लोकतंत्र के की प्रतिबद्धता भारत-अमेरिका संबंधों का आधार : बाइडन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 15 अगस्त 2021

लोकतंत्र के की प्रतिबद्धता भारत-अमेरिका संबंधों का आधार : बाइडन

democracy-india-usa-relation-base-biden
वॉशिंगटन, 15 अगस्त, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारतीयों को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि लोकतंत्र के जरिए लोगों की इच्छा का सम्मान करने की मूलभूत प्रतिबद्धता दुनिया को प्रेरित करती है और यही भारत एवं अमेरिका के विशेष संबंधों का आधार है। बाइडन ने भारत के लिए अपने संदेश में कहा, ‘‘ महात्मा गांधी के सत्य एवं अहिंसा के संदेश के मार्गदर्शन के जरिए भारत ने 15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्रता के लिए अपनी लंबी यात्रा पूरी की।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लोकतंत्र के जरिए लोगों की इच्छा का सम्मान करने की मूलभूत प्रतिबद्धता आज दुनिया को प्रेरित करती है और यही भारत एवं अमेरिका के विशेष संबंधों का आधार है। पिछले दशकों में, 40 लाख से अधिक भारतीय-अमेरिकियों के जीवंत समुदाय समेत हमारे लोगों के बीच आपसी संबंधों ने हमारी साझेदारी बनाए रखी है और उसे मजबूत किया है।’’ बाइडन ने कहा कि पिछले एक साल में दोनों देश कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के दौरान नए तरीकों व माध्यमों से साथ आए हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत ने सुरक्षित एवं प्रभावी कोविड-19 टीकों के वैश्विक स्तर पर निर्माण को विस्तार देने और हिंद प्रशांत में लोगों तक पहुंचने की खातिर समन्वय मजबूत करने के लिए ‘क्वाड’ के जरिए जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ साझेदारी की है।


बाइडन ने कहा, ‘‘बड़ी चुनौतियों और अवसरों के इस समय में भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। हमें साथ मिलकर दुनिया को दिखाना चाहिए कि हमारे दो महान और विविध लोकतंत्र हर जगह लोगों के लिए काम कर सकते हैं। हम दोनों देशों के बीच मित्रता फलती-फूलती और बढ़ती रहेगी।’’ उन्होंने अपने संदेश में कहा, ‘‘मैं भारत, अमेरिका और दुनिया भर में आज भारत का स्वतंत्रता दिवस मना रहे सभी लोगों के लिए एक सुरक्षित और खुशहाल स्वतंत्रता दिवस की कामना करता हूं।’’ अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत के लोगों को उनके 75वें स्वतंत्रता दिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अमेरिका और भारत के बीच संबंध सात दशक पहले शुरू हुए और एक मजबूत होती साझेदारी में बदल गए। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा क्षेत्रीय सहयोग तेज गति से बढ़ रहा है और हम एक स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत के अपने साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए अपने साझेदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। जलवायु परिवर्तन से निपटने संबंधी कदमों और स्वच्छ ऊर्जा से लेकर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकियों तक अमेरिका-भारत द्विपक्षीय सहयोग पहले से कहीं अधिक व्यापक और मजबूत हुआ है।’’ ब्लिंकन ने कहा, ‘‘जैसा कि मैंने नयी दिल्ली की अपनी यात्रा के दौरान कहा था, ऐसी बहुत कम साझेदारियां हैं, जो अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी से अधिक महत्वपूर्ण हैं। हमारी 74 साल की मित्रता को ध्यान में रखते हुए, हमारे दोनों लोकतांत्रिक देश एक बेहतर कल का निर्माण करना जारी रखेंगे। स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं।’’

कोई टिप्पणी नहीं: