सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 10 अगस्त 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 अगस्त

15 साल से संघर्ष कर रहे तीन सौ दैवेभो को बड़ा तोहफा


सीहोर। वन विकास निगम में पिछले डेढ़ दशक से संघर्ष कर रहे 300 दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के लिये जुलाई महीना बड़ी सौगात लेकर आया है। वनमंत्री कुंवर विजय शाह ने सभी कर्मचारियों को एकमुश्त नियमितीकरण का लाभ दे दिया है। यह कर्मचारी वर्ष 2004 से लगातार संघर्ष कर रहे थे। अनेक आंदोलन किए गए, लेकिन इन्हें नियमितीकरण का लाभ नहीं मिल पा रहा था। हाल ही में यह कर्मचारी वनमंत्री से मिले थे। जहांं उन्हें अपने परिवारों की पीड़ा से विधिवत अवगत कराया गया था। कर्मचारी नेता अजय श्रीवास्तव नीलू के नेतृत्व मेें इन कर्मचारियों द्वारा मंत्री से मुलाकात की गई थी। मंत्री द्वारा कर्मचारियों की सेवा का विधिवत परीक्षण कराने के बाद आदेश जारी करवाए गए। वन मंत्री एवं महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले मध्यप्रदेश राज्य वन विकास निगम के प्रांताध्यक्ष का समस्त कम्प्यूटर ऑपरेटर,  राज्य वन विकास निगम द्वारा आभार व्यक्त किया गया है, जिनके अथक प्रयासों से विगत 15 सालों से चल रही लड़ाई को विराम मिला है। आभार व्यक्त करने वालों में मनीष मालवीय, मनोज वर्मा, रंजीत देशमुख, तरूण पाटिल, विवेक धिवारे, राहुल साहू, मोहित शर्मा, सुरेश कुमार अहिरवार, राजकुमार खरे, धर्मेन्द्र सोलंकी, साहिल कुरैशी, शिवम, हरिओम यादव, राजेश नवांगे, अमित गौर, अंकुश शर्मा, हिरदेश कुशवाह, अजय विजेवार, इमरान शैख, दुर्गेश शिवाले, सुनील मांझी, राहुल शर्मा एवं समस्त कम्प्यूटर ऑपरेटर शामिल हैं।


12 अगस्त को कांग्रेस का जनता की संसद भव्य कार्यक्रम, केन्द्र और प्रदेश सरकार कर रही तानाशाही-कांग्रेस नेता ओम वर्मा


sehore news
सीहोर। केंद्र और प्रदेश सरकार कहीं भी विकास और रोजगार की चर्चा नहीं कर रही, जबकि देश और प्रदेश में विकास और रोजगार बड़ी जरूरत है। वर्तमान में भाजपा की सरकार तानाशाही कर रही है। उसको जनता से कोई सरोकार नहीं है। उक्त विचार शहर कांग्रेस के अध्यक्ष ओम वर्मा ने नसरुल्लागंज, बुधनी, आष्टा, श्यामपुर, हीरापुरा में आयोजित मघ्यप्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के ग्रामीण अंचलों में चलाए जा रहे अभियान के दौरान कहे। इस मौके पर यहां पर मौजूद कांग्रेस के ब्लाक अध्यक्ष दसरथ सिंह परमार ने कहा कि आगामी 12 अगस्त को शहर के बस स्टैंड स्थित जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में भव्य जनता की संसद का आयोजन किया गया। इस मौके पर राज्य सभा सांसद और वर्ग के प्रदेशाध्यक्ष राजमणि पटेल कार्यकर्ताओं को ऑन लाइन संबोधित करेंगे। उन्होंने भाजपा सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। कहा है कि सरकार ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा कराने से भाग रही है। संसद को मजाक बना कर रख दिया है। महंगाई, बेरोजगारी, गिरती अर्थव्यवस्था, एक-एक करके सार्वजनिक उपक्रमों को बेचने, किसान बिल सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दे हैं जिन पर सरकार चर्चा नहीं कराना चाहती। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इसका पुरजोर विरोध कर रही है। पार्टी का पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ अब पूरे सूबे में जनता की संसद कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है। इसकी शुरूआत 12 अगस्त से होगी और 12 नवंबर तक जारी रहेगा। जन संसद का आयोजन किया जाएगा। जन संसद में हर नागारिक आमंत्रित होगा। उन्होने बताया कि असल संसद की तर्ज पर इस जन संसद में संवाद से मिलने वाले सुझावों को एकत्र कर प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। फिर उसे संसद में पेश किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव ने बताया कि इस अभियान की जिम्मेदारी प्रदेश कांग्रेस के पिछड़ा वर्ग को सौंपी गई है। यह आयोजन वार्ड स्तर तक करने का प्लान तैयार किया जा रहा है। जन संसद संवाद चार महीने तक चलेगा। कांग्रेस जन संसद संवाद में जनता की सीधे जुड़ते हुए भाजपा सरकार की जन विरोधी नीतियों के संबंध में बताएगी। जिसमें आरोप लगाया जाएगा कि देश के सामने कई चुनैतियां खड़ी हुई है। जिसमें महंगाई, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, गिरती अर्थव्यवस्था, नोटबंदी,  कृषि कानून, पेट्रोल डीजल के मूल्यों में बढ़ोतरी के साथ ही ओबीसी आरक्षण नहीं बढ़ाने के मुद्दे उठाए जाएंगे। जन संसद संवाद में इन मुद्दों पर कांग्रेस जनता के बीच में जाकर खुली चर्चा करेगी। इसमें जनता से सरकार की नीतियों के विरोध मुखर करने के सुझाव भी लिए जाएंगे। प्रदेश सरकार के मुद्दे भी जन संसद संवाद में उठाये जाएंगे। करोना से मृत्यु होने पर 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की मांग, महंगाई कम करने, स्मार्ट सिटी के विकास जैसे सरकार के वादों को लेकर भी इसमें जनता से बातचीत करने का दावा कांग्रेस कर रही है। जिला मुख्यालय में 12 अगस्त से चालू होगा और 12 नवम्बर तक तक चलेगा प्रत्येक महीने की 12 तारीख को प्रत्येक जिले में जिलास्तर पर जन संसद संवाद का आयोजन किया जायेगा। उसके बाद जिला संगठन के द्वारा प्रत्येक जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में तथा शहर के वार्ड स्तर तक कार्यक्रम का आयोजन चार महीने तक चलता रहेगा। मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस नेता बाबूलाल पटेल, रमेश परमार, राजमल पटेल, पवन जांगड़े और राजमल जांगड़े आदि शामिल थे। 


समाज में जागरूकता लाने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है - प्रधान जिला न्यायाधीश

  • त्वरित और सुलभ न्याय के लिए लोगों को लोक अदालत में आने के लिए प्रेरित करें - प्रधान जिला न्यायाधीश श्री चंद
  • लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण करने के लिए जिले में 27 खण्डपीठों का गठन

sehore news
प्रभावित पक्षकारों को त्वरित एवं सुलभ न्याय प्रदान करने की दिशा में नेशनल लोक अदालत एक प्रभावशाली माध्यम है। लोक अदालत में अधिक से अधिक लोगों के प्रकरणों के निराकरण के लिए अनुकूल वातावरण बनाने में मीडिया की महती भूमिका है। मीडिया लोक अदालत का महत्व जन-जन तक पहुंचाए तो लोगों में जागरूकता आएगी और वे अपने प्रकरणों के निराकरण के लिए लोक अदालत में आएंगे। यह बात प्रधान जिला न्यायाधीश श्री आरएन चंद ने आगामी नेशनल लोक अदालत के संबंध में मीडिया के साथ आयोजित बैठक में कही। प्रधान जिला न्यायाधीश श्री चंद ने मीडिया प्रतिनिधियों से कहा कि हमें आमजन को लोक अदालत के लाभ बताने होंगे। विभिन्न विभागों के प्रकरणों में दी जाने वाली छूट की जानकारी देने के साथ ही अन्य प्रकरणों में आपसी समझौते से होने वाले निराकरण में समय, श्रम और व्यय की की बचत के बारे में बता कर जागरूक करना होगा। श्री चंद ने बताया कि 11 सितम्बर को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण के लिए जिले में नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण के लिए जिले में 27 खण्डपीठों को गठन किया गया है। इसमें सीहोर में 12, आष्टा में 07, नसरूल्लागंज में 04, बुदनी में 03 एवं इछावर में 01 खण्डपीठ गठित की गई है।  श्री चंद ने बताया कि लंबित आपराधिक समनीय प्रकरण, धारा 138 पराक्रम्य लिखित अधिनियम, क्लेम प्रकरण, विद्युत अधिनियम, वैवाहिक विवाद सम्बंधी व अन्य सिविल प्रकरण सहित कुल 2580 राजीनामा प्रकरण रखे गये है। साथ ही नेशनल लोक अदालत में विद्युत अधिनियम, जलकर व बैंक रिकवरी से संबंधित प्रिलिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण भी किया जायेगा। प्रकरणों में नियमानुसार छूट प्रदान की जायेगी। न्यायालय में लंबित विद्युत प्रकरणों में भी नियमानुसार छूट दी जावेगी। बैठक में विशेष न्यायाधीश एवं नेशनल लोक अदालत के प्रभारी श्री सुरेश सिंह, अपर जिला न्यायाधीश श्री मुकेश कुमार दांगी तथा अनेक मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


आदतन अपराधी जिला बदर


कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने विभिन्न अपराधों में आरोपी कमर ऊर्फ फादर खॉ पिता गुडडू खॉ ग्राम समापुरा थाना इछावर जिला सीहोर को 06 माह के लिए सीहोर जिले की सीमाओं से निष्कासित किया है। आरोपी वर्ष 2020 से लगातार हिंसात्मक आपराधिक घटनाओं के द्वारा क्षेत्र की शांति व्यवस्था को भंग करता आ रहा है। आरोपी के कृत्य से थाना क्षेत्र इछावर एवं आसपास के क्षेत्र में भय एवं आतंक का माहौल बना हुआ है। आरोपी कमर ऊर्फ फादर खॉ के विरूद्ध विभिन्न अपराधों में 07 आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध है। न्यायालय कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने आरोपी कमर ऊर्फ फादर खॉ को 06 माह के लिए जिला बदर करने संबंधित पारित किया है। जारी आदेश के अनुसार जिला सीहोर के सीमावर्ती जिला भोपाल, रायसेन, होशंगाबाद, हरदा, देवास, शाजापुर एवं राजगढ जिलों की राजस्व सीमाओं से 06 माह के लिए निष्कासित किया है। उपरोक्त जिलों की राजस्व सीमाओं से 48 घंटे के भीतर बाहर जाने के आदेश दिए। अनावेदक जहां भी रहेगा वहां के पुलिस अधीक्षक को क्षेत्र में उपस्थित रहने की सूचना निरंतर देनी होगी।


पेंशन धारकों को साइबर अपराधियों से बचने की सलाह


जिला पेंशन अधिकारी ने सभी पेंशनधारियों को साइबर अपराधियों द्वारा जीवन प्रमाण-पत्र को ऑनलाइन अपडेट करने के संबंध में की जाने वाली फर्जी कॉल से बचाव की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि साइबर अपराधी के पास पेंशनधारक का पूरा डाटा, नियुक्ति दिनांक, पीपीओ नम्बर, आधार नम्बर, सेवानिवृत्ति तिथि जैसी सभी जानकारी उपलब्ध होने के कारण पेंशनधारकों को ऑनलाइन अपडेशन के संबंध में भरोसा दिया जाता है। वर्तमान में साइबर अपराधियों द्वारा पेंशन निदेशालय का हवाला देकर पेंशनरों को पूरा डाटा बताकर जीवन प्रमाण-पत्र अपडेट करने के लिए ओटीपी साझा करने की बात प्रकाश में आई है। पेंशनर द्वारा गलती से ओटीपी साझा करने पर अपराधी को बैंक खाते का डायरेक्ट एक्सेस कन्ट्रोल मिल जाता है और पेंशनर के खाते की राशि फर्जी खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है। उन्होंने यह भी बताया कि पेंशनरों को जागरुक रह कर हमेशा सावधानी बरतने की जरुरत है। पेंशन निदेशालय द्वारा कभी भी किसी पेंशनर का जीवन प्रमाण-पत्र ऑनलाइन अपडेट करने के लिए कॉल नहीं किया जाता है और न ही ऑनलाइन जीवन प्रमाण-पत्र अपडेट किया जाता है।


एमपी टास स्कॉलरशिप पोर्टल हुआ शुरू


वर्ष 2020-21 के लिए एमपी ट्रांस स्कॉलरशिप पोर्टल पर छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता योजना अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्र-छात्राओं जो शासकीय अशासकीय विश्वविद्यालय, महाविद्यालयों में अध्ययनरत हैं वह आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाला पोर्टल शुरू हो गया है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के पात्र विद्यार्थी पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थी जिस विषय के लिए अध्ययन कर रहे हैं अपने दस्तावेजों को स्केन कर अनिवार्य रूप से अपलोड करें।


अब व्हाट्सएप पर प्राप्त कर सकते कोविड टीकाकरण प्रमाण पत्र


अब व्हाट्सएप के माध्यम से और mygov corona helpdesk के जरिए भी अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड किया जा सकता है।   अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए https://t.co/j3qQDJHiR8 पर टाइप कीजिए "Covid Certificate" और अपना ओटीपी एंटर करने के पश्चात आप प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।


नौकरी के साथ-साथ स्वेच्छा से जन कल्याण के कार्य भी करें - सचिव श्री दांगी


sehore news
जनपद पंचायत सीहोर के सभागृह में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। यह शिविर प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देश तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी के समन्वय से आयोजित किया गया। इस विधिक जागरूकता शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी  ने ग्राम सचिव एवं रोजगार सहायकों से नौकरी के साथ-साथ स्वेच्छा से जन कल्याण के कार्य भी करने के लिए कहा। सचिव श्री दांगी ने समस्त ग्राम सचिव एवं रोजगार सहायकों को आगामी नेशनल लोक में उनके क्षेत्र के प्रकरणों का निराकरण कराने के लिए न्यायालयों में लंबित प्रकरणों की सूची उपलब्ध कराते हुए सहयोग देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि लंबित प्रकरणों का निराकरण कराकर अपने क्षेत्र एवं पंचायत को विवादों से मुक्त बनाएं। जहां विवाद नहीं होता है, वह क्षेत्र विकसित होता है। साथ ही मध्य प्रदेश अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना 2015 एवं विधिक सहायता योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। शिविर में ग्राम सचिव एवं रोजगार सहायकों ने विधिक के प्रश्न किए, जिनका श्री दांगी ने जवाब देते हुए शंकाओं का समाधान भी किया। शिविर में जनपद सीईओ श्री दिलीप जैन सहित पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक उपस्थित थे।


11 अगस्त को आष्टा रोजगार मेले में विभिन्न पदों पर होगी भर्ती


जिला रोजगार कार्यालय एवं एनआरएलएम के सहयोग से रोजगार मेला का आयोजन 11 अगस्त को जनपद पंचायत आष्टा में प्रातः 11 बजे से 4 बजे तक किया जाएगा। जिसमें दीपक फासनर्स लिमिटेड द्वारा वोल्ट फारगिंग ऑपरेटर के 16 सिलेंड्रिकल ऑपरेटर के 2  एवं लेथ ऑपरेटर के 2 पदों पर भर्ती की जायेगी। जिसके लिए योग्यता आईटीआई फिटर तथा आईटीआई मशीनिस्ट के साथ आयु 18 से 40 वर्ष होना चाहिए। इन पदों के लिए 5 से 10 वर्ष का अनुभव भी होना आवश्यक है।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 955 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 260, श्यामपुर से 130, विकासखंड नसरुल्लागंज से 170,  आष्टा से 229,  बुधनी से 69 तथा इछावर से 97 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 226362 हैं जिनमें से 214541 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 736 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1608 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।  


टीकाकरण महाअभियान के तहत 289 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


जिले में कोविड टीकाकरण महाअभियान के तहत 289 लोगों को कोविड का टीकाकरण किया गया। सीएमएचओ श्री सुधीर डेहरिया ने बताया कि जिले में मंगलवार को 289 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 08 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केन्द्र पहुंचे।


जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति

जिले में कुल 289 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। जिले में कुल 09 टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए। आष्टा में 80, बुधनी में 47, इछावर में 55, नसरूल्लागंज में 17, श्यामपुर में 30 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 60 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया।


जिले में अब तक 590.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 6.6 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 10 अगस्त 2021 तक 590.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष  इसी अवधि में औसत वर्षा 514.8 मिलीमीटर थी। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 75.2 मिलीमीटर औसत वर्षा अधिक हुई है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 10 अगस्त 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 627.7 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 628.9, आष्टा में 547.0, जावर में 515.0, इछावर में 593.3, नसरूल्लागंज में 569.0,  बुधनी में 713.0, रेहटी में 525.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 6.6 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 6.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 0.0, मिलीमीटर, श्यामपुर में 0.0, आष्टा में 7.0 जावर में 1.0, इछावर में 2.0, नसरूल्लागंज में 14.0, बुधनी में 23.0, रेहटी में 5.4, मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


आष्टा जनपद परिसर में 11 अगस्त को रोजगार मेला


जिले में  आयोजित रोजगार मेले की श्रृखला में 11 अगस्त को आष्टा जनपद परिसर में रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने युवक युवतियों से अपने समस्त शैक्षणिक दस्तावेज लेकर अधिक से अधिक संख्या में रोजगार मेले में शामिल होने का अनुरोध किया है। कलेक्टर ने कंपनियों को कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। रोजगार मेले की श्रृंखला में विकासखण्ड बुधनी में 12 अगस्त को और 13 अगस्त को सीहोर जनपद परिसर  में रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा।


महालेखाकार द्वारा सामान्य भविष्य निधि वार्षिक लेखा विवरण वेबसाइट पर अपलोड


प्रधान महालेखाकार, मध्यप्रदेश, ग्वालियर ने प्रदेश के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के वर्ष 2020-2021 के सामान्य भविष्य निधि लेखाओं के वार्षिक विवरण वेबसाइट www.agmp.cag.gov.in पर उपलब्ध करा दिये हैं। अभिदाता अपनी सीरीज की प्रविष्टि कर एकाउंट नम्बर कॉलम में अपना सामान्य भविष्य निधि लेखा क्रमांक और पासवर्ड प्रविष्ट कर लेखा विवरण प्राप्त कर सकते हैं। लेखा विवरणों में किसी विसंगति के ऑनलाइन सुधार अथवा शिकायत के लिए अभिदाता सत्यापित विवरण सहित वेबसाइट पर Pr. Accountant General (A&E)-II में Online Grievance Redressal खोलकर Lodge Your grievance online में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। शिकायत का निराकरण एक माह के अंदर किया जाता है। अभिदाता अपनी शिकायत दूरभाष क्रमांक 0755-2323968 एवं 2432457 पर भी कर सकते हैं। सामान्य भविष्य निधि से संबंधित प्राय: पूछे जाने वाले प्रश्न, आवश्यक आवेदन प्रारूप एवं अन्य फार्म भी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।


कोरोना की टेस्टिंग कम न करें, पहले डोज़ के बाद निर्धारित समय में दूसरा डोज़ जरूर लगवाएँ

  • वैक्सीनेशन कार्य को दोबारा गति दें, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना की स्थिति एवं वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा की

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के किसी भी जिले में कोरोना की टेस्टिंग कम न की जाए। हमें हर हालत में कोरोना की तीसरी लहर प्रदेश में आने से रोकना है। साथ ही मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग आदि सावधानियां अनिवार्य रूप से बरती जाए।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शत-प्रतिशत पात्र जनसंख्या का वैक्सीनेशन जल्दी से जल्दी किया जाना है। पहले डोज़ के बाद दूसरा डोज़ जरूर लगवाएँ। दूसरे डोज़ के बाद ही कोरोना संक्रमण से पूरी सुरक्षा मिलेगी।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में वैक्सीनेशन कार्य को दोबारा गति दी जाए, बारिश के कारण व्यवधान हुआ था। वैक्सीनेशन के लिए पुन: महाअभियान भी चलाया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय में कोरोना की स्थिति एवं वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा की। चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान आदि उपस्थित थे।


कोरोना के 10 नए प्रकरण

प्रदेश में कोरोना के नए 10 प्रकरण आए हैं। एक्टिव प्रकरणों की संख्या 149 है। साप्ताहिक पॉजिटिविटी 0.02% तथा आज की पॉजिटिविटी 0.01% है। नए साप्ताहिक प्रकरण 108 आए हैं, जबकि इसके पहले के सप्ताह में 106 और उसके पहले के सप्ताह में 86 नए प्रकरण आए थे।


कोरोना टेस्टिंग बढ़ाएं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में प्रतिदिन लगभग 70 हजार कोरोना टेस्ट हो रहे हैं। अशोकनगर, श्योपुर, कटनी, राजगढ़, खरगोन, ग्वालियर, विदिशा, दतिया, रतलाम तथा बालाघाट जिलों में कोरोना टेस्टिंग कम है, इन जिलों में टेस्टिंग बढ़ाई जाए। दमोह, डिंडोरी, अलीराजपुर, इंदौर और देवास जिलों में लक्ष्य से अधिक टेस्टिंग किए जाने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बधाई दी।


पहला डोज़ 53% व दूसरा डोज 10% को लगा

वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा में पाया गया कि प्रदेश की पात्र जनसंख्या के 53% व्यक्तियों को कोरोना वेक्सीन का पहला डोज़ एवं 10% जनसंख्या को दूसरा डोज़ लगा दिया गया है। अभी तक कुल 2 करोड़ 93 लाख को पहला डोज़ और 57 लाख लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जा चुका है।


15 नवम्बर जनजाति गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा - मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • जनजातियों के कल्याण में राज्य सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में 15 नवम्बर जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन शासकीय अवकाश रहेगा और पूरे प्रदेश में जनजातीय संस्कृति, परम्परा और जीवन मूल्यों, रोजगार और अर्थ-व्यवस्था के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। जनजातीय भाई-बहनों के कल्याण में राज्य सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मीडिया प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 9 अगस्त विश्व मूलनिवासी दिवस है। इस दिन ऐच्छिक अवकाश की व्यवस्था है। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा जनजातीय मंत्रालय की स्थापना की गई थी। राज्य सरकार जनजातीय कल्याण की दिशा में निरंतर सक्रिय है। प्रदेश में जनजातीय नायकों रानी दुर्गावती, टंट्या भील, भीमा नायक, शंकर शाह, रघुनाथ शाह की समाधि स्थलों पर स्मारकों का निर्माण कराया गया। गाँव-गाँव में आश्रम शालाएँ, छात्रावास आरंभ किए गए। निजी मेडिकल, इंजीनियरिंग कॉलेज में अध्ययनरत जनजातीय विद्यार्थियों की फीस की पूर्ति राज्य सरकार द्वारा करने की व्यवस्था की गई। जनजाति विद्यार्थियों के विदेशों में अध्ययन के लिए भी व्यवस्था की गई है। राज्य सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर वनोपज खरीदी आरंभ किया गया है। साथ ही लाखों लोगों को वनाधिकार पट्टे भी प्रदान किए गए हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: