सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 30 अगस्त 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अगस्त

सुंदरकांड पाठ के साथ भाजपा द्वारा वर्षभर मनाये जाने वाले "संगठन पर्व" का हुआ शुभारम्भ,कुशाभाऊ ठाकरे जन्मशताब्दी समारोह में वर्चुअल शामिल हुआ सीहोर जिला


sehore news
सीहोर। भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वर्गीय श्री कुशाभाऊ ठाकरे जी की जन्म तिथि 30 अगस्त (जन्माष्टमी) पर आज भाजपा जिला कार्यालय में प्रातः सुंदरकांड का पाठ आयोजित किया गया एवं आज से पूरे वर्षभर "संगठन पर्व" मनाये जाने का भी शुभारम्भ किया गया। सुंदरकांड के पाठ के पश्चात उपस्तिथ सीहोर विधायक श्री सुदेश राय,वन विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री गुरुप्रसाद शर्मा,जिला भाजपा के महामंत्री श्री राजकुमार गुप्ता,जिला कार्यालय मंत्री श्री पंकज गुप्ता,भारतीय जनता पार्टी के सीहोर नगर मंडल अध्यक्ष-श्री प्रिंस राठौर,मांगीलाल सोलंकी, पिछड़ा वर्ग मोर्चा सीहोर विधानसभा प्रभारी -कमलेश कुशवाहा, पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिला मंत्री- दिनेश कुशवाहा 'पप्पी'एवं भाजपा जिला व मंडल के सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता  प्रदेश द्वारा वर्चुअल कुशाभाऊ ठाकरे जन्म शताब्दीवर्ष समारोह में वर्चुअली शामिल हुए।


जन्माष्टमी पर प्रतीकात्मक रूप से हुई कुश्ती प्रतियोगिता


sehore news
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र में जन्माष्टमी के पावन अवसर पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके सोमवार की सुबह यहां पर मौजूद श्रद्धालुओं ने भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना की वहीं रात्रि को भगवान श्रीकृष्ण के जन्म लेने के उपरांत आरती की गई एवं नंद गोपाल का जयकारा लगाते हुए जन्मोत्सव मनाया। आरती का कार्यक्रम संपन्न होने के बाद माखन-मिश्री, पंजरी, ककड़ी, केले, दही का भोग लगाया गया। इसके अलावा केन्द्र के द्वारा कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए प्रतीकात्मक रूप से कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के दौरान यहां पर नशा पीडि़तों ने पूरे उत्साह के साथ कार्यक्रम में भाग लिया। कुश्ती प्रतियोगिता आधा दर्जन से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में महेश यादव, आशीष राजपूत, राजा पटेल आदि ने शानदार दाव-पेंच दिखाकर जीत हासिल की। कार्यक्रम के दौरान केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने कहा कि धर्म मनुष्य में अच्छी समझ और इंद्रियों में संयम को बढ़ाता है। भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति करने वाला सभी विकारों से दूर हो जाता है। संयम के बिना मनुष्य भव शून्य के समान है। संयम अपने मन और इंद्रियों की प्रवृत्तियों को रोकने को संयम कहते है। मनोवृत्तियों पर, हृदय में उत्पन्न होने वाली कामनाओं पर और इंद्रियों पर अंकुश रखना संयम है। पांचों इंद्रियों व मन को विषय वासनाओं में फंसने से रोकना इंद्रिय संयम कहलाता है। उन्होंने कहा कि हमारी इंद्रिय और मन एक चंचल घोड़े के समान चपल है। प्रकाश की गति से भी तेज दौड़ती है । इन पर यदि संयम रूपी लगाम का बंधन न हो तो हमें नरक रूपी गड्ढे में गिरने सेनहीं रोक सकता। इंद्रियों के अधीन रहने वाला इंद्रियों का दास बनकर इधर उधर भटकता रहता है और सन्मार्ग से भ्रष्ट हो जाता है। जिस दिन आत्मा में संयम धर्म जागृत हो जाता है तो अपने हृदय की विषय वासनाएं अपने आप शांत हो जाती है।


मटकी फोड़ में उत्साह दिखाया

वहीं इस दौरान यहां पर मौजूद श्रद्धालुओं ने संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र परिसर में करीब 21 फीट ऊंचाई पर लटकी मटकी को पूरे उत्साह के साथ फोड़ा। इधर यहां पर बाल कलाकारों ने भी भगवान श्रीकृष्ण और राधा की जीवंत झांकी बनाई थी। कार्यक्रम में जन्माष्टी के मौके पर सभी को नशा मुक्ति का संकल्प दिलाया गया। 


विश्व शांति के लिए सामवेद परायण वैदिक, यज्ञ में श्रद्धालुओं के द्वारा दी गई आहुतियां

  • श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित

sehore news
सीहोर। आर्यं समाज लोधी मोहल्ला गंज में सोमवार को सार्वजनिक आर्य युवक परिषद के द्वारा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया। सामवेद परायण वैदिक यज्ञ में श्रद्धालुओं के द्वारा विश्वशांति के लिए आहुतियां दी गई। कार्यक्रम के दौरान भगवान को माखन मिश्री का भोग लगाया गया। श्रद्धालुओं के द्वारा भजन कीर्तन किया गया। श्रद्धालुओं के समक्ष आचार्य विजय राठौड़ ने भगवान श्रीकृष्ण के कष्टमय जीवन और पराक्रम से शिक्षा लेने का आहवान किया। आचार्य ने कहा की भगवान का जन्म महल में नहीं जेल में हुआ कंस जैसा राक्षस मामा उन्हे मिला। याशोदा ने उन्हे पाला भगवान ने फिर भी धेर्य नहीं खोया। महाभारत युद्ध में भगवान ने शस्त्र नहीं उठाया धर्म का साथ दिया और पराक्रम दिखाया। आचार्य ने कहा की वक्ताओं और लेखकों ने भगवान का गलत व्याख्यान किया। भगवान को रास खेलने वाला बताया गया हजारों स्त्रियों का स्वामी बताया गया रणछोड़ भी कहा गया। जबकी भगवान के पास इतना समय नहीं था भगवान ने जग का कल्याण किया। कार्यक्रम में अरुण राठौर अमित राठौर गायक शरद महेश्वरी राधेश्याम विश्वकर्मा, गायत्री विश्वकर्मा, अजय सूर्यवंशी, ब्रह्मचारी मोहन आर्य, महिंद्र आर्य,जितेंद्र आर्य, विवेक आर्य, स्वाति राठौड़,कृष्णा  राठौड़, रानी राठौर, हेमलता राठौर,जयति राठौर, सुंदर लाल रााठौर, धीरज चौधरी, बहादुर सिंह मालवीय हेमंत कुशवाहा आदि उपस्थित रहे।


आनंद मार्ग आश्रम में आयोजित किया गया अखंड कीर्तन और नारायण सेवा कार्यक्रम, योग और ध्यान जीवन में जरूरी-आचार्य धीरजानंद अवधूत


sehore news
सीहोर। जीवन में ध्यान बहुत शांति प्रदान करता है। ध्यानस्थ होंगे, तो ज्यादा बात करने और जोर से बोलने का मन ही नहीं करेगा। जिनके भीतर व्यर्थ के विचार हैं वे ज्यादा बात करते हैं। वे प्रवचनकार भी बन जाते हैं। यदि गौर से देखा जाए तो वे जिंदगीभर वही वहीं बातें करते रहते हैं जो अतीत में करते रहे हैं। भटके हुए मन के लोग जिंदगी भर व्यर्थ की बकवास करते रहते हैं जैसे आपने टीवी चैनलों पर बहस होते देखी होगी। समस्याओं का समाधान बहस में नहीं ध्यान में है। लोगों को ध्यान की शिक्षा दी जानी चाहिए। उक्त विचार रविवार को गंज स्थित मुर्दी मोहल्ला आनंद मार्ग आश्रम में आयोजित अखंड कीर्तन एवं नारायण सेवा कार्यक्रम में आचार्य धीरजानंद अवधूत ने कहे। रविवार को लगातार तीन घंटे का अखंड कीर्तन एवं नारायण सेवा का कार्यक्रम आश्रम के आचार्य धीरजानंद अवधूत जी के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ। कार्यक्रम के दौरान आचार्य ने कहा कि बीमारी से लडऩे के लिए पॉजिटीव माइक्रोवाइटा एकमात्र उपाय है। प्रत्येक स्तर पर पॉजिटीव माइक्रोवाइटा बनाने के लिए शारीरिक और मानसिक स्तर पर स्वच्छता ही बचाव का श्रेष्ठ उपाय है। नित्य साबुन से स्नानकर तेल लगाना और कंघी करना। आसन, ध्यान, भोजन एवं शयन से पूर्व व्यापक शौच क्रिया अवश्य करेंगे। मुंह में पानी भर कर आंख पर 12 बार छींटे लगाएंगे, फिर नाक से पानी खींच कर मुंह से निकाल देंगे, अंत में कान और कंधे को धो लेंगे। नित्य स्नान करेंगे और गारमेंट को धोएंगे। सात्विक भोजन करेंगे। एकादशी, अमावस्या और पूर्णिमा के दिन निर्जला उपवास करेंगे। नियमित ईश्वर का ध्यान करेंगे। अष्टांग योग के सभी अंगों का पालन करेंगे। इष्ट, आदर्श, आचरण विधि एवं चरम निर्देश के साथ कभी भी समझौता नहीं करेंगे। शपथ का स्मरण और अनुसरण करेंगे। नियमित साप्ताहिक धर्म चक्र में भाग लेंगे। आचरण विधि, सेमिनार, कर्तव्य एवं कीर्तन नियमित करेंगे। गर्म पानी से गरारा करें। गर्म पानी ही पिएं। गरम भोजन का सेवन करें। लहसुन, प्याज के चक्कर में न रहे, मांस-मदिरा प्राणघातक है। पारिवारिक व सामजिक स्तर पर हैंड वॉश और एक बाल्टी पानी घर के दरवाजे पर रखें। गंदी जगह पर जाने से बचें। अपरिचित नए लोगों से समझ कर मिलें। लोगों से 3 फिट की दूरी बनाकर बात करें और शारीरिक संपर्क न बनाएं। वर्तमान के दौर में बीमारियों से बचने के लिए हमारे आचरण और कर्म जिम्मेदार है। हमें अच्छे आचरण और कर्म करना चाहिए। आचार्य जी द्वारा सभी साधकों को रीड संकल्पित होने का निर्देश दिए गए साथ ही अपने चरम लक्ष्य की प्राप्ति हेतु योग ध्यान मेडिटेशन सुबह शाम करने का निर्देश दिए। इस कार्यक्रम में बीएम तिवारी जिला न्यायालय, यशवंत वर्मा राजस्व न्यायालय सीहोर, हिमांशु राय, नंदेश्वर देव, प्रदीप लोहारे, जीआर सुनारे, कुसुम सोनारे, मनीषा राय, बाबू, बिल्लू सभी सदस्यों द्वारा भरपूर सहयोग एवं श्रमदान द्वारा कार्य संपन्न हुआ।


अस्पताल पहुंचकर मरीजों परिजनों और स्वास्थ्य कर्मियों को किया फलों का वितरण


sehore news
सीहोर। राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के प्रदेशाध्यक्ष नौशाद खान का जन्म दिन सोमवार को कार्यकर्ताओं के द्वारा मनाया गया। कार्यकर्ताओं के साथ दुल्हाबादशाह दरगाह पर पहुंचकर देश में अमनचैन शांति की नौशाद खान के द्वारा दुआं मांगी गई। जिस के बाद श्री खान ने बड़े का आशिर्वाद लिया। कार्यकर्ताओं के साथ सरकारी हॉस्पिटल पहुंचकर सभी मरीजों उनके परिजनों और अस्पताल के रूवास्थ्य कर्मियों को फलों का वितरण किया। इस से पहले मेडिकल ऑफिसर डॉ नवीन मेहर और वरिष्ठ डॉ बीके चतुर्वेदी ने श्री खान का फूल माला पहनाकर स्वागत किया। गांधी पार्क में मौलाना खान के अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया। नगर वासियों ने नौशाद खान के जन्मदिन पर केक काटा इसके बाद छावनी  सराय में पहुंचकर वरिष्ठ कांग्रेस नेता नईम नवाब, भूरा राजेश यादव ने श्री खान का स्वागत किया। श्री खान ने यह पर केक काटा और सभी ने श्री खान को मुबारकबाद दी। इस इस मौके पर श्री खान ने प्रदेशवासियों को जन्माष्टमी की बधाई दी। कार्यक्रम में विशेष तौर से कुतुबुद्दीन शेख, शरीफ भाई, आफताब अली, महमूद अली, साहिल मियां, ईरफान खान, घनश्याम यादव, कृष्ण मालवीय, खालिद भाई, मुन्ना लाला, अजहर बाबा, रशिद मंसूरी, आसिफ मंसूरी, तस्दीक भाई, सुफियान, शादान सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे। 


सेवादल कांगे्रेस मेंं नियुक्तियों का दौर जारी, रियासत जिला, उपाध्यक्ष खेमराज बने नगर अध्यक्ष बागवान बने सचिव


sehore news
सीहोर। नागरिकों की मूलभूत समस्याओं के निराकरण के लिए सदेव तत्पर सेवादल कांग्रेस जिला सीहेार में नियुक्तियों का दौर जारी है। अखिल भारतीय सेवादल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी भाई देसाई प्रदेशाध्यक्ष विधायक ठाकुर रजनीश हरवंश सिंह, जिला कांग्रेस अध्यक्ष डॉ बलवीर तोमर, सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय, जिला प्रभारी सेवादल विजय जोहरी की अनुशंसा पर सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के द्वारा रोलागांव निवासी रियासत भाई को सीहेार जिले का उपाध्यक्ष नियुक्ति के साथ खेमराज टेलर को सेवादल कांग्रेस सीहेार शहर का नगर अध्यक्ष एवं कमल सिंह बागवान को जिला सचिव नियुक्त किया है। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजाराम बड़े भाई एवं डॉ अनीस खान के द्वारा नव नियुक्त पदाधिकारियों का पुष्प मालाओं से स्वागत कर नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए एवं नव नियुक्त पदाधिकारियों को सेवादल कांग्रेस के अनुशासन में कार्य करने की शपथ दिलाई गई। नियुक्त पदाधिकारियों को सेवादल कांग्रेस के द्वारा बधाई दी गई। बधाई देने वालों में क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले,सीहेार सेवादल ब्लाक अध्यक्ष मांगीलाल टिमरई, जिला उपाध्यक्ष रामचरण मालवीय, रामनाराण पाटीदार, शोकत भाई, नन्ने भाइर्, रईस भाई, दुलारे भाई, नारायण भारती, सुनीता भारती, मीरा रेकवार, आशा गुप्ता, मीरा टिमरई, मना वर्मा, राधा बाई मेहरा आदि सेवादल कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल है।


अस्थाई पात्रता पर्ची -  दस्तावेज जमा करने की आज आखिरी तारीख


राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत छूटे हुए गरीब परिवारों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हितग्राहियों से पात्रता संबंधी घोषणा पत्र के आधार पर स्थाई पर्ची जारी करने के निर्देश दिए गए थे। ऐसे हितग्राही जिनको अस्थाई पात्रता पर्ची जारी की गई है, उन्हें स्थाई पात्रता पर्ची के लिए पात्रता श्रेणी संबंधी दस्तावेज एवं सभी सदस्यों के आधार नंबर स्थानीय निकायों को उपलब्ध कराने की अंतिम  तिथि मंगलवार 31 जुलाई नियत की गई है। इस समयावधि में वृद्धि करते हुए दस्तावेज प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 नियत की गई है।


अन्य राज्य से 10वीं पास विद्यर्थियों को अंकसूची जमा करने का मंगलवार अंतिम दिन


माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित हायर सेकेण्डरी और हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक परीक्षा वर्ष 2021 में अन्य राज्य या अन्य बोर्ड के छात्रों के कक्षा 10वीं के उत्तीर्ण अंक और प्रमाणित अंकसूची को ऑनलाईन अपलोड करने की अंतिम तिथि अब 31 अगस्त 2021 तक बढ़ा दी गयी है। इसके पूर्व यह तिथि 7 अगस्त 2021 थी। मण्डल ने छात्रहित को दृष्टिगत रखते हुए प्रमाणित अंकसूची को संभागीय कार्यालय में जमा करने के लिए अंतिम अवसर दिया गया है। निर्धारित अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 के पश्चात किसी भी छात्र के दस्तावेज प्राप्त नहीं किये जायेंगे और इनकी परीक्षा निरस्त कर दी जायेगी। साथ ही सभी संभागीय अधिकारियों को ऐसे सभी प्रकरणों के अंकों का सत्यापन और पात्रता की ऑनलाईन पुष्टि 2 सितंबर 2021 तक करने के लिए निर्देशित किया गया है।


खादी वस्त्रों पर छूट का मंगलवार अंतिम दिन


मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा खादी एवं ग्रामोद्योग उत्पादों को जन-जन तक पहुँचाने के उद्देश्य से 31 अगस्त 2021मंगलवार अंतिम दिन है। इस विशेष विक्रय के दौरान समस्त प्रकार के खादी वस्त्रों, कबीरा खादी ब्राण्ड अन्तर्गत खादी एफ.एम.सी.जी. उत्पादों पर 20+10 प्रतिशत की छूट का लाभ आम-जन को दिया जा रहा है। मेले में विभिन्न प्रकार के आधुनिकतम डिजायनों खादी के वस्त्र, रेडीमेड गारमेंट यथा कुर्ता, पायजामा, जाकेट, लेडीज सूट, प्लाजों, सिल्क साड़ी, सिल्क सूट, दुपट्टा एवं विन्घ्यवैली ब्राण्ड अन्तर्गत समस्त प्रकार के मसाले, शहद, शेम्पू, साबुन, सेनेटाईजर, हेण्डवाश, आटा, बेसन, डिश वॉश, फ्लोर क्लिनर इत्यादि आमजन को विक्रय के लिए उपलब्ध है।


अनुसूचित जनजाति छात्रवृत्ति हेतु ऑन लाइन आवेदन का आज अंतिम दिन


अनुसूचित जनजाति छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्रदान करने की दृष्टि से एम पी टी ए ए एस के अंतर्गत शैक्षणिक संस्थान में अध्ययनरत प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष एवं तृतीय वर्ष के अनुसूचित जनजाति के छात्र एवं छात्राओं के छात्रवृत्ति आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 अगस्त तक है। इसलिये संबंधित संस्था प्रमुख 31 अगस्त तक छात्र एवं छात्राओं के आवेदन पत्र ऑन लाईन भरवाकर तत्काल आदिवासी विकास कार्यालय को सूचित करें। अधिक जानकारी के लिये सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास कार्यालय से संपर्क किया जा सकता हैं।


जिले में अब तक 684.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 16.0 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 30 अगस्त 2021 तक 684.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 1267.8 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 30 अगस्त  2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 697.3 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 658.9, आष्टा में 621.0 जावर में 612.0, इछावर में 706.3, नसरूल्लागंज में 634.0,  बुधनी में 834.0, रेहटी में 714.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 16.0 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 16.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 27.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 7.0, आष्टा में 20.0 जावर में 6.0, इछावर में 40.0, नसरूल्लागंज में 4.0, बुधनी में 10.0, रेहटी में 13.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


चन्‍द्रशेखर आजाद शासकीय स्‍नातकोत्‍तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में रोजगार मेला आज


चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में 31 अगस्त  को रोजगार मेले का आयोजित किया जाएगा। रोजगार मेले में ट्राइडेंट ग्रुप बुधनी, भारतीय जीवन बीमा निगम, वेलस्पन इंडिया लिमिटेड, हर्बल लाइफ सीहोर, एजुकेट टेक्नोलॉजी सॉफ्टवेयर ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट, सेल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी एवं वालसंस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड भोपाल कंपनियां होगी। मेले में विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा उपस्थित आवेदकों का साक्षात्कार लिया जाएगा। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. सुमन रोहिला ने बेरोजगार युवक एवं युवतियां अपने समस्त शैक्षिक योग्यता एवं अन्य प्रमाण पत्र लेकर प्रातः 11 बजे महाविद्यालय में उपस्थित होकर पंजीयन करानेकी अपील की है।

कोई टिप्पणी नहीं: