बिहार : पंचायत चुनाव का बैलेट पेपर की छपाई शुरू - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 3 अगस्त 2021

बिहार : पंचायत चुनाव का बैलेट पेपर की छपाई शुरू

bailot-printing-start-bihar-panchayat-election
पटना : बिहार पंचायत चुनाव को लेकर भले ही आयोग ने अभी तक कोई तिथी निर्धारित न की हो लेकिन आयोग के तरफ से इसको लेकर लगभग सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। इसी कड़ी में आयोग द्वारा ईवीएम में प्रयोग किए जाने वाले बैलेट पेपर की छपाई शुरू करवा दी गई है। बिहार पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। ऐसे में चुनाव में ईवीएम में प्रयोग किए जाने वाले बैलेट पेपर की छपाई जिला स्तर पर कराई जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के चार पदों पर चुनाव M-2 EVM के माध्यम से कराया जाना है। वहीं, इसी बीच ईवीएम में उपयोग किए जाने वाले बैलेट पेपर एवं निविदित बैलेट पेपर की छपाई जिला स्तर पर करवाई जा रही है। इसके लिए पहले से ही प्रिंटिंग प्रेस चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही कहा गया है कि पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों की सूची तैयार होने के 48 घंटे बाद बैलेट पेपर की छपाई हो जानी चाहिए।


इसके अलावा आयोग के सचिव ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सभी जिला पदाधिकारी, सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत को दिए गए निर्देश के अनुसार प्रत्येक पद हेतु चिन्हित ईवीएम के लिए पांच बैलेट पेपर प्रति बूथ की दर से एवं टेंडर बैलेट पेपर हेतु प्रति मतदान केंद्रवार 20 बैलेट पेपर की दर से बैलेट पेपर की छपाई कराई जाए। इसके अलावा EVM में प्रयोग होने वाल निविदत्त बैलेट पेपर के लिए 10 फीसदी सुरक्षित बैलेट पेपर अतिरिक्त छपाई भी कराई जाए। इसके साथ ही आयोग ने निर्देश जारी किया है कि विभिन्न पदों के लिए बैलेट पेपर का रंग भी अलग अलग होना चाहिए। आयोग के अनुसार मुखिया पद के लिए हरा रंग, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए काला रंग, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए नीला रंग , जिला परिषद सदस्य पद के लिए लाल रंग से छपाई करवाई जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: