सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 2 अगस्त 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अगस्त

जिले में अब तक 514.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 22.6 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 02 अगस्त 2021 तक 514.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष  इसी अवधि में औसत वर्षा 424.8 मिलीमीटर थी। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 89.6 मिलीमीटर औसत वर्षा अधिक हुई है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 02 अगस्त 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 519.5 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 553.5, आष्टा में 508.0 जावर में 471.0, इछावर में 518.3, नसरूल्लागंज में 513.0,  बुधनी में 619.0, रेहटी में 412.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 22.6 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 22.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 27.2 मिलीमीटर, श्यामपुर में 3.5, आष्टा में32.0 जावर में 29.0, इछावर में 83.3, नसरूल्लागंज में 18.0, बुधनी में 20.0, रेहटी में 22.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


वैधानिक प्रक्रिया अपनाएं बिना निराश्रित बच्चों को गोद लेने पर 6 माह का कारावास अथवा 10 हजार रूपये जुर्माना


केन्द्रीय बाल संरक्षण आयोग द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि वैधानिक प्रक्रिया अपनाएं बिना निराश्रित बच्चों को गोद लेने पर 6 माह का कारावास अथवा 10 हजार रूपये जुर्माना या दोनों सजा हो सकती है। आयोग द्वारा कहा गया है कि पूर्व के माह में शिकायतें प्राप्त हुई हैं जिनमें यह आरोप लगाया गया है कि कई गैर सरकारी संगठन उन बच्चों के बारे में विज्ञापन प्रसारित कर रहे हैं, जो अनाथ हो गए हैं अथवा जिन्होंने कोविड संक्रमण के फलस्वरूप अपने परिवार को खो दिया है। गोद लेना व देना एक वैधानिक प्रकिया है, जिसका पालन किया जाना अनिवार्य है। गोद लेने व देने के लिए संपूर्ण भारत में एकमात्र एवं एकीकृत प्रावधान,'''''''केन्द्रीय दत्तक ग्रहण अधिकरण(कारा-CARA)'''''''' है।


अस्थाई पात्रता पर्ची - अब 31 अगस्त तक दस्तावेज जमा होंगे


राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत छूटे हुए गरीब परिवारों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हितग्राहियों से पात्रता संबंधी घोषणा पत्र के आधार पर स्थाई पर्ची जारी करने के निर्देश दिए गए थे। ऐसे हितग्राही जिनको अस्थाई पात्रता पर्ची जारी की गई है, उन्हें स्थाई पात्रता पर्ची के लिए पात्रता श्रेणी संबंधी दस्तावेज एवं सभी सदस्यों के आधार नंबर स्थानीय निकायों को उपलब्ध कराने की तिथि 31 जुलाई नियत की गई थी। इस समय अवधि में वृद्धि करते हुए दस्तावेज प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 नियत की गई है।


17 अगस्त से कक्षा 5वीं व 8वीं की स्वाध्यायी परीक्षा


म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड भोपाल के निर्देशानुसार कक्षा 5वीं एवं 8वीं की स्वाध्यायी परीक्षा 17 अगस्त से 24 अगस्त तक संपादित किया जाना सुनिश्चित किया गया है।  इसके तहत कक्षा 5वीं की 17 अगस्त को प्रात: 8 बजे से 10:30 बजे तक अंग्रेजी सामान्य, 20 अगस्त को पर्यावरण अध्ययन, 21 अगस्त को हिन्दी विशिष्ट तथा 24 अगस्त को गणित विषय की परीक्षा आयोजित की जायेगी। इसी प्रकार कक्षा 8वीं की 17 अगस्त को प्रात: 8 बजे से 11 बजे तक संस्कृत, 18 अगस्त को विज्ञान, 20 अगस्त को सामाजिक विज्ञान, 21 अगस्त को अंग्रेजी सामान्य, 23 अगस्त को गणित तथा 24 अगस्त को हिन्दी विशिष्ट विषय की परीक्षा आयोजित की जायेगी।


मलेरिया से सतर्क रहने और जांच कराने की अपील


स्वास्थ विभाग द्वारा एडवाइजरी जारी कर लोगों से मलेरिया से सतर्क बरतने और लक्षण दिखने पर खून की जांच कराने की अपील की है वर्षा ऋतु के आगमन के साथ मच्छर जनित रोग मलेरिया की भी संभावनाएं होने लगी हैं। मलेरिया पर जीवी का संक्रमण संक्रमित मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने से फैलता है। यह मच्छर रुके हुए साफ पानी में पैदा होता है, अतः घर के आस-पास कहीं भी खुले स्थान पर पानी एकत्रित न होने दें। एडवाइजरी में कहा गया है कि हर सप्ताह कूलर, पानी की टंकी आदि को खाली कर सफाई करें। ऐसे स्थान जहाँ पानी की निकासी संभव न हो और अनावश्यक जल भराव हो वहाँ केरोसिन या जला हुआ तेल डालें। मच्छरदानी लगाकर सोएं। खिडकियों और दरवाजों पर मच्छरों को रोकने के लिये जाली लगायें। पूरी बाँह के कपड़े पहनें। मलेरिया के लक्षणों में ठंड लगकर तेज बुखार आना, पसीना आकर बुखार उतर जाना, रुक-रुक कर बुखार आना, सिर दर्द और उल्टी होना तथा बैचेनी, कमजोरी, सुस्ती महसूस होना शामिल है। मलेरिया के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल शासकीय स्वास्थ्य संस्था अथवा आशा कार्यकर्ता से संपर्क कर खून की जांच करायें।


करंट से होने वाली दुर्घटनाएं - सावधानी बरतने की सलाह


मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने जनता को आगाह किया है कि जरा सी असावधानी दुर्घटना का कारण बन सकती है। आमजन करंट से होने वाली दुघटनाओं की रोकथाम में सहयोग करें एवं बिजली लाइनों तथा ट्रांसफार्मर से उचित दूरी बना कर रखें। कंपनी ने उपभोक्ताओं से अपील में कहा है कि विद्युत लाइनों/ट्रांसफार्मरों एवं उपकरणों के साथ छेड़छाड़ नकरें तथा सुरक्षित दूरी बनाए रखें। यदि आंधी तूफान में खंबे/तार टूटे हों तो इसकी सूचना तत्काल शिकायत कॉल सेंटर केटोल फ्री नं. 1912 पर/ उपाय एप एवं समीप के वितरण केन्द्र कार्यालय में दें। जमीन पर पड़े तारों को छूने या स्पर्श करने की गलती न करें साथ ही पार करने का प्रयास न करें। पान टपरों तथा ऐसी दुकानों जिनमें लोहे की चादर का इस्तेमाल होता है,  में वायरिंग को सुरक्षित ढंग से पी.वी.सी. पाईप के द्वारा ही कराई जाए। किसी प्रकार की कटी-फटी लूज वायरिंग से जान-माल का खतरा हो सकता है। बारिश के दौरान विद्युत खम्बे / स्टे के पास पानी भराव वाले स्थान से निकलने की जल्दी न करें। सावधानी बरतें क्योंकि बारिश के दौरान करंट लीकेज की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।  मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कहा है कि बच्चों और मवेशियों का विशेष ध्यान रखें।अपने मवेशी को बिजली के खम्बे, स्टे वायर इत्यादि से न बांधें। कपड़े सुखाने के लिये जी. आई.तार अथवा रस्सी, सर्विस लाइन के पाईप या बिजली के खम्बों से कभी न बांधें। इसमें करंट आने की संभावना बनी रहती है। घर की दीवार, उपकरण, नल आदि में लीकेज करंट आने पर प्रशिक्षित इलेक्ट्रीशियन से तत्काल ठीक कराऐं। खेतों में लोहे के कटीले तारों की फेंसिंग को आपस में शार्ट कर कई स्थानों पर अर्थिंग कराऐं। इन तारों में असावधानीवश करंट आने की संभावना बनी रहती है। इससे जान-माल के नुकसान खतरा रहता है।      मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कहा है कि घरेलू विद्युत उपकरणों, वायरिंग, स्विच इत्यादि को स्वयं सुधारने के बजाय किसी प्रशिक्षित एवं अनुभवी इलेक्ट्रीशियन की सेवाएं लें। मानव जीवन अमूल्य है। बिजली के स्विच / सॉकिट / बिजली उपकरण बच्चों की पहुंच से दूर रखें। विद्युत पोल से ही कनेक्शन लें, बीच तारों में कटिया डालकर विद्युत उपयोग न करें, यह दण्डनीय अपराध है। शादी, धार्मिक, सामाजिक कार्यक्रमों में अतिरिक्त भार हेतु अस्थायी कनेक्शन लें तथा उचित क्षमता की उच्च गुणवत्ता की केबिल का ही उपयोग करें। कटे फटे तारों का उपयोग कतई ना करें। स्वीकृत भार से अधिक लोड का उपयोग न करें। उचित क्षमता के एम.सी.सी.बी/कट-आउट लगाने के साथ ही अच्छी गुणवत्ता की वायरिंग का ही उपयोग करें। वर्ष में 1 बार अपने परिसर की वायरिंग, फिटिंग, अर्थिंग अनुभवी एवं दक्ष इलेक्ट्रीशियन से अवश्य चैक कराएं।   विद्युत लाईन के नीचे एवं ट्रांसफार्मरों के नजदीक भवन निर्माण/ दुकान/बैनर/ईट भट्टा न लगाएँ। विद्युतलाईन के नीचे कोई स्थाई-अस्थाई निर्माण न करें। फसल इत्यादि का संग्रहण न करें। विद्युत लाइनों से सुरक्षित दूरी पर ही निर्माण करें। किसान भाई खेतों में कटाई एवं गहाई की जा रही फसलों को बिजली के तारों के नीचे, बिजली के खम्बों एवं स्थापित ट्रांसफार्मरों/ स्टे तारों के पास एकत्रित न करें। खेतों में विद्युत उपयोग हेतु कटी-फटी डोरी का उपयोग न करें। डोरी का उचित ऊँचाई की लकड़ी या बांस बल्ली से ही उपयोग करें।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दी भारतीय हॉकी टीम को बधाई


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरूष हॉकी टीम द्वारा आज ब्रिटेन को दी गई शिकस्त पर हार्दिक बधाई दी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत के हॉकी खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। यह विजय अद्भुत है। ऐसी विजय भारत को 41 वर्ष बाद मिली है, जब हम सेमीफाइनल मुकाबले में पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भारतीय हॉकी टीम को अगले मैच के लिए अग्रिम शुभकामनाएं दी हैं।की टीम को अगले मैच के लिए अग्रिम शुभकामनाएं दी हैं।


“भारत को पदक ही नहीं, सम्मान भी मिला”, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी.सिंधु को दी बधाई


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भारत की प्रतिभाशाली बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु द्वारा टोक्यो ओलंपिक में महिला बैडमिंटन में कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि बेहतर प्रदर्शन करते हुए सुश्री पीवी सिंधु ने भारत को पदक ही नहीं सम्मान भी दिलवाया है। उन्होंने चीन की खिलाड़ी के साथ खेलते हुए शानदार तरीके से विजय प्राप्त की है। अनेक जूनियर खिलाड़ी इस विजय से प्रेरित होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस संबंध में ट्वीट कर समस्त खेल प्रेमियों को भी इस पदक प्राप्ति पर बधाई दी है।


पूरी गरिमा और हर्षोल्लास के साथ मनाया जायेगा स्वतंत्रता दिवस- कलेक्टर श्री ठाकुर


sehore news
जिले में स्वतंत्रता दिवस पूरी गरिमा और हर्षोल्लास के साथ मनाए जाने के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में श्री ठाकुर ने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 से बचाव के सभी एहतियात बरतें तथा कोविड गाइड लाइन अनुसार सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी विभागों के जिलाधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह के लिए सौंपे गए सभी कार्य समय से पहले पूरे करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम में उपस्थित होने वाले अतिथियों आदि की बैठक व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग के आधार पर की जाए, ताकि किसी को भी असुविधा न  हो। इस दौरान संबंधित विभाग आपसी समन्वय कर बारिश को दृष्टिगत बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय में आयोजित मुख्य समारोह में प्रातः 9 बजे मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। कार्यक्रम में माननीय मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन होगा। तत्पश्चात परेड होगी। समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी अपने कार्यालय एवं समस्त शिक्षण संस्थाओं में प्रातः 8 बजे निर्धारित समय पर ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान का सामूहिक गान किया जाएगा। कोविड -19 को ध्यान में रखते हुए तथा प्राप्त दिशा निर्देशानुसार कार्यक्रम में बच्चे सम्मिलित नहीं होंगे। इस बार भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं होगा। स्वतंत्रता दिवस पर समस्त शासकीय कार्यालयों पर रोशनी की जाएगी। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, एडिशनल एसपी श्री समीर यादव, डिप्टी कलेक्टर श्री आदित्य जैन सहित सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।

लगातार हड़ताल के कारण कार्यालयों में कामकाज ठप रहा, लोग आए और बैरंग लौटते रहे

  • अपनी मांगों पर हड़ताल पर बैठे कर्मचारियों ने किया मटकी फोड़ ह्ल1 ह्ल1 कर महाप्रदर्शन

sehore news
सीहोर। लंबे समय से पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी और कर्मचारी संयुक्त मोर्चा के तहत मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल का पर है। सोमवार को संयुक्त मोर्चा के तत्वाधान में अपने विरोध के दौरान शहर के जनपद कार्यालय स्थित धरना स्थल पर यहां पर मौजूद कर्मचारियों और अधिकारियों ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए मटकी फोड़ कर महा प्रदर्शन किया। इस संबंध में जिलाध्यक्ष पंचायत सचिव संगठन के महेश राठौर ने बताया कि मंगलवार को अपनी मांगों को लेकर दोपहर बारह बजे पूरे जिले में एक साथ सुंदरकांड का आयोजन कर हनुमान जी से अपनी मांगों के समर्थन में प्रार्थना की जाएगी। इससे पहले गत दिनों आंदोलन के समर्थन में प्रदेश संयोजक दिनेश शर्मा और अन्य प्रांतिय पदाधिकारियों ने संबोधित किया था। वहीं आंदोलन में सोमवार को सभी आंदोलनरत कर्मचारियों ने धरना स्थल पर प्रदर्शन किया है। इस मौके पर जिला संयोजक लखन ठाकुर, ब्लॉक संयोजक प्रमोद राठौर, सह संयोजक राजकुमार नामदेव, प्रवक्ता अखिलेश मेवाड़ा अध्यक्ष  महेश राठौड़, विजय त्यागी, ओम प्रकाश शर्मा, पदमसिंह मालवीय, सुनील वर्मा, प्रकाश मेवाड़ा जनक गोयल, भरत मेवाड़ा मुकेश वर्मा राधेश्याम चन्द्रवंशी भारत वर्मा और यादव, भारत गौर, विक्रम परमार, रचना कौशल रमेश उज्जला महेश वीरेंद्र पटेल, गनपत मेवाडा राघवेंद्र, विमल, संदीप मनोज धनगर, करण सिंह सेन रामगोपाल, मोहनलाल, महेश मेवाडा, सुरेश परमार आदि शामिल थे। मप्र पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग संयुक्त मोर्चा के तत्वावधान में अनिश्चितकालीन हड़ताल के दस दिन से अधिक हो गए है, जिसके तहत शहर में भी संयुक्त मोर्चा के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा जनपद पंचायत के प्रांगण में ही अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठकर धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। जिसके चलते जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायतों में कामकाज पूरी तरह से ठप पड़ गए है और जरूरतमंद ग्रामीणों को अपने आवश्यक कार्यों के संपादन नहीं होने से बैरंग वापस लौटकर जनमानस को विभिन्ना परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारी कर्मचारियों की हड़ताल और प्रदर्शन जारी है। संयुक्त मोर्चा के पदाधिकारियों ने बताया कि जनपद अंतर्गत विभिन्ना संगठनों को मिलाकर संयुक्त मोर्चा का गठन किया गया है। जिसके माध्यम से जनपद में कार्यरत सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारियों की विभिन्ना लंबित मांगों को पूर्ण करवाने के लिए चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किया जा रहा है। पूर्व निर्धारित 22 जुलाई से अनिश्चिकालीन हड़ताल पर बैठकर धरना प्रदर्शन कर रहे है। जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होगी तब तक यह हड़ताल जारी रहेगी। इसलिए शासन से मांग है कि वे जल्द से जल्द सभी अधिकारी कर्मचारियों की मांगों को पूर्ण करने का प्रयास करें। 


‘‘ अन्न उत्सव’’ के दिन सभी राशन दुकानों पर उत्सव का माहौल हो - कलेक्टर श्री ठाकुर

  • कलेक्टर ने समय सीमा वाले पत्रों की समीक्षा कर त्वरित कार्यवाही के दिए निर्देश

sehore news
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण "अन्न योजना" अन्तर्गत जिले में 07 अगस्त को सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर ‘‘अन्न उत्सव’’ समारोहपूर्वक मनाए जाने के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने टीएल मीटिंग में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को सभी आवश्यक तैयारियां समय से पहले करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि ‘‘ अन्न उत्सव’’ के दिन सभी राशन वितरण दुकानों पर उत्सव का माहौल हो, ऐसी व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए । श्री ठाकुर ने उचित मूल्य दुकानों की रंगाई-पुताई, साफ-सफाई, योजना की जानकारी संबंधी बोर्ड आदि लगाकर सुसज्जित करने के साथ ही कार्यक्रम कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एवं बारिश को दृष्टिगत रखते हुए आयोजित करने के निर्देश दिए। श्री ठाकुर ने आत्म निर्भर मध्यप्रदेश कार्यक्रम के तहत बुधनी प्रज्जवल के लिए बनायी गयी कार्ययोजना की समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, डिप्टी कलेक्टर श्री आदित्य जैन एवं ब्रजेश सक्सेना सहित सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।


लगातार वर्षा को देखते हुए सतर्क रहें

जिले में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं अन्य अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाढ़ संभावित क्षेत्रों एवं जल भराव वाले क्षेत्रों पर सतत नजर बनाए रखें ताकि आवश्यकता पड़ने पर त्वरित कार्रवाई की जा सके।


टीकाकरण अभियान को गति देने के निर्देश

कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी एसडीएम, तहसीलदार, सीएमएचओ, बीएमओ सहित सभी संबंधित अधिकारियों को कोविड टीकाकरण अभियान की गति तेज करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र के टीकाकरण की समीक्षा करने के निर्देश दिए और कहा कि जिन क्षेत्रों में कम टीकाकरण हुआ है वहां विशेष अभियान के तहत टीकाकरण किया जाए।


धारणा अधिकार के तहत कार्यवाही

नगरीय क्षेत्रों में अतिक्रमण की समस्यां से निदान हेतु राज्य शासन द्वारा धारणा अधिकार कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसके तहत वर्ष 2014 के पहले आवास, दुकान या व्यवसायिक परिसर की जमीन लीज पर  या पट्टे पर देने के की कार्यवाही करने के सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके लिए www.rcms.mp.gov.in पर कलेक्टर की लॉगिन पर ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते है। कलेक्टर द्वारा गठित दल द्वारा आवेदनो का सत्यापन कराये जाने के पश्चात निर्धारित राशि जमा कराने के बाद लीज या पट्टे पर जमीन प्राप्त की जा सकेगी। बशर्ते जमीन किसी कार्य के लिए आरक्षित नही हों ।


लंबित पत्रों का करें शीघ्र निराकरण

टीएल बैठक में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने विभागों के समय सीमा वाले पत्रों तथा विभागीय गतिविधियों की समीक्षा करते हुए लंबित पत्रों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश जिला अधिकारियों को दिए। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुए सभी जिला अधिकारियों को शीघ्र निराकरण कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा राजस्व न्यायालयों के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए नामांतरण, बंटवारा सहित सभी लंबित प्रकरणों का जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए।


अनुकम्पा एवं पेंशन प्रकरण लंबित न रहे

बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी विभागों के अधिकारियों से स्थानान्तरण के प्रस्ताव भेजने की कार्यवाही शीघ्र भेजने के निर्देश दिए ताकि प्रभारी मंत्री को अनुमोदन के लिए भेजा जा सके। कलेक्टर श्री ठाकुर ने अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों की जानकारी लेते हुए कहा कि जिन शासकीय सेवकों की कोविड-19 के कारण मृत्यु हुई है, उनके परिजनों की अनुकम्पा नियुक्ति तथा परिवार पेंशन संबंधी प्रकरणों का शीघ्र निराकरण कराया जाए।


डीएपी यूरिया की उपलब्धता के निर्देश

श्री ठाकुर ने कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान जिले में डीएपी और यूरिया की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी सोसायटियों पर आवश्यकतानुसार खाद की पर्याप्त उपलब्धता रहे, जिससे कि किसानों को परेशान न होना पड़े।


कलेक्टर ने हरी झण्डी दिखाकर एंबुलेंस सेवा का किया शुभारंभ


परिवार एजुकेशन सोसायटी ने लाडकुई सहित आसपास के गांवों के लिए एंबुलेंस सेवा उपलब्ध कराई है। लाडकुई तथा सनकोटा के बीच आने वाले गांव के लोगों को इस एंबुलेंस सेवा का लाभ मिलेगा। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने हरी झण्डी दिखाकर एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया।


आगामी नेशनल लोक अदालत के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ प्रीसिटिंग बैठक आयोजित, नेशनल लोक अदालत के प्रचार प्रसार के दिए निर्देश


sehore news
आगामी नेशनल लोक अदालत के सफल क्रियान्वयन के लिए एडीआर सेंटर में विद्युत विभाग सीहोर, आष्टा सर्किल के अधिकारियों के साथ प्रीसिटिंग बैठक एवं प्रशिक्षण आयोजित किया गया।  जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद ने अधिकारियों को 11 सितंबर 2021 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में विद्युत विभाग के अधिक से अधिक प्रकरण निराकरण कराए जाने के निर्देश दिए और अपने स्तर पर भी नेशनल लोक अदालत का प्रचार-प्रसार व आम लोगों को नेशनल लोक अदालत के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए। विशेष न्यायाधीश एवं प्रभारी अधिकारी नेशनल लोक अदालत श्री सुरेश सिंह, विशेष न्यायाधीश विद्युत अधिनियम श्री संजय कुमार शाही ने विद्युत अधिनियम 2003 के प्रावधानों व अन्वेषण की प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। बैठक में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी, विद्युत विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


मध्यप्रदेश अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना से संबंधित 09 प्रकरणों में 16 लाख, 50 हजार रूपये की राशि स्वीकृत


मध्य प्रदेश अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना 2015 के अन्तर्गत 09 प्रकरणों में 16 लाख 50 हजार रूपये स्वीकृत किए गए है। जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद की अध्यक्षता में 28 जुलाई को मध्य प्रदेश अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना 2015 के अन्तर्गत गठित निगरानी कमेटी की बैठक आयोजित की गई थी। निगरानी कमेटी की अनुशंसा प्राधिकरण के समक्ष लंबित पॉक्सो एक्ट से संबंधित 04 प्रकरणों में प्रतिकर स्वरूप डेढ-डेढ लाख रूपये स्वीकृत किए। हत्या से संबंधित 05 प्रकरणों में 10 लाख 50 हजार रूपये प्रतिकर स्वरूप स्वीकृत हुए। बैठक में जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री चंद ने सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को शेष प्रकरणों के शीघ्र निराकरण तथा योजना के प्रचार प्रसार के लिए निर्देशित किया।


मेसर्स संकल्प रिटेल स्टोर सीहोर का लाइसेंस किया निरस्त


मेसर्स संकल्प रिटेल स्टोर गंगा आश्रम सीहोर का अमानक बीज पाये जाने पर लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। बीज उत्पादक वरदान बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड ग्राम जेसल तहसील घटिया जिला उज्जैन द्वारा उत्पादित सोयाबीन के बीज किस्म JS-9560 को 09 जून को नमूना लिया गया था, जो कि बीज प्रयोगशाला उज्जैन भेजा गया था। प्रयोगशाला से प्राप्त परीक्षण रिपोर्ट में बीज अमानक पाये जाने पर जिले के अन्तर्गत क्रय विक्रय एवं स्थानांतरण से प्रतिबंध करते हुए बीज विक्रेता मेसर्स संकल्प रिटेल स्टोर गंगा आश्रम सीहोर का लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया। 


प्रसपा ने किया गांव में जागरूकता पोस्टर का विमोचन, ग्रामीणजन बेरोजगारी मंहगाई को लेकर हो रहे एक जुट


jhabua news
सीहोर। प्रसपा ने गांव में पहुंचकर किया जागरूकता पोस्टर का विमोचन। ग्रामीणजन हो रहे है बेरोजगारी मंहगाई को लेकर एक जुट। प्रदेश में बढ़ते अन्याय अत्याचार बेरोजगारी और बढ़ती मंहगाई को लेकर प्रजातांत्रिक समाधान पार्टी प्रदर्शन के लिए व्यापक रूप से तैयारी कर रहीे है। जिले में प्रसपा नेताओं कार्यकर्ताओ के द्वारा बैठके आयोजित की जा रही है। इछावर विधानसभा क्षेत्र प्रभारी प्रसपा नेता राजेश मालवीय के नेतृत्व में ग्रामीण कार्यकर्ताओ के द्वारा प्रदर्शन में शामिल होने के लिए एकता दिखाई जा रहीं  है। प्रसपा राष्ट्रीय अध्यक्ष कमल सिंह चौहान के आहवान पर प्रसपा नेता कार्यकर्ता जन जागरूकता अभियान चला रहे है। आगामी 7 अगस्त शनिवार को प्रसपा के द्वारा जिला मुख्यलाय पर प्रदर्शन किया जाएगा।


जिले में लक्ष्य के अनुरूप हुई शत प्रतिशत बोनी, खरीफ फसल की 99 प्रतिशत बुवाई हो चुकी


जिले में खरीफ फसल का 4 लाख 4 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों की बुआई का लक्ष्य रखा गया था। जिसके अनुरूप अभी तक 3 लाख 98 हजार 680 हेक्टेयर में बोनी का कार्य पूर्ण हो चुका है। जो लक्ष्य का 99 प्रतिशत है। खरीफ फसल में 39 हेक्टेयर में धान, 2 हजार हेक्टेयर में ज्वार, 21 हजार हेक्टेयर में मक्का, 2 हजार 500 हेक्टेयर में अरहर, 10 हजार 200 हेक्टेयर में उडद, 7 हजार 400 हेक्टेयर में मूंग,3 लाख 16 हेक्टेयर में सोयाबीन, 260 हेक्टेयर में मूंगफली, तथा 320 हेक्टेयर में तिल की बुआई की गई है। पर्याप्त वर्षा होने से फसलों की स्थिति ठीक है। सोयाबीन में स्टेमफलाई के प्रकोप की संभावना को देखते हुए सलाह दी है, कि फसलों का निरंतर निरीक्षण करे और कीट का प्रकोप दिखाई देने पर बीटासायफलथ्रिन के साथ इमिडाक्लोप्रीड या थायोमेथाक्साम नेम्बडा सायहॅलोथ्रीन का उपयोगी मात्रा में छिड़काव करें।मक्का में फाल आर्मी वर्म के नियंत्रण के लिए एमामेक्टिन बेन्जोएट एसजी 5 प्रतिशत 60 ग्राम प्रति एकड़ मान से छिड़काव करने की सलाह दी है।


टीकाकरण महाअभियान के तहत 13842 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


sehore news
जिले में कोविड टीकाकरण महाअभियान के तहत 13842 लोगों को कोविड का टीकाकरण किया गया। सीएमएचओ श्री सुधीर डेहरिया ने बताया कि जिले में सोमवार को 13842 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 08 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केन्द्र पहुंचने लगे। लोगों की सुविधा की दृष्टि से अनेक टीकाकरण केन्द्र बनाये गए। टीकाकरण महाअभियान में 18 वर्ष के युवा से लेकर बुजुर्गो ने भी टीका लगवाया।


जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति

जिले में कुल 13842 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। जिले में कुल 68 टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए। आष्टा में 713, बुधनी में 3213, इछावर में 2785, नसरूल्लागंज में 5507 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 1624 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया। 


टीबी मरीजों की पहचान के लिए कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग जरूरी, कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला टीबी फोरम की बैठक संपन्न


sehore news
टीबी को मूल रूप से समाप्त करने के लिए हॉटस्पॉट चिन्हित कर कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग द्वारा टीबी के मरीजों की पहचान कर इलाज करना होगा। यह बात कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिला टीबी फोरम की बैठक में कही। उन्होंने कहा कि कोविड 19 के सैंम्‍पल कलेक्शन करने वाली टीम द्वारा ही टीबी का सैंपल लिया जाए। टीबी के मरीजों की पहचान के लिए जीपीएस प्लांटिंग के माध्यम से गांवों को चिन्हित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही टीबी के बारे में लोगों को जागरूक करना होगा। मिशन संचालक एनएचएम के निर्देश पर जिले में 30 जुलाई से 30 अगस्त तक एक्टिव केस फाइंडिंग सर्वे संचालित किया जाएगा। जिसके दौरान आशा कार्यकर्ता, एएनएम द्वारा घर-घर जाकर सर्वे किया जाएगा तथा संभावित टीबी मरीजों की पहचान की जाएगी। जिले में वर्तमान में 1023 टीबी के केस पंजीकृत है। सीहोर शहरी क्षेत्र तथा श्यामपुर में 469, आष्टा में 192, बुदनी में 142, इछावर में 73 तथा नसरूल्लागंज में 147 केस पंजीकृत है। बैठक में क्षय नियंत्रण कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी जिला क्षय उन्मूलन अधिकारी डॉ. जेडी कोरी द्वारा दी गई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया सहित विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


बच्चों के पुनर्वास के लिए शासकीय विभाग, चाइल्ड लाइन और एनजीओ समन्वय से काम करें - कलेक्टर श्री ठाकुर

  • बाल श्रमिक की जानकारी के लिए सूचना तंत्र मजबूत हो - कलेक्टर श्री ठाकुर

बाल एवं किशोर श्रम अधिनियम के अन्तर्गत गठित जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहां कि बाल श्रमिक की सूचना देने वाला तंत्र बेहद मजबूत होना चाहिए। इसके लिए जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार, छोटे-छोटे कार्यक्रम आयोजित किये जाएं और इनमें बच्चें शामिल हो। श्री ठाकुर ने बच्चों के पुनर्वास के लिए शासकीय विभाग, एनजीओ, चाइल्ड लाइन से समन्वय बनाने के निर्देश दिए। श्री ठाकुर बच्चों के पुनर्वास के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा चाइल्ड लाइन के प्रचार प्रसार के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को सभी स्कूलों में होर्डिंग-बैनर लगाने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष श्री प्रदीप चौहान, श्रम पदाधिकारी प्रियंका बंशीवाल सहित जिला टास्क फोर्स समिति के सदस्य उपस्थित थे।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 799 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 264, श्यामपुर से 150, विकासखंड नसरुल्लागंज से 75, आष्टा से 173,  बुधनी से 45 तथा इछावर से 92 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 208616 हैं जिनमें से 196974 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 727 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1429 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। 

कोई टिप्पणी नहीं: