विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 11 अगस्त 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अगस्त

बेसहारा गौमाता की दुर्दशा को लेकर कांग्रेस ने सौंपा ज्ञापन


vidisha news
विदिशाः- विदिशा जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घूम रही बेसहारा गौमाताओं एवं अन्य पशुओं से आम नागरिकों और किसानों के समक्ष भारी समस्याएं उतपन्न हो रही हैं। जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपते हुए मांग की गई है 

1 जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में घूमने वाली गौमाताओं व अन्य पशुओं को गौशालाओं में पहुंचाया जाए।

2 जिले की जिन गौशालाओं का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है जल्द से जल्द उनका शुभारंभ करवाया जाए।

3 गतिशील गौशालाओं के बजट में बढ़ोतरी की जाए।

4 जिन नागरिकों और किसानों के निजी मवेशी बेसहारा घूमते हैं उन्हें चिन्हित करने की व्यवस्था की जाए।

इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष निशंक जैन ने जिला प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि ये किसी भी प्रकार से राजनीति का विषय नहीं है।अगर हमारी मांगों का 18 अगस्त 2021 तक निराकरण नहीं किया गया तो जिला कांग्रेस कमेटी एवं ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों के तत्वावधान में जिले के समस्त विकासखण्ड मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन करते हुए बेसहारा गौमाताओं व अन्य पशुओं को उनकी सुरक्षा व देखभाल के लिए जनपद मुख्यालय में प्रशासन के सुपुर्द किया जाएगा। विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने कहा कि गौमाता के धार्मिक आस्था से जुड़े होने से उसकी दुर्दशा देखकर आम नागरिक भी असहाय महसूस करते हैं।सड़कों और खेतों में घूम रहे बेसहारा गौमाताओं और अन्य पशुओं से होने वाली परेशानियों के स्थायी हल की नितांत आवश्यकता है। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस महामंत्री राकेश कटारे, सुभाष बोहत, जिनेश जैन(टिंगी), अजय कटारे, दीवान किरार, अंशुज जैन, रवि साहू, प्रियंका किरार, शिवराज पिपरोदिया, गोविंद भार्गव, जितेंद्र तिवारी, प्रशांत यादव, ब्रजेंद्र वर्मा, अरुण अवस्थी, राजकुमार पासी, मनोज कुशवाह, विनोद राजपूत, शहजाद खां, परवेज खां, मोनू पाल, भोलाराम अहिरवार, प्रह्लाद अहिरवार, संतोष गौड़, घनश्याम यादव, मनीष विश्वकर्मा, संतोष गुर्जर, मनोज कुशवाह, मलखाल सिंह मीना, घनश्याम यादव, दिनेश दांगी, अशीष महेश्वरी, सुरेन्द्र रघुवंशी जदीम जावेद, फजल शेख, कोमल जाटव माधो सिंह अहिरवार, कमलेश शर्मा, राजबहुदूर रघुवंशी, राजकुमार डीडोत, दीपक दुबे, सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


कांफ्रेस ऐजेण्डा बिन्दुओं की पूर्व समीक्षा 


vidisha news
मुख्यमंत्री जी की अध्यक्षता में 23 अगस्त सोमवार को प्रातः 11 बजे से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से कलेक्टर, कमिश्नर कांफ्रेस का आयोजन किया गया है। उक्त कांफ्रेस में शामिल 13 ऐजेण्डा बिन्दुओं पर जिले में क्या कार्यवाही हुई है कि अद्यतन जानकारी तथा ततसंबंध में आवश्यक मार्गदर्शन देने के उद्धेश्य से कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा ऐजेण्डा बिन्दुओं की पूर्व समीक्षा बैठक बुधवार को अपने चेम्बर में आहूत की गई थी।  कलेक्टर डॉ जैन ने जिन बिन्दुओं पर समीक्षा की जानी है उन विभागो के अधिकारियों को अपडेट जानकारी संधारित कर विभाग प्रमुख से ऐजेण्डा के परिपेक्ष्य में जानकारियां संकलित कर जिला स्तर पर क्रियान्वित कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि पूर्व बैठक जो दस मार्च को हुई थी के पालन प्रतिवेदन में शामिल विभागो के अधिकारी अद्यतन जानकारी से अवगत रहें और दस्तावेंज समाहित करें। सोमवार 23 अगस्त को आहूत वीडियो कांफ्रेसिंग में शामिल ऐजेण्डा बिन्दु प्रदेश में माफिया के विरूद्व कार्यवाही, महिला अपराध एवं आगामी त्यौहारो को दृष्टिगत रखते हुए कानून व्यवस्था, विभिन्न कोविड कल्याण योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा, वर्षा ऋतु के दौरान प्रदेश में पौधरोपण कार्यक्रम, एक जिला एक उत्पाद योजना का क्रियान्वयन, जिले में पीएसए आक्सीजन प्लांट के निर्माण की स्थिति, जिला स्तर पर सोशल मीडिया प्रबंधन, जल जीवन मिशन का जमीनी क्रियान्वयन, स्वसहायता समूहो को दिलाए गए क्रेडिट लिंकेज की स्थापना, नगरीय क्षेत्रों के धारणाधिकार आवंटन के संबंध में राजस्व विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशो के पालन की स्थिति, राईस मीलिंग और खाद्यान्न का उठाव तथा विभिन्न योजनओं के अंतर्गत रोजगार उपलब्ध कराए जाने की स्थिति एवं रोजगार मेलो का आयोजन और मनरेगा के कार्यो की समीक्षा शामिल है। ऐजेण्डा बिन्दुओ का क्रियान्वयन करने वाले विभागो के अधिकारियों द्वारा अद्यतन जानकारी से कलेक्टर को अवगत कराया गया है। उक्त बैठक में डिप्टी कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी श्री कुमार शानू देवडिया, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री पीडी वंशकार, अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ श्री दयाशंकर सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह, जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू, जिला रोजगार अधिकारी श्री एबी खॉन, पीएचई के एसडीओ, आजीविका मिशन के जिला समन्वयक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव, मार्कफेड, नॉन के अधिकारी मौजूद रहें। 


निर्माणाधीन सड़क का जायजा 


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बुधवार को सोंठिया अण्डर ब्रिज के पास से नवीन कलेक्ट्रेट तक पहुंच मार्ग सड़क के निर्माण कार्य का स्थलीय भ्रमण कर जायजा लिया है। इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री हेमंत राजपूत व विद्युत यांत्रिकी की एसडीओ सुश्री मौसम जैन साथ मौजूद रही।  कलेक्टर डॉ जैन ने सड़क निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि रेल्वे लाइन के पैरेलल बनने वाली इस सड़क पर जल निकासी के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित हों इसके लिए बीच-बीच में बनाए गए डक के निर्माण कार्यो का भी उन्होंने जायजा लिया है वही डकबेल से पानी निकासी के फ्लो का अवलोकन झांककर किया है। लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री हेमंत राजपूत ने बताया कि सोंठिया फाटक से कलेक्ट्रेट तक पहुंच मार्ग सड़क की कुल लम्बाई 1.8 किलोमीटर है यह सडक दो करोड़ 31 लाख की लागत से पूर्ण कराई जाएगी। सड़क की कुल चौड़ाई सात मीटर जबकि दोनो और दो-दो मीटर के पक्के शोल्डरो का भी निर्माण कराया जा रहा है। सड़क निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने से कलेक्ट्रेट, मेडिकल कॉलेज, खेल स्टेडियम तक आने जाने वालो को सहूलियत होगी वही नगर की मुख्य सडक पर यातायात दबाव कम होगा। 


छात्रवृत्ति पोर्टल आज से पुनः क्रियाशील


अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थी जो शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में अध्ययनरत है और उनके द्वारा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर पूर्व अंतिम तिथि 31 मार्च तक किन्ही कारणो से आवेदन नही कर पाए है ऐसे सभी विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 बारह अगस्त से पुनः 15 दिवस के लिए क्रियाशील खोला जा रहा है।  जनजातीय कार्य विभाग के जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी ने उपरोक्त जानकारी देते हुए पूर्व उल्लेखित वर्ग के पात्र छात्र-छात्राएं जिनके द्वारा नियत पूर्व उल्लेखित तिथि तक छात्रवृत्ति के आवेदन फार्म पोर्टल पर दर्ज नही कर पाएं है ऐसे सभी विद्यार्थी बढाई गई नवीन तिथि अर्थात आगामी 15 दिवस के भीतर अनिवार्यतः छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर अपडेट कराना सुनिश्चित करें।  जिला संयोजक श्री अवस्थी ने संस्थाओं के प्राचार्यो को आवेदन पोर्टल पर निर्धारित अवधि तक वंचित छात्रों के आवेदन जमा कराने के निर्देश प्रसारित किए है। उन्होंने संस्था प्राचार्यो को हिदायत दी है कि कोई पात्र छात्र आवेदक छात्रवृत्ति से वंचित ना रहें। उक्त सम्पूर्ण दायित्व संबंधित संस्था प्रमुख का होगा।


मलेरिया निरोधक होम्योपैथिक औषधियों का वितरण 


vidisha news
मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत होम्योपैथिक औषधी मलेरिया आफ 200 के प्रथम चरण की शुरूआत मंगलवार को दवा खिलाकर की गई। जिला आयुष अधिकारी डॉ दिनेश कुमार अहिरवार ने बताया कि आयुष संचालनालय द्वारा जारी निर्देशो के अनुपालन में विदिशा जिले में भी मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम का आयोजन अभियान के रूप में क्रियान्वित किया जा रहा है।  जिला आयुष अधिकारी डॉ दिनेश कुमार अहिरवार ने बताया कि अभियान के अंतर्गत दो चरणो में कार्यो का संपादन किया जाएगा जिसमें प्रथम चरण तहत अगस्त माह की 17 एवं 24 तारीख को जबकि दस अगस्त को दवा खिलाई जा चुकी है। द्वितीय चरण का क्रियान्वयन सितम्बरर माह की 07, 14 एवं 21 तारीख को किया जाएगा। मलेरिया रोग से बचाव एवं प्रतिरोध क्षमता बढाने हेतु प्रत्येक परिवार के सदस्य को होम्योपैथी औषधी मलेरिया 200 की एक-एक खुराक (छह-छह) गोलियां खिलाई जाना है।  प्रथम चरण का शुभारभ दस अगस्त को जिले के विभिन्न संभावित मलेरिया संक्रमित क्षेत्र ग्राम जैसे गेहूंखेडी, करारिया, कूल्हन, बापचा आदि में जिला आयुष अधिकारी डॉ दिनेश कुमार अहिरवार ने स्वंय पहुंचकर दवा खिलाने के अभियान का जायजा लिया। ततसंबंध में आंगनबाडी, आशा कार्यकर्ता तथा अन्य कर्मचारी के सहयोग से मलेरिया बचाव हेतु होम्योपैथिक औषधी की पहली खुराक का वितरण किया गया है। वहीं ग्रामवासियों को मलेरिया से बचाव एवं सावधानियों के संबंधा में आवश्यक जानकारियां प्रदाय की गई है। 


’प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में पंजीयन 16 अगस्त तक होगा’


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मौसम खरीफ 2021 हेतु कृषकों के फसल बीमा हेतु पंजीयन की अंतिम तिथि 16 अगस्त 2021 नियत की गई है।  संयुक्त संचालक, कृषि ने बताया कि जिले के किसान अपनी धान फसल का बीमा 16 अगस्त 2021 तक करा सकते है। जिले के कृषक भाईयों से अपील की गई है कि संबंधित राष्ट्रीयकृत बैंक या सेवा सहकारी समितियों में जाकर जिले में खरीफ मौसम 2021 में पटवारी हल्का स्तर पर अधिसूचित धान फसल का बीमा अधिक से अधिक संख्या में नियत तिथि तक पंजीयन कराकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठायें।

 

जिला बदर का आदेश जारी


कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ पंकज जैन ने पुलिस अधीक्षक के पालन प्रतिवेदन पर एक प्रकरण में जिला बदर के आदेश जारी कर दिए है।  जारी आदेश में उल्लेख है कि थाना त्योंदा कस्बा बागरोद अंतर्गत विभिन्न अपराधों में लिप्त अनावेदक राघवेन्द्र (काशीराम मैना) उम्र 36 साल निवासी ग्राम सेनपा थाना राहतगढ़ जिला सागर हाल कस्बा बागरोद थाना त्योंदा जिला विदिशा के विरूद्व मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जिला बदर की कार्यवाही एक वर्ष के लिए की गई है। उक्त अवधि में विदिशा जिला एवं सीमावर्ती जिला रायसेन, भोपाल, गुना, अशोकनगर, सागर, राजगढ़ की राजस्व सीमा से एक वर्ष की कालावधि के लिए उसे निष्कासित किया गया है। 


हिट एण्ड रन प्रकरण में मदद जारी


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में पचास हजार रूपए की आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश मेंं उल्लेख है कि विदिशा तहसील के ग्राम भदारवाडा निवासी श्री कल्याण सिंह पुत्र गनपत सिंह दांगी सडक दुर्घटना में घायल हो जाने पर पोषण अधिनियम के तहत घायल कल्याण सिंह के लिए पचास हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। 


बुधवार को 10.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई


विदिशा जिले में बुधवार 11 अगस्त को 10.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्री राजेशराम ने बताया की तहसीलवार दर्ज वर्षा तदानुसार विदिशा में चार मिमी, ग्यारसपुर में 59 मिमी, गुलाबगंज में 15 मिमी, नटेरन में तीन मिमी, पठारी में 23 मिमी वर्षा दर्ज की गई है जबकि बासौदा, कुरवाई, सिरोंज, लटेरी और शमशाबाद तहसील में वर्षा नगण्य रही।


ब्लीचिंग पावडर छिड़काव के निर्देश


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने वर्षा ऋतु में संक्रमण बीमारियों से तथा पेयजल स्त्रोंतो को दूषित होने से बचाव के संबंध में दिए गए निर्देशो के परिपालन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने बताया कि सभी चिकित्सा अधिकारियों जो जनचिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ है तथा ब्लाक कम्युनिटी मोबिलाइजरों को निर्देशो के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित कराने हेतु ताकिद किया गया है। ततसंबंध में समस्त ग्राम पंचायतों के सरपंच व सचिव की उपस्थिति में ब्लीचिंग पावडर का छिडकाव उल्लेखित स्थलों पर कराने एवं पानी के स्त्रोतो में उपयुक्त साफ सफाई व्यवस्था हेतु अधीनस्थ कर्मचारियों को निर्देशित कर की गई कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश प्रसारित किए है।  

कोई टिप्पणी नहीं: