके द्वारा पहले इधर-उधर की बाते कर पुलिस को उलझाते रहे किन्तु पुलिस टीम द्वारा बहुत ही हिकमत अमली से सख्ती से पुछताछ करने पर दुबलिया, भारत, सुनिल, कमल एवं सरदार ने मिलकर कमलाबाई की हत्या करनाकबूल किया।  उनके द्वारा बताया गया कि दुबलिया का मृतिका कमलाबाई के साथ कई वर्षो से प्रेम संबंध चल रहा था। मृतिका कमलाबाई दुबलिया के साथ शादी करना चाहती थी किन्तु दुबलिया ने पहले से ही शादी कर ली थी, जिस कारण दुबलिया शादी के लिये मृतिका कमलाबाई को मना करता था। शादी करने की बात मृतिका बार-बार कहती थी जिस कारण घटना दिनांक से एक दिन पहले दुबलिया ने भारत, सुनिल, कमल एवं सरदार के साथ मिलकर मृतिका कमलाबाई को रास्ते से हटाने की योजना बनाई। घटना दिनांक को पूर्व योजनानुसार दुबलिया व भातर वडलीपाडा तिराहे से मृतिका कमलाबाई को मोटर सायकल पर बिठाकर कडीकुआ जंगल तरफ ले गये व तीन अन्य आरोपी सुनिल, कमल एवं सरदार एक मोटर सायकल पर ग्राम मादल्दा से सीधे कडीकुआ जंगल पहुंचे। वहां पर कमलाबाई का दुबलिया के साथ चलने की बात को लेकर विवाद हुआ। विवाद के दौरान दुबलिया ने मृतिका कमलाबाई को मोटर सायकल से टक्कर मारी फिर सभी ने योजनाबद्ध तरीके से एक मत होकर तीन आरोपियों ने मृतिका कमलाबाई के हाथ-पैर पकड़े, दुबलिया द्वारा कुल्हाड़ी से एवं भारत द्वारा पत्थर से महिला के सिर पर गंभीर चोट पहुंचाई, जिससे उसकी हत्या हो गयी। उसके बाद इनके द्वारा मृतिका कमलाबाई द्वारा पहने जेवर को उतारकर आपस में बाट लिये व लाश को छुपाने के लिये उनके द्वारा मृतिका कमलाबाई के हाथ में पत्थर बांधकर तालाब में डूबो दिया व उसके बाद वहां से भाग गये। 

आरोपियों के नाम:-  दुबलिया पिता भाणजी भूरिया निवासी मादल्दा भारत पिता नाथू भूरिया निवासी मादल्दा सुनिल पिता धुलसिंह भूरिया निवासी मादल्दा कमल पिता भावजी भूरिया निवासी मादल्दा सरदार पिता भूरा भूरिया निवासी मादल्दा

आरोपियों से जप्त सामग्री:-  आरोपियों द्वारा घटना के समय पहने हुए कपड़े कुल्हाड़ी (घटना में प्रयुक्त)  दो मोटर सायकल (घटना में प्रयुक्त) मृतिका द्वारा पहने हुए गहने एक खुन से सना हुआ पत्थर(घटना में प्रयुक्त)

सराहनीय कार्य में योगदान:-  संपुर्ण घटनाक्रम का खुलासा करने में एसडीओपी थांदला, थाना प्रभारी थांदला निरी. कौशल्या चैहान, चैकी प्रभारी खवासा उनि रज्जन सिंह गणावा, उनि लक्ष्मणसिंह, कार्यवाहक सउनि कृष्णकुमार, आर. 464 भुरसिंह, 282 राकेश, महेन्द्र, राहुल, पवन, पुखराज  एवं आर. 98 मगंलेश पाटीदार, आर- 552 महेश प्रजापति, आर- 573 संदीप बघेल, आर- 193 दीपक पटेल का सराहनीय योगदान रहा। उक्त सराहनीय कार्य पर पुलिस टीम को पुलिस अधीक्षक झाबुआ द्वारा पुरूस्कृत करने की घोषणा की।


पटवारी विट्ठलप्रसाद शर्मा हुए सेवा निवृत्त - जनप्रतिनिधियों व सामाजिक संगठनों ने दी बधाई


jhabua news
थांदला  । अष्ट हनुमान मंदिर न्यास के सचिव पटवारी विटठलप्रसाद शर्मा अपना शासकीय सेवाकाल पूर्ण कर शनिवार को सेवानिवृत हो गए उनका अंतिम कार्यस्थल मेघनगर पंचायत रहा। शर्मा के सेवानिवृत होने पर रविवार को थांदला के महावीर भवन मे आयोजित सम्मान समारोह में राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग, भारतीय प्रेस आयोग, स्वदेशी जागरण मंच, गो रक्षा वाहिनी, लायंस क्लब, रोटरी क्लब सहित राजनीतिक भाजपा, कांग्रेस दल आदि अन्य नगर की स्वयंसेवी संस्थाओ और विभिन्न समाजजनो ने परिजनो की उपस्थिति मे शाल श्रीफल से उनका सम्मान किया। शर्मा ने सम्मान से अभिभूत होकर सेवाकाल मे मिले सहयोग व सम्मान के लिये सभी का आभार व्यक्त किया।


तहसील पत्रकार संघ का गठन - दिनेश बैरागी अध्यक्ष राजेश डामर सचिव 


jhabua news
थांदला। थांदला नगर के पत्रकारों की साधारण सभा का आयोजन स्थानीय कालिका माता मंदिर पर किया गया जहाँ नगर के वरिष्ठ पत्रकार सुधीर शर्मा, मनोज उपाध्याय, दिनेश वैरागी, पवन नाहर, समकित तलेरा, आत्माराम शर्मा, राजू धानक, शहादत खान, जावेद खान, कादर खान, अविनाश गिरी, राजेश डामर, निरंजन भारद्वाज, शाहिद जैनब, शाहिद खान, मनीष वाघेला, नीलिमा डाबी, कुंतल डाबी, जितेन्द्र सी घोड़ावत, जमील खान, बंटी भारती, गिरीशचन्द्र धानक, कुलदीप वर्मा, विवेक व्यास आदि पत्रकार उपस्थित हुए। सभी की सहमति से तहसील पत्रकार संघ के द्विवर्षीय कार्यकाल के लिए कार्यकारिणी का गठन करते हुए अध्यक्ष पद के लिए पहली बार ग्रामीण अंचल को प्रतिनिधित्व सौंपते हुए परवलिया नई दुनिया के पत्रकार दिनेश बैरागी को अध्यक्ष तथा थांदला प्रथम प्रहरी ब्यूरों व पब्लिक वॉइस के संपादक राजेश डामर को सचिव बनाया गया। वही वरिष्ठ पत्रकार सुधीर शर्मा व अधिमान्य पत्रकार मनोज उपाध्याय को संरक्षक बनाया गया। दोनों ही पदाधिकारियों ने संरक्षक के मार्गदर्शन में जल्द पूरी कार्यकारिणी गठित करने का आश्वासन दिया जिसमें पूरी तहसील के पत्रकारों को शामिल किया जाएगा। मित्रता दिवस पर आयोजित बैठक में उपस्थित परिषद ने सभी पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन की एकता बनाये रखते हुए सबको साथ में लेकर चलने की बात कही।


राकेश डाबी के कलाकार एसोसिएशन जिलाध्यक्ष बनने पर बधाई दी

 

jhabua news
थांदला। जोश एप के जरिये जनता का मनोरजंन करने वाले नगर के उभरते कलाकार राकेश डाबी को विभिन्न अवसर पर जोश कंपनी भी सम्मानित कर चुकी है वही अपने लाखों फॉलोवर्स के बीच लोकप्रियता हासिल करने वाले जिले के वे एक मात्र कलाकार है। उनकी इस लोकप्रियता को भुनाने कलाकार एसोसिएशन ने उन्हें जिलाध्यक्ष बनाया है। नए दायित्व को पाने के बाद राकेश ने कहा कि वे अब जिलें के अन्य कलाकारों को प्रेरित करने तथा उनकी समस्याओं को उठाते हुए उनके समाधान के प्रयास करेंगे। एक समारोह में नगर के वरिष्ठ पत्रकार सुधीर शर्मा, मनोज उपाध्याय, दिनेश वैरागी, पवन नाहर, समकित तलेरा, आत्माराम शर्मा, राजू धानक, शहादत खान, जावेद खान, कादर खान, अविनाश गिरी, राजेश डामर, निरंजन भारद्वाज, शाहिद जैनब, शाहिद खान, मनीष वाघेला, नीलिमा डाबी, कुंतल डाबी, जितेन्द्र सी घोड़ावत, जमील खान, बंटी भारती, गिरीशचन्द्र धानक, कुलदीप वर्मा, विवेक व्यास आदि ने उन्हें पुष्पमाला पहनाकर बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।


सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट शुक्रवार शाम घोषित- जिले में सभी छात्र पास

  • केंद्रीय विद्यालयय में 17 विद्यार्थियों के 90 प्रतिशत  से ज्यादा नंबर- वृद्धि जैन 95.8 प्रतिशत नंबर के साथ अव्वल

jhabua news
झाबुआ। 30-30-40 पद्धति से तैयार 12वीं का रिजल्ट सीबीएसई ने शुक्रवार शाम जारी कर दिया। इस पद्धति से जिले में कोई स्टूडेंट्स फेल नहीं हुआ। टॉपर्स सूची में जिन छात्र-छात्राओं ने जगह बनाई,वह रिजल्ट से खुश तो दिखे लेकिन उनके मन में इस बात का मलाल था कि अगर एग्जाम होते तो हमें लगता कि हमने जो मेहनत की,वह साकार हुई।


वृद्धि जैन 95.8 प्रतिशत नंबर के साथ अव्वल .......

संकायवार देखें तो साइंस व कॉमर्स में टॉपर्स बेटियां ही रहीं। इस बार कोई विद्यार्थी फेल नहीं हुआ। केंद्रीय विद्यालय में कॉमर्स की वृद्धि जैन 95.8 प्रतिशत नंबर के साथ अव्वल रही। साइंस में पहले नंबर पर तीन विद्यार्थी स्वरा कोठारी,चेतन जैन और भूमिका वर्मा 95.6 प्रतिशत अंक लाकर रहे। केंद्रीय विद्यालय में 17 विद्यार्थियों को 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक आए। यहां 12वीं में 69 विद्यार्थी थे।


एग्जाम देकर टॉपर्स बनती तो लगता मेरी मेहनत का फल मिला है........

कॉमर्स स्ट्रीम में 95.8 प्रतिशत अंक हासिल करने वाली केंद्रीय विद्यालय की छात्रा वृद्धि जैन ने कहा कि टॉपर्स सूची में जगह बनाना हर स्टूडेंट्स की चाहत है। मुझे भी अच्छा लग रहा है। मन में सिर्फ  एक ही मलाल है कि अगर एग्जाम होते तब इतने अच्छे अंक आते तो मुझे वाकई लगता कि मेरी मेहनत साकार हुई है। एग्जाम होते तो शायद और बेहतर कर सकते थे। बहरहाल कोविड-19 संकट से पूरा देश जूझ रहा है,ऐसे में स्टूडेंट़्स की सुरक्षा भी जरूरी थी। खैर अब सीपीटी एग्जाम देकर माता-पिता सहित झाबुआ का नाम रोशन करना मेरा अगला लक्ष्य है। केंद्रीय विद्यालय सीबीएसई 12वीं का परिणाम......


कॉमर्स विषय.....

वृद्धि जैन               479     95.8 प्रतिशत

सोमिल खुराना        478     95.6 प्रतिशत

ऋषभ कटकानी       477     95.4 प्रतिशत

कुशाग्र जैन            477     95.4 प्रतिशत

अनुज भंडारी          477     95.4 प्रतिशत


विज्ञान विषय....

मुस्कान जैन          478      95.6 प्रतिशत

स्वरा कोठारी         478       95.6 प्रतिशत

भूमिका वर्मा          478       95.6 प्रतिशत

(विद्यार्थी प्राप्तांक-500 में से प्रतिशत)


मालव केसरी जी 37 वी पुण्यतिथि पर सामुहिक तप 


jhabua news
कल्याणपुरा । जैन संत मालव केसरी जी कि सेैतीस वी पुण्यतिथि कल्यापुरा श्री संघ में हर्षोल्लास एवं जप तप के साथ मनाई गई उक्त जानकारी देते हुए नवकार संयोजक योगेन्द्र नाहर ने बताया कि श्री वर्धमान स्थानकवासी श्रावक संघ कल्याणपुरा द्वारा स्थानक में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करते हुए पूज्य श्री की 37 वीं पुण्यतिथि जाप एवं तब के साथ मनाई गई इस अवसर पर स्थानकवासी सेवक संघ द्वारा सामूहिक ऐकासने तप का आयोजन किया गया जिसमें श्री संघ के श्रावक श्रावीकाओ द्वारा इक्यावन तपस्वीयो को ऐकासने करवाये गए सभी तपस्वीयो को स्थानकवासी जैन श्री संघ कल्याणपुरा द्वारा प्रभावना का वितरण किया गया।


आज से घर बैठे आॅनलाइन बनवा सकेंगे लर्निंग लायसेंस, जिला परिवहन कार्यालय झाबुआ में भव्य शुभारंभ


jhabua news
झाबुआ। कोविड संक्रमण के मद्देनजर सोमवार से जिले में आॅनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई। इससे आवेदकों को आरटीओ जाने की जरूरत नहीं होगी। जिन लोगों ने लर्निग लाइसेंस के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट से आॅनलाइन अपाॅइंमेंट लिए हैं, उनके रहेंगे। जिला परिवहन अधिकारी श्री राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि लंबे ट्रायल के बाद लर्निंग लाइसेंस बनाने की आॅनलाइन प्रक्रिया सभी जिलों में शुरू हो रही है। ऐसे करें आवेदन आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले ीजजचरूध्ध्ेंतजीपण्चंतपअं.ींदण्हवअण्पद की वेबसाइट पर लाॅगिन करना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर लाइसेंस एप्लीकेशन एंड अपाॅइंटमेंट सिस्टम का आॅप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करना होगा। इसमें आधार नंबर डालने के बाद ओटीपी प्राप्त होगा। साॅफ्टवेयर आधार से फोटो सहित सभी जानकारी कलेक्ट कर लेगा। लर्निग टेस्ट भी आॅनलाइन होगा। लोग आॅनलाइन ही लर्निंग लायसेंस का प्रिंट निकलवा सकेंगे। ई-गर्वेनेश के क्षेत्र में मध्य प्रदेश शासन का परिवहन विभाग देश में सबसे अग्रणी श्रेणी में आ गया है एवं बहुत ही जल्द ही परिवहन विभाग की 16 सेवाएं घर बैठे प्राप्त करने की कार्यवाही का शुभारंभ होने वाला है। परिवहन विभाग एनआईसी के माध्यम से जनसेवा, जन सुविधा प्रदान करने में देश का सबसे पहला प्रदेश होगा। मध्य प्रदेश शासन के माननीय परिवहन मंत्री  श्री गोविन्द सिंह राजपूत द्वारा इस अवसर पर अपना उद्बोधन प्रदेश स्तर से दिया। जिला परिवहन कार्यालय झाबुआ द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग मुख्य अतिथि की रूप में उपस्थित थे। आज परिवहन कार्यालय झाबुआ में प्रथम आप फेस लेस ई लर्निंग लाइसेंस सेवा के शुभारंभ पर प्रथम लर्निंग लाइसेंस श्रीमती वंदना डावर को प्रदान किया गया। इस अवसर पर जिला परिवहन अधिकारी द्वारा मुख्य अतिथि महोदय का पुष्प गुच्छ से अभिनंदन किया एवं आनलाइन लर्निंग लाइसेंस की पुरी प्रक्रिया से रूबरू करवाया। इसके पश्चात मुख्य अतिथि श्री एल.एन.गर्ग, जिला परिवहन अधिकारी श्री राजेश गुप्ता, प्रभारी पीआरओ श्री सुधीर कुशवाह, मीडिया के क्षेत्र से मीडिया के प्रतिनिधि श्री अहद खान, श्री सचिन बैरागी, श्री विरेन्द्र राठौर एवं एनआईसी के टेक्नीकल एक्सपर्ट श्री उमेश कुमावत उपस्थित थे। माननीय अतिथियो द्वारा में वृक्षारोपण भी किया गया। शुभारंभ के अवसर पर गणमान्य नागरिक बडी संख्या में उपस्थित थे।


मन टीको लगाडवानी घणी हैर छे

  • जिले में दिनांक 2 अगस्त 2021 सोमवार को वैक्सीनेशन हेतु 172 सेंटर बनाए गए हैं जहां पर 20040 वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया 

jhabua news
झाबुआ। ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिये ग्रामीणों में बहुत उत्साह था। अपनी भाषा में उन्होंने कहा मन टीको लगाडवानी घणी हैर छे। मुझे टीका लगवाने का बहुत उत्साह है। टीकाकरण के लिये झाबुआ में जिला स्तर एवं विकास खण्ड स्तर पर 01 अगस्त 2021 सोमवार को कोवैक्सीन और कोविशील्ड के टीके लगाने हेतु जिले में 172 सेंटर बनाए गए हैं, जिसमें वैक्सीनेशन के डोज पेटलावद विकासखंड हेतु 5000 , मेघनगर विकासखंड हेतु 3410,थांदला विकासखंड हेतु 3030, राणापुर विकासखंड हेतु 3100 , रामा विकासखंड हेतु 2320,कल्याणपुरा हेतु 2250 झाबुआ शहर के लिए 530  , डीवीएस  हेतु 400 इस तरह 20040 का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। आज प्रातः से ही कलेक्टर महोदय श्री सोमेश मिश्रा के निर्देशन में 51 जिला अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में कोविड सेंटरों पर भेजा गया था। जिसकी सतत मानिटरिंग जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन द्वारा की जा रही है। कोविड-19 सैंटरो की व्यवस्था हेतु स्वास्थ्य विभाग से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री डॉक्टर जे पी एस ठाकुर , जिला टीकाकरण अधिकारी श्री डॉक्टर राहुल गणावा एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री राजाराम खन्ना द्वारा निरंतर  कॉविड सेंटर से संपर्क कर स्थिति का जायजा लिया जा रहा था। भारी बारिश के चलते हुए जिलाधिकारी भी अपने सेंटर पर जाकर वैक्सीनेशन  करवाने के लिए लोगों का उत्साहवर्धन किया वहीं पर लोगों ने भी बरसात की परवाह नहीं करते हुए अपना वैक्सीनेशन करवाया, आज शाम तक लक्ष्य पूर्ण होने की पूरी संभावना है। शासन और प्रशासन की पूरी मंशा है की शत-प्रतिशत टीकाकरण हो और झाबुआ जिले के लोग सुरक्षित झोन में आ जाएं।


बस एक कदम आओ बदले हम, पोलीथीन मुक्त झाबुआ-वादा करे अभियान


jhabua news
झाबुआ। नगर में प्लास्टिक पोलीथीन निषेध वादा करे अभियान जिला प्रशासन के निर्देशानुसार 01 अगस्त से 15 अगस्त तक चलाया जा रहा है। आज दिनांक  02 अगस्त 2021 को नगर पालिका झाबुआ सी.एम.ओ श्री एल.एस.डोडिया के आदेशानुसार नगर पालिका टीम द्वारा छत्री वाला चैराहा से आजाद चैक व सब्जी मंडी में हाथ ठेला  व्यापारियों, किराना, होटल, एवं फलफ्रुट विक्रेताओ व छोटे दुकानदारो को अमानक स्तर की प्लास्टिक पोलीथीन का उपयोग नही करने के बारे मे समझाया गया। नागरिको को पोलीथीन से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया। टीम मे नगर पालिका के स्वास्थ्य अधिकारी श्री युनूस उद्दीन कुरैशी, सहा. राजस्व निरीक्षक आशिष भाबर, सहायक वर्ग-3 श्री पंकज सोलंकी, श्री राहुल टांक,  श्री किशोर माली व अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।


धारा 144 के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी


झाबुआ,। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी जिला झाबुआ के आदेशानुसार दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत मध्य प्रदेश शासन गृह (सी) विभाग भोपाल के पत्र दिनांक 14 जुलाई 2021 के परिपालन में कार्यालय आदेश दिनांक 15 जुलाई 2021 एवं दिनंाक 19 जुलाई एवं 20 जुलाई के द्वारा जिले में दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गया है। शासन की दिशा निर्देश अनुसार 10 अगस्त 2021 तक प्रभावशील रहेगें।


वैक्सीनेशन हेतु जनजागृति अभियान


झाबुआ। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत राणापुर श्री जोशुआ पीटर द्वारा ग्राम कुंदनपुर क्षेत्र में ग्रामीणों को वैक्सीनेशन के लिये जनजागृति अभियान भी चलाया। जिसके तहत ग्रामीणों को वर्तमान में चल रहे कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिये एवं स्वयं परिवार एवं सम्पूर्ण गांव को सुरक्षित करने के लिये टीकाकरण के लिये प्रेरित किया। 

कोई टिप्पणी नहीं: