झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 19 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 19 अगस्त 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 19 अगस्त

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश अंतर्गत एक जिला एक उत्पाद एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण सह-कृषक संगोष्ठी में कलेक्टर पहुंचे


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश अंतर्गत एक जिला एक उत्पाद एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण सह-कृषक संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में ग्राम रायपूरिया पहुंचे। यहां पर कृषक श्री नानालाल पाटीदार के खेत पर आत्म निर्भर मध्यप्रदेश अंतर्गत एक जिला एक उत्पाद की चयनित फसल टमाटर पर एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण सह-संगोष्ठी का आयोजन किया गया था। कलेक्टर महोदय द्वारा यहां पर लगाई गई नर्सरी का अवलोकन भी किया। विशेष अतिथि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत एवं अध्यक्ष विश्व कृषि स्थाई समिति श्री गुटलाल वसुनिया भाजपा मण्डल अध्यक्ष श्री शांतिलाल मुनिया के साथ-साथ अन्य जिला अधिकारी कार्यक्रम में उपस्थित हुए। इस अवसर पर कलेक्टर महोदय द्वारा एक जिला एक उत्पाद के तहत प्राप्त प्रकरणों पर त्वरीत निराकरण करने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिये गये। साथ ही साथ टमाटर उद्योग लगाने वाले कृषकों को हर संभव मदद करने के निर्देश दिये गये। जिले का उत्पाद ब्राडिंग के नाम से विक्रय होना चाहिये। इस अवसर पर उद्योग विभाग के महाप्रबंधक श्री विरेन्द्र सिंह इस्के द्वारा उपस्थित किसानों को सुक्ष्म उद्योग लगाने संबंधी शासन द्वारा संचालित योजना की जानकारी प्रदान की गई। सहायक संचालक उद्यान श्री अजय चौहान के द्वारा एक जिला एक उत्पाद के तहत टमाटर आधारित प्रोसेसिंग इकाई स्थापित करने हेतु शासन द्वारा चलाइ्र जा रही योजना में दिये जाने वाले अनुदान संबंधी जानकारी प्रदान कि गई, साथ ही अद्यानिकी विभाग द्वारा संचालित अन्य योजनाओं कि जानकारी दी गई। केवीके अलीराजपूर के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आर.के.यादव के द्वारा टमाटर की उन्नत खेती से अधिक उत्पादन कैसे लिया जा सकता है एवं इसके साथ-साथ टमाटर में किट व रोग प्रंबधन के बारे में जानकारी दी गई। उप संचालक कृषि श्री एन.एस.रावत के द्वारा कृषि विभाग से संचालित योजनाओं में दिये जाने वाले अनुदान संबंधी जानकारी प्रदान की गई। एक जिला एक उत्पाद अंतर्गत जिले में नियुक्त जिला रिर्सोस परशन श्री रामनाथ सुर्यवंशी खाद्य विशेषज्ञ के द्वारा टमाटर से बनने वाले उत्पाद जैसे कैचप, सॉस, पॉवडर इत्यादि उत्पाद कैसे बनाये जाते है साथ ही तैयार उत्पाद के रख-रखाव के साथ ही उत्पाद के ब्रांइड़िग कर विक्रय करने संबंधी जानकारी दी गई। विकास खण्ड पेटलावद के जैविक उत्पाद कृषक श्री राफेल भूरिया के द्वारा जैविक उत्पाद बनाने कि विधि उपयोग कि विधि तथा जैविक उत्पाद के द्वारा कीट व रोग  नियंत्रण के बारे मंे जानकारी दी गई।


कलेक्टर द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुरिया का निरीक्षण


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा द्वारा मंगलवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुरिया का निरीक्षण किया गया। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत भी उपस्थित थे। श्री मिश्रा द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के मरीज कक्ष, प्रस्तुति कक्ष, डेªसिंग कक्ष, मेडिकल ऑफिसर कक्ष एवं अस्पताल परिसर का देखा गया। यहां पर श्री मिश्रा ने विभाग द्वारा तार फेंसिंग के कार्य की सराहना की गई एवं बीएमओ को पक्की वॉल बाउंड्री बनाने के लिए एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिये। यहां पर पदस्थ डॉ. सीता काग ने कलेक्टर श्री मिश्रा को स्टाफ की कमी एवं नर्स रूम की कमी के बारे में तथा परिसर में नाली के पानी की समस्या से अवगत करवाया। कलेक्टर श्री मिश्रा ने एसडीएम श्री गेमावत को निर्देश दिये कि इसका निराकरण किया जाए एवं अस्पताल से नाली के पानी की समस्या का तत्काल निराकरण किया जाए। इसके पश्चात श्री मिश्रा द्वारा अस्पताल परिसर में वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर तहसीलदार श्री जितेन्द्र अलावा, बीएमओ श्री एम.एल.चौपडा, प्रभारी पीआरओ श्री सुधीर कुशवाह उपस्थित थे।


आम नागरिको के लिये वरदान साबित होता लोक सेवा गारंटी कानून


झाबुआ, । एक समय था जब छोटे से छोटे काम के लिये आवदकों को सरकारी कार्यालयों के चक्क र लगाने पडते थे, उसके बाद भी उनके काम समय पर नहीं होते थे। लेकिन अब लोगो के काम तय समय सीमा में होते है और पूरी गारंटी के साथ होते है। यह सब हुआ है प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2010 में लागू किये गये मध्यडप्रदेश लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम 2010 की वजह से। इस अधिनियम में शामिल प्रत्येधक योजना के आवेदन के निराकरण की एक निश्चित समय सीमा निर्धारित की गई है। यदि इस समय सीमा में किसी आवेदक के आवेदन का निराकरण नहीं किया जाता है तो संबंधित अधिकारी पर जुर्माना लगाये जाने के साथ-साथ जुर्माना राशि संबंधित आवेदक को प्रतिकर के रुप में प्रदाय करने के प्रावधान किये गये है। इसी क्रम में प्रदेश सरकार द्वारा आवेदको की सहूलियत के लिये प्रदत्येक विकासखण्ड, मुख्यालय पर स्तिर पर लोक सेवा केन्द्र  खोले गये है। जिसे में 2012 में पहला लोक सेवा केन्द्र झाबुआ खोला गया था, उसके बाद हर विकासखण्ड में एक-एक लोक सेवा केन्द्रे खोल दिये गये। झाबुआ जिले में इन सभी लोक सेवा केन्द्रो से अब तक 1012752 से अधिक लोगो को तय समय सीमा में लाभ दिया जा चुका है। जिले के समस्तन लोक सेवा केन्द्रो के माध्यम से अब तक 1132351  आवेदनो के संबंधित अधिकारियों द्वारा निराकरण किये जा चुके है तथा 3311 आवेदन समय सीमा में लंबित है। जबसे लोक सेवा केन्द्र खोले गये है तब से लोगो के काम समय पर होने लगे है। आवेदको को अब काम कराने के लिये सरकारी कार्यालयो के अधिकारी और बाबू के चक्कर नहीं लगाने पड रहे है। बल्कि लोक लोक सेवा केन्द्र में आवेदन देते है और तय समय सीमा में उनका काम हो जाता है। लोक सेवा केन्द्रो  के जरीये प्रदेश सरकार के 47 विभागो की 324 योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।


इन विभागो की सेवाऐं है शामिल

लोक सेवा केन्द्रो  पर आदिम जाति कल्याण, उच्च शिक्षा, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण, उर्जा, किसान कल्याण , खाद्य एवं औषधि प्रशासन, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ती, गृह (पुलिस), चिकित्सा, शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार, नगरीय प्रशासन एवं विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, परिवहन, महिला एवं बाल विकास, योजना आर्थिक एंव सांख्यिकी, लोक निर्माण, लोक स्वाहस्औष  एवं परिवार कल्याण, लोक स्वा.यांत्रिकी, वन, वाणिज्य एवं उद्योग, वित्ता, विधि और विधायी कार्य, श्रम, सामाजिक न्याय, सामान्या प्रशासन, सूक्ष्मे लघु एवं मध्य्म, स्कूतल शिक्षा विभग सहित अन्यी सरकारी विभागो की सेवाओं को शामिल किया गया है, जिसका लाभ लोगो को मिल रहा है। 


इन सेवाओं का मिलता है लाभ

अलग-अलग विभागो की विभिन्न सेवाओं को लोक सेवा केन्द्रो से जोडा गया है। आवेदक दिव्यांगता प्रमाण पत्र, समग्र, गुमास्ता , नामान्तरण, बटवारा, जमीन का सीमांकन, जिला स्तरीय रिकार्ड रुम से अभिलेख प्रकोष्ठ में जमा भू-अभिलेख/राजस्व प्रकरण/नक्शों एवं अन्य, अभिलेखो की सत्य  प्रतिलिपी, आय/निवास/जाति प्रमाण पत्र, नल जल योजना के नवीन नल कनेक्शन, थाने में दर्ज एफआईआर की प्रति, नवीन बिजली कनेक्शन, नवीन निर्माता, बीज व कीटनाशक लाईसेंस, शस्त्र लाईसेंस का नवीनीकरण, जननी सुरक्षा, रोजगार पंजीयन, विधवा पेशंन, वृद्ध पेंशन, अभिभावक कन्या योजना सहित अन्या योजनाओं का लाभ लोक सेवा केन्द्र में आवेदन देकर प्राप्त कर सकते है।


एक दिन में भी होता है काम

कई विभागो की 40 सेवाऐ ऐसी है जिनका लाभ आवेदक को एक दिवस में दिया जाता है। किसी को स्थानिय निवासी, आय प्रमाण पत्र, विभिन्न प्रकार की पेंशन, ट्रेड लाईसेस, तहसील स्तनरीय रिकार्ड रुम से पारिक आदेश, अंतरिम आदेश की सत्यत प्रतिलिपी, जिला स्तरीय रिकार्ड रुम से पारित आदेश की प्रतिलिपी, चालू खसरे की प्रतिलिपी, पोस्ट मार्टम रिपोर्ट की प्रतिलिपी, मतदाता सूची की सत्य प्रतिलिपी, रोजगार पंजीयन इत्यादि सेवायें एक दिन में दिये जाने का प्रावधान है। इन आवेदनो के निराकरण हेतु प्रत्‍येक लोक सेवा केन्द्र  पर रोस्टर अनुसार एक अधिकारी को कार्य हेतु लगाया गया है। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिये आवेदक को लोक सेवा केन्द्र में निर्धारित शुल्क के साथ आवेदन देना होगा। आवेदन देने के बाद उसी दिन उसको इन योजनाओं का लाभ मिल जायेगा ।


अधिकारियों पर लग चुका है जुर्माना

लोक सेवा केन्द्र  से प्राप्त होने वाली लोक सेवा प्रदाय की गारंटी अधिनियम में अधिसूचित योजनाओं के आवेदनो के निराकरण के लिये सरकार द्वारा समय-सीमा तय की गई है। तय समय सीमा में अगर कोई अधिकारी आवेदन का निराकरण नहीं करता है तो संबंधित विभाग के अधिकारी पर जुर्माना लगाया जा सकता है। समय सीमा में आवेदन के निराकरण न करने पर अब तक जिले के 66 अधिकारियो को 140250/- रुपये का जुर्माना लगाया जा चुका है।


वाट्सअप के माध्यम से सेवाओं का लाभ

आम नागरिको में बहुर्चित एवं लोकप्रिय सोशियल मिडिया प्लेटिफार्म वाट्सअप चैटबॉट के माध्यम से कोविड-19 के दौरान सेवा प्रदान करने वाला देश का पहला जिले बना झाबुआ। झाबुआ जिला प्रशासन की इस अभिनव पहल को प्रदेश स्तर पर लागू कर दिया गया है। वर्तमान में लोक सेवा केन्द्रो के माध्यम से प्राप्त आवेदनो के प्रमाण पत्रो को वाट्सअप में माध्यम से प्रदान किया जा रहा है जिससे आम नागरिको के पैसे एवं समय दोनो की बचत हो रही है।


लोक सेवा केन्द्रो पर उपलब्ध सेवाऐं

1 प्रमाण पत्र जाति /निवासी/ आय आदि लगभग 100 से अधिक सेवाऐं

2पेंशन सेवाऐं सामाजिक न्याय से संबंधित वृध्दा/विधवा आदि लगभग 30 से अधिक सेवाऐं

3 आयुष्मान पंजीयन पत्र हितग्राहियो का आयुष्मान पंजीयन कार्य । 

4 आधार पंजीयन आधार कार्ड बनाये जाना एवं सुधार किया जाना।  

5 एम पी ऑनलाईन एमपी ऑनलाईन से संबंधित समस्त‍ सेवाऐं बिल भुगतान, कॉलेज एडमिशन फार्म, 30 से अधिक सेवाऐं।

6 सी एस सी कॉमन सर्विस सेन्टर से संबंधित सेवाऐं । 


अन्य सेवाए

लोक सेवा केन्द्रो  पर लोक सेवा प्रदाय की गारंटी अधिनियम के सेवाओं के साथ-साथ अन्य कार्य भी होते है। अब जिले के समस्त‍ लोक सेवा केन्द्रो  पर नये आधार कार्ड  निःशुल्क बनाये जाते है एवं पुराने आधार कार्ड निर्धारित शुल्क पर अपडेट किये जाते है। पात्र हितग्राहियो के आयुष्मा कार्ड बनाने के कार्य भी होने लगे है। जिले के समस्त् अधिकारियो को निर्देशित किया गया है कि जो भी सेवाये लोक सेवा गारंटी अधिनियम में अधिसूचित है ओर लोक सेवा केन्द्रो में उपलब्ध है उनके आवेदनो को लोकसेवा केन्द्रो  के माध्यम से लिया जोय एवं इस हेतु आवेदको को भी प्रोत्साहित किया जाये की कि वे अपने आवेदन लोक सेवा केन्द्रो में जमा करे। उसके साथ ही सभी अधिकारियो को निर्देशित किया गया है कि लोक सेवा प्रदाय की गारंटी अधिनियम 2010 के तहत प्राप्त्‍ा होने वाले आवेदनों को निश्चित समय-सीमा में ही निराकरण किया जाये। जो अधिकारी समय-सीमा में निराकरण नहीं करने उन अधिकारियो पर अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाती है। जिले के नागरिको से अपील है कि आप अपने आवेदन संबंधित लोक सेवा केन्द्र में निर्धारित शुल्क का भुगतान कर जमा करे यदि किसी लोक सेवा केन्द्र में निर्धारित राशि से अधिक की राशि की मांग की जाती है तो सी एम हेल्पलाईन 181 पर शिकायत दर्ज करे।


दो अपराधियों को जिलाबदर किया गया


झाबुआ,। न्यायालय जिला दण्डाधिकारी झाबुआ के आदेश दिनांक 10 अगस्त 2021 से श्री रतना पिता हवला डामोर उम्र 55 वर्ष निवासी ग्राम फुटतालाब थाना मेघनगर अपराधिक प्रवृति का व्यक्ति होने से माननीय न्यायालय द्वारा जिलाबदर किया गया है। इस आदेश के प्राप्त होने की दिनांक सेे 24 घंटे अंदर झाबुआ जिले की राजस्व सीमा व इस जिले के समीपवृती जिले उज्जैन, रतलाम, धार, बडवानी एवं अलिराजपुर की राजस्व सीमाओं से एक वर्ष की अवधि के लिये बाहर चला जाए तथा इस न्यायालय की लिखित अनुमति के बिना वह उक्त क्षैत्रों में प्रवेश नहीं करेगा। इसी तरह न्यायालय जिला दण्डाधिकारी के आदेश दिनांक 19 अगस्त 2021 से श्री राकेश पिता रामचन्द्र वसुनिया उम्र 26 वर्ष निवासी ग्राम सातेर थाना पेटलावद अपराधिक प्रवृति का व्यक्ति होने से माननीय न्यायालय द्वारा जिलाबदर किया गया है। इस आदेश के प्राप्त होने की दिनांक सेे 24 घंटे अंदर झाबुआ जिले की राजस्व सीमा व इस जिले के समीपवृती जिले उज्जैन, रतलाम, धार, बडवानी एवं अलिराजपुर की राजस्व सीमाओं से एक वर्ष की अवधि के लिये बाहर चला जाए तथा इस न्यायालय की लिखित अनुमति के बिना वह उक्त क्षैत्रों में प्रवेश नहीं करेगा।


पूर्व के लंबित पेंशन प्रकरणों का तत्काल निराकरण करें-कलेक्टर


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने जिले के सभी आहरण संवितरण अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि आपके कार्यालय में जो पूर्व से लंबित पेंशन प्रकरण है, उनका निराकरण 15 दिवस की समयावधि में किया जाना सुनिश्चित करें। यदि समयावधि में आपके विभाग के पूर्व से लंबित प्रकरणों का निराकरण नहीं किया जाता है तो उसके लिये आप स्वयं जिम्मेदार रहेगें। इन प्रकरणों के निराकरण हेतु सर्वोच्य प्राथमिकता का निर्धारण सुनिश्चित करें। इस संबंध में कार्यालय कलेक्टर (पेंशन) झाबुआ से यह निर्देश जारी किये गये है।


आईएफएमआईएस साफ्टवेयर में इम्प्लाइ प्रोफाईल अपडेट करें -कलेक्टर

      

झाबुआ,। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने जिले के सभी आहरण संवितरण अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि आपके कार्यालय में आपके अधिनस्त समस्त नियमित अधिकारियों, कर्मचारियों का आईएफएमआईएस साफ्टवेयर में एचआरएमआईएस- इम्प्लाइ सेल्फ सर्विस में ई-प्रोफाईल अपडेट किया जाना सुनिश्चित करें। विभाग अपने अधिनस्त समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों का अपडेसन का कार्य पूर्ण कर अगस्त 2021 के वेतन देयक के साथ इस आश्य का प्रमाण पत्र जिला कौषालय अधिकारी झाबुआ को प्रस्तुत करें की आपके कार्यालय में अपडेसन का कार्य शतप्रतिशित पूर्ण हो चुका है।


प्रोजेक्ट हरियाली में आजाद वाटिका का निर्माण


jhabua news
झाबुआ। जिले में प्रोजेक्ट हरियाली के अंतर्गत निरंतर वृक्षारोपण के लिये जनप्रतिनिधियो एवं शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों आगे आ रहे है एवं अपने परिसर को हरा-भरा करने में अपना योगदान दे रहे है एवं माननीय मुख्यमंत्री जी के आव्हान जिसमें अंकुर एप में वृक्षारोपण कर पोस्ट किया जाना है। जिससे आमजन को वृक्षारोपण में अपना योगदान करने के लिये अग्रसर हो। शासकीय प्राथमिक विद्यालय भोयरा में आजाद वाटिका का निर्माण यहां के शिक्षकों के द्वारा 84 फलदार पौधों को लगाया गया एवं अंकुर एप में दर्ज करने का कार्य किया जा रहा है। फलदार पौधे जिसमें कटहल, नींबू, सुरजना एवं आम, नारियल, काजू, जामफल के लगाए गये एवं इस स्कूल में ‘‘मॉ की बगीया‘‘ के अंतर्गत आल, गिलकी, तूराई, नींबू, हरी मर्ची, हरा धनिया, पालक आदि सब्जी के पौधे लगाए गये है। यहां के शिक्षक पं. श्री कैलाश चन्द्र त्रिपाठी एवं शिक्षक राजेन्द्र चौहान द्वारा यहां पर पानी की व्यवस्था भी की गई है एवं पौधों को बड़ा करने का संकल्प लिया है।


प्रशासकीय कार्य हेतु कार्य विभाजन


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने कार्यालय आदेश दिनंाक 16 अगस्त से राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के मध्य कार्य विभाजन किया है। जिसमे श्री सोहन कनाश संयुक्त कलेक्टर एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी झाबुआ को लायसेंस परमिट शाखा, जनगणना शाखा, शिकायत शाखा, मुख्यमंत्री समाधान आनलाइन, प्रभारी मंत्री जन शिकायत, सीएम मॉनिट, रोस्टर निरीक्षण, जेसी शाखा समस्त आयोग से प्राप्त शिकायते, समय-समय पर सौपे गये अन्य कार्य। डॉ. अभयसिंह खराडी डिप्टी कलेक्टर एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी झाबुआ को स्टेशनरी, राजस्व लेखा, कलेक्टर डेस्क, कम्प्यूटर आवक-जावक, एफपीडी, कार्यालय की अनुपयोगी पुरानी सामग्री, वाहन आदि अपलेखन की कार्यवाही, समय-समय पर सौपे गये अन्य कार्य। श्री अनिल भाना डिप्टी कलेेक्टर एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी झाबुआ को उप जिला निर्वाचन अधिकारी भारत निर्वाचन/ स्थानीय निर्वाचन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व/ दण्डाधिकारी मेघनगर के साथ-साथ वरिष्ठ लिपिक एक और दो, प्रतिलिपि शाखा, लंबित आश्वासन/ लंबित कंडिकाओं की नस्ति, सूचना का अधिकार/लोक सूचना अधिकारी, एनजीटी से प्राप्त पत्रों पर त्वरित कार्यवाही समय-समय पर सौपे गये अन्य कार्य। सुश्री अंकिता प्रजापति डिप्टी कलेक्टर एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी झाबुआ स्थापना शाखा, वित्त-दो शाखा, नजारत शाखा, रेडक्रास, भू-अभिलेख, राहत, सीलिंग/नजूल, राजस्व अभिलेखागार, सामान्य अभिलेखागार, सहायक अधीक्षक राजस्व/सामान्य, टीएल, जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाइन, सीएम निवास से प्राप्त शिकायते, रेवेन्यू मोहर्रिय, अध्यात्म। उपरोक्त अधिकारियों को अवकाश एवं अन्य कारणों से लिंक व्यवस्था डॉ. अभयसिंह खराडी डिप्टी कलेक्टर सुश्री अंकिता प्रजापति डिप्टी कलेक्टर एवं श्री सोहन कनाश संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल भाना डिप्टी कलेक्टर झाबुआ रहेगें।


विश्व फोटोग्राफी दिवस पर पोधो रोपण कर गरिब बच्चों वितरण किये फल और बिस्किट 


jhabua news
पारा । आज विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर पारा के फोटोग्राफर ने विश्व  फोटोग्राफी दिवस मनाया ।   विश्व फोटोग्राफर दिवस पर आज झाबुआ जिला फोटोग्राफर एसोसिएशन की पारा नगर इकाई ने नगर के झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले गरीब बच्चों को फल और बिस्किट का  वितरण किया। साथ ही बालक हायर सेकंडरी स्कुल परिसर पर नीम के पोधो का रोपण भी किया। इस अवसर पर पारा नगर के वरिष्ठ फोटोग्राफर हरिओम सरतलिया श्याम सरतलिया रवि कदम नायडू राजा सरतलिया सहित पत्रकार अनिल श्रीवास्तव ओर प्रभाष जैन उपस्थित थे।

 

सांसद डामोर के प्रयासों से केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी जी द्वारा रतलाम झाबुआ अलीराजपुर फोरलेन रोड पर सहमति  


झाबुआ । संसद के मानसून सत्र में हमारे लोकप्रिय सांसद श्री गुमान सिंह डामोर जी सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री माननीय नितिन गडकरी जी से भेंट कर पत्र के माध्यम से अनुरोध किया कि रतलाम झाबुआ अलीराजपुर जिले को भारतमाला परियोजना के अंतर्गत सम्मिलित किया गया है तथा डीपीआर बनाने हेतु निम्न प्राथमिकता पर रखा गया है रतलाम से एयरप्लेन एक्सप्रेसवे निकल रहा है तथा यहां पर लॉजिस्टिक हम एवं औद्योगिक क्षेत्र का विकास होगा आठ लेन हाईवे का कार्य बहुत तेजी से चल रहा है 2022 तक इसकी पूर्ण होने की संभावना है अतः सांसद जी ने माननीय मंत्री जी से अनुरोध किया कि इस 200 किलोमीटर लंबे फोरलेन को उच्च प्राथमिकता के आधार पर डीपीआर बनाने का अनुरोध किया जिला भाजपा मिडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि माननीय मंत्री जी ने सांसद जी को इस पर सहमति जताई। सांसद डामोर क्षेत्र के  सर्वांगीण विकास को लेकर प्रतिबद्ध हैं तथा क्षेत्र की समस्याओं के निदान के लिए केंद्र शासन एवं राज्य शासन से पुरजोर प्रयास कर अपने क्षेत्र को विकास की मुख्यधारा में जोड़ने का कार्य कर रहे हैं  जिससे क्षेत्र कि जनता में हर्ष व्याप्त है।


भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा का स्वागत झाबुआ भाजपा नेताओं ने जोबट जाकर किया


jhabua news
झाबुआ । भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान अलीराजपुर भाबरा और जोबट पहुंचे वहां अलीराजपुर के भाजपा कार्यकर्ता और जनता ने उनका भव्य स्वागत किया। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष शर्मा  का स्वागत करने झाबुआ जिले के भाजपा नेता पूर्व जिला अध्यक्ष दौलत भावसार उपाध्यक्ष सत्यम यादव नगर अध्यक्ष भाजपा झाबुआ अंकुर पाठक महामंत्री जवान सिंह गुंडिया मंत्री राजेश थापा जिला मंत्री विश्वनाथ सोनी एवं पवन दुबे ने जोबट पहुंचकर प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा जी का बड़ी पुष्प माला पहनाकर आत्मिक स्वागत किया। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक महामंत्री राम सिंह सोलंकी भानु भूरिया ओम प्रकाश शर्मा से जिले के कई पदाधिकारी वहां मौजूद थे । उक्त जानकारी भाजपा नगर मंडल मीडिया प्रभारी प्रियंक तिवारी ने दी।


संस्कृत भारती कर रही संस्कृत सप्ताह का आयोजन


झाबुआ। जिले में दिनांक 19 अगस्त 2021 से 25 अगस्त 2021 तक संस्कृत भारती द्वारा संस्कृत सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें विभिन्न आयु वर्ग के लोग संस्कृत भाषा सीखने के लिए ‘खेल खेल में सीखें संस्कृत‘ कार्यक्रम से जुड़ने के लिए सक्रिय सहभाग कर रहे।  जिसमें संस्कृत अंत्याक्षरी, संस्कृत श्लोकपाठ स्पर्धा, संस्कृत सेल्फी, संस्कृत दिनाचरण, लघु कथा कथन, भाषा क्रीडा, संस्कृत पुस्तक का विक्रयण तथा भित्तिलेखन आदि कार्यक्रम आयोजित होंगे। बैठक में संस्कृत भारती के मालवा प्रांत मंत्री डॉ हेमंत शर्मा जिला प्रभारी श्री हिमांशु बैरागी, रतलाम विभाग संयोजक श्री गुरु प्रसाद जी शर्मा उपस्थित थे। जानकारी संस्कृत भारती के झाबुआ जिला शिक्षण प्रमुख हरिओम पुरोहित ने दी।


मेघनगर रेल्वें सुरक्षा समिति का पुनर्गठन जीआरपी थाना प्रभारी ने किए कार्ड वितरण


jhabua news
थांदला। रेल्वें पुलिस अधीक्षक श्रीमती किरणलता केरकेट्ठा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश खाखा के निर्देश पर जीआरपी थाना मेघनगर ने अपने अधीनस्थ 10 रेल्वें स्टेशनों के लिए रेल्वें सुरक्षा समिति का गठन किया है। जानकारी देते हुए थाना प्रभारी चौनसिंग चौगढ़, प्रधान आरक्षक आरिफ बेग, पवन गिरी एवं अमित जादौन ने बताया की पूर्व में गठित समिति को भंग करते हुए नवीन स्तर पर रेल्वें सुरक्षा समिति का गठन किया गया है जिसमें पूर्व के सदस्यों के साथ नवीन सदस्यों को भी लिया गया है। प्रारंभिक चरण में इंदौर मण्डल से आधे कार्ड आ चुके है शेष कार्ड भी जल्द उपलब्ध हो जाएंगे जिन्हें सम्बन्धित सदस्यों को वितरीत किये जा रहे है। थाना प्रभारी चोंगढ ने अपनी चर्चा में बताया कि पुलिस अधिक्षक के निर्देश है कि रेल्वें सुरक्षा समिति के सदस्यों की सक्रियता बनी रहे इसलिए सभी स्टेशनों पर कार्यक्रम आयोजित हो व वर्तमान समय में ज्यादा से ज्यादा यात्री व अन्य लोगों को रेल्वें के नियमों की जानकारी देकर उन्हें सहयोग प्रदान करें। थाना संयोजक पवन नाहर ने आश्वस्त किया कि समिति प्रतिमाह मेघनगर, थांदला रोड़, बामनिया आदि प्रमुख स्टेशनों पर न केवल बैठक आयोजित करेगी अपितु सोशल मीडिया एवं स्टेशनों पर जाकर यात्रियों व जनता की समस्याओं को जानकर उसका उचित समाधान करने का प्रयास भी करेगी। इस अवसर पर समिति के अभिन्न सदस्य आत्माराम शर्मा, सुनील डाबी, दशरथ कट्ठा, मनीष जैन, अलीअसगर बोहरा, समकित तलेरा, मनोज उपाध्याय, गौरव भंडारी, सोहन परमार, सुमित चौपड़ा, जवसिंग परमार, अमित अरोड़ा, विसिया मावी, श्रीमती कमला डामोर, राकेश वसुनिया आदि विशेष रूप से उपस्थित रहे।


दयाराम मिश्रा के जन्मदिन पर 1551 पौधारोपण का लक्ष्य - पवन नाहर

  • राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग ने राष्ट्रीय अध्यक्ष का जन्मदिन पर 200 पौधें रोपें 1551 का लक्ष्य

jhabua news
थांदला। राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष दयाराम मिश्रा के जन्मदिन को यादगार बनाने के लिए मध्यप्रदेश इकाई के कार्यवाहक प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर व प्रदेश प्रभारी कीर्तिश जैन तथा प्रदेश महासचिव मोहनलाल पाटीदार ने अभिनव आयोजन की शुरुआत कर 1551 पौधों को लगाने का लक्ष्य रखा है। जानकारी देते हुए संस्था के कार्यवाहक प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर व महासचिव मोहनलाल पाटीदार ने बताया कि संस्था ने नर्सरी पर नीम, कदम व अन्य फलदार छायादार पौधें तैयार करवाये है जिन्हें झाबुआ व धार जिलें के चयनित स्थानों पर रोपा जाना है। आज संस्था के राष्ट्रीय दयाराम मिश्रा के जन्मदिन पर रायूरिया रोड़ के मेला ग्राउंड पर प्रतीकात्मक आम व कदम का पौधा रोंपकर इस अभियान की शुरुआत हो चुकी है। इसी तारतम्य में हरिहर आश्रम पर भागवत कथा आयोजन के दौरान भी पौधारोपण किया जाएगा वही राष्ट्रीय पर्व 15 अगस्त पर 555 पौधें लागये गए वही शेष पौधे अन्य आयोजन में लागाये जाएंगे। मिश्रा के जन्मदिन पर आज के इस पौधारोपण कार्यक्रम में संस्था के तहसील अध्यक्ष गोपाल चोयल, भारतीय प्रेस आयोग के प्रदेशाध्यक्ष समकित तलेरा, पंकज चौरड़िया, आत्माराम शर्मा, कालूसिंह ठंडाई वाले, पवन बारोट, जगदीश प्रजापत, भोला बारोट विशेष रूप से उपस्थित रहे।


मलेरिया रोग के नियंत्रण हेतु लार्वाभक्षी मछली का संचय किया गया


झाबुआ, । जिले में मलेरिया रोग के नियंत्रण हेतु कलेक्टर महोदय श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा निर्देशित किया गया था कि अति मलेरिया रोग प्रभावित ग्रामों का चिन्हांकन कर ग्राम के जलश्रोतों मे लार्वाभक्षी मछली गम्बूशिया का संचय किया जाये। निर्देश के परिपालन मे मलेरिया रोग की केटेगिरी के आधार पर केटेगिरी 1 के 69 एवं केटेगिरी 3 के 37 ग्रामों का चयन किया गया। चयनित मलेरिया प्रभावित ग्रामों मे दिनांक 10.08.2021 को 18 ग्राम एवं दिनांक 11.08.2021 को 17 ग्रामों के जलश्रोत मे लार्वाभक्षी मछली गम्बूशिया का संचय किया जागा। रानापुर के गवसर, दोतड़, रूपाखेड़ा, कुशलपुरा, समोइर्, भूतखेड़ी, एवं रामा के छापरी ,सदावा, गोपालपूरा, गोमला, पारा ,,कल्यानपुरा के देवझिरी चारोलीपाड़ा ,मोहनपुरा आदि ग्रामों मे संचय किया जा रहा है। इसी प्रकार अन्य विकासखण्ड के ग्रामों मे भी कार्ययोजना अनुसार  लार्वाभक्षी मछली गम्बूशिया का संचय किया जावेगा। लार्वाभक्षी मछली गम्बूशिया रुके हुवे पानी मे पैदा होने वाले मच्छरों के लार्वा को खाकर मच्छरों की पैदावार को कम करेगी जो कि मलेरिया रोग के प्रसार को रोकने मे सहायक होगा।  झाबुआ जिले में मलेरिया रोग मे निरंतर कमी आ रही है। गत वर्ष मात्र 150 रोगी मलेरिया के पाये गये थे। जन समुदाय से अपील है कि वर्तमान में कोरोना रोग के  साथ-साथ आगामी समय मे आने वाली बीमारियॉ (मलेरिया डेंगू एंव चिकुनगुनिया) को फैलने से रोकन के लिये घरों एंव आसपास के पानी के बर्तनों,सीमेन्ट की टंकियों की नियमित सफाई करते रहे। प्रतिदिन सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करे। लार्वाभक्षी मछली संचय दल मे श्री राजेन्द्र हुरमाले, श्री नवल सिंह जमरा श्री झीतर सिंह सोलंकी एंव जिला मतस्य पालन अधिकारी श्री एम.एल भाटी एंव कार्यालय के कर्मचारियों का योगदान रहा। 

कोई टिप्पणी नहीं: