सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 11 अगस्त 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अगस्त

विधायक सुदेश राय के प्रयास से पांच करोड़ की राशि से निर्मित होगा 200 सीटर ऑडिटोरियम


sehore news

सीहोर। क्षेत्र में लगातार करोड़ों रुपए के विकास कार्य किए जा रहे है। आगामी दिनों में विधायक सुदेश राय के प्रयास से प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहर को एक ओर सौगात दी है। पांच करोड़ रुपए की राशि से क्षेत्र में 200 सीटर ऑडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार गत दिनों विधायक श्री राय द्वारा मुख्यमंत्री श्री चौहान को इस संबंध में पत्र दिया गया था, उसके पश्चात सीएम के माध्यम से आगामी दिनों में करीब पांच करोड़ की राशि से सीहोर विधानसभा क्षेत्र में 200 सीटर ऑडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा। इस बड़ी सौगात के लिए विधायक श्री राय ने सीएम श्री चौहान का आभार व्यक्त किया है। 


आईईएस पब्लिक स्कूल में इंवेस्टिटुयर सेरेमनी का आयोजन, आईईएस पब्लिक स्कूल में छात्रो का सपथ ग्रहण समारोह संपन्न


sehore news
सीहोर। आईईएस पब्लिक स्कूल में एसओपी के अनुसार फिजिकल डिस्टेंसिंग एवं मास्क के साथ छात्रो का सपथ ग्रहण समारोह संपन्न हुआ। स्कूल द्वारा आयोजित इंवेस्टिटुयर सेरेमनी का आयोजन आईईएस कैम्पस में किया गया। समारोह की मुख्य आतिथि समीर यादव, एएसपी सीहोर एवं देवांश सिंह, सीईओ आईईएस यूनिवर्सिटी द्वारा दीप प्रजावलन किया गया तदुपरान्त छात्रो द्वारा आकर्षक सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी गयी। कार्यक्रम के आरंभ में देवांश सिंह ने स्वागत भाषण दिया उन्होंने छात्रो को उन सभी बाधाओं और चुनौतियों के बावजूद आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया। साथ ही बताया के नेतृत्व एक शीर्षक या एक पदनाम के बारे में नहीं है यह प्रभाव, और प्रेरणा के बारे में है। नेतृत्व मानव जीवन के विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं- विकास, परिपक्वता, विश्वास, कर्तव्य और ईमानदारी का प्रतीक है। समारोह की मुख्य आतिथि श्री यादव, एएसपी सीहोर ने छात्रो का मार्गदर्शन किया जिसमे उन्होने छात्रों में नेतृत्व कौशल का निर्माण करने और एक बेहतर समाज के निर्माण के लिए करुणा पैदा करने पर जोर दिया। उन्होने छात्रो को जिम्मेदारी के मंत्र का दान करते हुए, छात्रों ने अपने कर्तव्यों को अपनी क्षमता के अनुसार पूरा करने एवं स्कूल के रुल्स व रेग्युलेशन का पालन करने का संकल्प दिलाया। इंवेस्टिटुयर सेरेमनी एक महत्वपूर्ण अवसर होता है, जिसमें सभी युवा छात्र पूरी लगन के साथ नेतृत्व और जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार रहते हैं। स्कूल के अनुभवी शिक्षकों के एक पैनल द्वारा सभी छात्रो में से सच्चे नेतृत्व एवं पूरी लगन के साथ जिम्मेदारियों को निभाने वाले छात्रो का चयन किया गया। जिनमे मेहुल मुकाती हैड बॉय श्रेया वरिया हैड गर्ल, वही इंटीग्रिटी हाउस से अद्विका विद्यार्थी इंटर्निटी हाउस से अनुष्का शर्मा इंगेनुइटी हाउस से भारत मालवीय केपैबलिटी हाउस से रिधिमा मिश्रा को हाउस कप्तान साथ ही सभी हाउस के वाइस कप्तान एवं जूनियर पर्फेक्ट का भी चयन कर सपथ ग्रहण का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। सेरेमनी के अंत में प्रोफ (श्रीमति) मनीषा कवाथेकर, ग्रुप डाइरेक्टर आईईएस पब्लिक स्कूल ने सभी आतिथिओ एवं अभिववकों का आभार व्यक्त किया। सभी अभिभावकों के लिए यह गर्व का क्षण था कि उनके बच्चों को नेताओं के रूप में एक नई यात्रा की शुरुआत करते हुए बड़ी जिम्मेदारियों के साथ निवेश किया जा रहा है अंतत: राष्ट्रीय गान के साथ कार्यक्रम का सम्पूर्ण समापन हुआ।


युवाओं को आर्य संस्कृति से जोडऩे के लिए चलाया जाएगा, सदस्यता अभियान,आर्य मंदिर में मनाया जाएगा श्रावणी पर्व


sehore news
सीहोर। युवा भारतीय आर्य संस्कृति से भटकते जा रहे है। युवाओं को पद भ्रष्ट होने से बचाने के लिए आर्य संस्कृति से उनको जोडऩा होगा। युवाओं को विदेशी आधुनिकता से धर्म की तरफ लौटना होगा तब हीं भारत अखंड राष्ट्र बनेगा। उक्त बात बुधवार को आर्यं समाज लोधी मोहल्ला गंज मेंं आयोंजित कार्यक्रम के दौरान आचार्य विजय राठौर ने कहीं। उन्होने कहा की सार्वंदेशिक आर्यं युवक परिषद द्वारा युवाओं को आर्य संस्कृति से जोडऩे के लिए जिले में सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। आर्य समाज मंदिर में परंपारिक रूप से 18 ये 21 अगस्त तक श्रावणी पर्व भी मनाया जाएगा। आचार्यं श्री राठौर के सानिध्य में वैदिक पद्धति से जन्मोत्सव में वैदिक संध्या ईश्वर स्तुति प्रार्थना उपासना मंत्र स्वस्तिवाचन शांति करण पश्चात यज्ञ किया गया। देश भक्ति गीत संगठन सूक्त के पश्चात वैदिक साहित्य का वितरण किया गया। कार्यक्रम में आर्य संगठन उपप्रधान हेमंत कुशवाहा, प्रचार मंत्री सूरज आर्य, मंत्री अरुण राठौर, कार्यालय मंत्री धीरज आर्य,उपदेशक राजेंद्र आर्य, अनूप आर्य, राजू राठौर, महेश राठौर, रानी राठौर, स्वाति राठौर, बृजेश राठौर, ममता राठौर, नीतू राठोर, पुष्पा राठोर, रानी आर्य, मोना राठौर, शशि राठौर, योगेश राठौर, क्रिश राठौर, अंजलि राठौर, नेहा राठौर, प्रतिभा राठौर, ऋषि राठौर, कृष्णा बाई,बंस राठौर, उत्कर्ष राठौर, परी राठौर, अमित राठौर, शालू राठौर, रूबी राठौर, तनु राठौर, सुदर्शन आयर्, शरद महेश्वरी, संजय महेश्वरी, इशु राठौर आदि सभी लोगों ने भाग लिया।


बैंक वाले किसान से कर्ज पर ले रहे है भारी ब्याज, व्यापारी कम दामों पर खरीदी रहे है किसानों से प्याज

  • प्रधानमंत्री से किसान स्वराज संगठन ने की प्याज निर्यात शुरू करने की मांग

sehore news
सीहेार। केंद्र सरकार से विदेशों को प्याज निर्यात शुरू किए जाने की मांग की गई है। किसान स्वराज संगठन जिलाध्यक्ष विनय सिंह दांगी के नेतृत्व में किसानों के द्वारा कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौपा गया है। केंद्र सरकार ने कोरोना के चलते बीते साल से विदेशों को प्याज निर्यात बंद कर रखा है। व्यापारी किसानों को प्याज का काफी कम दाम दे रहा है तो दूसरी तरफ प्याज उत्पादक किसानों को केंद्रीयकृत बैंक के कर्ज पर ब्याज देना पड़ रहा है। किसान स्वराज संगठन जिलाध्यक्ष विनय सिंह दांगी ने कहा की प्याज निर्यांत पुन: शुरू किया जाए ताकि किसानों को प्याज का उचित दाम मिल सकें। प्याज सीजन में बीते साल 15 से 25 रुपए बिक रहा था जबकी आज मात्र 5 से 15 रू किलों बिक रहा है। अगर मध्य प्रदेश का प्याज विदेशों में निर्यात होता है तो इस लाभ प्याज उत्पादक किसानों को मिलेगा। अब तो किसानों को बेंकों को ब्याज देना पड़ रहा है प्याज से लागत मूल्य के अलाबा कोई अतिरिक्त आय नही हो रहीं है। ज्ञापन से श्री दांगी ने सरकार को किसानों की अन्य परेशानियों से भी अवगत कराया है। उन्होने किसानों को 2019 खरीफ  की फसल सोयाबीन का बीमा धन देने और प्रधानमंत्री फसल बीमा के नियम अनुसार 25 प्रतिशत  बीमा तो फसल खराब होने के तुरंत बाद देने की मांग की है।


बिजली बिलों में राहत के लिए दिजीए अपना समर्थन- महाजन

  • आज से शुरू होगा हस्ताक्षर अभियान, घर घर पहुंचेंगे कार्यकर्ता  

sehore news
सीहोर। गुरूवार से युवा नेता गौरव सन्नी महाजन के नेतृत्व में बिजली बिलों की अत्यधिक राशि के विरोध में सैकड़ों कार्यकर्ता हस्ताक्षर अभियान शुरू करेंगे। शहर के सभी 35 वाडों में अभियान चलाया जाएगा। कार्यकर्तार्ओं के द्वारा नागरिकों से शिकायत फार्म भराया जाएगा। नागरिक बिजली के बिलो की राशि सहित अन्य समस्याओं को भी दर्ज करा सकेंगे। कार्यकर्ता शासन प्रशासन के द्वारा जारी कोरोना गाइड लाईन का पालन करेंगे। कार्यकर्ता मास्क सैनीटाईजर और दो गज की दूरी के साथ नागरिकों के घर घर पहुृंचेंगे। विद्युत वितरण कंपनी की नीतियों के विरोध में शुरू किए गए हस्ताक्षर अभियान को समर्थन देने और खुलकर सामने आने की अपील युवा नेता गौरव सन्नी महाजन के द्वारा नागरिकों से की गई है। महाजन ने कहा की अप्रैल से जुलाई माह तक के समस्त बिजली बिल माफ  किए जाने और अप्रैल से जुलाई तक जो बिल बिजली उपभोक्ताओं के द्वारा जमा किये गये हैं उन्हें अगले माह में समायोजित किये जाने  सहित भारी भरकम बिलों की पूर्ण जांच कर संशोधन किये जाने की मांग मुख्यमंत्री से की जा रहीं है। हस्ताक्षर अभियान के बाद मांग पत्रों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम का ज्ञापन देकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर डॉ चंद्रमोहन ठाकुर को सौपा जाएगा।


राष्ट्रवादी सिद्धांतों का पालन करेंगे क्लब सदस्य, राजपूत सिंधिया फैंस क्लब के जिलाध्यक्ष नियुक्त


sehore news
सीहोर। निष्ठावादी सिद्धांतवादी युवा भाजपा नेता मोनिश राजपूत को सिंधिया फैंस क्लब का जिलाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सिंधिया फँस क्लब प्रदेशाध्यक्ष अक्षय सक्सेना के द्वारा वरिष्ठ संरक्षक एवं मार्गदर्शक कृष्णा घाडगे और राजेन्द्र सिंह हाड़ा की अनुसंशा पर उक्त नियुक्ती की गई है। सक्रिय राजपूत को जिलाध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर सिंधिया फँस क्लब से जुड़े युवाओं में हर्ष बना हुआ है। नवनियु़क्त जिलाध्यक्ष श्री राजपूत ने कहा की राजमाता श्रीमंत विजयाराजे सिंधिया,महाराजा श्रीमंत माधवराव सिंधिया की विचारधारा को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में जनजन तक पहुंचाया जाएगा। उनकी भावनाओं एवं राष्ट्रवाद के सिद्धांतों का पालन करते हुए क्लब से अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ा जाएगा। सामाजिक रचनात्मक कार्य करते हुए राष्ट्रवाद के प्रहरियों के हाथों को मजबूती प्रदान की जाएगी। जिलाध्यक्ष बनाए जाने पर श्री राजपूत भारत मालवीय, मनीष मालवीय, राहुल गुप्ता, वीरेंद्र राजपूत, नितेश राजपूत, रितेश शर्मा सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने बधाई देकर वरिष्ठ नेतृत्व का आभार व्यक्त किया है।


रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन को रोकने छापामार कार्रवाई, खनिज विभाग ने रेत के सात डम्पर किए जप्त


sehore news
जिले में रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन को रोकने के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर लगातार छापामार कार्रवाई की जा रही है। खनिज विभाग द्वारा गत दो दिनों से की जा रही छापामार कार्रवाही में जब्त किए डम्फरों पर साढे चार लाख रूपये का अर्थदंड वसूल किया गया। खनिज अधिकारी श्री राजेन्द्र परमार ने बताया कि विगत दो दिवसों में खनिज विभाग की टीम द्वारा छापामार कार्रवाई में 8 डम्फर अवैध परिवहन करते हुए पाये जाने पर जब्त कर अलग अलग थानों में खड़े किए गये।  कार्रवाई में 2 ट्रेक्टर ट्राली जब्त कर गोपालपुर पुलिस थाने में खडे किये गये। इसके अलावा तीन डम्फर सलकनपुर चौकी, चार डम्फरों को जब्त कर रेहटी पुलिस थाने में खडे किये गये है। अवैध परिवहन कर रहे 7 डम्फर पर कार्रवाई करते हुए साढे चार लाख रूपये का अर्थदंड वसूल किया गया। उन्होंने बताया कि जोशीपुर खदान के निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि पन्द्रह दिवस पूर्व जो रास्ता खोदकर कर डम्फरों के आवागमन के लिए अवरुद्ध किया गया था। वह अभी भी उसी स्थिति में है। खनिज टीम द्वारा जोशीपुर, बगवाडा, जहाजपुरा एवं छीपानेर का निरीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि यह कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी। इस छापामार कार्रवाही में खनिज निरीक्षक श्री संतोष सूर्यवंशी भी शामिल थे।


नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा आयोजित, परीक्षा में 3146 छात्र-छात्राएं शामिल हुए तथा 2552 अनुपस्थित रहे


नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 वीं में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा सीहोर जिले के आष्टा, इछावर, बुधनी, नसरूल्लागंज विकासखंड के चयनित 17 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित की गई। जिला शिक्षा अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस परीक्षा में कुल दर्ज संख्या- 5698 में से  3146 परीक्षा में शामिल हुए तथा 2552 अनुपस्थित रहें। इस परीक्षा में कक्षा 5 वीं में अध्ययनरत छात्र-छात्राऐं   सम्मिलित हुए । चयन परीक्षा के माध्यम से छात्र छात्राओं को कक्षा 6 में प्रवेश दिया जाएगा।


कहां कितने अनुपस्थित रहे

शा.उत्कृष्ट उमावि.क्रं.1 सीहोर में 193 छात्र-छात्राएं,  शा.क.म.ल.वा.उमावि.सीहोर 205 छात्र-छात्राएं,  शा.उमावि.सुभाष सीहोर 227 छात्र-छात्राएं,  शा.हाईस्कूल स्वा.विवे.मंडी सीहोर 99 छात्र-छात्राएं, शा.कन्या उमावि.मनुबेन मंडी सीहोर 104 छात्र-छात्राएं, शा.उमावि.कन्या कस्तूरबा सीहोर 116 छात्र-छात्राएं, शा.हाईस्कूल ग्वालटोली सीहोर 68 छात्र-छात्राएं, शास.उत्कृष्ट उमावि.आष्टा 107 छात्र-छात्राएं, शास.कन्या उमावि.आष्टा 114 छात्र-छात्राएं, शास.मॉडल उमावि.आष्टा 136 छात्र-छात्राएं, शास.उत्कृष्ट उमावि.बुदनी 167 छात्र-छात्राएं, शास.कन्या उमावि.बुदनी 196 छात्र-छात्राएं, शा.उत्कृष्ट उमावि.इछावर 237 छात्र-छात्राएं, शा.कन्या उमावि.इछावर 112 छात्र-छात्राएं, अशा.नालन्दा उमावि.इछावर 133 छात्र-छात्राएं, शा.उत्कृष्ट उमावि.नस.गंज 180 छात्र-छात्राएं, शा.कन्या उमावि.नस.गंज 161 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे।


जिले के प्रभारी मंत्री करेंगे ध्वजारोहण


लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। मंत्री डॉ. चौधरी जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में ध्वजारोहण करेंगे तथा मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करेंगे।


फसलों का निरीक्षण कर किसानों को दी उचित सलाह


sehore news
फसलों में हो रहे कीट के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए कृषि विभाग के अधिकारियों ने आष्टा विकासखण्ड के लसूडिया विजयसिंह, बड़ोदरिया गाडरी, हर्राज खेडी, डाबरी तथा सीहोर विकासखण्ड के पचामा, थूनाखुर्द ग्रामों के कृषकों के खेतों पर सोयाबीन एवं मक्का फसल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान तम्बाकु इल्ली, सेमीलूपर एवं तना मक्खी का प्रकोप फसलों में देखा गया। कृषकों को निरीक्षण के दौरान कीटव्याधियों के नियंत्रण के लिए पूर्व मिश्रित कीटनाशक नोवाल्यूरॉन+इन्डोक्साकार्व 350 मिली प्रति एकड या बीटासायफ्लूथ्रीन+इमिडाक्लोप्रिड 140 मिली प्रति एकड़ या नोवाल्यूरॉन+इमामेक्टिन 250  मिली प्रति एकड छिड़काव करने की सलाह दी। सोयाबीन में लगने वाले रोगों के नियंत्रण के लिए कार्बनडाईज+मेनकोजेब 500 ग्राम प्रति एकड या थायोमिथॉक्साम+लेम्डासायलोथ्रीन 80 मिली प्रतिएकड़ का छिड़काव करने की सलाह दी। साथ ही खेतों का निरंतर निरीक्षण करें एवं कीटनाशकों का विक्रेता से बिल जानकारी दी। कृषि विभाग के उप संचालक श्री रामशंकर जाट,  कृषि कृषि महाविद्यालय सीहोर के वैज्ञानिक डॉ. एसआर रामगिरी, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी आष्टा तथा कृषि विकास अधिकारी श्री जीएस मालवीय ने निरीक्षण किया।


शासकीय महिला पॉलिक्निक महाविद्यालय में एससी वर्ग की छात्राओं के नि:शुल्क प्रवेश


तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग द्वारा संचालित शासकीय महिला पॉलिक्निक महाविद्यालय सीहोर में अनुसूचित जाति वर्ग की छात्राओं के नि:शुल्क प्रवेश प्रारम्भ हो गये है। योजना के तहत कक्षा 10 उत्तीर्ण छात्राएं कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजीनियरिंग ब्रांच एवं कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण छात्राएं मार्डन ऑफिस मैनेजमेंट ब्रांच में प्रवेश ले सकती है। प्राचार्य डाॅ.पंकज जैन ने बताया कि सम्पूर्ण प्रक्रिया बेवसाईट dte.mponline.gov.in पर उपलब्ध है। छात्राओं को सर्वप्रथम 10 अगस्त से 24 अगस्त,2021 तक डाॅ. बाबा साहब अम्बेडकर योजना के तहत डिप्लोमा पाठ्यक्रम में अपना पंजीयन करवाना होगा एवं ऑनलाईन ही कॉलेज  च्वाईस फिलिंग कर प्रवेश हेतु संस्था में अपने समस्त मूल प्रमाण पत्रों के साथ 3 से 10 सितंबर 2021 के बीच उपस्थित होना होगा। प्राचार्य डॉ. जैन ने बताया कि संस्था में प्रवेश पूर्णत: नि:शुल्क है और साथ ही छात्राओं को नि:शुल्क छात्रावास एवं भोजन की व्यवस्था रहेगी एवं संस्था से ही सभी छात्राओं को पाठ्य पुस्तकें स्टेशनरी प्रदाय की जाएगी। छात्राओं को प्रतिमाह एक हजार रूपये छात्रवृति भी प्रदान की जावेगी। इच्छुक छात्राएं कार्यालयीन समय में महाविद्यलय में उपस्थित होकर भी प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकती है।


आज बुधनी जनपद परिसर में रोजगार मेला


जिले में  आयोजित रोजगार मेले की श्रृंखला में 12 अगस्त को बुधनी जनपद परिसर में रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने युवक युवतियों से अपने समस्त शैक्षणिक दस्तावेज लेकर अधिक से अधिक संख्या में रोजगार मेले में शामिल होने का अनुरोध किया है। कलेक्टर ने कंपनियों को कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। रोजगार मेले की श्रृखला में विकासखण्ड 13 अगस्त को सीहोर जनपद परिसर  में रोजगार मेंला आयोजित किया जाएगा।


रोजगार मेले में विभिन्न पदों पर की जाएगी भर्ती, 12 को बुदनी तथा 13 को सीहोर में


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देशानुसार जिला रोजगार कार्यालय एवं एनआरएलएम के सहयोग से विकासखण्ड स्तरीय रोजगार मेलों का आयोजन 12 अगस्त को जनपद पंचायत बुदनी तथा 13 अगस्त को  जनपद पंचायत सीहोर में आयोजित किये जायेंगे। रोजगार मेले में सेल मेन्युफक्चरिंग कंपनी मेहतवाड़ा, भारतीय जीवन बीमा निगम,  दीपक फासनर, वेल्सपन इण्डियां लिमिटेड, ट्राइडेण्ट ग्रुप बुदनी, इंफोटेक एजुकेशन सोसायटी भोपाल, प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन, हर्बल लाइफ, एमआई लाइफ कंपनियों द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती की जायेगी। युवा मेले में आवश्यक दस्तावेजों के साथ समय पर पहुंचे।


फसलों का निरीक्षण कर किसानों को उचित सलाह


फसलों में हो रहे कीट के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए कृषि विभाग के अधिकारियों तथा कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रमुख ने सीहोर विकासखण्ड के मोगराराम, आमाझीर तथा इछावर विकासखण्ड के ग्राम लसुड़ियाराम, भाउखेड़ी, जमोनिया हटेसिंह ग्रामों के कृषकों के खेतों पर सोयाबीन एवं मक्का फसल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान तम्बाकु इल्ली, सेमीलूपर एवं तना मक्खी का प्रकोप फसलों में देखा गया। कृषकों को निरीक्षण के दौरान कीटव्याधियों के नियंत्रण के लिए पूर्व मिश्रित कीटनाशक नोवाल्यूरॉन+इन्डोक्साकार्व 350 मिली प्रति एकड या बीटासायफ्लूथ्रीन+इमिडाक्लोप्रिड 140 मिली प्रति एकड़ या नोवाल्यूरॉन+इमामेक्टिन 250  मिली प्रति एकड छिड़काव करने की सलाह दी। सोयाबीन में लगने वाले रोगों के नियंत्रण के लिए कार्बनडाईज+मेनकोजेब 500 ग्राम प्रति एकड या थायोमिथॉक्साम+लेम्डासायलोथ्रीन 80 मिली प्रतिएकड़ का छिड़काव करने की सलाह दी। साथ ही खेतों का निरंतर निरीक्षण करें एवं कीटनाशकों का विक्रेता से बिल जानकारी दी। कृषि विभाग के सहायक संचालक श्री अनिल कुमार जाट,  कृषि विज्ञान केन्द्र सेवनिया इछावर  के प्रमुख श्री डॉ. जेके कन्नौजिया, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री बीएस देवड़ा तथा  श्री बीएल विश्वकर्मा ने निरीक्षण किया।


साप्ताहिक रोजगार उत्सव के तहत विशेष भर्ती


साप्ताहिक रोजगार उत्सव कार्यक्रम 17 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। जिसमें कम्पनी द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती की जायेगी। जिला रोजगार अधिकारी ने युवाओं से अनुरोध किया है, कि कोविड-19 का दिशा निर्देशों का पालन करते हुए इच्छुक युवक अपने समस्त दस्तावेज मूल शैक्षणिक प्रमाण-पत्र तथा अन्य प्रमाण पत्रों सहित अभिप्रमाणित कर छायाप्रति लेकर 17 अगस्त को  प्रात: 11 बजे से 4 बजे तक जिला रोजगार कार्यालय नवीन कलेक्ट्रेट भवन के हाल नम्बर 118-119 में शामिल हो सकते है।


बेटी बचाओ बेटी पढाओ पर कार्यशाला सम्पन्न


sehore news
महिला एवं बाल विकास विभाग की संयुक्त संचालक श्रीमती नकीजहां कुरैशी की अध्यक्षता में बाल संरक्षण कार्यशाला एवं विभागीय समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में विभाग की कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की विस्तारपूर्वक जानकारी ली। समीक्षा बैठक में संयुक्त संचालक श्रीमती नकीजहां कुरैशी ने पात्र बच्चों का सर्वे कर उन्हें योजना से लाभान्वित करने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाग के कर्मचारी सीधे लोगों से जुडे है और उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित कराना हमारा दायित्व है। कार्यशाला में मुस्कान संस्था की प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर श्रीमती सीमा देशमुख, बचपन संस्था के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर श्री सुनील गावंडे ने बाल संरक्षण अधिकार एवं कानून तथा लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012, किशोर न्याय अधिनियम 2015 की जानकारी दी। इस कार्यशाला में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री प्रफुल्ल खत्री, सहायक संचालक, समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी, विभागीय अधिकारी कर्मचारी, पर्यवेक्षक  उपस्थित थे।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 1171 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 336, श्यामपुर से 200, विकासखंड नसरुल्लागंज से 170,  आष्टा से 240,  बुधनी से 97 तथा इछावर से 128 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 227533 हैं। जिनमें से 215591 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 1050 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1729 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


टीकाकरण महाअभियान के तहत 5 बजे तक 10761 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


sehore news
जिले में कोविड टीकाकरण महाअभियान के तहत 10761 लोगों को कोविड का टीकाकरण किया गया। सीएमएचओ श्री सुधीर डेहरिया ने बताया कि जिले में बुधवार को 5 बजे तक 10761 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 08 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केन्द्र पहुंचने लगे। लोगों की सुविधा की दृष्टि से अनेक टीकाकरण केन्द्र बनाये गए। टीकाकरण महाअभियान में 18 वर्ष के युवा से लेकर बुजुर्गो ने भी टीका लगवाया।


जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति

जिले में कुल 10761 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। जिले में कुल 78 टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए। आष्टा में 2320, बुधनी में 860, इछावर में 1605, नसरूल्लागंज में 2806, श्यामपुर में 2302 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 868 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: