विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 12 अगस्त 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अगस्त

प्रभारी मंत्री श्री सारंग ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे


विदिशा जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं गैस राहत व पुर्नवास विभाग के मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ध्वजारोहण कर परेड़ की सलामी लेंगे।


कृषि आदान कार्यो की समीक्षा


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज कृषि अच्छादित कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग सहित अन्य लाइन डिपार्टमेंट के माध्यम से संपादित कार्यो की विभागवार जानकारियां प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन को खरीफ सीजन में विभिन्न प्रकार के उपयोग में लाए जाने वाले खादो के भण्डारण व वितरण तथा रेक प्राप्ति के संबंध में क्रियान्वित कार्यो की जानकारी किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक द्वारा प्रस्तुत की गई। उन्होंने बताया कि जिले में धान का रकवा गत वर्ष की अपेक्षा ढाई गुना बढा है। इस वर्ष 86.504 हेक्टेयर क्षेत्र में धान ली जा रही है। इसी प्रकार ज्वार, का रकवा भी बढा है। गतवर्ष 1.5 हेक्टेयर में ज्वार की फसल ली गई थी इस वर्ष सात हेक्टेयर का लक्ष्य रखा गया था जबकि 16.065 हेक्टेयर में ज्वार की फसल किसानो के द्वारा बोई गई है। इसी प्रकार मक्का में 193 प्रतिशत गत वर्ष की तुलना में वृद्धि हुई है इस वर्ष 15.425 हेक्टेयर क्षेत्र में मक्का की फसल ली जा रही है जबकि गतवर्ष मक्का का रकवा दो हेक्टेयर था। इस प्रकार खरीफ बोनी क्षेत्राच्छादन तहत अनाज का कुल लक्ष्य 65.50 हेक्टेयर का लक्ष्य रखा गया था के विरूद्व 117.994 हेक्टेयर में खरीफ अनाज की फसले किसानो द्वारा ली जा रही है। दलहन के मामले में भी गतवर्ष की तुलना में वृद्धि हुई है। इस वर्ष अरहर की फसल 1.990 हेक्टैयर क्षेत्र में ली जा रही है जो गतवर्ष से 284 प्रतिशत अधिक है। उड़द 140.69 हेक्टेयर में, मूंग 4.417 हेक्टेयर में इस प्रकार दलहनी फसले कुल 147.026 हेक्टेयर में ली जा रही है जबकि गतवर्ष दलहनी फसलों का रकवा 39.2 हेक्टेयर था। जिले में इस वर्ष सोयाबीन के रकवे में कमी हुई हैं किसानो के द्वारा गतवर्ष 460.67 हेक्टेयर रकवा में सोयाबीन की फसल ली गई थी जो इस वर्ष 259.386 हेक्टेयर में सोयाबीन फसल किसाने द्वारा ली गई है। कलेक्टर चेम्बर में आहूत उक्त बैठक में सड़का पर विचरण करने वाले गौ-वंश को नजदीक के गौ-शालाओ में शिफ्ट कराने का कार्य अभियान के रूप में क्रियान्वित करने के निर्देश दिए गए है। बैठक के दौरान उद्यानिकी मत्स्य तथा दुग्ध संघ के कार्यो की भी समीक्षा की गई है।  


प्रधानमंत्री फसल बीमा के कार्यो की समीक्षा, अंतिम तिथि 16 अगस्त


vidisha news
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत खरीफ 2021 की प्रीमियम राशि जमा करने की अवधि अब 16 अगस्त नियत की गई है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा जिले में बैकर्सो द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनातंर्गत सम्पादित किए गए कार्यो की समीक्षा गुरूवार को नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में की। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बैंकर्स प्रतिनिधियों को सचेत करते हुए कहा कि पोर्टल इन्ट्री में किसी भी प्रकार की त्रुटि ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि बैंकर्स द्वारा प्रीमियम लेने के उपरांत बीमा कंपनी को अनिवार्यतः प्रेषित किया जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए पोर्टल में कृषकों के आधार कार्ड की जानकारी को अनिवार्यतः अंकित करना है अतः बैंकर्स सुनिश्चित करें की जिन कृषकों से फसल बीमा प्रीमियम ली गई है उनके आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की त्रुटि नही है। यदि किसी कृषक के आधार कार्ड ना हो तो अविलम्ब संबंधित कृषक को लिखित पत्र के माध्यम से सूचित करें। आधार कार्ड मिसमेच की स्थिति में भी उक्त प्रतिक्रिया का पालन किया जाए। बैठक में 12 बैंको के द्वारा फसल बीमा प्रीमियम की जानकारी प्रस्तुत की गई। शेष अन्य बैंक शाखाओं से जानकारी संकलित करने के निर्देश लीड बैंक आफीसर को दिए गए है। बैठक में एग्रीकल्चर इन्श्योरेन्स कंपनी आफ इंडिया लिमिटेड के जिला प्रतिनिधि श्री त्रिलोक सिंह लोधी द्वारा अवगत कराया गया कि एक ही आधार कार्ड से एक से अधिक बैंको में भी फसल बीमा हो सकता है। अतः बीमित सभी सर्वे नम्बर एवं वास्तविक रकवा पोर्टल में दर्ज किए जाएं। जिन किसानो की 16 अगस्त तक समयावधि में पोर्टल पर इन्ट्री नही हो पाती है तो संबंधित कारणो के साथ सूची 17 अगस्त तक अनिवार्य रूप से किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक विदिशा को अनिवार्यतः प्रेषित की जाएं। अधिसूचित पटवारी हल्को व पोर्टल पर दर्शाए गए पटवारी हल्को के ग्रामों के संबंध में कोई कठिनाई होती है तो ततसंबंध में सामाधान हेतु भू-अभिलेख कार्यालय के श्री वीर सिंह रघुवंशी 9329308842 पर सम्पर्क कर निराकरण करा सकेंगे। समीक्षा बैठक के दौरान प्रधानमंत्री फसल बीमा की प्रीमियम प्राप्त की गई है उन किसानो की संख्या सहित जानकारी इस प्रकार से है। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित विदिशा में 98872, इंडियन बैंक 966, बैंक आफ इंडिया 1315, बैंक आफ महाराष्ट्र 186, केनरा बैंक 1823, आईसीआईसीआई 6165, आईडीबीआई 824, पीएनबी 7072, एसबीआई 10939, यूनियन बैंक आफ इंडिया 3632, मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक 8435, डीसीबी बैंक 397 कृषकों से बीमा प्रीमियम की राशि प्राप्त की गई है। उक्त बैठक में समस्त बैंकर्स प्रतिनिधियों के अलावा सहायक कलेक्टर श्री अनिल राठौर, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चौकसे, सहायक संचालक श्री महेन्द्र ठाकुर, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री चन्द्रशेखर मौजूद रहें। 


विद्युत पोल शिफ्ट कराने के निर्देश


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने गुरूवार को सोंठिया अण्डर ब्रिज से कलेक्ट्रेट तक पहुंच मार्ग का पुनः जायजा लिया है। उन्होंने सोंठिया फाटक अण्डर ब्रिज तिराहा के पास आवागमन सुगमता से संचालित हो को ध्यानगत रखते हुए किए जाने वाले प्रबंधो के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने इन्दिरा काम्प्लेक्स के समीप सड़क मार्ग में अवरूद्ध उत्पन्न करने वाले विद्युत पोलो को शिफ्ट कराने के निर्देश दिए है उन्होंने कहा कि तिराहा स्थल पर सौदर्यीकरण के कार्य भी सम्पादित किए जाए। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने रामलीला से पुरानी कृषि उपज मंडी की ओर सीवेज लाइन रूट का भी जायजा लिया। भ्रमण के दौरान एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह भी साथ मौजूद रहें। 


लार्वा सर्वे कार्य जारी


vidisha news
जिले में मलेरिया निरोधक टीम के द्वारा जलभराव वाले क्षेत्रों में लार्वा सर्वे का कार्य क्रियान्वित किया जा रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी श्री बीएम वरूण ने बताया कि गुरूवार को टीम के द्वारा सागर पुलिया वार्ड नम्बर 32 में फीवर सर्वे एवं लार्वा सर्वे की जानकारियां संकलित की है। डोर-टू-डोर सर्वे कर आमजनों को मलेरिया से बचाव के उपायों से अवगत कराया गया है वहीं इस मौसम में किसी भी प्रकार बुखार आता है तो अविलम्ब मलेरिया की जांच जिला चिकित्सालय में कराने से अवगत कराया गया है। उपरोक्त जांच एवं दवाईयां निःशुल्क मुहैया कराई जाती है। जिला मलेरिया अधिकारी श्री वरूण ने बताया कि मलेरिया निरोधक टीम के सदस्यों ने आज सिरोंज नगर की अयोध्या बस्ती में भी बुखार व लार्वा सर्वेक्षण के कार्यो का सम्पादन किया है।


’स्वतंत्रता दिवस पर खादी वस्त्रों पर 31 अगस्त तक छूट मिलेगी’


देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षा बंधन के अवसर पर मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा खादी एवं ग्रामोद्योग उत्पादों को जन-जन तक पहुँचाने के उद्देश्य से 31 अगस्त 2021 तक विशेष विक्रय अभियान चलाया जा रहा है। इस विशेष विक्रय अभियान के दौरान समस्त प्रकार के खादी वस्त्रों, कबीरा खादी ब्राण्ड अन्तर्गत खादी एफ.एम.सी.जी. उत्पादों पर 20़10 प्रतिशत की छूट का लाभ आम-जन को दिया जा रहा है। इसी अनुक्रम में 21 अगस्त 2021 तक मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित खादी ग्रामोद्योग एम्पोरियम, चित्तौड़ काम्पलेक्स, एम.पी. नगर, झोन-1, भोपाल में श्श्खादी-सावन मेलेश्श् का आयोजन किया जा रहा है। मेले में विभिन्न प्रकार के आधुनिकतम डिजायनों खादी के वस्त्र, रेडीमेड गारमेंट यथा कुर्ता, पायजामा, जाकेट, लेडीज सूट, प्लाजों, सिल्क साड़ी, सिल्क सूट, दुपट्टा एवं विन्घ्यवैली ब्राण्ड अन्तर्गत समस्त प्रकार के मसाले, शहद, शेम्पू, साबुन, सेनेटाईजर, हेण्डवाश, आटा, बेसन, डिश वॉश, फ्लोर क्लिनर इत्यादि आमजन को विक्रय के लिए उपलब्ध है। 


’दसवीं और बारहवीं की विशेष परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि अब 15 अगस्त’


माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी व्यावसायिक परीक्षा 2021 की विशेष परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन पंजीयन करने की तिथि 15 अगस्त 2021 तक बढ़ाई गई है। पूर्व में यह 10 अगस्त निर्धारित थी। प्रदेश में अतिवृष्टि होने और ग्वालियर एवं चंबल संभाग में बाढ़ की स्थिति निर्मित होने के कारण यह निर्णय लिया गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी व्यावसायिक परीक्षा 2021 के परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थी या जिनका परिणाम अनुपस्थित दर्शाते हुए घोषित किया गया था, ऐसे परीक्षार्थियों के लिए 1 सितंबर से 25 सितंबर 2021 के बीच विशेष परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए परीक्षार्थियों को 1 अगस्त से 10 अगस्त 2021 के बीच एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीयन करने की सुविधा प्रदान की गई थी। विशेष परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन पंजीयन करने वाले छात्र जो किसी कारण से विशेष परीक्षा में सम्मिलित नहीं होना चाहते है, 11 से 15 अगस्त 2021 तक एमपी ऑनलाइन के माध्यम से अपना पंजीयन निरस्त कर सकते हैं। 


आईटीआई की विभिन्न ट्रेडो हेतु ऑन लाइन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 20


विदिशा जिले में संचालित शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था विदिशा, सिरोंज, लटेरी, गंजबासौदा में संचालित विभिन्न ट्रेडो में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की अवधि बढाई गई है। अतः अब एक वर्षीय एवं दो वर्षीय एनसीव्हीटी, एससीव्हीटी ट्रेडो में वर्ष 2021-22 के लिए ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन 20 अगस्त तक करा सकेंगे। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था विदिशा के अधीक्षक श्री केपी श्रीवास्तव ने बताया कि रजिस्ट्रेशन उपरांत च्वाइंस फीलिंग करना भी अनिवार्य है। आईएमसी समिति के अंतर्गत प्रवेश की प्रक्रिया भी संचालित है इसके लिए भी ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए आईटीआई विदिशा का दूरभाष क्रमांक 07592-250988 पर कार्यालयीन दिवसो अवधि में सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।


’भगवान महावीर पुरस्कार के लिए प्रस्ताव आमंत्रित’


भगवान महावीर फांउडेशन, चेन्नई द्वारा 24 वें भगवान महावीर पुरस्कार के लिए समाज सेवा एवं मानव कल्याण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं से प्रस्ताव आमंत्रित किये गये है। पुरूस्कार के नामांकन के लिए वेवसाईटू  www.bmfawards.org पर निर्धारित प्रपत्र भरा जा सकता है। भगवान महावीर फांउडेंशन एक चेरिटी ट्रस्ट है और इसकी स्थापना 1994 में की गई है। इस ट्रस्ट द्वारा चार क्षेत्रों अहिंसा एवं शाकाहार, शिक्षा, चिकित्सा एवं सामुदायिक एवं समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति एवं संस्था को हर वर्ष 10-10 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाता है। पुरस्कार के लिए निर्धारित प्रपत्र में आवेदन सलाहकार, भगवान महावीर फाउंडेशन 961, सियात हाउस, चतुर्थ तल, पूनामल्ली हाई रोड, चेन्नई को प्रस्तुत किये जा सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं: