विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 10 अगस्त 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 अगस्त

लंबित आवेदनों की समीक्षा


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मंगलवार को विभिन्न विभागो में लंबित आवेदनों पर हुई कार्यवाही की समीक्षा की। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें। कलेक्टर डॉ जैन ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जिले में 108 वाहन का बेहतर संचालन हो जिन मरीजो की वाहन की आवश्यकता पडती है तो अविलम्ब मुहैया कराया जाए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के कार्यपालन यंत्री को बाढ प्रभावित ग्राम विशनपुर के वार्ड 11 एवं 12 में नवीन हेण्डपंप खनन कराने के निर्देश दिए गए है। कलेक्टर डॉ जैन ने बाढ प्रभावित ग्रामो में पेयजल आपूर्ति हेतु किए गए प्रबंधो व जलशोधन संबंधी कार्यो की पुनः मानिटरिंग कर उक्त कार्यो को दोहराने के निर्देश पीएचई के ईई को दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने सौराई रैक पाइंट से आवागमन में किसी भी प्रकार का अवरूद्ध ना हो तथा सौराई बरखेडा अण्डरब्रिज का पानी निकालने हेतु आवश्यक उपकरणों के प्रबंध सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने ग्राम बरखेडा में पेयजल हेतु आवश्यकतानुसार निजी जल स्त्रोतो को भी अधिग्रहण करने के निर्देश शमशाबाद एसडीएम को दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने गर्ल्स कॉलेज में जनभागीदारी से स्वीकृत कार्य करने वाले ठेकेदार की मृत्यु हो जाने पर मूल्यांकन हेतु पीडब्ल्यूडी और पीआईयू के कार्यपालन यंत्रियों की एक समिति गठित कर निर्माण के शेष कार्य को शीघ्र कराने हेतु मूल्यांकन कर व्यय राशि का स्टीमेंट समिति को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने पशु चिकित्सा सेवा विभाग और नगरपालिका के अधिकारी को निर्देश दिए है कि विदिशा निकाय क्षेत्र के अलावा मिर्जापुर कृषि उपज मंडी के सामने बैठने वाले गौ-वंशो को गौ-शालाओं के सुपुर्द करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि कृषि उपज मंडी के सामाने से राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क पर भारी वाहनो का आवागमन होता है। किसी भी प्रकार की दुर्घटना आशंका को ध्यानगत रखते हुए इस कार्य को शीघ्रतिशीघ्र कराने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन को जिन विभागो के जिलाधिकारियों द्वारा लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही से अवगत कराया है उनमेंं जिला पंचायत, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, डीपीसी, खाद्य विभाग, कॉ-आपरेटिव, वित्त संस्था, पीडब्ल्यूडी, पीएचई, आदिम जाति कल्याण, पंजीयन, जिला योजना एवं सांख्यिकी, खनिज, पशु चिकित्सा, परिवहन, उद्योग एवं व्यापार केन्द्र, अधीक्षक भू-अभिलेख, सामाजिक न्याय इत्यादि शामिल है।


स्वतंत्रता दिवस आयोजन तैयारियों का जायजा, स्कूली बच्चे कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे


vidisha news
स्वतंत्रता दिवस पावन पर्व पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन की जानकारी आज टीएल बैठक में विभिन्न विभागो के अधिकारियों को दी गई। उक्त बैठक में बताया गया कि जिला मुख्यालय सहित खण्ड एवं ग्राम स्तर पर आयोजित होने वाले ध्वजारोहण कार्यक्रमों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां नहीं होंगी अर्थात स्कूली बच्चो को कार्यक्रम में शामिल नही करने के दिशा निर्देश जारी किए गए है। जिला मुख्यालय पर अतिथि द्वारा ध्वजारोहण परेड की सलामी तथा पुरस्कारो का वितरण इत्यादि कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।  ठीक इसी तर्ज पर विकासखण्ड, ग्राम पंचायतों में स्वतंत्रता दिवस आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन, पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने आज मंगलवार को पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया है। कलेक्टर  डॉ पंकज जैन ने आयेजन के मद्देनजर सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन का अक्षरश पालन सुनिश्चित कराने तथा आयोजन स्थल पर किए जाने वाले पूर्व वर्षा की भांति प्रबंधो के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजय साहू के अलावा लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री, मुख्य नगरपालिका अधिकारी समेत अन्य विभागो के अधिकारी मौजूद रहें। 


शुष्क दिवस घोषित


स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को जिले में शुष्क दिवस घोषित करने का आदेश कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ पंकज जैन के द्वारा जारी कर दिए गए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि 15 अगस्त 2021 रविवार को विदिशा जिले की समस्त देशी, विदेशी मदिरा दुकानों से मदिरा विक्रय एवं मद्य भण्डारगारों से मदिरा परिवहन निषिद्व किया गया है। कलेक्टर डॉ जैन ने जिला आबकारी अधिकारी को जारी आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है। जारी आदेश का तामीली वृत्त से संबंधित लायसेंसो में कराने हेतु भी निर्देशित किया गया है।


रोशनी के निर्देश


स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के पावन पर्व पर जिले के सभी शासकीय सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों पर प्रकाश की व्यवस्था करने के निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किए गए है कि जानकारी देते हुए कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि प्रकाश की व्यवस्था 14 अगस्त की सायंकाल तक पूर्ण कर ली जाए। 


उपस्थिति के निर्देश


स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउड पर सभी विभागो के अधिकारियों, कर्मचारियों को उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है। इसी प्रकार आमजनों से अपील की गई है कि पुलिस परेड ग्राउण्ड पर प्रातः नौ बजे झंडावंदन के समय अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं।


दस साल पुराने एमओएस को नोटिस जारी


विदिशा, नगरपालिका क्षेत्र में दस साल पुराने एमओएस को नोटिस जारी किए गए है ताकि उनसे पांच गुना राजस्व की वसूली कर विधिवत् रूप से मान्यता जारी हो सकें। कलेक्टर एवं विदिशा नगरपालिका के प्रशासक डॉ पंकज जैन के द्वारा दिए गए निर्देशो का हवाला देते हुए मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह ने बताया कि निकाय अधिनियम के अंतर्गत निकाय क्षेत्रो में आवासीय स्वीकृत नक्शों में चालीस प्रतिशत भू-खण्ड को निर्माण संरचनाओं से मुक्त रखा जाता है किन्तु विदिशा जिले में उक्त अधिनियम का परिपालन नही किया जा रहा है। मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह ने बताया कि निकाय क्षेत्र के दस साल पुराने एमओएस अनुबंधकर्ताओं के द्वारा पूरे भू-खण्ड नक्शो पर आवासीय, व्यवसायिक संरचनाओं का निर्माण कराया गया है अतः ऐसे स्वामित्वों को निकाय द्वारा नोटिस जारी कर उनसे नियमानुसार पांच गुना से अधिक जुर्माना राजस्व वसूली संबंधी कार्यवाही प्रचलित की गई है। 


वीडियो कांफ्रेसिंग से समीक्षा, राहत राशि वितरण की हर रोज जानकारी दें


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मंगलवार को टीएल बैठक के उपरांत अनुविभाग स्तरीय अधिकारियों के कार्यो की समीक्षा वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से की है। कलेक्टर डॉ जैन ने समस्त एसडीएमों को निर्देश दिए है कि आरबीसी के प्रावधानो के तहत बाढ प्रभावितों को पचास किलोग्राम अनाज निःशुल्क वितरित किया जाना है। जिले के जिन ग्रामो में बाढ, अतिवृष्टि से क्षति हुई है उनका सर्वे कार्य शीघ्रतिशीघ्र कर बाढ पीडितो को राहत राशि का वितरण कार्य क्रियान्वित किया जाना है। कलेक्टर डॉ जैन ने कुरवाई, सिरोंज, शमशाबाद, नटेरन के एसडीएमो को निर्देश दिए है कि बाढ पीडितो के बैंक खातो में राहत राशि जमा कराने की कार्यवाही के क्रियान्वयन की हर रोज रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि जिले में अधिकतम दो दिवस के भीतर राहत राशि के समुचित प्रकरणों का निराकरण कर पीडितो के बैंक खातो में राशि जमा कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर डॉ जैन ने बाढ प्रभावित ग्रामो के रहवासियों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पडे इस ओर राजस्व अधिकारी विशेष ध्यान देंगे। उन्होंने प्रभावित ग्रामो के रहवासियों से जीवंत सम्पर्क बनाए रखने के निर्देश दिए है। बाढ पीडितो को बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति समय सीमा में क्रियान्वित की जाए जिसमें खासकर पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य परीक्षण तथा समय अंतराल पर भोजन प्रबंध इत्यादि के संबंध में निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने जनपदों के सीईओ को निर्देश दिए है कि बाढ के कारण मिट्टी के जो आवास क्षतिग्रस्त हुए है उन सभी बाढ पीडितो से सम्पर्क कर उन्हें स्थायी पक्के आवास बनाने हेतु प्रेरित करें। कलेक्टर डॉ जैन ने सड़क निर्माण विभागो के अधिकारियों को भी निर्देश दिए है कि किन-किन सडकों पर कुल कितने ब्रिज, पुलियां है कि जानकारी रिकार्ड में दर्ज कराएं। उन्होंने कहा कि जिन सडको के शोल्डर उखड गए है उन्हें दो दिवस के भीतर मरम्मत कर पूरा कराएं। कलेक्टर डॉ जैन ने आगामी त्यौहारो को ध्यानगत रखते हुए किए जाने वाले प्रबंधो के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। उन्होंने समस्त एसडीएमो को निर्देश दिए है कि मूर्तिकारो की बैठक आयोजित कर उन्हें इस बात से पूर्णतः अवगत कराया जाए कि पीओपी से मूर्तियों का निर्माण नही करना है इसके अलावा मूर्ति विसर्जन हेतु चिन्हित किए जाने वाले कुण्डो के संबंध में आपसी समन्वय से कार्य संपादित किए जाएं। समीक्षा बैठक के दौरान राजस्व वसूली संबंधी कार्यो के सम्पादन के संदर्भ में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है वहीं अब तक तथा एक सप्ताह में की गई राजस्व वसूली राशि की जानकारियां प्राप्त की गई है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में उपरोक्त वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, विदिशा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्री कुमार शानू देवडिया, श्रीमती अमृता गर्ग, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह मौजूद रहें वही अनुविभाग स्तरों पर संबंधित एसडीएम, तहसीलदार व निकायो के अधिकारियों से संवाद किया गया है।


सफलता की कहानी : कलेक्टर की पहल पर त्वरित उपचार मिला


vidisha news
बाढ प्रभावित ग्राम सोमवारा में गत दिवस कलेक्टर को बुजुर्ग महिला श्रीमती फूला बाई आदिवासी ने बताया कि उनके पति सनमान सिंह का पेट फूलने से पेशाब उतर नही रही है। कलेक्टर स्वंय चिकित्सक होने के नाते स्थिति को भांपते हुए उन्होंने तत्काल वायोवृद्ध सनमान सिंह को जिला चिकित्सालय भिजवाने के प्रबंध सुनिश्चित किए। जिला चिकित्सालय में वरिष्ठ चिकित्सक डॉ पीसी मांझी के द्वारा मरीज सनमान सिंह का परीक्षण कर पाया गया कि उसका यूरेनरी कैथेटर चिपक गया है जिस कारण से पेशाब होने में दिक्कत हो रही है चिकित्सक ने तुरंत सुपराप्यूविक पंचर कर नया कैथेटर डाला है इसके पश्चात सर्जिकल वार्ड में भर्ती कर मरीज की स्थिति पर सतत नजर रखी जा रही है और जिला चिकित्सालय में ही सोनोग्राफी की गई है। मरीज श्री सनमान सिंह की पत्नी श्रीमती फूलाबाई ने त्वरित इलाज कराए जाने पर धन्यवाद ज्ञापित किया।


को-वैक्सीन के दोनो डोज


विदिशा जिले में कोविड 19 टीकाकरण अभियान के तहत अब को-वैक्सीन के दोनो डोज टीकाकरण स्थलों पर करने के निर्देश कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज टीएल बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए है। उन्होंने बताया कि जिले में को-वैक्सीन के डोज पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है। अतः टीकाकरण सत्र स्थलों पर को-वैक्सीन का प्रथम डोज टीकाकरण कार्य भी क्रियान्वित किया जाए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने अवगत कराया कि ततसंबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रसारित किए जा चुके है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने विकासखण्डवार टीकाकरण के लक्ष्यपूर्ति हेतु जारी वैक्सीन संख्या के संबंध में बताया कि जिले के पांच विकासखण्डो में कोविशील्ड वैक्सीन के कुल 8840 वैक्सीन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है तदानुसार विदिशा विकासखण्ड हेतु 540, सिरोंज हेतु 3000, कुरवाई हेतु 2000, ग्यारसपुर के लिए 300 तथा नटेरन विकासखण्ड के लिए 3000 कोविशील्ड वैक्सीन जारी की गई है।


मंगलवार को 3.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई


विदिशा जिले में मंगलवार दस अगस्त को 3.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्री राजेशराम ने बताया की तहसीलवार दर्ज वर्षा तदानुसार विदिशा में सात मिमी, कुरवाई में 3.2 मिमी, सिरोंज में 0.3 मिमी, लटेरी में दस मिमी, ग्यारसपुर में एक मिमी, गुलाबगंज में दो मिमी, नटेरन में तीन मिमी, शमशाबाद में दो मिमी, पठारी में चार मिमी वर्षा दर्ज की गई है जबकि बासौदा तहसील में वर्षा नगण्य रही।


वृत्तिकर जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर


मध्यप्रदेश वृत्तिकर संशोधन अधिनियम 2018 के अंतर्गत वर्ष 2021-22 के लिये वृत्तिकर जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2021 है। जिला वाणिज्यकर अधिकारी ने बताया है कि जीएसटी में पंजीयत व्यवसायी, निजी विद्यालयध्महाविद्यालय, कम्प्यूटर सेंटर, चिकित्सक, चिकित्सा व्यवसायी, सीए, वकील, बीमा अभिकर्ता, बीमा कम्पनी, फाईनेंस बैंकध्कम्पनी, मदिरा दुकान संचालक, चिटफण्ड संचालित वाली संस्थायें या व्यक्ति, सहकारी सोसायटी, ट्रांसपोर्टर, कोचिंग संस्थान, निजी चिकित्सालय, निजी जीएनएम, लेबटेक्नीशियन, फार्मासिस्ट, एक्सरे ट्रेनिंग सेंटर, जिमसेंटर, धर्मकाटा, होटल, लॉज, विवाह मंडप, टेंट शामयाना, केवल ऑपरेटर, वीडियो पार्लर, ब्यूटी पार्लर, फाइनेंस कम्पनी, क्लीनिक, लैब पेथोलॉजी, नर्सिंग होम, क्योस्क सेंटर, फैशन डिजाईनर, बुटीक आदि उक्त तिथि तक अनिवार्यतरू वृत्तिकर जमा करायें जिससे विलम्ब से लगने वाली शास्ति व वसूली की कार्यवाही से बचा जा सके।


देशी मदिरा दुकानो से 90 एमएल की बाटलो की ब्रिकी शुरू हुई


vidisha news
जिला आबकारी अधिकारी श्री शैलेष जैन ने बताया कि विदिशा जिले को पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में चिन्हित कर देशी मदिरा दुकानो से 90 एमएल की देशी शराब बाटले विक्रय करने का कार्य लायसेंसधारक दुकानो से शुरू हुआ है। आबकारी आयुक्त के द्वारा जारी निर्देशो का हवाला देते हुए जिला आबकारी अधिकारी श्री जैन ने बताया कि 90 एमएल के उत्पादन का विक्रय करने के पीछे मूल उद्धेश्य जहरीली शराब से मदिरा सेवन करने वालो को बचाना है। कम पैसा होने के चलते उपभोक्ता अवैध शराब माफिया का व्यापार करने वालो से खरीद लेता है और कई बार शराब जहरीली होने के कारण अपनी जान से हाथ धोना पडता है। 


’अब व्हाट्सएप पर प्राप्त कर सकते कोविड टीकाकरण प्रमाण पत्र’


अब व्हाट्सएप के माध्यम से और mygov corona helpdesk के जरिए भी अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड किया जा सकता है   अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए https://t.co/j3qQDJHiR8 पर टाइप कीजिए "Covid Certificate" और अपना ओटीपी एंटर करने के पश्चात आप प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं ।


हरिपुरा में खोली जाए राशन दुकान, सौंपा ज्ञापन

 

vidisha news
विदिशाः- वार्ड नं. 25-26 हरिपुरा के रहवासियों ने 81 वर्षीय बु र्जुग महिला कस्तूरीबाई के नेतृत्व में ढोल-ढमाकों के साथ कलेक्ट्रेट पहुॅचकर जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से बतया गया कि वार्ड नं. 25-26 के हरिपुरा मोहल्ले में लगभग 1 हजार से अधिक बी.पी.एल. राशन कार्डधारी निवास करते हैं लेकिन राशन दुकान संचालक द्वारा राशन की दुकान हरिपुरा से लगभग 4 कि.मी. दूर गणपत कालोनी वार्ड नं. 39 में खोली गई है जिससे मोहल्ले के बुजुर्ग हितग्राहियों सहित सभी उपभोक्तओं को राशन लेने के लिए 100 रूपये आटो किराये का भुगतान करना पडता है। साथ ही एक दिन की मजदूरी से भी हाथ धोना पडता है।  इस अवसर पर उपस्थित रहे अजय कटारे ने बताया कि लम्बे समय से मोहल्ले के रहवासी राशन दुकान को हरिपुरा में स्थानांतरित करने की मांग उठा रहें हैं, जिला प्रशासन वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर राशन दुकान सुबह के समय हरिपुरा व शाम के समय गणपत कालोनी में खोलने के आदेश जारी करें अन्यथा हरिपुरा के रहवासीयों के साथ अनशन किया जायेगा।  इस अवसर पर अमित दण्डौतिया, सरूण गुप्ता, राकेश परिहार, अरूण अवस्थी, लक्ष्मण यादव, संतोष कुशवाह, मुकेश राजपूत, संजय यादव, सुमित शर्मा, रामू लोधी, वागेश मिश्रा, पियुष पाण्डेय, शुभम अहिरवार, गुलाबबाई, बिट्टू परिहार, राधाबाई अहिरवार, अखिलेश परिहार, सुमेर यादव, विष्णुप्रसाद, सुरेन्द्र पाल, पार्वतीबाई सहित बडी संख्या में महिलाऐं एवं हरिपुरा के रहवासी उपस्थित रहें।  

कोई टिप्पणी नहीं: