सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 12 अगस्त 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अगस्त

एक अनूठी पहल-एक ही बिटिया मगर दी हजारों खुशियां, एक दर्जन माताओं का किया सम्मान

 

sehore news
सीहोर। ऐसी ही अनेक मां हैं, जिन्होंने इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। पारिवारिक जिम्मेदारी के साथ ही सामाजिक दायित्व भी पूरे किए और अपनी इकलौती बेटी को इस काबिल बनाया कि वो आज बेटों से बढ़कर है। इसको लेकर शहर के बड़ा बाजार स्थित अग्रवाल पंचायती भवन में अग्रवाल महिला मंडल के तत्वाधान में एक दर्जन से अधिक माताओं का सम्मान किया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए अग्रवाल महिला मंडल अध्यक्ष ज्योति अग्रवाल ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान राजधानी भोपाल से पधारे संजोग क्लब के सदस्य जो सप्तगंगा समूह के नाम से जाने जाते है। समूह में मधू गर्ग, शकुन अग्रवाल, ज्योति बंसल, आभा अग्रवाल, सीमा, जय प्रकाश अग्रवाल अंजू अग्रवाल के द्वारा यहां पर मौजूद एक दर्जन महिलाओं का सम्मान किया गया। महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती अग्रवाल ने बताया कि बेटी पढ़ेगी तो बढ़ेगा इंडिया भले ही ये स्लोगन सरकारी ऑफिसेज की दीवारों पर लिखा आपको मिल जाए लेकिन इस मैसेज को अपने शहर के कई लोग चरितार्थ कर रहे हैं। ये ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपनी एकलौती बेटी को बेटे से बढ़कर माना और बेटे की चाहत किए बगैर अपनी एकलौती संतान को पढ़ाया-लिखाया और काबिल बनाया। जिसके कारण यही बेटियां आज मां बाप का नाम तो रोशन कर ही रही हैं साथ ही साथ बेटे की कमी को भी पूरा कर रही हैं। उन्होंने कहा कि पुरुषों के वर्चस्व वाले समाज की सोच बदली है तो इसकी पहल उस कोख से हुई, जिसने बेटी के जन्म को सम्मान समझा, अपना अभिमान समझकर पाला और ऐसे संस्कार गढ़े कि वो आज घर का गहना बन गई। समय के साथ अब पुरुष प्रधान समाज का किला ढह रहा है तो इसके पीछे ऐसी महिलाओं की अहम भूमिका रही है। उन्होंने दोहरी जिम्मेदारी निभाई, पहली बेटी को बेटों से भी बढ़कर पाला तो साथ ही उसके सामने खुद का इतना सशक्त व्यक्तित्व पेश किया तो आदर्श बनकर सही रास्ता दिखा सके। कार्यक्रम के दौरान अंतर्राष्ट्रीय वैश्य फेडरेशन की प्रदेश कार्यकारी अध्यक्षा रश्मि अग्रवाल का भी सम्मान किया गया।


महाजन के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने घर दुकान पहुंचकर कराए हस्ताक्षर, शहर में शुरू किए गए अभियान को मिला जनता का बड़ा व्यापक समर्थन

  • सैकड़ों नागरिकों ने की मुख्यमंत्री से पूरा बिजली बिल माफ करने की मांग 

sehore news
सीहोर। सैकड़ों नागरिकों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कोरोनाकाल में थमाए गए बिजली बिल माफ कराने की मांग की है। शहर में गुरूवार से गौरव सन्नी महाजन के नेतृत्व में शुरू किए गए हस्ताक्षर अभियान को जनता का बड़ा व्यापक समर्थन मिला। बिजली बिलों की अत्यधिक राशि के विरोध में महाजन के द्वारा जनहित में उठाई गई मांग का नागरिकों ने स्वागत किया। सैकड़ों कार्यकर्ता हस्ताक्षर अभियान के तहत शहर के सभी 35 वाडों में पहुंचे और घर दु़कानों पर दस्तक देकर नागरिकों से शिकायत फार्म भराकर हस्ताक्षर कराए। अभियान को लेकर कार्यकर्ताओं के साथ नागरिकोंं में भी उत्साह दिखाई दिए। कोरोना गाईडलाईन का पालन करते हुए घर दुकानों पर पहुंचे कार्यकर्ताओं को नागरिकों अनेक समस्याओं से अवगत कराया। नागरिकों ने बिजली के बिलो की राशि सहित अन्य समस्याओं को भी फार्म में दर्ज कराया। कार्यकर्ताओं के आहवान पर युवानेता गौरव सन्नी महाजन ने विद्युत वितरण कंपनी की नीतियों के विरोध में हस्ताक्षर अभियान शुरू किया है। महाजन के नेतृत्व में दो सौ अधिक समर्पित कार्यकर्ताओं ने कस्बा गंज, मंड़ी, बडिय़ाखेड़ी इंदिरा नगर, प्रमुख बाजार छावनी, चाणक्यपुरी दुर्गा कालोनी, ग्वालटोली, मुरली अवधपुरी, हासिंगबोर्ड दशहरा बाग आदि सभी 35 वार्डो के गली मोहल्लों में पहुंचकर शासन प्रशासन के द्वारा जारी कोरोना गाइड लाईन का पालन करते हुए  मास्क सैनीटाईजर और दो गज की दूरी के साथ नागरिकों के घर घर पहुंचे और समर्थन में फार्म पर हस्ताक्षर कराए। महाजन ने कहा की अप्रैल से जुलाई माह तक के समस्त बिजली बिल माफ  किए जाने और अप्रैल से जुलाई तक जो बिल बिजली उपभोक्ताओं के द्वारा जमा किये गये हैं उन्हें अगले माह में समायोजित किये जाने  सहित भारी भरकम बिलों की पूर्ण जांच कर संशोधन किये जाने की मांग मुख्यमंत्री से कर रहे है। जिस के लिए जनता ने भी हस्ताक्षर कर अपना मत दे दिया है। महाजन ने कहा की हस्ताक्षर के बाद अब मांग पत्रों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम का ज्ञापन देकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर डॉ चंद्रमोहन ठाकुर को सौपा जाएगा। हस्ताक्षर अभियान को समर्थन देने वाले शहर के सभी नागरिकों का गौरव सन्नी महाजन के द्वारा आभार व्यक्त किया गया है। 

कांग्रेस के तत्वाधान में जिला मुख्यालय में आयोजित किया गया जन संसद संवाद कार्यक्रम

  • जनता के साथ तानाशाही कर रही भाजपा की केन्द्र और प्रदेश सरकार-कांग्रेस प्रभारी रामवीर सिकरवार

sehore news
सीहोर। इन दिनों भाजपा की केन्द्र और प्रदेश सरकार जनता के साथ तानाशाही कर रही है। कोरोना महामारी को हल्के में लेने की वजह से हजारों लोगों की जान गई और देश आर्थिक संकट में घिर गया। महामारी और भुखमरी को उत्सव के रूप में मनाकर भाजपा की केन्द्र और प्रदेश सरकार जनता का उपहास उड़ा रही है। उक्त विचार शहर के बस स्टैंड स्थित जिला कांग्रेस कमेटी में आयोजित पिछड़ा वर्ग की ओर से  जन संसद संवाद कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस के प्रभारी रामवीर सिकरवार ने कहे। इस मौके पर मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव ने यहां पर मौजूद कांग्रेस कमेटी जिलाध्यक्ष डॉ.बलवीर तोमर, पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, राजकुमार पटेल, गुलाब बाई, ओम वर्मा, मीना सिंगी आदि का स्वागत भी किया। श्री यादव ने बताया कि केंद्र और प्रदेश सरकार कहीं भी विकास और रोजगार की चर्चा नहीं कर रही, जबकि देश और प्रदेश में विकास और रोजगार बड़ी जरूरत है। वर्तमान में भाजपा की सरकार तानाशाही कर रही है। उसको जनता से कोई सरोकार नहीं है। आम जनता की आवाज को संसद तक पहुंचाने के लिए  राज्य सभा सांसद और वर्ग के प्रदेशाध्यक्ष राजमणि पटेल के नेतृत्व में आयोजन किया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम पूरे जिले में चार माह तक जारी रहेगा। जन संसद में हर नागारिक आमंत्रित होगा। उन्होने बताया कि असल संसद की तर्ज पर इस जन संसद में संवाद से मिलने वाले सुझावों को एकत्र कर प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। फिर उसे संसद में पेश किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कांग्रेस जन संसद संवाद में जनता की सीधे जुड़ते हुए भाजपा सरकार की जन विरोधी नीतियों के संबंध में बताएगी। जिसमें आरोप लगाया जाएगा कि देश के सामने कई चुनैतियां खड़ी हुई है। जिसमें महंगाई, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, गिरती अर्थव्यवस्था, नोटबंदी,  कृषि कानून, पेट्रोल डीजल के मूल्यों में बढ़ोतरी के साथ ही ओबीसी आरक्षण नहीं बढ़ाने के मुद्दे उठाए जाएंगे। जन संसद संवाद में इन मुद्दों पर कांग्रेस जनता के बीच में जाकर खुली चर्चा करेगी। इसमें जनता से सरकार की नीतियों के विरोध मुखर करने के सुझाव भी लिए जाएंगे। प्रदेश सरकार के मुद्दे भी जन संसद संवाद में उठाये जाएंगे। करोना से मृत्यु होने पर 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की मांग, महंगाई कम करने, स्मार्ट सिटी के विकास जैसे सरकार के वादों को लेकर भी इसमें जनता से बातचीत करने का जिम्मा सौंपा गया है। आगामी कार्यक्रम श्यामपुर में किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान महामंत्री हरीश आर्य, अरुण राय, सुरेश ठाकुर, तारा यादव, विक्रम ठाकुर, विवेक राठौर, धर्मेन्द्र रेकवार, प्रीतम चौरसिया, रघुवीर दांगी, पवन राठौर, नावेद खान, राजेन्द्र नागर, रामभजन मालवीय आदि शामिल थे। 


सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नसरूल्लागंज में ऑक्सीजन प्लांट शुरू


sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लोकार्पण के साथ ही  सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नसरूल्लागंज के ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन का उत्पादन प्रारंभ हो गया है। इस ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 300 एलएमपी है। संयंत्र से ऑक्सीजन उत्पादन शुरू हो जाने से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की ऑक्सीजन के लिए अन्य स्रोतों से निर्भरता समाप्त हो गयी। इस क्षेत्र के नागरिकों को इलाज के लिए इस सुविधा का लाभ मिलेगा।  पहले इस क्षेत्र के  ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों को भोपाल या होशंगाबाद रेफर  किया जाता था। अब अन्य चिकित्सालयों में रेफर नहीं करना पड़ेगा। नसरूल्लागंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र  50  बिस्तरों का है । जिसमें 10 बिस्तर आईसीयू हैं। आईसीयू बैड होने से गम्भीर बीमारी का भी इलाज हो सकेगा। इसके साथ ही कोविड की तीसरी लहर की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए नसरूल्लागंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो गयी है।


लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने निरंतर काम किया जा रहा है- मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नसरूल्लागंज में ऑक्सीजन प्लांट तथा पैथालॉजी का वर्चुअल लोकार्पण किया
  • नसरूल्लागंज में 11 करोड़ की लागत से बनने वाले 30 बिस्तरों के अस्पताल मातृ-शिशु भवन का किया भूमि पूजन

sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नसरूल्लागंज में ऑक्सीजन प्लांट,  पैथोलॉजी लैब का लोकार्पण तथा तीस बिस्तरों वाले अस्पताल मातृ-शिशु भवन की आधारशिला रखी। इस अवसर पर संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनता परिवार की तरह है और उनके समुचित इलाज की व्यवस्था की जा रही है। लोगों की दुख-तकलीफों को दूर करना हमारा काम है और प्रदेश सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निरंतर काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि कोविड काल में ऑक्सीजन के संकट के समय ध्यान आया कि यहीं ऑक्सीजन की व्यवस्था हो जाए तो मरीजों को बाहर नहीं जाना पड़ेगा। यहॉं स्थापित ऑक्सीजन प्लांट की 300 एलपीएम क्षमता है। इससे ऑक्सीजन के लिए अन्य स्थानों और स्त्रोंतों पर निर्भरता समाप्त हो गयी है। श्री चौहान ने कहा कि आज नसरुल्लागंज के लोगों को छोटी-छोटी बीमारियों के इलाज और जांच के लिए भोपाल या होशंगाबाद जाना पड़ता था। उन्होंने कहा कि यहां पैथोलॉजी लैब शुरू हो जाने से क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। हर तरह की पैथालॉजी जांच शीघ्र होने से बीमार लोगों का इलाज भी जल्द शुरू होगा। श्री चौहान ने कहा कि यहां के अस्पताल में 10 आईसीयू बेड उपलब्ध होने से गंभीर बीमारियों का इलाज हो सकेगा। श्री चौहान ने नसरूल्लागंज में गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के इलाज के लिए ग्यारह करोड़ की लागत से 30 बिस्तरों के अस्पताल मातृ-शिशु भवन की आधार शिला रखी। यह अस्पताल आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा और इस अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के अलावा अन्य सभी महिलाओं के इलाज और जॉंच की सुविधा होगी। इस अस्पताल के बन जाने के बाद क्षेत्र की माता-बहनों को इलाज के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं होगी। श्री चौहान ने कहा कि नसरूल्लागंज के 50 बिस्तरों वाले अस्पताल को 100 बिस्तरों के अस्पताल में अपग्रेड किया जाएगा। नसरूल्लागंज, रेहटी, बुधनी, शाहगंज, बकतरा, लाड़कुई जैसे नगरों-कस्बों में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। श्री चौहान ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर को आने से रोकने के लिए सभी से मास्क लगाने और दो गज की दूरी बनाये रखने की अपील की है। फिर भी यदि कोविड की लहर आती है तो बुधनी, बकतरा, रेहटी, नसरूल्लागंज में कोविड के इलाज के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई हैं। उन्होंने कहा कि बुधनी में 300 बिस्तरों का कोविड अस्पताल तैयार है। श्री चौहान ने जनप्रतिनिधियों, समाज सेवियों, कोरोना वालेंटियर्स से नगरों तथा ग्रामीण क्षेत्रों का शतप्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए सक्रिय रूप से काम करने की अपील की। उन्होंने अभी तक जिस गति से कोविड टीकाकरण किया गया है उसके लिए जिला प्रशासन की टीम और टीकाकरण में योगदान देने वाले सभी लोगों को बधाई दी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने वर्चुअल संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में कोविड पर न केवल नियंत्रण पाया बल्कि देश-विदेश में मध्यप्रदेश को एक मॉडल के रूप में देखा गया। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में ऑक्सीजन की प्रदेश में व्यवस्था की गई। डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है। सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने भी संबोधित किया। नसरूल्लागंज में आयोजित कार्यक्रम में वन विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री गुरु प्रसाद शर्मा, श्री रघुनाथ भाटी तथा भाजपा जिलाध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने संबोधित किया।


कार्यक्रम में यह थे उपस्थित

कार्यक्रम में नसरूल्लागंज मंडल अध्यक्ष श्री धीरज पटेल, गोपालपुर मंडल अध्यक्ष श्री दिनेश शर्मा, लाडकुई मंडल अध्यक्ष श्री श्याम सिंह ठाकुर, श्री मारुति शिशिर सहित अन्य जनप्रतिनिधि सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।  


जिले के प्रभारी मंत्री करेंगे ध्वजारोहण


लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण  मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। मंत्री डॉ. चौधरी जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में ध्वजारोहण करेंगे तथा मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करेंगे। 


प्रधानमंत्री ने समूहों को वन क्लिक के माध्यम से राशि हस्तांतरित की


sehore news
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आत्मनिर्भर नारी शक्ति से वर्चुअल संवाद कार्यक्रम के तहत ग्रामीण स्व सहायता समूह के सदस्यों से विभिन्न गतिविधियों में किए जा रहे कार्यो के संबंध में चर्चा कर प्रोत्साहित किया। साथ ही प्रदेश एवं केंद्र सरकार के द्वारा समूह की सदस्यों का किस प्रकार से सहायता तथा लाभ प्रदाय किया जा सकता है, इसके लिए संवाद किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आजीविका मिशन के माध्यम से स्व सहायता समूह द्वारा दिन प्रतिदिन की जा रही प्रगति, आत्मनिर्भर होकर परिवार का पालन पोषण करने की हिम्मत तथा समुदाय की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का हौसला देखकर अत्यंत प्रसन्नता व्यक्त की। कार्यक्रम में विधायक श्री सुदेश राय द्वारा जिले के 409 स्व सहायता समूह को 44.91 लाख का आरएफ एवं 318 स्व सहायता समूह को 238.50 सीआईएफ राशि के स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरित किए। बुदनी की सामर्थ्य आजीविका फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी, इछावर की आत्मनिर्भर महिला फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी एवं सीहोर की महिला किसान क्रॉप प्रोड्यूसर कंपनी के लिए 3.3 लाख की राशि तथा पीएमएफएमई के तहत 13 स्व सहायता समूह के 15 हितग्राहियों को 5.80 लाख रूपये की राशि का वन क्लिक के माध्यम से खातों में हस्तांतरित किए। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोंबर, जिला परियोजना प्रबंधक श्री दिनेश बरफा सहित स्व सहायता समूह की सदस्य उपस्थित थी।


ऑक्सीजन प्लांट का किया लोकार्पण


मुख्यमंत्री द्वारा नसरूल्लागंज में वर्चुअल ऑक्सीजन प्लांट एवं अन्य निर्माण कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। नसरूल्लागंज में आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधी द्वारा लोकार्पित किया गया।


जिले में अब तक 591.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज


जिले में 01 जून से 12 अगस्त 2021 तक 591.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष  इसी अवधि में औसत वर्षा 518.7 मिलीमीटर थी। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 72.9 मिलीमीटर औसत वर्षा अधिक हुई है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 12 अगस्त 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 631.9 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 628.9, आष्टा में 547.0, जावर में 515.0, इछावर में 593.3, नसरूल्लागंज में 570.0,  बुधनी में 717.0, रेहटी में 529.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक 18 अगस्त को


राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक 18 अगस्त 2021 को प्रात 11 बजे कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में जिला कार्यालय के सभागार में आयोजित की गई है। बैठक में विगत 30 जून,21 को आयोजित बैठक की कार्यवाही विवरण के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा, भू-राजस्व एवं अन्य मदों की वसूली, डायवर्सन प्रकरणों की समीक्षा, स्वीकृत खदानों के व्यपवर्तन किये जाने की समीक्षा, रेवेन्यू एकाउंटिंग सिस्टम से भू-राजस्व जमा किये जाने की समीक्षा, आर.सी.एम.एस. में राजस्व प्रकरणों के दर्ज एवं निराकरण की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। इसी प्रकार नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, अतिक्रमण, धारणाधिकार के प्रकरणों, फसल गिरदावरी, आबादी सर्वे, नक्शा तरमीम कार्य,सी.एम. हेल्प लाईन, लोकसेवा गारंटी, सी.एम.घोषणा, भू-अर्जन प्रकरणों, भूमि आवंटन के लंबित प्रकरणों आदि बिंदुओं पर समीक्षा की जाएगी।


मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार वर्ष 2020-21 हेतु आवेदन 6 सितम्बर तक


मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार 01 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2021 के लिए प्रदेश के अधिकारियों-कर्मचारियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गये हैं। आवेदन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 06 सितम्बर 2021 है।   इस संबंध में विस्तृत जानकारी एवं आवेदन पत्र सामान्य प्रशासन विभाग की वेबसाइट www.gad.mp.gov.in/samman.htm से डाउनलोड किये जा सकते हैं।


पोलिटेक्निक कालेज नसरुल्लागंज में तीन वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रारम्भ 


तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार विभाग द्वारा नसरूल्लागंज में संचालित शासकीय पोलिटेक्निक कालेज में तीन वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रारम्भ हो गया है। प्रवेश  के लिए ब्रांच इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग एवं टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी ब्रांच में प्रवेश ले सकते हैं। प्रवेश की सम्पूर्ण प्रक्रिया बेवसाईट dte.mponline.gov.in पर उपलब्ध है। विद्यार्थियों को सर्वप्रथम 10 अगस्त से 24 अगस्त 2021 तक डिप्लोमा पाठ्यक्रम में अपना पंजीयन करवाना होगा एवं 16 अगस्त 2021 से 1 सितम्बर 2021 तक ऑनलाईन ही कॉलेज च्वाईस फिलिंग कर प्रवेश हेतु संस्था में अपने समस्त मूल प्रमाण पत्रों के साथ 6 से 11 सितंबर 2021 के बीच उपस्थित होना होगा। संस्था में शैक्षणिक शुल्क मात्र 7 हजार पांच सौ रुपए है और  अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को शासन के योजना अनुसार पोस्ट.मेट्रिक छात्रवृत्ति एवं संस्था से ही विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तकें प्रदाय की जाती है । इच्छुक विद्यार्थी कार्यालयीन समय में महाविद्यालय में उपस्थित होकर भी प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल पर जानकारी हेतु संपर्क करें 8720033264 एवं 9852653569ण्


15 दिन के लिए छात्रवृत्ति पोर्टल फिर खुलेगा


जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु शैक्षणिक सत्र 2020-21 में छात्रवृति पोर्टल 2.0 में आवेदन करने से वंचित रह गए विद्यार्थियों के लिए 12 अगस्त,2021 से छात्रवृति पोर्टल को 15 दिवस के लिए खोला गया है। सम्बंधित संस्थायें अपने आवेदन से वंचित  ओर पात्र विद्यार्थियों को नियामानुसार अपने आवेदन  छात्रवृति पोर्टल पर लॉक करने हेतु निर्देशित करें। विद्यार्थिगण एवं संस्थायें ध्यान रखें कि समय-सीमा में वृद्वि नही की जावेगी।


परिसम्पत्ति प्रबंध विभाग का गठन


लोक परिसंपत्तियों को पोर्टल में पंजीयन किये जाने के लिए परिसंपत्ति प्रबंध विभाग का गठन किया गया है। विभाग के अन्तर्गत ऐसी परिसंपत्तियों का चिन्हांकन किया जाएगा जिनके प्रबंध पर पुर्नविचार करना आवश्यक होता है। इस के लिए नोडल अधिकारी उप सचिव श्रीमती पुष्पा कुलेश और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के सहायक संचालक श्री अनिल त्रिपाठी को नोडल अधिकारी बनाया गया है।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में पंजीयन 16 अगस्त तक


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मौसम खरीफ 2021 हेतु कृषकों के फसल बीमा हेतु पंजीयन की अंतिम तिथि 16 अगस्त 2021 नियत की गई है।  किसान अपनी धान फसल का बीमा 16 अगस्त 2021 तक करा सकते है। जिले के कृषक भाइयों से अपील की गई है कि संबंधित राष्ट्रीयकृत बैंक या सेवा सहकारी समितियों में जाकर जिले में खरीफ मौसम 2021 में पटवारी हल्का स्तर पर अधिसूचित धान फसल का बीमा अधिक से अधिक संख्या में नियत तिथि तक पंजीयन कराकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठायें।


यूनिटी अवार्ड के लिए ऑनलाइन प्रस्ताव


सरदार पटेल नेशनल यूनिटी अवार्ड के लिए प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है। उल्लेखनीय है कि गृह सचिव भारत सरकार से प्राप्तर निर्देशानुसार सरदार पटेल नेशनल यूनिटी आवार्ड 2021 हेतु नागरिक/संस्था के नामांकन  चाहे गए है।  नामांकन हेतु निर्धारित प्रपत्र वेबसाईट www.nationalunityawards.mha.gov.in पर उपलब्ध  है। भारत की एकता और अखण्डता को बढावा देने और एक मजबूत और एक जुट भारत के मूल को सुदृढ करने के लिए भारत के नागरिकों/संस्थानों के द्वारा किए गए उल्लेखनीय और प्रेरक योगदान देने वाले नामांकन कर सकते है। निर्धारित प्रपत्र पूर्ण कर सीधे गृह सचिव भारत सरकार, नई दिल्ली को भेजे जा सकते है। 


धान की रोपाई में विलम्ब नहीं करने की सलाह


जिले में  धान की रोपाई का कार्य तेजी से चल रहा है ।  बारिश देरी से होने के कारण धान की रोपाई समय पर नही हो पायी है, पौध ज्यादा दिनों के हो गये है ऐसे में कृषक रोपाई करते समय पौध की संख्या 2 से 3 रखे। पौधे से पौधे दूरी 15 X15 से.मी. कतार से कतार की दूरी 20X20 से.मी. रखे तथा 3-4 से.मी गहराई पर रोपाई करें। रोपाई के तुरंत पहले पौध के उपरी भाग के 1 इंच सिरे को काटकर अलग कर दें एवं पौध की जड़ों को क्लोरोपायरीफॉस 20ई.सी. (1 मि.ली./ली पानी) अच्छी तरह से डुबाए। रोपाई के लिये खेत को अच्छी तरह समतल कर ले तथा खेत मे 100-130 कि.ग्रा. डी.ए.पी. 70 कि.ग्रा. एम.ओ.पी., 40 कि.ग्रा. यूरिया एवं 25 कि.ग्रा. जिंक प्रति हेक्टेयर की दर से रोपाई के समय प्रयोग करें। यूरिया कि 60-80 कि.ग्रा. मात्रा रोपनी के 4-5 सप्ताह तथा 60-80 कि.ग्रा.मात्रा रोपनी के 7-8 सप्ताह बाद प्रति हेक्टेयर की दर से खेत मे प्रयोग करें। रोपाई के बाद खेत मे 4-5 से.मी. का पानी का स्तर बनाए रखे। अच्छी बारिश होने से खेत मे पर्याप्त नमी बनी हुई हैं, जिन किसान भाईयों ने धान की रोपाई का कार्य नहीं किया है वे जल्द से जल्द रोपाई का कार्य कर ले। कम दिनों के रोपे में अच्छा उत्पादन प्राप्त होता हैं।  अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी अथवा कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों से अवश्य संपर्क करें।


मक्का फसल को फॉल आर्मीवर्म कीट से बचाने के उपाय


किसान कल्याण तथा कृषि विकास द्वारा सलाह दी गई कि मक्के की फसल की देखरेख करते रहें मक्का फसल में फॉल आर्मीवर्म कीट से नुकसान की आशंका रहती है फॉल आर्मीवर्म कीट की इल्ली सबसे पहले मुलायम पत्तियों को क्षति पहुँचाती है पत्तियों पर कटे - फटे गोल से आयताकार छिद्र बने दिखाई देते हैं। समय रहते इस किट का नियंत्रण नहीं किया गया तो यह मक्का फसल को 50-60 प्रतिशत तक नुकसान पहुँचाते है। फॉल आर्मीवर्म कीट का प्रकोप यदि कम दिखाई दे रहा है ऐसे में नियंत्रण हेतु 5 प्रतिशत नीम बीज कर्नल सत या एजाडिरेक्टिन 1500 पी.पी.एम.का 5 मि.ली. प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें। जिन खेतों में संक्रमण 10 प्रतिशत से अधिक है तो बड़े लार्वा के लिये अनुशंसित रसायनिक कीटनाशक स्पाइनटोरम 11.7 प्रतिशत एस.सी. का 0.5 मि.ली. या क्लोरेन्ट्रानिली प्रोएल 18.5 प्रतिशत एस.सी. का 0.4 मि.ली. या थियोमेथोक्जाम 12.6 प्रतिशत + लेम्ब्डा साइहेलोथ्रीन 9.5 प्रतिशत जेड.सी. का 0.25 मि.ली.या इमामेक्टिन बेन्जोएट 5 प्रतिशत एस.सी. का 0.6 ग्राम का प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें।  अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी अथवा कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों से अवश्य संपर्क करें।


भगवान महावीर पुरस्कार के लिए प्रस्ताव आमंत्रित


भगवान महावीर फाउंडेशन, चेन्नई द्वारा 24 वें भगवान महावीर पुरस्कार के लिए समाज सेवा एवं मानव कल्याण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं से प्रस्ताव आमंत्रित किये गये है। पुरूस्कार के नामांकन के लिए वेबसाईट  www.bmfawards.org पर निर्धारित प्रपत्र भरा जा सकता है।  भगवान महावीर फाउंडेशन एक चेरिटी ट्रस्ट है और इसकी स्थापना 1994 में की गई है। इस ट्रस्ट द्वारा चार क्षेत्रों अहिंसा एवं शाकाहार, शिक्षा, चिकित्सा एवं सामुदायिक एवं समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति एवं संस्था को हर वर्ष 10-10 लाख रुपये का पुरूस्कार दिया जाता है। पुरूस्कार के लिए निर्धारित प्रपत्र में आवेदन सलाहकार, भगवान महावीर फाउंडेशन 961, सियात हाउस, चतुर्थ तल, पूनामल्ली हाई रोड, चेन्नई को प्रस्तुत किये जा सकते है।


नागरिकों से राष्ट्रगान गाने और उसका वीडियो अपलोड करने की प्रधानमंत्री की पहल अभिनव- मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत नागरिकों से राष्ट्रगान गाने और इसका वीडियो वेबसाइट www.rashtragaan.in पर अपलोड करने के लिए आमंत्रित करने के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान को अभिनव पहल बताया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से आग्रह किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में राष्ट्रगान गाकर इस पहल में अपना योगदान दें और देश को गर्व से एकता के सूत्र में पिरोयें। देश के नागरिकों द्वारा राष्ट्रगान गाने के संकलन को 15 अगस्त को लाइव दिखाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आगे कहा कि स्वाधीनता के 75वें वर्ष के अवसर पर पूरे भारतवर्ष में "आजादी का अमृत महोत्सव" मनाया जा रहा है। इस गौरवशाली पर्व में स्वाधीनता संग्राम की परछाई भी है, शाश्वत भारत की परंपरा भी और हर भारतवासी को गौरवान्वित करने वाली प्रगति भी है। मध्यप्रदेश इस जन-उत्सव में उत्साहपूर्वक भागीदारी करके स्वाधीनता संग्राम के वीर बलिदानियों और भारत के महापुरुषों को सच्ची श्रद्धांजलि देगा। स्वाभिमान और बलिदान की इस परंपरा और इतिहास को हमें आने वाली पीढ़ियों को भी सिखाना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी पुण्य-आत्माओं और अमर शहीदों को सादर नमन किया, जिन्होंने मातृभूमि को परतंत्रता की बेड़ियों से मुक्त कराया।

कोई टिप्पणी नहीं: