विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 2 अगस्त 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अगस्त

सोमवार को 35.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज


जिले की तहसीलो में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर सोमवार दो अगस्त को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्री राजेश राम ने बताया कि जिले में 35.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। जबकि अब तक 587 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है।  सोमवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 50 मिमी, बासौदा में 26.6, कुरवाई में 26 मिमी, सिरोंज में 24 मिमी, लटेरी में 49 मिमी, ग्यारसपुर में 36 मिमी, गुलाबगंज में 19 मिमी, नटेरन में 33 मिमी, शमशाबाद में 55.4 मिमी एवं पठारी तहसील में में 35.5 मिमी वर्षा दर्ज हुई है।  जिले की तहसीलो में अब तक कुल दर्ज वर्षा की जानकारी इस प्रकार से है। विदिशा 520 मिमी, बासौदा में 519.8 मिमी, कुरवाई में 399.2 मिमी, सिरोंज में 698.8 मिमी, लटेरी में 595 मिमी, ग्यारसपुर में 704 मिमी, गुलाबगंज में 485 मिमी, नटेरन में 720 मिमी, शमशाबाद में 678.7 मिमी तथा पठारी तहसील में 548.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।


17 अगस्त से कक्षा 5वीं व 8वीं की स्वाध्यायी परीक्षा


म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड भोपाल के निर्देशानुसार कक्षा 5वीं एवं 8वीं की स्वाध्यायी परीक्षा 17 अगस्त से 24 अगस्त तक संपादित किया जाना सुनिश्चित किया गया है।  इसके तहत कक्षा 5वीं की 17 अगस्त को प्रात 8 बजे से 10ः30 बजे तक अंग्रेजी सामान्य, 20 अगस्त को पर्यावरण अध्ययन, 21 अगस्त को हिन्दी विशिष्ट तथा 24 अगस्त को गणित विषय की परीक्षा आयोजित की जायेगी। इसी प्रकार कक्षा 8वीं की 17 अगस्त को प्रातरू 8 बजे से 11 बजे तक संस्कृत, 18 अगस्त को विज्ञान, 20 अगस्त को सामाजिक विज्ञान, 21 अगस्त को अंग्रेजी सामान्य, 23 अगस्त को गणित तथा 24 अगस्त को हिन्दी विशिष्ट विषय की परीक्षा आयोजित की जायेगी।


मनरेगा की मजबूती के लिए 2 नए एप लांच-अब और पारदर्शिता आएगी


मनरेगा योजना में और भी पारदर्शिता लाने तथा प्रभावी क्रियान्वयन के लिये नये एरिया आफिसर और मोनिटरिंग नाम के 2 नए एप लांच किए गए है।भोपाल जिले में इनका उपयोग प्रारंभ किया गया है। इसके माध्यम से अधिकारियों द्वारा किये गए निरीक्षण और मजदूर द्वारा की गई मजदूरी की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज  की जाएगी।


“एरिया ऑफिसर एप”

“एरिया ऑफिसर एप”के माध्यम से राज्य-स्तरीय, जिला कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा अन्य अधिकारियों द्वारा जाँचध्भ्रमण के समय मनरेगा के कार्यों की गुणवत्ता तथा उपयोगिता पर टीप, कार्य-स्थल से जियो टैग फोटो सहित अपलोड की जा सकेगी। अधिकारियों द्वारा किये गये दौरा तथा जाँच रिपोर्ट नस्तियों पर न होकर मोबाइल पर रहेगी, जिसे पोर्टल के माध्यम से पारदर्शिता पूर्ण तरीके से ऑनलाइन देखा जा सकेगा। आगामी एक सप्ताह में जिला कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला, पंचायत को अपने जिले के कम से कम एक कार्य-स्थल की जाँच रिपोर्ट एप्लीकेशन के माध्यम से अपलोड करने के निर्देश राज्य स्तर से जारी किये गये हैं।


मोबाइल मॉनिटरिंग एप

इसी प्रकार मनरेगा अंतर्गत कार्यों पर लगे मजदूरों की उपस्थिति कागज पर दर्ज करने के बजाए “मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम एप” के माध्यम से मेटध्ग्राम रोजगार सहायक द्वारा कार्य-स्थल पर प्रतिदिन सुबह 11.30 के पहले ली जायेगी। कार्य-स्थल से प्रति दिवस दर्ज मजदूरों की उपस्थिति जियो टैग फोटोग्राफ के साथ नरेगा पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी, जिससे मनरेगा के कार्यों के क्रियान्वयन में पारदर्शिता बनी रहेगी। आगामी 20 अगस्त से केवल ऐसे मजदूरों का भुगतान होगा, जिनकी हाजिरी सीधे कार्य-स्थल से दर्ज की गई है।


अस्थाई पात्रता पर्ची - अब 31 अगस्त तक दस्तावेज जमा होंगे


राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत छूटे हुए गरीब परिवारों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हितग्राहियों से पात्रता संबंधी घोषणा पत्र के आधार पर स्थाई पर्ची जारी करने के निर्देश दिए गए थे। ऐसे हितग्राही जिनको अस्थाई पात्रता पर्ची जारी की गई है, उन्हें स्थाई पात्रता पर्ची के लिए पात्रता श्रेणी संबंधी दस्तावेज एवं सभी सदस्यों के आधार नंबर स्थानीय निकायों को उपलब्ध कराने की तिथि 31 जुलाई नियत की गई थी। इस समयावधि में वृद्धि करते हुए दस्तावेज प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 नियत की गई है।


खरीफ की फसल वर्ष 2021 फसल बीमा की प्रीमियम राशि की अंतिम तारीख 31.07.2021 को बढाकर 31.08.2021 की जाये - विधायक भार्गव


विदिशाः- विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने मुख्यमंत्री म.प्र. शासन भोपाल एवं प्रमुख सचिव कृषि विभाग भोपाल, को पत्र लिखकर मांग की है कि खरीफ की फसल हेतु फसल बीमा के संबंध में शासन द्वारा स्पष्ट निर्देश नही दिये जाने से फसल बीमा योजना स्थिति के संबंध में असमंजस की स्थिति निर्मित हुई है उन्होने कहा कि सरकार की लापरवाही के चलते  किसान परेशान है, कुछ सहकारी समितियों द्वारा यह कहकर किसानों से फसल बीमा की प्रीमियम जमा करा ली गई है कि ज्यादा या कम राशि के संबंध में निराकरण शासन निर्देश आने पर किया जायेगा व राष्ट्रीयकृत बैंको द्वारा किसानों से फसल बीमा की प्रीमियम लेने से मना कर दिया गया उनका कहना है कि जब तक शासन के स्पष्ट निर्देश प्राप्त नहीं होते तब तक कोई बीमा नही किया जायेगा, यदि किसानों की फसल को किसी भी कारण से कोई क्षति पहुॅचती है, तो प्रीमियम की राशि जमा नहंीं होने से उसको फसल बीमा योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा। विधायक भार्गव ने कहा कि इस संबंध में अधिकारियों द्वारा भी स्थिति स्पष्ट करने में असमर्थता व्यक्त की जा रही है, साथ ही सोयाबीन की फसल की प्रीमियम राशि तो पूर्व वर्षांे के आधार पर सहकारी समितियों द्वारा जमा की जा रही है, लेकिन धान की फसल हेतु फसल बीमा की प्रीमियम राशि अभी भी जमा नहीं की जा रही है, जबकि म.प्र. विधानसभा की कृषि समिति की गत दिनों हुई बैठक में सदस्य होने के नाते मेरे द्वारा पूछंे गये प्रश्न के उत्तर में प्रमुख सचिव कृषि विभाग द्वारा यह आश्वासन दिया था कि धान की फसल को भी फसल बीमा के दायरे में लिया जायेगा, लेकिन इस संबंध में भी शासन स्तर से अभी तक कोई स्पष्ट आदेश नहीं हुए है, जबकि म.प्र. में काफी बढी संख्या में किसानो द्वारा धान की फसल बोई जा रही है। इसी क्रम में भार्गव द्वारा मांग की गई है कि शहर के आस पास व 100 हेक्टेयर से कम रकवे के हल्कों पर बीमा कंपनी फसल बीमा नहीं करती इस संबंध में भी म.प्र. सभी कलेक्टरों को निर्देशित किया जावे कि 100 हे. से कम के हल्के होेने पर हल्कों का परिसीमन कर 100 हे. से ज्यादा का हल्का बनाया जावे, जिससे किसान फसल बीमा कराने से वंचित न रहे। उन्होने अरोप लगाया की म.प्र. की भाजपा सरकार किसानो के साथ छलवा कर रही है एक तरफ फसल बीमा की प्रीमियम जमा करने की अंतिम तारिक 31.07.2021 की गई हे वही दूसरी ओर प्रीमियम राशि जमा करने की संबंध में शासन स्तर से कोई निर्देश सहकारी समितिओ को एवं राष्ट्रीय कृत बैकों को अभी तक नही दिये गये है। इस प्रकार की लापरवाही से स्पष्ट होता है की सरकार किसानो के प्रति गंभीर नही है। उन्होने मांग की सभी किसानों को खरीफ की फसल का फसल बीमा योजना का लाभ प्राप्त हो सके एवं धान, उडद की फसल भी फसल बीमा के दायरे में लाई जाकर किसानों के हित में फसल बीमा की प्रीमियम राशि की अंतिम तारीख 31.07.2021 से बढाकर 31.08.2021 की जाये इस संबंध में सभी संबंधित विभागों एवं सहकारी बैंको के साथ ही राष्ट्रीयकृत बैकों को भी इस संबंध में शासन स्तर से स्पष्ट निर्देश दिये जाये। 


महामहिम राज्यपाल श्री मंगू भाई छ पटेल छह अगस्त को लटेरी प्रवास पर


महामहिम राज्यपाल श्री मंगूभाई छ पटेल छह अगस्त को विदिशा जिले की लटेरी तहसील में आदिवासी बाहुल्य ग्राम चमरउमरिया में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि महामहिम राज्यपाल महोदय आयोजित कार्यक्रम में अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के उत्थान हेतु संचालित योजनाओं से मौके पर हितग्राहियों को लाभांवित करेंगे। कलेक्टर डॉ जैन ने समस्त विभागो के अधिकारियों को विभागीय योजनाओं से संबंधित जानकारी तथा विकास कार्यो की अद्यतन जानकारी सहित उपस्थित रहने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने लटेरी तहसील के ग्राम चमरउमरिया का भ्रमण कर जायजा लेने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ को दिए है। 


अन्नोत्सव का आयोजन सात को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना कार्यक्रम, जिले की 546 उचित मूल्य दुकानों पर होगा गरिमामय आयोजन, प्रधानमंत्री श्री मोदी करेंगे हितग्राहियों से संवाद


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना कार्यक्रम सात अगस्त को प्रदेश की सभी उचित मूल्य दुकानो पर एक साथ आयोजित किया जाएगा। ततसंबंधी कार्यक्रम विदिशा जिले की 546 उचित मूल्य दुकानो पर आयोजन की रूपरेखा को मूर्तरूप देने के उद्धेश्य से आज कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा बैठक आयोजित कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक जबावदेंही का क्रियान्वयन समय सीमा में कराए जाने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि जिले की प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रति दुकान 100 हितग्राहियों को बैग में राशन सामग्री का वितरण किया जाएगा। विदिशा जिले में हितग्राहियों को एक दिन पूर्व पीले चावल देकर आमंत्रित करने के निर्देश उनके द्वारा दिए गए है। आयोजन स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे। कलेक्टर डॉ जैन ने प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में हितग्राहियों को राशन थैलो मेंं रखकर वितरित करने की कार्यवाही की जाए।


प्रत्येक दुकान पर नोडल अधिकारी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना कार्यक्रम में प्रत्येक उचित मूल्य दुकान के लिये नोडल अधिकारी कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा नियुक्त किए गए है। जो कार्यक्रम की तैयारी एवं आयोजन की व्यवस्था देखेंगे। नोडल अधिकारी उन्हें आवंटित दुकान पर सभी तैयारियों की रिपोर्ट जिले में स्थापित कन्ट्रोल रूम को देंगे। प्रत्येक दुकान के लिए सामाजिक टीम भी होगी, जिसमें सतर्कता समिति, क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्य, ग्राम पंचायत सचिव एवं स्थानीय प्रबुद्धजन शामिल रहेंगे।


बैग सहित राशन सामग्री का वितरण

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना कार्यक्रम में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अन्तर्गत सभी पात्र परिवारों को बैग सहित राशन सामग्री का वितरण किया जाएगा। प्रति दुकान 100 हितग्राहियों को कार्यक्रम के दिन बैग में राशन सामग्री दी जाएगी। इसी दिन प्रातः 9 बजे ग्राम में प्रभातफेरी निकालकर हितग्राहियों को कार्यकम स्थल पर आमंत्रित किया जाएगा। उचित मूल्य दुकान से संबद्ध अन्य ग्रामों के पात्र हितग्राहियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। उचित मूल्य दुकान पर कार्यक्रम में आये हितग्राहियों का तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा। गौरतलब हो कि जिले की समस्त 546 उचित मूल्य दुकानो की साफ सफाई, पुताई संबंधी कार्य पूर्ण कराया गया है।


कंट्रोल रूम

विदिशा जिले में अन्नोत्सव आयोजन सुव्यवस्थित रूप से संपन्न हो इसके लिए कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा जिला मुख्यालय पर एक कंट्रोल रूम गठित करने का आदेश जारी किया गया है। नवीन कलेक्ट्रेट में संचालित खाद्य विभाग कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका दूरभाष क्रमांक 07592-232954 है। कंट्रोल रूम में त्वरित जानकारी प्राप्ति के उद्वेश्य से अधिकारी, कर्मचारियों को तैनात किया गया है। सहकारिता विभाग के अधिकारी प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर  जिन हितग्राहियों द्वारा थैलो में खाद्यान्न प्राप्त किया गया है उनकी जानकार संकलित कर कंट्रोल रूम को अविलम्ब उपलब्ध कराएंगे। नोडल अधिकारियों द्वारा उक्त कार्यक्रम से संबंधित सेल्फी, फोटोग्राफ सहायक ग्रेड तीन श्री जितेन्द्र शर्मा को मोबाइल नम्बर 9399476085 पर प्रेषित करेंगे।


सभी शैक्षणिक भवन बेहतर अवस्था में हो


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए है कि जिले के समस्त शैक्षणिक भवन तमाम बुनियादी आवश्यकतओं की पूर्ति को सुनिश्चित कराते हुए बेहतर अवस्था में हो। कलेक्टर डॉ जैन ने स्कूल शिक्षा विभाग के माध्यम से संचालित पुस्तकालय जो पुराने डाइट कार्यालय परिसर में संचालित हो रहा है उक्त पुस्तकालय हेतु जिले के जो दानदाता पटनी योग्य ज्ञानवर्धक पुस्तके अथवा अन्य उपयोगी सामग्री दान करना चाहते है उन सभी से संपर्क करने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने कहा कि नवीन पुस्तकालय तमाम आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हो। उक्त पुस्तकालय का जायजा करने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट को दिए गए है। कलेक्टर डॉ जैन ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री एसके जैन को बैठक में निर्देश दिए है कि जिले का एक भी स्कूल, आंगनबाडी, वंचित ना रहे जहां हेण्डपंप खनन करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि जिले के 2005 स्कूलो में तथा 1480 आंगनबाडी केन्द्रो में हेण्डपंप खनन कराए जाने है। कलेक्टर डॉ जैन ने सडको पर बैठने वाले गौ-वंश को गौ-शालाओं में शिफ्ट कराने के कार्यो की समीक्षा दौरान निकायों, जनपदो के सीईओ को तथा पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि संयुक्त समन्वय स्थापित कर जिन क्षे़त्रों में सडको पर रात्रिकालीन गौ-वंश विचरण अथवा बैठे पाए जाते है उन क्षेत्रों के पशुधन को शीघ्रतिशीघ्र गौ-शालाओ में शिफ्ट कराने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक में जिन विभागो के अधिकारियों द्वारा निराकरण हेतु की गई पहल से अवगत कराया है उनमें जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट के अलावा जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला आपूर्ति अधिकारी, ऊर्जा विभाग, लोक निर्माण विभाग, पीएचई, आरईएस, जिला योजना, पशु चिकित्सा, उद्योग, खेल, लेण्ड रिकार्ड, उच्च शिक्षा, सामाजिक न्याय, डीआरईएस, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला बाल विकास, जल संसाधन, वन, पेंशन, नगर तथा ग्राम निवेश, डूडा, कृषि, एनएच, ब्रिज कार्पोरेशन इत्यादि विभागो के अधिकारियों द्वारा लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही से अवगत कराया गया है। उक्त बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्री कुमार शानू देवडिया, श्रीमती अमृता गर्ग के अलावा विभिन्न विभागो के जिलाधिकारी मौजूद थे। 


स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजन की तैयारियों के संबंध में दिशा निर्देश


स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त समारोह आयोजन पूर्व की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा आज कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने की। उन्होंने बताया कि आयोजन स्थलों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमो में स्कूली बच्चे शामिल नही होंगे। जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी का संदेश तथा परेड का प्रदर्शन किया जाएगा। इसी प्रकार जनपदा व ग्राम पंचायतों तथा विभिन्न कार्यालयों में स्वतंत्रता दिवस आयोजन के परिपेक्ष्य में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशो की जानकारी से बैठक में विभागो के अधिकारियों को अवगत कराया गया है।


रोशनी

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर्व पर सभी शासकीय स्मारको, कार्यालयों प्रकाश (रोशनी) की जाएगी। गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी रोशनी के प्रबंध सुनिश्चित कराने के निर्देश उनके द्वारा विभागो के अधिकारियों को दिए गए है।


खण्ड स्तरीय लंबित आवेदनों की समीक्षा व्हीसी से


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज अनुविभाग स्तर पर लंबित आवेदनों की समीक्षा वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से की है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट के अलावा अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्री कुमार शानू देवडिया और श्रीमती अमृता गर्ग मौजूद रही। कलेक्टर डॉ जैन ने समस्त एसडीएमों को अगस्त माह में आयोजित होने वाले महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन सह दिशा निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि छह अगस्त को महामहिम राज्यपाल लटेरी के आदिवासी बाहुल्य ग्राम चमरउमरिया में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। सात अगस्त को अन्नोत्सव आयोजन के मद्देनजर किए जाने वाले प्रबंधो तथा जनप्रतिनिधियों, हितग्राहियों को आमंत्रित करने के लिए किए गए प्रबंधो के संबंध में दिशा निर्देश दिए है कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि अन्नोत्सव कार्यक्रम में हितग्राहियों के प्रदाय किए जाने वाले खाद्यान्न गुणवत्तापूर्ण हो यदि कही किसी भी प्रकार की त्रुटि परलिक्षित हुई तो अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने जिन बैंग थैलो में राशन प्रदाय किया जाएगा कि गुणवत्ता का भी परीक्षण कर संबंधितो को रिपोर्ट देने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा 23 अगस्त को कलेक्टर, कमिश्नर वीडियो कांफ्रेस का आयोजन किया गया है उक्त समीक्षा बैठक में शामिल ऐजेण्डा बिन्दुवार आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है। कलेक्टर डॉ जैन ने समीक्षा बैठक के दौरान शमशाबाद नगर पंचायत के सीएमओ को सख्त हिदायत देते हुए ठेकेदार के द्वारा जिन 1100 घरो में नल कनेक्शन किया गया है कि सूची प्राप्त कर सत्यापन कार्य अविलम्ब कराने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने समस्त एसडीएमो को निर्देश दिए है कि राजस्व वसूली के कार्यो में तेजी लाएं। उन्होंने नीलामी, व्यपरिवर्तन, अवैध कालोनियों पर कार्यवाही, नालो पर कब्जा करने वालो के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने समस्त एसडीएमो से कहा कि मूर्तिकारो की बैठक आयोजित कर उन्हें पीओपी का उपयोग नही करने से अवगत कराया जाए साथ ही मूर्तियों का विसर्जन के लिए निर्धारित किए जाने वाले कुण्डो की भी जानकारी संकलित कर शांति समिति की बैठक में अवगत कराएं। ततसंबंध में अभी से प्रबंध कराने के निर्देश उन्होंने दिए है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमो के संबंध में प्राप्त दिशा निर्देशो के अनुरूप कार्यो का संपादन कराने के भी निर्देश दिए है। इस दौरान विकासखण्ड स्तरों पर विभिन्न विभागो के अधिकारियों द्वारा लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही से अवगत कराया गया है।


सीएम हेल्पलाइन आवेदनों की समीक्षा आज


सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज आवेदनों के निराकरण संबंधी समीक्षा बैठक कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा मंगलवार तीन अगस्त को आयोजित की गई है। यह बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार कक्ष में सायं साढे चार बजे से शुरू होगी। उक्त बैठक में सौ दिन से अधिक लंबित आवेदनों की समीक्षा पहले की जाएगी इसके पश्चात शेष अन्य अवधि के विभिन्न विभागो में लंबित आवेदनों की समीक्षा कलेक्टर डॉ पंकज जैन स्वंय करेंगे। 


लर्निंग लायसेंस घर बैठे स्वंय बनाएं


vidisha news
अपना लर्निंग लायसेंस घर बैठे स्वंय बनाएं सुशासन की दृष्टि से परिवहन विभाग द्वारा उक्त महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। जिसका शुभांरभ आज दो अगस्त से विदिशा जिले में भी विधिवत रूप से किया गया है। जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा ने बताया कि ऑनलाइन (फेसलेस) प्रक्रिया में आवेदक परिवहन कार्यालय में आए बिना अपने घर बैठे स्वंय ऑन लाइन आधार एथोटिकेशन के द्वारा आवश्यक प्रपत्रो को स्केन कर लर्निंग लायसेंस प्राप्त कर सकेंगे। विदिशा जिले में श्रीमती श्वेता वर्मा प्रथम आवेदिका जिन्हें शासन की इस योजना का लाभ लेते हुए ऑनलाइन आवेदन कर स्वंय घर बैठे नियमानुसार ऑन लाइन परीक्षा उत्तीर्ण कर अपना लर्निंग लायसेंस बनाया है।

कोई टिप्पणी नहीं: